ekterya.com

मोंटेसरी शिक्षक कैसे बनें

मोंटेसरी, इटालियन डॉक्टर और प्रोफेसर डॉ मारिया मॉन्टेसरी द्वारा विकसित एक शिक्षण शैली, पारंपरिक शिक्षा की तुलना में छात्रों और शिक्षकों दोनों के लिए एक बहुत ही अलग अनुभव प्रदान करती है। हालांकि, पारंपरिक शिक्षकों की तरह, मोंटेसरी के शिक्षकों को अभी भी साबित करने के लिए प्रमाणीकरण प्राप्त करना चाहिए कि वे मोंटेसरी पेशेवर हैं। विश्वविद्यालय शिक्षा की गिनती नहीं करते, मोंटेसरी शिक्षक के लिए प्रशिक्षण एक साल के अध्ययन के बाद एक अतिरिक्त पर्यवेक्षण अभ्यास कर सकते हैं ताकि आप पूरी तरह से प्रमाणित हो सकें। अपनी पहली मोंटेसरी नौकरी की ओर शुरू करने के लिए, नीचे दिए गए चरणों को पढ़ें!

चरणों

भाग 1

प्रमाणित
एक मोंटेसरी शिक्षक चरण 1 का शीर्षक चित्र
1
अवसरों की सबसे बड़ी विविधता रखने के लिए एक महाविद्यालय की शिक्षा पूरी करें। प्रोफेसर मोंटेसरी की स्थिति की तलाश करने के लिए, उच्च शिक्षा प्राप्त करना आदर्श है। हालांकि मॉंटेसरी पद्धति से संबंधित कोई काम एक कॉलेज की शिक्षा की आवश्यकता नहीं है, संयुक्त राज्य अमेरिका (और अन्य कई देशों में) में कई राज्यों में मोंटेसरी शिक्षक बनने की उनकी आवश्यकताओं में से एक है इसके अलावा, कुछ स्थितियों में, विश्वविद्यालय की डिग्री की कमी आपको केवल सहायता स्तर की स्थिति की तलाश करने के लिए अर्हता प्राप्त कर सकती है। यही कारण है कि एक महाविद्यालय की डिग्री काफी संभावनाओं को मोंटेसरी शिक्षक बनने के लिए बढ़ा सकती है।
  • सौभाग्य से, प्रशिक्षण में मॉंटेसरी शिक्षक को अक्सर शिक्षा या संबंधित क्षेत्रों में कॉलेज की डिग्री हासिल करने की आवश्यकता नहीं होती है। कई बहुत सफल मोंटेसरी शिक्षक मूल रूप से कानून, इंजीनियरिंग या मानविकी के रूप में विविध क्षेत्रों में पढ़ाई करते थे।
  • एक मोंटेसरी शिक्षक चरण 2 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    एक मान्यता प्राप्त प्रशिक्षण केंद्र चुनें मोंटेसरी प्रमाणपत्र प्राप्त करने के लिए प्रशिक्षण एक गंभीर निवेश है, हालांकि यह बहुमूल्य कौशल और प्रमाणिकता प्रदान करेगा, इसे पूरा करने के लिए हजारों डॉलर खर्च होंगे और एक वर्ष या उससे अधिक की अवधि की आवश्यकता होगी। इस वजह से, यह सुनिश्चित करना बेहद जरूरी है कि आप जो ट्रेनिंग सेंटर में प्रवेश करते हैं वह मोंटेसरी मान्यता एजेंसी द्वारा मान्यता प्राप्त है। अधिकांश प्रशिक्षण केंद्र आपके साथ आपके मान्यता स्तर को साझा करने के इच्छुक होंगे। यदि आप जिस केंद्र में शामिल होने की योजना बना रहे हैं, उसमें उचित प्रमाण पत्र का अभाव है, इसके लिए साइन अप न करें, क्योंकि यह आपके समय और धन की एक बड़ी बर्बादी का मतलब हो सकता है।
  • सौभाग्य से, दुनिया भर के मॉन्टेसॉरी एसोसिएशन (एएमआई) के पास प्रमाणित प्रशिक्षण केंद्रों की एक निर्देशिका है जो उपलब्ध हैं आपकी वेबसाइट पर. इसके अलावा, मॉंटेसरी फाउंडेशन के पास एक है प्रशिक्षण केंद्रों की अधिक व्यापक सूची.
  • इसके अतिरिक्त, अमेरिकी मोंटेसरी ने एक प्रदान किया है प्रशिक्षण केंद्रों के लिए ऑनलाइन और नि: शुल्क लोकेटर.
  • ध्यान रखें कि, संयुक्त राज्य अमेरिका में, शिक्षक शिक्षा (एमएटीटीई) के लिए मोंटेसरी अभिकर्ता परिषद की मान्यता को आमतौर पर एक प्रशिक्षण कार्यक्रम की वैधता के एक निश्चित संकेत के रूप में देखा जाता है।
  • Video: Copy of Frobel's Kindergarten Method of Teaching / फ्रोबेल की किंडरगार्टन शिक्षा प्रणाली

    एक मोंटेसरी शिक्षक चरण 3 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    एक प्रमाणीकरण क्षेत्र चुनें। लोकप्रिय विश्वास के विपरीत, मोंटेसरी न केवल पूर्व-विद्यालय के बच्चों के लिए एक शिक्षण शैली के होते हैं। वास्तव में, यह एक बहुमुखी शिक्षण पद्धति है जो कि बच्चों के लिए (और दुर्लभ अवसरों पर) किशोरावस्था के लिए इस्तेमाल की जाती है जबकि मॉंटेसरी शिक्षण के मूल सिद्धांत सभी कक्षाओं के लिए समान हैं, विभिन्न उम्र के बच्चों को सिखाने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली तकनीक और कौशल काफी हद तक भिन्न हो सकते हैं, इसलिए सामान्यतः ज्यादातर लोग जो शिक्षक बनना चाहते हैं मोंटेसरी को एक या अधिक शैक्षिक आयु वर्गों के विशेषज्ञ होने की आवश्यकता है। प्रमाणीकरण वाले क्षेत्रों को सबसे अधिक बार प्रस्तुत किया जाता है:
  • शिशुओं और बच्चा: (0 - 3 साल का)
  • प्रारंभिक बचपन: (2.5 - 6 वर्ष)
  • प्राथमिक I (6 - 9 वर्ष)
  • प्राथमिक द्वितीय (9 - 12 वर्ष)
  • एलिमेंटल आई द्वितीय (6 - 12 साल)
  • मॉंटेसरी प्रशासन
  • ध्यान रखें कि कुछ विशेष कार्यक्रम 18 वर्ष तक बच्चों को पढ़ाने के लिए प्रशिक्षण प्रदान करते हैं।
  • एक मोंटेसरी शिक्षक चरण 4 के शीर्षक वाला चित्र
    4

    Video: शिक्षक Kaise बने - कैसे एक शिक्षक बनने के लिए

    प्रशिक्षण कार्यक्रम में नामांकित जब आप अपने निवास के निकट एक पूरी तरह से मान्यता प्राप्त प्रशिक्षण केंद्र मिलते हैं, तो आप अगले उपलब्ध प्रशिक्षण सत्र के लिए साइन अप करना चाहेंगे। प्रशिक्षण अवधि की सटीक शुरुआत और समाप्ति तिथियां आपके द्वारा चुनी गई एजेंसी के आधार पर अलग-अलग होती हैं - उदाहरण के लिए, कुछ पाठ्यक्रम एक वर्ष के दौरान आयोजित किए जाते हैं, जबकि अन्य एक, दो या अधिक ग्रीष्मकाल में आयोजित होते हैं एक प्रशिक्षण कार्यक्रम चुनें, जो आपके लक्ष्यों और जरूरतों के अनुरूप है।
  • मोंटेसरी प्रशिक्षण कार्यक्रम मूल्य में भिन्नता है, लेकिन आमतौर पर, आपको कम से कम हजार डॉलर का भुगतान करना होगा। उदाहरण के लिए, कुछ अपेक्षाकृत सस्ती शिशु और बच्चा प्रशिक्षण कार्यक्रमों की कुल लागत लगभग 2,000 डॉलर है
  • एक मोंटेसरी शिक्षक कदम बनने वाला चित्र चरण 5
    5
    कोर्स पूरा करें यद्यपि प्रशिक्षण कार्यक्रम अलग-अलग हो सकते हैं, सामान्य तौर पर, जो लोग मोंटेसरी के शिक्षक बनते हैं, वे सामान्य कक्षाएं होते हैं, लिखित रूप में पूरा पाठ्यक्रम और व्यावहारिक प्रशिक्षण लेते हैं। ज्यादातर मोंटेसरी कार्यक्रमों द्वारा प्रस्तुत व्यावहारिक और अमूर्त कार्य का मिश्रण एक स्नातक को प्रशिक्षित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है जो मोंटेसरी कक्षा में आरामदायक और अनुभवी काम करता है और जो इस तरह के शिक्षण के सिद्धांतों को अच्छी तरह समझता है किसी भी स्थिति के लिए अनुकूल सामान्य तौर पर, प्रशिक्षण में मोंटेसरी शिक्षकों को तैयार होना चाहिए:
  • कुल में लगभग 1200 घंटे की शिक्षा पूरी करें
  • किसी भी विषय के लिए मोंटेसरी शिक्षण सामग्री बनाने की क्षमता का प्रदर्शन
  • लगभग 9 0 घंटे कक्षा की टिप्पणियों और पर्यवेक्षण की शिक्षा में भाग लेते हैं।
  • ऑन-साइट शिक्षण अभ्यास को पूरा करें
  • भाग 2

    नौकरी खोजें
    एक मोंटेसरी शिक्षक चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    जहां आप रहते हैं वहां एक मोंटेसरी कक्षा खोजें बधाई! आपने अपना प्रशिक्षण पूरा कर लिया है और अब मोंटेसरी कक्षा में पढ़ाने के लिए पूरी तरह प्रमाणित हैं। कई मोंटेसरी शिक्षकों को अपनी पहली नौकरी मिलती है, जो उनके द्वारा ऑन-साइट प्रशिक्षण और अभ्यास की अवधि के दौरान किए गए कनेक्शन के लिए होती है। हालांकि, अगर आप ऐसा नहीं करते हैं, कुछ मामलों में (चिंता सीखने के माध्यम से प्राप्त प्रमाणपत्रों के अलावा) चिंता न करें, मोंटेसरी श्रेय हस्तांतरणीय और परक्राम्य कौशल है। आमतौर पर, जिन लोगों ने अभी अपना मोंटेसरी श्रेय प्राप्त किया है, वे स्थानीय विद्यालयों में नौकरियों के लिए आवेदन करने के लिए आवेदन कराना चाहते हैं, ताकि वे उन श्रेणियों के भीतर उम्र के बच्चों को सिखाने के लिए उपलब्ध करा सकें, जिसमें वे प्रमाणित हैं।
    • हालांकि आपको केवल स्थानीय स्कूलों से संपर्क करने की जरूरत है, यह देखने के लिए कि क्या नौकरियां उपलब्ध हैं, नौकरी खोजने का एक आसान तरीका इंटरनेट पर मोंटेसरी नौकरी तलाशने वाले का उपयोग करना है! उदाहरण के लिए, ऑनलाइन नौकरी खोज की उपयोगिता अमेरिकन मोंटेसरी सोसायटी के आप अपने स्थानीय क्षेत्र में नौकरियों को जल्दी से ढूंढने की अनुमति देते हैं।
  • एक मोंटेसरी शिक्षक चरण 7 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    कई पदों पर पोस्टुलेट करें जैसा कि आप किसी अन्य नौकरी के लिए आवेदन करते हैं, यदि आप एक मोंटेसरी शिक्षक बनना चाहते हैं, तो आपको आमतौर पर कई पदों के लिए आवेदन करना होगा। कुछ स्थितियों में, आप अन्य मोंटेसरी शिक्षकों के साथ नौकरी पाने के लिए प्रतिस्पर्धा कर सकते हैं और, क्योंकि आपने प्रमाणित किया है, आपके पास कुछ अन्य उम्मीदवारों की तुलना में कम अनुभव हो सकता है। इसलिए, विभिन्न पदों के लिए आवेदन करने से आपको नौकरी पाने की बेहतर संभावना मिलती है।
  • ध्यान रखें कि संयुक्त राज्य के सार्वजनिक स्कूलों में आमतौर पर निजी स्कूलों के मुकाबले अपने शिक्षकों को उच्च वेतन का भुगतान किया जाता है। हालांकि, कुछ शिक्षकों के लिए, निजी स्कूल सार्वजनिक स्कूल व्यवस्था के किसी भी प्रकार के नौकरशाही के बिना एक स्वतंत्र और आसान शिक्षण वातावरण प्रदान करते हैं।
  • एक मोंटेसरी शिक्षक चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र
    3



    मॉन्टेसरी मूल्यों के प्रति अपनी वचनबद्धता दिखाएं अधिकांश नौकरियों के साथ, भावी मोंटेसरी शिक्षक अक्सर किराए पर लेने से पहले साक्षात्कार और अनुसंधान की प्रक्रिया से गुजरते हैं। वे एक पाठ्यक्रम जीवन, आपके प्रमाणीकरण और / या व्यक्तिगत संदर्भ (इस मामले में, शिक्षकों, जिनके साथ आपने अपना अभ्यास किया, अच्छे विकल्प हैं) के लिए अनुरोध कर सकते हैं। आपको नौकरी के लिए उपयुक्त उम्मीदवार पर विचार करने के लिए, आपको अपने संभावित नियोक्ता को दिखाना चाहिए कि आप मॉंटेसरी शिक्षण के सिद्धांतों को पूरी तरह से समझते हैं और आप कक्षा में उन्हें अभ्यास में डाल सकते हैं। ये सिर्फ कुछ चीजें हैं जिनके बारे में आप बात कर सकते हैं:
  • मोंटेसरी शिक्षा का सबसे महत्वपूर्ण सिद्धांत (अगले भाग पढ़ें)
  • आपकी कक्षा और अपने पाठ्यक्रम को व्यवस्थित करने की आपकी योजना
  • शिक्षण सामग्री और अद्वितीय अवसर जिन्हें आपने अपनी प्रैक्टिस अवधि के दौरान विकसित किया था
  • जिन मामलों में आप अभ्यास की अवधि के दौरान धीमी गति से सीखने वाली बच्चे की प्रगति के लिए काम करते थे
  • अपने छात्रों के प्रति अपनी प्रतिबद्धता, जनता और आपके पेशे (मोंटेसरी में नैतिकता के प्रोफेसर की तीन मुख्य प्रतिबद्धताओं)
  • एक मोंटेसरी शिक्षक चरण 9 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    नौकरी के अवसरों के मामले में बहुत सख्त मत बनो। आप एक नौसिखिया शिक्षक के रूप में, एक संभावना है कि आपको तुरंत आपके लिए आदर्श काम नहीं मिलेगा कोई समस्या नहीं है, क्योंकि किसी अन्य नौकरी के रूप में, शिक्षण पेशे मूल्य अनुभव और वरिष्ठता जैसा कि आप उन पदों में पढ़ाते हैं, जो जरूरी आपके लिए सबसे अच्छे नहीं हो सकते हैं, आप मूल्यवान अनुभव और कौशल प्राप्त करेंगे, कि एक बेहतर शिक्षक बनने के अलावा, आपको भविष्य में बेहतर नौकरी के लिए और अधिक आकर्षक उम्मीदवार बनाएंगे। इस विचार को आगे बढ़ाएं कि जब आप अपने लिए सही काम लेते हैं, तो अधिक अनुभव यह आपके पक्ष में हमेशा एक कारक है
  • भाग 3

    मोंटेसरी के सिद्धांतों के अनुसार सिखाना
    एक मोंटेसरी शिक्षक चरण 10 के शीर्षक वाला चित्र
    1

    Video: जाने टीचर बनने के लिए कौनसे कोर्स हैं जरुरी What courses are required to become a teacher

    अपने छात्रों को आजादी दीजिए परंपरागत कक्षाओं के विपरीत, छात्रों, जो काफी हद तक, मॉंटेसरी कक्षाएं चलाते हैं। दूसरे शब्दों में, छात्रों को अपने कार्य का कब और कैसे पूरा किया जा सकता है यह जानने के लिए स्वतंत्रता का एक बड़ा सौदा है (और, कुछ मामलों में, यहां तक ​​कि जो पूरा करने के लिए) यह सिद्धांत मोंटेसरी शिक्षण शैली के लिए मौलिक है। जो बच्चे अपने स्वयं के शैक्षिक अनुभव को जानते हैं, उन्हें आजादी का अर्थ पता है और उन्हें दी जाने वाली स्वतंत्रता की वजह से सीखने के लिए प्रेरित किया जाता है।
    • उदाहरण के लिए, मोंटेसरी कक्षा में, शिक्षक के लिए एक शिक्षक के रूप में, "गाइड" के रूप में कार्य करना आम बात है। उनका काम छात्रों को अपनी व्यावहारिक गतिविधियों में मार्गदर्शन करने के लिए है (यदि आवश्यक हो तो वह उन्हें सहायता करने के लिए बैठता है), लेकिन उन्हें अपने पर्यावरण के साथ आज़ादी से बातचीत करने की अनुमति देता है।
    यह उन्हें डेस्क की पंक्तियों में बैठने और सख्त नियमों के अनुसार कार्य पूरा करने के लिए बाध्य नहीं करता है।
  • एक मोंटेसरी शिक्षक चरण 11 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपने छात्रों को व्यावहारिक तरीके से सीखने की अनुमति दें मोंटेसरी कक्षाएं पारंपरिक कक्षाओं की तुलना में बहुत अधिक व्यावहारिक हैं। कुछ पाठ्यक्रमों मोंटेसरी लेखन, वर्तनी, ड्राइंग और अन्य गतिविधियों के एक मेज या एक पेंसिल और कागज के साथ मेज पर से बना जा सकता है, मोंटेसरी शिक्षकों अवसरों की तलाश छात्रों boques, खातों और शिक्षण सामग्री के रूप में वस्तुओं में हेरफेर करने के लिए सीखने के लिए मोंटेसरी विशेष रूप से इस शैली के लिए तैयार है मोंटेसरी शिक्षकों समझते हैं कि बच्चों (विशेष रूप से छोटे बच्चों) अच्छी तरह से नहीं सीखते हैं जब बैठे और कक्षाओं सुन, लेकिन वे खुद को और दूसरों के साथ वैसा वे अपने पर्यावरण के साथ बातचीत को पढ़ाने के लिए करते हैं।
  • उदाहरण के लिए, हालांकि एक कक्षा गणित अभ्यास स्मृति का उपयोग करके इसके अलावा की अवधारणा को सिखा सकते हैं, मोंटेसरी कक्षाओं व्यावहारिक सामग्री और "ग्रिड" एबेकस मोती रपट इसी अवधारणा प्रकार को पढ़ाने के लिए से मिलकर उपयोग कर सकते हैं।
  • एक मोंटेसरी शिक्षक चरण 12 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    छात्रों को कक्षा में आसानी से स्थानांतरित करने की अनुमति देता है मोंटेसरी कक्षाओं में, बच्चों को आने के लिए पर्याप्त स्वतंत्रता होती है, क्योंकि वे कृपया हालांकि चुप और संगठित अध्यापन की अवधि हो सकती है, लेकिन अधिकांश समय में कक्षाओं में बच्चों को विभिन्न गतिविधियों में ले जाने की अनुमति है। कक्षा के लिए सुलभ होने के लिए डिज़ाइन किया गया है बच्चों-उदाहरण के लिए, एक प्रीस्कूल कक्षा में मोंटेसरी शिक्षण सामग्री आम तौर पर खुला अलमारियों और कम वृद्धि में व्यवस्थित कर रहे हैं, जबकि कुर्सियां, टेबल और कार्यस्थलों ठीक से करने के लिए देते हैं, बच्चों का आकार
  • एक मोंटेसरी शिक्षक चरण 13 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    बच्चों को निर्बाध सीखने के अवसर दें। जबकि मोंटेसरी शिक्षक हमेशा उन बच्चों की मदद करने के लिए उपलब्ध होते हैं, जिनके लिए इसकी आवश्यकता होती है, वे अक्सर पीछे हटने और मॉनिटर करने के लिए प्रयास करते हैं, जब वे सीखते हैं, तो केवल अगर आवश्यक हो तो शामिल हो। मोंटेसरी शिक्षक अपने छात्रों को अपने शैक्षणिक सामग्रियों और एक-दूसरे के साथ बातचीत करने के अवसर देते हैं, जो एक समय में कई घंटों के लिए उनके भाग में न्यूनतम रुकावट के साथ होता है। यह विधि बच्चों को अपनी गति से एक सख्ती से संरचित कार्यक्रम के हस्तक्षेप के बिना सीखने की अनुमति देती है, जो उनमें से बहुत से, सीखने में अनावश्यक बाधाओं का प्रतिनिधित्व कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, मोंटेसरी कक्षा में, शिक्षक अपने छात्रों को सिखा सकते हैं कि, दिन के अंत तक, उन्हें तीन विशिष्ट शैक्षिक कार्यों को पूरा करने और वितरित करने की आवश्यकता है दिन के दौरान, शिक्षक कक्षा के चारों ओर घूमते हैं, बच्चों के साथ बातचीत कर रहे हैं, अपने व्यवहार की निगरानी कर रहे हैं और उन लोगों की मदद के लिए उन लोगों की मदद कर रहे हैं, लेकिन उनके विभिन्न कार्यों को पूरा करने के लिए विशिष्ट समय सीमा प्रदान नहीं करेंगे।
  • एक मोंटेसरी शिक्षक चरण 14 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    छात्रों को विभिन्न आयु के बच्चों के साथ सहभागिता करने के लिए प्रोत्साहित करें। मोंटेसरी शिक्षा का एक महत्वपूर्ण ब्योरा यह है कि कक्षाओं को अलग-अलग उम्र के बच्चों से बनाया जा सकता है। इस पद्धति से, पुराने और अधिक अनुभवी बच्चों को युवाओं को सिखाने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है, कुछ ऐसा है जो छात्रों को लाभ देता है युवा बच्चों को अपने साथियों से शिक्षा प्राप्त होती है और बड़े बच्चों को छोटे बच्चों को पढ़ाने के द्वारा इस पाठ्यक्रम की उनकी महारत को प्रदर्शित करता है। इसके अतिरिक्त, ऐसे बच्चों में जो एक ऐसे वातावरण में सीखते हैं जहां उनकी आयु अलग-अलग होती है, धीरे-धीरे और अधिक धीरज रखती है और दूसरों के साथ बातचीत करने में सहज होते हैं जिनकी सीखने की क्षमता अलग है।
  • युक्तियाँ

    • चूंकि मोंटेसरी में कोई शब्द कॉपीराइट नहीं है, इसलिए किसी भी व्यक्ति को स्कूल या प्रशिक्षण कार्यक्रम का वर्णन करने के लिए इसका उपयोग कर सकते हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप उचित प्रशिक्षण प्राप्त करते हैं, अंतरराष्ट्रीय मोंटेसररी एसोसिएशन द्वारा मान्यता प्राप्त स्कूलों को देखें।
    • 3 से 5 साल तक पढ़ाने के बाद, आप एएमआई के माध्यम से प्रशिक्षक पद के लिए आवेदन कर सकते हैं। प्रशिक्षक भविष्य के मोंटेसरी शिक्षकों को पढ़ाने के प्रभारी हैं और मोंटेसरी शिक्षा के स्वामी माना जाता है।

    चेतावनी

    • दूरस्थ शिक्षा से बचें मोंटेसरी ने मोंटेसरी स्कूलों से शिकायतें प्राप्त की हैं जो ऑनलाइन कार्यक्रम के स्नातकों को भर्ती कराये हैं और यही कारण है कि वे अब इस प्रकार के प्रशिक्षण के माध्यम से केवल इस प्रकार के कार्यक्रम को प्राप्त करने की सलाह नहीं देते हैं।
    और पढ़ें ... (11)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com