ekterya.com

कैलिफ़ोर्निया में एक विशेष शिक्षा शिक्षक कैसे बनें

विशेष शिक्षा विशेषज्ञ बहुत बढ़िया लोग हैं, जो वास्तव में जरूरत वाले छात्रों के साथ दैनिक काम करते हैं। एक विशेष शिक्षक के रूप में आप वास्तव में अद्वितीय विकारों और विकलांगों को जानते हैं और समझेंगे और सभी लोगों के लिए सराहना करेंगे। यह एक भूमिका है जो छात्र और सीखने की प्रक्रिया पर ध्यान केंद्रित करने का एक अनूठा अवसर प्रदान करता है। हालांकि, अधिकांश शिक्षक सामग्री और प्रस्तुति पर ध्यान केंद्रित करते हैं, जो छात्र की अकादमिक उपलब्धि में ऐसी कमी के कारण होता है।

विशेष शिक्षा सेवाओं में विकलांग छात्रों को विभिन्न प्रकार के पृष्ठभूमि से लाभ मिलता है। कई छात्र सामाजिक-आर्थिक नुकसान के साथ पृष्ठभूमि के साथ आएंगे और कई अंग्रेजी भाषा सीखने वाले हैं। यदि आप कई नए शिक्षकों में शामिल होने में रुचि रखते हैं जो इन विविध छात्रों को शिक्षित करने में रुचि रखते हैं, तो विशेष शिक्षा वह पथ है, जिसे आप वास्तव में पालन करना चाहते हैं।

एक विशेष शिक्षा शिक्षक या कैलिफोर्निया राज्य में एक विशेष शिक्षा विशेषज्ञ बनना एक बहुत पुरस्कृत कैरियर हो सकता है। यह आपको एक महान कारण के लिए योगदान देने की अपनी इच्छा को पूरा करते हुए आजीवन सीखने और नागरिक अधिकारों को बढ़ावा देने के लिए अपने जुनून का पालन करने का अवसर प्रदान करेगा। नीचे आपको कैलिफ़ोर्निया राज्य में एक विशेष शिक्षा शिक्षक बनने के लिए बुनियादी कदम मिलेंगे।

चरणों

कैलिफ़ोर्निया चरण 1 में एक विशेष शिक्षा शिक्षक बनने वाला चित्र
1
जैसे ही आप कर सकते हैं, अनुभव प्राप्त करना शुरू करें विशेष कक्षाएं, संसाधन कक्षों या किसी अन्य जगह में अवसरों की तलाश करें जहां आपके पास बहुत से संपर्क और जिम्मेदारियों के साथ सौदा है जिनके लिए विकलांग लोगों के साथ काम करना ज़रूरी है एक पैराडाइकेटर (जो कि, एक सहायक सहायक, पैरापरफ़ोसाल, समर्पित छात्र सहायक, व्यक्तिगत सहायक, आदि) या स्वयंसेवक के लिए आवेदन करें। शिक्षण की स्थिति के विपरीत, पैराडाइकेटर्स का एक बहुत ही वांछित काम है, इसलिए कई जगहों पर आवेदन करने और अंशकालिक और अंशकालिक काम करने के लिए तैयार रहें।
  • कैलिफ़ोर्निया चरण 2 में एक विशेष शिक्षा शिक्षक बनने वाली छवि
    2
    पर ध्यान केंद्रित करने के लिए एक विकलांगता के साथ एक आबादी चुनें। किसी विकलांगता के साथ आबादी पर ध्यान केंद्रित करें, जिसके साथ आप काम करने में अधिक रुचि रखते हैं। कैलिफोर्निया में, वहाँ पाँच मुख्य क्षेत्र हैं जहां आप एक क्रेडेंशियल प्राप्त कर सकते हैं, ये हैं: विशेष शिक्षा बचपन, विकलांग हल्के - मध्यम, मध्यम विकलांग -, गंभीर नेत्रहीनों और बहरा या सुनवाई के कठिन।
  • कैलिफ़ोर्निया चरण 3 में एक विशेष शिक्षा शिक्षक बनने वाली छवि
    3
    डिग्री प्राप्त करें डिग्री, अपनी पसंद के किसी भी क्षेत्र में हो सकता है, हालांकि स्नातक शिक्षण में अपने भविष्य के अभ्यास के बारे में सूचित और काम स्नातक के प्रकार के लिए तैयार करेंगे की सूची एहसास होगा: मनोविज्ञान, समाजशास्त्र, बाल विकास, जातीय अध्ययन और शिक्षा गणित और अंग्रेजी आप कुछ अन्य क्षेत्र में एक डिग्री है, तो आप शायद एक सफल कैरियर किए जाने के अवसर को प्रभावित नहीं करेगा, केवल आपके शिक्षा, मनोविज्ञान, समाजशास्त्र या अन्य संबंधित क्षेत्र के क्षेत्रों में कम से कम एक अध्ययन करना सुनिश्चित करें।
  • कैलिफोर्निया में कई राज्य विश्वविद्यालयों (सैन जोस स्टेट, CSU मोंटेरे बे, CSU लॉस एंजिल्स, आदि) में आप जब आप अपने डिग्री प्राप्त विशेष शिक्षा के क्षेत्र में एक कोर्स ले जा सकते हैं और है कि काम की बड़ी राशि है कि आप अपने बैज के लिए क्या करने के लिए एक प्रभाव दे सकता है स्तर I। यह अनुशंसा की जाती है कि आप अपनी विश्वविद्यालय की शिक्षा में जो पाठ्यक्रमों को लेना चाहते हैं उनकी संख्या कम करने के लिए आप क्या कर सकते हैं।
  • कैलिफ़ोर्निया चरण 4 में एक विशेष शिक्षा शिक्षक बनने वाली छवि

    Video: Discussion with Suzin Green, a Kali Worshipper & Yoga-based Life Coach

    Video: The Great Gildersleeve: Christmas Eve Program / New Year's Eve / Gildy Is Sued

    4
    अपने क्रेडेंशियल्स प्रोग्राम की जांच करें। कैलिफ़ोर्निया में केवल कुछ निजी स्कूलों और कॉलेजों ने किसी भी विशेष शिक्षा क्षेत्र में प्रमाण पत्र प्रस्तुत किए हैं। कैलिफ़ोर्निया स्टेट यूनिवर्सिटी सभी में कम से कम एक फ़ील्ड (हल्के / मध्यम, मध्यम / गंभीर, आदि) में विशेष शिक्षा में प्रारंभिक प्रमाणन कार्यक्रम प्रदान करती है। कुछ विश्वविद्यालय, जैसे सैन जोस या सैन फ्रांसिस्को राज्य, लगभग सभी संभव पहचान प्रदान करते हैं और विशेष शिक्षा के बड़े विभाग होते हैं। कुछ विश्वविद्यालयों, जैसे हंबोल्ट राज्य में, केवल एक या दो कार्यक्रम हैं। एक जांच करें और निर्धारित करें कि आप कौन से भाग लेना चाहते हैं, यह तय करने से पहले आप क्या करना चाहते हैं।
  • कैलिफ़ोर्निया चरण 5 में एक विशेष शिक्षा शिक्षक बनने वाली छवि
    5
    CBEST (बेसिक शैक्षिक कौशल कैलिफोर्निया के टेस्ट), CSET (कैलिफोर्निया शिक्षकों के लिए सामग्री की समीक्षा) और एकाधिक विषय की परीक्षा (यदि आप एक हाई स्कूल में पढ़ाने के लिए चाहते हैं, आप अलग-अलग विषयों की टेस्ट CSET रखना चाहिए) को प्रस्तुत करें। प्रोग्रामिंग के लिए प्रोग्रामिंग के लिए आवेदन करने के लिए दोनों परीक्षाओं में पासिंग ग्रेड की आवश्यकता होती है।
  • कैलिफ़ोर्निया चरण 6 में एक विशेष शिक्षा शिक्षक बनने वाली छवि



    6
    Postulating। सब कुछ क्रम में पहले से करें आप चाहते हैं कि कार्यक्रम की शुरूआत के पहले से कम से कम एक साल आवेदन करने के लिए तैयार हों, विशेष रूप से कैलिफोर्निया स्टेट यूनिवर्सिटी को राज्य के बजट में कटौती के कारण करना पड़ता है, जिसका मतलब है कि प्रवेश सीमित हैं गिरावट की अवधि और कुछ कार्यक्रमों में छात्रों को स्वीकार करने की सीमित क्षमता हो सकती है।
  • कैलिफ़ोर्निया के चरण 7 में एक विशेष शिक्षा शिक्षक बनने वाली छवि
    7
    एक सलाहकार के साथ मिलो और अपने कार्यक्रम की योजना का पता लगाएं। यदि आपके पास पहले से ही सामान्य शिक्षा के लिए एक क्रेडेंशियल है, तो कई विषयों या व्यक्तिगत, आप विशेष शिक्षा प्रमाण पत्र के लिए कई कक्षाओं और अनिवार्य परीक्षाओं से खुद को मुक्त कर सकते हैं। यदि आपके पास अभी भी एक क्रेडेंशियल नहीं है, तो आप सीधे विशेष शिक्षा कार्यक्रम में जा सकते हैं।
  • मध्यम 5 - - ध्यान रखें कि एक विशेष शिक्षा क्रेडेंशियल आप सभी ग्रेड K-12 बचपन, जो आप जन्म को प्रतिबंधित करता है को छोड़कर में विशेष शिक्षा प्रदान करने के लिए अनुमति देगा रखें गंभीर, आप वयस्क अप शिक्षार्थियों को पढ़ाने के लिए अनुमति देता है 22 वर्ष, ग्रेड K-12 रैंक के अलावा
  • कैलिफ़ोर्निया के चरण 8 में एक विशेष शिक्षा शिक्षक बनने वाली छवि
    8
    तय करें कि आप इंटर्नशिप करना चाहते हैं या नहीं अपने आप को बच्चा मत सोचो कि यह "केवल" एक इंटर्नशिप है विशेष शिक्षा के क्षेत्र में एक इंटर्नशिप एक शिक्षक के रूप में एक काम करते हैं, मूल रूप से नियमित रूप से पूर्णकालिक शिक्षण शामिल हैं, लेकिन यह भी एक ही समय में आपके विश्वविद्यालय में कक्षाएं लेने के लिए पूरा समय का मतलब है। एक इंटर्नशिप एक शानदार तरीका एक जिले में शामिल होने के लिए है, अपने पहले दो वर्षों (एक शिक्षण कैरियर में सबसे कठिन माना जाता) को मारने और एक ही समय में एक उत्कृष्ट पारिश्रमिक प्राप्त करते हैं।
  • दस पूरा ज्ञान है कि एक इंटर्नशिप "बहुत" कड़ी मेहनत का प्रतिनिधित्व करता है (कम से कम कहने के लिए), लेकिन यह भी बहुत फायदेमंद हो सकता है जब आप अंततः आप अपने प्रारंभिक क्रेडेंशियल मिलता है और आप महसूस करते हैं कि आप अनुभव के दो साल की कमाई की।
  • एक इंटर्नशिप क्रेडेंशियल में दो साल की वैधता नहीं है। आपके इंटर्नशिप क्रेडेंशियल की समयसीमा समाप्त होने से पहले आपको अपनी सभी कक्षाएं समाप्त करने की योजना अवश्य करनी होगी।
  • कैलिफ़ोर्निया चरण 9 में एक विशेष शिक्षा शिक्षक बनने वाली छवि
    9
    अपना क्रेडेंशियल प्राप्त करने के लिए आवेदन करें दो क्रेडेंशियल्स हैं जो आपको मिलेंगी, लेवल I और लेवल II क्रेडेंशियल। के बाद आप अपने क्रेडेंशियल स्तर मैं, जो अपनी कक्षाओं का सबसे शामिल होंगे मिलता है, आप 5 साल द्वितीय स्तर (एक प्रोग्राम है जो एक आरामदायक गति से 2 साल लग जाते हैं) और एक विश्वविद्यालय और कम से कम और अधिक कोर्स सहित पूरा करना होगा दो साल के शिक्षण अनुभव
  • यह विश्वविद्यालय की प्रक्रियाओं और शुरुआती शिक्षक सहायता और आकलन (बीटीएसए) के माध्यम से किया जाता है जो सामान्य शिक्षा शिक्षक पूरा होते हैं, लेकिन यह थोड़ा और अधिक तीव्र है यह परियोजना, शोध या सेमिनार M.Ed के साथ अतिरिक्त काम के केवल एक या तीन प्रकार का प्रतिनिधित्व करने, विशेष शिक्षा के क्षेत्र में एक मास्टर की डिग्री के साथ जोड़ा जा सकता है .. साढ़े तीन साल बाद, यह काम के एक सेमेस्टर को जोड़ने लायक है, और अधिकांश जिलों में आपको मास्टर की डिग्री लेने के लिए एक छोटा वेतन देना होगा।
  • यदि आप किसी दूसरे विश्वविद्यालय में स्थानांतरित करने या बस प्रवेश करने का निर्णय लेते हैं, तो आप अपने स्तर द्वितीय प्राप्त करने के लिए किसी भी विश्वविद्यालय में आवेदन कर सकते हैं आपको उसी विश्वविद्यालय में जारी रखना होगा जहां आपने शुरू किया था। आपका स्कूल डिस्ट्रिक्ट आपके साथ आपके लेवल II क्रेडेंशियल के बीटीएसए के हिस्से को संभाल देगा I
  • कैलिफ़ोर्निया के चरण 10 में एक विशेष शिक्षा शिक्षक बनने वाली छवि
    10
    नौकरियों पर लागू करें! विशेष शिक्षा आवेदकों की तुलना में बहुत अधिक नौकरी की पेशकश के साथ एक क्षेत्र है, क्योंकि विशेष शिक्षा पाने वाले छात्रों की एक बड़ी वृद्धि और शिक्षकों के एक छोटे से रोटेशन हैं। विशेष शिक्षा के क्षेत्र में रुचि रखने वालों के लिए कई अवसर उपलब्ध हैं। कैलीफोर्निया में कहीं भी आपके पास नौकरी होनी चाहिए और नौकरी की सुरक्षा कोई भी नहीं है अगर आपने कभी सोचा है कि आप विशेष आवश्यकताओं वाले लोगों के साथ काम करने में रुचि रखते हैं, तो आप इस क्षेत्र में खुश रह सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • राज्य किसी भी माध्यमिक शिक्षा के लिए छात्र ऋण में $ 19,000 तक का भुगतान होगा आप प्राप्त करते हैं और कि APLE (शिक्षा के लिए ऋण की विनियोग कार्यक्रम) के माध्यम से एक शिक्षण विशेष शिक्षा के क्षेत्र में देखा जा सकता है के बाद। यह एक वित्तीय सहायता कार्यक्रम है जो विशेष शिक्षा, गणित और विज्ञान के लिए शिक्षकों की भर्ती को बढ़ावा देता है, और स्कूलों के प्रदर्शन के अधीन नहीं है।
    • अपने आप को किसी भी अवसर से इनकार न करें कि आपके पास मज़ेदार या तनाव है। आपको इसकी आवश्यकता होगी
    • अपने साथ एक कैलेंडर लें इसे बचाओ इसे एक दिन में कई बार चेक करें।
    • आपके संचार कौशल पर काम करें छात्रों से लेकर माता-पिता, निर्देशकों और प्रशासकों तक आपको विभिन्न प्रकार के लोगों के साथ प्रभावी ढंग से संवाद और संवाद करने के लिए कहा जाएगा।
    • एक स्मार्टफोन रखें ताकि आप दिन के दौरान ईमेलों की जांच और जवाब दे सकें। आपको इसकी आवश्यकता होगी
    • लॉस एंजिल्स में कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय के साथ संयोजन के रूप में कैलिफोर्निया और यूसीएलए के राज्य के साथ संयोजन के रूप में यूसी बर्कले: एक ओर जहां कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय के अधिकांश स्कूलों साख विशेष शिक्षा की पेशकश नहीं करते, वहाँ संयुक्त कार्यक्रमों में दो भेंट डॉक्टरेट कर रहे हैं । यूसीएलए अपने विस्तार के माध्यम से एक विशेष शिक्षा प्रमाण पत्र प्रदान करता है यूसीएसबी एक विशेष शिक्षा प्रमाणन कार्यक्रम भी प्रदान करता है। यह विशेष शिक्षा अनुसंधान के क्षेत्र में शिक्षा और गतिविधि के लिए एक उत्कृष्ट विस्तार है। सबसे आम तरीका छात्रों को अपने क्रेडेंशियल्स स्थान अर्जित करने के लिए कैलिफोर्निया स्टेट यूनिवर्सिटी, जो विशेष रूप से अध्यापक शिक्षा उन्मुख है की प्रणाली है, और एक कम लागत कार्यक्रम प्रदान करता है।

    चेतावनी

    • सहायक एक कक्षा को नियंत्रित कर सकते हैं या इसका नियंत्रण खो सकते हैं। बहुत बढ़िया सहायकों, वे क्या कहा जाता है कर उपयोगी सुझाव प्रदान करते हैं और छात्रों और उच्च शिक्षा की जरूरतों के बारे में पता तेजी से उनके लिए देख रहे हैं। दूसरी ओर, कुछ सहायकों के साथ काम करना मुश्किल हो सकता है, इसलिए आपको एक अच्छा नेता बनना सीखना होगा।
    • यदि आप शिक्षण के रास्ते लेने जा रहे हैं, तो अपनी कक्षाएं तैयार करने के लिए शाम और सप्ताहांत में बहुत समय बिताने के लिए तैयार हों। आपके पास खुद के लिए बहुत खाली समय नहीं होगा
    • विशेष आवश्यकता वाले छात्रों के माता-पिता (मिडिल स्कूल, हाई स्कूल संक्रमण के लिए बालवाड़ी के लिए संक्रमण, संक्रमण) के विकास और विशेष रूप से हर उपलब्धि के सभी चरणों में दर्दनाक क्षणों के माध्यम से जाना। आप कई अच्छी तरह से अर्थ माता-पिता और अभिभावकों लेकिन से निपटने के लिए होगा आक्रामक और कभी कभी काफी कष्टप्रद किसी क्योंकि वे यह मुश्किल अपने बच्चे की विकलांगता को स्वीकार करने लगता है इसके लिए जिम्मेदार की तलाश में। आपको एक अचल रॉक होना सीखना होगा जिसमें आप पर भरोसा कर सकते हैं और एक ही समय में, पर्याप्त पेशेवर दूरी बनाए रख सकते हैं।
    और पढ़ें ... (11)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com