ekterya.com

कैसे एक विशेषता पर फैसला करने के लिए

क्या आप सुनिश्चित नहीं हैं कि तुलनात्मक साहित्य आपके लिए है? एक विशेषता का चयन करना अधिक चुनौतीपूर्ण और निश्चित रूप से अधिक महत्वपूर्ण हो सकता है, यह निर्णय लेने से कि आप किस रात शुक्रवार की रात जाएंगे सब के बाद, एक बार आप अपनी विशेषता का फैसला किया है, अपने जीवन के बाकी पहले से ही योजना बनाई जाएगी चाहे चुटकुले हों, फिर भी, जो आप कॉलेज में पढ़ते हैं, वह आपके भविष्य पर बहुत बड़ा प्रभाव डाल सकता है, इसलिए अपने आप को एक एहसान करें और सावधानीपूर्वक चुनें ये कुछ सुझाव हैं जो आपकी रुचियों और लक्ष्यों के लिए आदर्श विशेषता खोज सकेंगे।

चरणों

1
अपने सपनों की नौकरी की जांच करें यदि आप हमेशा कवि या गुप्त एजेंट बनना चाहते थे, तो विश्वविद्यालय आपके आदर्श कार्यों का मूल्यांकन करने और तय करने का एक अच्छा समय है कि क्या आप वास्तव में उन सपनों को जीवित करना चाहते हैं। श्रम विभाग के व्यावसायिक परिप्रेक्ष्य पुस्तिका में चुने गए अपने व्यवसाय खोजें। यह संसाधन वेतन, कार्य वातावरण और सैकड़ों नौकरियों के लिए नौकरी संभावनाओं के बारे में नवीनतम जानकारी प्रदान करता है। यदि, अपने शोध से पहले, आप अभी भी अपने आदर्श काम के बाद जाना चाहते हैं, मैनुअल यह भी बताता है कि आपको किस तरह की प्रशिक्षण की आवश्यकता होगी - ताकि आप उस पर आधारित अपनी विशेषता का चयन कर सकें
  • 2
    अपनी रुचियों की सूची बनाएं हो सकता है कि आपका सपना काम उतना दिलचस्प नहीं जितना आपने सोचा था। आपके शौक क्या हैं? आप किस तरह की गतिविधियां कर रहे हैं, और आपको क्या काम करना है, आप क्या करना चाहते हैं? आप अपनी खुद की हितों का मूल्यांकन कर सकते हैं या आप एक ऑनलाइन सलाह ले सकते हैं या अपने विश्वविद्यालय के परामर्श विभाग में भी यह पहचानने में आपकी सहायता के लिए कि आप किस प्रकार का काम करना चाहते हैं एक बार जब आपके पास काम के प्रकार का एक स्पष्ट अनुमान है, तो आप इसके अनुसार एक विशेष चुन सकते हैं।
  • यदि आपकी रुचि कुछ है जहां आपको स्नातक की डिग्री की आवश्यकता है, विशेष रूप से एक जो स्कूल की प्रतिष्ठा पर जोर देता है, तो सोचें कि विश्वविद्यालय एक दीर्घकालिक प्रवेश परीक्षा है। अगर आप चाहते हैं कि स्नातक कार्यक्रम में नहीं मिलता है, जो एक स्वीकार्य काम करने के लिए आपको ले जाएगा कि एक विशेषता चुनें, जो कि कार्यक्रम के लिए प्रासंगिकता की किसी भी प्रवेश की आवश्यकता को पूरा करती है, जो बौद्धिक लगता है और जो आपको अनुकूल ग्रेड देता है
  • इस मामले में, उस ज्ञान पर बनाया गया कोई विशेषता नहीं लेते जो आपके पास नहीं है और जो समझना मुश्किल है, जैसे उन्नत गणित, खासकर यदि आपकी योग्यता तैयार है
  • आप पहले से भी जांच कर सकते हैं कि ग्रेजुएट कार्यक्रमों के लिए प्रवेश परीक्षाएं अच्छी तरह से आपकी विशेषता को स्थापित करने से पहले उनका पालन कर सकती हैं। (मेडिकल स्कूल परीक्षा और कुछ जीआरई ज्ञान का परीक्षण कर रहे हैं जिसमें आप उन्हें कुछ कक्षाओं में अच्छे ग्रेड के माध्यम से तैयार करने की उम्मीद करते हैं)।
  • 3
    अपने लक्ष्यों को परिभाषित करें आपके लिए वास्तव में क्या महत्वपूर्ण है, इसके बारे में सोचना अच्छा है आप जीवन से क्या चाहते हैं? यदि आप जीवन का अर्थ जानना चाहते हैं, तो दर्शन एक महान विशेषता हो सकती है यदि आप चाहते हैं कि धन है, नीत्शे एक अच्छा विकल्प नहीं होगा।
  • 4
    अपने विकल्पों का अन्वेषण करें विशेषता की आवश्यकताओं और विश्वविद्यालय के कैटलॉग में पाठ्यक्रम का विवरण पढ़ने की कोशिश करें। यह सामान्य है अगर आप अभी भी नहीं जानते हैं कि आप महान बनना चाहते हैं। आपके पास अपनी उंगलियों पर कई अलग-अलग कक्षाएं हैं, इसलिए आगे बढ़ें और दिलचस्प बातों की कोशिश करें। अधिकांश उदार कला पाठ्यक्रम आपको प्रोत्साहित करते हैं या आपको कई विषयों की कोशिश करने की आवश्यकता होती है। ऐसा है कि आप एक ऐसा क्लास कैसे पा सकते हैं जो आपको जुनून को उजागर करती है जो आपको नहीं पता था कि आपके पास था।



  • 5
    सहायता प्राप्त करें शैक्षिक परामर्श विभाग और कैरियर परामर्श कार्यालय आपको किताबों से परामर्श संबंधी परीक्षणों के लिए संसाधनों का धन प्रदान करते हैं, सलाहकारों को स्वयं, जो कि कई छात्रों का उपयोग नहीं करते हैं। यदि आपको अपनी विशेषता चुनने में समस्याएं हैं, तो सलाहकार के साथ एक नियुक्ति का समय निर्धारित करें। याद रखें कि यदि आपको सलाह पसंद नहीं है, तो आपके पास यह नहीं है क्योंकि आप इसे लेते हैं विभिन्न लोगों से बात करने के कई दृष्टिकोण प्राप्त करें सबसे अच्छा सलाहकार वे हैं जो अपनी विशेषता को मुश्किल से पूरा कर रहे हैं वे आपको किसी और की तुलना में बेहतर और बड़ा परिप्रेक्ष्य दे सकते हैं एक काउंसलर, एक माता-पिता या एक ब्रोशर पढ़ने से आपको केवल यह पता चल जाएगा कि विशेषता क्या है यह केवल इसलिए है क्योंकि पहले दो केवल अनुमान लगा सकते हैं कि यह क्या जरूरी है, और तीसरे विकल्प आपके लिए उस विशेषता को दर्ज करने के लिए कुछ भी प्रचार से ज्यादा है। उन लोगों से बात करें, जो पहले से ही विशेषता के बारे में अधिक जानते हैं, अच्छे और बुरे के साथ।
  • 6

    Video: VERY HARD South Korean Geometry Problem (CSAT Exam)

    Video: When Foreigners Try Masala Dosa

    इसमें अधिक संभावनाएं शामिल हैं कौन कहता है कि आपको सिर्फ एक विशेषता का चयन करना है? अधिकांश विश्वविद्यालयों ने आपको दो से तीन विशेषताओं को लेने की अनुमति दी है, और आप एक या दो अपेक्षाकृत आसान विषयों पर "जोर" कक्षाएं भी ले सकते हैं। इन विशेषताओं या भावनाओं को लेते समय आप स्कूल में होते समय का विस्तार कर सकते हैं, इससे आप और अवसरों की खोज कर सकते हैं। वहाँ जानने के लिए बहुत सारी चीज़ें हैं, सभी के बाद।
  • 7
    इस प्रक्रिया में, आप पाठ्यक्रमों को हटा सकते हैं, जिसमें आप सुनिश्चित हैं कि आप फिट नहीं हैं। यह आपको बहुत आसान निर्णय लेगा और कुछ बुरा चुनाव करना बंद कर देगा।
  • युक्तियाँ

    • आपकी विशेषता को कैरियर के लिए "सीसा" करना नहीं है आप अपने कॉलेज के अनुभव से कुछ और कर सकते हैं जो आपसे प्यार करते हैं और बहुत अच्छी तरह से कर रहे हैं। नियोक्ता के लिए आपकी डिग्री बहुत बढ़िया होगी, चाहे आपकी कोई भी विशेषता हो।
    • आराम करो और जो आपने चुना उसके साथ मज़े करना - यदि आपकी कक्षाएं आपको ऊब या तनाव महसूस करती हैं, तो आपको कुछ और प्रयास करना चाहिए
    • सामान्य तौर पर यह विशेषता बदलना अच्छा है। वास्तव में, कई छात्र अपने करियर के दौरान कई बार ऐसा करते हैं। जितना अधिक आप सीखते हैं, उतना ही बेहतर होगा कि आपका फैसला आपकी पसंद के अनुसार होगा, इसलिए यदि आप स्कूल में थोड़ी अधिक समय व्यतीत करेंगे, तो यह आपकी विशेषता को बदलने में लायक होगा यदि आप वास्तव में चाहते हैं।
    • कुछ विश्वविद्यालयों में अलग-अलग विशिष्टताओं के लिए अलग-अलग प्रवेश आवश्यकताएं हैं, लेकिन वे आपको अपनी विशेषताओं को बिना कठिनाई के बदले बदलने की अनुमति देते हैं, खासकर यदि कोई प्रारंभिक कक्षा में अच्छी तरह से कर रहा हो। (यदि आप अपने परिचयात्मक कक्षा में अच्छी तरह से नहीं करते हैं, तो आप अपनी विशेषता छोड़ने पर विचार कर सकते हैं।) इस पर विचार करें जब आप स्कूल में आवेदन करते हैं कि आप स्वीकार किए जाने के बारे में निश्चित नहीं हैं
    • किसी विषय में विशेषज्ञता के विचार को पसंद नहीं है? शायद आपको उदार कला या अंतःविषय अध्ययन में विशेषज्ञ होना चाहिए। फिर भी संरचना का एक बहुत? कुछ विश्वविद्यालयों में विशिष्टता नहीं होती है अनुसंधान करें और आप एक ऐसा प्रोग्राम पा सकते हैं जो आपको पूरी तरह फिट बैठता है
    • आप जो सुन सकते हैं, उसके बावजूद आपकी पसंद की पसंद शायद आपके करियर को नहीं बना या नष्ट कर देगी। बहुत से नियोक्ता अपने काम के प्रशिक्षण में बहुत कुछ करते हैं और स्नातकों की तलाश में हैं क्योंकि उन्हें पता है कि वे आवेदक हैं जो तेजी से सीखते हैं इसके अलावा, चिकित्सा विद्यालयों, कानून विद्यालयों और अन्य स्नातकोत्तर कार्यक्रमों में उन्हें अक्सर कुछ विशेषताओं की आवश्यकता नहीं होती है, क्योंकि आवेदक ने कई महत्वपूर्ण पाठ्यक्रमों का आयोजन किया है। इस सब में जोड़ें कि कुछ सर्वेक्षणों के परिणाम से पता चलता है कि केवल 50 से 70% स्नातकों को अपनी विशेष से संबंधित नौकरी मिलती है, और बड़ा निर्णय इतना तनावपूर्ण नहीं है।
    • जिन लोगों ने दुनिया में बहुत अंतर किया है वे लोग हैं जो सिर्फ वे करते हैं जो वे करते हैं। ऐसी चीज़ चुनें, जो सिर्फ पैसे या प्रतिष्ठा के लिए नहीं है, बल्कि इसलिए कि आप इसे पसंद करते हैं। यदि आप जो चाहें करते हैं, तो आप उस क्षेत्र में दूसरों की तुलना में बहुत कठिन काम करने को तैयार होंगे।

    चेतावनी

    • अपने माता-पिता या किसी अन्य व्यक्ति को उस विशेष स्थान पर केंद्रित न करें जो होना चाहिए। जितना संभव हो उतने लोगों से सलाह प्राप्त करना अच्छा है, लेकिन सच्चाई के वक्त यह तुम्हारी जिंदगी है, न कि उनकी। नियंत्रण ले लो और आप जो करना चाहते हैं
    • आखिरी मिनट में चर्चा में अपना निर्णय मत डालें अधिकांश विश्वविद्यालय आपको अपनी विशेषताओं का निर्धारण करने के लिए एक या दो साल दें। यदि आपके पास निर्णय लेने में कठिन समय है, तो आगे बढ़ो और जितना संभव हो उतना समय लें, लेकिन कॉलेज या पहले के पहले वर्ष में अपने फैसले के बारे में सोचना शुरू करें। विश्वविद्यालय बहुत काम है (और एक ही समय में बहुत मज़ा आता है) तो हर रोज़ दिनचर्या में आसान हो जाता है, लेकिन आप पहले से ही अपने विकल्पों की तलाश करते हुए एक विशेषता को चुनकर बहुत अधिक तनाव से बच सकते हैं।
    • किसी विशेषता का चयन न करें क्योंकि यह "आसान" है कुछ विशेषताओं दूसरों की तुलना में अधिक कठोर हैं, लेकिन उनसे बचने का कोई अच्छा कारण नहीं है। हालांकि यह कॉलेज के दौरान कम से कम प्रतिरोध के रास्ते खोजने के लिए मोहक हो सकता है, अंत में आपको इसके पछतावा होगा। मुश्किल या मुश्किल विषय के 3 या 4 साल का अध्ययन करना आसान है, जो आपके हित में है, अपने समय को बर्बाद करने के लिए आसान वर्गों को लेने से आपको बोरिंग लगता है।
    • विशेषताओं को बहुत अक्सर बदलने के लिए सावधान रहें आप 5, 6 या 10 साल की योजना में खुद को पा सकते हैं। आवश्यक रूप से अपनी योजनाओं को बदलें, लेकिन सुनिश्चित करें कि आप अपनी मंशाओं को समझें।
    • एक इंजीनियरिंग विशेषता होने के जाल में मत आना आपको नौकरी की गारंटी है इसके अलावा, एक गैर-तकनीकी विशेषता का मतलब यह नहीं है कि आपको उच्च-भुगतान वाले नौकरियों में भविष्य नहीं होगा। मेरे अफ्रीकी राजनीति में परास्नातक है और मैं सेना के लिए कंप्यूटर नेटवर्क तैयार करता हूं! हालांकि, यदि आप अपने काम से संबंधित किसी विशेष विशेषता का चयन नहीं करते हैं, तो आप अंततः एक पाने के लिए वापस स्कूल जायेंगे। सबसे अच्छी सलाह: आप किस हित के आधार पर विशेषता का चयन करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com