ekterya.com

बिक्री क्षेत्र में नौकरी में कैसे खड़े होंगे?

बिक्री क्षेत्र में एक व्यवसाय एक अनूठा अनुभव है चाहे आपको लगता है कि ग्राहकों को माल बेचना आपके जीवन का जुनून है या सिर्फ एक नौकरी मिलना है, यह महत्वपूर्ण है कि आप समझते हैं कि आपकी स्थिति सार्थक है, आपके समुदाय में कई लोगों को शामिल किया गया है और स्थायी प्रभाव छोड़ देता है। यही कारण है कि आपको हमेशा बाहर खड़ा होना चाहिए। एक विक्रय कर्मचारी के रूप में बाहर खड़े करने में भूमिका को गंभीरता से शामिल करना, यह समझना कि आपके द्वारा क्या उम्मीद की जाती है और आपकी टीम के अन्य लोगों के समर्थन करने के अच्छे तरीकों का पता लगाना शामिल है।

चरणों

भाग 1

व्यक्तिगत अखंडता
एक रीटेल जॉब में एक्सेल शीर्षक छवि 1

Video: Brian Tracy personal power lessons for a better life

1
विश्वसनीय हो. समय पर काम करने के लिए अपनी पूरी कोशिश करें, ट्रैफ़िक के लिए पर्याप्त रूप से पर्याप्त समय की गणना करें (चाहे आप वाहन चलाएं या सार्वजनिक परिवहन का उपयोग करें), साथ ही अप्रत्याशित देरी अनुसूचित के रूप में अपनी बदलाव की शुरुआत से कम से कम 10 मिनट पहले आने का यह एक अच्छा विचार है इस तरह आप चुपचाप काम करना शुरू कर सकते हैं और बिक्री क्षेत्र में जाने से पहले तैयार करने के लिए कुछ समय निकाल सकते हैं।
  • अगर आप आमतौर पर देर हो चुकी हैं, आप अपने सहकर्मियों को बाइंड में छोड़ देंगे। आप जिस क्षेत्र में काम करते हैं उसके आधार पर आपको अनुशासनात्मक कार्रवाई या बर्खास्तगी का भी सामना करना पड़ता है।
  • यदि आप किसी अच्छे कारण के लिए बीमारी या बीमारी के कारण काम नहीं कर सकते, तो जितनी जल्दी हो सके अपने कार्यस्थल को सूचित करें। इससे उन्हें वैकल्पिक व्यवस्था आपके मोड़ को कवर करने की अनुमति देती है। इसी तरह, यदि आप जल्दी काम करना चाहते हैं, तो उन्हें यह बताने दें कि आप कुछ अग्रिम के साथ अतिरिक्त समय बनाने के लिए उपलब्ध हैं, बाहर खड़े रहने के लिए एक शानदार तरीका हो सकता है, अधिक धन कमा सकते हैं और बेहद विश्वसनीय माना जा सकता है
एक खुदरा नौकरी में एक्सेल शीर्षक छवि 1 बुलेट 2
  • रिटेल काम चरण 2 में एक्सेल शीर्षक वाली छवि
    2
    अच्छी उपस्थिति रखें बिक्री क्षेत्र में काम बहुत ही दृश्यमान हैं और इसमें केवल मर्चेंडाइज शामिल नहीं है, बल्कि यह भी कि वे इसे बेचते हैं। सुंदर ढंग से व्यवस्थित करने और अच्छे कपड़े पहनना एक पेशेवर छवि पेश करने के लिए महत्वपूर्ण हिस्से हैं जो कि आपके साथ काम करने वाले किसी भी व्यक्ति को आत्मविश्वास को प्रेरित करता है। प्रयास करें, भले ही आपकी प्राकृतिक वरीयता गन्दा और आरामदायक हो। अच्छी प्रस्तुति, आपके और ग्राहकों के बीच एक पेशेवर "ढाल" प्रदान कर सकती है, जिससे आपको अधिक पेशेवर व्यवहार करने के लिए आत्मविश्वास मिलेगा।
  • अगर स्टोर को एक वर्दी पहनने की आवश्यकता होती है, तो इसे अच्छी तरह से धोया और इस्त्री करें (पता करें कि कंपनी ने उन खर्चों को शामिल किया है)
  • शिफ्ट के दौरान अपने बालों को छूने के लिए हाथ में एक कंघी या ब्रश करें और संभवत: एक छोटा दर्पण और परिष्करण के लिए कुछ मेकअप।
    रिटेल जॉब के चरण 2 बुलेट 2 में एक्सेल शीर्षक वाली छवि
  • रिटेल जॉब में चरण 3 में एक्सेल शीर्षक छवि 3
    3
    स्टोर नीतियों को अच्छी तरह से समझने के बारे में चिंता करें यदि आपके पास कोई सवाल है जिसके बारे में और क्या नहीं है, कुछ करने से पहले पूछिए या कोई गलती करें, या आप स्टोर की नीतियों का पालन न करने का जोखिम उठा लेंगे। कई स्टोर्स नौकरी की शुरुआत में प्रशिक्षण प्रदान करते हैं, लेकिन समय के साथ परिवर्तन होते हैं - इसलिए जब आप वहां रहते हैं, तो स्टोर नीतियों में बदलाव के साथ रहना सुनिश्चित करें।
  • उदाहरण के लिए, आप स्ट्रीट के बच्चों के साथ कला बनाने के लिए अपने स्वयंसेवकों के काम के लिए स्टोर से घर के इस्तेमाल के बक्से लेना चाहते हैं। हालांकि, स्टोर में ऐसी कोई नीति हो सकती है जो यह निर्धारित करती है कि कर्मचारी स्टोर से कुछ भी नहीं लेते हैं। आपको इसे पहले से जानना होगा या आप को निकाल दिया जा रहा है।
  • भाग 2

    दूसरों के साथ बातचीत
    रिटेल जॉब के चरण 4 में एक्सेल शीर्षक छवि
    1
    अपने सहकर्मियों के साथ मिलें. अपने साथ काम करने वाले लोगों की जरूरतों को समझने, शिक्षित, लचीला और समझने की कोशिश करें। आपके सहकर्मियों के साथ संबंधों को सफलतापूर्वक विकसित करने से यह सुनिश्चित होगा कि वे आप पर भरोसा कर सकते हैं, आपके साथ आसानी से काम कर सकते हैं और आप पर भरोसा कर सकते हैं। इसके अलावा, जिन लोगों के साथ आप काम करते हैं, उनकी कंपनी का आनंद लेना, धीमे दिन बहुत जल्दी से आगे बढ़ेगा
    • उन क्षणों के बारे में क्या होगा जब कोई भागीदार अनिश्चितकाल से बात करना चाहता है? इस बात को ध्यान में रखें कि यह ग्राहकों के लिए कितना बुरा लगता है और यह कैसे मददगार या सेवा के लिए पूछे बिना ग्राहकों को धमकाया जा सकता है और छोड़ सकता है अपने पार्टनर से ऐसे समय के लिए बातचीत को रखने के लिए कहें जब ग्राहकों को सीधे प्रभावित नहीं किया जाता है और यदि आपका साथी बोलना जारी रखना चाहता है, तो यह आपके लिए उपयोगी नहीं होने पर आपके साथ बातचीत करने के प्रयासों को अनदेखा करने के लिए उपयोगी है।
    • मौसमी परिवर्तन की घटनाएं आपकी टीम पर हर किसी पर तनाव डाल सकती हैं, जब कई खरीदार हैं, माल हर जगह बिखरे हुए है और आप लगातार खजांची स्थिति में फंस गए हैं। ऐसे अवसरों पर, एक दूसरे को प्रोत्साहन देना, समय-समय पर किसी को गुमराह करना और सहयोगियों को ध्यान देना जो अपने ब्रेक को छोड़ देते हैं और उन्हें कवर करने की पेशकश करते हैं ताकि वे शांत हो सकें
    • कभी-कभी सहकर्मी नकारात्मक तरीके से व्यवहार करेंगे ऐसे अवसरों पर, ध्यान रखें कि कार्यस्थल में संघर्ष अन्य लोगों के साथ काम करने का एक स्वाभाविक हिस्सा है और यह आपको कुछ करना चाहिए, संघर्ष से भाग नहीं लेना चाहिए। शुरुआत में अपने दम पर चीजों को संभालने की कोशिश करें, लेकिन अगर यह बहुत मुश्किल है या परेशान जैसे गंभीर मुद्दों को शामिल किया गया है, तो अपने पर्यवेक्षकों या वरिष्ठ अधिकारियों से तत्काल सहायता प्राप्त करें।
    • ऐसे समय हो सकते हैं जब आपकी टीम के एक या अधिक सदस्य भूमिका को गंभीरता से नहीं लेते हैं ध्यान रखें कि सभी लोगों के खराब दिनों या वे जो भी करते हैं, उनके साथ थका हुआ महसूस करते हैं। आमतौर पर, समस्या नहीं है आपके साथ, इसलिए अपने व्यवहार को बहुत गंभीरता से न लें उनसे पूछो "क्या होता है?" और उनकी समस्याओं को समझें
  • रिटेल जॉब में स्टाइल शीर्षक वाली छवि चरण 5
    2
    काम कर प्रशासन के साथ और उनके लिए नहीं। अपने बॉस से मिलें (उदाहरण के लिए, स्टोर मैनेजर) और किसी अन्य प्राधिकारी के आंकड़े (उदाहरण के लिए, प्रशासनिक सहायकों, बिक्री प्रबंधकों, विभाग प्रबंधकों, आदि)। ध्यान रखें कि आपके वरिष्ठ अधिकारियों को आपकी स्थिति में आपकी क्या उम्मीद है
  • लचीला होने की कोशिश करें इसमें एक खुले दिमाग का पालन करना शामिल है यदि प्रशासन आपको छुट्टियों के दौरान व्यस्त मौसम के दौरान देर से रहने के लिए कहता है या अतिरिक्त जिम्मेदारी लेता है यदि आप इसे अच्छी तरह से निष्पादित करते हैं, तो आपके प्रयासों को मान्यता दी जाएगी और आपको लंबे समय में कुछ प्रकार के लाभ प्राप्त होने की संभावना है, शायद एक पदोन्नति भी।
  • प्रश्न पूछें या तो क्योंकि आप कुछ नहीं जानते या क्योंकि आप कुछ अभिनव प्रयास करना चाहते हैं, लेकिन आप यह सुनिश्चित नहीं कर रहे होंगे कि यह कैसे निकल जाएंगे, सवाल पूछते हैं कि आपकी नौकरी के प्रति अपनी वचनबद्धता और इसमें रुचि है।
  • रिटेल जॉब में चरण 6 में छवि का शीर्षक चरण 6
    3
    ऑफर एक महान ग्राहक अनुभव. प्रत्येक ग्राहक को नमस्ते कहें और उन्हें पता करें कि उन्हें खुले प्रश्न पूछकर स्टोर में क्या तलाश है। उन्हें उत्पाद (यदि उपलब्ध हो) के लिए मार्गदर्शन करें और उनके पास किसी भी प्रश्न का जवाब देकर उनकी सहायता करें। फिर, यह उन्हें कुछ और ढूंढने में मदद करता है जो वे चाहते हैं या अगर ऐसा मामला है, यदि वे गारंटी योजना (पार बिक्री!) में रुचि रखते हैं
  • मुस्कुराओ और प्रोत्साहित रहो, भले ही ग्राहक मुस्कुराहट न करें। ग्राहक आपकी मुस्कान की सूचना देते हैं, लेकिन वे बहुत व्यस्त हो सकते हैं और उनके विचारों पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं कि उन्हें आगे क्या करना है या बहुत शर्मीली है। आपकी दयालुता अगले व्यक्ति के लिए बर्फ पिघल करने के लिए पर्याप्त हो सकती है जिस ग्राहक के साथ है!


    एक रीटेल जॉब में Excel शीर्षक छवि 6 बुलेट 1
  • ध्यान रखें कि आपके काम के लिए प्रतिबद्धता या उत्साह की कमी हर किसी के लिए कुख्यात है: आपके सहकर्मी, आपका मालिक ... और हाँ, ग्राहकों इसके अलावा, ग्राहक यह फैसला करने के लिए बहुत तैयार हैं कि एक विक्रेता, जो प्रतिबद्धता की कमी दर्शाता है, उन्हें मदद नहीं करना चाहता है, उन्हें शुरुआत से रक्षात्मक पर डाल देना चाहता है। यहां तक ​​कि अगर यह भविष्य के कैरियर के लिए आपका सपना टिकट नहीं है, तो पेशेवर रहें: यह किसी भी भविष्य की नौकरी के लिए एक अच्छा प्रशिक्षण है और आपको कभी नहीं पता होगा कि अगली ग्राहक सूचना का एक स्रोत, नौकरी के अवसर या सिर्फ दिलचस्प हो सकता है!
  • एक खुदरा नौकरी में एक्सेल शीर्षक छवि 7 चरण
    4
    अधिक कठिन ग्राहकों से निपटने के दौरान पेशेवर बनें यह स्पष्ट है कि सभी ग्राहकों को सुखद नहीं होता है और कुछ सीधे ऊन या मुश्किल होते हैं, खासकर जब वे लंबी लाइन में प्रतीक्षा कर रहे हों या दुकान की पेशकश के बारे में अवास्तविक अपेक्षाएं कर सकते हैं। ऐसे मामलों में, अपनी शिकायतें या नकारात्मकता व्यक्तिगत तौर पर न लें ध्यान रखें कि कुछ लोग दुर्भावनापूर्ण हैं, चाहे आप चाहे या कहें और कुछ लोग किसी भी कारण से परेशान करने के लिए तैयार हैं।
  • ध्यान रखें कि कई बार सबसे कठिन क्लाइंट में आंतरिक भावनात्मक समस्याएं होती हैं, जैसे कि बहुत अधिक खर्च करने की चिंता, दुकान या बिक्री से संबंधित किसी चीज के लिए गुस्सा (और दुर्भाग्य से आप एक आसान शिकार हैं), श्रेष्ठता की हवा आदि। नहीं यह व्यक्तिगत है (जो संभवत: इससे भी ज्यादा दर्द होता है, क्योंकि आपको एक स्वैपलन की तरह व्यवहार किया जाता है)। जो भी कारण, शांत और विनम्र रहें और अगर आपको लगता है कि आप अपनी सीमा तक पहुंच गए हैं, तो अपने पर्यवेक्षक को फोन करें
  • जब क्लाइंट का विशेष रूप से कठिन व्यवहार होता है तो बिक्री का मूल्यांकन करें चाहे आपके कार्यस्थल की संस्कृति से प्रेरित हो या न हो, आपकी टीम का कम से कम एक सदस्य ढूंढें जिसके साथ आप मुश्किल अनुभवों पर चर्चा कर सकते हैं। यदि आपके कार्यस्थल में पहले से कोई मौका नहीं है, तो सभी सीखने के लिए सीखने के सत्रों को लागू करने का सुझाव दें कि कठिन परिस्थितियों से अधिक पेशेवर और रचनात्मक तरीके से कैसे निपटें। संघर्ष का समाधान करने और इस कौशल को विकसित करने के बारे में कोई भी पैदा नहीं हुआ है, यह आपके कार्यस्थल के प्रशिक्षण का हिस्सा होना चाहिए।
  • भाग 3

    अपनी बिक्री तकनीक बिल्कुल सही

    Video: The Haunting of Hill House by Shirley Jackson - Full Audiobook (with captions)

    एक खुदरा नौकरी चरण 8 में एक्सेल शीर्षक छवि
    1
    स्टोर और आपके द्वारा बेचने वाले उत्पादों के बारे में जानें। अपने आप को बिक्री क्षेत्र के लेआउट से परिचित कराएं और जहां व्यापार स्थित है। दुकान के उत्पादों के बारे में सब कुछ पता कर सकते हैं या आपके डिपार्टमेंट ने बिक्री या इसी तरह की दुकानों या प्रतियोगिता के उत्पादों के संबंध में आपके द्वारा ऑफ़र की जाने वाली बिक्री या उत्पाद के लाभों के बारे में क्या फायदे हैं। इस तरह, जब किसी ग्राहक को किसी उत्पाद या सेवा को बेचने का समय है, तो आपको अच्छी तरह सूचित किया जाएगा और आप विश्वास के साथ बिक्री बंद कर सकते हैं।
  • रिटेल जॉब में एक्सेल शीर्षक छवि 9
    2
    ट्रेन अक्सर लगभग सभी स्टोर नए सहयोगियों को कुछ प्रकार की बुनियादी प्रशिक्षण प्रदान करते हैं, जो आमतौर पर आपकी स्थिति के अनुसार उचित प्रक्रियाओं का वर्णन करते हैं और ग्राहकों के साथ सामान्य परिस्थितियों में व्यवहार करने के तरीके का वर्णन करते हैं। आप बहुत ज्यादा सीख नहीं सकते हैं, इसलिए यदि आपको अपने ज्ञान को ताज़ा करने की आवश्यकता है तो उपलब्ध प्रशिक्षण विकल्पों के बारे में प्रशासन से पूछने में संकोच न करें।
  • एक रीटेल जॉब में एक्सेल शीर्षक छवि 10
    3
    स्टोर को रखने में मदद करें यहां तक ​​कि अगर आपकी भूमिका रसद समन्वय से संबंधित नहीं है, तो आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि अलमारियों का आदेश दिया गया है, आइटम सही स्थानों पर हैं, कोई भी अव्यवस्था या संभावित खतरों के आसपास नहीं हैं और कर्मचारी क्षेत्र सुरक्षित हैं और सभी आवश्यक।
  • बाकी को दिखाएं कि जमीन से मर्चेंडाइज इकट्ठा करना कितना ज़रूरी है, ऑर्डर ऑर्डरर्ड मर्चेंडाइज इत्यादि है, जब ज़रूरत कुख्यात है तो इसे ठीक करने के लिए पहल करके। स्टोर को साफ रखने के लिए आपको ऊपर से आदेशों की आवश्यकता नहीं है।
  • रिटेल काम में एक्सेल शीर्षक छवि 11
    4
    मज़े करो सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप जो भी करते हैं उसे आनंद लेते हैं और अनुभव से सीखते हैं। आपको कभी नहीं पता होगा कि आप कौन से मिलेंगे और भविष्य में आपका काम आपको किस अवसर पर लाएगा।
  • युक्तियाँ

    • हमेशा व्यस्त रहें, भले ही ताल कम हो जाए लय कम होने पर सक्रिय और उत्पादक रहने के लिए कार्य खोजें इससे न केवल समय तेज़ी से चलेगा, बल्कि यह स्टोर को भी मदद करेगा और व्यवस्थापक का सम्मान हासिल करेगा।
    • तनाव का प्रबंधन कैसे करें ऐसे कई बार हो सकते हैं जब आप कई ग्राहकों के साथ अतिभारित होते हैं, सभी आपका ध्यान मांगते हैं, कुंठित और कठोर होते हैं। शांत रहें, विनम्र रहें और उनकी मदद करने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें।

    चेतावनी

    • सामाजिक नेटवर्क पर बिक्री क्षेत्र में अपने काम के बारे में अपनी असंतोष साझा न करें सामान्य तौर पर, आप की पहचान करना बहुत आसान होगा और प्रदर्शित निष्ठा आपके खिलाफ होगी। अगर आपको अपना काम पसंद नहीं है, तो एक नया खोजना शुरू करें और अपने विचारों को अपने आप में रखें। नौकरी कहीं और खोजने के लिए एक अच्छा संदर्भ आवश्यक है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com