ekterya.com

प्राप्य खातों की संग्रह अवधि की गणना कैसे करें

अक्सर, बड़े और छोटे व्यवसाय ग्राहकों को अपने उत्पादों को क्रेडिट पर बेचते हैं। नकद लेनदेन के विपरीत क्रडिट बिक्री, समय पर भुगतान की गारंटी के लिए सावधानी से संभाला जाना चाहिए। उच्छृंखल खाता धीमा या देरी वाले भुगतान और गैर-भुगतान के कारण हो सकते हैं। क्रेडिट पर बिक्री को ट्रैक करने का एक तरीका संबंधित वित्तीय सूचकांकों का विश्लेषण करना है, जैसे औसत संग्रह अवधि प्राप्य खातों के संग्रह की अवधि की गणना करने का तरीका सीखना आपके व्यवसाय को कितनी तेजी से आप भुगतान की उम्मीद कर सकते हैं इसका नियंत्रण रखने के लिए काम करेंगे।

चरणों

विधि 1
प्राप्य खातों की संग्रह अवधि की गणना

अनुक्रमित छवियों को प्राप्त करने वाले लेखा प्राप्य संग्रह अवधि चरण 1
1
प्राप्य खातों की संग्रह अवधि की गणना करने के लिए विभिन्न तरीकों को शामिल किया गया है। कंपनियां इस गणना को करने के लिए दो तरीकों के बीच चयन कर सकती हैं। पहली विधि प्रति दिन क्रेडिट बिक्री के औसत से प्राप्य खातों के औसत संतुलन को विभाजित करती है। दूसरा तरीका वर्ष के दिनों की संख्या प्राप्य खातों के कारोबार की दर से विभाजित करता है। दोनों तरीकों से एक ही परिणाम देते हैं। कंपनियां उस विधि का चयन कर सकती हैं जो सबसे आसान लगता है
  • अनुक्रमित लेखा प्राप्य संग्रह अवधि चरण 2 का शीर्षक चित्र
    2
    प्राप्य खातों की औसत शेष राशि और प्रति दिन क्रेडिट बिक्री का औसत उपयोग करें। इस फार्मूला का प्रयोग करें: खातों की औसत शेष राशि / प्रति दिन क्रेडिट पर औसत बिक्री = प्राप्त खातों के संग्रहण अवधि। उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि किसी कंपनी की 360,000 डॉलर के क्रेडिट पर शुद्ध बिक्री है और $ 40,000 के प्राप्त होने वाले खातों की औसत शेष राशि
  • $ 360,000 / 360 दिन = $ 1000 के समीकरण के साथ प्रति दिन क्रेडिट की बिक्री की औसत की गणना करें
  • अनुक्रमित छवियों को प्राप्त लेखा प्राप्य संग्रह अवधि चरण 3

    Video: Week 10, continued

    3
    $ 40,000 / $ 1000 = 40 के समीकरण के साथ प्राप्य खातों की संग्रह अवधि की गणना करें। प्राप्य खातों के लिए संग्रह अवधि 40 दिन है
  • छवि शीर्षक नामांकित छवियों को प्राप्त करने योग्य संग्रह अवधि चरण 4
    4
    प्राप्य खातों के कारोबार अनुपात का उपयोग करें इस उदाहरण के लिए, यह $ 360,000 के क्रेडिट पर शुद्ध बिक्री वाली एक ही कंपनी का उपयोग करता है और $ 40,000 के प्राप्त होने वाले खातों की औसत शेष राशि का उपयोग करता है
  • समेकन $ 360,000 / $ 40,000 = 9 के साथ प्राप्त होने वाले खातों की कारोबार दर की गणना करें
  • अनुक्रमित छवियों को प्राप्त लेखा प्राप्य संग्रह अवधि चरण 5
    5
    प्राप्य खातों की टर्नओवर दर से प्रति वर्ष दिनों की संख्या को विभाजित करके प्राप्य खातों की संग्रह अवधि की गणना करता है। उदाहरण के लिए 360/9 = 40. इस कंपनी से प्राप्य खातों की संग्रह अवधि 40 दिन है।
  • विधि 2
    जानकारी लीजिए

    1
    • क्रेडिट पर शुद्ध बिक्री निर्धारित करें क्रेडिट पर शुद्ध बिक्री ऋण पर सभी बिक्री के बराबर सभी बिक्री रिटर्न और बिक्री पर छूट। क्रेडिट बिक्री बिक्री है जो नकदी में नहीं की जाती है, जहां ग्राहक को बाद की तारीख में भुगतान करने की अनुमति है। खरीदी के साथ समस्या के कारण किसी ग्राहक को बिक्री के लिए रिटर्न दिया जाता है। विक्रय लेनदेन के साथ समस्या की वजह से बिक्री पर छूट ग्राहकों की कीमत में कटौती होती है अगर कोई कंपनी क्रेडिट की बड़ी रकम दे सकता है, यहां तक ​​कि खराब क्रेडिट इतिहास वाले ग्राहकों के लिए, क्रेडिट पर उनकी शुद्ध बिक्री अधिक होगी।
    • इस समीकरण का उपयोग करें: बिक्री पर बिक्री - बिक्री की बिक्री - बिक्री पर छूट = क्रेडिट पर शुद्ध बिक्री।
    • प्रतिदिन क्रेडिट बिक्री की गणना करने के लिए, वर्ष की संख्या की संख्या के अनुसार वार्षिक शुद्ध बिक्री को विभाजित करते हैं। उदाहरण के लिए, किसी ऐसे कंपनी के लिए जिसकी शुद्ध बिक्री 360,000 डॉलर है, समीकरण $ 360,000 / 360 दिन = $ 1000 का उपयोग करें। प्रति दिन कंपनी की क्रेडिट बिक्री का औसत 1000 डॉलर है
  • कैलकुलेट अकाउंट्स प्राप्यबल कलेक्शन अवधि चरण 6
    2



    सामान्य तौर पर, एक व्यावसायिक वर्ष को 360 दिन माना जाता है। वाणिज्यिक वर्ष में 12 महीने होते हैं, प्रत्येक में 30 दिन होते हैं, जिसमें कुल 360 दिन होते हैं।
  • 3
    प्राप्य खातों के औसत शेष की गणना माप की अवधि के प्रत्येक महीने के लिए महीने के अंत में प्राप्य खातों की शेष राशि का उपयोग करें। यह जानकारी हमेशा कंपनी की बैलेंस शीट में दर्ज की जाती है। मौसमी व्यवसायों के लिए, मौसमी मौसम के प्रभावों को ध्यान में रखने के लिए 12 महीनों की जानकारी का उपयोग करना सबसे अच्छा है दूसरी ओर, तेजी से बढ़ते या गिराए हुए व्यवसायों को कम माप की अवधि का उपयोग करना चाहिए, जैसे तीन महीने। 12 महीनों की जानकारी का उपयोग करना बढ़ती कंपनी के लिए प्राप्त औसत खातों को कम करके अनुमानित करेगा और गिरावट वाली कंपनी के लिए इसे बढ़ाएगा।
  • चित्र शीर्षक लेखा प्राप्य संग्रह अवधि चरण 7
    4
    प्राप्य खातों के कारोबार की दर की गणना करें यह एक कंपनी की शुद्ध वार्षिक क्रेडिट बिक्री है, जो उसी अवधि के लिए प्राप्य खातों के औसत संतुलन से विभाजित होती है। यह गणना इंगित करती है कि किसी कंपनी से प्राप्य खातों को कितनी बार नवीनीकृत किया जाता है
  • छवि नामांकित छवियों का संग्रह प्राप्य संग्रह अवधि चरण 8
    5
    उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि किसी कंपनी की शुद्ध बिक्री पर 360,000 डॉलर और क्रेडिट की औसत राशि 40,000 डॉलर है। समीकरण $ 360 000 / $ 40 000 = 9 का उपयोग करें। इसका मतलब है कि कंपनी के प्राप्त होने वाले खातों को साल में लगभग 9 गुना नवीनीकृत किया जाता है।
  • विधि 3
    जानकारी का विश्लेषण करें

    कैलकुलेट अकाउंट्स प्राप्य संग्रह संग्रह अवधि शीर्षक
    1
    प्राप्य खातों की संग्रह अवधि के महत्व को समझें प्राप्य खातों की संग्रह अवधि की गणना कंपनियों को बताती है कि ग्राहकों को क्रेडिट की बिक्री के लिए कितना समय लगेगा। आंकड़ा छोटा है, बेहतर है इसका मतलब यह है कि ग्राहक समय पर कंपनी का भुगतान करते हैं। यदि ग्राहक कम समय में भुगतान करते हैं, तो कंपनी को प्राप्त होने वाले खातों से बंधे कम फंड और दूसरे प्रयोजनों के लिए उपयोग करने के लिए अधिक धनराशि उपलब्ध है। कम संख्या यह भी इंगित करता है कि ग्राहकों को क्रेडिट भुगतानों पर डिफ़ॉल्ट होने की संभावना कम है।
  • कैलकुलेट अकाउंट्स प्राप्य संग्रह संग्रह अवधि शीर्षक
    2
    भुगतान के पहले ग्राहकों को दी जाने वाली दिनों की मानक संख्या के साथ प्राप्त होने वाले खातों की संग्रह अवधि की तुलना करता है। उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि किसी कंपनी का 40 दिनों के प्राप्त होने वाले खातों की एक संग्रह अवधि है इसका मतलब यह है कि आपके खाते प्राप्य प्रति वर्ष लगभग 9 गुणा नए सिरे से नवीनीकृत किए जाते हैं। पहली नज़र में, यह कंपनी के लिए फायदेमंद लगता है हालांकि, मान लें कि कंपनी की क्रेडिट शर्तों के लिए ग्राहकों को 20 दिनों के भीतर भुगतान करने की आवश्यकता होती है। क्रेडिट की स्थिति और खातों के संग्रह अवधि के बीच अंतर यह है कि कंपनी में संग्रह प्रक्रियाएं जो अच्छी तरह से काम करती हैं
  • छवि नामांकित छवियों का संग्रह प्राप्य संग्रह अवधि चरण 11
    3
    ध्यान रखें कि खातों की संग्रह अवधि को कैसे प्राप्त किया जा सकता है। कंपनियां क्रेडिट को समझदारी से अनुदान देनी चाहिए एक क्रेडिट बिक्री स्वीकृत होने से पहले ग्राहकों के क्रेडिट इतिहास की जांच होनी चाहिए। क्रेडिट बिक्री प्राप्त करने वाले खराब क्रेडिट इतिहास वाले ग्राहकों को स्वीकृति नहीं दी जानी चाहिए। इसके अलावा, कंपनियों को मजबूत संग्रह गतिविधियों होना चाहिए कंपनी के क्रेडिट शर्तों से परे भुगतान का भुगतान करने के लिए खातों को अनुमति नहीं दी जानी चाहिए।
  • अनुक्रमित छवियों को प्राप्त लेखा प्राप्य संग्रह अवधि चरण 12
    4
    वार्षिक बिक्री आकृति और प्राप्त खातों के औसत के बीच के संबंधों पर विचार करें। मौसमी बिक्री वाली कंपनियां असामान्य रूप से उच्च या निम्न खातों को प्राप्त करने योग्य औसत हो सकती हैं, उनके मौसमी बिलों में वे कहां स्थित हैं। प्राप्य खातों की औसत शेष राशि में कंपनियों को प्राप्त करने योग्य जानकारी का वार्षिककरण करना चाहिए या मौसमी अंतर को ध्यान में रखने के लिए लघु माप की अवधि का उपयोग करना चाहिए।
  • प्राप्य खातों का वार्षिककरण करने के लिए, कंपनियों को एक पूर्ण 12-महीना वर्ष के प्रत्येक महीने के लिए प्राप्य खातों के शेष का औसत होना चाहिए।
  • कंपनियां प्राप्य खातों की संग्रह अवधि की गणना कर सकती हैं जो प्राप्य खातों के चलती औसत संतुलन का उपयोग करते हैं जो हर तीन महीने में बदलता है। प्राप्य खातों की गणना की अवधि, मौसमी बिक्री गतिविधि के आधार पर प्रत्येक तिमाही में उतार-चढ़ाव करेगी।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com