ekterya.com

बिक्री योजना कैसे लिखनी है

जब आपके व्यवसाय की बिक्री होती है, तो कई कारक, जो सफलता का निर्धारण करते हैं, आपके नियंत्रण से बाहर हैं। चाहे आप अपने व्यापार की बिक्री की रणनीति के लिए एक सामान्य गाइड विकसित करने का प्रयास कर रहे हों या आप अपने लक्ष्यों और रणनीति को अपने लक्ष्यों को पूरा करने के लिए (और उनसे अधिक) को परिभाषित करने के लिए देख रहे विक्रेता हैं, बिक्री योजना लिखना बहुत मूल्यवान हो सकता है संक्षेप में अपने व्यापार, अपने बाजार, अपने ग्राहकों, अपनी प्रतिस्पर्धा और अपनी योजनाओं पर विचार करके, आप बिक्री की अप्रत्याशित दुनिया में अपनी स्थिति पर थोड़ा अधिक नियंत्रण प्राप्त कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
एक बिक्री व्यापार योजना लिखें

एक बिक्री योजना लिखने वाली छवि चरण 1
1
एक कार्यकारी सारांश बनाएं निवेशकों और वित्तपोषण की मांग करने वाली नई कंपनियां अक्सर शुरुआती व्यवसाय योजनाएं बनाती हैं (या तो विक्रय उन्मुख हों या अन्यथा) और फिर समय के साथ उन्हें ठीक करें। एक कार्यकारी सारांश आपके व्यवसाय के मुख्य विवरण को तुरंत पेश करने का एक मानक तरीका है।
  • कार्यकारी सारांश आपके व्यापार का परिचय है। समस्या को परिभाषित करें या बाजार में इसकी ज़रूरतें करें और समझाएं कि आप इसे हल करने या उसे संतुष्ट करने में कैसे सक्षम हैं। उन्हें बताएं कि आप क्या करते हैं और आप उन लोगों को सफल क्यों करेंगे, जो आपके व्यवसाय से परिचित नहीं हैं।
  • आपको अपने वित्तीय, प्रबंधन और विपणन रणनीतियों का भी उल्लेख करना चाहिए और आगे बढ़ने के लिए अपने व्यवसाय के लिए आपके अनुमानों का भी उल्लेख करना चाहिए। मूलतः, आपको एक प्रदान करना होगा "नमूना" संपूर्ण व्यापार योजना में शामिल जानकारी का
  • का हिस्सा ले लो "सारांश"। यह संक्षिप्त होना चाहिए, जब तक लंबाई में कुछ पैराग्राफ। यह महत्वपूर्ण बिंदुओं को स्पष्ट और सुलभ बनाने के लिए गोलियां, ग्राफिक्स और अन्य तरीकों का उपयोग करने के लिए भी स्वीकार्य है। आप उन लोगों को चाहते हैं जो मैदान से संबंधित नहीं हैं, यह स्पष्ट रूप से समझने के लिए
  • एक शीर्षक टाइप करें छवि योजना चरण 2
    2
    अपने व्यापार और अपने उत्पाद को परिभाषित करें कार्यकारी सारांश के बाद, आपकी बिक्री व्यवसाय योजना को प्रारंभिक अनुभाग में विवरणों को पूरक करना होगा। आप कौन हैं और आप क्या बेचते हैं, इसके बारे में अधिक जानकारी प्रदान करके यह शुरू करना चालाक है।
  • आपके व्यवसाय का गठन कब और कैसे किया गया, जहां यह स्थित है और इसकी कानूनी संरचना (एकमात्र मालिक, सीमित देयता कंपनी, आदि) पर संक्षिप्त विवरण प्रदान करें।
  • अपने उत्पाद या सेवा के मूल्य को परिभाषित करें अद्वितीय और विशिष्ट लाभों को पहचानें, जो आपके उत्पाद या सेवा आपके लक्षित आबादी को प्रदान करते हैं। आपका उत्पाद लोगों को पैसा बचा सकता है, उनके स्वास्थ्य में सुधार कर सकता है या अपने ज्ञान को बढ़ा सकता है आप को संतुष्ट करने जा रहे सटीक आवश्यकता को स्पष्ट करें।
  • एक टाइप ऐ सेल्स प्लान चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    उद्योग का विश्लेषण करें एक बार जब आप समझाएंगे कि आप कौन हैं और आप क्या करते हैं, आपको क्षेत्र के अन्य प्रतिभागियों को पहचानना होगा और उनसे संबंधित आपकी स्थिति। क्या अन्य कंपनियां आप के समान उत्पाद या सेवाओं को बेचती हैं?
  • बाजार में अपनी स्थिति स्थापित करें। अपने उत्पाद या सेवा के लिए सटीक स्थान निर्धारित करें एक विशेष जनसांख्यिकी में एक आम समस्या को हल करने के लिए आपका उत्पाद एक अभिनव टूल हो सकता है या यह अन्य उत्पादों के समान हो सकता है लेकिन एक विशिष्ट जनसांख्यिकी के लिए अधिक किफायती हो सकता है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप छोटे व्यवसायों के लिए सूचना प्रौद्योगिकी सेवाएं प्रदान करते हैं, तो आपको सामान्य उद्योग का सारांश और उसके विकास में होने वाले संभावित या संभावित परिवर्तनों को प्रदान करना होगा।
  • अपनी सफलता या भविष्य के विकास (उम्मीद है) परियोजना के लिए उद्योग और बाजार में रुझानों पर विचार करें।
  • टाइप करें एक बिक्री योजना चरण 4
    4
    अपने ग्राहकों पर विचार करें बिक्री योजना के इस भाग में, आपको अपने उत्पादों या सेवाओं के लिए उद्देश्य जनसांख्यिकी पर ध्यान देना चाहिए। आप किसके बेचते हैं (या बेचना चाहते हैं) और उनमें से कितने आपके बाजार में हैं?
  • यदि आप आराम से स्नान उत्पादों को बेचते हैं, उदाहरण के लिए, आपकी लक्षित आबादी 25 से 49 वर्ष की उम्र के बीच में माताओं का काम कर रही हो। यह आपके अनुमानों के साथ-साथ संक्षिप्त जनसांख्यिकीय और भौगोलिक जानकारी प्रदान करता है
  • एक बिक्री योजना लिखने वाली छवि चरण 5

    Video: जीएसटी सेल बिल कैसे बनाऐं # How to make GST sell bill, पूरी प्रोसेस यहाँ देखें

    5
    अपने प्रतिस्पर्धात्मक लाभ की घोषणा करें एक बार जब आपने पहचान लिया कि आप कौन हैं, आप क्या बेचते हैं, जिसे आप इसे बेचते हैं और कौन अन्य करता है, आपको विशिष्ट कारणों को स्थापित करना होगा कि आप सफल क्यों होंगे। चाहे वह निवेशकों को आकर्षित करे या आपके बिक्री व्यवसाय के लिए एक दृष्टि प्रदान करे, आपको अपनी स्थिति में उचित विश्वास व्यक्त करना होगा
  • उदाहरण के लिए, यदि आप एक क्षेत्रीय नाश्ता उत्पादक हैं, तो आपको अपने मुख्य प्रतिस्पर्धियों की ताकत और कमजोरियों का संक्षेप करना चाहिए और आपके पास लाभ (या होगा) क्यों है यह उत्पाद लाइन, विपणन रणनीति, वितरण तकनीक या मूल्य निर्धारण मॉडल का एक अभिनव संस्करण हो सकता है।
  • अपने विश्लेषण में यथार्थवादी रहें लेकिन व्यक्त करने में संकोच न करें "आप जीतेंगे"। अब विनम्रता का समय नहीं है।
  • एक बिक्री योजना लिखने वाली छवि चरण 6
    6

    Video: बिज़नेस के लिए बैंक से लोन लेने की प्रक्रिया जानें || How To Get Business Loan From Bank

    अपनी बिक्री और विपणन योजनाओं को विस्तारित करें यह खंड बिक्री-उन्मुख व्यवसाय के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है। आपने समझाया कि आप क्यों जा रहे हैं "जीतना" और अब आपको यह बताना होगा कि आप इसे कैसे प्राप्त करने जा रहे हैं।
  • अपने मूल्य निर्धारण संरचना की जांच करें बिक्री योजना लिखना एक मूल्य निर्धारण रणनीति स्थापित करने का एक अवसर है। उद्योग में समान उत्पादों और सेवाओं की जांच करें और अपने मूल्यों को तदनुसार निर्धारित करें। कीमतों में आपको प्रतिस्पर्धी रहने और अभी भी लाभ उत्पन्न करने की अनुमति देनी चाहिए। विनिर्माण लागतों के अनुसार मूल्य में बढ़ोतरी के लिए योजनाएं शामिल हैं
  • आय के लिए अपने लंबे और अल्पावधि लक्ष्यों को जोड़ दें अपनी भविष्यवाणी में यथासंभव यथार्थवादी रहें अपने हाल के आय इतिहास को एक गाइड के रूप में उपयोग करें, जो बाजार में महत्वपूर्ण बदलावों को ध्यान में रखते हुए आपकी आय कम कर सकता है या भविष्य में नए अवसर पैदा कर सकता है।
  • अपने उत्पादों और सेवाओं के लिए आदर्श स्थानों की पहचान करें एक नई दुकान खोलना और पुनर्विक्रेताओं के लिए अपने उत्पादों को उपलब्ध करना संभव विकल्प हैं आपकी व्यावसायिक योजना में यह शामिल होना चाहिए कि आपकी सभी बिक्री गतिविधि कब होगी और प्रत्येक स्थान से जुड़े लागतें।
  • विज्ञापन पर अपना ध्यान केंद्रित करें वेबसाइट, प्रिंट प्रकाशन, टेलीविज़न विज्ञापन और बैनर कुछ विज्ञापन विकल्प हैं। अपने व्यापार के इतिहास में प्रत्येक विपणन रणनीति के प्रदर्शन का मूल्यांकन करें और अपनी मार्केटिंग योजना में सफल विकल्प शामिल करें।
  • अपनी बिक्री और विपणन टीम की गतिविधियों का सारांश करें बिक्री रणनीतियां शामिल हैं जो अतीत में प्रभावी रही हैं ठंड कॉल करना, व्यापार शो में भाग लेना और संगठनों के साथ साझेदारी बिक्री और विपणन गतिविधियों के उदाहरण हैं। इस दृष्टिकोण का वर्णन करें कि आपकी बिक्री टीम फायदे और करीब सौदों को प्राप्त करने के लिए लघु और दीर्घकालिक में उपयोग करेगी।



  • एक शीर्षक योजना लिखें शीर्षक 7
    7
    सब कुछ एकजुट करें वास्तव में, एक बिक्री योजना के लिए कोई मानक प्रारूप नहीं है सामान्य तौर पर, शैली की तुलना में सामग्री अधिक महत्वपूर्ण होती है। उसने कहा, आपकी योजना की व्यवस्था करने के कुछ सामान्य तरीके हैं
  • यह एक निबंध नहीं है, जैसा ऊपर उल्लेख किया गया है, आप बुलेट, चार्ट, तालिकाओं और इसी तरह के संसाधनों का इस्तेमाल कर सकते हैं ताकि प्रमुख जानकारी संक्षिप्त और स्पष्ट रूप से उपलब्ध करा सकें। पठनीयता में सुधार के लिए एक सुसंगत शैली बनाए रखने की कोशिश करें।
  • कुछ लोग एक पृष्ठ की बिक्री योजना के गुणों की प्रशंसा करते हैं, लेकिन अगर यह बहुत ही प्रतिबंधात्मक लगता है, चिंता न करें। न ही लंबाई के लिए एक मानक है, हालांकि संक्षेप मूल्यवान है।
  • योजना को स्पष्ट रूप से शीर्षक वाले वर्गों में विभाजित करें। यह अनुभाग शीर्ष लेखों का एक उदाहरण है जिसे आप विचार कर सकते हैं:
  • I. कार्यकारी सारांश- II व्यापार और उसके उत्पादों या सेवाओं- III उद्योग का विश्लेषण- IV ग्राहकों का विश्लेषण या बाजार- वी। प्रतिस्पर्धी विश्लेषण
  • एक अन्य विकल्प के रूप में, आप निम्न पर विचार भी कर सकते हैं, जो बिक्री व्यवसाय के लिए और भी अधिक उपयुक्त हो सकता है:
  • I. कार्यकारी सारांश- II कंपनी का सारांश- III उद्योग का विश्लेषण- IV ग्राहकों का विश्लेषण- वी। प्रतिस्पर्धात्मक विश्लेषण- VI विपणन और बिक्री योजना
  • Video: किसान पंजीकरण कैसे निकलें Kisan Panjikaran Kaise Nikalein राजेश कुमार

    विधि 2
    एक व्यक्ति की बिक्री योजना लिखें

    एक बिक्री योजना टाइप करें छवि शीर्षक 8
    1
    अपने विक्रय लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए आप क्या कर सकते हैं पर गौर करें। प्रत्येक विक्रेता के पास एक विक्रय लक्ष्य है जो उसे प्राप्त करने की उम्मीद है। ईमानदार होने के नाते, वस्तुतः सभी विक्रयविदों के पास एक बिक्री लक्ष्य है जो अपेक्षाकृत अधिक हो सकता है। एक व्यक्तिगत बिक्री योजना बनाने से रणनीतियों और रणनीति को परिभाषित करने में मदद मिलती है जो कि लक्ष्य से मिलने और उससे अधिक के लिए उपयोग की जाएगी।
    • अपने बिक्री लक्ष्य (साप्ताहिक, मासिक, वार्षिक, आदि) की स्थापना करके योजना शुरू करें और फिर कई वैश्विक रणनीतियों का सारांश दें जिसका उपयोग आप इसे प्राप्त करने के लिए करेंगे।
    • बिक्री बढ़ाने के लिए रणनीतियां समुदाय में बढ़ती जागरूकता, मौजूदा ग्राहकों से अधिक अनुशंसाएं प्राप्त कर सकती हैं या इसकी मात्रा बढ़ा सकती है "ठंड कॉल" संभावित ग्राहकों को साप्ताहिक
  • एक टाइप ऐ सेल्स प्लान 9 शीर्षक वाली छवि
    2
    अपनी रणनीति को बिक्री बढ़ाने के लिए परिभाषित करें आपके द्वारा स्थापित की जाने वाली रणनीतियों आपके सामान्य दिशानिर्देश होंगे, जबकि आपके द्वारा बताई गई रणनीति विशिष्ट तरीके होगी जिनसे आप अधिक बिक्री कर सकेंगे।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपकी रणनीति में से एक समुदाय में जागरूकता बढ़ाने के लिए है, तो आपकी रणनीति में कम से कम सामुदायिक घटनाओं में भाग लेने और समुदाय में एक महीने, चौथाई या एक साल में कम से कम एक निश्चित संख्या में स्वयं शामिल होना शामिल हो सकता है ।
  • यदि आपकी एक रणनीति सामाजिक नेटवर्क में आपकी मौजूदगी बढ़ाने के लिए है, तो आपको विशिष्ट विवरण प्रदान करना होगा। उदाहरण के लिए, आप कितने औपचारिक सोशल मीडिया पोस्ट की तारीख को अपनाने का इरादा रखते हैं?
  • एक टाइप ऐ सेल्स प्लान चरण 10 शीर्षक वाली छवि

    Video: किसान कृषि पंजीकरण 2018, UP Agriculture Registration 2018, UP Agriculture Live

    3
    निर्धारित करें कि आप अपने वर्तमान ग्राहकों के लिए कैसे प्रासंगिक रहेंगे बिक्री व्यवसाय में शामिल कई लोगों के लिए, नए ग्राहकों की भर्ती के रूप में ग्राहकों को बनाए रखना महत्वपूर्ण है फिर, यहां आपको कुछ महत्वपूर्ण रणनीतियों का ब्योरा देना चाहिए जो आप काम करेंगे और फिर कुछ विशिष्ट रणनीतियां जो आप उपयोग करेंगे शामिल करें।
  • उदाहरण के लिए, अपने मौजूदा ग्राहकों में से कम से कम हर महीने अपने इंटरैक्शन अवसरों को बढ़ाने के लिए एक रणनीति हो सकती है
  • इसलिए, अपने रणनीतियों कॉल शामिल हो सकता है एक बार एक विचार या प्रासंगिक सलाह के साथ एक महीने, एक इंटरैक्टिव समाचार पत्र की स्थापना या प्रति माह ग्राहकों की एक न्यूनतम संख्या में दोपहर के भोजन के लिए आमंत्रित करते हैं।
  • एक टाइप ऐ सेल्स प्लान चरण 11
    4
    समझाओ कैसे "आप खोज करेंगे" आपके मौजूदा आधार के भीतर ग्राहक जाहिर है, कम से कम आप मौजूदा ग्राहकों को अपनी मौजूदा बिक्री को बनाए रखना चाहिए। हालांकि, मौजूदा ग्राहकों को बिक्री में बढ़ोतरी और अतिरिक्त ग्राहकों को नई बिक्री की तलाश में इस उपजाऊ जमीन को कम करना सबसे अच्छा है।
  • यहां आप अपनी रणनीतियों का विस्तार कर सकते हैं "मेरे मौजूदा ग्राहक आधार के भीतर बिक्री में वृद्धि" और "मेरे मौजूदा ग्राहक आधार के माध्यम से नए ग्राहकों की पहचान करें"।
  • आपका रणनीति, आप प्रत्येक खाते पर निर्णय लेने की कुंजी प्रभारी के साथ मिलने के लिए उपयोगी समाचार या प्रचार सामग्री सभी वस्तुओं और सेवाओं में शामिल हैं दैनिक सामाजिक नेटवर्क की जांच करने के हो सकता है।
  • एक टाइप योजना सेक्शन प्लान चरण 12
    5
    अपनी व्यक्तिगत बिक्री योजना का विस्तार करें व्यक्तिगत बिक्री की योजनाएं कम होनी चाहिए और आमतौर पर व्यवसाय की बिक्री योजनाओं की तुलना में कम होनी चाहिए। एक पृष्ठ एक उचित लंबाई है योजना को स्पष्ट और अधिक सुविधाजनक बनाने के लिए, प्रत्यक्ष और संक्षिप्त अनुभाग शीर्षकों और विशिष्ट गोलियां की सिफारिश की जाती है।
  • "सरल और प्रत्यक्ष" यह चाबी है आपको एक योजना की आवश्यकता है जिसे आप, आपके बॉस या कोई और पढ़ सकते हैं और जल्दी से समझ सकते हैं। बुलेटिन बोर्ड पर पोस्ट करने के लिए आप कुछ (और शायद चाहें) के रूप में इसे सोचें
  • बार-बार और परिस्थितियों में बदलाव के रूप में सरल और सीधा योजनाएं भी आसान हो जाती हैं आपको नियमित रूप से अपनी बिक्री योजना की जांच करनी चाहिए।
  • एक व्यक्ति की बिक्री योजना के लिए चार संभावित अनुभाग शीर्षकों के निम्नलिखित उदाहरण पर विचार करें। प्रत्येक अनुभाग में रणनीतियों या रणनीतियों के उदाहरण के साथ तीन से पांच कार्टून शामिल होंगे:
  • I. नए ग्राहकों को प्राप्त करने की रणनीतियां
  • द्वितीय। नए ग्राहकों के अधिग्रहण की रणनीति
  • तृतीय। व्यवसाय विकास के लिए मौजूदा रणनीतियां
  • चतुर्थ। व्यवसाय विकास के लिए मौजूदा रणनीति
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com