ekterya.com

ग्राहक ध्यान केंद्रित कैसे करें

क्लाइंट पर फोकस काफी व्यापक दायरा की रणनीति का हिस्सा है और प्रत्येक व्यवसाय के लिए अलग है। ग्राहक पर ध्यान केन्द्रित करने में सक्षम होने का कोई समाधान नहीं है, जो हर किसी के साथ अच्छी तरह से फिट बैठता है, लेकिन अगर आप इस दृष्टिकोण से ग्राहकों से संपर्क कैसे कर रहे हैं, तो आप अकेले नहीं हैं कई व्यवसायिक नेता अपने व्यवसाय को बेहतर बनाने के लिए ग्राहक के ध्यान के विचार का उपयोग करने पर विचार कर रहे हैं। यहां आपको ग्राहकों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए मार्केटिंग विशेषज्ञों के कुछ सुझाव और सुझाव मिलेंगे।

चरणों

एक ग्राहक फोकस चरण 1 विकसित करने वाला चित्र
1
उन वस्तुओं या सेवाओं का मूल्यांकन करें जो आप अपने ग्राहकों को प्रदान करेंगे। ग्राहकों पर ध्यान बुनियादी उत्पादों या सेवाओं पर निर्भर करेगा जो आपके व्यवसाय की पेशकश करता है।
  • एक ग्राहक फोकस चरण 2 विकसित करने वाला शीर्षक
    2

    Video: Quality vs Quantity On YouTube | Why Quality Matters

    अपने ग्राहकों की सारी जानकारी प्राप्त करने के लिए फीडबैक टूल का उपयोग करें ग्राहकों पर फोकस विकसित करने के लिए आवश्यक बिंदुओं में से एक यह है कि आप सभी जानकारियां प्राप्त करें, जिनके बारे में आप जानना चाहते हैं कि आपके ग्राहक कैसे जानते हैं और उन्हें क्या पसंद है। अन्य बाजार अनुसंधान के समान ग्राहकों पर फोकस, व्यापारिक नेताओं को लक्ष्यों और उद्देश्यों को निर्धारित करने में मदद करता है।
  • यह बिक्री से पहले और बाद में प्रतिक्रिया का उपयोग करता है कुछ मार्केटिंग विशेषज्ञ बताते हैं कि प्री-सेल फीडबैक ग्राहक फोकस का एक बड़ा हिस्सा है। बिक्री करने से पहले अपने ग्राहकों की सभी जरूरी जानकारी प्राप्त करने से, आप उन लोगों के लिए समझौते को अनुकूलित कर सकते हैं, जिनके लिए आप तक पहुंचना चाहते हैं।
  • यह ग्राहक के आधार पर सर्वेक्षण, प्रश्नावली और विभिन्न उपकरणों का उपयोग करता है। आप अपने ग्राहकों को अपनी राय प्राप्त करने के लिए कॉल के साथ डूबना नहीं चाहते हैं, लेकिन जब आप उस क्लाइंट पर फोकस विकसित करना चाहते हैं, जो काम करता है तो उचित अनुवर्ती प्रक्रिया उपयोगी हो सकती है।
  • एक ग्राहक फोकस चरण 3 विकसित करने वाला चित्र



    3
    ग्राहक पर फोकस देने के लिए अपने कर्मचारियों को प्रशिक्षित करें ग्राहक ध्यान केंद्रित करने के लिए एक और बड़ा पहलू यह सुनिश्चित करना है कि कर्मचारी सामान्य भूमिका के भीतर उनकी भूमिका को समझते हैं इसमें ग्राहक सेवा के तत्व शामिल हैं, लेकिन हर चीज के केंद्र में, यह ग्राहक सेवा को बनाए रखने, उनकी जरूरतों की आशंका और अपनी आय का मूल्यांकन करने के बारे में है।
  • एक ग्राहक फोकस चरण 4 विकसित करने वाला चित्र
    4

    Video: ध्यान लगाकर पढ़ाई कैसे करें | How to Study with Full Concentration | Awal

    ग्राहकों को प्रोत्साहन देने पर विचार करें। प्रोत्साहन, चाहे अस्थायी ऑफ़र, छूट या उपहार कार्यक्रमों के रूप में, अक्सर ग्राहक ध्यान का एक बड़ा हिस्सा होता है। जब व्यापारिक नेता यह जानते हैं कि उनके ग्राहक कैसे हैं, तो वे इस जानकारी का उपयोग अधिक ग्राहकों तक पहुंचने के लिए कर सकते हैं।
  • एक ग्राहक फोकस विकसित करें शीर्षक वाला चित्र चरण 5
    5
    आपके व्यवसाय की प्रतिलिपि पर काम करें ग्राहक के दृष्टिकोण में पेशेवरों की एक और सिफारिश आपके व्यवसाय के सभी संचार करना है और उनकी प्रतियां ग्राहक की ओर एक स्वर को अपनाना है। आखिरकार, अधिकांश व्यवसायों के लिए, ग्राहक वेबसाइट, ब्रोशर या लिखित रूप में किसी भी अन्य साहित्य के माध्यम से कंपनी के बारे में सभी जानकारी पढ़ और प्राप्त करते हैं। यद्यपि कुछ लोग कहते हैं कि क्लाइंट पर फ़ोकस फ़ील्ड में या कॉन्फ्रेंस रूम में शुरू होता है, संचार विभाग में हमेशा इस रणनीति को प्रस्तुत करने के लिए कुछ होगा
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com