ekterya.com

कैसे एक पाठ्यक्रम जीवन बनाने के लिए

क्या आप किसी कंपनी की स्थिति के लिए आवेदन करना चाहते हैं, लेकिन आपको अपना सीवी भेजने के लिए कहा गया है और आपको लगता है, "रुको ... क्या बात है?" चिंता मत करो! पाठ्यक्रम जीवन (सीवी) का मतलब है "जीवन कैरियर" लैटिन में, और यह ठीक है कि यह क्या है। सीवी एक संक्षिप्त दस्तावेज है जो सभी अनुभवों और पेशेवर कौशल का सारांश देता है। इस दस्तावेज का उद्देश्य यह दिखाना होगा कि आवश्यक कौशल (और कुछ पूरक कौशल) काम जो करने के लिए आप लागू करना है कि है। एक महान सीवी बनाने के लिए इस गाइड का पालन करें

चरणों

भाग 1
आपके सीवी के लिए मंथन

एक सीवी लिखें (पाठ्यचर्या विटे) चरण 1
1
जानिए कि आमतौर पर सीवी क्या है अधिकांश सीवी में व्यक्तिगत जानकारी, अध्ययन और डिग्री, काम का अनुभव, उपलब्धियां और हितों, कौशल और संदर्भ शामिल हैं। हालांकि, सीवी बनाने के लिए कोई सटीक प्रारूप नहीं है, जो आप शामिल करने का फैसला करते हैं वह आप पर निर्भर करता है।
  • एक सीवी लिखें (पाठ्यचर्या विटे) चरण 2 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    जिस काम पर आप आवेदन कर रहे हैं उसे ध्यान में रखें कंपनी की जांच करें एक अच्छा सीवी अंक विशिष्ट नौकरी और कंपनी को इंगित करता है जिस पर आप आवेदन करते हैं। कंपनी क्या करती है? आपका मिशन क्या है? क्या आपको लगता है कि वे एक कर्मचारी में तलाश करते हैं? जिस काम को आप लागू करते हैं उसे करने के लिए आवश्यक कौशल क्या हैं? जब आप अपना सीवी लिखते हैं तो आपको उन सभी चीजों को ध्यान में रखना होगा।
  • एक सीवी लिखें (पाठ्यचर्या विटे) चरण 3
    3
    सीवी के बारे में अतिरिक्त जानकारी प्राप्त करने के लिए कंपनी की वेबसाइट देखें। देखें कि क्या वे आपके सीवी में कुछ विशेष जानकारी शामिल करने के लिए कहेंगे एप्लिकेशन पेज पर सूचीबद्ध विशिष्ट निर्देश हो सकते हैं हमेशा इसे दो बार जांचें
  • एक सीवी लिखें (पाठ्यचर्या विटे) शीर्षक 4
    4

    Video: Mantra of Great Happiness Freedom & Peace within

    अपने पिछले नौकरियों की एक सूची बनाओ आप उस कार्य (ओं) को शामिल कर सकते हैं जो आप वर्तमान में करते हैं और जो कार्य आपने पिछले समय किया था उन तिथियों को शामिल करें जिन पर आपने शुरूआत की और नौकरी में से प्रत्येक में अपना रोजगार अनुबंध समाप्त किया।
  • एक सीवी लिखें (पाठ्यचर्या विटे) शीर्षक वाला चित्र, चरण 5
    5
    अपने शौक और रुचियों को खोजें अद्वितीय हितों और शौक आप बाहर खड़े हो जाते हैं आपके शौक को देखते हुए निष्कर्ष को ध्यान में रखें उन शौकियों को सूचीबद्ध करने की कोशिश करें जो आपको एक अकेले व्यक्ति के रूप में दिखाते हैं जो एक अकेले और निष्क्रिय व्यक्ति के रूप में आपको दिखा सकता है। कंपनियां किसी को चाहती हैं जो अन्य लोगों के साथ अच्छी तरह से काम करता है और अगर जरूरत पड़ने पर प्रभार ले पाती है
  • रुचि और शौक, जो एक सकारात्मक छवि दिखाते हैं: अपनी फुटबॉल टीम के कप्तान बनें, एक अनाथालय के लिए एक चैरिटी आयोजन का आयोजन करें, अपने स्कूल के छात्र सरकार के सचिव हों।
  • रूचियाँ और शौक, जो एक अकेला और निष्क्रिय व्यक्तित्व दिखाते हैं: टेलीविजन देखना, पहेली को सुलझाना, पढ़ना यदि आप इनमें से किसी भी चीज को स्थानांतरित करने जा रहे हैं, तो एक कारण दें कि आप उन्हें क्यों शामिल करते हैं उदाहरण के लिए, यदि आप किसी संपादकीय में नौकरी के लिए आवेदन करते हैं, तो ऐसा कुछ रखें: "मुझे ट्वेन और हेमिंगवे जैसे महान अमेरिकी लेखकों को पढ़ने का आनंद मिलता है, क्योंकि मुझे लगता है कि उनका लेखन उस पल की अमेरिकी संस्कृति को एक अनोखा परिप्रेक्ष्य देता है जिसमें वे रह रहे थे"।
  • एक सीवी लिखें (पाठ्यचर्या विटे) नामक छवि चरण 6
    6
    अपने सर्वोत्तम कार्य कौशल की एक सूची बनाएं इन कौशल में अक्सर कंप्यूटर कौशल (आप वर्डप्रेस, एक्सेल, डिज़ाइन, आदि) में अच्छे हैं, आप जिस भाषा बोलते हैं, या विशिष्ट चीजें जिन्हें कंपनी तलाश रही है, जैसे विशिष्ट क्षेत्रों के लिए आवश्यक कौशल।
  • विशिष्ट कौशल का उदाहरण: यदि आप एक अख़बार लेखक होने पर आवेदन करते हैं, तो सूची दें कि आप एपी शैली के साथ अच्छे हैं। यदि आप कोडिंग नौकरी के लिए आवेदन करते हैं, तो उल्लेख करें कि आपने जावा स्क्रिप्ट के साथ काम किया है।
  • भाग 2
    अपना सीवी लिखें

    एक सीवी (पाठ्यचर्या विटे) लिखें शीर्षक वाला चित्र चरण 7
    1
    अपने सीवी का प्रारूप बनाएं क्या आप प्रत्येक अनुभाग को एक रेखा से विभाजित करने जा रहे हैं? क्या आप प्रत्येक अनुभाग को अपने बॉक्स में डाल रहे हैं? क्या आप अपनी सारी जानकारी की सूची में जा रहे हैं? विभिन्न प्रारूपों के साथ खेलें, जो कि एक और पेशेवर दिखता है। आपका लक्ष्य दोनों पक्षों पर कागज की एक शीट पर फिट बैठने की तुलना में अधिक जानकारी शामिल नहीं करना चाहिए



  • एक सीवी (पाठ्यचर्या विटे) लिखें शीर्षक वाला चित्र चरण 8
    2
    पृष्ठ के शीर्ष पर अपना नाम, पता, टेलीफोन नंबर और ईमेल पता दर्ज करें यह महत्वपूर्ण है कि आप अपना नाम बाकी पाठ के मुकाबले एक बड़े पत्र के साथ लिख लें, क्योंकि समीक्षक के लिए उस व्यक्ति का नाम जानने के लिए महत्वपूर्ण है जिसे सूचना संबंधित है यह उस प्रारूप पर निर्भर करता है, जिसे आप जानकारी देना चाहते हैं।
  • सामान्य प्रारूप का नाम पृष्ठ के मध्य में होगा। आपका पता पृष्ठ के बाईं ओर ब्लॉक फॉर्म में लिखा जाना चाहिए। अपने पते के नीचे अपना फोन नंबर और ईमेल पता लगाएं। यदि आपके पास किसी अन्य पते (जैसे स्कूल में पता है) से कोई पता है, तो उसे पृष्ठ के दाईं ओर लिखें
  • एक सीवी (पाठ्यचर्या विटे) लिखें शीर्षक वाला चित्र चरण 9
    3
    एक व्यक्तिगत प्रोफ़ाइल लिखें यह सीवी का एक वैकल्पिक हिस्सा है जो कि समीक्षक को एक व्यक्ति के रूप में आप पर गहरा नज़रिया देना अच्छा है। यह वह जगह है जहां आप अपने कौशल, अनुभव और व्यक्तिगत गुणों को बेचते हैं। यह कुछ अच्छी तरह से लिखित और मूल होना चाहिए। जैसे सकारात्मक शब्दों का प्रयोग करें "अनुकूलनीय", "विश्वास है", और "निर्धारित"।
  • प्रकाशन कंपनी में एक सीवी के लिए एक व्यक्तिगत प्रोफ़ाइल का उदाहरण: "एक हाल ही में स्नातक की उपाधि प्राप्त स्नातक एक प्रकाशन घर में प्रविष्टि की स्थिति की तलाश में है जो सिटी लैइट्स प्रकाशन घर में ग्रीष्मकालीन प्रशिक्षु के रूप में विकसित हुए मेरे संगठनात्मक और संचार कौशल का उपयोग करता है"।
  • एक सीवी (पाठ्यचर्या विटे) लिखें शीर्षक वाला चित्र चरण 10
    4
    अपनी शिक्षा और खिताब के लिए एक अनुभाग बनाएं यह खंड आपके सीवी की शुरुआत में हो सकता है या आप इसे अन्य अनुभागों के बाद लिख सकते हैं। अनुभागों का क्रम आप पर निर्भर करता है। अपनी शिक्षा को रिवर्स कालानुक्रमिक क्रम में लिखें विश्वविद्यालय से प्रारंभ करें (यदि आप गए या यदि आप वर्तमान में जा रहे हैं) और वापस जा रहे रहें विश्वविद्यालय का नाम लिखें, वह दिनांक जिस पर आपने अपनी पढ़ाई पूरी की, आपके ग्रेड बिंदु औसत आदि।
  • उदाहरण: सांता क्लारा विश्वविद्यालय, इतिहास और अंग्रेजी 2009-2013 मेरी पढ़ाई में शामिल हैं: मध्यकालीन साहित्य, विक्टोरियन साहित्य, कविता का आलोचना, और ग्रेट ब्रिटेन का इतिहास मुझे अपने दूसरे वर्ष की परीक्षा में 75% की योग्यता प्राप्त हुई। (यदि यह ई.ई.यू.यू में है, तो मैंने 3.7 जीपीए रखा था)।
  • एक सीवी लिखें (पाठ्यचर्या विटे) शीर्षक वाली छवि चरण 11
    5
    अपने कार्य अनुभव के लिए एक अनुभाग बनाएं इस खंड में आपको सभी प्रासंगिक कार्य अनुभव शामिल करना होगा। कंपनी का नाम, उसका स्थान, और उस वर्ष को लिखें, जो आपने काम किया था, और आपने क्या काम किया। अपने हाल के काम से शुरू करें और वापस जाएं। यदि आपके पास कार्य अनुभव की एक विस्तृत सूची है, तो उस नौकरी के लिए केवल प्रासंगिक अनुभव रखें, जिस पर आप आवेदन करते हैं
  • उदाहरण: डियाब्लो पत्रिका, Walnut Creek, CA, मार्च 2012 - जनवरी 2013. मैंने डियाब्लो ब्लॉग के लिए लेख लिखे, लेखों के लिए सामग्री खोजने में सहायता, आदि।
  • एक सीवी लिखें (पाठ्यचर्या विटे) शीर्षक वाली छवि चरण 12
    6
    अपने कौशल और उपलब्धियों के लिए एक अनुभाग बनाएं यह खंड उन सभी चीजों को सूचीबद्ध करता है जिन्हें आपने अपने पिछले नौकरियों में पूरा किया था, और आपके अनुभवों के माध्यम से आपके द्वारा विकसित किए गए कौशल। यह वह अनुभाग भी है जहां आप किसी भी प्रकाशित कार्य की सूची, आपके द्वारा किए गए रीडिंग, या आपके द्वारा प्रदान किए गए वर्गों आदि को सूचीबद्ध करते हैं।
  • उपलब्धियों का उदाहरण: मैं पांडुलिपि से प्रकाशन के लिए सफलतापूर्वक एक राष्ट्रीय बेस्टसेलर लाया, मुझे बर्कले विश्वविद्यालय से एक प्रमाण पत्र प्राप्त हुआ।
  • एक सीवी (पाठ्यचर्या विटे) लिखें 13 शीर्षक चित्र
    7
    अपनी रुचियों के लिए एक अनुभाग बनाएं आपको किसी भी प्रासंगिक रुचि को सूचीबद्ध करना चाहिए जो आपके सकारात्मक पक्ष को दर्शाता है अपनी सीवी (एक भाग में) के लिए बुद्धिशीलता में बनाई गई सूची से कई हितों को चुनें।
  • एक सीवी लिखें (पाठ्यचर्या विटे) शीर्षक वाली छवि चरण 14

    Video: Goddess Oshun mantra of Love Money Happiness (Ochun)

    8
    अतिरिक्त जानकारी जोड़ने के लिए एक अनुभाग बनाएं वहाँ है, तो अपने CV में या अगर कोई अन्य जानकारी आप साझा करना चाहते है ध्यान देने योग्य एक खाली जगह है, इस अनुभाग में डाला। इस प्रकार की जानकारी में बच्चों की देखभाल करने, धर्मार्थ संघ आदि में शामिल होने के लिए काम छोड़ना शामिल हो सकता है।
  • उदाहरण: मैंने टीईएफएल कार्यक्रम के माध्यम से ब्राज़ील में अंग्रेजी पढ़ाने के लिए दो साल के लिए अपने विज्ञापन कैरियर को निलंबित कर दिया। दूसरी भाषा के रूप में अंग्रेजी को पढ़ाने ने मुझे उस भाषा की सूक्ष्म बारीकियों को बेहतर ढंग से समझने में मदद की है।
  • एक सीवी लिखें (पाठ्यचर्या विटे) शीर्षक से चित्र चरण 15
    9
    अपने संदर्भों के साथ एक खंड बनाएँ रेफ़रल लोगों को आप काम किया है, अपने काम को देखा है और अपनी उपलब्धियों और अच्छे प्रदर्शन को प्रमाणित कर सकते हैं (शिक्षकों, पूर्व नियोक्ता आदि के रूप में) कर रहे हैं। जिस कंपनी को आप आवेदन करते हैं वह आपके पिछले काम के बारे में अधिक जानने के लिए इन संदर्भों से संपर्क कर सकता है। आप उस व्यक्ति आप इसे संदर्भ अगर वे एक ही फोन नंबर है की जाँच करने के, अगर अच्छी तरह से आप listes सबसे अच्छा है, या अगर वे याद तुम कौन हो शामिल करने से पहले एक संदर्भ के रूप सूचीबद्ध करने के लिए चाहते हैं से बात करनी चाहिए। अपना नाम और पूरी संपर्क जानकारी लिखें (आपके फोन नंबर और ईमेल सहित)
  • Video:
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2021 ekterya.com