ekterya.com

विज्ञापनों के लिए प्रभावी सुर्खियाँ कैसे लिखनी हैं

शीर्षक एक विज्ञापन का सबसे महत्वपूर्ण तत्व है

.

किसी भी मुद्रित मीडिया में, जैसे कि समाचार पत्र या पत्रिका, लोग पढ़ते हैं या कम-से-कम सुर्खियों में "देखो" देते हैं सामग्री, लेकिन जब यह विज्ञापन की बात आती है, पाठकों ने विज्ञापन को पूरी तरह से छोड़ दिया। एक बार एक व्यक्ति यह स्वीकार करता है कि अंतरिक्ष विज्ञापन कर रहा है, तो उनकी आँखें एक मौके पर भी बिना किसी अन्य स्थान पर जाते हैं। एक विज्ञापन की सरल नया स्वरूप संपादकीय सामग्री (एक शीर्षक और एक पाठ समाचार योग्य के साथ) की तरह लग रहे करने के लिए संभावना है कि धारक सूचना है कि लोगों को यह 50% तक बढ़ पढ़ा जाता है कर देगा।

चरणों

छवि शीर्षक प्रभावी प्रभावी हेडलाइंस टाइप 1
1
एक हेडलाइन के चार कार्यों को जानें एक सफल शीर्षक को पूरा करने के लिए 4 बहुत महत्वपूर्ण कार्य हैं:
  • ध्यान दो
  • एक दर्शक चुनें
  • एक पूर्ण संदेश प्रेषित करें
  • पाठ के पूरे शरीर को पढ़ने के लिए पाठक को प्रोत्साहित करें। अधिकांश लोग ऊपर पढ़ते हैं, इसलिए शीर्षक में पाठक का ध्यान आकर्षित करने के लिए केवल एक पल होगा
  • छवि शीर्षक टाइप करें प्रभावी हेडलाइंस चरण 2
    2
    सभी अक्षर लिखने से बचें अवचेतन स्तर पर, हमने शब्दों के "रूप" को पहचानना सीख लिया है। यदि शब्द पूरी तरह से कैपिटल किए जाते हैं, तो वे रीटेन्गुलर प्रिंट ब्लॉक्स की तरह दिखाई देंगे और एक व्यक्ति जो एक पृष्ठ पर एक त्वरित नज़र रखता है, वह पूरे संदेश को याद करेगा।
  • छवि शीर्षक प्रभावी प्रभावी हेडलाइंस चरण 3
    3
    सभी प्रकार के विराम चिह्नों से बचें। अंक, अल्पविराम, विस्मयादिबोधक अंक, उद्धरण, और यहां तक ​​कि प्रश्न चिह्न रीडर के लिए "पूर्ण स्टॉप" के रूप में कार्य करते हैं। पाठक सीधे शीर्षक से विज्ञापन के मुख्य निकाय तक आगे बढ़ने से रोका नहीं जाना चाहिए। सबसे अच्छी सुर्खियाँ दिखनी चाहिए जैसे कि वे लंबे वाक्य के केवल पहले छमाही थे, ताकि पाठक और अधिक को खोजने के लिए पढ़ता रहे। विज्ञापन में, आप सही गद्य या व्याकरण के लिए पुरस्कार जीत नहीं पाएंगे। इसका उद्देश्य ग्राहक को इस प्रस्ताव के बारे में पढ़ना और निर्णय करना है।
  • छवि शीर्षक प्रभावी प्रभावी हेडलाइंस चरण 4
    4
    इसे बहुत सरल और समझदार रखें संक्षेप, तकनीकी शब्दजाल या मुश्किल से समझने वाले शब्दों का उपयोग न करें। एक अच्छी तरह से लिखी गई शीर्षक और पाठ जो इसके बाद चलता है वह 7 के पठन स्तर पर लिखा जाना चाहिए।
  • छवि शीर्षक प्रभावी प्रभावी हेडलाइंस चरण 5
    5
    ग्राहक की बुद्धि का अपमान न करें कड़ी मेहनत के पैसे खर्च करने का निर्णय एक गंभीर मामला है। लोग सटीक तथ्यों और एक गारंटी की मांग करते हैं कि उन्हें उस पैसे के लिए सबसे अच्छा माल मिलेगा। मौजूदा उपभोक्ता एक विक्रेता के थोड़े ही संकेत का समर्थन नहीं करता है जो स्वयं को बेहतर मानता है, यह एक नर्तक, एक जादूगर या मनोरंजन के लिए एक गायक है।
  • छवि शीर्षक प्रभावी प्रभावी हेडलाइंस चरण 6
    6
    हरकतों को नहीं खेलें इस विश्वास से बेवकूफ़ मत बनो कि शब्द का खेल, आलबुर या "प्यारा" पाठ एक शीर्षक में जगह लेते हैं। लाभदायक परिणामों के साथ विज्ञापन में प्राप्त करना बहुत मुश्किल है
  • छवि शीर्षक प्रभावी प्रभावी हेडलाइंस टाइप 7
    7
    इसे बहुत परिष्कृत मत बनाओ सुर्खियों और पाठ के लिए सबसे अच्छा फ़ॉन्ट्स स्रोत हैं जो लोगों को पहले से पढ़ने के लिए उपयोग किया जाता है इन स्रोतों में सेंचुरी, कास्लोन, बास्केरविल और जेनसन के समूह को शामिल किया गया है, जिसके प्रकाशन के संपादकीय सामग्री के रूप में एक ही स्रोत को "अनुकरण" करना होगा जिसमें विज्ञापन रखा जाएगा। आप फ़ॉन्ट, रंग, शैली नकारात्मक (काले रंग की पृष्ठभूमि के साथ सफेद पत्र) के साथ रचनात्मक हो जाते हैं, कंप्यूटर के साथ अब उपलब्ध विकल्पों की व्यापक विविधता के अलावा केवल नाटकीय रूप से पाठकों की संख्या "कम हो जाएगा"! यह एक मिथक है कि परिष्कृत सुर्खियां दूसरों से अलग हैं और इसलिए पाठकों की संख्या में वृद्धि। यदि शीर्षक "विज्ञापन की ओर इशारा करते हैं," तो यह "अनदेखा करने वाली चीजों की मानसिक सूची" के शीर्ष पर कूदता है।
  • छवि शीर्षक प्रभावी प्रभावी हेडलाइंस चरण 8
    8
    एक सटीक दर्शक पर जाएं विशेष रूप से ग्राहक को शीर्षक में संबोधित करने का प्रयास करें यदि आप हर किसी तक पहुंचने की कोशिश करते हैं, तो आप बहुत कमजोर लगेंगे और आप किसी को प्रभावित नहीं करेंगे यदि आपके पास गुर्दा की पथरी के लिए कोई उपाय है, तो मुख्यालय में गुर्दा की पथरी का उल्लेख करें।
  • छवि शीर्षक प्रभावी प्रभावी हेडलाइंस टाइप 9
    9
    सटीक रहें "अंधा सुर्खियां" लिखने से बचें जो ऑफ़र के बारे में कुछ भी प्रकट नहीं करती हैं एक शीर्षक पूरी तरह से अपने अधिकार में होना चाहिए, बिना पाठक को पढ़ने के लिए मजबूर किया जा सकता है कि वह इसका क्या मतलब है। वे पढ़ना जारी नहीं रखेंगे।
  • छवि शीर्षक टाइप करें प्रभावी हेडलाइंस चरण 10

    Video: 07 हिंदी के शब्दो को इंग्लिश में लिखना और पढ़ना ( भाग 3 )

    10
    अधिक कहें - अधिक बेचें जिन सुर्खियों में उद्देश्य या सूचना पत्र के साथ 10 या अधिक शब्द होते हैं, वे कम धारकों से अधिक बेचते हैं। "97 किमी (60 मील) प्रति घंटे में इस नए रोल्स-रॉयस का सबसे बड़ा शोर बिजली घड़ी से आता है।" यह 18-शब्द शीर्षक, एक बहुत ही सफल पूर्ण-पृष्ठ विज्ञापन से, जिसे डेविड ओगिलवी (ओगिल्वी द्वारा बनाया गया था) माथेर), इसके बाद 719 शब्दों का उद्देश्य पाठ किया गया। वाक्यांश "जितना तुम कहते हो, उतना अधिक आप बेचते हैं" सुर्खियों और ग्रंथों के लिए वास्तविक है



  • छवि शीर्षक प्रभावी प्रभावी हेडलाइंस टाइप 11
    11
    यह इंद्रियों को ढंकता है। यह हर तरह से आप कर सकते हैं (दृष्टि, श्रवण, गंध, स्पर्श, स्वाद) ताजा पाठकों की कल्पना को प्रोत्साहित करने, दोनों शीर्षक तथा विज्ञापन की नकल करना शामिल है। याद रखें: "मांस बेचना मत, क्रिप्टस को बेच दें" यह वहीं रखा मांस का एक टुकड़ा नहीं है, यह चिलचिलाती रस splashing से अखरोट की खुशबू है, और अंगारों से अधिक सीटी, निविदा sirloin स्टेक के रसीला सुगंध स्वाद और नए एप्रन के सामने धब्बे BBQ सॉस के साथ टपकता जन्मदिन जो गर्व से कहते हैं, "पिताजी खाना बनाती है"
  • छवि शीर्षक प्रभावी प्रभावी हेडलाइंस टाइप 12
    12
    एक कहानी बताओ एक विज्ञापन के माध्यम से एक कहानी को अच्छी तरह से बताने का उपहार पाठक की कल्पना और एकाग्रता को काफी शामिल करने में मदद करता है जब पाठक मुख्य चरित्र की दुविधा के साथ की पहचान करता है, जिज्ञासा उसे "अपने" समाधान के लिए कहानी की समाप्ति पर ले जायेगी। आपको रीडर को सोचना चाहिए: "मुझे वही समस्या है, इस महिला ने उसे परेशान एलर्जी से छुटकारा पाने के लिए क्या किया?"
  • छवि शीर्षक प्रभावी प्रभावी हेडलाइंस टाइप 13

    Video: 02 हिंदी के शब्दो को इंग्लिश में लिखना एवं पढ़ना सीखे बहुत आसान तरीके से

    13
    जिज्ञासा उत्तेजित करने के लिए शीर्षक का उपयोग करें हमेशा सभी तस्वीरें नीचे सीधे एक मनोरम खिताब शामिल लोग हमेशा तस्वीरों को देखते हैं और एक पेचीदा शीर्षक के साथ एक उत्कृष्ट फोटो रीडर के ध्यान को आकर्षित करेंगे, या तो शीर्षक या विज्ञापन के मुख्य निकाय के लिए।
  • छवि शीर्षक प्रभावी प्रभावी हेडलाइंस टाइप 14
    14
    अंतिम परिणाम को ध्यान में रखें एक हॉट प्लेट पर परोसे जाने योग्य भोजन काउंटर पर कच्ची सामग्री से अधिक बेचता है। यदि आप किसी रसोई की किताब को बढ़ावा देते हैं, तो डिशवॉशर में कच्ची सामग्री नहीं दिखाएं एक तैयार खाने की मेज पर तैयार उत्पाद को दिखाएं, एक गिलास वाइन और आपके हाथ में एक कांटा और यह शीर्षक में दर्शाता है। बिक्री का मुख्य लाभ अंतिम परिणाम है, तैयारी के सभी काम, खाना पकाने और सफाई से पहले किया जाता है। किसी भी स्थिति या उत्पाद के लिए इसे ध्यान में रखें
  • छवि शीर्षक प्रभावी प्रभावी हेडलाइंस चरण 15
    15
    घर पर गर्व छोड़ो! अपने नाम के बारे में कुछ भी कहने के लिए, कंपनी, व्यापार का नाम, लोगो या कुछ अन्य चीज़ों को अपने नाम पर हाइलाइट करने के लिए देखने के लिए किसी भी मकसद या विज्ञापन के पहले तीन तिमाहियों का उपयोग न करें। एक विज्ञापन के पाठ को पढ़ने के लिए एक प्रवेश द्वार के रूप में एक शीर्षक के उद्देश्य में, एक महत्वपूर्ण लाभ - दिलचस्प बातें शामिल होंगी - जिज्ञासा पैदा करने के लिए या एक ऐसा सवाल पूछो जो सोचा कि उत्तेजित करता है और कुछ भी नहीं पृष्ठ के निचले भाग में जाने वाले छोटे, छिपे हुए पत्र में नाम और संपर्क जानकारी छोड़ें। यदि आपका विज्ञापन सफल होता है, तो ग्राहक इसके लिए खोज करेगा। दुखद वास्तविकता यह है कि ग्राहक को कम से कम में दिलचस्पी नहीं है, न तो आप और न ही आपकी कंपनी ग्राहक स्वार्थी, आत्म-केंद्रित और बहुत अधीर है ग्राहक के रास्ते में गर्व करने की कोशिश न करें और जो शीर्षक और विज्ञापन टेक्स्ट पहले करना चाहिए।
  • छवि शीर्षक प्रभावी प्रभावी हेडलाइंस टाइप 16
    16
    अपना होमवर्क करो! मालिक में उपयोग कर सकते हैं "हुक" को खोजने के लिए आप उत्पाद और लक्षित दर्शकों के बारे में सारी जानकारी एकत्र कर सकते हैं। प्रायः, विज्ञापन बनाने के लिए सभी सूचनाओं की समीक्षा करते समय, सबसे अच्छा शीर्षक की खोज की जाती है एक उत्कृष्ट पाठ लिख रहे हैं और एक जीतने वाली शीर्षलेख काम और कई शोध लेता है।
  • छवि शीर्षक प्रभावी प्रभावी हेडलाइंस चरण 17
    17
    एक थिसॉरस का उपयोग करें जब आप एक हेडलाइन बनाते हैं, बेहतर शब्द ढूंढने के लिए थिसॉरस में प्रत्येक शब्द की तलाश करें और फिर उन प्रत्येक नए शब्द की तलाश करें जो आपको और भी मिल जाए।
  • छवि शीर्षक प्रभावी प्रभावी हेडलाइंस टाइप 18
    18

    Video: हिंदी लिखना सीखे , HINDI likhna sikhe ,learn hindi writing By AdityaMohanThakur

    लिखें और फिर से लिखना वह शीर्षक को फिर से दोहराते रहे, शब्दों की पुनर्रचना करते हुए और एक शीर्षक के कई संस्करण लिखते रहे, हमेशा इसे समायोजित और सुधारने की कोशिश करते रहे। फिर सबसे अच्छा संस्करण चुनें अक्सर, एक उत्कृष्ट शीर्षक बनाने के बाद पूरी घोषणा की तुलना में अधिक समय लगेगा जो इस प्रकार है। पाठकों के परिप्रेक्ष्य से विषय को देखने के लिए, एक नया कोण, दिशा या बारी ढूंढने की कोशिश करें ताकि शीर्षक उबाऊ न हो और रीडर को आकर्षित कर सकें।
  • छवि शीर्षक प्रभावी प्रभावी हेडलाइंस चरण 1 9
    19
    भावना के स्तर में पाठक के हित के साथ जुड़ने का प्रयास करें एक अच्छी शीर्षक में एक महत्वपूर्ण लाभ होना चाहिए जो भावनाओं के एक निश्चित स्तर को उत्तेजित करता है इसमें निम्न में से कोई भी शामिल हो सकता है:
  • डर
  • एक आवश्यकता
  • मैं चाहता हूँ
  • जिज्ञासा
  • उद्देश्य समाचार या ब्याज के आंकड़े
  • एक मनोरम प्रश्न
  • छवि शीर्षक टाइप करें प्रभावी हेडलाइंस चरण 20
    20
    शिक्षकों की नकल करें एक सफल नया शीर्षक बनाना एक आसान काम नहीं है। सफल संपादकों सिद्ध सूत्रों का काम करते हैं, जो काम करते हैं, क्लासिक मॉडलों की पुनर्नवीनीकरण करते हैं जो समय की कसौटी पर खड़े होते हैं। सफल सुर्खियों की निम्न सूची लगभग किसी भी स्थिति के अनुकूल करने के लिए आधार के रूप में उपयोग की जा सकती है:
  • "प्रिय भगवान, कृपया मुझे जाने के लिए शक्ति दे" (डर, जिज्ञासा, बीमा बेचने के लिए उत्कृष्ट)
  • "कृपया, भगवान, मेरे बच्चों को इस पर काबू पाने में मदद करें"
  • "आप किस चीज के बारे में ब्रेड करते हैं" (घमंड, जिज्ञासा)
  • "20 नवंबर से पहले कार बीमा पर 15% से अधिक कैसे बचा सकता है" (सटीक तथ्यों, समय सीमा, कार्य करने के लिए प्रोत्साहन)
  • "अपने रिटायरमेंट पोर्टफोलियो का मूल्य इस साल 14.55% तक कैसे बढ़ाएं" (सटीक आंकड़े)
  • "घर बीमा को 28% तक कम कैसे करें"
  • "थक आँखों के लिए त्वरित राहत" (एक सामान्य समस्या का सटीक समाधान)
  • "जब चिकित्सक बुरा महसूस करते हैं तो यही वे करते हैं" (विशेषज्ञ गवाही, जिज्ञासा, सत्तावादी आकृति)
  • "15 साल में एक आदमी को कैसे हटाया जा सकता है (सटीक संख्याएं और तथ्यों)
  • "कैसे पेटी पेटी को स्पष्ट रूप से चिह्नित करें और अपने रिश्तेदारों को ईर्ष्या छोड़ दें" (दूसरों की घमंड शामिल है)
  • "क्या आप इन 7 आम विज्ञापन गलतियों की पहचान कर सकते हैं?" (जिज्ञासा)
  • "क्या आप डेटिंग में इन 7 आम पापों के दोषी हैं?" (जिज्ञासा)
  • "क्या आपका पति आपको खाना बनाने के तरीके के बारे में बर्ताव करता है?" (वैनिटी)
  • "दोस्त बनाने और दूसरों को कैसे प्रभावित करें" (डबल लाभ)
  • "यह एक गर्भवती महिला के लिए एक छोटी परीक्षा है" (जिज्ञासा के माध्यम से एक विशिष्ट ऑडियंस संलग्न है)
  • "वे पियानो पर बैठे थे, लेकिन जब मैंने खेलना शुरू कर दिया, तब वे हँसे ..." (जिज्ञासा, कहानी संसाधन)
  • "चेहरे की क्रीम के साथ इस साधारण तकनीक का उपयोग करने के बाद मेरा सबसे अच्छा दोस्त इतना जलमग्न था" (घमंड, जिज्ञासा)
  • युक्तियाँ

    • यद्यपि यह आलेख विज्ञापन के "अंतरिक्ष या प्रदर्शन" को संदर्भित करता है, ये दिशानिर्देश सभी मुद्रित प्रारूपों में भी मान्य हैं, जिनमें से लेख शामिल हैं विकी हां, वर्गीकृत पृष्ठों, पत्रिका लेख, प्रकाशन, वेब पेज, डायरेक्ट मेल, न्यूज़लेटर्स और लगभग कोई भी माध्यम जिसमें पाठक शब्द का उपयोग पाठक के ध्यान को आकर्षित करने के लिए किया जाता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com