ekterya.com

विश्वास के साथ सार्वजनिक रूप से कैसे बोलें

जनता में बोलना बहुत से लोगों के लिए डर है, चाहे वे भाषण देने जा रहे हों, किसी दोस्त के विवाह में टोस्ट या कक्षा में बात करें। सौभाग्य से, आप एक दर्शकों से पहले बोलने के कुछ तरीकों के द्वारा सार्वजनिक बोलना कम चिंतित कर सकते हैं। यह आपकी पसंदीदा गतिविधि कभी भी नहीं बन सकती है, लेकिन आपको अपने दर्शकों के सामने उल्टी होने की संभावना कम होगी।

चरणों

भाग 1

बात करने के लिए तैयार
स्पीक स्पिन्दुलीली इन पब्लिक चरण 1 में शीर्षक वाली छवि
1
विषय को जानें एक आरामदायक और गतिशील सार्वजनिक वक्ता बनने का हिस्सा सुनिश्चित कर रहा है कि आप जानते हैं कि आप किस बारे में बात कर रहे हैं और आप इसे अच्छी तरह जानते हैं पर्याप्त जानकारी न होने पर आप चिंतित और असुरक्षित कर सकते हैं जब आप बोलते हैं, जो आपके दर्शकों को प्रेषित किया जाएगा।
  • तैयारी मौलिक बात है जब आप अपने भाषण की योजना बनाते हैं, तो सुनिश्चित करें कि यह स्वाभाविक रूप से और तर्कसंगत रूप से बहता है। इसी तरह, आप सुनिश्चित करें कि आप जानते हैं, जबकि आप भाषण देने के लिए और जबकि कम मूल्य अपने अच्छे गुण को निकालते समय अपने अच्छे गुण को तेज करने की जरूरत है आप कैसे संवाद करने की जरूरत है।
  • यहां तक ​​कि अगर सार्वजनिक बोलते हुए कक्षा में एक सवाल का जवाब देने के लिए संदर्भित है, तो आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप इसके बारे में जानते हैं इससे आपको अपने आप को अधिक सुरक्षित महसूस करने और पेश करने में मदद मिल सकती है, जिससे आपके श्रोताओं पर अच्छा प्रभाव पड़ेगा।
  • स्पीक स्पिडिन्टीली इन पब्लिक चरण 2 नामक छवि
    2
    अपने शरीर को प्रशिक्षित करें हालांकि यह सच है कि सार्वजनिक बोलने की दौड़ दौड़ना पसंद नहीं है, कुछ चीजें हैं जो आप यह सुनिश्चित करने के लिए कर सकते हैं कि आपका शरीर आपके साथ सहयोग करे। यह आपके वजन को पैर से खड़ी करने से परे हो जाता है जब आप बोलते हैं (अपने पैर की उंगलियों को अभी भी रखें और आपको नहीं करना होगा)। इसके अलावा, यह साँस लेने से संबंधित है, आप जो बात कर रहे हैं उसे प्रोजेक्ट करने और यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप उचित तरीके से बोलते हैं।
  • डायाफ्राम से बोलो यह आपको स्पष्ट रूप से और जोर से प्रोजेक्ट करने में मदद करेगा ताकि आपके दर्शकों को बिना देखे आप सुन सकें जैसे कि आप कोशिश कर रहे थे या चिल्ला रहे थे। एक व्यायाम के रूप में, खड़े हो जाओ और अपना पेट अपने पेट पर रखें साँस लेना और साँस छोड़ना एक सांस में पांच की गणना करें और फिर एक और सांस में दस तक। आपको लगेगा कि आपका पेट आराम करने लगेगा आपको उस शांत राज्य से साँस लेने और बोलना चाहिए
  • अपनी टोन को नियंत्रित करें पता करें कि आपकी आवाज़ का स्वर क्या है बहुत लंबा? बहुत कम? क्या आपके पास एक आवाज रिकॉर्ड है जो केवल कुत्तों को सुन सकता है? आराम से (एकदम सही) स्थिति में बैठकर और सही ढंग से श्वास लेने से आपको अधिक आरामदायक और अधिक सुखद टोन मिल सकेगा
  • गले और ऊपरी छाती से श्वास से बचें, क्योंकि इन रूप आपकी चिंता को बढ़ा सकते हैं और अपने गले को समायोजित कर सकते हैं। नतीजतन, आपकी आवाज अधिक तनावग्रस्त और असुविधाजनक होगी
  • स्पीक स्पिन्दुलीली इन पब्लिक स्टेप 3 नामक छवि
    3
    भाषण की लय को चिन्हित करना जब लोग बातचीत करते हैं तो लोग बहुत तेज़ बोलते हैं, लेकिन जब आप लोगों के एक समूह के सामने बोलते हैं, तो उस तरह का भाषण काम नहीं करता है आपके दर्शकों को आप जो कहते हैं उसका अनुसरण करने में सक्षम होना चाहिए और भाषण की प्रक्रिया के लिए समय है।
  • बातचीत की एक विशिष्ट स्वर की तुलना में अधिक धीरे और सावधानी से बोलने की कोशिश करें सुनिश्चित करें कि आपके पास अलग-अलग विचारों या बहुत महत्वपूर्ण विषयों के बीच टूट गए हैं ताकि आपके दर्शकों को आप क्या कहते हैं, समझने और प्रतिबिंबित करने का समय हो।
  • अभ्यास उच्चारण और उचित उच्चारण अभिव्यक्ति तब होती है जब आवाज़ स्पष्ट हो जाते हैं। विशेष रूप से विशिष्ट ध्वनियों को स्पष्ट करने पर ध्यान दें: बी, डी, एम, एन, जी, पी, टी, एस, जेड आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप सभी शब्दों को कैसे जानें और सबसे कठिन शब्दों के उच्चारण का अभ्यास करें।
  • बिना अर्थ के "यह ..." और अन्य शब्दों को हटा दें। नियमित रूप से बातचीत में इन शब्दों का इस्तेमाल करने में कोई समस्या नहीं है, लेकिन जब आप किसी दर्शक से बात करते हैं, तो आप ऐसा ध्वनि देते हैं जैसे आप नहीं जानते कि आप किस बारे में बात कर रहे हैं।
  • स्पीक स्पिन्दुलीली इन पब्लिक चरण 4 नामक छवि
    4
    अपना भाषण जानें यह जानना महत्वपूर्ण है कि जिस विषय को आप एक भाषण देते हैं, वह उतना ही महत्वपूर्ण है। इसी प्रकार, भाषण देने के कई तरीके हैं, इसलिए आपको उनको चुनना होगा जो आपके लिए सबसे अच्छा काम करता है
  • अपने भाषण देने के लिए आपके पास कुछ प्रकार के एनोटेशन या आउटलाइन कार्ड होंगे। उसी तरह, आप इसे दिल से सीख सकते हैं यदि आप इसे अच्छी तरह से कर सकते हैं (इसे करने की कोशिश न करें यदि आप यह सुनिश्चित नहीं कर रहे हैं कि आप ऐसा कर सकते हैं)।
  • आप (कामचलाऊ व्यवस्था के लिए कुछ कमरे से बाहर जाने) आपके कार्ड प्रविष्टियों पर सब कुछ लिखने के लिए, हालांकि यह कुछ निश्चित जानकारी के बाद रोकने के लिए या कहीं और साँस लेने के लिए याद करने के लिए कुछ संकेत के लिए कुछ नोट बनाने के लिए सहायक हो सकता है की जरूरत नहीं है, इसलिए है कि आप वास्तव में इसे करने के लिए याद कर सकते हैं
  • स्पीक स्पिन्दुलीली इन पब्लिक चरण 5 नामक छवि
    5
    अपने भाषण को याद रखना हालांकि यह जरूरी है कि अपने भाषण या बातचीत के अपने किसी भी विषय को याद करने की जरूरत नहीं सच है, तो यह आपको सुरक्षित और विषय जिनमें से आप बात के साथ शांत लग रही मदद करने के लिए एक शानदार तरीका हो सकता है। सुनिश्चित करें कि आपके पास अपना भाषण याद रखने के लिए पर्याप्त समय है
  • अपने भाषण को कई बार लिखें यह विधि आपको इसे याद रखने में मदद करती है। जितना अधिक आप इसे लिखते हैं, उतना आसान यह याद रखना होगा। जब आप इसे कई बार लिखे हैं, तो यह जांचने के लिए स्वयं का परीक्षण करें कि आप इसे कितनी अच्छी तरह याद करते हैं। विशिष्ट भागों को कई बार लिखें यदि कुछ ऐसे होते हैं जिन्हें आप याद नहीं कर सकते
  • अपने भाषण को छोटे भागों में अलग करें और उन्हें याद रखें। एक बार में एक पूरे भाषण को याद रखना बहुत मुश्किल है सबसे अच्छी बात यह है कि इसे छोटे भागों में याद रखना (प्रत्येक विनेट के साथ शुरू करें और फिर तीन अलग-अलग मुख्य बिंदुओं को याद रखें) आदि।
  • स्थान विधि का उपयोग करें अपने भाषण को पैराग्राफ या गोलियों में विभाजित करें (उदाहरण के लिए, आप हैरी पॉटर अगर आप बच्चों के साहित्य में J.K राउलिंग के प्रभाव के बारे में बात की कल्पना कर सकते) प्रत्येक फ्रेम के लिए एक छवि प्रदर्शित करता है। अंक से प्रत्येक के लिए एक स्थान (J.K राउलिंग, स्टेफेनी मेयर, आदि के मामले में एक घास का मैदान के मामले में हॉगवर्ट्स के रूप में) का निर्धारण। अब, आप (यदि आप एक घास का मैदान के लिए हॉगवर्ट्स से एक ब्रूमस्टिक पर उड़ सकता है) स्थानों के माध्यम से ले जाने के लिए किया। आप प्रत्येक विशिष्ट बिंदु के लिए बहुत कुछ कहना है, तो उन्हें विशिष्ट बिंदुओं में किसी स्थान के आसपास (जैसे मुख्य गलियारे में हैरी पॉटर की लोकप्रियता या प्रभाव के बारे में एक बात यह है कि लेखक के क्षेत्र में शैली को आधुनिक बनाने के रूप में डाल दिया क्विडडिच)।
  • स्पीक स्पिन्दुलीली इन पब्लिक चरण 6
    6
    अपने दर्शकों को जानें आपको पता होना चाहिए कि आप किसके साथ अपना भाषण देते हैं, क्योंकि कुछ विषयों जो एक तरह के दर्शकों के लिए अच्छा हो सकते हैं, वे अन्य प्रकार के लोगों को क्रोध या ऊब का कारण बन सकते हैं। उदाहरण के लिए, आपको व्यापार प्रस्तुति के दौरान अनौपचारिक नहीं होना चाहिए, लेकिन आप कॉलेज के छात्रों के समूह के साथ अनौपचारिक हो सकते हैं।
  • हास्य अपने आप को और दर्शकों को जाने का एक शानदार तरीका है। आम तौर पर, एक तरह का हास्य है जो सबसे अधिक सार्वजनिक बोलने वाली स्थितियों में फिट होता है (लेकिन हमेशा नहीं!) वातावरण को हल्का करने और आत्मविश्वास का प्रभाव पैदा करने के लिए थोड़े हास्य से शुरू करना अच्छा है। एक अजीब (और सच्चा) कहानी कहकर यह करने का एक अच्छा तरीका हो सकता है।
  • पता लगाएं कि आप क्या कर रहे हैं, अपने दर्शकों को व्यक्त करने का प्रयास कर रहे हैं। क्या आप उन्हें नई जानकारी देने की कोशिश करते हैं? क्या आप एक पुरानी जानकारी की समीक्षा करते हैं? क्या आप कुछ करने के लिए दर्शकों को मनाने की कोशिश कर रहे हैं? यह आपको मुख्य बिंदु के बारे में बात करने के लिए अपना तरीका ध्यान केंद्रित करने में मदद करेगा।
  • स्पीक स्पिन्दुलीली इन पब्लिक चरण 7
    7
    अभ्यास। यह बहुत महत्वपूर्ण है यदि आप सार्वजनिक रूप से अच्छी तरह से जाने के लिए बोलना चाहते हैं। यह सामग्री और आप जो संचारित करने की कोशिश कर रहे हैं पता करने के लिए पर्याप्त नहीं है। आपको अपने भाषण कई बार अभ्यास करना है ताकि आप इसके साथ शांत महसूस कर सकें। यह नए जूते के लिए इस्तेमाल होने की तरह है पहले कुछ बार आप उनका इस्तेमाल करते हैं, आपको फफोले होंगे, लेकिन जल्द ही आपको सहज महसूस होगा और वे आपको फिट होंगे।
  • उस स्थान पर जाने की कोशिश करें जिसमें आप बोलेंगे और इसमें अभ्यास करेंगे। यह आपको अधिक आत्मविश्वास देगा क्योंकि आप इस क्षेत्र से परिचित होंगे।
  • अपने आप को अभ्यास और अपनी ताकत और कमजोरियों को खोजने रिकॉर्ड। यद्यपि यह आपको वीडियो पर देखने के लिए डरा देता है, यह देखने के लिए एक शानदार तरीका है कि आपकी ताकत और कमजोरियां क्या हैं। आप देखेंगे कि आपके नर्वस टीआईसी क्या हैं (पैरों को बदलते हुए, अपने हाथों से अपने हाथों को चलाना) और आप उन्हें समाप्त करने या न्यूनतम रखने के लिए सक्षम होंगे।
  • भाग 2

    आपका संदेश बिल्कुल सही
    स्पीक स्पिडफिंस्टिली इन पब्लिक चरण 8 नामक छवि
    1
    सही तरह का भाषण चुनें तीन प्रकार के प्रवचन जानकारीपूर्ण, प्रेरक और मनोरंजक हैं हालांकि यह सच है कि इन विभिन्न प्रकारों के बीच कुछ संयोग हो सकता है, प्रत्येक को पूरा करने के लिए एक विशिष्ट कार्य किया गया है।
    • जानकारीपूर्ण भाषण का मुख्य उद्देश्य विवरण, तथ्यों और उदाहरण प्रदान करना है। यह बुनियादी तथ्यों और बुनियादी जानकारी प्रदान करता है भले ही आप अपने दर्शकों को मनाने के लिए प्रयास करें।
    • प्रेरक भाषण आपके दर्शकों को मनाने के बारे में है आप तथ्यों का प्रयोग करेंगे, लेकिन कुछ स्वयं के अनुभव, कुछ भावनाएं, तर्क आदि।
    • एक मनोरंजक भाषण का उद्देश्य एक सामाजिक जरूरत पूरा कर रहा है, लेकिन आम तौर पर कुछ पहलुओं जानकारीपूर्ण भाषण का (एक शादी टोस्ट या भाषण की तरह एक पुरस्कार, नौकरी की स्थिति, आदि को स्वीकार करने) का उपयोग करें।
  • Video: How to Start a Speech | Deliver a Speech | Public Speaking | Professional Communication Skills

    स्पीक स्पिन्दुलीली इन पब्लिक चरण 9
    2
    एक तेज़ शुरुआत से बचें निश्चित रूप से, आपने उस भाषण की बात सुनी है जो "जब उन्होंने मुझे इस भाषण देने के लिए कहा था, मैंने खुद से पूछा कि क्या कहना है ..."। हालांकि, उस तरह से तुम्हारी शुरुआत नहीं करें भाषण शुरू करने का यह सबसे उबाऊ तरीका है क्योंकि यह प्रस्तोता के निजी जीवन के बारे में झलकता है और प्रस्तुतकर्ता का मानना ​​है कि लगभग कभी मनोरंजक नहीं है।
  • केन्द्रीय विचार और तीन मुख्य बिंदुओं (अधिक या कम) को प्रदान करके अपने भाषण को शुरु करें जो आपको समर्थन और विस्तृत करना है। आपके दर्शकों को आपकी शुरुआत याद रखी जाएगी और भाषण के किसी भी अन्य भाग से बेहतर होगा।
  • एक तरह से प्रारंभ करें जिससे तुरंत आपके दर्शकों का ध्यान आकर्षित हो। इसका अर्थ आश्चर्यजनक तथ्य या आंकड़ा देना है या एक प्रश्न पूछ रहा है और दर्शकों के पूर्वाग्रहों को बर्बाद कर रहा है।
  • स्पीक स्पिन्दुलीली इन पब्लिक चरण 10 नामक छवि
    3



    एक स्पष्ट संरचना है आप को एक स्पष्ट रूप से प्रारूप बनाने के लिए एक अभिवादन तरीके से समाप्त होने वाले भाषण से बचने के लिए होगा। याद रखें कि आप तथ्यों और विचारों के साथ अपने दर्शकों को डूबने की कोशिश नहीं करते हैं।
  • एक केंद्रीय विचार है। अपने आप से पूछिए कि आप दर्शकों को क्या व्यक्त करने की कोशिश कर रहे हैं, आप अपने भाषण से क्या बचाया जाना चाहते हैं, यह आप के साथ क्या कहना चाहिए। उदाहरण के लिए, विचार करें कि साहित्य में राष्ट्रीय प्रवृत्तियों के बारे में क्यों ध्यान रखना चाहिए, यदि आप इसके बारे में भाषण देते हैं आपको अपने दर्शकों को अर्थहीन तथ्यों को नहीं देना चाहिए
  • आपको कई मुख्य बिंदुओं की आवश्यकता होगी जो आपके विचार या केंद्रीय बिंदु का समर्थन करते हैं। मुख्य बिंदुओं की सबसे अच्छी संख्या आमतौर पर तीन है उदाहरण के लिए, एक ऐसा मुद्दा है जो बच्चों के साहित्य में नए रुझानों को दर्शाता है, एक बिंदु जो जनता की नई विविधता के रिसेप्शन को दर्शाता है और इस बात का दूसरा मुद्दा है कि नए विविधता के मामले में अगर केंद्रीय विचार यह है कि राष्ट्रीय बाल साहित्य यह अधिक विविध हो जाता है
  • स्पीक स्पिन्दुलीली इन पब्लिक चरण 11
    4

    Video: 2013-08-16 (P3of3) Gratitude Toward the Whole Universe

    सही भाषा का उपयोग करें लिखित रूप में और भाषण देने में भाषा बहुत महत्वपूर्ण है आपको बहुत ही भ्रामक शब्दों का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए क्योंकि यदि आप उन्हें डिक्शनरी के साथ सिर में मारते हैं तो आपकी ऑडियंस आसानी से दिलचस्पी खो देगी, भले ही वे कितने चालाक हों।
  • ऐडवर्ड्स और उल्लेखनीय विशेषण का उपयोग करता है आपको अपना भाषण और अपने दर्शकों को मनोरंजन करना चाहिए। उदाहरण के लिए, "बच्चों के साहित्य को विभिन्न दृष्टिकोणों की एक श्रृंखला प्रदान करता है" कहने के बजाय, "बच्चों के साहित्य में रोमांचक और विविध दृष्टिकोणों की एक नई श्रेणी प्रदान की जाती है"
  • ऐसी छवियों का उपयोग करें, जो दर्शकों में लोगों को सीधे महसूस करते हैं और उन्हें देखें। विन्स्टन चर्चिल ने सोवियत संघ की गुप्तता का वर्णन करने के लिए वाक्यांश "लोहे का पर्दा" का इस्तेमाल किया। हड़ताली छवियां दर्शकों की चेतना में रहते हैं (जैसा कि "आयरन पर्दा" एक घरेलू वाक्यांश बन गया है इस तथ्य के रूप में देखा गया है)।
  • दोहराव आपके दर्शकों को याद दिलाने का एक शानदार तरीका है कि आपका भाषण महत्वपूर्ण क्यों है (मार्टिन लूथर किंग जूनियर के बारे में सोचते हुए कहें कि "मुझे एक सपना था ...")। यह आपके अंक को हथौड़ों बनाता है और ऐसा करता है कि दर्शकों के लोग केंद्रीय विषय को नहीं भूल सकते।
  • स्पीक स्पिन्दुलीली इन पब्लिक चरण 12 में शीर्षक वाली छवि
    5
    भाषण को सरल रखें आपको दर्शकों को आसानी से अपने भाषण का पालन करना चाहिए और याद रख सकता है कि जब आप इसे पूरा करेंगे। इसका न केवल अर्थपूर्ण चित्र और आश्चर्यजनक तथ्यों का मतलब है, लेकिन भाषण को सरल और प्रत्यक्ष होना चाहिए। यदि आप गहनतापूर्वक संबंधित मुद्दों के mudflats को देखते हुए अपने दर्शकों को खो देंगे
  • वाक्यों और छोटे वाक्यों का प्रयोग करें ये अधिक प्रभावशाली प्रभाव के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है उदाहरण के लिए, वाक्यांश "कभी नहीं" छोटा और प्रत्यक्ष है और इसमें एक शक्तिशाली झटका है
  • आप संक्षिप्त और संक्षिप्त वाक्यांशों का उपयोग कर सकते हैं कई प्रसिद्ध लोगों ने बहुत ही कम जगह में अजीब या शक्तिशाली प्रदर्शन किया है। आप अपने खुद के बनाने का प्रयास कर सकते हैं या उन लोगों का उपयोग कर सकते हैं जो पहले से मौजूद हैं। उदाहरण के लिए, फ्रैंकलिन डी। रूजवेल्ट ने कहा "ईमानदार रहें - संक्षिप्त रहें - एक सीट लें"
  • भाग 3

    सार्वजनिक बोलें

    Video: Science as Religion (#2)

    Video: Biografía, Historia y Vida de Air Supply. Parte 2. Changer

    स्पीक स्पिन्दुलीली इन पब्लिक चरण 13
    1
    अपनी चिंता से डील करें लोगों के सामने खड़े होने और बात करने से पहले लगभग सभी लोगों को थोड़ा चिंतित हो जाता है। भाग्य के साथ, आपने पहले से ही अपने भाषण के साथ तैयार किया है और आपको पता है कि इसे कैसे देना है। सौभाग्य से, झटके अधिक प्रबंधनीय बनाने के कुछ तरीके हैं
    • खड़े होने और बात करने से पहले, वह एड्रेनालाईन से निपटने के लिए कई बार अपने हाथों को अपने हाथों में लेता है और बिना मसलों को खोलता है। गहरी और धीरे-धीरे तीन बार साँस लें यह आपके सिस्टम को साफ करेगा और आपको भाषण के दौरान ठीक से श्वास करने के लिए तैयार करेगा।
    • कंधे की ऊंचाई पर अपने पैरों के साथ आराम से और सीधे मुद्रा के साथ विश्वास के साथ खड़े हो जाओ यह आपके मस्तिष्क को सोचने में मदद करेगा कि आप सुरक्षित हैं और यह भाषण देने में आसान होगा।
  • स्पीक स्पिड फ़िन्दुली इन इन पब्लिक चरण 14
    2
    दर्शकों पर मुस्कान दर्शकों में लोगों पर मुस्कुराहट जब वे कमरे में प्रवेश करते हैं या मुस्कुराते हैं जब आप उनके सामने खड़े होते हैं इससे यह प्रकट होगा कि आप सुरक्षित हैं और वर्तमान और आपके लिए वातावरण शांत करेंगे।
  • मुस्कुराओ अगर आपको लगता है कि आप उल्टी करेंगे (विशेषकर यदि आपको लगता है कि आप उल्टी करेंगे) यह आपके दिमाग को बेवकूफ़ बना देगा ताकि आप सुरक्षित और आरामदायक महसूस कर सकें।
  • स्पीक स्पिन्दुलीली इन पब्लिक चरण 15
    3
    एक प्रस्तुति दें एक दर्शकों से बात करते हुए, किसी भी तरह से, एक प्रस्तुति देने पर केंद्रित है आप अपनी प्रस्तुति के अनुसार अपनी भाषण रोचक या उबाऊ कर सकते हैं। जब आप बात करते हैं तो आपको मंच पर एक व्यक्तित्व होना चाहिए।
  • एक कहानी बताओ अपनी प्रस्तुति का हिस्सा भाषण देना या बोलना है जैसे कि आप एक कहानी कह रहे थे लोग कहानियों से प्यार करते हैं और तथ्यों के आधार पर आप एक विषय के बारे में बात करते हैं, तो उनके लिए आपसे संबंधित होना आसान होगा। कहानी का एक ठोस आधार के रूप में अपनी थीम या कोर समस्या का उपयोग करें दर्शकों के लोगों को आपके विषय की देखभाल क्यों करनी चाहिए? उद्देश्य क्या है?
  • अपने रिहर्सल भाषण और कुछ सहजता के बीच संतुलन रखने की कोशिश करें लोग बैठकर नहीं बैठते हैं और आप अपने नोट कार्ड के साथ बड़बड़ाना देखना नहीं चाहते कार्ड की गिनती के बिना विषय को विस्तारित करने के लिए आपको एक स्थान देने और ब्याज प्रदान करने के लिए कुछ वैकल्पिक कहानियां जोड़ने के लिए सलाह दी जाती है।
  • अंक को चिह्नित करने में आपकी सहायता करने के लिए अपने हाथों का उपयोग करें आपको मंच पर आंदोलन नहीं करना चाहिए, लेकिन बोलने के दौरान आपको स्थिर नहीं होना चाहिए। बिंदु के रूप में बोलने के लिए नियंत्रित इशारों का इस्तेमाल करना अच्छा है।
  • जैसे ही आप बोलते हैं, आपकी आवाज बदलती रहें। यदि आप केवल लंबे समय तक एकरसता में बोलते हैं तो आपका दर्शक दस सेकंड में सो जाएगा। अपने विषय के बारे में उत्साहित रहें और इसे अपने बदले में दिखाएं।
  • स्पीक स्पिड फ़ॉंस्टिडली इन पब्लिक चरण 16
    4
    इसमें दर्शकों के हित हैं आपको यह सुनिश्चित करना है कि आपके दर्शकों को आपकी शक्ति के अधीन है, जिसका मतलब है कि दर्शकों में लोगों को सामग्री में दिलचस्पी रखने के लिए कोई फर्क नहीं पड़ता कि यह क्या है। एक दिलचस्प विषय तक सीमित होने के मुकाबले यह एक दिलचस्प स्पीकर बनने के लिए अभिव्यक्त किया गया है।
  • अपने दर्शकों को देखो जगहों को मानसिक रूप से विभाजित करें और हर बार जब आप देखते हैं, प्रत्येक अनुभाग में किसी व्यक्ति के साथ नज़र से संपर्क करें।
  • अपने दर्शकों को कुछ प्रश्न पूछें जैसे आप बोलते हैं आप कुछ भाषणों के साथ अपने भाषण के प्रत्येक अलग खंड को शुरू कर सकते हैं, जो लोग उन्हें जानकारी देने से पहले उत्तर देने का प्रयास करते हैं। इससे उन्हें महसूस होगा कि वे भाषण का हिस्सा थे।
  • छवि शीर्षक स्पीक स्पिन्दुलीली इन पब्लिक चरण 17
    5
    अधिक धीरे से बोलें जब लोग दर्शकों से बात करते हैं तो लोग अक्सर बहुत तेज़ी से बात करते हैं। वार्तालाप की सामान्य गति, आपके भाषण देने के लिए उपयोग की जाने वाली गति से बहुत तेज है अगर आपको लगता है कि आप बहुत धीमी गति से बोलते हैं, तो आप शायद ठीक हो जाएंगे
  • पानी पीने से यदि आप ध्यान दें कि भाषण के दौरान आप भागते हैं यह आपकी दर्शकों को पकड़ने के लिए आपको एक सेकंड देने में मदद करेगा और आपको धीमा करने के लिए कुछ समय लेने में मदद करेगा।
  • किसी मित्र या परिवार के किसी सदस्य के साथ सुनवाई के दौरान एक संकेत व्यवस्थित करें ताकि आप अपने भाषण के दौरान उनमें से एक उपस्थित होकर बहुत जल्दी बोल सकें। अपने भाषण के दौरान इसे कुछ बार देखो ताकि आप जानते हो कि आप ट्रैक पर हैं
  • स्पीक स्पिडफिडलीली इन पब्लिक चरण 18
    6
    एक अच्छा अंत हो लोगों को एक भाषण की शुरुआत और अंत याद है, लगभग मध्य भाग याद नहीं। इसलिए, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपके पास एक अंत हो जो लोग याद करते हैं।
  • सुनिश्चित करें कि आपका दर्शक जानता है कि विषय क्यों महत्वपूर्ण है और उन्हें इस जानकारी को क्यों जाना चाहिए। यदि आप कर सकते हैं, तो कार्य करने के लिए कॉल के साथ समाप्त करें उदाहरण के लिए, दर्शकों को कुछ बताकर अपने भाषण को समाप्त करें कि वे इस तथ्य के बारे में क्या कर सकते हैं कि यदि आप विद्यालयों में कला कक्षाओं के महत्व के बारे में भाषण देते हैं, तो वैकल्पिक कला पाठ्यक्रम कम हो जाते हैं
  • एक कहानी के साथ समाप्त होता है जो मुख्य बिंदु को दिखाता है याद रखें कि कहानियों की तरह लोग। इस जानकारी से यह जानकारी दी गई है कि किसी व्यक्ति या इस जानकारी को जानने के खतरों या दर्शकों को विशेष रूप से किस प्रकार से जुड़ा होता है (लोगों को इस विषय के बारे में अधिक दिलचस्पी है)।
  • युक्तियाँ

    • सुनो और महान सार्वजनिक बोलने वालों को देखें और उनका विश्लेषण करने का प्रयास करें कि उन्हें क्या सफल बनाते हैं
    • अपने दोषों से शर्मिंदा महसूस न करें डेमोस्टेनेस प्राचीन एथेंस में एक उल्लेखनीय स्पीकर थे, हालांकि उन्हें कुछ भाषण बाधाओं से पीड़ित था। एक अच्छा सार्वजनिक वक्ता इन कठिनाइयों को दूर कर सकते हैं
    • कुछ लोगों को जानने की कोशिश करें जो आप दर्शकों में जानते हैं। यह बहुत बेहतर होगा यदि ये लोग हैं जिनके साथ आप सार्वजनिक रूप से बोलने का अभ्यास करते थे यह आपको अधिक आरामदायक और परिचित महसूस करने में मदद करेगा
    • जब आप दर्शकों को रुचि रखने के लिए एक सवाल पूछते हैं, तो एक सवाल पूछने का प्रयास करें जो आसानी से उत्तर दिया जा सकता है और फिर आपकी राय और विचारों के जरिए समझाए जाने वाले प्रतिक्रिया को प्रतिमान और बढ़ाएं।

    चेतावनी

    • सार्वजनिक रूप से बोलने से पहले आप क्या खा रहे हैं यह देखें डेयरी उत्पादों और मीठे उत्पादों से गले में पैदा होने वाले कफ की वजह से बात करना मुश्किल हो सकता है। इसी तरह, बहुत सुगंधित उत्पादों (जैसे लहसुन या मछली) से बचा जाना चाहिए ताकि आप अपने दर्शकों को दम न दें।
    और दिखाएँ ... (9)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com