ekterya.com

प्रस्तुति कैसे बनाएं

एक प्रस्तुति देना कुछ लोगों को और एक अच्छे कारण के लिए भयभीत करता है, क्योंकि आपको लोगों के समूह के सामने खड़े होना और किसी विषय के बारे में बात करना है। बेशक, यह विशेष रूप से भयावह है जब आप एक विशेषज्ञ नहीं हैं, लेकिन जब आप हैं तो इससे भी अधिक है। कभी डरा मत! यह सुनिश्चित करने के तरीके हैं कि आप एक अच्छी प्रस्तुति देते हैं और सच्चाई यह है कि जितना अधिक आप देते हैं, उतना आसान आपके लिए होगा।

चरणों

भाग 1

प्रस्तुति के लिए तैयार करें
एक प्रस्तुतीकरण चरण 1 का शीर्षक चित्र
1
अपनी प्रस्तुति पर ध्यान दें एक लंबी और विख्यात प्रस्तुति देते हुए, जो अनुसरण करना मुश्किल है, आपको अपने दर्शकों के हित को पकड़ने में मदद नहीं करेगा। सुनिश्चित करें कि आपकी प्रस्तुति स्पष्ट और ठोस है और आपके द्वारा किए जाने वाले सभी निबंध मुख्य विषय का समर्थन करना है।
  • यह 1 मुख्य बिंदु या प्रीपेडर्स विषय और 3 मुख्य बिंदुओं को बेहतर करना है जो आपकी मुख्य थीम का समर्थन या विकसित करना है। उपरोक्त सभी चीज़ों से आपके दर्शकों को रुचि खोना शुरू हो जाएगा। इसका अर्थ है कि आपकी प्रस्तुति से संबंधित कोई भी तथ्य या जानकारी इन तीन मुख्य बिंदुओं और पूर्ववर्ती विषय का समर्थन नहीं करती है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप सत्रहवीं सदी में रसायन विद्या पर एक प्रस्तुति देते हैं, के बारे में रसायन विद्या के इतिहास ठीक है और शायद आवश्यक है बात करते हैं, लेकिन इसके बजाय मुख्य विषय पर ध्यान केंद्रित कर के इन ऐतिहासिक तथ्यों उलझाना नहीं करना चाहती। आपका 3 अंक "जनता की राय में कीमिया" की तरह कुछ हो सकता है, "सत्रहवीं सदी के प्रसिद्ध alchemists" और "सत्रहवीं सदी के रसायन विद्या की विरासत"।
  • एक प्रस्तुतीकरण चरण 2 का शीर्षक चित्र
    2
    याद रखें कि कम अधिक है आप अपने दर्शकों को बहुत अधिक जानकारी और महत्वपूर्ण बिंदुओं के साथ डूबना नहीं चाहते हैं। यहां तक ​​कि अगर सभी उपस्थित लोग आपके विषय में रुचि रखते हैं, तो वे खुद को दूर करना शुरू कर देंगे और आप उन्हें खो देंगे। सबसे अच्छी बात यह है कि आप अपने 3 अंक और अपनी केंद्रीय थीम से चिपके रहते हैं और आप उन्हें बनाए रखने और उन्हें स्पष्ट करने के लिए सुनिश्चित करते हैं।
  • अपनी प्रस्तुति के लिए सर्वोत्तम तथ्यों, जानकारी या समर्थन उद्धरण चुनें अत्यधिक श्रोता के साथ अपने दर्शकों को मत डूबना
  • एक प्रस्तुतीकरण चरण 3 का शीर्षक चित्र
    3
    निर्णय लें कि दृश्य एड्स का उपयोग करें या न करें PowerPoint या दृश्य प्रतिनिधित्वों का उपयोग करना हमेशा आवश्यक नहीं होता है, खासकर यदि आप एक अच्छे वक्ता हैं और आपका विषय दिलचस्प है वास्तव में, कई बार दृश्य एड्स का उपयोग मुख्य बिंदु से दर्शकों को विचलित करता है, जो प्रस्तुति है।
  • सुनिश्चित करें कि आप अपनी प्रस्तुति को सुधारने के लिए आवश्यक समर्थन का उपयोग करें और उसे दबाना न दें। प्रस्तुति महत्वपूर्ण बात है, सब कुछ सिर्फ एक सहायक है।
  • उदाहरण के लिए, सत्रहवीं सदी कीमिया के लिए ऊंची उड़ान और अपनी जानकारी इस विषय पर समय की आम राय के विषय में बनाए रखने के लिए, आप कीमिया के खतरों के बारे सत्रहवीं सदी के पर्चे सार्वजनिक व्याख्यान की तस्वीरें दिखा सकता है। इसके साथ यह स्पष्ट हो जाएगा कि प्रसिद्ध कीमिया और उस समय के लोगों ने इसके बारे में क्या सोचा था।
  • इसके अलावा, एक माध्यम चुनना सुनिश्चित करें जिससे आप आराम कर सकते हैं और आपको पता है कि अच्छी तरह से कैसे संभालना है अगर आपको PowerPoint के बारे में कुछ नहीं पता है, तो अपने मुख्य बिंदुओं को एक ब्लैकबोर्ड पर लिखना या ब्रोशर को मुख्य बिंदुओं के साथ बांटने और आपको जो कुछ पता चलेगा उसके बारे में कुछ जानकारी के बारे में विचार करें।
  • एक प्रस्तुतीकरण चरण 4 का शीर्षक चित्र
    4
    अभ्यास। यह एक बिंदु है कि किसी कारण से, शायद समय की कमी के कारण, कई उपेक्षा ध्यान रखें कि यह बिल्कुल के लिए एक अच्छी प्रस्तुति देने के लिए अभ्यास करने के लिए आवश्यक है, क्योंकि यह आपके नोटों के साथ और प्रौद्योगिकी के साथ आप भी समय का उपयोग करेंगे आप प्रस्तुति अधिक तरल पदार्थ बनाने में मदद मिलेगी किसी भी त्रुटि या समस्याओं को हल करने के लिए पर्याप्त समय दे देंगे।
  • एक बढ़िया तरीका यह अपने आप को फिल्म या अपने आप को रिकॉर्ड जबकि प्रस्तुति का अभ्यास करने के लिए है, इसलिए यदि आप कदम उठाए जाने लगे और तंत्रिका आंदोलनों कि वास्तविक प्रस्तुति से पहले उनके उन्मूलन पर अपने दर्शकों और काम विचलित कर सकते हैं का उपयोग आप पता लगा सकते हैं। ध्यान रखें कि वाक्यांश "अभिव्यक्ति" जैसे कि "यह ..." हो सकता है, "हम कहते हैं ...", "सही"? और का अनुचित प्रयोग "या तो ... या", fidgeting जबकि दूसरे के लिए एक पैर से शरीर के वजन गुजर या बालों को छू के रूप में बातें हो सकता है।
  • बस याद रखें कि निबंध आम तौर पर वास्तविक प्रस्तुति से लगभग 20% कम है, इसलिए अपनी समय सीमा की गणना करते समय इसे ध्यान में रखें।
  • एक प्रस्तुतीकरण चरण 5 का शीर्षक चित्र
    5
    सफलता की कल्पना करें यह मूर्खतापूर्ण लग सकता है, लेकिन एक सफल प्रस्तुति की कल्पना कर सकता है, वास्तव में, आप इसे एक अच्छा देने के लिए मदद कर सकते हैं यदि आप इसे पहुंचने के लिए अपने मस्तिष्क को प्रशिक्षित करते हैं तो आप सफल होने के इच्छुक होंगे। इसलिए अपनी प्रस्तुति शुरू करने से पहले, एक शांत जगह पर बैठकर अपने अच्छे परिणाम देखें।
  • एक प्रस्तुति दें चरण 6
    6
    उचित पोशाक निश्चित रूप से आप सफलता के लिए पोशाक चाहते हैं। सुंदर कपड़े पहनने से आपको अच्छी प्रस्तुति देने के लिए मन की सही सीमा में मदद मिल सकती है। हालांकि, आप भी आरामदायक होना चाहते हैं, इसलिए यह सलाह दी जाती है कि आपको सुपर सुरुचिपूर्ण पोशाक और आराम के बीच एक उचित मध्य जमीन मिल जाए।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप एक महिला हैं और आप ऊँची एड़ी के जूते पहनने के लिए उपयोग नहीं कर रहे हैं, प्रस्तुति देने के लिए उन्हें पहनना नहीं है। विचार करें कि यदि आप असहज महसूस करते हैं तो आप विचलित हो जाएंगे और यह आपकी प्रस्तुति में दिखाई देगा। एड़ी या कम एड़ी के बिना सुरुचिपूर्ण जूते के कई विकल्प हैं।
  • एक पोशाक पैंट या एक साफ स्कर्ट, जो एक तटस्थ रंग की शर्ट या ब्लाउज बटन है, हमेशा प्रस्तुति के लिए पोशाक के रूप में अच्छे विकल्प होते हैं। इसके अलावा, आप अपने कपड़े की पसंद दर्शकों के ध्यान को विचलित नहीं करना चाहते हैं, इसलिए आपकी गुलाबी शर्ट से बचने के लिए सलाह दी जाती है
  • भाग 2

    प्रस्तुति दें
    एक प्रस्तुतीकरण चरण 7 का शीर्षक चित्र
    1



    तंत्रिकाओं को प्रबंधित करें प्रस्तुति देने से पहले लगभग सभी नर्वस हो जाते हैं, भले ही उन्हें कई लोगों से बात करने की ज़रूरत न हो। चिंता मत करो, यह ठीक है। आपको बस इतना करना है कि आप घबराए हुए हैं, क्योंकि आप घबराए हुए हैं, क्योंकि आप भयभीत नहीं होने से बचने में सक्षम नहीं होंगे।
    • प्रस्तुति से पहले, निचोड़ें और अपने हाथों को कई बार आराम करो, ताकि एड्रेनालाईन से लड़ें और फिर धीरे-धीरे और गहराई से 3 बार श्वास उठाएं।
    • मुस्कुराओ जब भी आप भागने की तरह महसूस करते हैं यदि आप मुस्कुराते हैं, तो आप अपने दिमाग में सोच रहे होंगे कि आप कम चिंतित हैं और आपके दर्शकों से आपकी नसों को छिपाने में भी आसान होगा।
  • Video: 162. हिंदी वर्णों को इस तरह से लिखें औऱ बनाएं सुंदर राइटिंग- Vinod Kumar Demiwal ji Haryana

    एक प्रस्तुतीकरण चरण 8 नाम वाली छवि का शीर्षक
    2
    दर्शकों को पकड़ो जिस तरीके से आप अपनी प्रस्तुति को यादगार और रोचक बना सकते हैं, वह उन उपस्थित लोगों के साथ बातचीत करना है। ऐसा मत मानो जैसे आपके दर्शकों के बीच एक दीवार है और आप इसे सामग्री में शामिल करते हैं। पीछे की दीवार से बात करने के बजाय, अपने दर्शकों से बात करें
  • अपने दर्शकों के साथ आँख संपर्क स्थापित करें किसी विशेष व्यक्ति को न देखें, कमरे को ब्लॉक में विभाजित करना और वैकल्पिक रूप से प्रत्येक अनुभाग से किसी के साथ दृश्य संपर्क स्थापित करना सबसे अच्छा है।
  • अपने दर्शकों के प्रश्न पूछें और अपनी प्रस्तुति के दौरान सवाल स्वीकार करें यह इससे अधिक वार्तालाप की तरह और इसे और अधिक दिलचस्प बनाने में मदद करेगा।
  • अपने तर्क को स्पष्ट करने के लिए एक मजेदार किरदार को बताएं। एक उदाहरण मुद्दा पिछले चरणों में उल्लेख किया ले रहा है, तो आप सत्रहवीं सदी के रसायन विद्या के बारे में एक मनोरंजक किस्सा लगता है या इसे में अपने स्वयं के हमलों के बारे में कुछ बता सकते हैं।
  • एक प्रस्तुतीकरण चरण 9 नाम वाली छवि
    3
    एक दिलचस्प प्रस्तुति दें एक दिलचस्प प्रस्तुति देना बिल्कुल आपके दर्शकों का ध्यान आकर्षित करने के समान नहीं है, हालांकि उम्मीद की जाती है कि आपको बाद में भी मिलता है। यह एक गतिशील और आकर्षक प्रदर्शन को प्राप्त करने के बारे में है
  • थोड़ा आगे बढ़ो, लेकिन अपनी चाल चलना जानबूझकर हो। अपने पैरों nervously को हिलने नहीं दें, वास्तव में यह एक अच्छा विचार की कल्पना करना, फर्श करने के लिए किसी न किसी रहे कि उस समय जब आप जानबूझ कर जाने का फैसला के अलावा है।
  • अधिक गतिशील प्रस्तुति बनाने के लिए अपने मुखर उल्लेखित प्रयोग करें। अपनी आवाज वैरी के रूप में आप बात करते हैं, आपको लगता है कि कोई भी नहीं बैठते हैं और एक एक लय के साथ जानकारी पढ़ने किसी को सुनने के लिए, चाहे कितना दिलचस्प विषय चाहता है। उदाहरण के लिए, प्रोफेसर हैरी पॉटर के बिन्स के बारे में सोचें और आपको पता चलेगा कि क्या बचने के लिए
  • सहज के साथ अभ्यास करने के लिए संतुलन की कोशिश करें सहजता, जो उस समय पैदा होती है, आंदोलनों और आयाम जब तक आप वास्तव में सहज महसूस करते हैं के रूप में महान हो सकता है, अन्यथा यह अपनी प्रस्तुति हटाने और बेतुका विषय बना सकता है। जब आप अभ्यास करते हैं, तो अभ्यास के साथ सहज रूप से मिश्रण करने का प्रयास करें, ताकि आप इसे प्राप्त करने के बारे में और अधिक वास्तविक अनुमान प्राप्त कर सकें।
  • एक प्रस्तुतीकरण चरण 10 का शीर्षक चित्र
    4
    एक कहानी के रूप में अपनी प्रस्तुति का इलाज करें प्रतिभागियों को ब्याज लेने के लिए, आपको उन्हें भावनात्मक स्तर पर सामग्री से जोड़ना होगा और इसे हासिल करने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि अपनी प्रस्तुति को एक ऐसी कहानी में सोचना चाहिए जो आप बताएंगे।
  • यह मुद्दा जल्दी से प्रस्तुत करता है और श्रोताओं यह न मानें कि आप सभी शब्दों से परिचित हैं, तो आप कुछ है जो व्यापक रूप से ज्ञात नहीं के बारे में बात कर रहे हैं, खासकर अगर।
  • इस बात के बारे में स्पष्ट होने के नाते कि आप इस प्रस्तुति को क्यों देना चाहते हैं, या आपको व्यापक विषय या कहानी के साथ काम करने में मदद मिलेगी। शायद आप विषय पास करना चाहते हैं। हो सकता है कि आप अटेंडीज़ को आपको पैसे देने या किसी परोपकारी, सामाजिक या राजनीतिक कारणों में शामिल होने के लिए समझाना चाहते हैं। आपकी प्रदर्शनी में इच्छा रखने वाले चैनल विचार करें कि अपनी प्रस्तुति देकर आप इस सवाल का जवाब दे रहे होंगे कि आपको अपने प्रस्ताव में समर्थन देने या निमंत्रण को अस्वीकार करने के लिए उन्हें स्वीकार क्यों करना चाहिए। ध्यान रखें कि आपका मकसद उस कहानी के मूल पर है जिसे आप कह रहे हैं
  • एक प्रस्तुतीकरण चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    5
    धीरे से बोलो अक्सर, लोग बहुत तेज़ी से बोलकर अपनी प्रस्तुति को तोड़ते हैं यह एक बहुत ही सामान्य गलती है वे परेशान हो जाते हैं और जल्दी में अपनी प्रस्तुति को दोहराते हैं और उन उपस्थित लोगों को छोड़ देते हैं जो उन पर पड़ने वाली जानकारी के भारी पहाड़ से अभिभूत हैं। यह गलती न करें
  • अपनी तरफ से एक गिलास पानी रखें और जब आपको लगता है कि आप बहुत तेजी से बात कर रहे हैं तो थोड़ी देर पी लो।
  • आप कक्षा या बैठक में एक दोस्त है, तो, पहले से उसके साथ सहमत हैं ताकि आप चेतावनी देने के लिए आप बहुत तेज़ी से बात करने लगे कुछ संकेत हैं। अपनी प्रगति को सत्यापित करने के लिए समय-समय पर इसे देखें
  • अगर आपको लगता है कि आप समय से बाहर चल रहे हैं और समाप्त नहीं हुए हैं, तो शेष सामग्री को केवल हटाएं या संक्षेप करें इसे उस जानकारी के रूप में देखें, जिसे बाद में चर्चा की जा सकती है या सवाल और जवाब सत्र में चर्चा की जा सकती है।
  • एक प्रस्तुतीकरण चरण 12 नाम वाली छवि
    6
    एक महान बंद करो उद्घाटन और एक प्रस्तुति के समापन दो भागों कि ज्यादातर लोगों को याद करते हैं, इसलिए आप एक बड़ा समापन समारोह या एक महान शॉट (लाक्षणिक रूप से बोल, ज़ाहिर है, अपने दर्शकों के साथ समाप्त नहीं होते) के साथ समाप्त करने के लिए यह सुनिश्चित करना चाहते। आपको 3 सबसे महत्वपूर्ण बिंदुओं को दोहराना होगा और यह सुनिश्चित करना होगा कि उपस्थित लोग जानते हैं कि किस विषय पर आपने बात की थी उसमें उन्हें क्यों दिलचस्पी लेनी चाहिए।
  • अब उपस्थित लोग क्या जानते हैं और इस बारे में संक्षिप्त संक्षिप्त सारांश तैयार करें कि क्यों यह महत्वपूर्ण है कि उन्हें यह नई जानकारी पता है।
  • अपने मुख्य विषय और अंतिम संदेश के कुछ उदाहरणों या कहानियों के साथ समापन करें आप एक स्लाइड प्रोजेक्ट करना चाह सकते हैं जो आपकी प्रस्तुति का सार करती है। उदाहरण के लिए, आप आधुनिक युग में कीमिया बारे में एक कहानी लग सकती है, शायद एक फिल्म में, ताकि इसकी लचीला प्रकृति का प्रदर्शन करने में।
  • युक्तियाँ

    Video: एंजाइम (Enzyme) कैसे बनाएं ? आचार्य राजेश कपूर जी द्वारा (Rajesh Kapoor Solan)

    • छवियों या दृश्य एड्स का उपयोग करें छवियों और दृश्य समर्थन से पता चलता है कि आप जिस विषय के बारे में बात कर रहे हैं उसे पता है और दर्शकों को इसके बारे में अधिक ठोस विचार प्रदान करता है।
    • कुछ "याद" कुछ है कि इन ले जा सकता है और अपनी प्रस्तुति के लिए उन्हें इस तरह के एक ब्रोशर या एक पुस्तक के रूप में याद दिलाने के लिए, वितरित करने के लिए प्रयास करता है।
    • प्रत्येक बिंदु, या उप-विषय के अंत में एक संक्षिप्त प्रश्न और उत्तर सत्र पकड़ो ये सत्र दर्शकों की भागीदारी में सुधार करेंगे और सभी के लिए एक सुखद ब्रेक के रूप में भी काम करेंगे, यदि प्रस्तुति लंबी है हालांकि, ध्यान रखें कि इन सत्रों के लिए आपको जानकारी को बहुत अच्छी तरह से जानना आवश्यक होगा। सुनिश्चित करें कि आप उस विषय को समझते हैं जिसके बारे में आप बात कर रहे हैं और इसके बारे में मूलभूत जानकारी से अधिक जानें।

    चेतावनी

    • एक प्रस्तुति बहुत लंबे समय तक तैयार न करें, जब तक कि यह वास्तव में अच्छा न हो और आपके पास दिलचस्प और लम्बे समय तक होने का पर्याप्त अनुभव हो। अच्छे और संक्षिप्त के लिए छड़ी
    • आखिरी क्षण तक काम का हिस्सा स्थगित न करें विचार करें कि, यदि आप करते हैं, तो आपको सबसे ज्यादा कुछ गलतियों की कमी होगी। यदि आप दबाव में काम करने के बारे में जानते हैं, तो अपनी परियोजना को बहुत कम करके तैयार करें और आप निश्चित तौर पर इसे पूरा कर लेंगे। अन्यथा, आप इसे शुरू से पूरा कर सकते हैं, इसलिए आपके पास अपना प्रस्तुति चलाने या समीक्षा करने के लिए शेष समय होगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com