ekterya.com

अपनी प्रतिभा कैसे खोजना

स्वयं की हमारी धारणा बहुत जटिल है विडंबना यह है कि, जैसा कि हम अपनी नाक नहीं देख सकते हैं, हम आम तौर पर उन चीज़ों को अंधा कर देते हैं जो हम सर्वश्रेष्ठ करते हैं। हमारे प्रतिभाशाली प्रतिभा की पहचान करना बहुत मुश्किल हो सकता है, और वे कम से कम अपेक्षित स्थानों में होते हैं। हम उन चीजों पर भी बहुत अच्छा कर सकते हैं जिन्हें हम गलत मानते हैं। हमारे प्रतिभा का पता लगाने के लिए कई अच्छे कारण हैं, लेकिन यह थोड़ा काम करेगा।

चरणों

भाग 1
अपने आप पर प्रतिबिंबित करें

डिस्कवर अपनी प्रतिभा चरणों 1
1
अपने मन को सभी सड़कों पर खोलें जैसा कि आप अपने कुछ असली प्रतिभाओं को अंधा कर सकते हैं, उन्हें मूल्यांकन करने के लिए एक अच्छी जगह संभावनाओं को अपना मन खोलना है याद रखें कि ये प्रतिभा गिटार बजाने या एक पेशेवर की तरह नाचते हैं प्रतिभा सभी आकार, आकार में आते हैं और जीवन के कई क्षेत्रों तक फैले हुए हैं।
  • उदाहरण के लिए, भावनाओं को सही ढंग से व्याख्या करने की क्षमता एक बहुत ही उपयोगी प्रतिभा है।
  • डिस्कवर अपनी प्रतिभा कदम 2 शीर्षक छवि
    2
    अपने अतीत को याद रखें जब आप अपनी प्रतिभा की तलाश में खुद को प्रतिबिंबित करते हैं, तो अपने अतीत को याद रखना शुरू कर दें देखो कि आपने क्या किया है, आपने जो आनंद लिया है, उस पल को जब आप वास्तव में उत्कृष्टता प्राप्त करते हैं ऐसे प्रश्न पूछें जैसे "मैंने क्या किया है पर मुझे और अधिक गर्व करता है?" या "जब मुझे इतना गर्व था कि मुझे दूसरों की परवाह नहीं थी?"
  • याद रखना अच्छा है बचपन है आपने एक बच्चे के रूप में बहुत कुछ किया है? आपको क्या पसंद आया? क्या आप जानते हैं? कभी-कभी, यह आपकी कुछ गहरी प्रतिभाओं को प्रकट कर सकता है और निस्संदेह हितों को प्रकट करेगा, जिन्हें आप और अधिक खोज सकते हैं।
  • परिलक्षित करने के लिए एक अन्य पहलू जीवन के क्षण हैं जो आपके लिए एक चुनौती थी। मुश्किल परिस्थितियों पर विचार करें जिनसे आपको सामना करना पड़ता है। परीक्षण आम तौर पर हमारी छिपी क्षमताओं को प्रकट करते हैं उदाहरण के लिए, आपके पिता को दिल का दौरा पड़ने का समय, आप शांत रह सकते थे और 9 9 कहा करते थे। आपातकाल में सतर्क रहना और शांत रहना एक बहुत ही उपयोगी प्रतिभा है
  • डिस्कवर अपनी प्रतिभा कदम 3 शीर्षक छवि

    Video: पाचन तंत्र को कैसे मजबूत बनाये | How to improve digestive system | Intestine tummy home remedy.

    3
    आप क्या आनंद लें पर प्रतिबिंबित चीजें जो आपको खुश करती हैं, वे आपकी प्रतिभा भी प्रकट करते हैं उन चीज़ों पर विचार करें जिन्हें आप प्यार कर रहे हैं: क्या दूसरों ने आपको इसके लिए बधाई दी? क्या वे आपकी मदद के लिए पूछते हैं? शायद आपको लगता है कि यह एक प्रतिभा नहीं है, लेकिन यह शायद है।
  • क्या आप कभी-कभी समय का ट्रैक खो देते हैं? क्या आप कुछ करना शुरू करते हैं और आप समय पास नहीं देखते हैं? यह कुछ प्रतिभा का संकेत हो सकता है उदाहरण के लिए, जब आप अपने पसंदीदा वीडियो गेम को संशोधित करते हैं तो आप खो सकते हैं। यह आपकी प्रतिभाओं में से एक हो सकता है
  • जिस तरह से आप बोलें उसे सुनें क्या आपने कभी किसी परिवार के किसी सदस्य या किसी खास मसले के बारे में नॉन-स्टॉप की बात की है जो आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण है? यह आपकी कुछ प्रतिभाओं के लिए एक और सुराग हो सकता है
  • डिस्कवर अपनी प्रतिभा कदम 4 शीर्षक छवि
    4
    मूल्यांकन करें कि आप क्या अच्छे हैं अब, आप जो आनंद लेते हैं और जो आप में अच्छे हैं, उनके बीच एक बड़ा अंतर है। शायद आपको लगता है कि आपकी प्रतिभा उन चीजें हैं जो आप करना पसंद करते हैं, लेकिन यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि हमारी प्रतिभा अक्सर ऐसी चीजें हैं जिनका हम आनंद नहीं लेते हैं या न ही सोचते हैं। यही कारण है कि यह अच्छी तरह से मूल्यांकन करना महत्वपूर्ण है कि हम किस पर अच्छा कर रहे हैं
  • आप के लिए क्या स्वाभाविक है, उन चीज़ों के बारे में सोचें जो आपको खर्च नहीं करते हैं क्या आपने कभी किसी को "चिंता न करें, अगर मैं ऐसा करता हो तो आसान हो" या "मुझे आपकी मदद करने" बताता है? क्या आप देखते हैं कि आप दूसरों को सही करते हैं? इस प्रकार के व्यवहार में आमतौर पर आप को कुछ अच्छा लगता है और गहराई में पता चलता है।
  • डिस्कवर अपनी प्रतिभा कदम 5 शीर्षक छवि
    5
    उस समय के बारे में सोचो जब आप सफल हुए हैं उन क्षणों को याद रखें जिनमें आप वास्तव में सफल हुए हैं, जिसमें आप लगभग गर्व के साथ फटा रहे हैं यह आपकी प्रतिभा का संकेत दे सकता है
  • उदाहरण के लिए, आपने अपने मालिक को अपने कार्यालय का पुनर्गठन करने में मदद दी हो और काम पर काम करने में आपकी मदद की ताकि वे पहियों पर काम करें। संगठन एक बहुत ही उपयोगी प्रतिभा है
  • डिस्कवर अपनी प्रतिभा कदम 6 शीर्षक छवि
    6
    अपने जीवन की कहानी लिखें इस अभ्यास से आपके प्रतिभाओं को प्रकट करने में मदद मिलेगी, लेकिन उनको भी जिन्हें आप विकसित करने के लिए ध्यान रखना चाहिए। इस बारे में लिखें कि आप एक बच्चे के रूप में कैसे थे, आप अपने पसंदीदा पाठ्यक्रमों के बारे में, कक्षा से पहले और बाद में क्या पसंद करते थे। इस बारे में लिखें कि आप कैसे बढ़े, अब आपकी जगह के बारे में फिर, अपना भविष्य लिखें उन जगहों के बारे में लिखें जिन पर आप जाना चाहते हैं और आप अपने अंतिम संस्कार में दूसरों को क्या कहना चाहेंगे।
  • यह अभ्यास आपकी प्राथमिकताओं को प्रकट करेगा और आप वास्तव में अपने बारे में क्या महत्वपूर्ण मानेंगे।
  • इससे जीवन में आप क्या चाहते हैं यह भी पता लगा सकते हैं, जिससे आप अपने सपनों को हासिल करना चाहते हैं, तो आपको उन प्रतिभाओं पर ध्यान केंद्रित करने में मदद मिलेगी, जिनकी आप खेली जानी चाहिए।
  • डिस्कवर अपनी प्रतिभा कदम 7 शीर्षक छवि
    7
    दूसरों से पूछें एक बाहरी परिप्रेक्ष्य रखने के लिए, दूसरों से पूछें कि आप क्या कर रहे हैं, उनके लिए यह जानना आसान हो सकता है। उनसे पूछो और वे आपको खुशी के बारे में बताएंगे कि वे क्या सोचते हैं कि आपकी ताकतें हैं सुनिश्चित करें कि आप उन लोगों से बात करते हैं जो आपको अच्छी तरह से जानते हैं, लेकिन वे भी जिन्हें आप मुश्किल से जानते हैं दोनों आपको अलग-अलग आँखों के साथ देखेंगे और जो अंतर देखेंगे वे आपको अपने बारे में बहुत कुछ बता सकते हैं
  • भाग 2
    जीवन में प्रयोग

    डिस्कवर अपनी प्रतिभा कदम 8 शीर्षक छवि
    1



    नई चीजों के लिए अपना समय समर्पित करें आपकी ज़िंदगी आपको आपकी प्रतिभाओं को खोजने के लिए कमरे देनी होगी! यदि आप स्कूल या काम के बाद सोफे पर पूरे दिन बिताते हैं या पार्टी के बाद पार्टी में सप्ताहांत के अपने सभी निशुल्क घंटे बिताते हैं, तो आपके पास स्वयं-विभाजन के लिए बहुत कम समय होगा आपकी प्रतिभा ऐसी गतिविधियां हैं जिनकी आपने अभी तक कोशिश नहीं की है और यदि आप खुद को करने का समय नहीं देना चाहते हैं, तो आप अब भी जो भी हो, उससे आगे नहीं जा सकते।
    • इस बात पर विचार करें कि आप अभी अपना समय कैसे व्यतीत करते हैं अपनी प्राथमिकताओं को ध्यान में रखें और फिर उन चीजों की तलाश करें जिनसे आप नए चीजों का अनुभव करने के लिए अधिक समय निकाल सकते हैं।
  • डिस्कवर अपनी प्रतिभा कदम शीर्षक 9 छवि
    2
    अपने आप को समय दें जबकि दूसरों की मदद से आप अपनी प्रतिभा खोज सकते हैं, यह भी महत्वपूर्ण होगा कि आप अपने लिए बस समय ले लेंगे स्व-खोज को बहुत अधिक आत्म-प्रतिबिंब की आवश्यकता होती है और यदि आप अपने दोस्तों के साथ फिल्में देखने में अपना समय बिताते हैं, तो आपके पास उन्हें पूरी तरह समझने का समय नहीं होता है। सिर्फ अपने लिए कुछ चुप दिन लें और उन्हें नई गतिविधियों में समर्पित करें।
  • डिस्कवर अपनी प्रतिभा कदम 10 शीर्षक छवि
    3
    आपके पास पहले से मौजूद कौशल विकसित करें हो सकता है कि आपके पास पहले से कुछ बुनियादी कौशल हैं। जो कोई भी आप एक असली प्रतिभा बन सकता है, लेकिन आपको इसे विकसित करने के लिए समय लेना होगा और उस प्रतिभा को शामिल करने वाली सभी विभिन्न गतिविधियों का अनुभव करने के लिए कड़ी मेहनत करनी होगी। आप शायद कुछ संभावित प्रतिभा का एक न्यूनतम पहलू अनुभव कर सकते हैं, इसलिए यदि आप वास्तव में इसे खेना चाहते हैं तो आपको बहुत अधिक प्रयोग करना होगा।
  • उदाहरण के लिए, कल्पना कीजिए कि आप इंटीरियर डिजाइनर के रूप में बहुत अच्छे हैं। इसमें कोई संदेह नहीं है कि आपने अपने शयनकक्ष को ईर्ष्यापूर्ण तरीके से सजाया है, फिर एक पूर्ण प्रतिभा बनने के लिए उस कौशल को विकसित करने का प्रयास करें। अध्ययन इंटीरियर डिजाइन, डिजाइन के लिए कंप्यूटर प्रोग्राम के साथ खेलते हैं और एक महान Pinterest खेती करते हैं। एक कौशल में निवेश करके और इसे आगे खोज कर, आप एक कम कौशल विकसित कर सकते हैं और प्रतिभा में बदल सकते हैं।
  • Video: सफलता कैसे पाएं - How to Get Success in Life in Hindi - कामयाब होने के लिए क्या करें - Monica Gupta

    डिस्कवर अपनी प्रतिभा कदम 11 शीर्षक छवि
    4
    ऐसी गतिविधियों की कोशिश करें जो आपने कभी कोशिश नहीं की है। कभी-कभी हम खुद को समझते हैं कि हम ऐसा नहीं कर सकते हैं या शायद हमें लगता है कि हम अच्छे या बुद्धिमान नहीं हैं ज्यादातर समय हम खुद को "उस तरह के व्यक्ति की तरह" नहीं देखते हैं लेकिन सच्चाई यह है कि आप नहीं जानते कि क्या आप उस तरह के व्यक्ति हैं जब तक कि आप उसे शुरू नहीं करते हैं आपको जीवन को आश्चर्यचकित करने का मौका देना चाहिए आप जितना सोचते हैं उससे ज्यादा आश्चर्यजनक और दिलचस्प हैं। एक जोखिम ले लो और जो कुछ तुमने अभी तक कोशिश की है उससे पूरी तरह से अलग कोशिश करो।
  • उदाहरण के लिए, पर्वतारोहण, डाइविंग का प्रयास करें, पुस्तक लिखना, व्यवसाय शुरू करना इस प्रकार की मांग प्रयासों की मांग होती है, लेकिन कई लोगों के लिए, वे क्या हैं, इसका सार है।
  • हम अनुशंसा करते हैं कि आप कोशिश करते हैं और ध्यान दें कि आप क्या जानते हैं कि आप अच्छी तरह से करते हैं उदाहरण के लिए, यदि आप जानते हैं कि आप छोटे बच्चों के साथ होना पसंद करते हैं, तो यह आपको यह कहने की अनुमति देगा कि आप स्वभाव से मज़ेदार और आराम कर सकते हैं। इसका मतलब यह है कि आप जानवरों के साथ काम करने में उत्कृष्टता प्राप्त कर सकते हैं, जो समान है और कुछ ही अंतर्निहित विशेषताओं की आवश्यकता है
  • डिस्कवर अपनी प्रतिभा कदम 12 शीर्षक वाली छवि
    5
    उन विषयों पर कक्षाएं ले लीजिए जो आपकी दिलचस्पी रखते हैं यदि एक निश्चित विषय है जो आपको रूचता है और आप इसे एक प्रतिभा के रूप में विकसित करना चाहते हैं, तो कक्षाएं लेना पर विचार करें अधिक जानकारी प्राप्त करना और पता लगाना कि निश्चित अनुभव वास्तव में क्या हैं, यह वास्तव में आपके प्रतिभा का हो सकता है। यदि आप तय करते हैं कि यह आप करना चाहते हैं, तो यह प्रतिभा को विकसित करने के लिए आवश्यक बुनियादी कौशल प्राप्त करने में भी आपकी सहायता करेगा
  • यदि आपके पास शैक्षिक संसाधनों तक पहुंच नहीं है, तो आप Coursera और लोगों की यूनिवर्सिटी जैसे वेबसाइटों पर मुफ्त ऑनलाइन कक्षाएं ले सकते हैं, लेकिन अगर आपके पास एक क्लास के लिए पैसा और समय है, तो उच्च शिक्षा, तकनीकी या अपने शहर के सामुदायिक केंद्र में
  • डिस्कवर अपनी प्रतिभा कदम 13 शीर्षक छवि
    6
    अपने अनुभवों को विस्तारित करने के लिए यात्रा करें यात्रा सबसे प्रभावशाली अनुभवों में से एक है यह आपको चुनौती देगा और आपको जितना सोचा होगा जितना संभव हो उतना खुद को आपको सिखाया जाएगा। हालांकि, आप आसानी से आसान मार्ग नहीं ले सकते हैं और क्रूज़ या निर्देशित दौरे ले सकते हैं। अकेले जाओ एक अलग जगह पर जाना कभी नहीं था। अनुभव में विसर्जित और नई चीजों का प्रयास करें। आप देखेंगे कि कुछ क्षेत्रों में आपको लागत आएगी, लेकिन आप यह भी देखेंगे कि वहाँ अन्य गतिविधियां हैं जो आप आसानी से करेंगे या इससे आपको बहुत खुशी होगी।
  • यात्रा महंगा हो सकता है, लेकिन वास्तविकता यह निर्भर करती है कि आप कहाँ जाना चाहते हैं, जब आप जाना चाहते हैं और आप क्या करना चाहते हैं यह अनिवार्य रूप से एक महंगा अनुभव होना जरूरी नहीं है आप घर के करीब थोड़ा यात्रा कर सकते हैं और एक ही लाभ प्राप्त कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप अर्जेंटीना हैं, ब्राजील के जंगल में जाने की कोशिश करें या पेरू में बैकपैकिंग यात्रा करें
  • डिस्कवर अपनी प्रतिभा कदम 14 शीर्षक छवि
    7
    चुनौतियों का प्रभार बनें परीक्षण के क्षणों में, जब हम अपने सहज और ज्ञात माहौल को छोड़ते हैं, तब जब हम अपने बारे में अधिक सीखते हैं यदि आप अपने आप को चुप जीवन से चिपके रहते हैं और कभी भी घर नहीं छोड़ते हैं या जब आप मुश्किल हो जाते हैं या फिर समस्याओं से दूर होते हैं, तो आप अपने आप को चमकने का अवसर से वंचित रहेंगे। चुनौतियों का सामना करते हैं, अपनी समस्याओं का सामना करने की कोशिश करें, बाहर जाकर थोड़ा ज़्यादा ज़िंदगी जीते रहें, ताकि आपके पास अपना रास्ता चुनने वाले किसी भी चुनौती को जीतने का मौका मिले।
  • उदाहरण के लिए, सोचें कि आपकी दादी बीमार हो जाती है और मदद की ज़रूरत है उसे मदद करने का प्रयास करें और आप यह जान सकते हैं कि आप वृद्ध लोगों से संबंधित और उनकी मदद करने में बहुत अच्छे हैं।
  • Video: माता सीता ने अपनी पवित्रता का प्रमाण दिया और धरती में समां गयी | Ramayan | Total Devotional !!

    डिस्कवर अपनी प्रतिभा कदम 15 शीर्षक छवि
    8
    आपकी परिप्रेक्ष्य को बदलने में आपकी सहायता करने के लिए स्वयंसेवी केवल अपनी जिंदगी और अपनी खुद की दुनिया का सामना करके, कई संभावनाओं पर एक बंद मन करना आसान है: आप क्या हैं और आप क्या करेंगे की संभावनाएं। यदि आप सार्थक और प्रभावशाली तरीके से दूसरों की सहायता करते हैं, तो आप खुद को एक और परिप्रेक्ष्य के साथ देखेंगे और आपकी प्राथमिकताओं में बदलाव आएगा। आप यहां तक ​​कि कुछ प्रतिभाओं को चमक सकते हैं जिन्हें आपको नहीं पता था कि आप अपने काम के जरिए एक नई प्रतिभा का निर्माण कर रहे थे या नहीं।
  • उदाहरण के लिए, स्थानीय पार्क विभागों को अक्सर आक्रामक पौधों को कटौती या खेल के मैदानों जैसे नए ढांचे का निर्माण करने में सहायता की आवश्यकता होती है। आप स्वयंसेवा कर सकते हैं और पता लगा सकते हैं कि आप पौधों की पहचान करने, लकड़ी पर काम करने, निर्माण योजनाओं को पढ़ने, दूसरों को व्यवस्थित करने या प्रेरित करने के लिए अच्छे हैं।
  • युक्तियाँ

    • और सभी चीजों से ऊपर, अपने आप से हो: चिंता न करें कि दूसरों को आप किस बारे में सोचते हैं
    • अपने आप में विश्वास रखें और दूसरों की राय के बारे में चिंता न करें हर किसी को अपनी प्रतिभा दिखाओ!
    • आप ये हैं कि आप सभी की जरूरत है। यदि आप प्रतिभा चाहते हैं, पेशेवरों की प्रतिलिपि न करें
    • अपने दोस्तों से बात करें और उन्हें पूछें कि वे आपके बारे में क्या पसंद करते हैं
    • एक मित्र को अपनी प्रतिभा ढूंढने में मदद करें शायद आप इस प्रक्रिया में तुम्हारी खोज लेंगे!

    चेतावनी

    • जो भी आप करते हैं, दूसरों को चोट न करने की कोशिश करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com