ekterya.com

कैसे एक प्रतिभा को खोजने के लिए

यह "प्रतिभा" की अपनी अवधारणा को बदलने का समय है वे कलात्मक या तकनीकी, मानसिक या शारीरिक, व्यक्तिगत या सामाजिक हो सकते हैं। आप एक प्रतिभाशाली अंतर्मुखी या बहिर्वाह हो सकते हैं आपकी प्रतिभाओं को लाभदायक, उपयोगी या पारंपरिक होना जरूरी नहीं है, लेकिन वे हमेशा आपकी और आपकी सार का हिस्सा होंगे। सही जगहों पर अपनी प्रतिभाओं को खोजने के लिए सीखना और उन्हें कौशल में विकसित करना कठिन काम हो सकता है, लेकिन इसे रचनात्मक रूप से करने से आप अपनी प्राकृतिक क्षमताओं का पता लगाने और आपकी जन्मजात प्रतिभाओं को ढूंढने की अनुमति देंगे।

चरणों

भाग 1
प्रतिभा खोजें

एक शीर्षक खोजें छवि शीर्षक 1 बुलेट 2
1
प्रतिभा अकेले दिखाई देने के लिए इंतजार करना बंद करो यदि आप गिटार के लिए प्रतिभाशाली नहीं हैं तो आप नहीं जान पाएंगे कि आप कभी भी एक को खेलने की कोशिश नहीं करते हैं वही डिगेरिडु, कपड़े, बैडमिंटन या टुवानो गाने के लिए जाता है। एक प्रतिभा खोजें जो महान दिखता है और इसके बारे में सब कुछ सीख सकते हैं। पता लगाएं कि वह क्या मांग और निरीक्षण करें कि आपके पास क्या है। आपको पहली कोशिश के बिना प्रतिभा कभी नहीं मिलेगी। जब आप अपने साहस की कोशिश करते हैं और सक्रिय रूप से नए अनुभवों की तलाश करते हैं तो आप केवल अपनी स्वाभाविक क्षमताओं को पा सकते हैं। बाधाओं का सामना करें और चुनौतियों के लिए देखने के लिए देखें कि क्या आपके पास कौशल छिपी हो सकती है।
  • हर सप्ताह कुछ नया करने की कोशिश करें कुछ आप architalentoso रहे खोज नहीं सकता है, लेकिन शायद किसी दिन एक गिटार रखती है, आप अपने हाथों में आराम से लग रहे हैं और आप और अधिक सीखने का फैसला। आप आश्रय में जानवरों से संबंधित कुछ कौशल की खोज कर सकते हैं, जिसे आपने पहले कभी अनुभव नहीं किया है आप यह पता लगा सकते हैं कि स्टार ट्रेक पिनबॉल मशीन में आप महान हैं: स्वयंसेवा लॉन्ड्रोमैट में नई पीढ़ी। यह एक प्रतिभा की शुरुआत है
शीर्षक वाला चित्र प्रतिभा खोजें चरण 1 बुलेट 1
  • बाहर जाओ और अपने घुटनों रगड़ें रोमांच के बाद जाओ और अपने प्राकृतिक आवास में दुनिया का अनुभव करें विभिन्न खेलों की कोशिश करें, बाहरी शौक जैसे कि मछली पकड़ना, लंबी पैदल यात्रा और रॉक क्लाइम्बिंग ताकि आप देख सकें कि क्या आपके पास इन गतिविधियों के लिए किसी भी अप्रयुक्त प्राकृतिक क्षमता या वृत्ति है।
  • एक प्रतिभा चरण 2 खोजें शीर्षक वाला चित्र
    2
    उन चीजों की कोशिश करें जो आपके लिए आसान हो। आपके लिए क्या स्वाभाविक है? क्या सोचने के बिना आप क्या करते हैं? आपको क्या पसंद है? अपने संभावित प्रतिभा के लिए अपने जुनून और शौक खोजें यदि आप लिखते, पढ़ना या नाचने के लिए पूरे दिन बिताना पसंद करते हैं, तो यह समझ में नहीं आ रहा है कि बेकिंग के लिए उपहार देने के लिए अपना समय बर्बाद कर दें। उन प्रतिभाओं पर ध्यान केंद्रित करें जिन पर आप पहले से ही सबसे बड़ी आसानी से क्या करते हैं पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं।
  • यदि आप स्कूल में हैं, तो आपको सबसे आसान काम कौन से मिलता है? आपको कम चिंता क्यों है? ये सवाल आपको अपनी प्राकृतिक प्रतिभाओं को खोजने के लिए सुराग दे सकते हैं
  • ध्यान दें कि दूसरों ने आपके में क्या देखा हो। कई बार, आप जितना अच्छा हैं, उतना ही दूसरों को आप से ज्यादा तीव्र हो सकता है। अपने परिवार, दोस्तों और शिक्षकों से उन चीजों की खोज करने में सहायता करें जो आप आसानी से करते हैं
  • एक प्रतिभा खोजें चरण 3
    3
    उन चीजों की कोशिश करें जो आपके लिए मुश्किल हो। क्या आप मंच से डरते हैं या सार्वजनिक रूप से बात कर रहे हैं? एक कहानी लिखें और इसे खत्म करो? फिर, एक माइक्रोफोन पकड़ो और पेंसिल और कागज को पकड़ो। क्या आप डर है क्या प्रतिभा की सूची होगी जो आप मरने से पहले करना चाहते हैं? आप किसी भी प्रयास के बिना स्वभाव से क्या अच्छा होना चाहते हैं? बड़ी चुनौतियों का सामना करें और देखें कि उनके लिए क्या अच्छा है।
  • इस प्रक्रिया को विचलित करने के लिए आप सभी अलग-अलग प्रतिभाएं और कौशल सीख सकते हैं। हेंड्रिक्स की तरह एक इलेक्ट्रिक गिटार बजाना असंभव लग सकता है, लेकिन यदि आप एक flatpick में से एक तार भेद नहीं कर सकते, वास्तव में पता नहीं यह कितना मुश्किल है।
  • जेम्स अर्ल जोन्स, डार्थ वादेर और प्रसिद्ध अभिनेता शेक्सपियर, जिसका आवाज एक देवता की तरह है की आवाज, बच्चे बहुत हकलाता। वह कक्षा में बोलने से डरता था, लेकिन वह अपने डर का सामना करके सही तरीके से बात करना सीख चुका था। अब, वह दुनिया के सबसे प्रतिभाशाली आवाज अभिनेताओं में से एक के रूप में व्यापक रूप से मान्यता प्राप्त है।
  • एक प्रतिभा खोजें चरण 4 छवि शीर्षक
    4
    अपने जुनून का पालन करें आप किस बात को सुनने के साथ दूसरों को तंग आये हैं? क्या आपको स्पष्टीकरण से बचने के लिए क्या करना है? उन चीजों का लाभ उठाएं जो सतह के नीचे छिपे हुए कौशल और प्रतिभाओं को ढूंढने के लिए आप को आकर्षित करती हैं।
  • यहां तक ​​कि अगर आप ऐसी किसी चीज से ग्रस्त हैं, जो प्रतिभा से संबंधित टेलीविजन या फिल्मों को देखना मुश्किल है, तो खुद को कुछ योग्यता दीजिए। शायद आपको कहानियों को कहने या कथाओं का विश्लेषण करने के लिए प्रतिभा है। शायद आपके कैमरे के कोणों की सराहना करने के लिए प्रतिभा है सभी फिल्म आलोचकों को आप की तरह बिल्कुल शुरू फिल्म इतिहास और फिल्म निर्माण के बारे में जानने के लिए उस चैनल को लेकर जुनून।
  • एक प्रतिभा खोजें चरण 5
    5
    छोटी उपलब्धियों के शीर्ष पर रहें यदि आपको लगता है कि आपके पास प्रतिभा नहीं है, तो शायद यह आपकी उपलब्धियों पर ध्यान नहीं दे रहा है। उन चीजों की पहचान करने के लिए अपनी उपलब्धियों, जो बड़े और छोटे दोनों, पर ध्यान देने की कोशिश करें, जिसके लिए आपको एक प्राकृतिक प्रतिभा मिल सकती है आपकी छोटी उपलब्धियों पर रचनात्मक रूप से प्रतिबिंबित करें जो अधिक महत्वपूर्ण प्रतिभाओं और क्षमताओं से संबंधित हो सकती हैं।
  • शायद आपने एक शानदार पार्टी का आयोजन किया है। यह प्रतिभा की तरह प्रतीत नहीं हो सकता है, लेकिन अगर आपके पास लोगों का उपहार है, तो इसे प्राप्त करने के लिए आवश्यक योजना और संगठन कौशल, इसे एक उपलब्धि के रूप में मनाएं। हो सकता है कि आपके पास नेतृत्व प्रतिभाएं और प्रबंधन कौशल हों जो भविष्य में उपयोगी हों।
  • एक प्रतिभा खोजें चरण 6
    6
    टेलीविजन को मत सुनो "अमेरिका की गॉट टैलेंट" जैसी कार्यक्रमों में प्रतिभाशाली होने की अवधारणा का एक बहुत ही संकीर्ण परिभाषा है यदि आप एक दुखद कहानी के साथ एक आकर्षक युवक नहीं कर रहे हैं और एक शक्तिशाली और मजबूत आवाज का आविष्कार किया है, तो इन कार्यक्रमों आपको लगता है कि आप कोई प्रतिभा है, जो सच नहीं है कि कर देगा। प्रतिभा होने मतलब यह नहीं है आप, प्रसिद्ध आकर्षक या कलाकार किसी तरह का होना जरूरी है, यह मतलब है कि आप विस्तार करने के लिए समर्पित होने के लिए, रचनात्मक सोच और ध्यान देने की है बल्कि यह है कि। इसका अर्थ है कि जब तक आप उन्हें कौशल में परिवर्तित नहीं करते हैं, तब तक आपको कुछ असाधारण प्रतिभाओं को विकसित करने के लिए एक अतृप्त जिज्ञासा होनी चाहिए। आपका कार्य केवल उन्हें खोजने के लिए है
  • भाग 2
    रचनात्मक रहें

    एक प्रतिभा खोजें चरण 7
    1
    एक व्यक्तित्व परीक्षण ले लो व्यक्तित्व परीक्षण अक्सर नौकरी खोज कार्यालयों में उपयोग किया जाता है और यह गणना करने के लिए प्रदान करता है कि आपके पास कुछ प्राकृतिक क्षमता क्या हो सकती है। वे प्रतिभाओं के लिए भी सेवा करते हैं कुछ प्राकृतिक विचारों और व्यवहारों के बारे में जानने के बाद और कुछ विचारों और व्यवहारों के बारे में आपको आपकी प्रतिभाओं में अधिक जानकारी प्राप्त करने में मदद मिलेगी। इन प्रकार के परीक्षण स्वयं प्रतिभाओं की पहचान नहीं करते हैं, लेकिन वे आप के विचारों को दे सकते हैं कि पहेली का कोई दूसरा टुकड़ा आपको क्या प्रदान कर सकता है
    • मायर्स-ब्रिग्स शायद सबसे प्रसिद्ध व्यक्तित्व परीक्षण है: यह कई प्रकार के प्रश्नों के उत्तर के अनुसार और कार्ल जंग द्वारा अनुसंधान के अनुसार सोलह व्यक्तित्व प्रकारों में से एक में लोगों को वर्गीकृत करता है।
    • "कियर्सी टेपरमोरेट सॉर्टर" नामक परीक्षण विभिन्न प्रजातियों में लोगों को वर्गीकृत करता है, विभिन्न परिदृश्यों और प्रश्नों में प्रतिक्रियाओं को पहचानता है। यह इंटरनेट पर उपलब्ध है
  • Video: जिंदगी में आपको क्या करना चाहिए । You can do whatever someone can not do




    एक प्रतिभा खोजें चरण 8
    2
    अपने दोस्तों और परिवार से बात करें अपनी छिपी हुई प्रतिभाओं को खोजने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक उन लोगों के साथ बात करना है जो आपको सबसे अच्छा जानते हैं। हम अपनी क्षमताओं को नजरअंदाज करते हैं और उनको कवर करते हैं, जिससे हमें यह पता चलता है कि हमें क्या बेहतरीन बनाता है यदि आप बहुत ही भाग्यशाली हैं कि आपके मित्रों और रिश्तेदारों के बारे में आपकी परवाह है, तो उन्हें आपको बताए जाने से डर नहीं होगा।
  • एक प्रतिभा खोजें चरण 9
    3
    संभावित प्रतिभाओं के लिए अपनी ताकत और कमजोरियों को देखें। प्रतिभा लेने का एक तरीका यह है कि इसे एक ऐसी अलौकिक क्षमता के रूप में देखना जो एक आसान तरीका है एक और तरीका यह है कि इसे कुछ बाधाओं को दूर करने की क्षमता के रूप में लेना है। ब्लाइंड विली जॉनसन एक अधिक प्रतिभाशाली गिटारवादक था क्योंकि वह अंधा था? क्या जेम्स अर्ल जोन्स एक बेहतर अभिनेता था क्योंकि वह हकलाना करता था? क्या माइकल जॉर्डन एक बेहतर बास्केटबॉल खिलाड़ी था क्योंकि वह टीम से समाप्त हो गया था?
  • जो दूसरों को कमियों और चुनौतियों के रूप में नहीं देखते हैं, वे आपको नई चीजों की कोशिश करने या कुछ प्रतिभाओं को विकसित करने से रोकते हैं। देखें कि किसी व्यक्ति ने आपके व्यक्तित्व या क्षमता में चुनौतियों के रूप में क्या पहचाना है। यदि आप शर्मीली हैं, तो आप सभी को और अधिक भयानक बना रहे हैं यदि आप रॉक गायक हैं & शानदार रोल? यदि आप बहुत कम हैं, तो क्या आप एक उत्कृष्ट बास्केटबॉल खिलाड़ी हो सकते हैं?
  • एक प्रतिभा खोजें शीर्षक शीर्षक छवि 10
    4
    प्रतिभा की अपनी अवधारणा क्या है? कुछ की राय है कि हेंड्रिक्स के इतिहास में सबसे अच्छा गिटारवादक है के हैं, लेकिन वह एक शास्त्रीय गिटार टुकड़ा कभी नहीं निभा सकता है, क्योंकि वह संगीत नहीं पढ़ सकते थे। हो सकता है कि वह अपने आप को समर्पित कर सकें, लेकिन एक शास्त्रीय संगीतकार हेन्ड्रिक्स को थोड़ा गिटार खिलाड़ी के रूप में देख सकते हैं। दूसरों को यह बताने न दें कि एक उत्कृष्ट स्कूटर स्केटर होने के नाते "असली" प्रतिभा नहीं है या कोई अच्छा ग्रील्ड पनीर बनाने में गिनती नहीं है।
  • भाग 3
    एक प्रतिभा का विकास

    एक प्रतिभा खोजें चरण 11
    1
    अपनी प्रतिभा को विकसित करने और कौशल को बदलकर स्वयं को प्रतिबद्ध करें रयान लीफ अगले बड़े स्टार होने जा रहा था। वह एक उत्कृष्ट क्वार्टरबैक, हीसमैन फाइनलिस्ट था और एनएफएल के सामान्य कॉल-अप में दूसरा, लेकिन कुछ साल बाद, लीफ को इतिहास में सबसे बड़ा फ्लॉप माना जाता था, क्योंकि वह एक उच्च स्तर तक पहुंचने में नाकाम रहे। फुटबॉल खेलने के लिए स्वाभाविक प्रतिभा पूरी तरह से मदद नहीं करेगी, अगर कोई इसे विकसित करने के लिए प्रतिबद्ध न हो जाए, जब तक यह कौशल नहीं हो जाता।
    • जब आप अपनी प्रतिभा पाते हैं, तो सोचें कि यह एक बीज है। आप इसे रोपण करने की अच्छी शुरुआत करेंगे, लेकिन आपको यह पानी भी पाना होगा, गीली डाल दीजिए और आसपास के जंगलों को बाहर निकालना सुनिश्चित करें ताकि बीज बड़े पौधे में बढ़े। जैसा कि आप देखेंगे, आपको एक प्रयास करना होगा।
  • एक प्रतिभा खोजें चरण 12
    2
    अन्य प्रतिभाशाली लोगों को ढूंढें जैसे ही स्टील स्टील को तेज करती है, एक प्रतिभाशाली व्यक्ति दूसरे को तेज करता है यदि आप एक प्रतिभा है या आप केवल किसी भी क्षेत्र में किसी भी विकसित करने के लिए चाहते हैं, तो अपने आप को अन्य प्रतिभाशाली लोगों और उनके व्यवहार के साथ modélate, अभ्यास दिनचर्या और अपनी प्रतिभा के बारे में दृष्टिकोण के साथ चारों ओर। प्रतिभाशाली लोगों से आप सभी को सीख सकते हैं
  • एक संरक्षक खोजें वह आपको मूल बातें सिखाने और अपने नए कौशल विकसित करने के लिए मार्गदर्शन करने के लिए तैयार है। गिटारवादियों की शुरुआत यूट्यूब की तुलना में बेहतर शिक्षकों की आवश्यकता है। ऐसे गायक जिन्हें सिर्फ दूसरे लोगों की ज़रूरत होती है जिनके साथ वे संगीत बना सकते हैं
  • एक प्रतिभा खोजें 13 शीर्षक छवि
    3
    अपनी प्रतिभा की जटिलता का सम्मान करें प्रतिभा विकसित करना जब तक यह एक कौशल बन जाता है मुश्किल हो जाएगा। जितना अधिक आप एक विषय, कार्य या कौशल के बारे में सीखते हैं, उतना ही जटिल हो जाता है। अपने क्षेत्र के बारे में सब कुछ जानने के लिए खुद को प्रतिबद्ध करें और शिक्षक बनने के लिए खुद को चुनौती दें अपनी प्रतिभा कुछ विशेष में बदलें: इसे वास्तविक बनाएं
  • मैग्नस कार्लसन के लिए शतरंज बजाना आसान नहीं था, क्योंकि वह एक असाधारण खिलाड़ी है। अब वह जानता है कि खेल कितना जटिल हो सकता है। जितना अधिक आप खेल, कौशल या क्षेत्र के बारे में सीखते हैं, वहां सीखने के लिए और अधिक चीजें होंगी। यह कभी आसान नहीं होगा।
  • Video: ‘Line’ Visual element of Graphic Design / Design theory Ep2/45 [Beginners guide to Graphic Design]

    छवि शीर्षक एक प्रतिभा खोजें चरण 14
    4
    अभ्यास। यहां तक ​​कि अगर आपके पास गिटार के लिए कोई प्रतिभा नहीं है, तो दिन में दो घंटे अभ्यास करके आपको बहुत सुधार करने की गारंटी होगी। कोई है जो या तो एक खेल, कला या किसी अन्य क्षेत्र का अभ्यास करते हैं, अंत हमेशा वह अधिक प्रतिभाशाली हैं, जो आपके साधन या ब्रश अप कभी नहीं लेने दिया जाएगा। कठिन काम हमेशा कौशल से अधिक है
  • युक्तियाँ

    Video: Part-1|| Travel Career Opportunities || Lakshmi Sharath || The Prathibha Sastry Show

    • कभी हार न दें, भले ही आप असफल हों!
    • जीवन में तीन ओ हैं: जीवन में बदलावों को पाने के लिए आपको "विकल्प" का लाभ उठाना होगा।
    • मुझे पता है अधिक रोगी, भी, क्योंकि आप क्या सबसे अच्छा है की खोज की प्रक्रिया में एक लंबा समय ले सकता है और कई झूठे अलार्म
    • एक लो खुले दिमाग आपके संभव प्रतिभा के लिए, क्योंकि यह संभवतः आप क्या उम्मीद नहीं कर सकते।
    • कई अलग-अलग चीज़ों को करने की कोशिश करें और अधिक पढ़ें। यदि आप कुछ के साथ पहचाना नहीं महसूस करते हैं, तो देखते रहें - अगर विपरीत होता है, तो इसे और अधिक अच्छी तरह से खोजें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com