ekterya.com

आपकी विशेष प्रतिभाओं के साथ सुरक्षित कैसे महसूस करें

हम सभी प्रतिभा के साथ पैदा हुए हैं जो हमें भीड़ से अलग करते हैं, विशेष विशेषताओं के साथ जो हमें बनाते हैं और हमारे जीवन की कहानियों को आकार देते हैं। चाहे आपकी प्रतिभा गायन, तैराकी, रचनात्मक व्यवसायिक विचारों को बनाने या उत्कृष्ट श्रोता बनने की योग्यता है, आपको काम करना और जश्न मना करना है जो आपको अद्वितीय बनाती है अपनी प्रतिभाओं को देखते हुए और उन्हें साझा करने के लिए आत्मविश्वास रखने से आपको अपनी पूरी क्षमता तक पहुंचने और जीवन से अधिक संतुष्ट महसूस करने में सहायता मिलेगी। इस आलेख को पढ़ें जिससे आप इस बारे में आत्मविश्वास महसूस कर सकें कि आप क्या खास बनाते हैं।

चरणों

भाग 1

अपनी प्रतिभा को पहचानें
अपने विशेष प्रतिभाओं के साथ विश्वास आत्मविश्वास का शीर्षक चित्र 1
1
ध्यान रखें कि सब कुछ प्रतिभा हो सकता है कुछ लोग तुरंत अपनी प्रतिभा क्या जानते हैं, लेकिन दूसरों के लिए प्रतिभा के रूप में एक विशेषता की पहचान करना मुश्किल हो सकता है हालांकि, किसी भी तरह की गतिविधि जो आप कुशलता और आसानी से कर सकते हैं, जो आपके लिए स्वाभाविक है, एक प्रतिभा के रूप में माना जा सकता है जैसा कि जॉर्ज लुकास ने एक बार कहा था, "सभी लोगों के पास प्रतिभा है, जब तक आप यह नहीं जानते कि यह क्या है।" क्या आप पहले से ही जानते हैं कि आपकी विशेष प्रतिभाएं क्या हैं?
  • संभव है कि आपके पास कुछ शारीरिक प्रतिभाएं हों आप प्रतिभा हो सकता है एक हो सकता है बैकपैकर, साइकिल चालक, रस्सी गोताखोर या सॉमरसेट एक्रोबेट। आप की प्रतिभा हो सकती है योओ खेलें, सर्फिंग बहुत अच्छी हो या हमेशा अपने शहर में केक खाने की प्रतियोगिता जीतने के लिए।
  • आप कलात्मक या बौद्धिक प्रतिभा सकते हैं, आप में बाहर खड़े हो सकते हैं कविता लिखें, यूट्यूब पर वीडियो बनाओ, भाषण देते हैं, गणित प्रतियोगिताओं जीतें या वर्ग पहेली हल करें।
  • लोगों के साथ बातचीत करते समय आप प्रतिभाशाली हो सकते हैं क्या आप एक सोशल मीडिया विशेषज्ञ हैं और फेसबुक पर 1 500 दोस्त और आपके सभी प्रकाशनों में 50 "पसंद" हैं? आप ऐसे व्यक्ति हो सकते हैं जिसे आपके दोस्तों के समूह में सभी लोग सलाह के लिए आते हैं, जब वे दुःख महसूस करते हैं या अपने परिवार को हंसी के साथ मुड़ने के मुद्दे पर प्रफुल्ल चुटकुले का उपहार देते हैं।
  • अपने विशेष प्रतिभाओं के साथ विश्वास आत्मविश्वास का शीर्षक चित्र 2
    2

    Video: AMNESIA: IN HARD MODE? - - Amnesia: REPLAY Part 1

    आपके पास छिपे हुए प्रतिभाओं का पता लगाएं यह संभावना है कि आपके पास कुछ खास प्रतिभाएं हैं जो आप में अव्यक्त हैं क्योंकि आप एक बच्चा थे या आपके प्रतिभाएं हैं जिनका आपने कभी इस्तेमाल नहीं किया क्योंकि आपने उन्हें वास्तव में मूल्यवान नहीं देखा है संभव है कि आप उन्हें थोड़ा शर्मनाक मानते हों हालांकि, अगर आप इस पर अच्छा कर रहे हैं, तो अपने जीवन का उस प्रतिभा का हिस्सा बनाने की कोशिश करें। एक विशेष प्रतिभा को अनदेखा करने से आपको लगता है कि कुछ याद आ रही है।
  • यह पता लगाने का एक अच्छा तरीका है कि आप जो प्रतिभा को पूरी तरह से पहचान नहीं सकते हैं, यह सोचने के लिए कि आप जब थोड़ी सी थी, बच्चे उनको अपना समय व्यतीत करते हैं जो उनके लिए स्वाभाविक लगता है और उन्हें अच्छा लगता है। उस समय क्या आपको उस समय बहुत खुश महसूस हुआ था? बिना घंटों और ऊब किए बिना आप घंटों के लिए क्या कर सकते हैं?
  • इसी तरह, अब आप अपना खाली समय कैसे व्यतीत करते हैं? आप घंटों के लिए क्या काम करना पसंद करते हैं? सबसे अधिक संभावना है, जिन गतिविधियों को आप अपनी विशेष प्रतिभा से काफी पसंद करते हैं प्रतिभा जिसे विशेष माना जा सकता है, खाना पकाने, अपनी कार तय करना, वीडियो गेम के बारे में शिकायत करना या अभी भी बैठना और ध्यान करना
  • अपने विशेष प्रतिभाओं के साथ विश्वास आत्मविश्वास का शीर्षक चित्र 3
    3
    क्या आप विशेष बनाता है न्याय मत करो प्रत्येक प्रतिभा में हमेशा एक बहुमूल्य और विशेष विशेषता होती है, न केवल प्रभावशाली प्रतिभाओं में, जैसे ऑपेरा का गायन या स्नोबोर्डिंग के पेशेवर कौशल। उन प्रतिभाओं को स्वीकार करें जिनके साथ आप पैदा हुए थे और तय करते हैं कि आप उनमें से अधिकतर एक प्रतिभा बनाने की इच्छा रखने की बजाय आप नहीं करेंगे। प्रत्येक प्रतिभा के लिए एक जगह है, सभी लोगों के लिए एक भूमिका है जब आप इसे नोटिस करेंगे तो आपको आत्मविश्वास शुरू करना होगा।
  • समझे कि जैसे आपके पास सभी लोगों की प्रतिभा नहीं है, उनके पास आपके पास नहीं है यह संभव है कि आपका दोस्त एक अद्भुत चित्रकार है, लेकिन उनके पास उपहार नहीं है कि आपको मनोरम कहानियां बताएं। इसी तरह, यह संभव है कि आपका बड़ा भाई आपकी फुटबॉल टीम का कप्तान है और ग्रेड का एक सही ग्रेड है, लेकिन लोगों की भावनाओं को समझने की संवेदनशीलता नहीं है या आपके पास फैशन की महान भावना है।
  • अपने विशेष प्रतिभाओं के साथ विश्वास आत्मविश्वास का शीर्षक चित्र 4
    4
    उन लोगों से छुटकारा पाएं जो आपकी प्रतिभाओं का लाभ उठाने से आपको रोकते हैं। कभी-कभी हमारी प्राकृतिक प्रतिभा छिपी होती है जब हम लोगों की अपेक्षाओं पर आधारित रहते हैं कि हमें क्या करने में अच्छा होना चाहिए। यह संभव है कि आप अपनी प्रतिभाओं के बारे में उलझन में हैं, अगर आप किसी वातावरण में, अपने जीवन, कार्य या विद्यालय में रहे हैं, जिसमें कोई भी आपकी प्रतिभा को नहीं मानता है याद रखें कि आपकी प्रतिभाएं आपको क्या करती हैं आप और कोई भी वे क्या कर रहे हैं हुक्म नहीं कर सकते ये आपके प्राकृतिक मेकअप का हिस्सा हैं
  • अपनी प्रतिभा से शर्मिंदा महसूस न करें! भले ही यह आपके दोस्तों के समूह में "अजीब" हो, हम आपको आश्वस्त करते हैं कि आपको उन लोगों का दूसरा समूह मिलेगा जो विश्वास करेंगे कि यह अद्भुत और विशेष है अपने सामान्य क्षेत्र के बाहर एक्सप्लोर करें अगर आपके आसपास कोई आपकी प्रतिभा की सराहना नहीं करता है ऐसे लोगों को खोजें जिनके पास ऑनलाइन फ़ोरम में आपके जैसा हित है।
  • यह संभव है कि आपको यह सिखाया गया है कि आपकी प्रतिभा बेवकूफ है, या इससे भी बदतर है, कि यह एक प्रतिभा है जिसे आपको शर्म महसूस करना चाहिए। हमारे माता-पिता और दोस्तों और समाज हमारे लिए बहुत से दबाव डाल सकते हैं, जिनके पास हम नहीं हैं। लोगों की अपेक्षाओं को आप सीमित न करें.
  • अपने विशेष प्रतिभाओं के साथ विश्वास महसूस करें शीर्षक चरण 5
    5
    अपनी प्रतिभा स्वीकार करें उनके पास आभारी रहें अपनी प्रतिभा या बर्बाद करने के लिए आसान है प्रतिभा है कि आपके पास नहीं है चाहते समय - कई लोग उस दिनचर्या में अटक जाते हैं यही कारण है कि जब आपने अपनी विशेष प्रतिभाओं को पहचान लिया है और स्वीकार कर लिया है, तो बहुत से लोग होंगे जो आपको एक बहुत भाग्यशाली व्यक्ति के रूप में मानेंगे। बस इस लेख को पढ़ने से आपकी प्रतिभा की पहचान करने की दिशा में पहला कदम है और अब आप अपने विशेष प्रतिभा को लागू करते समय महसूस करने के लिए अपने रास्ते पर हैं। अब जब आप अपनी प्रतिभा को अपने जीवन के बड़े पैमाने पर बनाने के लिए तैयार हैं, तो यह आपके लिए समय है ताकि आप अपने आत्मविश्वास को मजबूत कर सकें।
  • भाग 2

    अपनी प्रतिभा स्टाइलिंग
    अपने विशेष प्रतिभाओं के साथ विश्वास आत्मविश्वास का शीर्षक चित्र 6
    1
    अपनी प्रतिभा का अभ्यास करें एक गतिविधि में अच्छा होने की शक्ति आपके अंदर है, लेकिन इसका अर्थ यह नहीं है कि आप इसे बिना अभ्यास किए इसके साथ खड़े होंगे। दुनिया में सबसे प्रतिभाशाली संगीतकार हर दिन अभ्यास करते हुए कई घंटे खर्च करते हैं, उनकी क्षमताओं की गहराई की खोज करते हैं। यह किसी प्रकार की प्रतिभा के लिए समान है - आपके पास इसका उपयोग करने की स्वाभाविक क्षमता है, लेकिन आपको यह नहीं पता होगा कि आपकी प्रतिभा कितनी शक्तिशाली है जब तक कि आप इसे बहुत पसंद करते हैं। जैसा कि आप अपनी प्रतिभा को जानना शुरू करते हैं, आपकी क्षमताओं में विश्वास दिखाई देगा।
    • जितनी बार संभव हो उतनी प्रतिभा का उपयोग करें समय के साथ इसे जंग न दें उदाहरण के लिए, यदि आप एक प्रतिभाशाली कॉमेडियन हैं, तो सप्ताह में कई बार निशुल्क प्रस्तुतियों पर जाएं ताकि आप इस प्रतिभा का अभ्यास कर सकें। जिन दिनों जब आप दिखाई नहीं देते, तो अपने चुटकुले को ठीक करें या अपने मित्रों और परिवार के साथ अभ्यास करें।
    • अपने प्रतिभाओं के साथ अपना समय बिताने के लिए खुद को खाली समय दें यह संभव है कि आपको अपना कार्यक्रम पुन: व्यवस्थित करना होगा ताकि आपके पास समय हो, जिसमें आप अपनी पसंद की गतिविधियों का विकास कर सकें। अपनी प्रतिभा को अपने जीवन में उच्च प्राथमिकता बनाने के लिए शुरू करें
  • अपने विशेष प्रतिभाओं के साथ विश्वास प्रकट शीर्षक 7 चित्र

    Video: Campamento Zombie Película (Español Latino)

    2
    अपनी प्रतिभाओं के बारे में सब कुछ जानें आप अपनी प्रतिभा का पता लगाने के बारे में और जानने के लिए कुछ शोध करें चाहे वह प्रतिभा जिसे आप सीखना चाहते हैं, वह एक है जो बहुत से लोग बहुत ही अनूठा प्रदर्शन करते हैं या आप इसके बारे में किताबें, लेख और साक्षात्कार पाएँगे। हम आपको कुछ तरीके पेश करेंगे, जो आपको अपनी प्रतिभा वाले लोगों की दुनिया में गहरा कर सकते हैं ताकि आप यह जान सकें कि आप क्या कर सकते हैं:
  • किताबें और ब्लॉग पढ़ें, फिल्में देखें और इसके बारे में पॉडकास्ट सुनें।
  • ऑनलाइन मंचों में भाग लेना और आपकी प्रतिभा से संबंधित क्लबों में शामिल होना
  • सम्मेलनों में जाएं या अपनी प्रतिभा के क्षेत्र में कक्षाएं लें
  • अपने विशेष प्रतिभाओं के साथ विश्वास प्रकट शीर्षक 8 छवि



    3

    Video: Raja The Great in hindi subtitle !! Ravi teja 2018

    एक संरक्षक खोजें इसके बारे में आपको और अधिक सिखाने के लिए एक अच्छा संरक्षक या भूमिका मॉडल ढूँढना जो आपकी प्रतिभा को विकसित करने में आपकी मदद कर सकता है, अमूल्य है ऐसे लोगों को ढूंढें जो एक ही प्रतिभा का अभ्यास करते हैं और जो आपके ज्ञान को आपके साथ साझा कर सकते हैं और आपकी मदद कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, उन लोगों पर ध्यान दो, जिन्होंने आपके पास कंपनी से अधिक काम किया है और यदि आप प्रतिभाशाली, लेकिन अनुभवहीन विक्रेता हैं तो आपको व्यवसाय के बारे में सिखाने के लिए बहुत कुछ है।
  • एक संरक्षक और उनके सलाहकार के बीच संबंध दोनों के लिए संतोषजनक है। गुरु के अनुभव और मार्गदर्शन से दिमागी लाभ, जबकि गुरु अपने ज्ञान को साझा करने के लिए सामग्री का आनंद लेता है और किसी नए क्षेत्र से नए परिप्रेक्ष्य को प्राप्त करता है।
  • एक उत्कृष्ट संरक्षक ढूंढना हमेशा आसान नहीं होता है, लेकिन आप एक आदर्श मॉडल पा सकते हैं। आप किसी ऐसे व्यक्ति की प्रशंसा कर सकते हैं जिसे आप पुस्तकों या ऑनलाइन भाषणों के माध्यम से जानते हैं अगर आप किसी व्यक्ति को नहीं जानते हैं जो आपकी सहायता कर सकता है उस व्यक्ति को ईमेल भेजने या ट्विटर से उनके साथ संचार करने से डरा मत रहें!
  • अपने विशेष प्रतिभाओं के साथ विश्वास महसूस करते हुए चित्र 9

    Video: Genius inventions that make the world a better place!

    4
    अपनी विफलताओं पर काबू पाएं सिर्फ इसलिए कि आप एक गतिविधि में प्रतिभाशाली हैं इसका मतलब यह नहीं है कि आप हमेशा इसे पूरी तरह से करेंगे। हार न दें जब आप असफल हों, जो समय-समय पर होगा। यदि आप कोई गड़बड़ी करते हैं तो आपको बाधा उत्पन्न होने पर आप अपनी पूरी संभावना कभी नहीं प्राप्त करेंगे।
  • जब आप विफल हो जाते हैं तब से क्या सीखें, ताकि आप दो बार दोबारा एक ही गलती न करें। जैसा कि प्रतिभाशाली थॉमस एडीसन ने अपने सबसे प्रसिद्ध आविष्कार के बारे में कहा: "मैं एक हज़ार बार असफल नहीं हुआ, बल्ब एक हजार कदम का आविष्कार था।"
  • अपनी प्रतिभा को विकसित करने के लिए सलाह और मदद के लिए पूछने से डरो मत।
  • अपने विशेष प्रतिभाओं के साथ विश्वास प्रकट शीर्षक 10 छवि
    5
    लोगों के बारे में चिंता मत करो आपकी प्रतिभा की खोज और पोषण की यात्रा कुछ लोगों के लिए डराने या भ्रमित हो सकती है। आपने शुक्रवार या शनिवार की रात अपने दोस्तों के साथ समय बिताया हो, लेकिन अब अपने लेखन का ख्याल रखने के लिए अधिक समय बचा है। यह संभव है कि आपके माता-पिता खुश नहीं हैं क्योंकि आपने अपने अतिरिक्त पाठ्यक्रमों से वापस ले लिया है, जिसमें आपको कोई दिलचस्पी नहीं थी ताकि आप उन प्रतिभाओं पर ध्यान केंद्रित कर सकें जिन्हें आप विकसित करना चाहते हैं। आपके फैसले हमेशा लोगों के लिए समझ नहीं पाएंगे, लेकिन वे देखेंगे कि आपकी प्रतिभा आपकी पहचान का हिस्सा हैं और आप उन पर आत्मविश्वास और अभिमान प्राप्त करने के बाद गायब नहीं होंगे।
  • भाग 3

    अपनी प्रतिभा के लिए गर्व महसूस करें
    अपने विशेष प्रतिभाओं के साथ विश्वास प्रकट शीर्षक 11 छवि
    1
    लोगों के साथ अपनी प्रतिभा साझा करें विशेष प्रतिभा के बारे में सबसे अच्छा अंक यह है कि आप लोगों को खुश करने के लिए उनका उपयोग कर सकते हैं। जिस तरीके से आप दुनिया को एक बेहतर स्थान बनाने के लिए अपनी प्रतिभाओं को साझा कर सकते हैं, इसके बारे में सोचें अपनी प्रतिभा अपने दोस्तों, अपने परिवार के साथ और उन लोगों के साथ साझा करें जिन्हें आपने कभी नहीं मिला है ताकि आप उन्हें अपनी विशेष उपहार और जो आप के साथ पैदा हुए थे, सबसे अच्छा दिखा सकें।
    • लोगों को अपनी प्रतिभाओं को साझा करते हुए आपको लगता है कि खुशी के बारे में सोचो। यदि आपके रचनाकारों ने दुनिया के साथ अपनी प्रतिभा साझा करने की इच्छा महसूस नहीं की तो आपके पसंदीदा गीत, फिल्म, भोजन और चुटकुले अस्तित्व में नहीं होंगे।
    • एक मौका है कि अब भी एक तरह से आप अपनी प्रतिभा का उपयोग कर सकते हैं जिससे कि आप लोगों को प्रोत्साहित करें या उन्हें खुश कर सकें, भले ही इसे स्पष्ट तरीके से साझा न किया जा सके। उदाहरण के लिए, यदि आप इस गतिविधि में प्रतिभाशाली हैं तो आप ध्यान समूह का नेतृत्व कर सकते हैं या आप लोगों को बता सकते हैं कि वे ध्यान के लाभों का अनुभव कैसे कर सकते हैं।
  • अपनी विशेष प्रतिभाओं के साथ विश्वास प्रकट शीर्षक 12 छवि
    2
    अपनी प्रतिभाओं के बारे में लोगों को अधिक सिखाओ अपनी प्रतिभा का अभ्यास करने और आत्मविश्वास और अनुभव प्राप्त करने के बाद, आप अन्य लोगों को सिखा सकते हैं जिन्हें आपने सीखा है। एक अनुभवहीन और प्राकृतिक प्रतिभा वाले लोग आपके अनुभव का लाभ उठा सकते हैं!
  • ट्यूशन देने, एक क्लास देने या क्लब शुरू करने पर विचार करें।
  • उसी तरह, आप कर सकते हैं एक किताब लिखो, एक ब्लॉग लिखें या एक ऑनलाइन मंच का निर्माण करें
  • अपने विशेष प्रतिभाओं के साथ विश्वास की भावना का शीर्षक चित्र 13
    3
    अपने पेशे में से एक को अपने पेशे बनाने पर विचार करें आप प्रतिभा के लिए भुगतान करने का एक तरीका तलाश सकते हैं यदि आप भावुक हो और पूरे दिन ऐसा करना चाहते हैं, सप्ताह के हर दिन। जिस बिंदु पर प्रतिभा, इच्छा और पैसा एक दूसरे को सबसे अधिक लोगों के लिए सपना नौकरी पाने के लिए सही सूत्र है। आप इसे प्राप्त करने का प्रयास कर सकते हैं यदि आपको लगता है कि आपकी प्रतिभा कुछ ऐसा है जो लोग इसके लिए भुगतान करेंगे
  • कुछ लोग अपनी प्रतिभा बनाना पसंद नहीं करते, एक गतिविधि जो वे खुशी के लिए करते हैं, वे भुगतान प्राप्त करने के लिए काम करते हैं। उदाहरण के लिए, एक पेशेवर गायन या अभिनय करियर के लिए एक अविश्वसनीय प्रयास की आवश्यकता होती है, और पथ आमतौर पर आसान नहीं होता है। अपने काम और आपकी प्रतिभा को अलग से रखना कोई समस्या नहीं है, जो आप अपने खाली समय में आनंद गतिविधि के रूप में कर सकते हैं।
  • हालांकि, अगर आप अपनी प्रतिभाओं में से किसी एक का उपयोग करने की अनुमति देते हैं तो आप अपने काम में बहुत खुश होंगे। यदि आप एक रचनात्मक व्यक्ति हैं, तो भी अपने काम में अपनी रचनात्मकता का प्रयोग करने का एक तरीका खोजने की कोशिश करें, भले ही आपको सप्ताहांत के लिए अपने पेंटिंग के लिए कुछ समय सेट करना पड़ता है एक श्रोता और समस्या समाधान के रूप में अपने काम में आपकी प्रतिभा का उपयोग करने के लिए एक तरीका है, भले ही आप एक चिकित्सक बनना चाहते हैं
  • अपने विशेष प्रतिभाओं के साथ विश्वास प्रकट शीर्षक 14 छवि
    4
    नई प्रतिभा का पता लगाने के लिए तैयार एक दृष्टिकोण है अपने प्रतिभा को सीमित करने की कोई ज़रूरत नहीं है, यह सोचकर कि आपकी प्रतिभा सीमित है। वास्तव में, जैसा कि आप जीवन और आत्मविश्वास में अनुभव प्राप्त करते हैं, आप अधिक छिपी प्रतिभाओं की खोज करेंगे। एक मौका है कि आपको एक प्रतिभा मिलेगी जिसे आप नहीं जानते जब आप एक नई गतिविधि करने की कोशिश करते हैं। अपने उपहारों को पहचानने और आकार देने के लिए जानें, जैसे आप उन्हें खोजते हैं, चाहे वे क्या हों
  • युक्तियाँ

    • फुटबॉल, नेटबॉल, तैराकी और एथलेटिक्स जैसे खेल गतिविधियों को आप कुशल और फिट रखने के अलावा, कौशल के रूप में गिनाते हैं।
    • नई गतिविधियों की कोशिश करें आप कभी भी नहीं जानते हैं, यह संभव है कि जिस गतिविधि को आपने सोचा कि आप क्या कर रहे हैं वह वास्तव में आप के लिए बिल्कुल सही होगा!
    • अपनी प्रतिभाओं का अभ्यास करें और जितना आप उनका अभ्यास करेंगे, उतना ही वे बेहतर होंगे!
    • आप क्या करते हैं और आप क्या करते हैं उससे प्यार करो!
    • लोगों को आप जो करना चाहते हैं उसे करने से रोक दें। क्या आप एक गतिविधि करना पसंद करते हैं? इसे करो

    संदर्भ =

    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com