ekterya.com

कैसे कई क्षेत्रों में प्रतिभाशाली होना

कई विषयों में अपनी प्रतिभा और क्षमताओं को बढ़ाने की इच्छा रखने का एक साहसिक उपक्रम है। यह भी प्राप्त करने के लिए बहुत ही व्यवहार्य है। वास्तव में, कई क्षेत्रों में प्रतिभाशाली बनना आसान है, जितना कि आप उम्मीद कर सकते हैं। जो कौशल आप सुधारना चाहते हैं, एक सकारात्मक मानसिकता बनाए रखने, और अपने ब्याज और ज्ञान के आधार को बढ़ाने के लिए आप सभी प्रकार के तरीकों से प्रतिभाशाली बन सकते हैं।

चरणों

विधि 1

अभ्यास के साथ कई प्रतिभाओं का विकास करना
मल्टीपल क्षेत्रों में प्रतिबिंबित किया गया छवि शीर्षक चरण 1
1
अभ्यास। चाहे वह ऐसा क्षेत्र है जहां आप प्रतिभाशाली बनना चाहते हैं, आप जानते हैं कि आपको अभ्यास करना होगा। यह विशेष रूप से सच है अगर आप कई क्षेत्रों में प्रतिभाशाली होने की उम्मीद करते हैं सौभाग्य से, आपको जितना भी लगता है उतना अभ्यास करने की ज़रूरत नहीं पड़ती है, और आप शायद हर दिन कई कौशल का अभ्यास करने में समय बिता सकते हैं। जब आप निवेश करते हैं, तब से अधिक का लाभ उठाने के लिए, आपको उस पर ध्यान केंद्रित करना होगा जो आप सीखना चाहते हैं।
  • प्रत्येक महीने 40 से 45 मिनट के बीच दो अलग-अलग कौशल का अभ्यास करें, हर महीने के लिए।
  • चिंता मत करो अगर आप एक समय में अपनी प्रतिभाओं में से किसी एक को अभ्यास करने का दिन खो देते हैं। यदि आप प्रत्येक कौशल को महीने के लगभग हर दिन अभ्यास करते हैं, तो आप प्रतिभा के बारे में 20 घंटे के अभ्यास को समर्पित करेंगे, जिसकी आप प्रतिभाओं को विकसित करने की उम्मीद करते हैं!
  • छवि के शीर्षक में एकाधिक क्षेत्रों में प्रतिभाशाली रहें चरण 2
    2
    जिन प्रतिभाओं को आप प्राप्त करना चाहते हैं उन्हें अलग करना। जानबूझकर और कुशलतापूर्वक अभ्यास करने के लिए, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप अभ्यास के दौरान बिल्कुल ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। आपके अभ्यास के समय की दक्षता को अधिकतम करने में मदद करने के लिए एक रास्ता है कि प्रतिभा को आप अलग-अलग कौशल में सुधार कर सकते हैं।
  • अपने आप से पूछें, विशेष रूप से, आपको कौशल विकसित करने की कोशिश में अधिक प्रतिभाशाली होने के लिए आपको अच्छा होना चाहिए।
  • विशिष्ट लक्ष्यों का चयन करें, जब आप कुछ अभ्यास करने के लिए बैठकर हर बार प्राप्त कर सकते हैं एक छोटे से कार्य को दोहराएं या कई बार प्रक्रिया न करें जब तक आप इसे हासिल नहीं कर लेते। उदाहरण के लिए, यदि आप किसी खेल को चलाने की अपनी क्षमता में सुधार करने की कोशिश करते हैं, तो उस खेल को खेलने के एक अत्यंत मूल पहलू का चयन करें और उस पहलू के अभ्यास में लगातार 45 मिनट बिताएं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप एक बेहतर फुटबॉल खिलाड़ी बनने की उम्मीद करते हैं, तो केवल एक पैर का उपयोग करके मैदान पर एक गेंद को एक ओर दबाएं।
  • यदि आप अपनी प्रतिभा को बास्केटबॉल खिलाड़ी के रूप में सुधारने की उम्मीद करते हैं, तो कई शॉट्स फेंकें
  • प्रतिभा को सुधारने के अपने प्रयास को अलग करने से आप अन्य प्रतिभाओं को बेहतर बनाने में भी मदद करेंगे। खेल के उदाहरण के साथ जारी रखने के लिए, किसी भी शारीरिक गतिविधि करने से आपको बेहतर रूप में और आपके समन्वय में सुधार होगा, जिससे सामान्य रूप से आपकी शारीरिक क्षमताओं में वृद्धि होगी।
  • मल्टीपल क्षेत्रों में प्रतिबिंबित किया गया छवि शीर्षक चरण 3
    3
    जब तक आप आत्म-सही नहीं कर सकते तब तक अभ्यास करें पर्याप्त अभ्यास करें ताकि आप किसी विशेष कौशल के निष्पादन में दोनों नोटिस और गलतियों को ठीक कर सकें। एक बार जब आप एक अनुशासित अभ्यास दिनचर्या पूरा कर लें, जो आप लगभग एक महीने के लिए दैनिक अभ्यास करते हैं, तो आप शायद इस बिंदु तक पहुंचते हैं
  • जैसा कि आप प्रगति करते हैं, आपका अभ्यास अधिक कुशल होगा इसका कारण यह है कि आप ज्ञान का एक ठोस आधार अर्जित करेंगे, जिससे आपकी प्रतिभा अधिक स्वाभाविक रूप से प्रगति होगी।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप एक साधन खेलने के लिए की क्षमता में सुधार करने की उम्मीद है, आप एक ही नोट या कॉर्ड खेलने का अभ्यास इतनी बार आप जानते हैं कि आप स्वचालित रूप से क्या किया वह गलत भी जब ध्वनि थोड़ा असामयिक है।
  • मल्टीपल क्षेत्रों में प्रतिबिंबित रहें छवि चरण 4

    Video: Old School RuneScape GODSWORD in real life!

    Video: How Thomas Frank Uses Notion

    4
    निरंतर और लगातार रहें कोशिश करो और अभ्यास दो अलग चीजें हैं। सप्ताह में दो बार जॉगिंग या पेंटिंग करना स्वस्थ और मजेदार गतिविधियों है, लेकिन प्रतिभा हासिल करने में सक्षम होने के लिए, आपको सुधार की अपनी खोज में अधिक अनुशासित होना होगा। कुछ ऐसा जो संभवत: आपको लगातार बने रहने में मदद कर सकता है, उसी समय के दौरान अभ्यास करने और उन्हें सुधारने के लिए दो अलग-अलग प्रतिभाओं का चयन करना है।
  • हर दिन दिन के एक ही समय में एक नियमित अभ्यास करें।
  • दो प्रतिभाओं से संबंधित कौशल का अभ्यास करने की कोशिश करें, जिन्हें आप लगातार सुधार की उम्मीद करते हैं। इसे एक प्रतिभा का अभ्यास करने की आदत करें और फिर तुरंत दूसरे अभ्यास करें।
  • उदाहरण के लिए, एक दैनिक दौड़ से घर आने के बाद, पेंट करने के लिए बैठ जाओ एक साथ अभ्यास सत्रों को समूहीकृत करने से आप उन्हें लगातार करने के लिए प्रोत्साहित करेंगे
  • अपनी दैनिक गतिविधियों की विविधता बढ़ाने के लिए दो बहुत अलग कौशल पर काम करें। इस कदम के उदाहरण के साथ आगे बढ़ना, चलने की तरह कुछ सक्रिय करना कुछ रचनात्मक और चित्रकला जैसी मनोचिकित्सक के साथ अच्छी तरह से चला जाता है
  • मल्टीपल क्षेत्रों में प्रतिबिंबित किया गया छवि शीर्षक चरण 5
    5
    अभ्यास के दौरान विकर्षण को समाप्त करें अभ्यास समय के दौरान ठीक से ध्यान केंद्रित करने के लिए अपनी इच्छानुसार 100% पर भरोसा न करें। यह सुनिश्चित करने के लिए कुछ सुझाव दिए गए हैं कि आपका अभ्यास समय व्यथित से मुक्त है:
  • उस पूर्ण समय के दौरान अभ्यास करने और अभ्यास करने के लिए विशेष रूप से समर्पित समय की अवधि अलग करें। यदि आप चाहें तो टाइमर सेट करें
  • अपने फोन को चुप मोड में रखें।
  • सुनिश्चित करें कि आसपास के क्षेत्र में कोई स्क्रीन नहीं है (जब तक कि आप उन्हें अभ्यास करने में सहायता न करें)।
  • यदि आप संगीत सुनना चाहते हैं, तो गीत के बिना सुराग चुनने पर विचार करें।
  • विधि 2

    एक मानसिकता बनाए रखें जो प्रतिभा को प्रेरित करती है
    मल्टीपल क्षेत्रों में प्रतिबिंबित किया गया छवि शीर्षक चरण 6
    1
    नकारात्मक विचारों को चुनौती दें कई क्षेत्रों में प्रतिभा बनाए रखने के लिए, नकारात्मक विचारों से बचने के लिए तैयार रहें, जो आपके लिए कई लक्ष्यों को प्राप्त करने की आपकी क्षमता को कम कर सकते हैं। नकारात्मक सोच के अपने दिमाग से छुटकारा पाने के कई तरीके हैं:
    • डर से बचें और बोल्ड हो जाएं, परन्तु उस पर प्रतिबिंबित करें जो आपको वापस रखती हैं। प्रतिभा प्राप्त करने के लिए सबसे आम बाधाएं आपकी भावनाओं पर आधारित हैं। इसे पहचानें और उस भावनात्मक दृष्टिकोण से बचें, जैसे डर, आप को सताते हैं और किसी भी प्रतिभा को हासिल करने की रोकथाम करें जिसे आप हासिल करना चाहते हैं।
    • नकारात्मक फ़िल्टर करें हम सकारात्मक को फ़िल्टर करते हैं और नकारात्मक के साथ अत्यधिक चिंतित होते हैं, खासकर हमारी क्षमताओं के संबंध में हमारे परिप्रेक्ष्य के संदर्भ में। इस मानसिक जाल में मत आना केवल अपने स्थान को सुधारने के लिए विचार करें जैसा कि आप बेहतर बनाने के लिए प्रेरित करते हैं
    • मध्यवर्ती इलाके को पहचानें पूर्णता की अवधारणा को छोड़ दें ऐसा मत सोचो कि आप को प्रतिभाशाली समझने के लिए कुछ में परिपूर्ण होना चाहिए।
  • Video: Nara Travel Guide | Bowing Deer + Japanese Street Food Tour

    छवि मल्टीपल क्षेत्रों में प्रतिबिंबित होना चरण 7



    2
    सकारात्मक सोच के साथ अपनी स्थिति को मजबूत बनाएं आशावाद स्वयं आपको कुछ भी अच्छा नहीं बनाती, लेकिन यह आपकी सहायता करेगा। पहचानो कि यह स्पष्ट रूप से आपके नियंत्रण में है कि आप किसी चीज़ के बारे में कैसे सोचें, विशेष रूप से आपके द्वारा स्थापित किए जाने वाले लक्ष्यों और उन्हें प्राप्त करने की क्षमता के बारे में सोचें।
  • यह उन नकारात्मक विचारों का जवाब देता है जो उन्हें समान रूप से सही लेकिन अधिक सकारात्मक दृष्टिकोण में पुन: तैयार करने से उत्पन्न होता है। उदाहरण के लिए:
  • सोचने के बजाय, "मैंने पहले कभी ऐसा नहीं किया है, और यह मुश्किल लगता है," वह सोचता है। "यह जानने का एक मौका है, और इसके दृष्टिकोण के कुछ अलग तरीके हैं।"
  • सोच के बजाय, "मैं बहुत आलसी हूँ" या "वहाँ कोई रास्ता नहीं मैं यह कर सकता है," वह अपने सिर में दोहराता है "मैं यह करने के लिए पर्याप्त समय समर्पित किया है नहीं, लेकिन कम से कम मैं यह कोशिश करते हैं और देखें कि यह कैसे हो जाता है सकते हैं।"
  • अंत में, इस बारे में विचारों से हतोत्साहित न करें कि आपकी प्रतिभा कितनी धीमी है अपने आप को बताने के लिए चुनें कि यह एक से अधिक प्रयासों के लायक है
  • मल्टीपल क्षेत्रों में प्रतिबिंबित किया गया छवि शीर्षक चरण 8
    3
    सोच भाग का भी अभ्यास करें यहां तक ​​कि सकारात्मक सोच के लिए अपने आप को समझाने की आवश्यकता है अभ्यास हालांकि, यह फल पैदा करेगा अपने आस-पास की दुनिया की कम आलोचना करें, और खुद की भी, सकारात्मक भावनाओं को दोहरा कर और नकारात्मक विचारों को दूर चलाकर।
  • सकारात्मक मानसिकता को बनाए रखने से आपके मनोदशा में सुधार ही नहीं होगा, इससे आपको कड़ी मेहनत पर ध्यान केंद्रित करने में मदद मिलेगी, जिसे नई प्रतिभा प्राप्त करने की आवश्यकता है।
  • विधि 3

    सामान्य रूप में प्रतिभा प्राप्त करने की अपनी क्षमता का विस्तार करें
    मल्टीपल क्षेत्रों में प्रतिबिंबित किया गया चित्र शीर्षक 9
    1
    अपनी प्रगति की निगरानी करें ध्यान रखें कि ध्यान केंद्रित अभ्यास हमेशा मज़ा नहीं होगा हालांकि, अपनी प्रतिभा की प्रगति का एहसास है अपनी उपलब्धियों का ध्यान रखें और उनका आकलन करें। उदाहरण के लिए, आपके व्यक्तिगत रिकॉर्ड या एक विशेष रूप से आकर्षक पेंटिंग में कूच किए गए किलोमीटर का एक नया रिकॉर्ड हो सकता है
    • यदि आपकी प्रगति के ठोस संकेत हैं (शायद आप विशेष रूप से पेंटिंग में), तो उन जगहों पर उन्हें जगह दें जहां आप प्राय: जारी रखने और आपकी प्रतिभा को सुधारने के लिए प्रेरित करने के लिए प्रेरित करते हैं।
  • मल्टीपल क्षेत्रों में प्रतिबिंबित किया गया छवि शीर्षक 10
    2
    आराम करें। एकाग्रता और ऊर्जा के साथ अभ्यास करने के लिए अपना मन और शरीर तैयार रखें बात करने के लिए: बाकी रणनीतिक रूप से। यदि आप को सुधारने की कोशिश कर रहे प्रतिभा में गहन शारीरिक गतिविधि या मानसिक एकाग्रता की आवश्यकता होती है, तो आपके शरीर और आपके मन को प्रभावी तरीके से अभ्यास करने के लिए पर्याप्त रूप से वातानुकूलित होना चाहिए।
  • वास्तव में आपको एक सप्ताह के एक दिन का समय लेने की आवश्यकता हो सकती है यह महत्वपूर्ण है कि यदि आप सप्ताह के बाकी हिस्सों में प्रभावी तरीके से अभ्यास करने की आपकी क्षमता में सुधार करते हैं।
  • Video: Vastu Shastra Tips For Prosperity By Best Vastu Consultant Pt Vaibhava Nath Sharma -10

    मल्टीपल क्षेत्रों में प्रतिबिंबित किया जाने वाला चित्र शीर्षक चरण 11
    3
    स्वीकार करें कि सहज क्षमताएं अभ्यास और दृढ़ता से कम महत्वपूर्ण हैं। यहां तक ​​कि जिन कौशलों के साथ कुछ लोगों का जन्म हुआ लगता है वे सहज प्रतिभा की तुलना में प्रशिक्षण से अधिक आते हैं। एथलीटों, संगीतकारों और गणितज्ञों में यह सच है!
  • ध्यान रखें कि आपको थोड़ी दृढ़ संकल्प की आवश्यकता होगी। सफल व्यक्तियों की विशेषता का उल्लेख करने के लिए मनोवैज्ञानिक इस अवधि का उपयोग करते हैं निर्धारण दीर्घकालिक लक्ष्यों को प्राप्त करने में दृढ़ता और जुनून को इंगित करता है।
  • अपने कौशल को विकसित करने की खोज में आपत्तियों पर काबू पाने से आपकी प्रतिभाओं को बेहतर बनाने के लिए सकारात्मक रूप से भी योगदान होता है। जब आपको चुनौतियों का सामना करना पड़ता है जो अन्य लोगों का सामना नहीं कर सकते हैं, तो उन पर काबू पाकर अपने सिर को दोहराएं, आप किसी और के आगे एक कदम आगे बढ़ेंगे।
  • मल्टीपल क्षेत्रों में प्रतिबिंबित किया गया छवि शीर्षक चरण 12
    4
    प्रतिभाओं में सुधार जो आपके हित में है यहां तक ​​कि वैज्ञानिक भी प्रतिभा को बढ़ाने के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं प्रश्न "हम कुछ चीज़ों पर बेहतर कैसे बनें?" फिर भी कोई उत्तर नहीं देता हम निश्चित हैं कि जो लोग चीजें हैं जो स्वाभाविक रूप से उनके ध्यान को आकर्षित करते हैं और फिर उन में खुद को विसर्जित कर देते हैं, उनके सामने अच्छा प्रदर्शन होता है। प्रशिक्षण और अभ्यास के साथ, जिन लोगों को एक क्षेत्र में रुचि है, उस पर विशेष रूप से अच्छा प्रदर्शन किया जा रहा है। इन खोजों के महत्व को स्वीकार करें और तदनुसार कार्य करें।
  • बिना निषेध के निरीक्षण और खेलो प्रेरणा और जिज्ञासा अनिवार्य रूप से आपके पास आएगी और आप उन प्रतिभाओं का पीछा करेंगे जो उन्हें अभ्यास करने के लिए पर्याप्त रुचि लेते हैं।
  • एक प्रतिभा के तकनीकी पहलुओं को अनदेखा करें जिन्हें आप हासिल करना चाहते हैं। एक बार जब आप लगे हुए होते हैं तो आप अपने कौशल को पूरा करने के तकनीकी पहलुओं को संबोधित कर सकते हैं।
  • जहां आपकी रुचियां आती हैं वहां निर्णय लेने का प्रयास न करें।
  • इन प्रवृत्तियों से बचना आपकी सबसे रचनात्मक और भावनात्मक आकांक्षाओं को आपको कुछ हुकाने देगा।
  • मल्टीपल क्षेत्रों में प्रतिबिंबित किया गया छवि शीर्षक 13
    5
    ली। पढ़ना एक अच्छी जगह है कि आप सीख सकते हैं कि आप कई प्रतिभाओं में अधिक प्रतिभाशाली कैसे बन सकते हैं। मुख्य लाभों में से एक अपनी जिज्ञासा को जगाने और आपको अपनी प्रतिभा का विस्तार करने या नए प्रतिभाओं को एक साथ बढ़ाने का नया तरीका देखने के लिए प्रेरित करना है।
  • जो कुछ आपने पढ़ा है, वह दिलचस्प है कि आप सामग्री के साथ अच्छा प्रदर्शन कर सकते हैं। यदि आप कुछ नया में रुचि रखते हैं, तो इसका पता लगाएं।
  • पढ़ने के साहित्यिक लाभ भी हैं: पुस्तक के विषय के बारे में, किताब के लिए प्रासंगिक और कहानी के समय के बारे में, आप भाषा और इसके लेखन के बारे में सीखते हैं। तुरंत आप सभी प्रकार की चीजों के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करेंगे, साथ ही आप अपनी आंखों को एक पृष्ठ से दूसरे पक्ष में खींचकर और कई मुद्रित शब्दों की व्याख्या कर सकते हैं।
  • बेशक, कुछ भी व्यावहारिक अनुभव की तुलना नहीं है। जो कुछ भी आपने पढ़ा है वह आपका ध्यान कैच करता है, प्रथाओं करता है और एक नई प्रतिभा विकसित करता है!
  • और पढ़ें ... (8)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com