ekterya.com

कैसे एक कार्यशाला चलाने के लिए

शिक्षकों, व्यापार जगत के नेताओं और अन्य पेशेवरों के लिए एक कार्यशाला का नेतृत्व करने के लिए सीखना बहुत महत्वपूर्ण है। एक सफल कार्यशाला प्रतिभागियों को नए कौशल, सूचना और उपलब्धि की भावना प्रदान करती है। एक कार्यशाला देने के लिए कई कदम उठाए गए हैं जो योजना से शुरू होते हैं और मूल्यांकन और अनुवर्ती कार्रवाई के साथ समाप्त होते हैं। नीचे आपको एक कार्यशाला का नेतृत्व करने के लिए कुछ रणनीतियां मिलेंगी

चरणों

एक सफल निगेटीशन चरण 7 का शीर्षक चित्र
1
कार्यशाला के उद्देश्य को परिभाषित करें चाहे आप कौशल को सिखाना, जानकारी प्रदान करें या कुछ के बारे में जागरूकता बढ़ाएं, अपनी कार्यशाला के लक्ष्यों को परिभाषित करें इस विश्लेषण के परिणामस्वरूप विशिष्ट कौशल की एक सूची हो सकती है, जिसे आप सिखाना चाहेंगे, विशिष्ट विषय हैं जिन्हें आप कवर करेंगे या बस आप अपने प्रतिभागियों में क्या प्रेरित करेंगे।
  • एक सफल निगेटीशन चरण 2 को बनाएं
    2
    ध्यान से योजना बनाएं
  • कार्यशाला का ब्योरा निर्धारित करें यदि आप जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं, तो तय करें कि आप किस बारे में बात करने जा रहे हैं यदि कार्यशाला एक कौशल विकसित करना है, तो अपनी कार्यशाला में आप किस प्रकार की गतिविधियों का विकास करेंगे, यह निर्धारित करें
  • समन्वय और व्यवस्थित करें आप अन्य विशेषज्ञों को प्रदर्शन या लघु बातचीत देने के लिए आमंत्रित कर सकते हैं। उन्हें पहले से संपर्क करें यदि आप विशेष सामग्री या संसाधनों की ज़रूरतें हैं, तो उन्हें घटना से पहले इकट्ठा करें। यदि आपकी कार्यशाला की आवश्यकता है कि आपके प्रतिभागियों को कुछ पढ़ा या अनुभव हो, तो उन्हें पहले से सूचित करें
  • जीआरई जनरल टेस्ट चरण 6 के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि
    3
    जल्दी आओ
  • सभी प्रतिभागियों के आगमन से पहले सभी उपकरणों को स्थापित करें यदि आप एक वीडियो, ग्राफिक्स या अन्य मल्टीमीडिया संसाधनों का उपयोग करने जा रहे हैं, तो कार्यशाला का दिन होने से पहले उन्हें आज़माएं।
  • अग्रिम में कुर्सियों को ठीक करें अपने कार्यशाला के उद्देश्य के आधार पर आप एक वृत्त, पंक्तियों या लंबी तालिकाओं में कुर्सियां ​​व्यवस्थित कर सकते हैं।
  • सामग्री वितरित करें यदि आप कार्यशाला के लिए पुस्तिकाएं या अन्य सामग्रियों को वितरित करने जा रहे हैं, तो कार्यशाला के दौरान समय बचाने के लिए उन्हें टेबल या कुर्सियों पर रख दें।
  • भाग लेने वालों को आने पर उन्हें नमस्कार करें यदि आप जल्दी आते हैं तो आप बसने, आराम कर सकते हैं और कार्यशाला शुरू होने से पहले प्रतिभागियों को जान सकते हैं। यह प्रतिभागियों के संपर्क में आने में आपकी मदद करता है।
  • सार्वजनिक शीर्षक के लिए तैयार नोट्स शीर्षक वाले चित्र चरण 4
    4



    हर किसी में आपका स्वागत है और निर्देशों से शुरू करें। खुद को प्रस्तुत करें, कार्यशाला के उद्देश्य की व्याख्या करें और प्रतिभागियों को खुद को पेश करने के लिए कहें कुछ बयानों के लिए निर्देशों को उन सभी को दो या तीन विशिष्ट प्रश्न पूछकर सीमित करें जैसे उनके नाम प्रदान करना और कार्यशाला से उन्हें क्या हासिल होने की उम्मीद है।
  • इमोकेशन एडवर्डेशन स्टेप 5 से संवाद करने वाला इमेज

    Video: सोशल मीडिया पर भ्रामक और फर्जी खबरे चलाने वालो पर निगरानी कर कार्यवाई की जाएगी

    5
    बातचीत करने के लिए अवसर बनाएं यह छोटे ब्लॉकों में जानकारी प्रदान करता है और प्रतिभागियों को सवाल पूछने की अनुमति देता है। एक कार्य पूरा करने के लिए प्रतिभागियों को समूहों में विभाजित करें और उन्हें पूरे समूह को रिपोर्ट देने के लिए कहें।
  • एक एक्सेंट चरण 6 को बनाएं
    6
    नियमित आधार पर ब्रेक दें प्रोग्रामिंग ब्रेक लोगों को जानकारी को आत्मसात करने और कार्यशाला की सामग्री पर प्रतिबिंबित करने में सहायता करता है। यह प्रतिभागियों को यह जानने की अनुमति देता है कि विराम कब होगा और कब तक वे चले जाएंगे इससे कार्यशाला में उपस्थित लोगों को बाथरूम, फोन कॉल या अन्य व्यक्तिगत जरूरतों के लिए यात्राएं करने की अनुमति मिलती है।
  • छवि शीर्षक एसएपी एसडी प्रमाणीकरण चरण 8
    7
    सत्र के अंत में प्रतिभागियों को एक मूल्यांकन का उत्तर देने के लिए कहें। इसमें प्रश्न शामिल हैं जो मूल्यांकन करने में सहायता करते हैं कि कार्यशाला का उद्देश्य हासिल किया गया था। भविष्य में कार्यशाला में सुधार कैसे किया जा सकता है, इस पर सुझाव के लिए पूछें
  • छवि शीर्षक क्लासिकल मैकेनिक्स (भौतिक विज्ञान) चरण 4 जानें
    8

    Video: सेंधवा में बनेगा वाटर ट्रीटमेंट प्लांट

    कार्यशाला के बाद प्रतिभागियों के साथ पालन करें यदि आप उनके योगदान के लिए भविष्य में उनसे संपर्क कर सकते हैं, तो कार्यशाला में उपस्थित लोगों से पूछें। कुछ लोगों को उनके कार्यशाला के अनुभवों को प्रदर्शित करने के लिए समय की आवश्यकता होती है। आप इन प्रतिभागियों को कुछ दिन या हफ्ते बाद का पालन करके दिलचस्प टिप्पणियां पा सकते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com