ekterya.com

कार्यशाला तैयार करने के लिए कैसे करें

एक कार्यशाला एक प्रकार का निर्देश या जानकारी है जो विशेष तकनीकों के शिक्षण या विशिष्ट विषय के अध्ययन पर केंद्रित है। सामान्य तौर पर, वर्कशॉप के स्पीकर शिक्षकों, विशेष विशेषज्ञों, प्रबंधकों या अन्य नेताओं से हैं, जिनके पास विशिष्ट विषय के बारे में आवश्यक ज्ञान है या जिनके पास कुछ कौशल हैं विषय के आधार पर, कार्यशालाएं एक या दो घंटे तक रह सकती हैं या उन्हें सप्ताह के लिए बढ़ाया जा सकता है। प्रभावी प्रस्तुतियों को प्राप्त करने के लिए कार्यशाला के नेताओं के संगठन और प्रस्तुति को ठीक से योजना बना सकते हैं। नीचे आप एक कार्यशाला तैयार करने के लिए आवश्यक कदम पा सकते हैं।

चरणों

भाग 1

कार्यशाला की योजना बना रहा
छवि तैयार करें एक कार्यशाला चरण 1 तैयार करें
1
कार्यशाला का उद्देश्य स्थापित करना संभवतः आपका लक्ष्य किसी विशिष्ट कौशल को सिखाना है, जैसे कि वर्ड प्रोसेसिंग एप्लिकेशन में दस्तावेज़ बनाना और सहेजना शायद, आपका लक्ष्य सामान्य जानकारी या एक विषय के बारे में एक गाइड प्रस्तुत करना है, जैसे चित्रकला या लेखन रचनात्मक रूप से दृष्टिकोण के बावजूद, पहले उद्देश्य को परिभाषित करना महत्वपूर्ण है।
  • एक कार्यशाला स्टेप 2 तैयार करें शीर्षक वाली छवि
    2
    कार्यशाला में भाग लेने वाले लोगों की कमियों को परिभाषित करें उदाहरण के लिए, किसी विशेष कौशल को पढ़ाने के दौरान, यह कार्यशाला को अधिक प्रभावी बनाने के लिए प्रतिभागियों की माहिर के स्तर और दर्शकों की सीखने की ताल के संबंध में आवश्यकताओं को समझता है।
  • एक कार्यशाला तैयार करना शीर्षक वाला चित्र चरण 8
    3
    अपनी कार्यशाला की प्रस्तुति के लिए एक योजना का विकास करना
  • एक परिचय बनाएँ जिस फॉर्म में आप स्वयं प्रस्तुत करेंगे, कार्यशाला की सामग्री और प्रतिभागियों को चुनें।
  • उन क्षमताओं या मुद्दों को सूचीबद्ध करें जिन्हें संबोधित किया जाएगा। एक सरल और पूरी सूची बनाएं जिसमें आप आवश्यकतानुसार उप-विषय शामिल करते हैं
  • विषयों के क्रम में चुनें सबसे महत्वपूर्ण कौशल या जानकारी कार्यशाला की शुरुआत में होनी चाहिए। कार्यशाला के विषय के अनुसार, यह प्रत्येक विषय को प्रस्तुत करने और बनाने के लिए उपयोगी हो सकता है, जो सरलतम से शुरू होता है और सबसे जटिल से परिणत होता है।
  • कार्यशाला के सामान्य नियमों का निर्धारण नियम और दिशानिर्देश, जैसे कि एक ही समय में बात कर रहे एक व्यक्ति या बात करने के लिए अपने हाथ उठाए हुए हैं, साथ ही सेल फोन या विकर्षण बनाने वाले अन्य उपकरणों को बंद करना, कार्यशाला शुरू करने के लिए अच्छा है
  • जिस तरह से आप कार्यशाला को निष्कर्ष निकालना चाहते हैं उसे स्थापित करें आप जो कुछ भी सीख चुके हैं, उसका संक्षिप्त सारांश शामिल कर सकते हैं, कार्यशालाओं की अगली श्रृंखला की घोषणा कर सकते हैं या प्रतिभागियों के लिए एक फीडबैक फॉर्म लागू कर सकते हैं।
  • छवि तैयार करें एक कार्यशाला चरण 4 तैयार करें
    4
    इस योजना में प्रत्येक अंक के लिए अनुमानित समय निर्दिष्ट करें। सबसे जटिल विषयों के लिए पर्याप्त समय निरुपित करें, अगर प्रतिभागियों को उन्हें समझने के लिए और सवाल पूछने के लिए अधिक समय चाहिए। कार्यशाला के दौरान समयबद्ध रिकॉर्सेस सेट करना भी महत्वपूर्ण है ताकि प्रतिभागियों को बाथरूम में जाकर उनके पैरों को फैल सकें।
  • एक कार्यशाला तैयार करना शीर्षक वाली छवि चरण 7
    5



    जब आप अपनी योजना को पूरा करते हैं, तो कार्यशाला की प्रस्तुति में अभ्यास करें निबंध कार्यशाला के लिए तैयारी प्रक्रिया का एक बहुत महत्वपूर्ण हिस्सा है। अपनी जानकारी अपने सहयोगियों, मित्रों और परिवार को अग्रिम में प्रस्तुत करें और उन्हें अपनी प्रस्तुति की स्पष्टता और प्रभावशीलता के बारे में आपको प्रतिक्रिया देने के लिए कहें।
  • भाग 2

    समर्थन सामग्री बनाना
    एक वर्कशॉप चरण 5 तैयार करें शीर्षक वाली छवि
    1
    प्रतिभागियों के लिए ब्रोशर तैयार करें प्रतिभागियों के लिए एक कार्यक्रम में अपनी प्रस्तुति की रूपरेखा प्रस्तुत करें या प्रासंगिक जानकारी या ग्राफिक्स वाले प्रिंट किए गए ब्रोशर का विकास करें।
  • छवि तैयार करें एक कार्यशाला चरण 6 तैयार करें
    2
    दृश्य उपकरण का उपयोग करें प्रस्तुति, फिल्मों, छवियों और अन्य तत्वों के लिए उपकरण कुछ अवधारणाओं या क्षमताओं को समझने के लिए उपयोगी हो सकते हैं। दृश्य प्रस्तुति चुनें, जो आपकी प्रस्तुति के पूरक हैं और जो प्रतिभागियों को केंद्रीय संदेश या उद्देश्य से विचलित होने से रोकते हैं।
  • छवि शीर्षक 1382928 8
    3
    यदि आवश्यक हो तो ऑनलाइन टूल का उपयोग करें मुक्त स्रोत सीखने के कार्यक्रम जैसे मूडल और ब्लैकबोर्ड, जो कि निःशुल्क हैं, ऑनलाइन चर्चाएं सुलभ कर सकते हैं और कार्यशाला स्थान के बाहर का पर्दाफाश कर सकते हैं। ये ऑनलाइन उपकरण प्रतिभागियों को अपने असाइनमेंट को चालू करने या असाइनमेंट भेजने के लिए एक शानदार तरीका भी हैं। आप ओपन सोर्स सीखने के कार्यक्रमों के बारे में अधिक जानकारी पा सकते हैं: https://blog.capterra.com/top-8-freeopen-source-lmss/
  • भाग 3

    कार्यशाला में भागीदारी को प्रोत्साहित करना
    छवि शीर्षक 1382928 9
    1
    बहस को प्रोत्साहित करने के लिए जगह या कमरे को तैयार करें। बातचीत की सुविधा के लिए घोड़े की नाल के आकार की कुर्सियों या अर्ध-मंडल को व्यवस्थित करें और एक ब्लैकबोर्ड या दीवार पर सामान्य नियम प्रकाशित करें जहां सभी प्रतिभागियों को उन्हें देख सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आपके पास टेबल या एक दीवार या ब्लैकबोर्ड पर कागज का एक खाली टुकड़ा है, ताकि आप विचारशीलता लिख ​​सकते हैं या प्रतिभागियों की टिप्पणियों और टिप्पणियों का ध्यान रख सकते हैं।
  • छवि शीर्षक 1382928 10
    2

    Video: Nios Deled WBA Blueprints ,How to Design? ब्लू प्रिंट कैसे तैयार करें शिक्षक??
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

  • © 2021 ekterya.com