ekterya.com

कैसे improvisational कॉमेडी बनाने के लिए

कामचलाऊ थियेटर लाइव थियेटर का एक रूप है (आमतौर पर कॉमेडी की) जिसमें साजिश, पात्रों और संवाद का आविष्कार पल में किया जाता है। अत्याधुनिक कॉमेडी में बहुत सृजनशीलता, टीम वर्क और प्रैक्टिस की आवश्यकता होती है लेकिन जब यह अच्छा किया जाता है, तो थियेटर का सबसे मनोरंजक रूप बन जाता है। अपने कामकाज की शुरुआत करने के लिए, आपको कुछ बुनियादी सिद्धांतों को सीखना होगा और अपने आप को कुछ कड़ी मेहनत के लिए प्रतिबद्ध करना होगा।

चरणों

भाग 1
सुधार करने के लिए सीखना

इमप्रोव कॉमेडी चरण 1 के शीर्षक वाला इमेज
1
एक आशुरचना कक्षा में शामिल हों यदि आप आशुरचना में प्रवेश करने पर विचार कर रहे हैं, तो निश्चित रूप से जानने का सबसे अच्छा तरीका है कि कक्षा लेनी है एक आचरण वर्ग में शामिल होने से आपको इस शैली के बारे में अधिक जानकारी मिल जाएगी और आप सभी आवश्यक उपकरण आपको एक सफल इंपोव अभिनेता बनने की आवश्यकता होगी। शुरुआती स्तर सहित आचरण वर्गों के विभिन्न स्तर हैं, इसलिए किसी वर्ग में शामिल होने से डरो मत।
  • यहां तक ​​कि अगर आप अंत में सुधार के साथ न चलने का फैसला करते हैं, तो एक क्लास लेना आपके लिए आत्मविश्वास हासिल करने, अपने संचार कौशल में सुधार, नए दोस्तों से मिलना और रचनात्मकता के अपने अन्य क्षेत्रों को सक्रिय करने का एक शानदार तरीका हो सकता है।
  • इम्प्रोविजेशन कक्षाएं लगभग हर शहर में पाई जा सकती हैं, इसलिए आप के पास एक कक्षा खोजने के लिए ऑनलाइन देखें। यदि आप तय करते हैं कि आप गंभीरता से सुधार लाने जा रहे हैं, तो आपको उस शहर में जाने पर विचार करना चाहिए, जो अपनी कॉमेडी के लिए जाना जाता है। इनमें से कुछ शहरों में केवल यू.एस. वे शिकागो, लॉस एंजिल्स और न्यूयॉर्क हैं
  • एक दोस्त के साथ एक मुफ्त वर्ग लो। कुछ थिएटर अपनी नई कक्षाओं या प्रस्तुतियों के अगले सत्र को बढ़ावा देने में मदद करने के लिए निःशुल्क कक्षाएं प्रदान करते हैं।
  • जितनी बार आप नियमित रूप से अभ्यास कर सकते हैं और नियमित रूप से अभ्यास करते हैं, कक्षाएं पर जाएं।
  • इमप्रोव कॉमेडी चरण 2 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    का शासन जानें "हां और"। इसे का शासन भी कहा जाता है "अस्वीकार नहीं"। इस नियम का अर्थ है कि आपको हमेशा हाँ कहना चाहिए। अगर आपके साथ काम करने वाला व्यक्ति एक विचार रखता है, तो आपके द्वारा बनाई गई चीज़ों के आधार पर कुछ विकसित करें। अपने द्वारा स्थापित परिदृश्य से इनकार न करें, बस इसे पालन करें आशुरचना में अच्छा बनने के बाद भी, इस बुनियादी नियम का पालन अभी भी किया जाना चाहिए।
  • यदि आपका दृश्य साझेदार कहता है कि वे दोनों समुद्री डाकू हैं, तो आपको स्वीकार करना होगा कि वे दोनों समुद्री डाकू हैं। यदि आप इनकार करते हैं कि आप एक समुद्री डाकू हैं, तो आप अपने मंच साथी को बदनाम करेंगे और तनाव पैदा कर देंगे।
  • इमप्रोव कॉमेडी चरण 3 के शीर्षक वाला चित्र
    3

    Video: Why I Stopped Bursting Firecrackers During Diwali - Kenny Sebastian (Stand Up Comedy)

    सकारात्मकता के नियम का पालन करें हमेशा एक सकारात्मक तरीके से दृश्य शुरू करना एक अच्छा विचार है। जब कोई दृश्य सकारात्मक शुरू होता है, तो आप कई और दिशाएं कर सकते हैं। हालांकि, यदि कोई दृश्य नकारात्मक शुरू हो जाता है, तो इसमें बढ़ने के लिए ज्यादा जगह नहीं होती है। ऐसे दृश्य जो नकारात्मक रूप से शुरू होते हैं, आमतौर पर अक्षरों या मौतों के बीच झगड़े होते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप कह रहे एक दृश्य शुरू करते हैं "स्कूल में आपको कोई भी पसंद नहीं है, उन्हें लगता है कि आप बहुत अजीब हैं", उस परिदृश्य के साथ चर्चा के अलावा बहुत कुछ नहीं किया जा सकता है हालांकि, अगर आप कहते हैं "स्कूल में हर कोई सोचता है कि आप बहुत अजीब हैं, लेकिन एक शानदार तरीके से", दृश्य में बढ़ने के लिए कमरा है। आप इस बात के बारे में बात कर सकते हैं कि आपका किरदार किस प्रकार अलग है, क्या यह महान बनाता है, आदि। अपने दृश्य सहयोगियों को अपने पात्रों का स्वागत करने की अनुमति देने के लिए सकारात्मक वाक्यों को बनाएं
  • इमप्रोव कॉमेडी चरण 4 के शीर्षक वाला इमेज
    4
    टीमवर्क पर फोकस सहयोग सफल आशुरचना की कुंजी है आप अपने स्वयं के एक सफल आशुरचना दृश्य नहीं बना सकते प्रत्येक व्यक्ति जो एक दृश्य का हिस्सा है, एक साथ काम करना चाहिए और एक दूसरे का समर्थन करना होगा - अन्यथा, दृश्य काम नहीं करेगा। एक दूसरे के विचारों को स्वीकार करें, हर किसी को चमकने का मौका दें और अपने दृश्य को बढ़ाने के अवसर प्रदान करें।
  • उसमें आपकी भूमिका के बजाय सामान्य दृश्य पर ध्यान दें यदि हर कोई इस दृश्य के लिए सबसे अच्छा चाहता है, तो वह स्पॉटलाइट को साझा करने और प्रत्येक चरित्र को अपने पल के लिए तैयार करने के लिए अधिक तैयार होगा।
  • Video: कुम्भ राशि प्रेम में सफलता के उपाए , Kumbh rashi love remdies for marriage

    इमप्रोव कॉमेडी चरण 5 नामक छवि
    5
    एक साथी सुधारक के साथ काम करें आशुरचना में, दूसरों के साथ अच्छी तरह से काम करना सीखना महत्वपूर्ण है क्योंकि वे दृश्यों और परिदृश्यों को एक दूसरे से बनाते हैं। जब आप किसी साझेदार के साथ काम करते हैं, तो दोनों को समान मात्रा में चमकना चाहिए अपने साथी को ग्रहण करने की कोशिश मत करो, लेकिन उसे आपको ग्रहण न दें। दूसरों के साथ काम करने का अभ्यास करें ताकि आप समझ सकें कि किसी भागीदार के साथ आशुरचना करते समय देने और प्राप्त करने का अच्छा संतुलन होता है।
  • भाग 2
    तात्कालिक कॉमेडी देखें

    इमप्रोव कॉमेडी चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    अन्य अभिनेताओं का अध्ययन करने के लिए स्थानीय आशुरचना प्रस्तुतियों पर जाएं आप अच्छे और बुरे दोनों को सुधारने से बहुत कुछ सीख सकते हैं। जब आप आधिकारिक प्रस्तुतियों पर जाते हैं, तो ध्यान दें कि क्या मंच पर अच्छी तरह से काम करता है और क्या नहीं। ध्यान दें कि जनता कुछ चीजों के प्रति प्रतिक्रिया कैसे करती है। अक्षरों और व्यक्तित्वों के बारे में विचार प्राप्त करें, जिन्हें आप अपने आशुरचना में विकसित कर सकते हैं।
    • स्थानीय कॉमेडी शो में शामिल होने से आपको लोगों को भी पता चल सकेगा अपने स्थानीय दृश्य में विसर्जित करना अन्य सुधारवादी अभिनेताओं और हास्य अभिनेताओं से मिलने का एक शानदार तरीका है।
    • अधिकांश बड़े शहरों में कम से कम एक त्वरित कॉमेडी क्लब है, लेकिन अगर आप एक स्थानीय कॉमेडी दृश्य की तलाश कर रहे हैं, तो आप शिकागो, लॉस एंजिल्स या न्यूयॉर्क में जाने के बारे में सोच सकते हैं।
    • केवल संयुक्त राज्य अमेरिका में ही कामयाब कॉमेडी के कुछ प्रसिद्ध क्लब वे सेकंड सिटी, एक्मे कॉमेडी थियेटर, कॉमेडीस्पोर्ट्स, ब्रेव न्यू वर्कशॉप, द बिड डॉग थियेटर कंपनी और ग्राउंडलिंग शामिल हैं, कुछ ही नामों के लिए।
  • इमप्रोव कॉमेडी चरण 7 नामक छवि



    2
    टीवी पर तात्कालिक कॉमेडी और स्केच देखने के लिए जानें इन कार्यक्रमों को देखकर आप कुछ बेहतरीन कमेन्टियनों का अध्ययन कर सकते हैं और सीख सकते हैं कि क्या एक अच्छा इकोव अभिनेता बन जाता है अच्छे और बुरे अध्ययन करें, और लागू करें कि आपने क्या अभ्यास किया है जब आप अभ्यास करते हैं
  • कुछ अच्छे आशुरचना कार्यक्रम और स्केच जो आप देख सकते हैं शनिवार की रात लाइव (एसएनएल) और किसकी लाइन यह वैसे भी है
  • ध्यान रखें कि इनमें से अधिकांश अभिनेता भी स्थानीय स्तर पर शुरू हुए। वे समय के साथ बेहतर हो गए हैं और यदि आप आवेदन करते हैं तो आप भी ऐसा करेंगे।
  • इमप्रोव कॉमेडी चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    देखो अपने दोस्तों को आशुरचना अभ्यास आप अपने आचरण वर्ग में मिले मित्रों के साथ समय व्यतीत करें और एक-दूसरे की रीहर्सल देखें यद्यपि यह महत्वपूर्ण है कि आप और आपके मित्र एक-दूसरे के साथ मिलकर काम करते हैं, वैसे ही किसी और की दृष्टि से एक दूसरे को देखने के लिए महत्वपूर्ण है यदि आप और आपके मित्र एक-दूसरे को देख रहे हैं, तो वे जनता के नजरिए से प्रतिक्रिया दे सकते हैं
  • भाग 3
    आशुरचना में आरंभ करें

    इमप्रोव कॉमेडी चरण 9 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    आधिकारिक प्रस्तुतियों में भाग लें आशुरचना के साथ अनुभव प्राप्त करने का सबसे अच्छा तरीका यह करना है। अभ्यास करना महत्वपूर्ण है, लेकिन दर्शकों के सामने खुद को प्रस्तुत करना एक और तत्व जोड़ता है कई सुधारवादी प्रदर्शन जनता को भोजन करते हैं, इसलिए दर्शकों के सामने आशुरचना करने का अनुभव करना महत्वपूर्ण है।
  • Video: Top 10 Improvised Movie Moments

    इमप्रोव कॉमेडी चरण 10 नामक छवि
    2
    आशुरचना कक्षाओं का लाभ उठाएं आपके आशुरचना कौशल की प्रगति के रूप में, आपको अधिक उन्नत कक्षा में जाना चाहिए। यह आपको बेहतर सुधारवादी अभिनेताओं और नए प्रशिक्षकों के साथ काम करने की अनुमति देगा और आप भी अपने सुधारवादी प्रतिभा को बेहतर बनाने के लिए प्रेरित करेंगे।
  • उन्नत आशुरचना कक्षाएं अक्सर अन्य लाभों के साथ आती हैं, जैसे कि सफल कलाकारों के साथ कार्यशालाएं, पेशेवर आधिकारिक प्रस्तुतियों के लिए रियायती या मुफ्त टिकट, और चेहरे की फोटो के साथ सहायता और ऑडिशन के लिए फिर से शुरू।
  • अंकित तस्वीर पेशेवर फोटोग्राफ हैं जो कलाकारों को निर्देशन के लिए भेजते हैं, जब भूमिकाओं के लिए ऑडिशन होता है। पाठ्यक्रम में अभिनेता के अनुभव की एक सूची है और ये ऑडिशन में तस्वीरों के साथ वितरित किए गए हैं। जब आप विभिन्न भूमिकाओं के लिए ऑडिशन शुरू करने के लिए तैयार हों, तो सुनिश्चित करें कि आप अपनी खुद की तस्वीरें ले लेंगे और फिर से शुरू करें।
  • Video: DIY Halloween Costumes Out of Candy! 15 DIY Projects for Halloween!

    इमप्रोव कॉमेडी चरण 11 के शीर्षक वाला इमेज
    3
    अपने शिक्षकों और आशुरचना कक्षाओं के सहपाठियों के साथ अच्छे संबंध विकसित करें। कई सुधार के शिक्षकों को स्थानीय कॉमेडी दृश्यों में जाना जाता है और उनका सम्मान किया जाता है, इसलिए उनके साथ अपने संबंधों को विकसित करने का एक अच्छा विचार है यदि आपके शिक्षक यह देखते हैं कि आप गंभीरता से कामचलाऊ रूप लेते हैं, तो वे आपको अपने संपर्कों में पेश करने या आपके लिए कुछ ऑडिशन आयोजित करने के लिए तैयार हो सकते हैं।
  • अक्सर कक्षा में स्वयंसेवा दिखाने के लिए कि आप भाग लेने का आनंद लें
  • कक्षा के बाहर अपने शिक्षक की कॉमेडी प्रस्तुतिकरणों में भाग लें
  • अपने शिक्षकों से पूछें कि अभ्यास करने के लिए आप क्या कर सकते हैं, प्रस्तुतीकरण करें और आशुरचना में खुद को विसर्जित कर लें।
  • इमप्रोव कॉमेडी चरण 12 के शीर्षक वाला इमेज
    4
    अपने मित्रों और परिवार के सामने आशुरचना के नमूने बनाएं अगर आपके पास खुद को पेश करने के लिए कोई वास्तविक दर्शक नहीं है, तो अपने मित्रों को अपने दोस्तों के साथ लाने के लिए कुछ मित्रों और परिवार के सदस्यों को इकट्ठा करें। यह दर्शकों के सामने अभ्यास करने और दूसरों के सामने आशुरचना करने में अधिक आरामदायक महसूस करने का एक अच्छा तरीका होगा।
  • यह अपने प्रियजनों के एक समूह के साथ बालिकाओं का खेल खेलने के रूप में सरल हो सकता है यह मज़ेदार होगा और आपको सुधार और टीम वर्क के अपने कौशल का इस्तेमाल करने की अनुमति देगा।
  • इमप्रोव कॉमेडी चरण 13 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    अपने दैनिक जीवन में अपने आशुरचना कौशल को लागू करें हमारे सभी परिवार हैं, हम सभी के दोस्त हैं, हम सभी के पास अपना जीवन है अपने दैनिक दिनचर्या के लिए आशुरचना लागू करें लगभग सभी उभरते हास्य कलाकारों को स्वयं का समर्थन करने के लिए नौकरियां हैं, इसलिए यदि आपके पास भी एक है तो शर्मिंदा न हों। कई नौकरियां आपको पूरे दिन आशुरचना का अभ्यास करने की इजाजत देते हैं, इसलिए इन अवसरों का लाभ उठाएं।
  • शिक्षण लोगों को सुधारने का एक शानदार तरीका है। चाहे आप छात्रों, अपने बच्चों या अपने दोस्तों को पढ़ाएं, उन्हें कुछ नया सिखाने की कोशिश करें प्रत्येक व्यक्ति अलग-अलग सीखता है, इसलिए आपको उन्हें पढ़ाने के द्वारा उन्हें अनुकूलित करना होगा।
  • मानो या न मानो, आप अपने सुधारवादी कौशल का अभ्यास कर सकते हैं, जबकि ग्राहक या सहकर्मियों के साथ काम करना। सीखना कि अपने ग्राहकों के साथ कैसे बातचीत करें और उत्पाद बेचें अभिनय और सुधार, और मुश्किल सहकर्मियों के साथ काम करने का हिस्सा है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com