ekterya.com

ऐतिहासिक अनुसंधान कैसे करें

वे आपको एक ऐतिहासिक अनुसंधान कार्य करने के लिए कहते हैं और बाड़ बंद हो जाता है, क्योंकि आपको नहीं पता है कि कहां से शुरू करना है शिक्षक आपको बताता है कि पुराने और हाल के दस्तावेजों से परामर्श करने के लिए आप उपकरण, समाचार पत्रों, किताबों और साक्षात्कारों की श्रेणी का उपयोग कर सकते हैं। दस्तावेज़ीकरण के स्रोतों में से एक जो आपकी पहुंच के भीतर है, वह आपके देश का सामान्य संग्रह है। उसका नाम है, हालांकि यदि आप पहली बार सुना है एक जगह है जहाँ जमा दस्तावेज, नक्शे, तस्वीरें, फिल्मों और ऑडियो रिकॉर्डिंग है कि अवधि, घटनाओं, व्यक्तित्व और आंदोलनों का अध्ययन करने के सेवा कर रहे हैं करने के लिए आप संदर्भित करता है।

यह सब सामग्री संस्कृति, समाज और यहां तक ​​कि देश की राजनीति के विकास को स्पष्ट करने में मदद करती है। के रूप में जनरल अभिलेखागार अपने जमा पर दस्तावेजों के क्यूबिक मीटर (घन फीट) के हजारों के बारे में है, तो आप एक वृत्तचित्र स्रोत है कि आप अनुसंधान है कि आप को सौंपा गया था के साथ मदद कर सकते हैं। हालांकि, आपको वहां मौजूद दस्तावेज़ों के प्रकारों को पता होना चाहिए। ये आए और सरकारी एजेंसियों, सार्वजनिक निगमों, नगर पालिकाओं, व्यक्तिगत संग्रह और निजी कंपनियों से आए उन दस्तावेजों के रूप में के रूप में पुराने हो सकता है उदाहरण के लिए। 1732 की तरह, कैबीलिया डे सान जुआन के अधिनियमों की तरह, या 1 9 80 तक, कई सड़कों के विस्तार की योजना के रूप में

सामान्य संग्रह सभी दस्तावेजों का आधिकारिक भंडार है जो देश की सरकार आपके पास स्थानांतरित हो जाता है। किसी भी प्रकार के अपने ऐतिहासिक शोध को पूरा करते समय अनुवर्ती मार्गदर्शिका को पढ़ने के लिए रखें।

चरणों

विधि 1
जांच करने के लिए तैयार

ऐपिनटी शीर्षक वाली छवि
1
उस विषय को परिभाषित करके प्रारंभ करें, जो आप सबसे सटीक तरीके से जांच करेंगे। आपको सौंपा गया हो सकता है या यह आपकी पसंद हो सकती है हालांकि, आपको यह स्पष्ट होना चाहिए कि यह क्या है और इसका समाधान करने के लिए सबसे पूर्ण और सटीक तरीका क्या होगा।
  • एक रिसर्च प्रोजेक्ट के साथ शुरूआत वाली छवि चरण 5
    2
    इस समस्या को हल करने की समस्या के रूप में स्थापित करें और अपने आयामों के बारे में स्पष्ट करें। जैसा कि आप इस विषय में गहराई से जाते हैं, यह सच है कि कहानी को कैसे और क्यों आकार देगा, उभरेंगे। वहां आपको पता चल जाएगा कि विषय कितना विस्तृत है और प्रासंगिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको कितना पूछना चाहिए।
  • एक अनुमान या एक प्रत्याशित प्रतिक्रिया स्थापित करें जो आपको मार्गदर्शन करेगी।
  • उन सवालों की एक सूची बनाएं जिन्हें आप अनुसंधान के रास्ते में उत्तर देंगे।
  • स्रोतों और संसाधनों की एक सूची तैयार करें जिन्हें आपको अपने शोध करना है।
  • 10 लुलिलिए 2012 शीर्षक वाली छवि
    3
    जिस तरह से आप अनुसंधान, रणनीति या पद्धति का संचालन करेंगे, उसे स्थापित करें। सब कुछ आपके काम पर निर्भर करता है। आप इंटरनेट (जो अनुशंसित नहीं है) के बारे में जानकारी खोजना अधिक सुविधाजनक हो सकता है, या आप नेशनल लाइब्रेरी और यहां तक ​​कि जनरल आर्काइव में भी जाना चाहते हैं। यदि आप प्रोजेक्ट की शुरुआत से काम करने का तरीका स्थापित करते हैं तो आपके लिए यह आसान होगा, इसलिए आपको अपनी जांच में इस बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं होगी।
  • कार्य समूह तैयार करें
  • कार्यक्रम और अनुसंधान के दिनों की स्थापना
  • जिम्मेदारियों को विभाजित करें
  • महत्व या अधिक से अधिक सामग्री के विषय में अंश।
  • 4
    एक अंतरिक्ष, वास्तविक या आभासी अलग इससे आपको जांच के भाग के रूप में किए गए निष्कर्षों के एनोटेशन के साथ फाइल बनाने में मदद मिलेगी। नोट नोटबुक, कार्ड या कंप्यूटर फ़ाइलों में हो सकते हैं आप जितना अधिक संगठित होंगे, जांच का परिणाम बेहतर होगा।
  • डायजेरेंट रीडिंग शीर्षक वाली छवि

    Video: NTA/UGC research aptitude अनुसंधान अभिक्षमता part 1

    5
    डेटा को पुष्ट करने के लिए जानें आप जांच में इस तकनीक का उपयोग करेंगे। आपको विश्वसनीय दस्तावेजों और सिद्ध सटीकता की फ़ाइलों पर भरोसा करना चाहिए। कभी-कभी आप अधिक जानकारी से दिक्कत महसूस करेंगे, अनुसंधान और विश्वसनीय स्रोतों के प्रासंगिक कारकों पर ध्यान केंद्रित करने का प्रयास करें जो आपको जारी रखने में मदद करेंगे।
  • Video: Research Methods अनुसंधान विधियॉ

    विधि 2
    जांच से शुरू करें

    library.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    छवि शीर्षक लाइब्रेरी



    1
    जानकारी कहाँ स्थित है के बारे में स्पष्ट रहें सबसे पहले आपको पता होना चाहिए कि यह कहाँ स्थित है, सामान्य पुरालेख का भौतिक पता वेब के इस्तेमाल से पता लगाने के लिए एक आसान डेटा (यह कदम किसी भी जीव के लिए समान है जिसे आपको देखने की आवश्यकता है)।
    • दूसरे स्थान पर आपको उस समय के बारे में पता होना चाहिए जिसमें सामान्य पुरालेख विशेष रूप से अध्ययन कक्ष और संदर्भ का उपयोग करने के लिए काम करता है।
    • तीसरा, आपको फोन और ईमेल प्राप्त करना चाहिए जो आप लिखने के लिए उपयोग कर सकते हैं यदि आप कोई प्रश्न पूछना चाहते हैं
  • दायर-Away.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    छवि का नाम दर्ज किया गया है
    2
    अध्ययन करने का सबसे अच्छा तरीका खोजें आप कागजात, ब्रोशर, किताबें, फोटो, फोटोकॉपी, योजना, चुंबकीय टेप, डिस्क या स्कैन किए गए दस्तावेजों के रूप में दस्तावेजों को ढूंढेंगे। जांच करते समय सब कुछ उपयोगी होता है, पता करें कि क्या दोहराया जा सकता है और आप इस जानकारी को कैसे प्राप्त कर सकते हैं
  • आप विभिन्न दस्तावेज पृष्ठभूमि से दस्तावेजों को काम और अनुसंधान कर सकते हैं। इन्हें कई अवधियों में बांटा गया है, जैसे: 1732 से 18 9 8 तक, 1899 से 1 9 51 तक, और तीसरी अवधि 1 9 52 में शुरू होती है।
  • वृत्तचित्र में शामिल हैं: फंड गवर्नर्स, की कप्तानी जनरल दस्तावेजों, लोक निर्माण, 1797 से 1898 सार्वजनिक इमारतें, फंड लेख्य प्रमाणक प्रोटोकॉल फंड नगर निगम के दस्तावेज, सैन्य प्रशासन और के दस्तावेज सरकारी दस्तावेजों की स्थापना के लिए संबंधित, दूसरों के बीच में सब कुछ उस देश पर निर्भर करता है जहां आप जांच कर रहे हैं।
  • छवि शीर्षक Librarian_at_the_card_files_at_a_senior_high_school_in_New_Ulm, _Minnesota_ (1)
    3
    अपनी पहली जांच करें एक बार जब आप यह निर्धारित कर लें कि आप किस विषय की जांच करेंगे, तो आप पुरालेख में अपनी पहली क्वेरी बनाने के लिए संपर्क कर सकते हैं। आपको अध्ययन और संदर्भ कक्ष पर जाना चाहिए। वहाँ एक पुरालेखकर्ता आपको मार्गदर्शन करेगा उन दस्तावेजों पर संदर्भित करें जो आपकी सहायता कर सकते हैं
  • एक साक्षात्कार के बाद, आप अपनी जानकारी और जांच के उद्देश्य के साथ एक फॉर्म भरेंगे। वहां से, आप दस्तावेज़ फंडों के लिए गाइडों से परामर्श करना शुरू करते हैं
  • सीरियल नंबर, बॉक्स या फाइल के साथ दस्तावेज़ों का अनुरोध करें, और पुरालेखकर्ता उन्हें संदर्भ तालिका में ले जाएंगे। कुछ दस्तावेज, आप अपनी प्रतियां या प्रतिकृतियों में अध्ययन कर सकते हैं, क्योंकि मूल को उन्हें नुकसान पहुंचाने से बचने के लिए छुआ नहीं जा सकता है।
  • कुछ मामलों में आप अनुरोध द्वारा दस्तावेजों की एक प्रति प्राप्त कर सकते हैं। इस प्रक्रिया में कई दिन लग सकते हैं, लेकिन आपके घर में आपके शोध के लिए प्राथमिक स्रोत होगा। तो आप अपना काम करने में अधिक समय बिता सकते हैं कुछ मामलों में, और पुरालेखकर्ता से परामर्श करने के बाद, आप दस्तावेज़ों की प्रतिलिपि बनाने के लिए एक डिजिटल कैमरा का उपयोग कर सकते हैं।
  • एक अन्य पृष्ठभूमि जिसे आप सामान्य संग्रह में उपयोग कर सकते हैं वह स्थानांतरण छवि फ़ाइल है। इस फिल्म की फाइल में, आपको उन छवियों को मिलेगा जो देश के समाज में अपने मूल से लेकर वर्तमान तक हुए बदलावों की गवाही देते हैं।
  • छवि शीर्षक संगठन_अमेरिका_स्टेट्स_बिल्डिंग
    4
    जानकारी के अन्य माध्यम प्राप्त करें आपका शोध अन्य मुद्दों की ओर झुका सकता है, जैसे कि किसी विशिष्ट क्षेत्र के मूल जानवरों की अलग प्रजातियां, या किसी विशेष क्षेत्र के मूल लोगों में जीवन।
  • यह आप अन्य अनुसंधान साइटों का सहारा चाहिए करने के लिए, क्षेत्र अध्ययन और जानवरों के संरक्षण के साथ-साथ शरीर स्वदेशी लोगों की ऐतिहासिक विरासत के लिए जिम्मेदार के लिए समर्पित का पता लगाने का प्रयास करें।
  • आपको सबसे अधिक ठोस और वास्तविक जानकारी प्राप्त करने के लिए प्रत्येक क्षेत्र के विशिष्ट जीवों का उपयोग करना चाहिए जो कि आप अपने शोध में शामिल होंगे।
  • वापस आने वाली पुस्तकों का शीर्षक छवि ...

    Video: शोध/ अनुसंधान(research), परिभाषा, विशेषताएं, प्रकार, उद्देश्य, चरण

    5
    जांच को आकार दें एक बार जब आप सभी सामग्री मिल आप सवालों का जवाब आप जांच की शुरुआत में formulaste और विभिन्न स्रोतों और संसाधनों को शामिल किया है, अनुवाद करने में कोई समझ में आता है और व्यवस्थित तरीके से सभी संकलित जाना। , मात्रा और जानकारी की गुणवत्ता के बीच संतुलन रखें याद करते हैं कि किसी भी तरह, सटीक और सूचना के तर्क-वितर्क की ऐतिहासिक अनुसंधान मौलिक है।
  • युक्तियाँ

    • चूंकि इतने सारे दस्तावेज हैं, यादृच्छिक संख्या, बॉक्स या फ़ाइल का उपयोग करके पुरालेखकर्ता से पूछना याद रखें।

    Video: Itihas मेरे अनुसन्धान (इतिहास में अनुसन्धान)

    चेतावनी

    • आखिरी मिनट से शुरू न करें क्योंकि इसमें बहुत समय लगता है और आपको कई विवरणों को ध्यान में रखना होगा। खासकर अगर यह आपकी पहली बार है
    • यह सुनिश्चित करने के लिए लगातार अपने लेखों की जांच करें कि आपके पास जानकारी कालानुक्रमिक रूप से व्यवस्थित और सही है।
    • हमेशा एक अध्ययन समूह का हिस्सा बनने की कोशिश करें, ताकि आप नोट या डेटा की तुलना कर सकें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com