ekterya.com

3X3 मैट्रिक्स कैसे निवेश करें

अधिक कठिन परिचालनों को सरल बनाने के लिए उलटा कार्य अक्सर बीजगणित में उपयोग किया जाता है उदाहरण के लिए, यदि आपको किसी अंश से विभाजित करने की आवश्यकता होती है, तो आपके लिए इसके गुणात्मक व्युत्क्रम से गुणा करना आसान होगा, जो उस अंश का पारस्परिक रूप है। इसी प्रकार, यदि आप मैट्रिक्स के साथ काम करते हैं, क्योंकि उन्हें विभाजित नहीं किया जा सकता है, तो आपको उन्हें उनके व्युत्क्रम से गुणा करना होगा। एक 3 x 3 मैट्रिक्स के मामले में, व्युत्क्रम को हाथ से ढूंढना कठिन हो सकता है लेकिन यह समीक्षा करने की प्रक्रिया है। मैट्रिक्स के व्युत्क्रम समारोह को खोजने का एक अन्य आसान तरीका एक रेखांकन कैलकुलेटर के माध्यम से होता है।

चरणों

विधि 1
मैट्रिक्स के व्युत्क्रम को खोजने के लिए कॉफ़ेक्टर्स का मैट्रिक्स बनाएं

एक 3x3 मैट्रिक्स चरण 1 के व्युत्क्रम का पता लगाएं शीर्षक वाला चित्र
1
मैट्रिक्स के निर्धारक को ढूंढें पहली बात आपको करना चाहिए मैट्रिक्स के निर्धारक की गणना करना है। यदि यह 0 है, तो ऑपरेशन यहां समाप्त होता है, क्योंकि यह इंगित करता है कि प्रश्न में मैट्रिक्स में व्युत्क्रम नहीं है। उदाहरण के लिए, आप एम मैट्रिक्स के निर्धारक के रूप में प्रतिनिधित्व कर सकते हैं "डेट (एम)"।
  • यदि आप 3 x 3 मैट्रिक्स के व्युत्क्रम को ढूंढना चाहते हैं, तो आपको पहले निर्धारक को ढूंढना होगा।
  • आप लेख को पढ़ कर एक सरणी के निर्धारक की गणना करने के लिए प्रक्रिया की समीक्षा कर सकते हैं एक 3x3 मैट्रिक्स के निर्धारक को कैसे खोजें.
  • शीर्षक वाला चित्र 3x3 मैट्रिक्स चरण 2 के व्युत्क्रम ढूंढें
    2
    मूल मैट्रिक्स को स्थानांतरित करें इसका अर्थ है मूल विकर्ण पर मूल तत्व को परिवर्तित करके या तत्वों का आदान-प्रदान करके दर्पण मैट्रिक्स बनाना "(आई, जे) वें" और "(जे, आई) वें"। एक मैट्रिक्स को बदलकर एक और मैट्रिक्स का निर्माण करना चाहिए जो मूल के रूप में एक ही मुख्य विकर्ण हो (यानी, यह उस विकर्ण में एक ही शब्द होना चाहिए जो ऊपरी बाएं कोने से नीचे दायें कोने तक फैली हुई है)।
  • दूसरे शब्दों में, आप मैट्रिक्स पुनर्लेखन इतना है कि यह पहली पंक्ति पहले कॉलम है, जो था मध्य पंक्ति अब मध्य स्तम्भ है था अब है और यह तीसरी पंक्ति अब तीसरे स्तंभ है था। ऊपर दिए गए चित्र में दिए गए रंगों को यह पता लगाने के लिए कि आपको स्थिति संख्याओं में कैसे बदलाव करना चाहिए।
  • एक 3x3 मैट्रिक्स चरण 3 के व्युत्क्रम का पता लगाएं शीर्षक वाला छवि
    3
    ट्रांस्फोर्ड मैट्रिक्स से प्राप्त की जा सकने वाले प्रत्येक छोटे 2 एक्स 2 मैट्रिक्स के निर्धारक की गणना करें। 3 x 3 मैट्रिक्स के प्रत्येक नियम जो आपने अभी बदल दिया है, उसमें एक संबंधित 2 x 2 मैट्रिक्स है। प्रत्येक टर्म से मेल खाने वाला 2 x 2 मैट्रिक्स खोजने के लिए, पंक्ति और कॉलम को हाइलाइट करें जहां प्रश्न में शब्द स्थित है, जिससे कुल में पांच शर्तें उजागर हों। मैट्रिक्स के चार गैर-हाइलाइट किए गए शब्दों में 2 x 2 मैट्रिक्स बनेंगे जो उस पद से मेल खाती हैं जिनकी पंक्ति और स्तंभ आपने हाइलाइट किया है।
  • उपरोक्त उदाहरण में, पहले कॉलम की दूसरी पंक्ति में शब्द के अनुरूप 2 एक्स 2 के मैट्रिक्स को खोजने के लिए, आप दूसरी पंक्ति और पहले स्तंभ और जिसके लिए अवधि को बनाने शेष दो शब्दों को हाइलाइट करना चाहिए आप 2 एक्स 2 मैट्रिक्स खोजना चाहते हैं। यह हाइलाइट किए बिना चार शब्द छोड़ देगा, जो 2 x 2 मैट्रिक्स बनाते हैं।
  • इन दोनों में से 2 एक्स 2 मैट्रिक्स के डायरेक्टंट की गणना करें और तिरछे शब्दों को गुणा करके और उत्पादों को घटाना।
  • इन छोटे मैट्रिक्स और उनके कार्यों पर अधिक जानकारी के लिए ऑनलाइन खोजें
  • शीर्षक वाला चित्र 3x3 मैट्रिक्स चरण 4 के व्युत्क्रम का पता लगाएं

    Video: 3x3 मैट्रिक्स का प्रतिलोम

    4
    कॉफ़ैक्टर्स का मैट्रिक्स बनाएं एक नया cofactor मैट्रिक्स बनाने के लिए पिछले चरणों के परिणामों का उपयोग करें। मूल मैट्रिक्स में अपनी इसी स्थिति के साथ प्रत्येक 2 x 2 मैट्रिक्स के निर्धारक को संरेखित करें। उदाहरण के लिए, मूल मैट्रिक्स के शब्द (1,1) के लिए आपके द्वारा निर्धारित निर्धारक को कॉफ़ैक्टर मैट्रिक्स में स्थिति (1,1) पर जाना चाहिए। इसके बाद, वैकल्पिक रूप से इस नए मैट्रिक्स की शर्तों के चिह्न को बदलने के पैटर्न के अनुसार "विचित्र" जो पिछली छवि में दिखाया गया है।
  • प्रत्येक शब्द के संकेत का निर्धारण करते समय, सुनिश्चित करें कि पहली पंक्ति की पहली अवधि में एक समान चिह्न है जो मूल मैट्रिक्स में था। फिर, दूसरे कार्यकाल का चिह्न बदलें, मूल मैट्रिक्स में उसके बराबर तीसरे शब्द का चिह्न छोड़ दें, और इसी तरह पूरे मैट्रिक्स के साथ। ध्यान रखें कि संकेत "(+)" और "(-)" वे यह संकेत नहीं देते कि यह शब्द सकारात्मक या नकारात्मक है, लेकिन केवल संकेत मिलता है कि आपको उसी चिन्ह को रखना चाहिए या उसके मूल हस्ताक्षर के अनुसार इसे बदलना होगा।
  • यदि आप कॉफ़ैक्टर मैट्रिक्स की अवधारणा की समीक्षा करना चाहते हैं, तो आप संसाधन ऑनलाइन खोज सकते हैं।
  • जब आप समाप्त करेंगे, तो मूल मैट्रिक्स से आपको कॉफ़ैक्टर्स की एक सरणी कहा जाएगा, जिसे कभी-कभी अटैचमेंट मैट्रिक्स कहा जाता है। इस प्रकार का मैट्रिक्स प्रतीक द्वारा दर्शाया गया है "एडज (एम)"।
  • शीर्षक वाला चित्र 3x3 मैट्रिक्स चरण 5 के व्युत्क्रम ढूंढें
    5
    निर्धारक के बीच कॉफ़ैक्टर मैट्रिक्स के प्रत्येक नियम को विभाजित करें इस खंड के पहले चरण में, आप मैट्रिक्स एम के निर्धारक की गणना करते हैं, यह जानने के लिए कि उसके पास व्युत्क्रम समारोह था। अब, आपको इस संख्या के बीच कॉफ़ैक्टर मैट्रिक्स के प्रत्येक नियम को विभाजित करना होगा। इस मैट्रिक्स के व्युत्क्रम को प्राप्त करने के लिए मूल मैट्रिक्स में दिए गए परिणामों की उसी स्थिति में व्यवस्थित करें।
  • उपरोक्त उदाहरण में, निर्धारक 1 है, इसलिए इस संख्या के बीच सहायक कारक मैट्रिक्स एक व्युत्क्रम मैट्रिक्स का परिणाम देगा के संदर्भ में से प्रत्येक के सहायक कारक मैट्रिक्स है, जो हमेशा मामला नहीं होगा के बराबर है विभाजित करते हैं।
  • कुछ संदर्भ सामग्रियों में, निर्धारक के बीच शब्दों को विभाजित करने की बजाय, वे गुणा करते हैं "1 / डेट (एम)", जो कि गणितीय समकक्ष है
  • विधि 2
    रैखिक पंक्ति में कमी के माध्यम से मैट्रिक्स के व्युत्क्रम का पता लगाएं

    एक 3x3 मैट्रिक्स चरण 6 के व्युत्क्रम का पता लगाएं शीर्षक वाला छवि
    1

    Video: एक 3x3 मैट्रिक्स भाग 1 inverting पर क्लासिक वीडियो | मैट्रिसेस | Precalculus | खान अकादमी

    मूल मैट्रिक्स के लिए पहचान मैट्रिक्स संलग्न करें। मूल मैट्रिक्स एम लिखें और फिर इस लाइन के दाईं ओर पहचान मैट्रिक्स लिखने के लिए एक ऊर्ध्वाधर रेखा खींचें। समाप्त होने पर, आपको तीन पंक्तियों और छह स्तंभों की एक सरणी के समान कुछ होना चाहिए।
    • याद रखें, पहचान मैट्रिक्स एक विशेष मैट्रिक्स जिसमें विकर्ण (जो निचले दाएं कोने के ऊपरी बाएँ तक फैली हुई है) के सभी शब्द हैं है 1 और अन्य शर्तों 0. देखो ऑनलाइन संसाधनों अगर कर रहे हैं आप पहचान मैट्रिक्स और उनके गुणों की अवधारणा की समीक्षा करना चाहते हैं।
  • एक 3x3 मैट्रिक्स चरण 7 के व्युत्क्रम का पता लगाएं शीर्षक वाला छवि
    2
    रैखिक घटाना संचालन करना आपको मूल मैट्रिक्स एम और पहचान मैट्रिक्स में शामिल होने के द्वारा बनाई गई मैट्रिक्स के बाईं ओर एक पहचान मैट्रिक्स लिखना होगा। हर बार जब आप बाईं ओर एक रेखीय कमी करते हैं, तो आपको उसी ऑपरेशन को सही पर करना चाहिए, जो मूल रूप से पहचान मैट्रिक्स था।
  • रैखिक कटौती मैट्रिक्स से अलग-अलग शब्दों को अलग करने के लिए स्केलर्स के गुणन और जोड़ों या पंक्तियों के घटाव का संयोजन है। यदि आप इस अवधारणा को थोड़ी अधिक समीक्षा करना चाहते हैं तो ऑनलाइन संसाधन खोजें।
  • शीर्षक वाला छवि 3x3 मैट्रिक्स चरण 8 के व्युत्क्रम का पता लगाएं
    3
    इस तरह जारी रखें जब तक कि आप पहचान मैट्रिक्स न जाएं। पंक्ति में कटौती को दोहराएं जब तक कि आप मैट्रिक्स को बाईं ओर प्राप्त नहीं करते हैं, उसी क्रम में केवल 1 और 0 संख्याएं मूल पहचान मैट्रिक्स में हैं। ऐसा होने पर, आपके द्वारा खींची गई विभाजन रेखा का दायां ओर मूल मैट्रिक्स का उलटा होना होगा।
  • शीर्षक वाला चित्र 3x3 मैट्रिक्स चरण 9 के व्युत्क्रम ढूंढें
    4
    उलटा मैट्रिक्स लिखें तत्वों का प्रतिलेखन करें जो आपको विभाजित लाइन के दाईं ओर से मिलता है। ये मूल मैट्रिक्स के उलटा बनाएंगे।
  • विधि 3
    एक कैलकुलेटर का उपयोग कर मैट्रिक्स के व्युत्क्रम का पता लगाएं




    शीर्षक वाला चित्र 3x3 मैट्रिक्स चरण 10 के व्युत्क्रम ढूंढें
    1

    Video: एक 3 x 3 मैट्रिक्स के निर्धारक ढूँढना

    आपको एक कैलकुलेटर का उपयोग करना चाहिए जो मैट्रिक्स के साथ काम का समर्थन करता है। चार-फ़ंक्शन कैलकुलेटर काम नहीं करेंगे इसके बजाय, आप इस तरह के TI-83 या TI-86 टेक्सास इंस्ट्रूमेंट्स कंपनी के रूप में एक उन्नत ग्राफिक कैलकुलेटर, जरूरत है, के रूप में इन गणनाओं है कि आप कर, क्योंकि ये अक्सर दोहराए हैं की मात्रा को कम कर सकते हैं।
  • शीर्षक वाला छवि 3x3 मैट्रिक्स चरण 11 के व्युत्क्रम ढूंढें
    2
    कैलकुलेटर में मैट्रिक्स दर्ज करें ऐसा करने के लिए, कैलकुलेटर के मैट्रिक्स फ़ंक्शन को दर्ज करने के लिए बटन दबाएं, यदि कोई एक है यदि आप टेक्सास इंस्ट्रूमेंट्स कैलकुलेटर के साथ काम करने जा रहे हैं, तो आपको सबसे ज्यादा बटन दबाएंगे "2 मैट्रिक्स" ("दूसरा मैट्रिक्स" अंग्रेजी में)
  • शीर्षक वाला चित्र 3x3 मैट्रिक्स चरण 12 के व्युत्क्रम ढूंढें
    3
    सबमेनू चुनें "संपादित करें" ("संस्करण" अंग्रेजी में) आपके कैलकुलेटर के लेआउट के आधार पर, वहां पहुंचने के लिए, आपको तीर का उपयोग करना होगा या कुंजीपटल के शीर्ष पर उपयुक्त फ़ंक्शन के लिए कुंजी दबाएगी।
  • शीर्षक वाला चित्र 3x3 मैट्रिक्स चरण 13 के व्युत्क्रम ढूंढें
    4
    मैट्रिक्स को एक नाम दें। आमतौर पर कैलकुलेटर एक समय में 3 से 10 सरणियों, जो केवल एक और प्रेस के साथ जे प्रारंभ करने के लिए पत्र एक साथ नाम सौंपा जा सकता है के साथ काम कर सकते हैं "दर्ज" ("दर्ज" अंग्रेजी में) उस पत्र के साथ मैट्रिक्स लेबल करने के लिए।
  • एक 3x3 मैट्रिक्स चरण 14 के व्युत्क्रम का पता लगाएं शीर्षक वाला चित्र
    5
    मैट्रिक्स के आयाम दर्ज करें हालांकि यह आलेख केवल 3 x 3 मैट्रिक्स को संबोधित करता है, आप अपने कैलकुलेटर में बड़े मैट्रिक्स डाल सकते हैं। पंक्तियों और स्तंभों की संख्या दर्ज करें और दबाएं "दर्ज" प्रत्येक संख्या निर्दिष्ट करने के बाद।
  • शीर्षक वाला चित्र 3x3 मैट्रिक्स चरण 15 के व्युत्क्रम का पता लगाएं
    6
    मैट्रिक्स में प्रत्येक शब्द दर्ज करें एक सरणी कैलकुलेटर स्क्रीन पर दिखाई देगा। यदि आप कैलकुलेटर के मैट्रिक्स फ़ंक्शन के साथ काम करते हैं, तो आपके द्वारा निर्दिष्ट आयाम के साथ एक मैट्रिक्स स्क्रीन पर दिखाई देगा। कर्सर मैट्रिक्स की पहली अवधि पर होगा। वह मान दर्ज करें जिसे आप चाहते हैं और दबाएं "दर्ज" ताकि कर्सर स्वचालित रूप से अगले पद पर जाए। यदि पहले से ही एक लिखित संख्या थी, तो आप इसे हटा सकते हैं।
  • नकारात्मक नंबर दर्ज करने के लिए, बटन का उपयोग करें "(-)" नकारात्मक संकेतों के लिए और कैलकुलेटर के लिए घटाव बटन को सही तरीके से रजिस्टर करने के लिए नहीं।
  • मैट्रिक्स के माध्यम से स्क्रॉल करने के लिए आप कैलकुलेटर पर तीर का उपयोग कर सकते हैं।
  • शीर्षक वाला चित्र 3x3 मैट्रिक्स चरण 16 के व्युत्क्रम ढूंढें
    7
    मैट्रिक्स फ़ंक्शन से बाहर निकलें। जब आप मैट्रिक्स के सभी नियमों को दर्ज करते हैं, तो कुंजी दबाएं "छोड़ना" ("निकास" अंग्रेजी में) या "2 छोड़ें" मैट्रिक्स फ़ंक्शन से बाहर निकलने और मुख्य स्क्रीन पर लौटने के लिए आपके कैलकुलेटर के कॉन्फ़िगरेशन के आधार पर।
  • शीर्षक वाला चित्र 3x3 मैट्रिक्स चरण 17 के व्युत्क्रम का पता लगाएं
    8
    व्युत्क्रम मैट्रिक्स को खोजने के लिए, पारस्परिक फ़ंक्शंस कुंजी का उपयोग करें। ऐसा करने के लिए, आप पहली बार फिर से दर्ज करना होगा सरणी समारोह कैलकुलेटर और पत्र जिसके साथ आप मैट्रिक्स है, जो शायद पत्र ए फिर कुंजी पारस्परिक कार्यों प्रेस करार दिया है दबाते हैं, एक्स-1{ displaystyle x ^ {- 1}}<मेटा वर्ग = "मेगावाट-गणित-निवर्तन छवि इनलाइन" शैली = "पृष्ठभूमि छवि: यूआरएल ( `/ index.php title = विशेष: MathShowImage और हैश = 48ea9be719fa783b7063fd5c5531521a और मोड = 5`) - पृष्ठभूमि दोहराने: कोई REPEAT- पृष्ठभूमि आकार: 100% 100% - ऊर्ध्वाधर- align: -0.338ex-height: 2.676ex- चौड़ाई: 3.688ex- "aria-छिपा =" true ">,जिसके लिए आपको सबसे महत्वपूर्ण कुंजी दबाएं "2" आपके कैलकुलेटर के विन्यास के अनुसार स्क्रीन पर, आप देखेंगे एक-1{ displaystyle A ^ - 1}<मेटा वर्ग = "मेगावाट-गणित-निवर्तन छवि इनलाइन" शैली = "पृष्ठभूमि छवि: यूआरएल ( `/ index.php title = विशेष: MathShowImage और हैश = 1ff4e7c4ea49e4f89fcea2a90968d87f और मोड = 5`) - पृष्ठभूमि दोहराने: कोई REPEAT- पृष्ठभूमि आकार: 100% 100% - ऊर्ध्वाधर- align: -0.338ex-height: 2.676ex- चौड़ाई: 4.101ex- "aria-छिपा =" true ">।उसके बाद, प्रेस "दर्ज" मैट्रिक्स के व्युत्क्रम पाने के लिए
  • दर्ज करने का प्रयास न करें "ए ^ -1" कुंजी के प्रयोग से प्रत्येक घटक को अलग से टाइप करना "^" पारस्परिक फ़ंक्शंस कुंजी को सीधे दबाए जाने के बजाय कैलकुलेटर इस कमान को नहीं समझेंगे।
  • यदि आपको कोई त्रुटि संदेश मिलता है, तो यह संभव है कि आपके द्वारा दर्ज मैट्रिक्स में व्युत्क्रम नहीं है। सुनिश्चित करने के लिए, निर्धारक की गणना करें।
  • शीर्षक वाला चित्र 3x3 मैट्रिक्स चरण 18 के व्युत्क्रम का पता लगाएं
    9
    उलटा मैट्रिक्स को एक सटीक उत्तर में कनवर्ट करें। कैलकुलेटर से मिलेगा पहला परिणाम दशमलव संख्या होगा, जिसे सही जवाब नहीं माना जाता है। इसलिए, आपको इसे एक अंश में परिवर्तित करना होगा (यद्यपि, यदि आप भाग्यशाली हैं, तो आपको परिणाम मिलेगा जो पूर्णांक हैं, लेकिन यह सामान्य नहीं है)।
  • आपके कैलकुलेटर में संभवतः दशमलव संख्या को अपूर्णांक में परिवर्तित करने के लिए एक समारोह है। उदाहरण के लिए, टीआई -86 पर, फ़ंक्शन दर्ज करें "गणित" ("गणित" अंग्रेजी में), प्रेस "विविध" (का संक्षिप्त नाम "मिश्रण"), तब "पूंछ" और फिर "दर्ज" दशमलव संख्याओं को रूपांतरित करने के लिए जिन्हें आप अंशों में प्राप्त करते हैं
  • युक्तियाँ

    • ये चरण मैट्रिक्स के व्युत्क्रम को खोजने के लिए भी लागू होते हैं जिनके शब्दों चर, अज्ञात या बीजीय अभिव्यक्ति भी हैं
    • 3 x 3 मैट्रिक्स के व्युत्क्रम को खोजना बहुत मुश्किल है, इसलिए आप जो भी कदम उठाते हैं उसे ध्यान में रखना सुनिश्चित करें।
    • आप कंप्यूटर प्रोग्राम प्राप्त कर सकते हैं जो 30 x 30 तक के मैट्रिक्स के व्युत्क्रम की गणना कर सकते हैं
    • आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली विधि के बावजूद, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके द्वारा प्राप्त परिणाम सही है, गुणा करना मैट्रिक्स एम द्वारा एम सत्यापित करने के लिए कि एम * एम = एम * एम = I. "मैं" पहचान मैट्रिक्स है, जिसका पद मुख्य विकर्ण के साथ 1 है और अन्य पदों पर 0 है। यदि आपको पहचान मैट्रिक्स नहीं मिलता है, तो आप जान लेंगे कि आपने कुछ समय एक त्रुटि बनायी है।

    चेतावनी

    • 3 x 3 के कुछ मैट्रिक्स में व्युत्क्रम नहीं है आप निर्धारक की गणना करके इसे आसानी से सत्यापित कर सकते हैं यदि यह 0 है, तो मैट्रिक्स में व्युत्क्रम नहीं है। (यह देखने का एक अन्य तरीका यह है कि, इस आलेख में प्रयुक्त सूत्र में मैट्रिक्स को दो भागों में विभाजित किया गया है "डेट (एम)", जो संभव नहीं है यदि निर्धारक 0 है)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com