ekterya.com

अपने व्यक्तित्व का वर्णन कैसे करें

भले ही आप अपना फिर से शुरू लिख रहे हों, नौकरी की साक्षात्कार की तैयारी कर रहे हों या बस नए दोस्त बनाने की कोशिश कर रहे हों, यह जानने के लिए कि अपने आप को कैसे वर्णन करना एक उपयोगी कौशल है जिसे आपको होना चाहिए जिस तरह से आप अपने आप का वर्णन करते हैं वैसे ही आप स्वयं को दूसरों के प्रति प्रतिनिधित्व करते हैं यदि आप इसे सही तरीके से करना चाहते हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने व्यक्तित्व के संपर्क में रहें।

चरणों

भाग 1
अपने व्यक्तित्व का वर्णन करें

आपकी व्यक्तित्व चरण 1 का वर्णन शीर्षक वाला चित्र
1
अपना शब्दावली विकसित करें व्यक्तित्व परीक्षण और विभिन्न व्यक्तित्व प्रकारों के बारे में सीखने से आपको एक शब्दावली विकसित करने में मदद मिलेगी जो बताती है कि आप कौन हैं। यदि आपके पास कई शब्द नहीं हैं, तो आप व्यक्तित्व से संबंधित विशेषण की सूची भी देख सकते हैं।
  • यदि आप "व्यक्तित्व विशेषण" शब्द के लिए इंटरनेट खोजते हैं, तो आपको कई वेबसाइटें मिलेंगी, जिनसे आप विचार प्राप्त कर सकते हैं।
  • आपकी व्यक्तित्व चरण 2 का वर्णन शीर्षक वाला चित्र
    2
    उन शब्दों को ध्यान में रखें जिन्हें आप से बचना चाहिए। कुछ शब्द तब महान लग सकते हैं जब अन्य लोग आपका वर्णन करने के लिए उनका उपयोग करते हैं, लेकिन जब आप उनका उपयोग करते हैं तो आप व्यर्थ या अप्रिय लग सकते हैं शब्दों को आप से बचना चाहिए में निम्नलिखित हैं:
  • करिश्माई: अपने आप को वर्णन करने के लिए इस विशेषण का उपयोग केवल आप बेकार लग जाएगा।
  • उदार: दूसरों को अपने व्यवहार के आधार पर इस विशेषण का उपयोग करने का निर्णय दें।
  • विनम्र: यह एक विशेषण है कि एक विनम्र व्यक्ति शायद उपयोग नहीं करेगा।
  • सरल: जो लोग सोचते हैं कि वे अजीब हैं शायद ही कभी। यहां तक ​​कि सबसे मजेदार व्यक्ति संदेह से भरे हुए हैं
  • एम्पाथिक: सहानुभूति एक और विशेषण है जो क्रियाओं के माध्यम से सर्वोत्तम दिखायी देती है अपने आप को एक empathic व्यक्ति के रूप में बताते हुए विनम्रता मानने के समान है।
  • बहादुर: हम सभी को डर है। आप कह रहे हैं कि बहादुर शायद बहुत अधिक आत्मविश्वास दिखाएगा और आपके संबंधों को कठिन बना देगा।
  • स्मार्ट: यदि आप स्मार्ट हैं तो लोग निर्धारित कर सकते हैं यह आवश्यक नहीं है कि आप उन्हें बताएं।
  • सुखद: आपको कौन अच्छा लगता है? सब लोग? आप कह रहे हैं कि लोगों को अनजाने में कारणों की खोज कर सकते हैं ताकि वे आपको पसंद नहीं करें।
  • छवि का शीर्षक आपकी व्यक्तित्व चरण 3 का वर्णन करें
    3
    दिखाएं, गिनती न करें। आप का वर्णन करने के लिए एक निश्चित विधि कहानियों के माध्यम से दिखाती है कि आप केवल विशेषणों का उपयोग करने के बजाय कौन हैं लेखकों द्वारा उपयोग किया जाने वाला एक आम मंत्र "नमूना है, गिनती नहीं है" - यह आपके व्यक्तित्व के वर्णन पर लागू होता है, विशेष रूप से नौकरी के साक्षात्कार के दौरान
  • उदाहरण के लिए, यह कहने के बजाय कि आप दयालु और मरीज हैं, आप एक ऐसी कहानी बता सकते हैं जिसमें आपने ग्राहक की मदद की थी या पिछली नौकरी में एक कठिन परिस्थिति पर एक ठंडे कपड़े लगाया था।
  • अपने दोस्तों को बताए कि आप साहसी हैं, उन्हें बताएं कि आप रोमांच चाहते हैं और अपने पसंदीदा में से किसी का वर्णन करें। उदाहरण के लिए, उस समय का वर्णन करें जब आपने बैकपैकेजिंग से एशिया तक यात्रा की थी, उस दिन जब आपने 7 दिन या महीने के लिए लंबी पैदल यात्रा की थी
  • आपकी व्यक्तित्व चरण 4 का वर्णन शीर्षक वाला चित्र
    4
    तथ्यों पर ध्यान दें यदि आप अपने आप को एक पाठ्यचर्या में वर्णन करने के लिए शब्द खोजना चाहते हैं, तो यह बेहतर है कि आप विशेषण के माध्यम से अपने आप का वर्णन करने के बजाय तथ्यों पर ध्यान दें। ये केवल नियोक्ता को बताते हैं कि आप अपने आप को कैसे देखते हैं, जबकि आपके पिछले काम के बारे में तथ्यों और आपकी उपलब्धियां स्वयं के लिए बात करेंगे।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप एक ग्राहक सेवा प्रतिनिधि के रूप में नौकरी के लिए आवेदन करने जा रहे हैं, तो उन परिस्थितियों के उदाहरण प्रदान करें, जिनमें आप लोगों के साथ व्यवहार करते समय रोगी और सक्रिय थे।
  • छवि का शीर्षक आपकी व्यक्तित्व चरण 5 का वर्णन करें
    5
    संदर्भ में आपकी भाषा को अनुकूलित करें। खुद को अपने दोस्तों या परिवार के बारे में बताकर आपको नौकरी साक्षात्कार में बताएंगे। दोनों ही मामलों में, आपको खुद के बारे में ईमानदार होना चाहिए, लेकिन नौकरी की साक्षात्कार में आपको खुद का सर्वश्रेष्ठ संस्करण का वर्णन करना चाहिए।
  • चीजों को एक कदम आगे बढ़ाने के लिए, अपने शब्दों को सवाल में स्थिति के अनुसार अनुकूलित करें। यह महत्वपूर्ण है कि आप अपनी शक्तियों और कमजोरियों के बारे में ईमानदार रहें, लेकिन जिन लोगों को आप प्रकट करते हैं, वे उस संदर्भ पर निर्भर करेंगे, जिसमें आप उन्हें साझा करते हैं।
  • एक उदाहरण के रूप में, कल्पना कीजिए कि आप एक नौकरी के लिए आवेदन करते हैं जिसमें आपको लोगों के साथ काम करना चाहिए। भले ही आप दूसरों के साथ व्यवहार करने में अच्छे हैं, अगर आप कहते हैं कि आप एक अंतर्मुखी हैं जो अकेले समय बिताना पसंद करता है, तो आपका नियोक्ता आपको सुरक्षित भर्ती नहीं महसूस कर सकता है
  • Video: APLM 282 व्यक्तित्व के कुछ नकारात्मक पक्ष--डॉ आनंद प्रदीक्षित #LIFE MANAGEMENT

    आपकी व्यक्तित्व चरण 6 का वर्णन शीर्षक चित्र
    6
    अपनी रुचियों और अनुभवों के बारे में बात करें वर्णन करने के लिए विशेषणों का उपयोग करने के बजाय, अपनी रुचियों और अनुभवों के बारे में बात करें कल्पना कीजिए कि आप किसी के सामने खड़े हैं और अपने आप को विशेषण के साथ वर्णन करते हैं। यह बहुत अजीब (और असुविधाजनक) होगा:
  • "हैलो, मेरा नाम डैनियल है और वे आपसे मिलने के लिए स्वच्छ, चिंतित, विचारशील, संवेदनशील और खुश हैं"। शायद अगर आप किसी डेटिंग साइट के लिए एक प्रोफ़ाइल लिख रहे थे, तो आप उस वाक्यांश का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन फिर भी यह थोड़ा अजीब लगता होगा।
  • इसके बजाय, इस वाक्य की कोशिश करें: "मेरा नाम डैनियल है। मैं एक बार में काम करता हूं, जो उत्कृष्ट है क्योंकि मुझे कॉफ़ी, जैज़ पसंद है, दूध के साथ डिजाइन और एपीआरन का प्रयोग करना। मुझे फिल्मों (विशेष रूप से विज्ञान कथा फिल्में और वृत्तचित्र) और लंबी पैदल यात्रा की पसंद है ... "।
  • आपकी व्यक्तित्व चरण 7 का वर्णन शीर्षक चित्र
    7
    केवल आप के बारे में बात मत करो यदि आप अपने आप को किसी दोस्त या रोमांटिक रुचि के बारे में बताना चाहते हैं, तो निजी प्रश्नों को भी पूछना मत भूलना। एक अच्छे श्रोता होने के नाते सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं में से एक यह है कि आप लोगों की पसंद को जीत सकते हैं।
  • आपकी व्यक्तित्व चरण 8 का वर्णन शीर्षक चित्र
    8
    अपने व्यक्तित्व के बारे में कभी झूठ नहीं बोलें जैसा कि आप खुद को जानते हैं, आपको पता चल जाएगा कि कुछ चीजें हैं जो आप कर सकते हैं और नहीं कर सकते हैं, जो ठीक है। अपनी ताकत और कमजोरियों के बारे में ईमानदार रहें, या तो स्वयं के साथ और दूसरों के साथ।
  • अपनी ताकत और कमजोरियों के बारे में बेईमान होने से आप ऐसी नौकरी कर सकते हैं जहां आप भयानक हैं या दोस्ती से संबंधित हैं जो आपके साथ संगत नहीं हैं।
  • भाग 2
    अपने व्यक्तित्व को निर्धारित करें

    आपकी व्यक्तित्व चरण 9 का वर्णन शीर्षक वाला चित्र
    1
    एक डायरी रखें यदि आपको अपने व्यक्तित्व को व्यक्त करने में कठिनाई हो रही है, तो एक पत्रिका लिखना शुरू करना उपयोगी हो सकता है। एक पत्रिका में नियमित रूप से अपने विचारों और भावनाओं को रिकॉर्ड करना आपको अपने बारे में और अधिक जागरूक होने की अनुमति देगा। आप विशेष रूप से उन पहलुओं का पता लगाने के लिए भी उपयोग कर सकते हैं जो आप स्वयं बन सकते हैं
    • अध्ययनों से पता चला है कि जो लोग एक डायरी रखते हैं वह शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ हैं प्रतिदिन 15 से 20 मिनट के लिए लिखना चुनें। यहां तक ​​कि कुछ महीने के लिए लिखना एक महीने उपयोगी हो सकता है
  • आपकी व्यक्तित्व चरण 10 का वर्णन करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपने बारे में एक किताब लिखना शुरू करें यदि आप यह निर्धारित करना चाहते हैं कि आप कौन हैं, तो आपके व्यक्तित्व को खोजने के लिए आपकी खोज में उपयोग की जाने वाली सभी सामग्रियों के लिए एक किताब या फ़ोल्डर तैयार करना उपयोगी हो सकता है। इसमें एक पत्रिका, व्यक्तित्व परीक्षण, रचनात्मक लेखन, चित्र, जो भी आप कब्जा करना चाहते हैं, में प्रविष्टियां शामिल कर सकते हैं।
  • आपकी व्यक्तित्व चरण 11 को वर्णित चित्र चित्रित करें
    3
    सूची बनाएं उन चीजों की सूची बनाना जिससे आपके लिए महत्वपूर्ण हो, आपको अपने व्यक्तित्व के संपर्क में अधिक सहायता मिलेगी। ये सूची के कुछ उदाहरण हैं जो आप कर सकते थे:
  • जिन चीज़ों को मुझे पसंद है और जिन चीजें मुझे पसंद नहीं हैं I आधे में कागज का एक टुकड़ा मोड़ो आधे हिस्से के ऊपरी हिस्से में "चीजें जो मुझे पसंद हैं" लिखते हैं और दूसरे के ऊपर "चीजें मुझे पसंद नहीं है" लिखते हैं। यह एक संभावित रूप से बड़ी परियोजना हो सकती है, इसलिए उन बिंदुओं को सीमित करें जिन्हें आप प्रत्येक श्रेणी में शामिल करते हैं (उदाहरण के लिए फिल्में, पुस्तकें, भोजन, खेल, लोग)।
  • यदि आपके पास असीमित धन है तो आप क्या करेंगे? आप भी इसे एक मंथन या एक ड्राइंग में बदल सकते हैं बस चीजें जिन्हें आप खरीदना चाहते हैं या जिन लक्ष्यों को आप प्राप्त करना चाहते हैं उनको सूचीबद्ध करें यदि धन समस्या नहीं है
  • जिन चीजें मैं सबसे ज्यादा डरता हूं तुम्हारा सबसे बड़ा डर क्या है? शायद मकड़ियों, मौत या अकेलेपन? उन्हें नीचे लिखें
  • यह मुझे खुश क्यों करता है? उन चीजों की एक सूची बनाओ जो आपको खुश कर दे। आप ऐसे परिदृश्यों का भी वर्णन कर सकते हैं जिनमें आपको खुशी महसूस हुई है या आपको लगता है कि आपने इस तरह महसूस किया है।
  • आपकी व्यक्तित्व चरण 12 का वर्णन शीर्षक वाला चित्र
    4
    अपने आप से कारण पूछो सूची बनाना केवल पहला कदम है अगले कारण आपको कुछ कारणों के बारे में गंभीरता से सोचना होगा या कुछ चीजें आपको डरने का कारण बताते हैं, इसलिए आपको डर लग रहा है जबकि दूसरे लोग आपको खुशी देते हैं। आपको "क्यों" प्रश्न का उत्तर देने के लिए मजबूर करके, आप खुद को बेहतर जानते होंगे
  • चित्र शीर्षक से आपका व्यक्तित्व चरण 13
    5



    इंटरनेट या किसी पुस्तक में व्यक्तित्व लक्षणों के बारे में पता करें व्यवसायों या मनोविज्ञान के बारे में पुस्तकें आम तौर पर व्यक्तित्व गुणों के विवरण के साथ-साथ आपके व्यक्तित्व का निर्धारण करने के लिए आपके द्वारा किए जा सकने वाले परीक्षणों में शामिल होती हैं।
  • आपकी व्यक्तित्व चरण 14 का वर्णन शीर्षक वाली छवि

    Video: मीन राशि (Pisces)वालों का स्वभाव, चरित्र, आदतें और व्यक्तित्व।

    6
    व्यक्तित्व परीक्षण करें आप व्यवसायों और मनोविज्ञान या यहां तक ​​कि इंटरनेट पर पुस्तकों में उन्हें ढूंढ सकते हैं। कई वेबसाइटें हैं जो मुफ्त में व्यक्तित्व परीक्षण प्रदान करती हैं। बस सुनिश्चित करें कि आप एक चुनते हैं जो सम्मानित है
  • पॉप संस्कृति के बारे में वेबसाइटों पर परीक्षण से बचें, क्योंकि ये गैर-पेशेवरों की रचना होती हैं, जिनका मनोवैज्ञानिक मूल्यांकन में अनुभव नहीं है। Buzzfeed जैसे साइटें इन प्रकार के परीक्षणों के लिए लोकप्रिय हैं, जो मज़ेदार हैं लेकिन वैज्ञानिक रूप से सटीक नहीं हैं
  • यदि आप एक वेबसाइट दर्ज करते हैं जो आपको अपने ईमेल पते, उम्र और लिंग के अतिरिक्त व्यक्तिगत जानकारी दर्ज करने के लिए कहती है, तो आपको यह सुनिश्चित करना पड़ सकता है कि यह सुरक्षित है एक मुफ्त साइट पर आपके क्रेडिट कार्ड की जानकारी, आपकी सटीक जन्म तिथि, अपना पूरा नाम या अपना पता पूछने का कोई कारण नहीं होगा।
  • आपकी व्यक्तित्व चरण 15 का वर्णन करें चित्र शीर्षक
    7
    अपने रुचियों को अपने व्यक्तिगत गुणों से मेल करें एक बार जब आपके पास विभिन्न व्यक्तित्व प्रकारों का विचार है, तो अपनी सूचियों और अपनी पत्रिका की जांच करें ताकि आप विशिष्ट लक्षणों के किसी भी लक्षण को पहचान सकें।
  • यदि आप खतरनाक चीजें करते हैं या अक्सर रोमांच की इच्छा के बारे में बात करते हैं, तो आप खुद को साहसी या साहसी के रूप में बता सकते हैं
  • अगर आपको लगता है कि आप अक्सर लोगों की सहायता करने की कोशिश करते हैं, तो आप किसी को उदार या वफादार या नकारात्मक पक्ष पर, एक गुलाम बना सकते हैं (जो लोग लोगों को खुश करने की इच्छा रखते हैं)
  • यदि आप आमतौर पर लोगों को हंसी करते हैं, तो आप कह सकते हैं कि आप अजीब हैं यह एक संकेत भी हो सकता है कि आप अपनी चिंता या घबराहट को हास्य के साथ छिपाना चाहते हैं, लेकिन आपको पता चल जाएगा कि यदि आप परेशान महसूस करते हैं, तो आप आम तौर पर चुटकुले करते हैं।
  • चित्रित करें आपकी व्यक्तित्व चरण 16 का वर्णन करें
    8
    अपने दोस्तों और परिवार से पूछो यदि आप दूसरों के परिप्रेक्ष्य को देखने के लिए उत्सुक हैं, तो अपने मित्रों और परिवार से पूछें कि वे आपको एक व्यक्ति के रूप में कैसे वर्णन करेंगे। याद रखें कि अंत में, कोई भी आप से बेहतर नहीं जानता है
  • यह महत्वपूर्ण है कि आप यह सोचें कि आपके मित्र और परिवार क्या कहते हैं, लेकिन ध्यान रखें कि वे आपको अपने जीवन के अनुभवों के माध्यम से देखते हैं, जो सभी मामलों में अलग हैं। आपकी माँ कह सकती है कि आप गंदे और अति सक्रिय हैं, जबकि आपके मित्र कहते हैं कि आपको समझदार और आराम से लगता है।
  • अपने मित्रों और परिवार के सभी चीजों को ध्यान में रखते हुए, और अपना खुद का निष्कर्ष निकालना यदि हर कोई कहता है कि आप समय पर थोड़ा क्रूर हो सकते हैं, हो सकता है कि यह आपको कुछ तलाशने (और हल) करना चाहिए।
  • आपकी व्यक्तित्व चरण 17 का वर्णन शीर्षक चित्र
    9
    ध्यान रखें कि आपका व्यक्तित्व निश्चित नहीं है लोग समय और अनुभव के साथ बदलते हैं आपका वर्तमान व्यक्तित्व दस वर्षों में क्या होगा से बहुत अलग होने की संभावना है। अपने व्यक्तित्व का निर्धारण करते समय, लचीला होना और परिवर्तन के लिए कमरा छोड़ना
  • आपकी व्यक्तित्व चरण 18 को वर्णित चित्र का चित्र
    10
    अपने आप के साथ सहज महसूस करें आपके पास शक्तियां और कमजोरियां, साथ ही आपके व्यक्तित्व के सकारात्मक और नकारात्मक तत्व होंगे। अपने व्यक्तित्व के सभी पहलुओं को स्वीकार करें उन लोगों का जश्न मनाएं जो उन लोगों को बदलने की कोशिश न करें जो न करें, परन्तु खुद को स्वयं के लिए शहीद न करें जो आप हैं।
  • बेशक, आपके पास कमजोरियां हैं, लेकिन ताकत भी है और आप पहले लोगों को सुधारने के लिए एक प्रयास कर सकते हैं। कमजोरियों को छिपाने में भी गढ़ हो सकता है
  • भाग 3
    अपने आप को "बड़ी पांच" में प्रेरित करें

    चित्रित करें आपकी व्यक्तित्व चरण 19 का शीर्षक चित्र
    1
    ध्यान रखें कि व्यक्तित्व का "पांच-बड़े व्यक्तित्व मॉडल" क्या है सांस्कृतिक अध्ययनों से पता चलता है कि सबसे अधिक व्यक्तित्व विविधताओं को पांच प्रकार के लक्षणों में वर्गीकृत अंक से कम किया जा सकता है। इन्हें पांच बड़े व्यक्तित्व गुणों के रूप में जाना जाता है: अतिरंजना, तंत्रिकाविज्ञान, जिम्मेदारी, दयालुता और खुलेपन।
  • आपकी व्यक्तित्व चरण 20 का वर्णन शीर्षक वाला चित्र
    2
    इंटरनेट पर व्यक्तित्व परीक्षण करें यदि आप यह निर्धारित करना चाहते हैं कि आपका स्कोर बिग पांच मॉडल में है, तो इंटरनेट पर "पांच बड़े व्यक्तित्व गुणों का परीक्षण करें" शब्दों के लिए खोज करें और आपसे कुछ अपील करें। परीक्षण में विविधताएं होंगी, इसलिए कुछ निर्धारित करने के लिए करें कि क्या आप उनमें से प्रत्येक के साथ समान परिणाम प्राप्त करते हैं।
  • कुछ परीक्षण जो आप कर सकते हैं वह "बिग फाइव प्रोजेक्ट पर्सैलिटी टेस्ट" है जिसे आप "आउट ऑफ़ सर्विस" साइट या बिग फाइव पर्सैलिटी टेस्ट आप साइकोलॉजी टुडे साइट पर पा सकते हैं।
  • चित्रित करें आपकी व्यक्तित्व चरण 21 का वर्णन करें
    3
    अतिवृद्धि श्रेणी में आपके पास कौन-से अंक हैं उच्च स्कोर वाले लोग (जो कि, एक्स्ट्रॉवर्ट्स) मजेदार, हंसमुख, महत्वाकांक्षी और मेहनती हैं। वे ध्यान केन्द्रित होने से प्यार करते हैं दूसरी ओर, कम स्कोर वाले (यानी, इंट्रॉवर्ट्स) अधिक स्वतंत्र और कम सफलता, आनंद और प्रशंसा से प्रेरित होते हैं।
  • यदि आप एक महान बातचीतवादी और मिलनसार हैं, तो आप बहिष्कृत हो सकते हैं, और यदि आप बहुत से लोगों से घिरे हुए महसूस करते हैं तो आप सक्रिय होते हैं।
  • यदि आप अकेले रहना पसंद करते हैं और सामाजिक स्थितियों में आपकी ऊर्जा कम करने के लिए लगता है तो आप अंतर्मुखी हो सकते हैं
  • दोनों गुणों को अलग करने वाली रेखा अनिवार्य रूप से अच्छी तरह से परिभाषित नहीं है, क्योंकि अंतर्मुखी अभी भी सामाजिक स्थितियों का आनंद लेता है, लेकिन जब सामाजिक रूप से सामाजिक रूप से बाहर निकलता है तो आमतौर पर उस तरह से महसूस किया जाता है।
  • आपकी व्यक्तित्व चरण 22 का वर्णन शीर्षक वाला चित्र
    4
    तंत्रिकाविज्ञान श्रेणी में अपना स्कोर पता लगाएं। न्यूरोटिकिज्म पर उच्च स्कोर वाले लोग बहुत चिंता करते हैं और पुरानी चिंता से पीड़ित होते हैं, जबकि कम स्कोर वाले लोग आमतौर पर भावनात्मक रूप से स्थिर होते हैं और जीवन से संतुष्ट होते हैं।
  • यदि आप चिंतित महसूस करते हैं, तब भी जब चीजें ठीक हो जाती हैं, संभावना है कि आप तंत्रिकाविज्ञान पर उच्च अंक प्राप्त कर रहे हैं। लाभ यह है कि आप बहुत सटीक भी हो सकते हैं और चीजों के बारे में बहुत गहराई से सोचने की क्षमता रख सकते हैं।
  • यदि आप बहुत विस्तृत नहीं हैं और आपको पता है कि आप चीजों के बारे में ज्यादा परवाह नहीं करते हैं, तो संभावना है कि आपको तंत्रिकाविज्ञान में कम स्कोर है। लाभ यह है कि आप लापरवाह हैं, लेकिन बुरी बात यह है कि आपके पास चीजों के बारे में बहुत गहराई से सोचने की क्षमता नहीं है।
  • चित्र शीर्षक से आपकी व्यक्तित्व चरण 23 का वर्णन करें
    5
    जिम्मेदारी की श्रेणी में अपना स्कोर निर्धारित करें। जो लोग जिम्मेदारी पर उच्च स्कोर करते हैं उन्हें अनुशासित, कुशल और व्यवस्थित अगर आपको कम अंक मिलते हैं, तो आप के लिए सहज होना आसान हो सकता है, हालांकि आप अपने स्वयं के लक्ष्यों तक पहुंचने में अधिक कठिनाई कर सकते हैं।
  • यदि आप स्कूल में अच्छा प्रदर्शन करते हैं और आप अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए प्रेरित महसूस करते हैं, लेकिन परिवर्तनों के अनुकूल होना मुश्किल है, तो संभवत: इस श्रेणी में आपके पास उच्च अंक हैं। जो लोग जुनूनी-बाध्यकारी व्यक्तित्व विकार से पीड़ित हैं, उनकी ज़िम्मेदारी के संबंध में उच्च स्कोर है।
  • यदि आपके पास कई अधूरी परियोजनाएं हैं और आप अपने आप को एक अधिक सहज और सहज ज्ञान युक्त व्यक्ति मानते हैं, तो संभावना है कि आप इस श्रेणी में कम अंक प्राप्त कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक से आपकी व्यक्तित्व चरण 24 का वर्णन करें
    6
    दयालु वर्ग में अपना स्कोर ढूंढें दयालु कैसे दयालु है और आप किस तरह के हैं बेहद सुखद लोग विश्वसनीय, उपयोगी और दयालु होते हैं जबकि अप्रिय लोग ठंडे, संदिग्ध और सहयोग करने के लिए कम इच्छुक होते हैं।
  • यदि आप अन्य लोगों के साथ सहानुभूति रखते हैं और अपने आप को क्रोध से दूर नहीं ले जाते हैं, तो आप सबसे ज्यादा दयालु व्यक्ति होने की संभावना रखते हैं। यह नुकसान यह है कि आप अपमानजनक या अस्वास्थ्यकर रिश्तों में भी रह सकते हैं, जब आपको खुशी महसूस होती है।
  • यदि आप अप्रिय हैं, तो आप शायद चिड़चिड़े हैं और लोगों के सामान्य अविश्वास महसूस करते हैं। सफल कलाकारों और अधिकारियों की अक्सर दयालुता में कम स्कोर होता है, क्योंकि उनके व्यवसायों को एक निश्चित स्तर की ज़िदता की आवश्यकता होती है।
  • आपकी व्यक्तित्व चरण 25 का वर्णन शीर्षक वाली छवि
    7
    प्रारंभिक श्रेणी में अपना स्कोर खोजें। उद्घाटन कल्पना को मापता है, जिससे कि उच्च स्कोर वाले लोग आमतौर पर कला और गूढ़ विचारों में रुचि रखते हैं। जो लोग कम अंक प्राप्त करते हैं उनमें व्यावहारिक और सुलझनीय मामलों में अधिक रुचि हो सकती है।
  • यदि आप अक्सर रोमांच और नए अनुभवों की तलाश में हैं, खासकर कलात्मक और आध्यात्मिक गतिविधियों के संबंध में, आप शायद एक बहुत खुले व्यक्ति हैं। इसका नुकसान यह है कि व्यावहारिक समस्याओं को सुलझाने में आप बहुत अच्छे नहीं हो सकते।
  • यदि आपको कम अंक मिलते हैं, तो आपको थोड़ी कल्पना हो सकती है, लेकिन यह ज़रूरी नहीं कि कोई नुकसान होता है इसका मतलब यह नहीं है कि आप स्मार्ट नहीं हैं और आप उच्च स्कोर वाले लोगों की तुलना में दैनिक जरूरतों को दूर करने में बेहतर हो सकते हैं।
  • आपकी व्यक्तित्व चरण 26 का वर्णन शीर्षक वाला चित्र
    8
    अपने स्कोर के आधार पर मूल्य निर्णय न करें विशेषज्ञों का कहना है कि सभी पांच प्रमुख व्यक्तित्व गुणों से संबंधित सकारात्मक और नकारात्मक व्यक्तित्व विविधताएं हैं। यही कारण है कि लोगों को एक विशेष सुविधा में प्राप्त अंक के आधार पर मूल्य निर्धारण करने से बचना चाहिए।
  • यदि आपको लगता है कि पांच बड़े व्यक्तित्व गुणों में से एक में बहुत अधिक या बहुत कम अंक प्राप्त करना आपको प्रभावित कर सकता है, तो उन पहलुओं को मजबूत करने का प्रयास करें जहां आपको लगता है कि आप कमजोर हैं अपनी कमजोरियों को जानने से आपको मजबूत हो सकता है
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com