ekterya.com

अपने आप को कैसे वर्णन करें

अपने आप को अलग-अलग पेशेवर और सामाजिक स्थितियों में बताने का सबसे अच्छा तरीका खोजना हमेशा मुश्किल होता है लेकिन, थोड़ी तैयारी, प्रतिबिंब और ईमानदारी के साथ, आप अपने व्यक्तित्व के साथ आपको उजागर करने वाले सर्वोत्तम शब्द पा सकते हैं आरंभ करने के लिए एक कदम पर जाएं और अपने आप को कैसे वर्णन करें, इसके बारे में बहुत से सुझाव प्राप्त करें

चरणों

विधि 1
एक साक्षात्कार के लिए खुद का वर्णन करें

वर्णन करें कि चित्र का शीर्षक खुद 1 चरण है
1
कंपनी की जांच करें प्रत्येक कंपनी का एक अद्वितीय व्यक्तित्व और संस्कृति है उन विशेषताओं का वर्णन करें जो आपके पास है जो कंपनी के मूल्यों को प्रतिबिंबित करती है, रुचि और तैयारी दिखाती है
  • उदाहरण के लिए, यदि आप किसी तकनीकी कंपनी में प्रवेश की स्थिति के लिए आवेदन कर रहे हैं, तो अपनी रुचियों और नवीन तकनीकों के साथ अनुभवों, कंपनी के उत्पादों और रचनात्मक वातावरण में काम करने की आपकी इच्छा के बारे में चर्चा करें।
  • वर्णन करें कि वर्णित छवि स्वतः चरण 2

    Video: 08 Pakshik Bhagawat Mumbai

    2
    इस तथ्य की आशा करें कि आपको साक्षात्कार में आपके बारे में बात करने के लिए कहा जाएगा। सामान्य प्रश्नों के संभावित उत्तरों के बारे में सोचकर आपको यह ध्यान देने की अनुमति मिलती है कि आप क्या कह रहे हैं।
  • अपने गुणों और उपलब्धियों के साथ एक सूची बनाना, यह तय करने में आपकी मदद कर सकता है कि कौन से विशेषताएं सबसे महत्वपूर्ण हैं और जो कोई भी अनावश्यक या कम मूल्य है
  • चित्र का शीर्षक खुद का वर्णन चरण 3
    3
    उस स्थान को ध्यान में रखें जो आप तक पहुंचने की योजना बना रहे हैं। यदि आपको नौकरी मिलती है तो आवश्यकताओं और कार्यों को जानने के लिए कार्य विवरण का अध्ययन करें। काम करने के कार्य के साथ-साथ आपकी रुचि की दृष्टि से अपना वर्णन करें।
  • यदि आप एक प्रबंधन की स्थिति के लिए आवेदन करने जा रहे हैं, तो आप अपने समान वर्णन कर सकते हैं कि आपने ऐसी ही एक समान वातावरण में कार्यान्वित किया है। उदाहरण के लिए, "मैं अपनी वर्तमान कंपनी में एक बिक्री निदेशक हूं हाल ही में, हमने अपने बिक्री लक्ष्यों का ट्रैक रखने के लिए एक नया कार्यक्रम लागू किया है।"
  • यदि आप किसी सहायक स्थिति के लिए आवेदन कर रहे हैं, तो आप एक ही समय में कई कार्य करने की क्षमता या अपनी संगठनात्मक क्षमता के उदाहरण दे सकते हैं: "मैं वर्तमान में चार भागीदारों की सहायता कर रहा हूं वे मेरे पारस्परिक कौशल और संगठनात्मक कौशल से बहुत खुश हैं और हाल ही में मुझे दफ्तर के प्रबंधन के लिए पूरी जिम्मेदारी दी।"
  • यदि आप प्रवेश द्वार के लिए एक उम्मीदवार हैं, तो अपनी लचीलेपन और नई चीजें सीखने की इच्छा का वर्णन करने की संभावना पर विचार करें। उदाहरण के लिए, "मैं हाल ही में एक स्नातक हूं और ऑफसेट प्रिंटिंग में मेरे प्रथाओं के लिए अनुभव है, लेकिन मैं अपने ज्ञान का विस्तार करने के लिए और अधिक अनुभव और अवसरों को ढूंढता हूं।"
  • स्नातकोत्तर छात्र के रूप में, स्नातक कार्यक्रम में फिटिंग के संदर्भ में स्वयं का वर्णन करें। अपनी शैक्षणिक उपलब्धियों, शौक, यात्रा की योजनाओं और अन्य चीजों की चर्चा करें, जो आपको पूरी तरह से एक छवि देने के लिए सेवा करते हैं: "मुझे हाथ से कागज बनाने में दिलचस्पी है और मैंने स्वयं के कुछ प्रयोग किए हैं। मुझे यह देखने में बहुत दिलचस्पी है कि मैं अपने कला निर्माण कार्यक्रम के पाठ्यक्रमों के साथ इस अनुभव को कैसे एकीकृत कर सकता हूं।"
  • चित्र का शीर्षक खुद का वर्णन चरण 4
    4
    अपने द्वारा किए गए चीजों के ठोस उदाहरणों का उपयोग करके अपने आप का वर्णन करें यदि आपके पास संगठन के लिए एक महान क्षमता है, तो कहें कि आप बहुत संगठित हैं इसका मतलब बहुत ज्यादा नहीं है हालांकि, यदि आप एक विशिष्ट क्षण के बारे में बात करते हैं, जहां आपको सौ से ज्यादा अधिकारियों के साथ एक व्यापक सम्मेलन आयोजित करने के लिए कहा गया था, तो आप अपने कौशल को और अधिक वास्तविक चीज़ों में बदल देते हैं।
  • चित्र का शीर्षक खुद का वर्णन चरण 5
    5
    एक दोस्त के साथ अभ्यास साक्षात्कार तैयार करें आपका मित्र आपको उन विषयों पर उपयोगी सलाह और ऑफ़र सुझाव दे सकता है जिन्हें आप छोड़ सकते हैं या चर्चा कर सकते हैं।
  • चित्र का शीर्षक खुद का वर्णन चरण 6
    6
    आत्मविश्वास और अहंकार के बीच का अंतर पता है। अपनी उपलब्धियों पर चर्चा करना क्योंकि वे सही और चर्चा के लिए प्रासंगिक हैं, पूरी तरह स्वीकार्य हैं। आपकी उपलब्धियों और गुणों के बारे में बात किए बिना बातचीत के प्रति कोई सबूत या विचार नहीं हो सकता है।
  • चित्र का शीर्षक खुद का विवरण चरण 7
    7
    सकारात्मक रहें अपने गुणों का उपयोग करें और नकारात्मक चीजों से बचें।
  • वर्णन करें कि वर्णित छवि चरण 8
    8
    आपके बारे में स्पष्ट रूप से और संक्षिप्त रूप से बोलें साक्षात्कार आपके जीवन की कहानी के बारे में बात करने के लिए एक अच्छा समय नहीं है। अपनी उपलब्धियों के साथ अपने आप को सबसे संक्षिप्त तरीके से संभव के रूप में वर्णन करें।
  • 2 या 3 अंक हाइलाइट करें जब वे आपको अपने बारे में बात करने के लिए कहेंगे। किसी विशेष स्थिति में आपके गुणों के लाभ से आपको यह स्पष्ट करने के लिए एक उदाहरण का प्रयोग करें कि
  • चित्र का शीर्षक खुद का वर्णन चरण 9
    9
    पेशेवर रहें ऐसे शब्दों का चयन करें जो आपको एक सक्षम पेशेवर के रूप में बताते हैं। मज़ेदार, सेक्सी, अद्भुत या सुंदर रूप से शब्दों से बचें
  • विधि 2
    अपने आप को एक कार्य मीटिंग में बताएं




    वर्णन करें कि छवि का शीर्षक
    1

    Video: 08 Pakshik Bhagawat Mumbai

    मन में एक उद्देश्य है कार्य मीटिंग अन्य लोगों के साथ जुड़ने के अवसर हैं या तो आपके मौजूदा उद्योग में या एक उद्योग में जो आप प्रवेश करने की योजना बनाते हैं यदि आप अपने उद्योग में समान नौकरियों में अन्य लोगों के साथ संबंध बनाने की तलाश कर रहे हैं, तो आपका परिचय और बातचीत करने का तरीका काम की मांग करने वाले व्यक्ति से भिन्न हो सकता है और नियोक्ता से बात कर सकता है
  • चित्र का शीर्षक खुद का वर्णन चरण 11
    2
    महत्वपूर्ण संदेश बनाएं मुख्य संदेश संक्षिप्त सारांश हैं जो बताते हैं कि आप कौन हैं और आप क्या करते हैं। ये सारांश आपके बारे में सबसे महत्वपूर्ण बातों को उजागर करते हैं यहां कई प्रश्न हैं जिन्हें आप महत्वपूर्ण संदेश बनाने पर विचार करना चाहिए:
  • मैं कौन हूँ? "मैं एक लेखक हूं"। "मैं एक भर्ती हूँ"। "मैं एक कार्यालय प्रबंधक हूँ"।
  • किस संगठन के लिए मैं काम करता हूं? "मैं एक ऑनलाइन कला पत्रिका के लिए काम करता हूं"। "मैं एक नया सॉफ्टवेयर कंपनी के लिए काम करता हूं"। "मैं एक छोटे से गैर-लाभकारी संगठन में काम करता हूं"।
  • मैं अपनी कंपनी की सहायता कैसे करूं? "मैं एक अंतरराष्ट्रीय ऑनलाइन कला पत्रिका के लिए नई कला प्रदर्शनियों की समीक्षा करता हूं"। "मैं विशेष सॉफ्टवेयर विकास भूमिकाओं के लिए नई प्रतिभा की तलाश और सुरक्षित करता हूं"। "मैं अपने लांच रणनीतियों में सुधार करने के लिए कई कंपनियों के साथ काम करता हूं"।
  • चित्र का शीर्षक खुद का वर्णन चरण 12
    3
    अपना जुनून ढूंढें और उस संदेश को सही करें जिसे आप देना चाहते हैं। उपरोक्त प्रश्नों का उत्तर देने से आपको यह पता लगाने में सहायता मिल सकती है कि आप किस चीज को पसंद करते हैं और जिसके लिए आप सच्ची जुनून महसूस करते हैं अपने उत्तरों को संक्षिप्त सारांश में व्यवस्थित करने के लिए उपयोग करें:
  • "मैं अंतरराष्ट्रीय दर्शकों के साथ एक कला पत्रिका के लिए एक ऑनलाइन लेखक हूं। यह एक बढ़िया अवसर है क्योंकि मैं नई कला प्रदर्शनियों में भाग लेता और समीक्षा कर सकता हूं।"
  • "मैं एक नई सॉफ्टवेयर कंपनी के लिए एक भर्ती हूं मैं नई प्रतिभा की तलाश कर रहा हूं और अनुबंध कर रहा हूं।"
  • "मैं एक छोटे से गैर-लाभकारी संगठन का कार्यालय प्रबंधक हूं मैं नई कंपनियों को समर्थन प्रदान करता हूं जो अपनी लांच रणनीतियों को बेहतर बनाने की कोशिश करते हैं"।
  • चित्र का शीर्षक खुद का वर्णन चरण 13
    4
    अन्य लोगों को सुनो अपनी पसंद के बारे में सीधे बात करके बातचीत शुरू करने के बजाय, सवाल पूछें दूसरों को अपने बारे में बात करने का अवसर प्रदान करना वास्तव में उनके और उनकी आवश्यकताओं के बारे में जानने का एक साधन है।
  • सावधानीपूर्वक सुनना आपको एक सार्थक विनिमय बनाने का अवसर प्रदान करता है। इस प्रकार, दोनों एक-दूसरे के महत्वपूर्ण संदेश को सुन सकते हैं कि क्या वे एक समाधान प्रदान कर सकते हैं या जरूरत को पूरा कर सकते हैं
  • उपयोगी संदेश के साथ सुनना और जवाब देना व्यवसायिक संबंधों को सकारात्मक बनाने के लिए कार्य करता है। जो लोग ईमानदार और अप्रतिबंधित जानकारी प्रदान करते हैं, वे काम की घटनाओं में गंभीर कनेक्शन बनाते हैं और घटना समाप्त होने के बाद ऐसे रिश्ते बनाए रखती हैं।
  • विधि 3
    किसी डेटिंग साइट या सामाजिक नेटवर्क पर स्वयं का वर्णन करें

    वर्णन करें कि वर्णित छवि खुद चरण 14
    1
    ईमानदारी से रहें भविष्य में समस्याओं से बचने के लिए, केवल सत्य के साथ बोलें यह कहकर कि आप एक मॉडल या सेलिब्रिटी हैं, अपनी उपस्थिति बढ़ाने से बचें।
    • आयु एक संवेदनशील मुद्दा है, लेकिन झूठ बेकार है। यदि आप 45 हैं, तो कहें "मैं अपने 40 में से आधा जीवित हूं"। उदाहरण के लिए, आपके बारे में अन्य रोचक चीजों का उपयोग करें, "मैं अपने 40 के दशक में से आधा हूं, मुझे लगता है कि मैं 35 साल का हूँ, मैं साल्सा नृत्य, रॉक क्लाइम्बिंग और नए व्हिस्की की कोशिश कर रहा हूं"।
    • यदि आपके बच्चे हैं, तो यह इंगित करने के लिए उचित समय है उदाहरण के लिए, "एक सुंदर 5 वर्षीय बच्चे के साथ 35 साल की मां"।
  • चित्र का शीर्षक खुद का वर्णन चरण 15
    2
    विशिष्ट रहें जैसे अस्पष्ट वर्णन "मुझे मज़ा आ रहा है" या "हंसमुख" वे आपको एक अनोखा व्यक्ति के रूप में खड़ा नहीं करते हैं। विशिष्ट विवरण या उदाहरणों का उपयोग करने का प्रयास करें
  • अगर आप यात्रा करना चाहते हैं, तो बताएं कि आपने पिछली यात्रा में कहां गए और आप क्यों वापस लौटना चाहते हैं।
  • यदि आप भोजन पसंद करते हैं, तो अपने पसंदीदा रेस्तरां के बारे में बात न करें या उस सप्ताह के अंत में तैयार किए जाने वाले महान रात्रिभोज के बारे में बात करें।
  • यदि आप कला से प्यार करते हैं, तो उस कला के प्रकार के बारे में बात करें, जो आपको पसंद है या जिस अंतिम कला शो में आप गए थे
  • चित्र का शीर्षक खुद का विवरण चरण 16
    3
    ऋणात्मक न हो जब आप अपने आप का वर्णन करते हैं, उन चीजों पर ध्यान केंद्रित करें जिन्हें आप करते हैं जैसा आप और दुनिया के बारे में
  • आपकी उपस्थिति के बारे में सकारात्मक और मजबूत वर्णन करें जैसे कि "शानदार शरीर और सबसे अच्छा मुस्कान के साथ भूरे रंग की आंखों का श्यामला"।
  • हास्य आपको अन्य लोगों के ऊपर छोड़ने में मदद कर सकता है हास्य आपके व्यक्तित्व के बारे में बहुत कुछ व्यक्त करते हैं और आपकी मदद कर सकते हैं ताकि आप दूसरों को एक विनम्र और सुलभ व्यक्ति के रूप में देख सकें। उदाहरण के लिए, "मैं 34 साल का एक नीचा गोरा हूं जो बहुत सतर्क नहीं है I"।
  • चित्र का शीर्षक खुद का विवरण चरण 17
    4
    अपने मूल्यों के बारे में बात करें यद्यपि आप लोगों को राजनीति या धर्म के बारे में आपकी राय से वंचित नहीं करना चाहिए, उन चीजों पर चर्चा करना जो आपके लिए महत्वपूर्ण हैं, उन्हें उन्हें समझने की अनुमति देता है कि आप कहां से आए हैं। यदि शिक्षा या परिवार आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण है, इसके बारे में बात करना या लिखना आपको लोगों की एक पूरी तस्वीर बता सकता है कि आप कौन हैं।
  • युक्तियाँ

    • इसे ज़्यादा मत करो खुद को बताते हुए (चाहे एक सामाजिक या व्यावसायिक घटना में, ऑनलाइन या व्यक्ति में) कुछ ऐसा न होना चाहिए, जिसे लंबे समय तक लेना चाहिए। यह एक वार्तालाप शुरू करने का एक अवसर है और दूसरे व्यक्ति को धीरे-धीरे आपको पता करने की अनुमति मिलती है।
    • जिस तरीके से आप का वर्णन करते हैं, उसे अभ्यास करने के लिए, ऑनलाइन सर्वेक्षण भरें कुछ भी प्रकट न करें जो आप पहले से ही अपने बारे में नहीं जानते हैं, लेकिन वे आपकी शब्दावली के साथ आपकी मदद कर सकते हैं जो कि आप स्वयं का वर्णन करने के लिए उपयोग कर सकते हैं।

    चेतावनी

    Video: शेर को अपनी धारियों कैसे मिला! [How The Tiger Got Its Stripes!] | World Folk Tales in Hindi

    • जब भी आप व्यक्तिगत विवरण ऑनलाइन या व्यक्तिगत रूप से चर्चा करते हैं तो सावधान रहें हमेशा मान लें कि आप जिस पोस्ट को पोस्ट करते हैं वह किसी भी व्यक्ति द्वारा इंटरनेट तक पहुंच के साथ देखा जा सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com