ekterya.com

मायर्स ब्रिग्स सिस्टम के अनुसार अपने व्यक्तित्व प्रकार को कैसे निर्धारित करें

प्रणाली व्यक्तित्व के प्रकार मायर्स-ब्रिग्स कैथरीन कुक ब्रिग्स और इसाबेल ब्रिग्स मायर्स, मां और बेटी की एक टीम तरीके अमेरिकी महिलाएं नौकरी खोजने में मदद करने के लिए सबसे अच्छा है कि उनके व्यक्तित्व फिट बैठता है की तलाश में द्वितीय युद्ध के दौरान समायोजित द्वारा आविष्कार किया गया दुनिया। प्रणाली के पीछे का विचार यह है कि जैसे ही लोग सही या बाएं हाथ हैं, हम कुछ खास तरीके से सोचने और कार्य करने के लिए भी इच्छुक हैं कि हम स्वाभाविक रूप से अधिक आरामदायक हैं। मायर्स-ब्रिग्स टाइप इंडिकेटर (एमबीटीआई) चार प्राथमिकताओं का विश्लेषण करती है, जिसके परिणामस्वरूप सोल संभव संयोजन होते हैं। आप कौन हैं?

चरणों

भाग 1
अपने प्रकार खोजें

आपका मेयर्स ब्रिग्स व्यक्तित्व प्रकार चरण 1 निर्धारित करें शीर्षक वाला चित्र
1
निर्धारित करें कि क्या आप अंतर्मुखी या बहिर्मुखी हैं यह वरीयता इतना अधिक नहीं है कि आप कितने मिलनसार हैं (जो कि ये शब्द आमतौर पर संबंधित हैं), लेकिन कार्य करने की आपकी प्रवृत्ति के बारे में। क्या आप अधिक कार्य करने की संभावना रखते हैं और फिर प्रतिबिंबित करते हैं? या आप अभिनय से पहले चीजों को पसंद करना पसंद करते हैं?
  • कोई व्यक्ति जो पहले कार्य करता है वह जब प्रेरित करता है और सक्रिय होता है और वह आमतौर पर होता है बहिर्मुखी एमटीबीआई के संदर्भ में उन्हें लोगों द्वारा घिरा होना पसंद है
  • यदि आप उस तरह के व्यक्ति हैं जिनके लिए आत्मविश्लेषण और फिर से उत्साहित होने की जरूरत है (आमतौर पर अपनी गति से), तो आप शायद अंतर्मुखी.
  • आपकी मेयर्स ब्रिग्स पर्सनैलिटी टाइप स्टेप 2 के बारे में जानें
    2
    इस बारे में सोचें कि आप जानकारी कैसे एकत्र करते हैं क्या आप इसे धारणा या अंतर्ज्ञान के माध्यम से करते हैं? जो लोग पेड़ों को देख पाते हैं - वे जो जंगल देखते हैं
  • जो लोग माना जाता है वे विवरण और कंक्रीट तथ्यों को पसंद करते हैं वे अधिक कहने की संभावना रखते हैं "जब तक मैं इसे देख नहीं पाता हूँ।" वे अविश्वास शिकार और धारणाएं करते हैं जब वे तर्क, अवलोकन या तथ्यों में निहित नहीं होते हैं
  • जो लोग सहज, दूसरी ओर, वे सिद्धांतों और सार जानकारी के साथ और अधिक सहज महसूस करते हैं। वे उन लोगों की तुलना में सहज और अधिक कल्पनाशील हैं जो यहां अनुभव करते हैं, और यहाँ और अब से आगे की खोज करते हैं, खासकर जब वे भविष्य की संभावनाओं के बारे में सोचते हैं। उनके विचारों के विचारों के पैटर्न, कनेक्शन और चमक के आसपास घूमती है।
  • आपकी मेयर्स ब्रिग्स पर्सनेलिटी टाइप स्टेप 3 के बारे में जानें
    3
    जिस तरह से आप निर्णय लेते हैं उसे देखें एक बार जब आप अपनी जानकारी एकत्र कर लेते हैं, या तो धारणा या छाप के माध्यम से, आप किसी निर्णय पर कैसे पहुंचें?
  • क्या आप इसे सबसे संतुलित और सामंजस्यपूर्ण समाधान खोजने के प्रयास में शामिल हर किसी के परिप्रेक्ष्य से देखने का प्रयास करते हैं (उदाहरण के लिए, आम सहमति पर पहुंचने के लिए)? यदि हां, तो आप संभवत: पसंद करते हैं अनुभूति.
  • यदि आप सबसे अधिक तर्कसंगत और सुसंगत समाधान ढूंढने की संभावना रखते हैं, शायद इसे नियमों या मान्यताओं के साथ तुलना करके, आपका निर्णय लेने वरीयता शायद विचार.
  • आम तौर पर संघर्ष की उपस्थिति के साथ भावनाओं के प्रकार बहुत असुविधाजनक होते हैं, जबकि तर्क के प्रकार आम तौर पर स्वीकार करते हैं और इसे दूसरों के साथ व्यवहार करने का अभिन्न अंग मानते हैं।
  • कुछ लोगों का मानना ​​है कि भावना के लिए वरीयता में भावनात्मक व्यक्ति शामिल होता है, जबकि तर्क के लिए वरीयता एक अधिक तर्कसंगत व्यक्ति से जुड़ी होती है, लेकिन ऐसा नहीं है। दोनों तर्कसंगत दृष्टिकोण हैं, और दो प्राथमिकताओं के साथ लोग भावुक हो सकते हैं
  • आपका मेयर्स ब्रिग्स व्यक्तित्व प्रकार चरण 4 निर्धारित करने वाला चित्र शीर्षक
    4
    इस बारे में सोचें कि आप बाहर की दुनिया से कैसे संबंधित हैं। क्या आप दूसरों के लिए अपने फैसले और धारणाओं का संचार करते हैं?
  • यदि आपके पास प्राथमिकता है न्यायाधीश, आप लोगों को यह बताएंगे कि आप कैसे निर्णय लेते हैं और समस्याएं हल करना चाहते हैं, मामला बंद हो गया है। आप योजना बनाना चाहते हैं, टू-डू की सूची से चीजों को पार करते हैं और समय सीमा से पहले उन्हें करते हैं।
  • दूसरी तरफ, यदि आप प्रकार हैं भेदक, आप दुनिया के साथ अपनी टिप्पणियों को साझा करते हैं, सवाल छोड़ते हैं। आप "मक्खी पर" काम करना पसंद करते हैं, अवकाश के साथ मिलकर काम करते हैं, और निर्णय लेने या अपने आप को करने से पहले अंतिम क्षण तक प्रतीक्षा करते हैं
  • आपकी मइर्स ब्रिग्स पर्सनैलिटी टाइप स्टाई 5 निर्धारित करें
    5
    अपने व्यक्तित्व प्रकार का निर्धारण करें, जो चार पत्रों का एक संयोजन है (उदाहरण के लिए: INTJ, ENFP)
  • पहला अक्षर मैं (अंतर्मुखी के लिए) या ई (बहिर्मुखी के लिए) है।
  • दूसरा अक्षर एस (धारणा के लिए) या एन (सहज ज्ञान युक्त के लिए) है
  • तीसरा पत्र टी (तर्क के लिए) या एफ (महसूस करने के लिए) है।
  • चौथा पत्र जम्मू (न्यायाधीश) या पी (धारणा के लिए) है
  • भाग 2
    परीक्षा लें

    आपका मेयर्स ब्रिग्स व्यक्तित्व प्रकार चरण 6 निर्धारित करने वाला चित्र
    1
    ऑनलाइन खोज करें बस चार पत्रों के संयोजन की इंटरनेट खोज के माध्यम से आपको कई वेबसाइटें मिलेंगी जो मायर्स ब्रिग्स के अनुसार आपके व्यक्तित्व प्रकार का वर्णन करती हैं। अपने व्यक्तित्व के बारे में ज्ञान प्राप्त करने के लिए और उन क्षेत्रों का निर्धारण करें ताकि आप अपने सुरक्षित क्षेत्र को छोड़ सकें और नए कौशल विकसित कर सकें।
    • यदि विवरण सही नहीं है, तो आप एक एमबीटीआई टेस्ट ले सकते हैं। बहुत से प्रकार उपलब्ध हैं, मुफ्त ऑनलाइन परीक्षाओं से लेकर एक योग्य पेशेवर द्वारा प्रशासित लंबे और पूर्ण एमबीटीआई आधिकारिक मूल्यांकन के लिए।
  • आपकी मेयर्स ब्रिग्स व्यक्तित्व प्रकार चरण 7 को निर्धारित करने वाला चित्र



    2
    आधिकारिक एमबीटीआई टेस्ट ले लो। यदि आप इंटरनेट पर रिक्तियों पर भरोसा नहीं करते हैं, तो आप एक पेशेवर के साथ एमबीटीआई परीक्षा लेने में रुचि ले सकते हैं, जैसे कि एक मनोवैज्ञानिक या पेशेवर सलाहकार 10,000 से ज्यादा कंपनियों, 2,500 कॉलेजों और विश्वविद्यालयों और 200 सरकारी एजेंसियों ने अपने कर्मचारियों और छात्रों को समझने के लिए परीक्षण का उपयोग किया। उन्हें शामिल हों!
  • संभव है कि आप उसी परिणाम प्राप्त करें या न करें जो आप एक परीक्षा में प्राप्त करेंगे जो आप इंटरनेट पर लेते हैं। यदि आप एक विशेषता या दो के बारे में अनिश्चित हैं, तो भी उस दिन के मनोदशा आपके परिणाम निर्धारित कर सकते हैं।
  • आपकी मइयर्स ब्रिग्स पर्सनैलिटी टाइप स्टेप 8 निर्धारित करने वाला इमेज
    3
    अपने प्रकार के प्रोफाइल की जांच करें बस अपने प्रकार जानने के लिए आप सभी कर सकते हैं नहीं है पूरी प्रोफ़ाइल हैं जो आप इंटरनेट पर खोज सकते हैं या आपका मनोवैज्ञानिक या नियोक्ता आपको प्रदान कर सकता है। वे आपको समझने में मदद कर सकते हैं कि वास्तव में क्या "गहन" है उन्होंने खिताब को सौंपा है, जैसे "एल ठोसारियो" या "एल प्रोफेसर" आदि।
  • पूरा प्रोफ़ाइल विभिन्न प्रकार के वातावरणों में आपके व्यक्तित्व प्रकार को संबोधित करता है: कार्य, व्यक्तिगत संबंध, घर, आदि। आप सोच सकते हैं कि चार-अक्षर कोड आपके जैसा नहीं दिखता है, लेकिन शायद एक गहरा विश्लेषण आपको समझाएगा।
  • Video: आपका प्रकार क्या है? | जीन Kummerow | TEDxGrinnellCollege

    भाग 3
    अपने परिणाम का उपयोग करें

    आपकी मइयर्स ब्रिग्स पर्सनेलिटी टाइप स्टेप 9 के शीर्षक वाला इमेज
    1
    अपने प्रकार की कार्यवाही करें जब आप जानते हैं कि आप किस प्रकार हैं, तो आप समझ सकते हैं कि आप अपने आसपास की दुनिया में कैसे फिट हो सकते हैं। यदि आप एक INTJ हैं और आप एक विक्रेता हैं, तो संभव है कि आप अपने काम की रेखा को पुनर्विचार कर रहे हों! इस परीक्षण के लिए बहुत सारे दैनिक उपयोग हैं
    • जब आप सीख रहे हैं, तो इसे देखें आप कैसे तथ्यों और अवधारणाओं को समझते हैं और समझते हैं?
    • इसे अपने संबंधों में देखें आप अन्य व्यक्तित्व प्रकारों के साथ कैसे संयोजित करते हैं?
    • व्यक्तिगत विकास के लिए इसे देखें अपनी प्रवृत्तियों को जानने का एकमात्र तरीका है कि आप उन्हें पहचान सकते हैं और विविधता लाने शुरू कर सकते हैं। या अपनी शक्ति का लाभ उठाने के लिए!
  • आपकी मइयर्स ब्रिग्स पर्सनेलिटी टाइप स्टेप 10 निर्धारित करने वाला इमेज
    2
    समझें कि कोई प्राथमिकता किसी अन्य से बेहतर नहीं है। कोई व्यक्तित्व प्रकार दूसरे से बेहतर नहीं है एमबीटीआई प्राकृतिक प्राथमिकताओं को पहचानने की कोशिश करता है, न कि क्षमताएं। जब आप अपने प्रकार का निर्धारण करते हैं, तो इसे आप जो करना चाहते हैं, उसके परिप्रेक्ष्य में देखें, न कि आपको क्या करना चाहिए। अपनी प्राथमिकताओं को स्वीकार करना स्वयं-विकास के लिए एक उपयोगी उपकरण है।
  • आपकी मइयर्स ब्रिग्स पर्सनेलिटी टाइप स्टेप 11 के शीर्षक वाला इमेज

    Video: मापने व्यक्तित्व: क्रैश कोर्स मनोविज्ञान # 22

    3
    दूसरों को अपने प्रकार के बारे में पूछें यह एक आकर्षक अवधारणा है जाहिर है, एक आकर्षक और आधुनिक अवधारणा: लाखों लोग हर साल परीक्षा लेते हैं तो अपने दोस्तों से पूछो! यह आपको उन्हें समझने में भी सहायता कर सकता है।
  • यह संभव है कि एक ESFJ और INTP व्यक्तित्व प्रकार के बारे में एक दिलचस्प बातचीत के लिए हो सकता है। उन लोगों को खोजें जो आपके से अलग हैं और परीक्षण के बारे में बात करने के लिए बैठें। और उस व्यक्ति की तलाश करें जो समान है क्या आप जानते हैं कि वे समान थे या क्या आपको आश्चर्य हुआ? कभी-कभी यह नोटिस करना कठिन होता है
  • आपकी मइयर्स ब्रिग्स व्यक्तित्व प्रकार चरण 12 निर्धारित करने वाला चित्र

    Video: डिस्कवर आपका व्यक्तित्व प्रकार | मायर्स ब्रिग्स

    4
    ध्यान रखें कि यह जीवन या मृत्यु नहीं है। अगर आपको अपने परिणाम पसंद नहीं हैं, चिंता न करें। यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण परीक्षा है, हाँ, लेकिन आपके एमबीटीआई परिणामों से आपके पास और भी महत्वपूर्ण चीजें हैं यह कहने की तरह है, "ओह, आप कुंभ राशि से हैं, है ना? आप कभी भी समय-समय पर या सहायक नहीं होंगे! "नहीं। यह इस तरह से काम नहीं करता है।
  • और, वास्तव में, यह संभव है कि आपके परिणाम पूरे जीवन में उतार-चढ़ाव करें। यह आंशिक रूप से है क्योंकि आपका वातावरण आपके बारे में बहुत कुछ निर्धारित करता है तो अब परीक्षा ले लो और कुछ वर्षों में इसे फिर से ले लो! यह संभव है कि आप एक प्रवृत्ति या दो में तेजी से बदल गए हैं।
  • युक्तियाँ

    • यदि आपको अपनी पसंद का निर्धारण करने में परेशानी है, तो कल्पना करें कि आप 12 साल की उम्र से पहले छोटी उम्र में क्या चुनते थे। यह विचार यह पता लगाना है कि आप वैकल्पिक तरीकों से व्यवहार करने या उनसे "शिक्षित" विकल्प जहां "प्रकृति" अभिनय बंद कर दिया है, व्यवहार करने के लिए सीखने से पहले आपकी प्राकृतिक वरीयता थी।

    चेतावनी

    • एक निश्चित प्रकार के व्यक्तित्व होने के साधारण तथ्य एक निश्चित तरीके से व्यवहार करने का बहाना नहीं है। पसंद हमेशा वरीयताओं पर प्रबल हो सकती है तो अपने कक्ष में वीडियो गेम नहीं खेलें और कहें "लेकिन मैं एक भ्रामक प्रकार हूँ!" जब वे आपको पकड़ते हैं और लोगों को दूर धक्का मत और चिल्लाओ "लेकिन मैं मायर्स ब्रिग्स के अनुसार एक अंतर्मुखी हूँ! मुझे अकेला छोड़ दो! "बंद दरवाजे के माध्यम से।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com