ekterya.com

कैसे अध्ययन पर ध्यान केंद्रित करने के लिए

जब तक आपको जानकारी सीखने या कौशल विकसित करने की तीव्र इच्छा नहीं होती है, तब तक एक ही स्थान पर आपका ध्यान केंद्रित करना मुश्किल हो सकता है। टेलीविजन, स्मार्टफोन, सोशल नेटवर्क, दोस्तों और परिवार, स्कूल में सफलता के अपने लक्ष्य से आपको विचलित कर सकते हैं। एक ऐसा माहौल बनाएं जो आपको ध्यान केंद्रित करने में सहायता करेगा। एक कार्यक्रम निर्धारित करें जो आपके अध्ययन के समय को अधिकतम करता है अलग-अलग अध्ययन तकनीकें आज़माएं और ब्रेक ले जाएं ताकि आपको बहुत अभिभूत न लगे।

चरणों

विधि 1
आदर्श कार्य वातावरण बनाएं

चित्र फोकस ऑन स्टडीज चरण 1
1
विकर्षण से छुटकारा पाएं सही जगह चुनें ध्यान केंद्रित करने के लिए, आपको उन चीजों को खत्म करना होगा जिन्हें आप जानते हैं आपको विचलित कर देंगे। मोबाइल उपकरणों को अलग सेट करें टीवी बंद करें अपने वेब ब्राउज़र के अन्य पेज बंद करें उन लोगों से दूर बैठो जो ज़ोर से आवाज़ बनाते हैं।
  • एक मेज पर एक कुर्सी पर सीधे बैठो बिस्तर पर न झूठ बोलो या उस स्थिति में जो आपको पता चलेगा वह आपको सुन्न होगा एक ऐसी जगह चुनें, जिसका उपयोग केवल अध्ययन के लिए किया जाता है। थोड़े समय में, आपका शरीर उस स्थान को उस गतिविधि से जोड़ देगा और ध्यान केंद्रित करना आसान होगा।
  • एक अच्छी तरह से प्रकाशित कमरे में अध्ययन करें यह आपकी आंखों को किसी पुस्तक में, आपके नोट्स या कंप्यूटर स्क्रीन पर बहुत कठिन प्रयास करने की संभावना से बचाएगा। उज्ज्वल रोशनी आपको सोते रहने से भी बचाएगी।
  • आपको आरामदायक कुर्सी का उपयोग करना चाहिए आपकी पीठ या गर्दन में कोई तनाव नहीं होना चाहिए दर्द एक भयानक व्याकुलता है
  • चित्र फोकस ऑन स्टडीज़ चरण 2
    2
    गीत के बिना संगीत खेलें कुछ लोग चुप्पी नहीं खड़े हो सकते हैं प्रेरित रहने के लिए उन्हें पृष्ठभूमि शोर होने की आवश्यकता है नरम शास्त्रीय संगीत खेलने पर विचार करें इस प्रकार, कुछ लोगों के लिए, संगीत उन्हें ध्यान केंद्रित करने में मदद करता है और दूसरों के लिए, ऐसा नहीं है। इसे देखें और देखें कि आपके लिए सबसे अच्छा क्या काम करता है थोड़ा सा पृष्ठभूमि संगीत आपको भूल सकता है कि आप मज़ा लेने के बजाय पढ़ रहे हैं।
  • ध्यान रखें कि यदि आप संगीत के साथ अध्ययन करते हैं तो शायद यह संगीत आपके लिए मज़ा में गाया न हो। आप कमरे में ध्वनि को भरना चाहते हैं, लेकिन विचलित या तनावग्रस्त होने की बात नहीं। विभिन्न शैलियों के साथ प्रयोग करें और पता लगाएं कि आपको ध्यान केंद्रित करने में क्या मदद मिलती है।
  • Video: मैडिटेशन कैसे करे? | कैसे कभी भी ध्यान करने के लिए, कहीं भी? संदीप माहेश्वरी तक

    चित्र फोकस ऑन स्टडीज चरण 3
    3
    तैयार। सुनिश्चित करें कि आपके साथ काम करने के लिए सभी आवश्यक सामग्री हैं पेंसिल, पेन, मार्कर, पेपर, पाठ्यपुस्तकों, कैलकुलेटर या कुछ और जो आपको कार्य समाप्त करने में मदद करेगा। जगह व्यवस्थित करें एक साफ जगह भी कम distractions मतलब होगा। आपका लक्ष्य ध्यान केंद्रित करने के लिए बैठने से पहले जो भी अध्ययन नहीं कर रहा है, उसका ध्यान रखना चाहिए। यदि नहीं, तो आप बार-बार हो रहे होंगे रोकने और शुरू करने से लगातार काम करने से अधिक समय लगता है।
  • चित्र फोकस ऑन स्टडीज चरण 4
    4
    ऐसी जगह ढूंढें जहां आप "डिस्कनेक्ट" कर सकते हैं सबसे बड़ी शिकायतों में से एक है कि शिक्षकों के बारे में उनके छात्रों के विषय पर ध्यान केंद्रित करने में असमर्थता है। हमारे सामाजिक नेटवर्क और सेल फोन जैसे व्यक्तिगत उपकरणों का लगातार उपयोग, हमारा ध्यान विभाजित करता है और ध्यान केंद्रित करने में अधिक मुश्किल बनाता है।
  • पता है कि कंप्यूटर में आपको सबसे अधिक विचलित करते हैं यदि आपको एक का उपयोग करने की आवश्यकता होती है वेब पेज और सॉफ्टवेयर ब्लॉकर्स जैसे कि सेल्फर्रेस्टेंट, सेल्फ कंट्रोल और सोचें कि आपको वेब पेजों और कंप्यूटर प्रोग्राम से दूर ले जाया जा सकता है जो विरोध करना ज्यादा कठिन है।
  • ऐसी कोई जगह ढूंढें जहां कोई इंटरनेट नहीं है या जहां आपका सेल फ़ोन काम नहीं करता। आप एक ऐसे स्थान पर अध्ययन करना भी चुन सकते हैं जो लोगों को सेलफोन का उपयोग करने की अनुमति नहीं देता है, उदाहरण के लिए, किसी लाइब्रेरी के शांत भाग में।
  • विधि 2
    सफलता के लिए अनुसूची

    चित्र फोकस ऑन स्टडीज चरण 5
    1
    जब कोई नहीं कहें तो जानें अक्सर लोगों को अपनी पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित करना मुश्किल लगता है क्योंकि वे अन्य दायित्वों से अधिक बोझ पड़ते हैं। यदि यह आपका मामला है, तो लोगों को न कहने में डरना मत। यह केवल बताता है कि आपको पढ़ना होगा और यदि आप मदद करने के लिए कहेंगे तो आपको ऐसा करने के लिए समय या ऊर्जा नहीं होगी।
  • चित्र फोकस ऑन स्टडीज चरण 6
    2
    एक शेड्यूल बनाएं आधे में 5 से 10 मिनट के ब्रेक के साथ 30 से 60 मिनट की अवधि के लिए काम करने का प्रयास करें। समय की अवधि के लिए प्रेस करना बहुत आसान है अगर आपको पता है कि ब्रेक आ रहा है आपके मस्तिष्क को रिचार्ज और जानकारी की प्रक्रिया के लिए आराम की आवश्यकता है।
  • विभिन्न विषयों के अध्ययन के लिए एक कार्यक्रम बनाएं एक लंबे समय के लिए एक ही अध्ययन करना ऊब के लिए एक नुस्खा है। अपने आप को जानें क्या आप आसानी से ऊब जाते हैं? यदि हां, तो अपना समय रणनीतिक रूप से शेड्यूल करें
  • आप सबसे अधिक उत्पादक हैं? जब आपके पास बहुत अधिक ऊर्जा होती है, तो कार्य आसान काम करता है। यदि आप जानते हैं कि आप दिन के एक निश्चित समय पर थक गए हैं, तो उन कार्यों का अनुसूची करें जिन्हें कम ध्यान देने की आवश्यकता होती है
  • कुछ लोग शुरुआती रैसर हैं ज्यादातर लोगों को दिन शुरू होने से पहले वे जागते हैं और अध्ययन के साथ मिलने के लिए उस चुप्पी का समय लेते हैं। अन्य लोग, जो रात के उल्लू हैं, हर किसी के बिस्तर पर चले गए हैं, उनके पास एक घर है जो शांत है और वे अधिक आसानी से ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। कुछ लोगों को जल्दी जागने या देर से रहने की लक्जरी नहीं है शायद आप उनमें से एक हैं। यदि हां, तो उस दिन का समय देखें जहां आप खुद को अध्ययन करने के लिए समर्पित कर सकते हैं और जो आपके लिए काम करता है
  • चित्र फोकस ऑन स्टडीज चरण 7
    3
    सूची बनाएं उस दिन के लिए अध्ययन लक्ष्यों को लिखें आप क्या चाहते हैं या प्राप्त करने की आवश्यकता है?
  • सुनिश्चित करें कि कार्य संभव है। अगर आपको एक हफ्ते में 10 पेज लिखना पड़ता है, तो 5 दिनों के लिए दिन में 2 पेज लिखने के लिए एक प्रोग्राम बनाएं। कार्य अब भारी और हतोत्साहित नहीं होगा यह किसी भी काम के लिए काम करता है, चाहे आपको किताब पढ़ने की ज़रूरत हो, एक परीक्षा के लिए अध्ययन करें, विज्ञान वर्ग के लिए कुछ विकसित करें या जो भी हो उन भागों में काम को विभाजित करें जो आप कर सकते हैं।
  • विधि 3
    कुशलतापूर्वक अध्ययन करें

    छवि फोकस ऑन स्टडीज चरण 8
    1
    आपकी अध्ययन तकनीकों में भिन्नता है एक पाठ्यपुस्तक पढ़ने जैसे एक अध्ययन पद्धति में खुद को सीमित न करें। अध्ययन कार्ड बनाएं अपने आप से सबूत सुलझाना अगर वे उपलब्ध हैं तो सूचनात्मक वीडियो देखें अपने नोट्स को फिर से लिखना बदले में आप अपनी पढ़ाई में रूचि रखेंगे और अपना समय अधिक कुशल बनाएंगे।
    • आपका मस्तिष्क कई अलग-अलग तरीकों से जानकारी को प्रोसेस कर सकता है विभिन्न तकनीकों के साथ अध्ययन करके, आपका मस्तिष्क अलग-अलग जानकारी संसाधित करेगा, जिससे कि यह जानकारी को बनाए रखने की संभावना बढ़ेगी।



  • चित्र फोकस ऑन स्टडीज चरण 9
    2
    अध्ययन को अधिक सक्रिय बनाएं अपने अध्ययन को अधिक प्रभावी बनाने के लिए और इसे ध्यान में रखना आसान बनाने के लिए, सक्रिय पठन तकनीकों का उपयोग करें। अपनी पाठ्यपुस्तक को ज़ोर से पढ़ें अपने नोट लिखिए और उन्हें ज़ोर से पढ़ लें आपका मस्तिष्क अलग-अलग जानकारी को संसाधित करेगा और आपको कार्य पर रखने में मदद करेगा।
  • अन्य लोगों को शामिल करें किसी और को सिखाने का प्रयास करने के लिए जानकारी सीखने के सबसे प्रभावी तरीकों में से एक है एक साथी बनाएं, महत्वपूर्ण साथी या परिवार के सदस्य छात्र की भूमिका निभाएं देखें कि क्या आप मुश्किल सामग्री की व्याख्या कर सकते हैं
  • चित्र फोकस ऑन स्टडीज चरण 10

    Video: ध्यान कैसे करे? ध्यान करने के तरीके | | कैसे ध्यान करने के लिए - mindfulness ध्यान

    3
    अपने नोट्स को अपने शब्दों में रखो। स्कूल याद रखने के बारे में नहीं है, लेकिन अर्थ को समझने के बारे में है। अपने शब्दों के साथ अपने वर्ग के नोट या होमवर्क अनुभाग को दोबारा लिखने का प्रयास करें
  • चित्र फोकस ऑन स्टडीज चरण 11
    4
    "5 प्लस" नियम को आज़माएं कभी-कभी यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप अध्ययन करने जा रहे हैं, स्वयं के साथ मानसिक खेल खेलने के लिए आवश्यक है। अपने आपको बताएं कि आप केवल पांच और चीजों को छोड़ेंगे या छोड़ने से पहले पांच मिनट तक करेंगे। एक बार जब आप कर लेंगे, तो "पांच अन्य काम करें"। छोटे भागों में कार्यों को विभाजित करना, एकाग्रता के कम समय वाले लोगों के लिए चीजों को आसान बनाता है और मन को और अधिक सक्रिय रखता है
  • छवि फोकस ऑन स्टडीज चरण 12
    5
    कम से कम सुखद कार्य पहले करें यह कुछ पीछे की तरह लग रहा है - हालांकि, अगर आप सबसे कठिन कार्य पहले खत्म करते हैं, तो प्रत्येक पिछली गतिविधि पिछले एक की तुलना में आसान लग रही होगी। मुश्किल समस्याओं को समय की बर्बादी न होने दें। जल्दी से निर्धारित करें कि आपको कुछ जानने के लिए अतिरिक्त सहायता की आवश्यकता होगी या नहीं।
  • विधि 4
    ब्रेक ले लो

    चित्र फोकस ऑन स्टडीज चरण 13
    1
    ब्रेक ले लो आपका मस्तिष्क एक स्पंज की तरह है - इसलिए, यदि यह बहुत सारी जानकारी प्राप्त करता है, तो यह "फिल्टर" करता है अपने दिमाग को आराम देने के लिए ब्रेक लें
  • चित्र फोकस ऑन स्टडीज चरण 14
    2
    अपने आप को पुरस्कृत करें कभी-कभी हमें आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहन की आवश्यकता होती है। यदि अच्छे ग्रेड एक इनाम के रूप में पर्याप्त नहीं हैं, तो आप अपनी पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित रखने के लिए कुछ और बनाएं। शायद कुछ कैंडी और टीवी के सामने कुछ समय है? खरीदारी के लिए एक बाहर निकलें? एक मालिश या एक झपकी? क्या सार्थक अध्ययन करना होगा?
  • चित्र फोकस ऑन स्टडीज चरण 15
    3
    एक सैंडविच खाओ जागृत रहने और अध्ययन करने के लिए प्रेरित रहने के लिए पोषण महत्वपूर्ण है। आस पास एक सैंडविच है। कुछ सरल रखने की कोशिश करें, उदाहरण के लिए, एक मुट्ठी भर पागल, ब्लूबेरी या थोड़ा कड़वा चॉकलेट पानी को भी बंद रखें, लेकिन बहुत ज्यादा कॉफी, कैफीन युक्त चाय या ऊर्जा पेय नहीं पीते हैं (अन्यथा आप सारी रात होगी)। अंत में आप इन उत्पादों के प्रति सहिष्णुता विकसित करेंगे और वे आपको बहुत ज्यादा मदद नहीं करेंगे।
  • बहुत अच्छे भोजन खाएं अनुसंधान से पता चलता है कि क्रैनबेरी, पालक, कद्दू, ब्रोकोली, डार्क चॉकलेट और मछली मस्तिष्क गतिविधि में वृद्धि करते हैं। जंक फूड और मिठाई खाने से बचें जो कि कम या कोई पोषण मूल्य नहीं है। आपका शरीर उन्हें तोड़कर ऊर्जा खर्च करेगा, लेकिन उन्हें आपको लाभ नहीं होगा एक स्वस्थ आहार आपको अधिक सक्रिय रखेगा और आपके मन का परीक्षण करना आसान बना देगा।
  • चित्र फोकस ऑन स्टडीज चरण 16
    4
    व्यायाम करने के लिए आराम करो व्यायाम करना शरीर और मस्तिष्क पर अद्भुत काम करता है। व्यायाम स्मृति, मनोदशा, सतर्कता और सनसनी के साथ मदद करता है। क्या आपके शरीर के कुछ हिस्सों का अभ्यास करते हैं जो अध्ययन सत्र के दौरान कठोर हो सकते हैं अपने पैर की उंगलियों को छूएं छोटे भार उठाएं जाओ जॉगिंग
  • चित्र फोकस ऑन स्टडीज चरण 17
    5

    Video: पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित करने के लिए आसान अध्ययन युक्तियाँ motivation video 14

    एक झपकी ले लो नींद आपके मस्तिष्क को आपके द्वारा पढ़ाई गई जानकारी रखने की अनुमति देती है पर्याप्त नींद के बिना, जो भी आप पढ़ते हैं वह कुछ भी नहीं होगा। सो रही अच्छी तरह से हार्मोन को नियंत्रित करने में मदद मिलती है, जो आपके गुस्से को नियंत्रण में रखेगी।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com