ekterya.com

अपनी बड़ी बहन को आपसे कैसे अच्छी तरह बनना चाहिए

भाई बहन के बीच का रिश्ता निराशाजनक हो सकता है कभी-कभी, वे अच्छी तरह से मिल जाएंगे पर दूसरी बार वे अपने बालों को बाहर निकालना चाहते हैं। युवा बहन के लिए यह बहुत आम बात है कि वे अपनी बड़ी बहनों से घृणा या भयभीत महसूस करें, इसलिए अकेले मत महसूस करें यदि आपकी बड़ी बहन का आप मतलब हो रहा है, तो कुछ चीजें हैं जो आप अपने अच्छे पक्ष में प्राप्त करने के लिए कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1
अपनी बहन के लिए अच्छा होगा

छवि शीर्षक से आपकी पुरानी बहन को अच्छा बनाएं चरण 1

Video: भाई -भाई या बहन के बीच तालमेल बनाने का उपाय

1
उसके लिए अच्छा होगा यह महत्वपूर्ण है कि आप दूसरों के साथ जिस तरह आप चाहते हैं कि आप उनका इलाज करें। अगर आपकी बहन को तुम्हारा मतलब होता है, तो आप उसे उसी दर्द के कारण क्यों पैदा करना चाहते हैं, जिसका मतलब है उसे? उसके लिए अच्छा होने के नाते आपके लिए अच्छा होना पहला कदम होगा
  • जब वह परेशान हो जाए तो उसके साथ बातचीत करने से बचें। यदि आप एक बुरे मूड में हैं, तो आप उसे बाहर ले जाने के लिए प्रवण हो जाएगा उसके लिए मतलब होने के कारण उसे केवल आपके लिए इसका मतलब बनाना पड़ेगा
  • छवि शीर्षक से आपकी पुरानी बहन को आपके लिए अच्छा होना चरण 2
    2
    परिपक्व भाई बनें सबसे छोटा होने के बावजूद, इसका यह अर्थ नहीं है कि आप अपरिपक्व हैं। अगर तुम्हारी बहन तुम्हारा मतलब है, इसका मतलब यह नहीं है कि उसके लिए मतलब होना ठीक है। जब भी आपको परेशान करना शुरू होता है, तब भी लड़ने के बजाय, यह बेहतर है कि आप उस पर ध्यान न दें।
  • अपनी लड़ाई चुनें यदि आपकी बहन एक लड़ाई शुरू करने की कोशिश करती है, तो इसमें शामिल होने से पहले इस लड़ाई के महत्व के बारे में सोचें। क्या आप वास्तव में इस चर्चा को जीतने की परवाह करते हैं? परिणाम क्या आप के लिए है? बेकार में अपना समय बर्बाद मत करो।
  • छवि का शीर्षक, आपकी पुरानी बहन को आप के लिए अच्छा बनना चरण 3
    3
    अपनी बहन के लिए अच्छी बातें करो अपनी बहन को दिखाने का एक अच्छा तरीका है कि आप अपने रिश्ते को बेहतर बनाने के प्रयास कर सकते हैं जैसे कि उसे अपने काम के साथ मदद करना, या उसे अपने खेल या शौक के साथ मदद करने की पेशकश करना। उम्मीद है, आपकी बहन समझ जाएगी कि आप उसे अच्छा करने की कोशिश कर रहे हैं, और अंत में वह आप के लिए अच्छा होगा या कोशिश करेंगे
  • अपने सभी काम न करें और उसे आप का लाभ न लें। यह बेहतर है यदि आप ऐसे कार्य करने में सहायता करते हैं जो दो लोग कर सकते हैं, जैसे कि धोने और व्यंजन सुखाने
  • अगर आपकी बहन एक स्कूल के काम में है, तो उसकी मदद से उसकी लाइनें दीजिए इसके अलावा, यदि आप फुटबॉल खेलते हैं, तो आप इसके साथ अभ्यास करने की पेशकश कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक आपकी पुरानी बहन को आप के लिए अच्छा होना चरण 4
    4
    भाइयों के बीच प्रतिद्वंद्विता से बचें आप और आपकी बहन बहुत अलग हैं, इसलिए वे अलग-अलग चीजों में अच्छे हैं। शायद आप बास्केटबॉल में अच्छे हैं और वह एक अभिनेत्री बनना चाहती है हो सकता है कि आप उच्च अंक प्राप्त करें और आपकी बहन अपनी वॉलीबॉल टीम का नेता है। मतभेदों के बावजूद, तुलना करने की बजाय इसका फायदा उठाएं।
  • उदाहरण के लिए, जब आप अच्छे ग्रेड प्राप्त करते हैं तो उसके सामने अनुमान न रखें आपकी बहन को पता हो सकता है कि वह तुम्हारी तुलना में निचले ग्रेड हो जाता है, इसलिए उसे बुरा मत मानना।
  • उन्हें कम करने के बजाय अपनी उपलब्धियों का जश्न मनाएं अगर आपकी बहन के पास एक अच्छा खेल था, तो उसे बधाई दीजिए और उसे ईर्ष्या न करें।
  • भाग 2
    अपनी बहन से बात करें

    छवि का शीर्षक आपकी पुरानी बहन को आपके लिए अच्छा होगा चरण 5
    1
    अपनी बहन को बताइए कि आपकी कार्रवाई आपको कैसा महसूस करती है भले ही आपकी बहन वास्तव में आपकी भावनाओं को आहत कर रही है, वह सोच सकती है कि वह आपसे सिर्फ मजाक कर रही है यह महत्वपूर्ण है कि आप उन्हें बताएं कि आपकी कार्रवाई आपको कैसा महसूस करती है सुनिश्चित करें कि आप जानते हैं कि आप इसके बारे में गंभीर हैं और आप मजाक नहीं कर रहे हैं।
    • जब आप उससे बात करने के लिए दृष्टिकोण करते हैं तो आकर्षक और आराम से रहें जब आप उससे बात करना चाहते हैं, तो उसे बताएं "मैं इसकी सराहना करता हूं अगर हम कुछ मिनटों तक बात कर सकें"।
    • उसे बताएं कि इससे आपको कितना दर्द होता है और उसके कार्यों से आपको बुरा क्यों लगता है अपनी बहन को बताओ "आप वास्तव में मेरी भावनाओं को बहुत दुख देते हैं जब आप ______ तुम मुझे चोट लगी क्योंकि _______"।
  • छवि का शीर्षक आपकी पुरानी बहन को आप के लिए अच्छा होना चरण 6
    2
    उससे पूछिए कि आप जिस चीज़ से कुछ करते हैं उसे आप का मतलब होना चाहिए। बड़ी बहन अपने छोटे भाई बहनों के साथ जल्दी से नाराज हो जाते हैं, इसलिए उनसे पूछें कि अगर आप जो कुछ करते हैं, उन्हें आप का मतलब होना चाहिए। फिर, पता करें कि आप अपने कार्यों को कैसे सुधार सकते हैं
  • अपनी बहन को बताओ "मैं वास्तव में हमारे रिश्ते को बेहतर बनाना चाहता हूं। क्या मैंने ऐसा कुछ किया जो आपको परेशान किया या आपको नाराज़ किया?"।
  • जब वह आपसे जवाब देते हैं, तो उससे पूछिए कि आप एक बेहतर भाई बनने के लिए क्या कर सकते हैं। उसे बताओ "मुझे बताओ कि मैं आपके लिए एक बेहतर भाई बनने के लिए क्या कर सकता हूं। मैं वास्तव में चाहता हूं कि हम इतना लड़ना बंद कर दें"।
  • छवि का शीर्षक, आपकी पुरानी बहन को आपके लिए अच्छा बनना चरण 7
    3



    अपनी बहन के साथ संबंध बनाने के लिए मज़ेदार बातचीत करें हालांकि संघर्षों को हल करने के लिए गंभीर बातचीत आवश्यक है, मजेदार और आकस्मिक वार्तालाप के साथ भावनात्मक बांड बनाने के लिए भी महत्वपूर्ण है। flatters अपने जूते, उसे बताओ कि आप अपने कमरे में पोस्टर पसंद करते हैं या उसे उस लड़के के बारे में पूछिए, जिसे वह स्कूल में पसंद करती है जुड़ने में आपकी सहायता करने के लिए उसके साथ एक मजेदार बातचीत करें
  • सुनिश्चित करें कि आपकी बहन जानती है कि आप उसके साथ समय बिताना चाहते हैं और आप इसे अधिक बार करना चाहते हैं
  • सामान्य तौर पर, बड़ी बहनें सलाह देना पसंद करती हैं। यदि आप उन्हें फैशन, प्रेम या संगीत जैसी मजेदार बातों पर सलाह देने के लिए कहते हैं, तो वह आपके साथ बात करने का आनंद लेगा।
  • भाग 3
    अपनी बहन से संबंधित होने का प्रयास करें

    छवि का शीर्षक आपकी पुरानी बहन को आप के लिए अच्छा होना चरण 8
    1
    दोनों के बीच आम में कुछ खोजें यह संभव है कि आपकी बड़ी बहन आपको दूर ले जाती है क्योंकि आप युवा हैं हालांकि, उसे दिखाएं कि आपके पास समान हित है कि उसे यह साबित करना है कि उम्र का अंतर एक समस्या नहीं है। कुछ गतिविधियों, फिल्मों, संगीत या शौक, जिन्हें आप और आपकी बहन आनंद लेते हैं, ढूंढने का प्रयास करें। यदि आपकी बहन आपके साथ समय बिताती है, तो वह आपके लिए दयालु हो सकती है उदाहरण के लिए, उसे पूछिए कि क्या वह बगीचे में फुटबॉल खेलने जाना चाहती है या जब वह व्यस्त नहीं है, तो वह यूट्यूब पर संगीत वीडियो देखना चाहती है।
    • साप्ताहिक टेलीविजन शो को एक साथ देखने का प्रयास करें इससे उन्हें समय पर भाई-बहनों के लिए डिज़ाइन किया जाएगा, साथ ही वे दोनों कार्यक्रम का आनंद लेंगे।
    • यदि आप सेंकना चाहते हैं, तो कुछ चॉकलेट या कप केक को एक साथ पकाने की कोशिश करें।
  • छवि का शीर्षक, आपकी पुरानी बहन को आपके लिए अच्छा बनाना चरण 9
    2
    उन चीजों के बारे में जानें जिनकी आपकी बहन रुचि है अगर आपकी बहन देखती है कि आप सीखना चाहते हैं कि वह क्या पसंद करती है, तो वह आपका सम्मान करना शुरू कर देगी आप उत्सुक प्रश्न पूछकर, अपनी रुचि बढ़ा सकते हैं और स्वीकार कर सकते हैं कि ये चीजें महत्वपूर्ण हैं
  • यदि आपकी बहन का कोई पसंदीदा एल्बम है, तो उससे पूछें कि वह अपने पसंदीदा गीत हैं या स्कूल में उन्होंने कैसा किया।
  • उसे बताने के लिए प्रोत्साहित करें जब वह उसे कह कर दुखी हो "मुझे पता नहीं क्यों तुम दुखी हो लेकिन आप ऐसा कर सकते हैं!" या उसे प्रोत्साहन दे अगर उसे कुछ कहने से परेशान महसूस हो रही है (खेल कहें) "मुझे पता है कि आप बड़े गेम के बारे में परेशान हैं, लेकिन यह बहुत अच्छा होगा!"।
  • Video: कैसी भी खांसी हो जड़ से दूर कर देगा ये आसान घरेलू उपाय। Indian Home Remedy for Cough

    छवि का शीर्षक आपकी पुरानी बहन को आप के लिए अच्छा होना चरण 10
    3
    अपने अंतर की सराहना करते हैं भाई-बहनों में आम तौर पर मतभेद होते हैं, भले ही वे एक ही घर में बड़े होते हैं उम्र, लिंग, व्यक्तित्व, प्रतिभा या रुचियों जैसे मतभेदों को निपटने में उन्हें बेहतर प्रदर्शन करने में मदद मिलेगी। उनके मतभेदों के लिए एक दूसरे से नफरत करने के बजाय, उनसे सीखो पता करें कि आपकी बहन को सर्वश्रेष्ठ पसंद है - इससे आपको चीजों को अलग तरह से देखने में मदद मिलेगी।
  • अपनी बहन को यह दिखाकर कि आप उनका सम्मान करते हैं, आपके मतभेदों की सराहना करते हैं। यह कुछ समय लगेगा लेकिन आपकी बहन आप की सराहना करना सीखेंगे कि आप कौन हैं।
  • भाग 4
    अपनी बहन अंतरिक्ष दें

    छवि का शीर्षक आपकी पुरानी बहन को आप के लिए अच्छा होना चरण 11
    1
    अपनी बहन और आप के बीच एक स्थान बनाएं कमरे को साझा करना या एक ही छत के नीचे रहने से भाई-बहनों के बीच चीजें बढ़ सकती हैं। यह महत्वपूर्ण है कि दोनों अकेले कुछ घंटे अकेले खर्च करते हैं यदि आवश्यक हो, अपने और आपकी बहन को एक जगह देने के लिए, किसी मित्र के घर या किताबों की दुकान पर काम करने के अतिरिक्त समय खर्च करें
  • छवि का शीर्षक, आपकी पुरानी बहन को आपके लिए अच्छा बनना चरण 12
    2
    अपनी बहन को परेशान मत करो अगर वह अपने दोस्तों के घर को आमंत्रित करती है हर किसी को उनकी जगह, उनके दोस्तों और उनके जीवन की जरूरत है उसे परेशान किए बिना उसे अपने निजी समय का आनंद लेने दें। यदि आप देखते हैं कि आप उसे स्थान दे देते हैं, तो वह आपके साथ समय बिताने की अधिक इच्छा महसूस करेगी, जब घर पर कोई मेहमान नहीं होता
  • छोटे भाई अक्सर अपनी बहनों और उनके दोस्तों को परेशान करते हैं उस तरह का छोटा भाई मत बनो! बस अपनी बहन और उसके दोस्तों के साथ समय बिताने के लिए अगर वे आपको आमंत्रित करते हैं यदि आप हर समय उन्हें परेशान नहीं करते हैं, तो वे आपको हर समय उनके साथ समय बिताने के लिए आमंत्रित करेंगे।
  • यह महत्वपूर्ण है कि आपके पास अपने स्वयं के दोस्त भी हैं इस बारे में सोचें कि आप कैसे महसूस करेंगे अगर आपकी बहन आपको अपने दोस्तों के साथ हर समय परेशान करती है उसे इलाज के रूप में आप चाहते हैं कि मैं आपका इलाज करूँ।
  • छवि का शीर्षक आपकी पुरानी बहन को आप के लिए अच्छा होना चरण 13
    3

    Video: चार धाम की यात्रा एव दर्शन ! बद्रीनाथ, केदारनाथ , गंगोत्री, यमनोत्री ! Devotional Story (In Hindi)

    अपनी बहन से संपर्क करें। यह कहा जाता है कि दूरी से एक स्नेह के साथ बढ़ने देता है, जो भाइयों के बीच भी सत्य है! मुझे आपकी याद आती है, इसलिए मैं आपके साथ समय बिताना चाहता हूं। यहां तक ​​कि अगर आपकी बड़ी बहन को यह पता नहीं है, तो वह आपको याद रखेगा कि वहां हर समय नहीं है।
  • अगर आपकी बहन आपकी ओर आती है, तो यह सकारात्मक होगा उसे हमेशा तुम्हारे पास आने के बजाय बातचीत शुरू करने की प्रतीक्षा करें
  • आप अपने खुद के जीवन के लायक है, तो यह आनंद लें! अपने दोस्तों और अपने खुद के शौक हैं यह आपकी बहन को साबित करेगा कि आप एक व्यक्ति हैं और सिर्फ नाराज़ भाई नहीं हैं
  • चेतावनी

    • अपने माता-पिता को हर समय शामिल न करें जब आप और आपकी बहन बहस करें। इससे आपकी बहन आपको एक अभियोजक के रूप में देख सकती है और आपके लिए और अधिक मतलब हो सकती है अधिकांश समय, माता-पिता यह अनुशंसा करते हैं कि आप और आपकी बहन ने इसे बीच में हल किया यह केवल एक वास्तविक समस्या है जब आपके माता-पिता शामिल है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com