ekterya.com

अपने 2 साल के बच्चे को रोने से कैसे रोना बंद करो और अकेले सो जाओ

2 साल के बच्चों के कई माता पिता जल्दी से पता चलते हैं कि एक कारण है कि उन्हें "भयानक दो साल" कहा जाता है। 2 साल की उम्र की चुनौतियों के अलावा, कुछ माता-पिता को अपने 2-वर्षीय बच्चों को रात में अकेले सोते रहने में मुश्किल होनी चाहिए। 2 बजे, बच्चे अपने सामान्य सोने के समय के अनुष्ठान के आदी बन गए हैं और इस रूटीन में किसी भी बदलाव का विरोध करेंगे। हालांकि, कुछ सरल कदम हैं जो माता-पिता अपने 2-वर्षीय बच्चों को रोने और लड़ने और प्रत्येक रात अकेले सोते रहने को रोकने के लिए ले जा सकते हैं।

चरणों

क्रिएट एंड टू स्ली टू अकेली पायरे 1 के लिए आपका दो साल पुराना मिलता शीर्षक वाला इमेज
1
उन्हें रोने की तकनीक से बचें अपने बच्चे को बिना रुके रुकें। एक बार जब आपका बच्चा इतना रोता है कि वह निराश हो जाता है, उसके लिए रोना बंद करना बहुत मुश्किल होगा। उस युग में, बच्चों को अपनी भावनाओं को विनियमित करने का तरीका समझ में नहीं आता है और यदि आप उन्हें अकेले आराम करने के बजाय रात में रोते हुए छोड़ देते हैं, तो वे परित्याग की भावनाओं को विकसित कर सकते हैं। बहुत सक्रिय बच्चों के मामले में, यह शोर और कम तीव्र बच्चों में उत्पादित सेरोटोनिन का कम उत्पादन भी पैदा कर सकता है। बेशक, कुछ बिंदु पर आपका बच्चा रोने बंद हो जाता है और सो जाता है, लेकिन यह संभावना थकावट के कारण होता है, इसलिए नहीं कि उसने अपनी नींद की नियमितता को बदलना सीख लिया है।
  • क्रिएट एंड टू स्ली टू अकेली पायरे 2
    2

    Video: कुत्ते रात में क्यों रोतें है- जाने वैज्ञानिक नजरिये से | why dogs howl at night

    सुनिश्चित करें कि आपके बच्चे को दिन के दौरान बहुत से शारीरिक गतिविधि मिलती है। 2 साल के बच्चों ऊर्जा का एक गुच्छा हैं यदि आपके पास दिन के दौरान उस ऊर्जा को पहनने की संभावना नहीं है, तो यह सबसे अधिक संभावना है कि ऊर्जा अभी भी वहां है जब सो जाने का समय हो। अत्यधिक ऊर्जा और शुरुआती नींद का एक घंटे केवल एक अच्छा संयोजन नहीं है। इसके अलावा, नियमित शारीरिक गतिविधि शरीर में सेरोटोनिन के स्तर को बढ़ाने में सहायता करती है।
  • अगर उसे मौसम की अनुमति देता है तो उसे खेलने के लिए बाहर ले जाओ। यदि आपके पास खेलने के लिए एक बगीचे नहीं है, तो इसे स्कूल स्क्वायर या खेल का मैदान पर ले जाएं। यहां तक ​​कि सेब के एक साधारण दौर की मदद से आप अपनी ऊर्जा का निर्वहन कर सकते हैं।
  • उन्हें खिलौनों के साथ सक्रिय रूप से खेलने के लिए प्रोत्साहित करें यहां तक ​​कि सरल गतिविधि में भी ऊर्जा बर्बाद होती है, इसलिए आपकी उम्र के लिए उपयुक्त कई व्यावहारिक गतिविधियां प्रदान करें। रंगीन किताबें, मॉडलिंग आटा, ब्लॉकों के निर्माण और हाथों से पेंटिंग, ऐसी गतिविधियां हैं जो 2 साल के बच्चों को आम तौर पर बहुत ज्यादा पसंद हैं।
  • क्रिएट एंड टू स्ली टू अकेली पायरे 3

    Video: सपने में ख़ुद को या दूसरों को रोते हुए देखना आपके जीवन को बदल सकता है, आपके साथ क्या होने वाला है

    3
    सावधानी बरतें न कि शारीरिक गतिविधि ज़्यादा करो या अपने बच्चे को अत्यावश्यकता दें ऊर्जा का उपभोग करने वाली क्रियाएँ, लेकिन पूरे दिन पूरे शरीर में कोर्टिसोल, तनाव हार्मोन की मात्रा बढ़ा सकती है। जब कोर्टिसोल का स्तर अधिक होता है, यह सोने का समय प्रभावित कर सकता है और नींद को रोक सकता है। सामान्य तौर पर, प्रतिदिन ऊर्जा की खपत करने वाली एक से अधिक लंबी गतिविधि शामिल करना सबसे अच्छा नहीं है। उदाहरण के लिए, यदि आप कई घंटे के लिए मॉल में 3 घंटे शॉपिंग करते हैं, तो चिड़ियाघर की यात्रा या दूसरे दिन के लिए दूसरे बच्चे के साथ सैर करना सबसे अच्छा है।
  • क्रिएट एंड टू स्ली टू अकेली पायरे चरण 4
    4
    अपने बच्चे को एक लंबे समय से टीवी देखने से रोकें यह अनुशंसा नहीं की जाती है कि 3 साल से कम उम्र के बच्चों को टेलीविजन दिखाई दे। बड़ी हद तक, यह इसलिए है क्योंकि यह आपके मस्तिष्क की जानकारी के तरीके से हस्तक्षेप कर सकता है और ध्यान केंद्रित डेफिसिट विकार या ध्यान घाटे सक्रियता विकार के विकास के लिए नेतृत्व कर सकता है। हालांकि इस सिद्धांत को सिद्ध नहीं किया गया है, यह स्वास्थ्य पेशेवरों के बीच बाल रोग विशेषज्ञों और बाल मनोवैज्ञानिकों सहित लोकप्रियता प्राप्त कर रहा है। हालांकि, यह साबित हो चुका है कि कई छोटे बच्चे, जो टेलीविजन देखते हैं, तनाव हार्मोन के अधिभार का अनुभव करते हैं, जो पूरे दिन चलेगा और सोते समय सोने पर असर पड़ेगा।
  • क्रिएट एंड टू स्ली टू अकेले चरण 5 को आपका दो साल पुराना मिलता शीर्षक वाला इमेज
    5
    दोपहर के अंत में और रात की शुरुआत में अपने बच्चे की गतिविधि स्तर की तीव्रता कम करें खाने से पहले एक घंटे के बारे में अपने बच्चे को आश्वस्त करें शांत गतिविधियों द्वारा अनियंत्रित और जबरदस्त खेलने के ताल को बदलें, जैसे एक किताब पढ़ना, गाने गाते हुए या खिलौनों के साथ कल्पना का खेल बनाना।
  • यदि टीवी या स्टीरियो पूरे दिन है, तो इसे खाने से पहले बंद कर दें और जब तक आपका बच्चा बिस्तर पर नहीं जाता तब तक इसे न पहनें। ऐसे विकर्षणों को दूर करना आपके बच्चे को शांत करने में मदद कर सकता है।
  • रात के खाने से पहले उसे गर्म स्नान दें ताकि वह अपने मन और शरीर दोनों को शांत कर सकें। साबुन या लैवेंडर शैम्पू का उपयोग करने की कोशिश करें, क्योंकि यह सुखदायक गुण है
  • क्रिएट एंड टू स्ली टू अकेले चरण 6
    6
    नींदने से पहले हर रात एक ही दिनचर्या को रखने की कोशिश करें यह आपके बच्चे को जल्दी से सीखने में मदद करेगा कि वह सोते समय क्या करता है। एक ही गतिविधियों को दोहराते हुए एक हफ्ते बाद, अधिकांश बच्चे अपनी नई रूटीन को समायोजित करेंगे और हर रात इसकी प्रतीक्षा करेंगे। एक सोने का समय चुनें और सुनिश्चित करें कि आप हर रात एक ही समय में अपनी रात्रि रोज़ाना शुरू करते हैं।
  • क्रिएट एंड टू सो टू स्लीप अकेले चरण 7
    7
    क्या आप के लिए उपयुक्त है, अपने बच्चे और अपने कार्यक्रम यदि आपके पास केवल एक बच्चा है, तो आपके बच्चे की तुलना में नींद की नियमितता को शामिल करना संभवतः आसान है। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास कोई बच्चा है, तो एक घुमक्कड़ में ब्लॉक के चारों ओर एक सवारी संभवतः पर्याप्त है हालांकि, अगर आपके पास एक और बच्चा है, जिसने अपनी नींद की रोज़ाना रखी है, तो होमवर्क या अतिरिक्त गतिविधियों को छोड़ दें, एक घुमक्कड़ की सवारी काम नहीं करती है।



  • क्रिएट एंड टू स्ली टू अकेली पायरे चरण 8
    8
    नींद की नियमित सरल होना चाहिए। 2 साल के बच्चों को सीमित समझ है। यदि आपकी नींद की नियमितता में बहुत अधिक कदम हैं, तो यह आपको डूब सकता है और न ही उल्टा हो सकता है। स्नान, कांच का एक गिलास टूथब्रश के बाद और एक कहानी एक साधारण दिनचर्या होती है जिसे हर रात आसानी से पेश किया जा सकता है
  • क्रिएट एंड टू स्ली टू अकेले स्टेप चरण 9
    9
    अपने बच्चे की दृष्टि में रहें जब वह अपने नए सपनों की दिनचर्या में इस्तेमाल हो रहा हो यह आपके बच्चे को अकेले सोने के लिए संक्रमण में सुरक्षित महसूस कर सकता है।
  • अपने कमरे में रहें और पालना या बिस्तर में झूठ बोलते समय कुछ सरल और मूक कार्य करें। अपना कपड़े दोहराएं, अपनी चेकबुक की जांच करें, मेल की जांच करें या सिर्फ एक पुस्तक पढ़ें।
  • अपने बच्चे को समझाइए कि जब तक वह सोते नहीं रह जाता, तब तक आप अपने कमरे में रहेंगे, लेकिन यह सो जाओ, नाटक या बात करने का समय है। उसे बताओ कि आप उसे वहां रखने के लिए वहां हैं, जब वह सोते हैं।
  • हर रात को दोबारा दोहराएं समय के साथ, आपका बच्चा अधिक सुरक्षित महसूस करेगा और शायद सो जाने के लिए कम समय लगेगा।
  • क्रिएट एंड टू स्ली टू अकेली स्टेप चरण 10
    10
    अपने बच्चे को अपनी नींद रोटी के हिस्से के रूप में हर रात छोटे निर्णय लेने दें। अपने विकल्पों को सीमित करें ताकि आप आसानी से चुन सकें।
  • उसे तय करें कि वह रात में आपको क्या कहानी पढ़ना चाहती है 2 या 3 विकल्प देते हुए आपको लगता है कि आपके पास कुछ प्रकार का नियंत्रण है। हालांकि, उसे 20 में से 1 किताब चुनने के लिए भारी हो सकता है।
  • बिस्तर पर 2 पजामा लगाओ और उसे तय करें कि वह हर रात कौन पहनना चाहता है।
  • स्नान के दौरान, उससे पूछो कि वह कौन से गाना चाहता है
  • क्रिएट एंड टू स्ली टू अकेले स्टेप चरण 11
    11
    सो जाओ जाने के लिए अपने बच्चे को सीमित विकल्प दें, जैसे "क्या आप अभी सो रहे हैं या 10 मिनट में?"वह शायद आपको 10 मिनट में बताएंगे, लेकिन उसे विकल्प देकर उसे सोते समय नियंत्रण में अधिक महसूस करता है, जो रात्रि शक्ति संघर्ष को कम कर सकता है। सत्ता में शामिल मत अपने बच्चे के साथ संघर्ष एक नियम स्थापित करने के बाद, इसे बनाए रखना और पूरा करना महत्वपूर्ण है।
  • अपनी दो साल की पुरानी छवि रचने से रोकने के लिए और अकेले जाओ अकेले कदम शीर्षक 12
    12

    Video: कुत्ते रात में क्यों रोतें है ? || Why Do Dogs Cry During The Night? || Why Dogs Howl At Night?

    जब आपका बच्चा रोता है और सोने का समय स्थगित करने का अनुरोध करता है तो उसे छोड़ने से बचें। यदि आप इसे एक बार अनुमति देते हैं, परोक्ष रूप से आप अपने बच्चे से संपर्क कर रहे हैं कि नियमों को तोड़ा जा सकता है एक 2 वर्षीय बच्चा विशेष रियायतों को बड़ा नहीं समझता है, इसलिए वह केवल यह जान पाएगा कि वह हर रात जो भी चाहें हासिल करने के लिए रो सकते हैं।
  • क्रिएट एंड टू स्ली टू अकेले पायरे चरण 13
    13
    हमेशा शांत रहो रात में सोने के लिए रोने और जाने से इनकार करने वाले बच्चों से निपटने के लिए निराशाजनक हो सकता है यह महत्वपूर्ण है कि आप नियंत्रण या धैर्य न खोएं। आवाज़ की टोन चिल्लाओ या बढ़ाएं, लेकिन अपने नियमों को एक फर्म में, लेकिन कोमल टोन में संवाद न करें
  • क्रिएट एंड टू स्ली टू अकेली पायरे चरण 14
    14
    झुंझलाना और रोना किसी तरह, उन्हें पहचानने से पता चलता है कि आपका ध्यान प्राप्त करने के उनके प्रयास काम कर रहे हैं। नकारात्मक ध्यान अंत पर ध्यान दिया जाता है इसलिए, उन्हें महत्व देना नहीं देना चाहिए।
  • युक्तियाँ

    • 2 साल के बच्चे आमतौर पर अपने माता-पिता के साथ सत्ता में संघर्ष करते हैं माता-पिता को अपनी लड़ाई चुननी चाहिए और सोने का समय नियमों को निर्धारित करने का सबसे अच्छा समय नहीं होगा। सरल सोते समय के विकल्पों के साथ अपने बच्चे को प्रदान करने से आपको और अधिक सशक्त महसूस करने और अपनी निराशा को दूर करने में मदद मिल सकती है।
    • 2 साल के लिए एक प्रभावी नींद का दिनचर्या विकसित करना एक जटिल कार्य हो सकता है। 2 साल की उम्र में, बच्चों की अपनी आदतें होती हैं और आम तौर पर परिवर्तनों के लिए अच्छी प्रतिक्रिया नहीं देते याद रखें कि यह आपकी नई नींद की नियमितता के लिए उपयोग करने में समय लगेगा धीरज रखो और समझें कि चीजें समय लेती हैं, लेकिन अंत में आपका बच्चा परिवर्तन को स्वीकार करना सीखता है और बिना अकेले सो कर और रोने के बिना।
    • एक समय में, उन्हें रोने की तकनीक एक बाल रोग विशेषज्ञ द्वारा लिखी गई एक प्रसिद्ध किताब के लिए पहली बार माता-पिता के बीच बहुत लोकप्रिय थी, जिसने इस प्रकार के प्रशिक्षण के बारे में सोचा था कि सो जाओ। हालांकि कुछ डॉक्टर इस प्रकार की नींद के दिनचर्या करने की सलाह देते रहते हैं, कई बाल रोग विशेषज्ञ और स्वास्थ्य पेशेवरों का तर्क है कि बच्चे को रोने के कारण नकारात्मक परिणाम हो सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com