ekterya.com

एक छोटा सा बच्चा अपने बिस्तर में सोने के लिए कैसे मिलता है

कई छोटे बच्चे अपने माता-पिता के करीब सोते समय सुरक्षित और ख़ुशी महसूस करते हैं, लेकिन उनके साथ सोते समय ऐसा नहीं होता जो हमेशा के लिए खत्म हो सकता है। अंत में, आप चाहते हैं कि आपका बच्चा अपने बिस्तर पर सोए। संक्रमण के रूप में संभव के रूप में शांत करने के लिए चरण 1 से प्रारंभ करें।

चरणों

भाग 1
संक्रमण के लिए तैयार करें

छवि या उसके खुद के बिस्तर में एक बच्चा सो जाओ शीर्षक शीर्षक छवि 1
1
सही पल चुनें याद रखें कि एक युवा बच्चे को एक बड़े बच्चे की आदतों को बदलने की तुलना में अकेले सोने के लिए सिखाना आसान है, इसलिए जल्द ही शुरू होने के बारे में जागरूक रहें जैसा कि आप तैयार हैं हालांकि, आदर्श रूप से, आप अपेक्षाकृत शांत और सीधी समय के दौरान अपने बच्चे को अपने बिस्तर में भी बदल सकते हैं, न कि जब आपका शेड्यूल बहुत व्यस्त हो या जब आपका बच्चा अन्य महत्वपूर्ण बदलावों से निपट रहा हो
  • यदि आप जल्द ही यात्रा या स्थानांतरित होने जा रहे हैं, तो प्रतीक्षा करना बेहतर होगा। आप इस तरह के अराजक क्षण के दौरान नियमित बनाए रखने में सक्षम नहीं होंगे और बहुत से बदलाव छोटे बच्चे के लिए अदम्य होंगे।
  • यदि आपका बच्चा बीमार हो या घायल हो गया है या यदि आप नींद से संबंधित अन्य समस्याओं (बुरे सपने या रात के भय सहित) के साथ काम कर रहे हैं, तो ये समस्याएं कम होने तक इंतजार करना भी सबसे अच्छा है।
  • यदि आपका बच्चा किसी अन्य महत्वपूर्ण संक्रमण के बीच में है (ब्रेकिंग, शांतता छोड़कर, बाथरूम का प्रयोग करना सीखना या नर्सरी या पूर्वस्कूली कार्यक्रम शुरू करने के लिए), तो अपने स्थान को एक नए बिस्तर पर स्थगित करने पर विचार करें। ये संक्रमण छोटे बच्चों के लिए मुश्किल हो सकता है और दूसरे के ऊपर एक को जमा करने का यह एक अच्छा विचार नहीं है।
  • अपने या अपने खुद के बिस्तर में स्लीप इन टू टॉडलर टू स्लीप्स शीर्षक वाली छवि चरण 2
    2
    अपने साथी के साथ खुले तौर पर मामले की चर्चा करें। अगर आपके पास एक साथी है, तो अपने बच्चे के साथ नींद छोड़ने के बारे में एक ईमानदारी से बातचीत करें संक्रमण अधिक सफल होगा (और बहुत कम तनावपूर्ण होगा) यदि आप आपसी समझौते और समर्थन की स्थिति से संपर्क करते हैं यदि आप या आपके साथी दृढ़ता से महसूस करते हैं तो इस मुद्दे को बल देने की कोशिश न करें कि यह परिवर्तन करना बहुत जल्दी है।
  • छवि शीर्षक वाला बच्चा अपने बच्चा या उसके खुद के बिस्तर में सो जाओ
    3
    संक्रमण के लिए अपने छोटे लड़के को तैयार करें समझाएं कि आप क्या उम्मीद करते हैं और इसे एक खुश और सकारात्मक तरीके से पेश करते हैं: एक रोमांचक बदलाव के रूप में जो आपको दिखाता है कि आप कितने बड़े और स्वतंत्र होते जा रहे हैं
  • छवि शीर्षक वाला बच्चा अपने बच्चा या उसके खुद के बिस्तर में एक बच्चा को मिलता है चरण 4
    4
    अपने छोटे बच्चे की मदद से आप अपना कमरा तैयार कर सकते हैं। अपने बच्चे को चादरें खरीदने के लिए और ध्यान रखें कि उसे एक नया खिलौना चुनने के लिए अनुमति दें या एक भरवां खिलौना चुनें, जिसके लिए बिस्तर साझा करें।
  • छवि या उसके खुद के बिस्तर में एक बच्चा सो जाओ शीर्षक शीर्षक छवि 5
    5

    Video: रात में सोने से पहले तांबे के लोटे में रखें पानी और फिर देखें चमत्कार Copper water benefits in hindi

    दोपहर के नप के दौरान अभ्यास करें सुनिश्चित करें कि आपका छोटा लड़का नल के दौरान अपना बिस्तर का उपयोग करता है। आप इसे कम तनावपूर्ण समय पर सोने से संबंधित होना सीखेंगे।
  • भाग 2
    अपने छोटे लड़के को अपने बिस्तर पर बदलें

    Video: सोते समय सिर किस दिशा में होना चाहिए? What is the Best Direction to Sleep In? [Hindi Dub]

    अपने या अपने खुद के बिस्तर में सो जाओ एक बच्चा सो जाओ शीर्षक छवि
    1
    बाकी सोतों का दिनचर्या रखें यदि आपके पास पहले से ही सोते समय के लिए एक निर्धारित दिनचर्या है (उदाहरण के लिए, आपके छोटे लड़के के पास स्नान है, पजामा डालता है, सैंडविच खाता होता है, एक सोने की कहानी पढ़ी जाती है, उसके दाँत ब्रश होते हैं और फिर सो जाते हैं) उस स्थान को छोड़कर, जहां वह सोता है, जगह में दिनचर्या का एक हिस्सा। इस तरह, आपके बच्चे की स्थिरता की भावना बरकरार रहेगी, यहां तक ​​कि एक बड़े बदलाव के बावजूद।
  • अपने या अपने खुद के बिस्तर में सोने के लिए एक बच्चा जाओ शीर्षक शीर्षक छवि 7
    2
    आशावादी रहें दोबारा दोहराएं कि एक बेडरूम में अकेले सोते रहने के लिए एक रोमांचक बदलाव क्या होगा, और अपने छोटे बच्चे को पता चले कि आप इस बात पर गर्व महसूस करते हैं कि वह कितना बड़ा और स्वतंत्र हो रहा है। उसे बताओ कि कितने स्थान बिस्तर में है और उसे इस पल के लिए चुना गया शीट और खिलौने याद रखें।



  • अपने या अपने खुद के बिस्तर में सोने के लिए एक बच्चा जाओ शीर्षक शीर्षक छवि 8
    3
    अपने बच्चे को नियमित अंतराल पर देखें आपका छोटा बच्चा पहली रात को चिंतित महसूस कर सकता है "शुभ संध्या" शांति से कहो, इसे गले लगाओ, उसे चुम्बन करें और फिर रिटायर करें। अगर वह बहुत परेशान है, तो वह हर दस मिनट या उससे थोड़ा नीचे शांत करने के लिए देता है। यदि आवश्यक हो तो इसे दोहराएं
  • अपने या अपने खुद के बिस्तर में सोने के लिए एक बच्चा जाओ शीर्षक शीर्षक छवि 9
    4
    उसे बधाई देना यदि आपका छोटा बच्चा अपने बिस्तर पर कोई झूठ बोलने के बिना जाता है, रात के दौरान अपने नसों पर काबू पाकर या अपने बिस्तर में अच्छी तरह सोता है, सुबह उसे पर्याप्त बधाई देता हूं। सकारात्मक सुदृढीकरण संक्रमण के साथ बहुत मदद करेगा
  • भाग 3
    प्रतिरोध के साथ डील करें

    अपने या अपने खुद के बिस्तर में सोने के लिए एक बच्चा प्राप्त करें शीर्षक चरण 10
    1
    शांत रहो कई छोटे बच्चे रोते हैं, एक उपद्रव करते हैं और अपने बिस्तर पर लौटने के लिए प्रार्थना करते हैं। यह सामान्य है, इसलिए अपने आप को परेशान करने की कोशिश न करें अगर आपका बच्चा देखता है कि आप बदल रहे हैं, तो स्थिति बदतर हो जाएगी
  • छवि शीर्षक वाला बच्चा अपने बच्चा या उसके खुद के बिस्तर में सो जाओ
    2
    स्थिर रहें रोना या रोने के लिए न मारें - यदि आप करते हैं, तो आपका छोटा लड़का सीख लेगा कि वह आपसे मिलना चाहता है जो वह चाहता है। यदि आपका बच्चा अपने बिस्तर से रोता है और शिकायत करता है, तो उसे समय-समय पर समीक्षा करें और उसे कुछ संक्षिप्त शब्दों को आराम दें- अगर आपका छोटा लड़का लगातार बिस्तर से निकल जाए, तो उसे वापस ले लें
  • अपवाद बनाने से बचें यदि आप इस निरंतर व्यवहार से एक ब्रेक लेते हैं क्योंकि आपका बच्चा बीमार है या उसके पास एक बुरा सपना है, तो आप केवल भ्रम का कारण बना सकते हैं और प्रतिरोध को पुनर्जीवित कर सकते हैं।
  • यह बहुत मुश्किल एक माता पिता मुसीबत के इस प्रकार का शिकार नहीं करने के लिए हो सकता है। आप महसूस कर सकते हैं जैसे आप बहुत ठंडा कर रहे हैं या चाहते हैं कि आप अपने बेटे को खारिज कर रहे हैं, लेकिन अंत में, अपने बच्चा कम उलझन में हो सकता है और सुरक्षित महसूस करता है, तो आप संभव के रूप में स्थिर रहेंगे। एक गर्म और प्यारी स्वर रखें, और अपने छोटे से लड़के को पता है कि आप वहां हैं, लेकिन शरण या दोषी महसूस न करें
  • छवि शीर्षक वाला बच्चा अपने बच्चा या उसके खुद के बिस्तर में एक बच्चा के लिए स्टेप 12

    Video: जानिए रात को तुलसी के पत्ते तकिये के निचे रख कर सोने के क्या फायदे है || क्या आप जानते हैं

    3
    निर्धारित करें कि आपका बच्चा विरोध क्यों कर रहा है। यदि आपका बच्चा रोने और रात के दौरान उपद्रव करता रहा है, तो यह निर्धारित करने का प्रयास करें कि ऐसा करने के लिए क्या कारण हैं दिन के दौरान, जब आपका छोटा लड़का शांत हो, उसके बारे में उससे बात करें यदि यह सिर्फ एक हठी और रात में आपके साथ रहने की इच्छा है, तो परिवर्तन के बारे में आशावादी और स्थिर रहें। यदि भय (अंधेरे या राक्षसों) के साथ अधिक करना है, तो आप एक दीपक डालकर और राक्षस को मारने के लिए किसी प्रकार की रस्म को तैयार करके स्थिति को हल कर सकते हैं।
  • Video: मोजे पहनकर सोने के चमत्कारिक फायदे जान कर हैरान रह जायेंगे आप HEALTH BENEFITS OF SLEEPING WITH SOCKS

    अपने या अपने खुद के बिस्तर में सो जाओ एक बच्चा सो जाओ शीर्षक छवि 13
    4
    एक अधिक क्रमिक संक्रमण बनाने के लिए ध्यान रखें। यदि आपका छोटा लड़का विरोध करना जारी रखता है, तो आप सोते समय तक बेडरूम में बैठ सकते हैं। कुछ रातों के बाद, दरवाजे में बदलो - कुछ और रातों के बाद, दालान में बदल दें जो बेडरूम के बाहर है।
  • छवि शीर्षक वाला बच्चा अपने बच्चा या उसके खुद के बिस्तर में सो जाओ
    5
    इसे इनाम अपना बच्चा अपने कमरे में सोने के लिए तैयार करने के लिए इनाम चार्ट या अन्य इनाम सिस्टम देने के लिए ध्यान रखें
  • युक्तियाँ

    • छोटे बच्चों के लिए, "छोटे बच्चों के लिए बिस्तर" पर विचार करें, जो कम या यहां तक ​​कि मंजिल पर गद्दा भी हैं इस तरह, आप इस तथ्य के बारे में चिंता नहीं करेंगे कि आपका बच्चा बिस्तर से बाहर निकलता है और चोट लगी है और आपका बच्चा आपके बिस्तर पर वापस जाने के लिए एक बहाना के रूप में इसका इस्तेमाल नहीं करेगा
    • जब तक कि आपके बच्चे का बेडरूम आपके बहुत करीब न हो, एक इण्टरकॉम का इस्तेमाल करने के लिए ध्यान रखें ताकि आप रात के बीच में जाग सकते हैं और कॉल कर सकते हैं। अगर ऐसा होता है और आप सुन नहींते या जवाब नहीं देते हैं, तो आप अनजाने में अपने छोटे से अकेले सोते हुए अधिक डर महसूस कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com