ekterya.com

अपने होटल के कमरे को कैसे सुरक्षित रखा जाए

एक होटल में अपने प्रवास के दौरान, वहाँ काम कर रहे कर्मचारी (उदाहरण के लिए, सफाई) हमेशा अपने कमरे में प्रवेश करने और छोड़ने जा रहे हैं, इसलिए आपके क़ीमती सामान की सुरक्षा एक बड़ी चिंता होगी। इसके अलावा, आपात स्थितियों या प्राकृतिक आपदाओं को होटल में आपका सुखद रहने के लिए एक असफलता हो सकती है यह अच्छा है कि ऐसे तरीके हैं जिनसे आप सुरक्षा के लिए एक बार पहुंचने के बाद, अपने ठहरने के दौरान और अपने कमरे में अपनी व्यक्तिगत वस्तुओं को सुरक्षित करते समय सुरक्षित कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1
आगमन पर गारंटी की गारंटी

अपनी होटल रूम सेफ चरण 1 रखें शीर्षक वाला इमेज
1
हर समय अपने सामान पर नज़र रखें। आपके होटल की मुख्य लॉबी में कई विकर्षण होने की संभावना है, जिसका अर्थ है कि आपके सामान का ट्रैक खोना आपके लिए आसान होगा। यह आपको चोरों के लिए आसान लक्ष्य देगा जो आपके विकर्षण का लाभ उठा सकते हैं।
  • एक अच्छा विचार यह है कि सभी सामान अपने हाथ की पहुंच हर समय, खासकर जब आप रजिस्टर करते हैं, रखना।
  • दरवाजे या घंटी के लिए अपना सामान देने पर सावधान रहें बड़े होटलों में, कुछ चोर कर्मचारियों की नकल करने का प्रयास कर सकते हैं
  • अपने होटल रूम सेफ चरण 2 रखें शीर्षक वाला छवि
    2
    उस कमरे का अनुरोध करें जो पहले मंजिल के स्तर पर नहीं है पहली मंजिल पर खिड़कियां चोरों के लिए सामान्य प्रविष्टि बिंदु हैं I दूसरी मंजिल पर या ऊँची मंजिल पर एक कमरे का अनुरोध करते समय, आप किसी को बाहर से अपने कमरे में प्रवेश करने की संभावना को बहुत सीधा कर सकते हैं।
  • आदर्श रूप से, आप तीसरी और पांचवीं मंजिल के बीच एक कमरे का अनुरोध कर सकते हैं। यह चोरी को रोक देगा, लेकिन आपातकालीन कर्मियों को अभी भी प्रवेश कर सकते हैं, जैसे अग्निशामकों
  • अपना होटल रूम सुरक्षित चरण 3 रखें शीर्षक वाला चित्र
    3

    Video: Vastu Tips For Home | जाने घर का सम्पूर्ण वास्तु शास्त्र सिर्फ 5 Min में | Vastu Tips in Hindi

    किसी को अपनी कक्ष संख्या सुनने से रोकें आपके होटल को आपके नाम या आपके कमरे की संख्या को जोर से नहीं घोषित करना चाहिए यदि वे करते हैं, तो वे चोरों को चेतावनी दे सकते हैं जो आपके कमरे की जानकारी के लिए छिपकर छिपाने की कोशिश करते हैं। अगर होटल के रिसेप्शन में कर्मचारी इस जानकारी को जोर से कहते हैं, तो दूसरे कमरे के लिए पूछें।
  • आप ऐसा करने के बारे में स्वयं-सचेत महसूस कर सकते हैं - हालांकि, साधारण तथ्य यह है कि आपका कमरा नंबर आपके निजी सुरक्षा के लिए निजी होना चाहिए।
  • Video: The Haunting of Hill House by Shirley Jackson - Full Audiobook (with captions)

    अपनी होटल रूम सेफ चरण 4 रखें शीर्षक वाला छवि
    4
    क्रेडिट कार्ड के साथ धोखाधड़ी से बचें विशेष रूप से जब परिवार या किसी समूह में यात्रा करते हैं, तो हो सकता है कि आपका रिसेप्शन पर आपका क्रेडिट कार्ड छोड़ने का प्रलोभन हो, ताकि आप कहीं और अपना ध्यान निर्देशित कर सकें। यह आपके क्रेडिट कार्ड को एक प्राथमिक लक्ष्य बना देगा ताकि सेल फ़ोन का उपयोग करने वाली जानकारी की त्वरित तस्वीर प्राप्त हो सके।
  • अपने क्रेडिट कार्ड को अपने हाथ में रखें या इसे अपने वॉलेट या पर्स में रखें जब तक रिसेप्शन कर्मचारी आपके होटल की दर पर कार्रवाई करने के लिए तैयार न हो।
  • आपके कार्ड को लौटाए जाने के बाद अपने कार्ड की जांच करें कुछ मामलों में, आपको गलत या नकली कार्ड दिया जा सकता है।
  • अपनी होटल रूम सेफ चरण 5 रखें शीर्षक वाला छवि
    5
    होटल से दो बिजनेस कार्ड लें आपको कभी नहीं पता होगा कि आपातकाल कब आएगी। इसलिए, अपने होटल के प्रस्तुतीकरण कार्ड के जरिए आपको पता चल सकता है कि आप कहां रह रहे हैं या एक नंबर की जरूरत पड़ने पर अपने होटल से संपर्क करें। अपरिचित शहरों में खो जाने से बचने के लिए यह एक उपयोगी तकनीक भी है
  • अपने कमरे में किसी व्यवसाय कार्ड को कहीं न कहीं रखें। उदाहरण के लिए, फोन के पास या रात की मेज पर और आपके बटुए या पर्स में एक कार्ड
  • भाग 2
    अपने प्रवास के दौरान आपको सुरक्षित रखें

    अपने होटल रूम सेफ चरण 6 रखें शीर्षक वाला चित्र
    1
    दरवाजा खुला छोड़ो अगर कर्मचारी आपको अपने कमरे में ले जाएंगे। कई होटल कमरे में सामान ले जाने में मदद करने के लिए वॉलेट या पोर्टर सेवा प्रदान करते हैं और इसकी विशेषताओं का संकेत देते हैं जब स्टाफ आपको अपने कमरे में ले जाता है, तो अनुपयुक्त व्यवहार के किसी भी संभावित आरोप को कम करने के लिए दरवाजा खोलने को सुनिश्चित करें।
    • जल्दी से कमरे की जांच करें, जबकि सेवक, बेलमैन या बेलमैन वहाँ है, यह सत्यापित करने के लिए कि कमरा खाली है। अलमारियाँ, शॉवर और पीछे के दरवाजे की जांच करें।
  • अपनी होटल रूम सेफ चरण 7 रखें शीर्षक वाला छवि
    2
    क्षतिपूर्ति और इसकी कार्यक्षमता देखने के लिए कमरे की जांच करें। कुछ मामलों में, होटल कर्मचारियों ने सुरक्षा कार्य को अनदेखी या समझौता किया हो सकता है, उदाहरण के लिए, ताले और ताले गलत हो सकते हैं। अगर आपको लगता है कि आपके कमरे की सुरक्षा सुविधाओं में से कोई एक गलत है, तो एक नए कमरे का अनुरोध करें
  • हर दरवाजे को सुरक्षित रखें और यह सुनिश्चित करने के लिए हैंडल को चालू करें कि लॉक वास्तव में काम करता है। इसमें ताले और ताले शामिल हैं



  • अपना होटल रूम सुरक्षित चरण 8 रखें शीर्षक वाला छवि
    3
    जब आप कमरे के अंदर हों तो सुरक्षा लॉक का उपयोग करें अधिकांश होटल के कमरे में बोल्ट के ऊपर या नीचे एक अतिरिक्त सुरक्षा लॉक है और अपने कमरे के द्वार पर लॉक को संभालना है। अक्सर इन ताले को धातु या एक चेन को दरवाजे या फ्रेम के लिए खराब होने वाले फिटिंग में स्लाइड करके सुरक्षित किया जा सकता है।
  • कुछ सुरक्षा ताला खराब तरीके से स्थापित हैं या दरवाजे और फ्रेम में जो अपर्याप्त हैं। सुरक्षा लॉक के खिलाफ दरवाजा खींचने की कोशिश करो यदि लकड़ी परेशान, चाल या विकृत होती है, तो आपका सुरक्षा लॉक आपको केवल न्यूनतम सुरक्षा देगा।
  • अपनी होटल रूम सेफ चरण 9 रखें शीर्षक वाला छवि
    4
    उस जगह के पास एक टॉर्च रखें जो आप सोते हैं यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है जब आप ऐसे क्षेत्रों में रहते हैं जहां प्राकृतिक आपदाएं (जैसे भूकंप) आम हैं प्राकृतिक आपदाएं विद्युत ऊर्जा को बाधित कर सकती हैं और आपको अंधेरे में रेंगने से रोक सकती हैं। अपने बिस्तर या अपने बेडसाइड टेबल के पास एक छोटी सी टॉर्च रखें ताकि आपातकाल के मामले में प्रकाश हो।
  • कई सेल फोन में भी टॉर्च फ़ंक्शन है हालांकि, कई लोग रात के दौरान अपने फोन को चार्ज करते हैं। इस प्रकार, यदि कोई आपदा तब होता है, तो आपके फोन पर थोड़ा शुल्क हो सकता है इस कारण से, बैटरी पर चलने वाली एक टॉर्च फ्लैशलाइट का उपयोग करने की सिफारिश की जाती है।
  • भाग 3
    आपके कमरे में सुरक्षित निजी आइटम

    अपने होटल रूम सेफ चरण 10 रखें शीर्षक वाला छवि
    1
    जब आप इस कदम पर होते हैं तो अपने कमरे में सुरक्षित क़ीमती सामान सुरक्षित रखें होटल आमतौर पर अपने मूल्यवान वस्तुओं की रक्षा के लिए अपने कमरे में सुरक्षित प्रदान करते हैं संयोजनों के साथ Safes जो कि आप खुद को निर्धारित कर सकते हैं कि कुंजी और ताला के साथ काम करने वालों के मुकाबले ज्यादा सुरक्षित हैं
    • इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों, जैसे कि लैपटॉप, म्यूजिक प्लेयर और टैबलेट, अक्सर चोरों द्वारा हमला करते हैं, कमरे में सुरक्षित में उन्हें भंडारण के लिए मुख्य उम्मीदवार बनाते हैं।
    • आभूषण और अन्य छोटे क़ीमती सामान आपके जेब में छिपाने के लिए आसान हैं और आप उन्हें अपने कमरे के बाहर देखे बिना उन्हें बाहर ले जा सकते हैं। उन्हें अपने कमरे में सुरक्षित रखें
    • अगर आपके कमरे में सुरक्षित गलत लगता है या अगर इसे खोलना आसान लगता है, तो आप वहां कुछ भी बचत करना छोड़ सकते हैं और रिसेप्शन में सुरक्षित उपयोग कर सकते हैं।
  • अपनी होटल रूम सेफ चरण 11 रखें शीर्षक वाला छवि
    2
    रिसेप्शन पर सुरक्षित उपयोग करें कमरे में सुरक्षित रूप से छोटा है, इसलिए आपको कमरे में सुरक्षित और रिसेप्शन के बीच कीमती सामानों को विभाजित करना पड़ सकता है। इसके अलावा, बड़ी वस्तुएं आपके कमरे के सुरक्षित में फिट नहीं हो सकती हैं और आपको उन्हें सामने की मेज पर सुरक्षित रूप से स्टोर करना पड़ सकता है।
  • यदि आप होटल में सुरक्षित रखते हैं, तो हमेशा एक लिखित रसीद की मांग करें जो आपको वहां रखे आइटमों को सूचीबद्ध करता है
  • अधिकांश होटल आपके कमरे से चोरी किए गए आइटमों को बीमा या बदले नहीं करेंगे, लेकिन रिसेप्शन पर आपके द्वारा सुरक्षित रखे जाने वाले आइटम होंगे।
  • अपना होटल रूम सेफ चरण 12 रखें शीर्षक वाला चित्र
    3
    जब आप कमरे में न हों तो अपना सामान बंद करें एक डिजाइनर पोशाक या फैंसी ड्रेस को देखकर होटल के कर्मचारियों को लुभाना पड़ सकता है सभी सामानों को बंद करना, खासकर जब आप दिन के दौरान बाहर निकलते हैं, तो होटल के किसी कार्यकर्ता को लेने का जोखिम कम हो जाएगा।
  • प्रलोभन को कम करने के लिए आप अपने सामान को कम दिखने वाले स्थान पर भी ले जा सकते हैं, जैसे कि एक कोठरी या बिस्तर के नीचे।
  • अपनी होटल रूम सेफ चरण 13 रखें शीर्षक वाला छवि
    4
    सामान में प्रौद्योगिकी के साथ ताले का उपयोग करें सामानों को सुरक्षित करने के लिए उपयोग किए जाने वाले छोटे ताले या जिन लोगों में प्रौद्योगिकी शामिल है, वे गंभीर चोर को नहीं रोकेंगे - हालांकि, वे कभी-कभी चोरी को रोकने में मदद करेंगे। चोर अक्सर शिकार को आसान लगते हैं और आपके ताले आपको एक संकेत देते हैं कि आप सावधानीपूर्वक यात्री हैं
  • इन प्रकार के बीमा अधिकांश हार्डवेयर स्टोर्स, टेक्नोलॉजी स्टोर्स, सामान भंडार या ऑनलाइन रिटेल स्टोर्स के माध्यम से देख सकते हैं।
  • Video: वास्तु दोष निवारण के आसान उपाय - Vastu dosh nivaran tips in hindi

    अपने होटल रूम सेफ चरण 14 रखें शीर्षक वाला छवि
    5
    जब आप छोड़ दें तो अपने कमरे को अच्छी तरह से बंद करें यदि बालकनियों या खिड़कियां खुली हैं, तो चोर के लिए प्रवेश करना आसान होगा हर बार जब आप अपने कमरे से बाहर निकलते हैं, तो सुनिश्चित करें कि हर खिड़की, बालकनी और दरवाजे जो आप अपने कमरे में या बाहर चलते हैं, उन्हें लॉक और सुरक्षित है।
  • यहां तक ​​कि ऊपरी मंजिलों पर, चोर आपके कमरे के बगल में एक कमरे के छत से आसानी से कूद सकते हैं
  • चेतावनी

    • व्यक्तिगत आइटम जो कि आपके कमरे में सुरक्षित में संग्रहीत हैं अक्सर होटल बीमा द्वारा कवर नहीं किए जाते हैं। विशेष रूप से मूल्यवान वस्तुओं को होटल में सुरक्षित रखा जाना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com