ekterya.com

होटल के आरक्षण कैसे करें

एक अच्छा होटल खोजना और आरक्षण करना तनावपूर्ण हो सकता है, खासकर यदि आप बड़े परिवार के लिए या अंतिम क्षण में होटल के कमरे की बुकिंग करने का प्रयास करते हैं। इन आरक्षणों को ऑनलाइन बनाने की संभावना के साथ, कई ऑनलाइन उपकरण हैं जो आप दरों की तुलना करने और अपने परिवार के लिए उपयुक्त कमरे की बुकिंग करने से पहले और आपके लिए सर्वोत्तम मूल्य ढूंढने के लिए उपयोग कर सकते हैं। यदि आपने पहले कभी ऐसा नहीं किया है, तो आप कई सरल चरणों का पालन करके एक होटल के कमरे को आसानी से और जल्दी बुक कर सकते हैं

चरणों

भाग 1
एक अच्छा होटल खोजें

मनी बेकिंग मिठाई चरण 1 के शीर्षक वाला चित्र
1
अपना बजट निर्धारित करें आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि होटल में आपका आरक्षण पूरा करने से पहले आपका बजट पूरा हो और आपकी आवश्यकताओं को पूरा किया जाए। सबसे पहले, आपको अपना बजट निर्धारित करना चाहिए या आप होटल के कमरे में बुक करने के दौरान कितना खर्च कर सकते हैं इससे आपको अपनी खोज को सीमित करने में मदद मिलेगी और उस समय के साथ कुशल रहना होगा जब आप एक होटल की तलाश में खर्च करेंगे और कमरे का आरक्षण कर पाएंगे।
  • क्या आपके पास प्रति रात का भुगतान करने के लिए एक निश्चित दर है? आपके पास अपनी यात्रा के लिए एक निश्चित राशि का एक बजट और आपके आवास को कवर करने के लिए आवंटित एक निश्चित राशि हो सकती है। सीमित बजट होने का मतलब यह नहीं है कि आप सस्ते और गंदे होटल में रहेंगे। दरअसल, ऐसे कई डिस्काउंट विकल्प उपलब्ध हैं, जिनके पास बजट है।
  • दूसरी ओर, आप काम के लिए यात्रा कर सकते हैं और अपने आवास के लिए अपने कंपनी के खाते में शुल्क लेने की क्षमता रख सकते हैं। यदि हां, तो सस्ते होटल की दर आपके लिए प्राथमिकता नहीं होगी।
  • Video: आरक्षण विरोधियों का ये इंटरव्यू जरूर देखिए/BIG INTERVIEW ON ANTI RESERVATION

    यात्रा शीर्षक चरण 7 का चित्र
    2
    अपने प्रवास के दौरान आवश्यक शर्तों के बारे में सोचो क्या आपको चार के परिवार के लिए पर्याप्त जगह की आवश्यकता है या क्या आपको बस अपने लिए पर्याप्त जगह की जरूरत है? विचार करें कि आप कितने बड़े कमरे में होंगे, इनमें कितने बेड और बाथरूम होंगे जिनकी आपको आवश्यकता होगी? यदि आप अपने परिवार से यात्रा कर रहे हैं, तो आपको दो डबल बेड और बड़े बाथरूम की आवश्यकता हो सकती है। यदि आप अकेले यात्रा करते हैं, तो आपको केवल एक डबल बेड और स्वीकार्य आकार के बाथरूम की आवश्यकता हो सकती है।
  • यदि आप एक अक्षम व्यक्ति हैं और यदि आपको विकलांग लोगों के लिए स्थापना की आवश्यकता है, तो होटल पर विचार करते समय आप इन पहलुओं को भी ध्यान में रख सकते हैं। इनमें से बहुत से संकेत मिलता है कि वे व्हीलचेयर से सुलभ हैं और अगर वे विकलांग लोगों के लिए सौजन्य प्रदान करते हैं इसके अलावा, आप होटल को कॉल करने के लिए पुष्टि कर सकते हैं कि क्या उनके पास विकलांग लोगों के लिए सुविधाएं हैं।
  • आप यह भी विचार कर सकते हैं कि क्या आप एक होटल में रहना चाहते हैं जिसमें स्पा और एक जिम है या यदि आपको अतिरिक्त शिष्टाचार की आवश्यकता नहीं है। यदि आपको एक उत्कृष्ट इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता है, तो होटल की जांच करें जो कि रात की दर के भाग के रूप में नि: शुल्क वाई-फाई प्रदान करते हैं।
  • यदि आप अपने परिवार या बड़े समूह के साथ यात्रा करते हैं, तो आप एक अलग कमरे और कमरे के साथ एक सुइट आरक्षित कर सकते हैं जिससे कि सभी को अंतरिक्ष और गोपनीयता की सीमा के बिना समायोजित किया जा सके।
  • एक शिशु चरण 1 के साथ अवकाश पर जाने वाला इमेज
    3
    आदर्श स्थान या क्षेत्र की पहचान करें कभी-कभी, यह स्थान बजट या आवश्यक शर्तों से अधिक हो सकता है, खासकर यदि आप उस जगह की तलाश कर रहे हैं जो सुविधाजनक है क्या आप ऐसे होटल की तलाश कर रहे हैं जो एक काम की घटना या एक सम्मेलन के करीब है? क्या आप ऐसे होटल की तलाश कर रहे हैं जो एक विशिष्ट पर्यटक आकर्षण के करीब है? आप एक ऐसी जगह पर रहने का फैसला कर सकते हैं जो केंद्रीय है, जिससे आप आसानी से शहर के विभिन्न हिस्सों तक पहुंच सकेंगे। इसके अलावा, आप एक और पृथक जगह चुनने का निर्णय ले सकते हैं ताकि आपके पास गोपनीयता हो और शहर के मुख्य क्षेत्रों में चलें या चल सकें या उसी तरह से होटल में वापस लौटें।
  • अक्सर, आपका आदर्श स्थान तय किए जाने वाले यात्रा के प्रकार के अनुसार तय किया जाएगा। यदि आप व्यापार के लिए यात्रा करते हैं, तो आप उन होटल की तलाश कर सकते हैं जो एक सम्मेलन या व्यापार बैठक के करीब हैं। आप यात्रा कर रहे हैं खुशी के लिए, आप कुछ होटल कि एक लोकप्रिय स्थान या क्षेत्र से पैदल दूरी पर हैं या कुछ होटल एक पैकेज है कि एक कार या एक मोटर साइकिल किराए पर शामिल ताकि आप आसानी से अपने आप को परिवहन कर सकते हैं की पेशकश के लिए देखने के लिए तय कर सकते हैं।
  • Video: रेलवे स्टेशन पर ठहरने के लिए रूम कैसे बुक करे मात्र रु95 से शुरू How to Book Room in Railway Station

    भारत में रजिस्टर एक कंपनी नाम वाली छवि चरण 17
    4
    ऑनलाइन होटल खोजें होटल खोज इंजन के माध्यम से होटल खोजने का सबसे तेज़ तरीका ऑनलाइन है इस प्रकार का इंजन आपको रहने की योजनाबद्ध दिन, आवश्यक रातें, आपके लिए आदर्श स्थान और आवश्यक शिष्टाचारों को निर्दिष्ट करने की अनुमति देगा, यदि आपको उनकी आवश्यकता है। इसी तरह, आप होटल में खर्च करने के लिए तैयार राशि की राशि निर्दिष्ट कर सकते हैं
  • जब आप खोज इंजन में इस जानकारी को दर्ज करते हैं, तो आपको कई होटल विकल्पों के साथ प्रस्तुत किया जाएगा। आप सबसे सस्ता से सबसे महंगे विकल्प को सॉर्ट कर सकते हैं या एक निश्चित क्षेत्र या कुछ जगह के सबसे निकटतम होटल ढूंढने के लिए मानचित्र विकल्प का उपयोग कर सकते हैं।
  • ध्यान रखें कि होटल ऑनलाइन खोज इंजन हमेशा अधिभार या अतिरिक्त कमरे की दरें नहीं दिखाते हैं यह सुनिश्चित करने से पहले आप कमरे के लिए कीमत के बगल में छोटे प्रिंट पर गौर करें।
  • कुछ क्रेडिट कार्ड और अमेरिकी ऑटोमोबाइल एसोसिएशन के कुछ आपूर्तिकर्ता अपने सदस्यों को होटल खोज सेवाएं प्रदान करते हैं, साथ ही कुछ होटलों में छूट भी देते हैं। अधिक जानकारी के लिए आपको अपनी क्रेडिट कार्ड कंपनी या अपने अमेरिकी ऑटोमोबाइल एसोसिएशन प्रदाता से संपर्क करना चाहिए।
  • भारत में रजिस्टर एक कंपनी शीर्षक वाली छवि चरण 2



    5
    डिस्काउंट खोज टूल का उपयोग करके होटल की तुलना करें आप एक ही समय में कई होटल विकल्पों की तुलना करने के लिए उनका उपयोग कर सकते हैं। आपको बस इतना करना होगा कि आप अपने ठहरने की तारीख और अपनी कीमत की सीमाएं निर्दिष्ट करें। ये ऑनलाइन वेब पेज कई डेटाबेस खोजेंगे और कई होटल विकल्प पेश करेंगे जो आपकी आवश्यकताओं के अनुरूप हों और जिनके पास छूट या सस्ते दरों की पेशकश है
  • उसी तरह, आप उन होटलों की कुछ ऑनलाइन समीक्षाओं को पढ़ सकते हैं जिन पर आप ठहरने पर विचार करते हैं। यह अक्सर होता है कि ये आपको होटल की सफाई के स्तर, ग्राहक सेवा की गुणवत्ता और शिष्टाचार के बारे में अच्छी राय दे सकते हैं। इसके अलावा, अतिथि के सामान्य अनुभव के आधार पर प्रत्येक होटल के लिए रेटिंग आमतौर पर उपलब्ध हैं फिर, आप यह निर्धारित करने के लिए कि क्या यह आपकी आवश्यकताओं को पूरा करेगा, होटल के मूल्य और स्थान के खिलाफ ऑनलाइन समीक्षाओं का वजन कर सकता है
  • ध्यान रखें कि कुछ डिस्काउंट सर्च टूल्स की आवश्यकता होती है कि आप होटल के कमरे में बुक करें इससे पहले कि आप वास्तव में किसके साथ रहेंगे हमेशा एक होटल के कमरे की बुकिंग करने से पहले सुनिश्चित करें कि प्रतिबंध या शर्तों आपको आश्चर्यचकित नहीं करने के लिए ठीक प्रिंट पढ़ें।
  • ऑस्ट्रेलिया में प्लान ए ट्रिप शीर्षक वाली छवि चरण 10
    6
    बेहतर दर प्राप्त करने के लिए होटल को कॉल करें सीधे होटल में कॉल करने से आपको अंतिम मिनट आरक्षण या बेहतर दर मिल सकती है। उसी तरह, आप होटल द्वारा उपलब्ध कराई गई ग्राहक सेवा का बेहतर विचार प्राप्त कर सकते हैं क्योंकि आप रिसेप्शन स्टाफ से बात करेंगे और होटल के बारे में कुछ विशिष्ट प्रश्न पूछेंगे। सुबह और दोपहर के रूप में रात को कॉल करने की कोशिश करें आम तौर पर रिसेप्शन स्टाफ के लिए एक व्यस्त समय है आप निम्नलिखित प्रश्न पूछ सकते हैं:
  • क्या परिसर में एक रेस्तरां या बार है? नाश्ते में प्रति रात की दर शामिल है?
  • क्या आप धूम्रपान-रहित कमरे पेश करते हैं?
  • क्या सार्वजनिक परिवहन के करीब होटल है? क्या किसी प्रकार की परिवहन की पेशकश है, जैसे किराये की साइकिल?
  • एक निश्चित जगह या क्षेत्र, जैसे समुद्र तट, सम्मेलन केंद्र, शहर का केंद्र कितनी दूर है?
  • होटल के किन किन किनारे में बेहतर दृश्य या कम शोर है?
  • क्या होटल के परिवेश सुरक्षित हैं?
  • क्या विकलांग लोगों के लिए सुविधाएं उपलब्ध हैं?
  • होटल की रद्द करने की नीति क्या है?
  • भाग 2
    होटल आरक्षण करें

    Video: आरक्षण पर आयोग के आंकड़े गलत बताकर जाटों ने फिर दी आंदोलन की चेतावनी

    आपकी नौकरी के चरण 4 में नौकरी खोज शीर्षक वाली छवि
    1
    कमरे ऑनलाइन रिज़र्व करें जब आप अपना होटल का कमरा चुनते हैं, तो आप होटल की वेबसाइट के माध्यम से इसे ऑनलाइन बुक कर सकते हैं। आरक्षण के लिए आपको अपने बारे में मूलभूत जानकारी प्रदान करनी होगी, जैसे कि आपका पूरा नाम और आपके ठहरने की तिथियां
    • इसी तरह, आप होटल को सीधे फोन करके इसे आरक्षित कर सकते हैं। यदि आप इसे फोन द्वारा आरक्षित करने का निर्णय लेते हैं, तो सुबह और दोपहर में स्वागत स्टाफ के लिए व्यस्त समय के लिए रात को कॉल करने का प्रयास करें।
    • यदि आप किसी सम्मेलन या शादी के लिए समूह दर की तलाश कर रहे हैं, तो आपको होटल को सीधे फोन करना चाहिए और रिसेप्शन स्टाफ से बात करना चाहिए कई होटल समूह दर ऑनलाइन विज्ञापन नहीं करते हैं और आपको फोन पर बेहतर दरों की पेशकश कर सकते हैं
  • योजना का शीर्षक ऑस्ट्रेलिया में योजना के लिए एक यात्रा चरण 7
    2
    अपने क्रेडिट कार्ड के साथ शुल्क का भुगतान करें कई ऑनलाइन आरक्षणों के लिए क्रेडिट कार्ड के माध्यम से भुगतान की आवश्यकता होती है। यदि आप किसी व्यवसाय यात्रा पर जा रहे हैं, तो होटल के लिए भुगतान करने के लिए आप कंपनी क्रेडिट कार्ड का उपयोग कर सकते हैं।
  • हमेशा यह सत्यापित करें कि आपका क्रेडिट कार्ड कुछ होटल और आवास में छूट प्रदान करता है ताकि आप होटल के कमरे के लिए भुगतान करते समय इसका उपयोग कर सकें। साथ ही, अमेरिकी ऑटोमोबाइल एसोसिएशन के आपके सप्लायर आपको कुछ होटलों पर छूट दरों की पेशकश कर सकते हैं।
  • आप समय की एक विस्तारित अवधि के लिए एक होटल में रहना है, तो आप पहले से पहले दो या तीन रातों के लिए भुगतान कर सकते हैं और उसके बाद आप अपने प्रवास के बाकी को कवर जब आप होटल में पहुंचें। इस समय आप आप दिन आप आप रिटायर स्वागत समारोह में अपने खाते को संभालने के लिए आपके क्रेडिट कार्ड की संख्या छोड़ने के लिए कहा और किया जाएगा।
  • छवि शीर्षक रिसर्च चरण 11
    3
    कमरे के आरक्षण की पुष्टि करें आप ऑनलाइन बुकिंग सत्र के अंत में एक रसीद प्रिंट करके इसकी पुष्टि कर सकते हैं। इसी तरह, अगर आप फोन पर आरक्षण करते हैं तो आप होटल से आपको भुगतान के प्रमाण के रूप में रसीद भेजने के लिए कह सकते हैं।
  • अपनी रसीद को सावधानीपूर्वक पढ़ें ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि ठहरने की तिथियां सही हैं और कमरे के लिए सहमति दर सही है। कमरे या कमरे के आरक्षण के लिए भुगतान करने से पहले होटल में सभी नियामक शुल्क और शुल्क निर्दिष्ट करना आवश्यक है। होटल को अतिरिक्त शुल्क, जैसे सफाई या पार्किंग, को समझा जाना चाहिए, ताकि कुछ छिपी फीस आपको रिटायर होने पर आपको आश्चर्यचकित न करें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com