ekterya.com

अपने बच्चे के लिए दूसरी चिकित्सा राय कैसे प्राप्त करें

अपने बच्चे के निदान या उपचार योजना में दूसरी राय प्राप्त करना अक्सर एक अच्छा विचार है, क्योंकि यह आपको अधिक आत्मविश्वास और आपके बच्चे की बीमारी के नियंत्रण में मदद कर सकता है। यदि आप दूसरी राय के लिए पूछते हैं, तो अधिकांश डॉक्टर आपको दिमाग नहीं करेंगे, क्योंकि वे अच्छी तरह से सूचित होने के आपके अधिकार का समर्थन करेंगे। कुछ मामलों में, दूसरी राय प्राप्त करने से आपको एक विशेषज्ञ ढूंढने में सहायता मिल सकती है जो आपके बच्चे की स्थिति के बारे में अधिक जानता है और इससे अधिक आक्रामक या अधिक अभिनव उपचार विकल्प सुझा सकते हैं।

चरणों

विधि 1
दूसरी राय की आवश्यकता को समझते हैं

अपने बच्चे के लिए दूसरा मेडिकल मत प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र चरण 1
1
समझें कि आप क्या कह रहे हैं "एक दूसरी राय"। दूसरी मेडिकल राय का यह मतलब नहीं है कि आप एक अन्य डॉक्टर को नियमित रूप से देखेंगे इसका मुख्य उद्देश्य चिकित्सक से स्वास्थ्य समस्या के बारे में चिकित्सा जानकारी या राय प्राप्त करना है जो देखभाल करने वाला चिकित्सक नहीं है जो देखभाल प्रदान करता है परिवार चिकित्सक एक बाल रोग विशेषज्ञ हो सकता है, परिवार के चिकित्सक या उप-विशेषज्ञ दूसरी राय (प्रश्न) कई कारणों से प्राप्त की जा सकती हैं:
  • निदान की पहचान या पुष्टि करने के लिए
  • पाटा एक परीक्षा के परिणाम की व्याख्या में मदद करते हैं
  • जोखिम, लाभ या अपेक्षित परिणामों के बारे में अतिरिक्त राय और जानकारी प्राप्त करने के लिए
  • उपचार विकल्पों की सिफारिश करने के लिए
  • सर्जरी की आवश्यकता, प्रकार और समय के बारे में राय प्रदान करने के लिए
  • माता-पिता को डॉक्टरों को बदलने का निर्णय करने में मदद करने के लिए
  • अपने बच्चे के लिए दूसरा मेडिकल मत प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र चरण 2
    2
    पता करें कि एक दूसरे राय का अनुरोध कौन कर सकता है शिशुओं और बच्चों की स्वास्थ्य समस्याओं के लिए, दूसरी राय के अनुरोध कई स्रोतों से आ सकते हैं
  • आपका बाल रोग विशेषज्ञ या परिवार चिकित्सक दूसरी राय की सिफारिश कर सकता है, खासकर जब यह एक असामान्य या बीमार-परिभाषित समस्या है जो कि डॉक्टर के क्षेत्र विशेषज्ञता के बाहर है बच्चे का नियमित चिकित्सक भी दूसरी राय का अनुरोध कर सकता है, अगर आपको लगता है कि विशेषज्ञ के परिणाम आपको बेहतर प्रबंधन प्रदान करने की अनुमति देंगे।
  • यदि आप ऐसी शर्त का इलाज करते हैं जो उम्मीद के मुताबिक प्रतिक्रिया नहीं देता है या यदि आप किसी दूसरे डॉक्टर की राय या सिफारिशों से असहमत हैं, तो आपका नियमित चिकित्सक भी परामर्श के लिए अनुरोध कर सकता है।
  • हालांकि, आप (साथ ही बच्चे के रिश्तेदारों के माता-पिता) दूसरी राय के लिए भी अनुरोध कर सकते हैं, खासकर जब बच्चा गंभीर स्थिति से ग्रस्त हो, जिसके लिए महत्वपूर्ण या जटिल निर्णयों की आवश्यकता होती है
  • तुम भी एक दूसरे की राय अनुरोध कर सकते हैं अगर आप चिंतित या निदान या उपचार सिफारिशों confuses, अगर आप पूरी तरह से सुनिश्चित करें कि आप सभी उपचार के विकल्प पर विचार किया है या आप आत्मविश्वास महसूस करने के लिए है कि आपके बच्चे की चिकित्सा जरूरतों संबोधित कर रहे हैं चाहते हैं, तो होना चाहते हैं कर रहे हैं सर्वोत्तम संभव तरीके से
  • अपने बच्चे के लिए दूसरा मेडिकल मत प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र चरण 3
    3
    यदि आपके पास एक दूसरे राय के लिए वैध कारण हैं तो मूल्यांकन करें दूसरी राय के निपटारे के साथ आगे बढ़ने से पहले, एक कदम वापस लेने और स्थिति की फिर से जांच करने के लिए एक अच्छा विचार है ताकि आप सुनिश्चित कर सकें कि आपके पास इसके लिए आवेदन करने के लिए एक वैध विकल्प है। कुछ अच्छे कारण हैं:
  • आपका चिकित्सक आपके बच्चे की समस्या के कारण या सर्वोत्तम उपचार के बारे में निश्चित नहीं है शायद आपके चिकित्सक का मानना ​​है कि आपके बच्चे की गंभीर या पुरानी बीमारी हो सकती है जिसे विशेषज्ञ द्वारा बेहतर इलाज किया जा सकता है। एक उदाहरण मधुमेह के साथ एक बच्चा है जिसे परिवार के चिकित्सक द्वारा इलाज किया गया है, लेकिन शर्करा नियंत्रण के साथ अधिक लगातार समस्याएं शुरू हो गई हैं।
  • आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आपके बच्चे की स्थिति का सबसे अच्छा तरीका माना जाता है और आप किसी अन्य विशेषज्ञ के समर्थन चाहते हैं। एक उदाहरण है कि अस्थमा बच्चा, जिसका घरघराहट के एपिसोड वर्तमान चिकित्सक की सिफारिशों के बाद भी बढ़ रहे हैं।
  • आपके बच्चे की स्थिति में किसी विशेष चिकित्सा की उम्मीद की प्रतिक्रिया नहीं होती है, जैसे कि आवर्ती और गंभीर गुर्दा संक्रमण को समाप्त करना।
  • अपने बच्चे के लिए दूसरा मेडिकल मत प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र चरण 4
    4
    मान्यता देते हैं कि एक दूसरे राय के लिए अनुरोध करने के लिए अनुचित कारण हैं कभी-कभी माता-पिता अपने बच्चे की स्थिति की दूसरी राय की तलाश करते हैं क्योंकि वर्तमान चिकित्सक उन्हें कुछ ऐसा कहता है जो वे सुनना नहीं चाहते हैं। हालांकि यह समझ में आता है, यह दूसरी राय लेने का एक अच्छा कारण नहीं है और यह अक्सर समय की बर्बादी है। दूसरी राय प्राप्त करने के लिए अन्य अनुचित कारण हैं:
  • यह देखने के लिए परामर्श करें कि क्या आपको कोई ऐसा व्यक्ति मिल रहा है जो आपकी राय से सहमत हो। शायद आप यह जानने के लिए अन्य डॉक्टरों से परामर्श करना चाहते हैं कि, जैसे आप, बच्चों के टीके देने का विरोध कर रहे हैं।
  • आप हाल ही में एक गंभीर निदान के बारे में "सकारात्मक समाचार" प्राप्त करने की आशा रखते हैं।
  • आप एक महत्वपूर्ण उपचार निर्णय लेने की आवश्यकता में देरी करने का प्रयास करें।
  • विधि 2
    एक दूसरे राय को ठीक करें

    आपका बच्चा कदम 5 के लिए एक दूसरा मेडिकल ओपिनियन प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र
    1
    निर्णय लेने से पहले आप जो कुछ भी कर सकते हैं उसे जानें दूसरी मेडिकल राय की व्यवस्था करने के लिए कोई भी कदम उठाने से पहले, अपना काम करना सुनिश्चित करें जब भी संभव हो, किसी अन्य राय के लिए तैयार करने के लिए बाल रोग विशेषज्ञ, फ़ैमिली डॉक्टर या विशेषज्ञ के साथ काम करें
    • ऑनलाइन संसाधनों का लाभ उठाएं रोगियों और परिवारों के लिए लिखित जानकारी के स्रोतों को पहचानना आवश्यक है इसके अलावा अपने बच्चे की विशिष्ट समस्या के लिए एक समुदाय या नींव की साइट पर भी गौर करें। ये साइट उपयोगी सवालों के बारे में सुझाव भी प्रदान कर सकती हैं जिन्हें आपने नहीं माना है। यह सुनिश्चित करने के लिए सार्थक प्रश्न पूछने में सक्षम होना महत्वपूर्ण है कि आपको सलाहकार से महत्वपूर्ण जानकारी मिलती है
    • अपने चिंताओं और अपने विचारों को अपने बच्चे के डॉक्टर के साथ चर्चा करें और अपनी राय और सुझावों के लिए पूछें। इन चर्चाओं के लिए, ईमानदार रहें और अपने डॉक्टर से ईमानदार होने के लिए कहें।
    • अपने बच्चे के साथ दूसरी राय के कारणों पर चर्चा करें और प्रश्नों को प्रोत्साहित करें। अन्यथा, आपको चिंता हो सकती है कि स्वास्थ्य समस्या आपके विचार से भी बदतर है।
  • आपका बच्चा चरण 6 के लिए एक दूसरी मेडिकल राय प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    जैसे ही आप इस प्रक्रिया में कर सकते हैं, उसी तरह अपने चिकित्सक को दूसरी राय के बारे में बताएँ। जितनी जल्दी हो सके अपने बच्चे के प्राथमिक चिकित्सक को समझाएं कि आप एक दूसरी राय चाहते हैं अपने चिकित्सक की संवेदनशीलता को चोट पहुंचाने के बारे में चिंता न करें (ज्यादातर डॉक्टर मानते हैं कि मरीजों को दूसरी राय मिलती है)
  • वे जानते हैं कि यह परिवार के विश्वास को मजबूत कर सकता है, खासकर जब चुनौतीपूर्ण स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ता है एक अन्य चिकित्सा राय आपके बच्चे के डॉक्टर को बहुमूल्य जानकारी और अनुभव के साथ प्रदान कर सकती है।
  • अपने चिकित्सक को नहीं बताते हुए या अपनी पीठ के पीछे ऐसा करने से आपके असंतोष को उत्तेजित करने का एक बड़ा खतरा निकलता है। यह भी ध्यान रखें कि अगर आपका डॉक्टर असहज या अनुरोध से नाराज है, तो आप शायद गलत डॉक्टर को देख सकते हैं।
  • आपका बच्चा कदम 7 के लिए एक दूसरा मेडिकल ओपिनियन प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र



    3
    सही सलाहकार खोजें आपको कई सिफारिशें देने के लिए अपने बच्चे के डॉक्टर या विशेषज्ञ से पूछें इन सिफारिशों के बारे में सभी संभावित प्रश्न पूछने के लिए स्वतंत्र महसूस करें (यह पूछने के लिए ठीक है कि एक विशेष चिकित्सक की सिफारिश क्यों की जाती है, विशेषज्ञता के अपने क्षेत्र क्या हैं और अगर आपके डॉक्टर ने उससे पहले काम किया है)
  • यदि संभव हो, तो किसी को अपने डॉक्टर के परामर्श समूह से देखने से बचें। आपको और किसी और से नई राय मिलने की संभावना है
  • दोस्तों या रिश्तेदारों से सुझाव के लिए पूछें, खासकर अगर कोई चिकित्सा क्षेत्र में है इसके अलावा, अपने नेटवर्क में उप-विशेषज्ञ डॉक्टरों के कुछ नामों के लिए अपने स्वास्थ्य बीमा प्रदाता से पूछें।
  • संबंधित मरीज संगठनों या फाउंडेशन की वेबसाइटों की जांच करें। क्षेत्र द्वारा योग्य डॉक्टरों पर आपको अक्सर जानकारी उपलब्ध होगी यदि संगठन का एक स्थानीय अनुभाग है, तो उन्हें सीधे संपर्क करें
  • आपका बच्चा कदम 8 के लिए एक दूसरी मेडिकल मत प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र

    Video: SLIME KITS TESTED - STASH OR TRASH | We Are The Davises

    4
    अपने स्वास्थ्य बीमा प्रदाता से जांच करें चिकित्सा देखभाल की लागत में तेजी से वृद्धि आपको इस बात पर विचार करना चाहिए कि क्या दूसरी राय मांगने के लिए अतिरिक्त खर्च होंगे। अपने बीमा प्रदाता को दूसरी राय प्राप्त करने की इच्छा के बारे में सूचित करें और (यदि वे आपको पूछें) आपके अनुरोध का कारण।
  • कई बीमा प्रदाता दूसरे विचारों को कवर करेंगे, लेकिन अग्रिम में पता होना महत्वपूर्ण है कि क्या शामिल किया जाएगा की सटीक राशि होगी। प्रयोगशाला या एक्स-रे परीक्षणों में किसी भी अनुवर्ती परीक्षणों की लागत के साथ-साथ परामर्श की लागत को ध्यान में रखना सुनिश्चित करें।
  • यदि आपके पास किसी दूसरी संस्था के लिए एक विशेष संस्था या व्यक्ति है, तो विशेष रूप से कवरेज के बारे में पूछें। सलाहकार की सुविधाएं नेटवर्क से बाहर हैं यदि आप अतिरिक्त खर्च कर सकते हैं।
  • यदि आपको लगता है कि आप ध्यान हस्तांतरण या किसी अन्य संस्था में एक शल्य प्रक्रिया प्राप्त कर सकते हैं के बाद क्वेरी पूरा हो गया है, सुनिश्चित करें कि आपके बीमा प्रदाता के लिए इन सेवाओं को कवर किया जाएगा, कौन सा दस्तावेज़ की जरूरत बनाने के लिए और यदि ऐसा है तो।
  • आपका बच्चा चरण 9 के लिए एक दूसरा मेडिकल ओपिनियन प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र

    Video: The Haunting of Hill House by Shirley Jackson - Full Audiobook (with captions)

    5
    कंसल्टेंट आपकी कार्यालय की यात्रा के लिए तैयार करें। आपकी यात्रा के लिए सलाहकार की तैयारी में जितना संभव हो उतना उपयोगी होना अच्छा विचार है आखिरकार, आप डॉक्टर से पूछते हैं कि आपके बच्चे के पिछले चिकित्सा पाठ्यक्रम, वर्तमान स्थिति और भविष्य के विचारों के बारे में मूल्यांकन करने और उनके बारे में राय दें। कोई भी पूर्व मेडिकल रिकॉर्ड या आप जो जानकारी प्रदान कर सकते हैं वह उपयोगी होगा
  • अपने परामर्शदाता के कार्यालय को कॉल करें और पूछें कि आपको कौन से विशिष्ट रिकॉर्ड प्राप्त करना चाहिए ताकि जानकारी परामर्श के लिए उपयुक्त हो। यह एक सलाहकार के लिए समय की बर्बादी है जो अप्रासंगिक जानकारी के एक विशाल पैकेट के माध्यम से छलनी पाना है। जब आप रिकॉर्ड्स का अनुरोध करते हैं, तो आपको उन चीज़ों के बारे में विशिष्ट होना चाहिए जिनकी आपको जरूरत है और समावेशी तारीखें।
  • अपने बच्चे के मेडिकल रिकॉर्ड परामर्शदाता को प्रदान करें, अनुसूचित यात्रा से एक हफ्ते पहले, अधिक अग्रिम में अगर आप सलाहकार से दूर रहते हैं तो अनुरोधित जानकारी जारी करने के लिए आपको प्रत्येक सेवा साइट के लिए लिखित अनुमतियां प्रदान करनी पड़ सकती हैं।
  • अपने बच्चे के लिए एक दूसरा मेडिकल ऑपिनियन शीर्षक वाला शीर्षक चित्र 10

    Video: मैं एक परिवार चिकित्सक हूं - क्या स्मृति स्मृति की जांच करने का कोई अच्छा तरीका है?

    6
    आवश्यक चिकित्सा रिकॉर्ड प्राप्त करें जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, आपको सभी अनुरोधित मेडिकल रिकॉर्ड के साथ चिकित्सक को प्रदान करना होगा। पिछला अभिलेखों में उन सभी व्यक्तियों के शामिल होना आवश्यक है जो आपके बच्चे की स्वास्थ्य समस्या में काफी शामिल हैं। ये रिकॉर्ड विशेष रूप से शामिल कर सकते हैं:
  • कार्यालय के दौरे के विशिष्ट रिकॉर्ड: आपको उन सभी की आवश्यकता हो सकती है (केवल विशेषज्ञ के दौरे का रिकॉर्ड या विशेषज्ञ के सारांश के पत्र को अपने चिकित्सक के पास)।
  • अन्य नैदानिक ​​रिकॉर्ड, जैसे अस्पताल में भर्ती निर्वहन रिपोर्ट, सर्जिकल रिपोर्ट, अस्पताल-विशिष्ट प्रवाह पत्रक या विशेष अध्ययन
  • रेडियोलॉजी अध्ययन जिसमें एक्स-रे, सोनोग्राम, सीटी स्कैन, फ्लोरास्कोपी, एमआरआई चित्र या विशेष प्रक्रियाएं शामिल हैं अक्सर, सलाहकार वर्तमान रेडियोलॉजी छवियों को देखना चाहेगा, न कि रिपोर्टें। यदि हां, तो रेडियोलॉजी की सुविधा को बताएं जहां अध्ययन किया गया और अनुरोध करें कि वे आपको प्रतियां दे। आजकल, लगभग सभी महत्वपूर्ण रेडियोलॉजी सुविधाएं या अभ्यास आपके सलाहकार के लिए सीडी या डीवीडी डिस्क में आसानी से अध्ययन की नकल कर सकते हैं।
  • पिछले प्रयोगशाला परीक्षणों के परिणाम यदि कम आम परीक्षण किया गया है और सलाहकार (उदाहरण के लिए, आनुवांशिक अध्ययन या विशेष हार्मोनियल प्रोफाइल) द्वारा अनुरोध किया गया है, तो उन्हें आवेदन में शामिल करना सुनिश्चित करें।
  • आपका बच्चा कदम 11 के लिए एक दूसरा मेडिकल ओपिनियन
    7
    परामर्श चिकित्सक को अपनी उम्मीदें और उम्मीदें बताएं। जब आप चिकित्सक से मिलते हैं, तो उसे बताकर शुरू करें कि आप वहां क्यों हैं और आप क्या हासिल करना चाहते हैं। सुनिश्चित करें कि आप पृष्ठभूमि के विवरण प्रदान करते हैं, जो आपको लगता है कि महत्वपूर्ण हैं, लेकिन आपको यथासंभव संक्षिप्त होना चाहिए ताकि आप सवाल और चर्चा के लिए समय को अनावश्यक रूप से कम न करें।
  • आपको अपनी चिंताओं को समझना चाहिए और उनके बारे में स्पष्ट होना चाहिए। सुनिश्चित करें कि उन चिंताओं को परामर्शदाता के साथ चर्चा में संबोधित किया गया है सब के बाद, यही कारण है कि आप एक दूसरी राय चाहते हैं
  • यात्रा के दौरान आप चिंतित या चिंतित हो सकते हैं सुनिश्चित करें कि आपने पहले से ही अपने प्रश्न लिखे हैं ताकि आप उनसे पूछना न भूलें। वह आवश्यक नोट लिखने के लिए एक नोटबुक भी लेता है (आप को बाद में सब कुछ याद नहीं है)।
  • आपका बच्चा कदम 12 के लिए एक दूसरा मेडिकल ओपिनियन प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र
    8
    दोनों डॉक्टरों की राय और सिफारिशों की तुलना करें अगर चिकित्सक की सिफारिशें मूल चिकित्सक की तुलना में काफी भिन्न हैं, तो सलाहकार से इन कारणों और अंतर के महत्व की व्याख्या करें।
  • यात्रा के अंत में, अपने डॉक्टर को भेजे गए परामर्शदाता की रिपोर्ट की एक प्रति का अनुरोध करना सुनिश्चित करें। हालांकि, चिकित्सा सहयोग के बिना रिपोर्ट की व्याख्या करते समय सावधान रहें इसे मूल चिकित्सा विशेषज्ञ के साथ समीक्षा करने के लिए सलाह दी जाती है
  • उन क्षेत्रों पर विशेष ध्यान दें जहां आपका डॉक्टर और सलाहकार सहमत नहीं हैं। इनमें से कुछ बहुत कम महत्व (एक ही दवा के एक निश्चित ब्रांड के प्राथमिकता या दो मूल रूप से समतुल्य विकिरण अध्ययन) हो सकते हैं।
  • हालांकि, सबसे महत्वपूर्ण असहमति एक अधिक गंभीर समस्या का निर्धारण कर सकता है और आपको अपने बच्चे के मुख्य डॉक्टर के साथ इस पर चर्चा करनी चाहिए
  • आपका बच्चा कदम 13 के लिए एक दूसरा मेडिकल ओपिनियन प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र

    Video: मोबाइल नंबर से पता करे किसी की भी लोकेशन अभी

    9
    दूसरी राय प्राप्त करने के संभावित परिणामों को समझें ऐसे कई संभावित परिणाम हैं जो एक दूसरे चिकित्सक के परामर्श का पालन करते हैं। सबसे संभावित परिणामों में निम्न शामिल हैं:
  • एक: आप अपने चिकित्सक के ध्यान को नियंत्रित करने से शांत और संतुष्ट महसूस करते हैं।
  • दो: आपका चिकित्सक सलाहकार की टिप्पणियों को मूल्यवान मानता है और आपकी संतुष्टि की देखभाल को संशोधित करने के लिए तैयार है।
  • तीन: आप अपने चिकित्सक की भागीदारी के बिना या बिना, सलाहकार के साथ अपने बच्चे की देखभाल जारी रखने का निर्णय लेते हैं।
  • अगर आप तय नहीं कर सकते कि किस अनुशंसा का पालन किया जाए, तो डॉक्टरों से पूछिए कि क्या वे एक-दूसरे के साथ मामले पर चर्चा करने के लिए तैयार होंगे (यह देखते हुए कि इन कारकों के कारण जो भी ध्यान नहीं दिया गया है)। आपके अन्य विकल्प, जो कुछ निश्चित परिस्थितियों में उचित है, एक अन्य सलाहकार से तीसरे विचार प्राप्त करना होगा।
  • युक्तियाँ

    • यदि सलाहकार प्रयोगशाला या रेडियोलॉजी परीक्षणों को प्राप्त करना चाहता है जो आपको लगता है कि पहले से किया गया है, तो यह पूछने में ठीक है कि क्या उन परिणामों पहले से ही आपके द्वारा उपलब्ध कराए गए रिकॉर्डों में हैं। डॉक्टर के पास अतिरिक्त परीक्षणों के अच्छे कारण हो सकते हैं, लेकिन कभी-कभी चीजों को उद्देश्य से अधिक स्वचालित रूप से अनुरोध किया जाता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com