ekterya.com

Hyperemesis gravidarum से निपटने के लिए कैसे

अधिकांश गर्भवती महिलाओं को कुछ डिग्री का अनुभव होता है "सुबह की बीमारी": आम मतली और उल्टी जो आम तौर पर पहले त्रैमासिक के अंत में घट जाती है। हालांकि, कुछ महिलाओं के लिए इन लक्षणों में गंभीर जटिलताएं पैदा होती हैं, जिनमें निर्जलीकरण और पर्याप्त पोषण की कमी शामिल है। इन मामलों का विश्लेषण hyperemesis gravidarum के रूप में किया जाता है, और पहले त्रैमासिक से बाहर रह सकते हैं। यदि आपके hyperemesis gravidarum है, चिंता मत करो: ज्यादातर मामलों में, माँ और बच्चे गर्भावस्था बहुत अच्छी तरह से खर्च करते हैं। अधिक जानने के लिए चरण 1 पर स्क्रॉल करें

चरणों

भाग 1
Hyperemesis gravidarum के लक्षण पहचानें

छवि के साथ डील के साथ हाइपरेमिसिस ग्राबिडीरम चरण 1
1
अपनी सुबह की बीमारी पर ध्यान दें यदि आपके पास सुबह की बीमारी है (और 70% और सभी गर्भवती महिलाओं का 80% है), लक्षणों की गंभीरता और प्रति दिन कई बार आप की उल्टी की ओर ध्यान दें।
  • जब तक आप अपने पेट में कुछ भोजन और तरल पदार्थ बनाए रखते हैं और दिन में केवल कुछ बार उल्टी कर देते हैं, तब तक आपको सामान्य बीमारियों की संभावना है। इसे अपने चिकित्सक के बारे में बताएं और अनुकूलन रणनीतियों के बारे में पढ़िए, लेकिन ध्यान रखें कि गर्भपात के दौरान मतली सामान्य है और पहले त्रैमासिक के अंत तक समाप्त होने की संभावना है।
  • डील विद हाईपेरेमिसस ग्रेविधीरम चरण 2 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपना वजन नियंत्रित करें यह ठीक है अगर आपको पहली तिमाही में ज्यादा वजन नहीं मिलता - वास्तव में, सुबह की बीमारी की वजह से, कई महिलाएं कुछ किलो खो देती हैं (एक ट्रेंड जो दूसरे तिमाही में तेजी से उलट जाती है) लेकिन अगर आप 2 किलो से अधिक (5 पाउंड) खो देते हैं, तो आपका चिकित्सक आपको hyperemesis gravidarum को बाहर निकालने के लिए मूल्यांकन कर सकते हैं।
  • वजन नियंत्रण आपके नियमित जन्मपूर्व देखभाल का एक हिस्सा होना चाहिए। हालांकि, अगर मतली और उल्टी बहुत गंभीर है, तो आपको खुद को घर पर तौलना चाहिए। इस तरह, आप अपने चिकित्सक के साथ एक नियुक्ति के लिए पूछ सकते हैं अगर आपका वजन नियमित जांच के बीच अचानक गिर जाता है
  • डील विद हाईपेरेमिसस ग्रेविडरम चरण 3
    3
    निर्जलीकरण के लक्षणों पर ध्यान दें। यदि आप तरल पदार्थ नहीं बनाए रखते हैं, तो सबसे तत्काल चिंता निर्जलीकरण है। अपने चिकित्सक पर तत्काल जाएँ यदि आप उल्टी कर रहे हैं और निम्न लक्षणों में से कोई भी ध्यान दें:
  • शुष्क मुंह और सूजी हुई जीभ
  • गंभीर कमजोरी
  • चक्कर आना या हल्केपन
  • बेहोशी
  • भ्रम की स्थिति
  • मूत्र उत्पादन में कमी
  • Video: दो जीनों की संभावना गर्भावस्था के दौरान चरम मतली और उल्टी में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं | यूसीएलए स्वास्थ्य समाचार

    भाग 2
    हाइपरेमिसिस ग्रेविरमम का निदान करें

    छवि के साथ डील के साथ हाइपरेमिसिस ग्रेविरमम चरण 4
    1
    अपने प्रसूति-पत्र से बात करें अगर आपको लगता है कि आपके पास हाइपरेटेसिस ग्रेवीरम है, तो आपको जितनी जल्दी हो सके अपने प्रसूतिविदों पर जाना चाहिए, इसलिए आपको नियोजित अनुरोध का अनुरोध करना चाहिए यदि आपके पास कोई नियमित चेकआउट नहीं है। अपने लक्षणों को स्पष्ट रूप से अपने चिकित्सक के रूप में स्पष्ट रूप से बताएं और जितना संभव हो उतना विवरण: जो भी राशि आप खाते हैं और पीते हैं, उस दिन का कितना प्रतिशत आपको विचलित होता है, आप कितनी बार एक दिन उल्टी करते हैं
  • डील विद हाईपेरेमिसस ग्रेविडरम चरण 5 के साथ छवि
    2
    एक पूर्ण परीक्षा में जमा करें आपके प्रसूति-चिकित्सक को आपके महत्वपूर्ण लक्षण और सामान्य रूप का मूल्यांकन करना चाहिए, और उसे निर्जलीकरण के सबूत देखने चाहिए। हालांकि, hyperemesis gravidarum के साथ कई महिलाओं को आम तौर पर स्वस्थ लग रहे हैं, इसलिए यह परीक्षण रोग को खत्म करने के लिए पर्याप्त नहीं है।
  • छवि के साथ डील के साथ हाइपरेमिसिस ग्रेविरमम चरण 6
    3
    कार्यक्रम प्रयोगशाला परीक्षण निदान की पहचान करने में मदद के लिए आपका डॉक्टर आपके रक्त और मूत्र की जांच कर सकता है जितनी जल्दी हो सके इन परीक्षणों को सबमिट करें, क्योंकि वे हाइपरेमिसस ग्रेवीरम की उपस्थिति और स्थिति की वजह से विकसित जटिलताओं को प्रकट कर सकते हैं।
  • डील विद हाईपेरेमिसिस ग्रेविडरम चरण 7 के साथ छवि
    4
    निदान प्राप्त करें आप एक से अधिक दिन में चार बार उगल रहे हैं, तो आप वजन का एक महत्वपूर्ण हानि, या निर्जलीकरण के सामना लक्षण उपस्थित, या यदि आपके प्रयोगशाला परीक्षणों मतली और उल्टी के साथ समस्याओं का पता चलता है, डॉक्टर hyperemesis gravidarum निदान कर सकते हैं।
  • भाग 3
    हाइपरेमिसिस ग्रेविरमम का इलाज करें

    डील विद हाईपेरेमिसस ग्रेविदारम चरण 8



    1

    Video: तीव्र सुबह बीमारी के साथ मुकाबला

    छोटे और लगातार भोजन खाएं आप hyperemesis gravidarum है, तो यह बहुत लंबा भोजन के बीच (खाली पेट अपने लक्षणों खराब हो सकते हैं) के लिए इंतजार नहीं करने के लिए या एक ही बार में बहुत ज्यादा खाने (शायद बहुत पूरा पेट उल्टी) सबसे अच्छा है। इसके बजाय, नियमित अंतराल पर छोटी मात्रा में नरम खाद्य पदार्थ का उपभोग करते हैं।
  • छवि के साथ डील के साथ हाइपरेमिसिस ग्राबिडीरम चरण 9
    2
    पर्याप्त आराम करो गर्भावस्था परीक्षा में अपने शरीर को डालता है, यहां तक ​​कि सामान्य परिस्थितियों में भी। अगर आपके पास हाइपरेटेसिस ग्रेवीरम है, तो आपके शरीर को गंभीर जल निकासी से प्रभावित किया जाएगा। जितना संभव हो उतना आराम करो।
  • डील विद हाईपेरेमिसस ग्रेविदारम स्टेप 10 नामक छवि
    3
    अगर संभव हो तो घरेलू उपचार की कोशिश करें यदि आपका मामला बहुत गंभीर नहीं है, तो डॉक्टर आपको घर पर अपने hyperemesis gravidarum का इलाज कर सकते हैं। संभव घरेलू उपचार में शामिल हैं:
  • पल्स प्वाइंट कलाई बैंड (जैसे चक्कर आना करने के लिए इस्तेमाल किए गए)
  • विटामिन बी 6 पूरक
  • अदरक, चाय या पूरक आहार पर आधारित भोजन
  • टकसाल-आधारित भोजन, चाय या पूरक
  • डील विद हाईपेरेमिसस ग्रेविद्रम चरण 11
    4
    दवाओं के बारे में पूछें अगर आपकी स्थिति आपके या आपके बच्चे के लिए स्वास्थ्य समस्याएं पैदा करने के लिए काफी गंभीर है, तो आपका डॉक्टर आपको सुझाव दे सकता है कि आप मतली को नियंत्रित करने के लिए दवाएं ले लें प्रत्येक संभावित दवा के संभावित खतरों और लाभों के बारे में अपने प्रसव के साथ चर्चा करें (कुछ दवाएं गर्भ के दौरान दूसरों की तुलना में अधिक सुरक्षित हैं) और उनके निर्देशों का पालन बिल्कुल ठीक करें
  • डील विद हाईपेरेमिसस ग्रेविडरम चरण 12
    5
    अपने तरल पदार्थ को अंतःशिरा प्राप्त करें यदि आप निर्जलित हैं, तो आपका प्रसूति-चिकित्सक आपको अस्पताल में प्रवेश कर सकता है, जहां आप तरल पदार्थ को अंतःशिरा प्राप्त कर सकते हैं
  • छवि के साथ डील के साथ हाइपरेमिसिस ग्रेवियर चरण 13
    6
    अंतर्निहित पोषण पर विचार करें यदि आपके लक्षण बहुत गंभीर हैं, तो आपको द्रव से अधिक की आवश्यकता हो सकती है। आपका प्रसूति-चिकित्सक आपको कुल पैरेन्टेरल पोषण (टीपीएन) नामक कुछ के लिए अस्पताल में प्रवेश कर सकता है, जिसमें पोषक तत्व नस्लीय दिए जाते हैं Hyperemesis gravidarum के गंभीर मामलों के लिए, यह आपके स्वास्थ्य और आपके बच्चे के लिए आवश्यक हो सकता है
  • छवि के साथ डील के साथ हाइपरेम्सस ग्राविदारम चरण 14
    7
    बच्चे की स्थिति पर एक जांच रखें यदि आपके लक्षण चिंताजनक हैं, तो डॉक्टर आपके बच्चे के विकास की जांच के लिए, अल्ट्रासाउंड सहित परीक्षणों का अनुरोध कर सकता है। इन परीक्षणों के बारे में बहुत ज्यादा चिंता करने की कोशिश न करें हाइपरेटेसिस ग्रेविरमम के अधिकांश मामलों में, बच्चा प्रतिकूल रूप से प्रभावित नहीं होता है।
  • छवि के साथ डील के साथ हाइपरेमिसिस ग्राविदारम चरण 15
    8
    चरम गुरुत्वाकर्षण के मामलों में गर्भपात के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें मामलों के बहुत ही छोटे प्रतिशत में, hyperemesis gravidarum इतनी तीव्र हो जाता है कि यह माँ को संभावित घातक हो जाता है। इन मामलों में, आप और आपका डॉक्टर गर्भावस्था के समापन पर विचार कर सकते हैं।
  • Video: Hyperemesis gravidarum मेडिकल कोर्स

    युक्तियाँ

    • दोष या शर्म की भावनाओं को हटा दें हाइपरेमिसिस ग्रेविररम आपकी गलती नहीं है यह एक संकेत नहीं है कि आप अपनी गर्भधारण से खुश नहीं हैं, और यह एक संकेत नहीं है कि आप अपने या अपने बच्चे की अच्छी देखभाल नहीं कर रहे हैं यह एक गंभीर चिकित्सा स्थिति है, और आपको काम से समय का समय लेने या मित्रों और परिवार से सहायता मांगने के बारे में बुरा नहीं लगना चाहिए।
    • सहायता प्राप्त करें अगर आपके पास हाइपरेमिसिस ग्रेविरमम का गंभीर मामला है, तो आपको कामों और घर के कामों के साथ सहायता की आवश्यकता होगी। यदि आपके बच्चे हैं, तो आपको बच्चों की देखभाल के लिए भी मदद की आवश्यकता होगी। शर्मीली मत बनो और अपने दोस्तों, सहकर्मियों, परिवार के सदस्यों और अपने साथी से मदद मांगिए।
    • समर्थन प्राप्त करें Hyperemesis gravidarum गहरा तनावपूर्ण और दर्दनाक हो सकता है। स्थानीय या ऑनलाइन सहायता समूहों की तलाश करें, और एक चिकित्सक का दौरा करने पर विचार करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com