ekterya.com

खराब रेटिंग को कैसे दूर किया जाए

यह सभी के लिए होता है शिक्षक परीक्षा या कार्य में आपको सोचा था कि आपने अच्छी तरह से किया था, और आपका दिल बदल जाता है। आपको एक खराब ग्रेड मिला है, यहां तक ​​कि एक नियमित रूप से भी नहीं। सवाल उभरने लगते हैं। यह आपके औसत को कैसे प्रभावित करेगा? आप अपने माता-पिता को कैसे बताएंगे? इस वर्ग के अंत में आपके पास क्या ग्रेड होगा? जारी रखने के लिए और भविष्य में एक ही गलती करने से बचने के लिए, आपको सही तरीके से प्रतिक्रिया करना चाहिए। बुरे ग्रेड को दूर करने के लिए सीखने के पहले चरण से प्रारंभ करें

चरणों

भाग 1

इस समय शांत रहो
एक बुरा ग्रेड चरण 1 पर जाओ छवि शीर्षक
1
आतंक को जल्दी से गुजारें जब हमें एक खराब रेटिंग मिलती है और हम इसका इस्तेमाल नहीं करते हैं, तो हम आतंक हमें लगता है कि हमने अपनी बुद्धि, एकाग्रता और प्रेरणा खो दी है। लेकिन आम तौर पर यह मामला नहीं है। हर कोई एक पर्ची हर बार हो सकता है वास्तव में, जो गलतियाँ हम जीवन में करते हैं वह वास्तव में हमें सिखाती हैं कि हम कौन हैं और अगली बार चीजें बेहतर कैसे करें
  • घबराओ मत क्योंकि वह आपको तनाव और तनाव का कारण बनने में आपकी मदद नहीं कर सकता अच्छा ग्रेड हाल के एक अध्ययन से पता चलता है कि जिन विद्यार्थियों को महत्वपूर्ण परीक्षणों से जोर दिया गया था, वे उन लोगों से भी बदतर थे जो शांत बने रहे।
  • एक बुरा ग्रेड चरण 2 पर जाओ शीर्षक वाला चित्र
    2
    याद रखें कि एक बुरे ग्रेड आपके अकादमिक कैरियर को बर्बाद नहीं करेगा। आपका अकादमिक कैरियर कई अलग-अलग परीक्षणों से बना है, न केवल आपके द्वारा कक्षा में लेने वाले परीक्षणों या आपके द्वारा किए जाने वाले प्रस्तुतियों। आपका अकादमिक कैरियर शिक्षकों के साथ संबंधों, आपके सहपाठियों पर असर और, सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप क्या "सीखें" पर निर्भर करता है। अपने शैक्षिक कैरियर की सफलता को सिर्फ ग्रेड पर देखकर सफलता हासिल करने के लिए एक पार्टी की सफलता को देखते हुए केवल एक मेहमान आए हैं। यह एक सफल गणना नहीं है
  • एक बुरा ग्रेड चरण 3 पर जाओ शीर्षक छवि
    3
    सिर्फ यह सुनिश्चित करने के लिए, परीक्षा की जांच करें और अपने स्कोर की पुनर्गणना करें। सुनिश्चित करें कि शिक्षक अंकों की गिनती या ग्रेड को रखने में गलती नहीं करता। याद रखें, गणित के शिक्षक भी गलती करते हैं!
  • यदि आपको कोई त्रुटि मिलती है, तो फिर से जांचें और सुनिश्चित करें कि यह एक गलती है और फिर उस समय की तलाश करें जब आप अपने शिक्षक से बात कर सकते हैं। गलती करने पर आरोप लगाने के बजाय: "आपने मेरे परीक्षण में एक गलती की है, मैं चाहता हूं कि आप तुरंत ग्रेड बदल दें!", थोड़ा और अधिक समझने की कोशिश करें। याद रखें कि यदि आप आक्रामक हैं तो आप बेहतर परिणाम प्राप्त कर सकते हैं। ऐसा कुछ करने की कोशिश करें: "मुझे एहसास हुआ कि संख्याओं के साथ कोई त्रुटि है क्या यह हो सकता है कि मैं गलत हूँ? "
  • एक बुरा ग्रेड चरण 4 पर जाओ शीर्षक छवि
    4
    ध्यान से पता लगाएं कि आपके सहपाठियों की योग्यता क्या है यदि आपके सभी साथियों को सी मिली है, तो संभवतः आपको सी या डी के बारे में इतना बुरा नहीं लगता है क्योंकि यह सर्वोच्च स्कोर था। फिर भी, अपने सहपाठियों की योग्यता जानने के लिए सावधान रहें, हो सकता है कि आप उन्हें साझा न करना चाहें या फिर वे आपको बदले में जानना चाहते हैं।
  • यदि आपका शिक्षक अर्हता प्राप्त करने के लिए एक वक्र लागू करता है, तो आपके द्वारा प्राप्त ग्रेड को आपके दूसरे सहपाठियों की योग्यता के साथ ही ध्यान में रखा जाएगा। इसलिए, अगर उच्चतम रेटिंग सी थी, तो सी एक हो सकता है और एक डी बी बन सकता है।
  • भाग 2

    सुधार करने के लिए सहायता ढूंढें
    एक बुरा ग्रेड चरण 5 पर जाओ शीर्षक छवि
    1
    अपने शिक्षक से बात करें और उससे पूछें कि आप सुधार करने के लिए क्या कर सकते हैं। शिक्षकों की तरह यह बहुत कुछ है जब खराब ग्रेड वाले छात्र सीखने और सुधार करने के लिए तैयार होते हैं। यह शिक्षक को सफल महसूस करता है और वे एक अच्छा काम कर रहे हैं तो अगर आप एक बुरे ग्रेड पाने के बाद एक शिक्षक से संपर्क करें और आप ऐसा कुछ कहें: "प्रोफेसर कोवलकी के बारे में कैसे ?, मैं परीक्षा में अपने प्रदर्शन से खुश नहीं हूं। क्या भविष्य की बेहतर तैयारी के बारे में मैंने जो गलती की थी या उससे बात की है, क्या ये संभव है? "वह भावनाओं से बेहोश हो सकता है
    • हालांकि यह काफी मुश्किल है, अपने शिक्षक से बात करना बहुत सकारात्मक हो सकता है:
    • यह आपकी गलतियों या उन विचारों की व्याख्या करेगा जिनके साथ आपको समस्याएं हैं।
    • आप देखेंगे कि आप क्या सीखना चाहते हैं और आप इसे अपने अंतिम ग्रेड जारी करने पर विचार कर सकते हैं।
    • हो सकता है कि आपको अतिरिक्त ग्रेड प्राप्त करने के लिए कुछ काम मिलें।
  • Video: #HamariRai | मूडीज़ से बदल गया मोदी का मूड | After Moody's Upgrade India's Credit Rating

    एक बुरा ग्रेड चरण 6 पर जाओ शीर्षक छवि

    Video: Aquarius 2017 कुंभ राशि को अनेक स्रोतों से धन प्राप्त हो सकता है नौकरी और व्यवसाय में सफलता मिलेगी

    2
    एक सहपाठी से मदद के लिए पूछें जो परीक्षा में अच्छी तरह से रन बनाए। दूसरों की मदद करने के लिए यह अच्छा लगता है, यही वजह है कि अच्छे ग्रेड प्राप्त करने वाले कई छात्र उन लोगों को मदद करते हैं जो नहीं करते हैं। बस सुनिश्चित करने के लिए समय निकालना और फ्लर्टिंग के बजाय सुधार पर काम करना। याद रखें कि जो कोई आपको आकर्षित करता है या जो आपको चुपके से आकर्षित करता है, उसे चुनने के लिए याद न रखें: हम सभी जानते हैं कि आप एक बहुत ही आकर्षक लड़के या लड़की के साथ एक ही कमरे में हैं जब आप "अध्ययन" कर सकते हैं।
  • गेट ओवर ए बैड ग्रेड चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने माता-पिता को बताने पर विचार करें कि आपको खराब ग्रेड मिला है। हालांकि आपको उन्हें बताने की ज़रूरत नहीं है, यह एक अच्छा विचार हो सकता है आपके माता-पिता आपकी सफलता की चिंता करते हैं। यही कारण है कि वे खराब ग्रेड के बारे में चिंतित हैं: नहीं, क्योंकि वे आपको बुरा महसूस करना चाहते हैं। यह याद रखने में आपकी मदद मिलेगी और संभवत: आपको सहायता प्राप्त करने में मदद मिलेगी।
  • आपके माता-पिता आपके साथ बैठ सकते हैं और अपनी गलतियों को समझा सकते हैं - वे आपकी मदद करने के लिए एक निजी शिक्षक को किराए पर ले सकते हैं या अपने शिक्षक के साथ एक नियुक्ति का समय निर्धारित कर सकते हैं (हालांकि यह सिर्फ एक बुरे ग्रेड के बाद असामान्य है) यह जानने के लिए कि आप कैसे सुधार कर सकते हैं।
  • भाग 3

    निम्न परीक्षण में हाइलाइट करें
    एक बुरा ग्रेड चरण 8 पर जाओ शीर्षक छवि
    1
    कुशलता से अध्ययन करें, ज़रूरी नहीं कि ज़्यादा समय। बहुत से लोग मानते हैं कि सही तरीके से अध्ययन करने का मतलब है कि लंबी अवधि के लिए अध्ययन करना। ऐसा हमेशा मामला नहीं होता है एक उद्देश्य से अध्ययन करना और उत्साह के साथ आम तौर पर कई घंटों के अध्ययन से बेहतर होता है।



  • एक बुरा ग्रेड चरण 9 पर जाओ शीर्षक छवि
    2
    कंप्यूटर या लैपटॉप पर लिखने के बजाय एक पेन और पेपर का उपयोग करके अपने नोट्स को लिखें। अध्ययन बताते हैं कि एक पेन और पेपर के साथ लेखन से आपकी मेमोरी में सुधार होता है, कंप्यूटर पर एक ही बात लिखना ऐसा इसलिए होता है क्योंकि एक बॉलपेप पेन के साथ पत्र और नंबर लिखने से आपके मस्तिष्क में मोटर मेमोरी सक्रिय हो जाती है। मोटर मेमोरी में सुधार का मतलब है कि आपके एनोटेशन में जो भी शामिल है, उसकी समग्र स्मृति में सुधार होगा।
  • एक बुरा ग्रेड चरण 10 पर प्राप्त चित्र देखें
    3
    अपनी याददाश्त को ताज़ा करने के लिए हर बार अध्ययन से एक ब्रेक लें। हर घंटे 10 मिनट के ब्रेक को याद रखना और अपनी सामग्री सीखना फायदेमंद हो सकता है। टहलने के लिए जाएं, अपने कुत्ते के साथ खेलते हों या अपने सबसे अच्छे दोस्त को फोन करें और अध्ययन करने से पहले 10 मिनट तक बात करें।
  • एक बुरा ग्रेड चरण 11 पर जाओ शीर्षक छवि
    4
    वास्तविक परीक्षण से पहले अभ्यास परीक्षण करें। यदि आप उन्हें पा सकते हैं तो अभ्यास का परीक्षण बहुत अच्छा होता है वे आपको अपनी प्रगति और समस्या क्षेत्रों के बारे में एक बहुत अच्छा विचार देंगे जिसमें आपको सुधार करने की आवश्यकता है। अभ्यास परिपूर्ण बनाता है!
  • एक खराब ग्रेड चरण 12 पर प्राप्त चित्र देखें
    5
    अध्ययन की आखिरी रात तक इंतजार न करने का प्रयास करें आप शायद परीक्षण से पहले रात को अपनी आंखों को जला नहीं करना चाहते। यह आपको बहुत थका हुआ छोड़ देगा, आप सामग्री को बहुत अच्छी तरह समझ नहीं पाएंगे और आप अपने प्रदर्शन के बारे में वास्तविकता की तुलना में अधिक अपेक्षाएं कर सकते हैं।
  • एक खराब ग्रेड 13 पर प्राप्त करें चित्र शीर्षक
    6
    परीक्षण से पहले अच्छी रात सो जाओ अध्ययनों से पता चलता है कि रात के दौरान आप हर घंटे की नींद खो देते हैं, मनोवैज्ञानिक तनाव का सामना करने की संभावना 14% बढ़ जाती है यह जरूरी कोई समस्या नहीं है जब तक आप यह नहीं समझ पाते कि यह आपके अकादमिक प्रदर्शन को प्रभावित करता है। सुनिश्चित करें कि आप कम से कम कुछ रातों को नींद लेना चाहते हैं इससे पहले कि बड़े परीक्षण को शीर्ष स्थिति में रखना और सफल हो
  • गेट ओवर ए बैड ग्रेड स्टेप 14 शीर्षक वाला इमेज
    7
    परीक्षण की सुबह एक अच्छा नाश्ता तैयार करें आपका मस्तिष्क और आपके शरीर को एक अच्छा परीक्षण देने के लिए ऊर्जा की आवश्यकता होती है। अच्छे नाश्ते के साथ तैयारी करना एक उच्च प्राथमिकता है जिसे आपको अनदेखी नहीं करना चाहिए कम-चीनी अनाज, पूरे अनाज ब्रेड, दही और ग्रेनोला खाने के साथ ही दलिया और ताजे फल को अपने शरीर को सभी ऊर्जा देने के लिए प्रयास करें ताकि इसे अपना सर्वश्रेष्ठ दे सकें।
  • Video: शरीर में खून की कमी है तो.... तेजी से खून बढ़ाने के उपाय

    युक्तियाँ

    Video: पेट साफ़ नहो हो रहा तो आयुवेदिक दवा काम नही करेगी ..

    • बार-बार प्रयास करें अच्छे और बुरे छात्रों के बीच भेदभाव का मुख्य मुद्दा यह है कि पूर्व अपनी गलतियों से सीखते हैं, जबकि बाद में छोड़ देते हैं। कभी नहीं दिया! हर कोई गलतियाँ करता है, हालांकि, "अच्छे" छात्र उन्हें प्रभावित नहीं करेंगे।
    • इसे सीखने के अनुभव के रूप में लें किसी दिन आप अपने बच्चों या अपने पोते को सिखा सकते हैं कि इन हालात कैसे निपटें!
    • यदि आप विशेष रूप से परेशान या नाराज महसूस करते हैं, तो ध्यान दें कि आपने पिछले कुछ महीनों में जो अच्छे ग्रेड प्राप्त किए हैं।
    • यदि योग्यता बहुत खराब है और आपको इसे हस्ताक्षरित करना है, तो यह कहने की संभावना नहीं है कि आपके नानी ने इस पर हस्ताक्षर किए हैं क्योंकि इससे आपको बड़ी समस्याएं भी मिल सकती हैं।

    चेतावनी

    • जब आप अपने माता-पिता को बताएंगे तो आचरण न करें।
    • ऐसा कार्य न करें जैसे योग्यता उपयुक्त है, हमेशा अपने माता-पिता के सामने नम्र रहें।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • साहस
    • आत्मसम्मान
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com