ekterya.com

स्कूल में पेपर को कैसे बचाएं

स्कूल को बचाने के लिए पर्यावरण को बचाने में मदद करने का एक अच्छा तरीका है। यदि आप अपने साथी विद्यार्थियों के जुनून को प्रज्वलित कर सकते हैं और शिक्षकों और स्कूल कर्मचारियों के समर्थन प्राप्त कर सकते हैं, तो आप अपशिष्ट न्यूनीकरण और प्राकृतिक संसाधनों को बचाने पर एक बड़ा प्रभाव डाल सकते हैं। पेपर को बचाने के लिए यहां कुछ विचार हैं पारिस्थितिक छात्र

.

चरणों

विधि 1

अपने कंप्यूटर, प्रिंटर और फोटोकॉपीयर का अधिकतम उपयोग करें
छवि शीर्षक वाला चित्र स्कूल चरण 1 में सहेजें पेपर
1
जब भी हो सके कंप्यूटर का उपयोग करें ईमेल के माध्यम से अपना काम और कार्य सबमिट करें यदि आपके पास एक लैपटॉप है, तो नोटबुक लेने के बजाय नोटबुक लेने के लिए कक्षा में ले जाएं।
  • स्कूल शीर्षक में सहेजें पेपर स्कूल चरण 2
    2
    एक ब्लॉग या वेबसाइट बनाने के लिए शिक्षकों से पूछो। शिक्षक एक वेबसाइट या ब्लॉग पर सभी असाइनमेंट्स, क्लास नोट्स और सारांश को अपलोड कर सकते हैं, जिसके लिए सभी छात्रों का एक्सेस हो सकता है। छात्रों को अपने असाइनमेंट और असाइनमेंट को चालू करने के लिए वे एक ड्रॉपबॉक्स खाता या अन्य डेटा संग्रह उपकरण सेट भी कर सकते हैं।
  • स्कूल शीर्षक में सहेजें पेपर स्कूल चरण 3
    3

    Video: बोर्ड परीक्षा का तैयारी कैसे करें ,कैसे बने बोर्ड का टॉपर, How to become a board exam topper 2019

    अपने स्कूल को इस बारे में सूचित करें कागज को बचाने के लिए मुफ़्त सॉफ्टवेयर आप एक डाउनलोड कर सकते हैं सॉफ़्टवेयर जो इंटरनेट से प्रिंटआउट में स्याही व्यर्थ सामग्री को नष्ट करने और अधिक कुशलतापूर्वक प्रिंट करने के लिए दस्तावेजों के प्रारूप को बदलकर पेपर बचाता है। कुछ अनुशंसित सॉफ्टवेर फाइनप्रिंट, प्रिंट इको और प्रिंट फ्रेंडली हैं।
  • स्कूल शीर्षक में सहेजें पेपर स्कूल चरण 4
    4
    शीट के दोनों किनारों का उपयोग करते हुए प्रतियां बनाएं। बहु-पृष्ठ दस्तावेज़ों की प्रतिलिपि बनाते समय पत्रक के दोनों किनारों पर प्रिंट करने के लिए फ़ोटोकॉपियर सेटिंग समायोजित करें
  • स्कूली चरण 5 में सहेजें पेपर शीर्षक वाली छवि
    5
    फिर से मुद्रित शीट का उपयोग करें छोड़े गए मुद्रित शीट को संरेखित करें ताकि रिक्त चेहरे एक ही दिशा में इंगित करें, फिर पंच के साथ छेद दें और उन्हें फिर से उपयोग करने के लिए प्रिंटर में रखें।
  • विधि 2

    पेपर के बारे में स्मार्ट हो
    स्कूल शीर्षक में सहेजें पेपर स्कूल चरण 6
    1
    दान के लिए पूछें स्थानीय व्यापारों में आम तौर पर अप्रयुक्त कागज की वस्तुओं की बड़ी मात्रा होती है, जिनमें अप्रचलित लेटरहेड, गलत आकार के लिफ़ाफ़े, और पुराने संकेत शामिल होते हैं। अपने विद्यालय में इन पेपर मदों को दान करने के लिए अपने क्षेत्र या अपने माता-पिता के व्यवसायों में कंपनियों से पूछें। (कई मामलों में यह कर छूट है!)
  • स्कूल शीर्षक 7 में सहेजें पेपर शीर्षक चित्र
    2
    अपने स्कूल से पुनर्नवीनीकरण कागज उत्पादों या वैकल्पिक पेपर आइटम खरीदने के लिए कहें। पर्यावरण के लिए बेहतर होने के अलावा, पुनर्नवीनीकरण कागज के उत्पादों को सस्ता भी हो सकता है। आप भांग, बांस, केला, कनाफ और बजरी से बने उत्पादों को भी पा सकते हैं।
  • स्कूल चरण 8 में सहेजें पेपर शीर्षक छवि
    3
    पृष्ठ के दोनों किनारों पर लिखे गए कैटलॉग की अनुशंसा करें प्रशासन से पूछें उत्पाद कैटलॉग को त्यागें और वेबसाइटों या ऑनलाइन कैटलॉग के साथ कंपनियों से उनकी आपूर्ति खरीदने के लिए चुनें, जिनके पास ऑनलाइन खरीदारी करने का विकल्प है अपने स्कूल को सभी पेपर प्रचार सामग्री को खत्म करने और इंटरनेट पर सभी न्यूज़लेटर्स और कैटलॉग प्रकाशित करने के लिए प्रोत्साहित करें।
  • चित्र शीर्षक स्कूल में स्टेप 9 में सहेजें पेपर
    4
    नोटबुक और नोटबुक का बुद्धिमानी से उपयोग करें आप पुनर्नवीनीकरण कागज से बना नोटबुक खरीद सकते हैं। जब आप करते हैं, तो कागज को बचाने और पृष्ठ के दोनों ओर लिखने के अपने प्रयासों में थोड़ा आगे बढ़ें। छोटे प्रिंट में लिखें (लेकिन इसे बड़ा करें ताकि आप इसे पढ़ सकें) और शीट पर कई रिक्त स्थान छोड़ने से बचें।
  • कागज़ के साथ बेवकूफ बातें न करें, जैसे नोट्स पास करना, हवाई जहाज बनाना, गेंद बनाना या अपने सहपाठियों के सिर पर फेंकना। इन गतिविधियों, कागज बर्बाद करने के अलावा, आप मुसीबत में भी प्राप्त कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक स्कूल में स्टेप 10 में सहेजें पेपर
    5



    व्यक्तिगत ऐक्रेलिक स्लेट का अनुरोध करें गणित के समीकरणों को हल करने या कागज पर किसी भी अन्य वर्ग की गतिविधि को ध्यान में रखते हुए, छोटे गंध के साथ छात्रों को सूखे मिटा मार्कर के साथ छोटे ऐक्रेलिक बोर्ड का उपयोग कर सकते हैं। कुछ मार्करों को पुनर्नवीनीकरण सामग्री से भी बनाया गया है और यह भी रिचार्जेबल है।
  • छवि शीर्षक स्कूल शीर्षक 11 में सहेजें पेपर
    6
    कक्षा के बाहर सोचो कागज के उत्पादों का उपयोग रसोईघर, कैफेटेरिया और स्कूल के विश्रामगृहों में किया जाता है, इसलिए पेपर कचरे को कम करने की रणनीति इन क्षेत्रों को ध्यान में रखना चाहिए।
  • सुनिश्चित करें कि आपका स्कूल रीपॉक्लेटेड पेपर से बना नैपकिन, पेपर टॉवेल और टॉयलेट पेपर खरीदता है।
  • कागज तौलिए के बजाए हाथ के सूखने के लिए स्कूल के लिए दबाएं
  • यदि आप संयुक्त राज्य में हैं, तो पृष्ठ पर स्टिकर रखें "ये पेड़ से आते हैं" ("ये ये पेड़ों से आते हैं")नैपकिन और कागज़ के तौलिये के डिस्पेंसर्स में, लोगों को अपने अनावश्यक उपयोग को कम करने के लिए याद दिलाने के लिए
  • विधि 3

    एक रीसाइक्लिंग कार्यक्रम बनाएँ
    छवि शीर्षक वाला चित्र, स्कूल चरण 12 में सहेजें पेपर
    1
    सभी की भागीदारी प्राप्त करें रीसाइक्लिंग कार्यक्रम की सफलता छात्रों, शिक्षकों, कर्मचारियों, प्रशासकों और संरक्षकों के समर्थन पर निर्भर करती है। इन समूहों में से प्रत्येक के सदस्यों द्वारा गठित एक समिति बनाएँ जो एक कार्यक्रम विकसित करने के लिए होता है जो सभी की जरूरतों और चिंताओं को ध्यान में रखता है।
    • प्रत्येक समूह के लिए एक प्रतिनिधि नियुक्त करें ताकि वे अपने सहयोगियों को रीसायकल करने और उनके समर्थन की मांग कर सकें। वे कार्यक्रमों के विकास और परिवर्तनों के बारे में संवाद करने में भी मदद कर सकते हैं, और किसी भी प्रश्न के उत्तर देने के लिए "सही व्यक्ति" हो सकते हैं।
  • स्कूल शीर्षक में सहेजा पेपर शीर्षक पृष्ठ 13
    2

    Video: up sainik school ki सम्पूर्ण जानकारी[ up...[लखनऊ]..]

    कागज संग्रह की विधि निर्धारित करता है कुछ शहरों में कागज रीसाइक्लिंग कानून है, और एकत्र किए गए कागज कुछ निश्चित दिनों पर एकत्र किए जाते हैं। अन्य स्थानों में, आपको कागज के लिए डिलीवरी प्वाइंट या संग्रह सेवा ढूंढनी होगी। यदि आप संयुक्त राज्य में हैं, तो आप अपने क्षेत्र में रीसाइक्लिंग सेवाओं को खोजने के लिए Earth911 वेबसाइट खोज इंजन का उपयोग कर सकते हैं। आप रीसाइक्लिंग केंद्रों के लिए या डिलीवरी बिंदु रीसाइक्लिंग के लिए इंटरनेट पर भी खोज सकते हैं कि क्या वे आपके द्वारा एकत्र किए गए पेपर को स्वीकार करते हैं।
  • यदि आपको कागज के लिए डिलीवरी प्वाइंट नहीं मिल सकता है, तो आपको उसे परिवहन के लिए संग्रह सेवा के लिए भुगतान करना पड़ सकता है। इस विकल्प से जुड़े लागतों की जांच करना यह सुनिश्चित करने के लिए है कि यह आपके स्कूल को लाभ पहुंचाता है।
  • स्कूली चरण 14 में सहेजें पेपर शीर्षक छवि
    3
    यह स्वीकार्य प्रकार के पेपर पर दिशानिर्देश स्थापित करता है। आपके पुनर्नवीनीकरण किए गए पेपर से छुटकारा पाने के तरीके और कैसे पर निर्भर करते हुए, आप जो भी एकत्र करते हैं उसे सीमित या अलग करना पड़ सकता है। कुछ संग्रह अंक "एकल प्रवाह" में सामग्री को स्वीकार करेंगे, जिसका मतलब है कि आप एक बॉक्स में कई प्रकार के पेपर मिश्रण कर सकते हैं, जबकि अन्य जगहों पर आपको सामग्री वर्गीकृत करने की आवश्यकता होगी, अर्थात, आप कागजात को उनके द्वारा अलग कर देते हैं प्रकार (कागज़ के पांच मूल प्रकार हैं)। संभव है कि कुछ प्रकार के पेपर को स्वीकार नहीं किया जाता है। पता लगाएं कि आपके संग्रह बिंदु किस प्रकार की सामग्री को स्वीकार करता है और यह कैसे होता है, और अपने कार्यक्रम को तदनुसार व्यवस्थित करें।
  • पुराने नालीदार गत्ता कंटेनर. इसके अलावा "नालीदार बक्से" के रूप में जाना जाता है इस तरह के काग़ज़ आमतौर पर बक्से और उत्पाद पैकेज में मिलते हैं।
  • मिश्रित कागज. इस व्यापक श्रेणी में पत्राचार, कैटलॉग, टेलीफोन निर्देशिका और पत्रिकाओं जैसी चीजें शामिल हैं।
  • पुराने समाचार पत्र. इस श्रेणी का नाम यह सब कहते हैं।
  • उच्च ग्रेड डिंकिंग पेपर. निस्संदेह, आपके स्कूल में अधिकांश पेपर इस प्रकार से संबंधित है, जिसमें लिफाफे, फोटोकॉपियर पेपर और लेटरहेड्स शामिल हैं।
  • पल्प विकल्प. इस तरह के काग़ज़ को आमतौर पर मिलों से निकाल दिया जाता है, इसलिए यह संभव नहीं है कि आपको इसके बारे में चिंता करना होगा। हालांकि, हमेशा संभावना है कि यह आपके स्कूल की खरीद के पेपर मदों का हिस्सा है।
  • स्कूल शीर्षक में सहेजा पेपर शीर्षक चरण 15
    4
    संग्रह टोकरियाँ सुरक्षित करें पता लगाएँ कि क्या आपके स्थानीय रीसाइक्लिंग केंद्र आपको कुछ संग्रहण टोकरियाँ दे सकता है - अन्यथा, कुछ प्लास्टिक की टोकरी खरीद लें जो उस उद्देश्य की सेवा करें। उन्हें सभी एक ही रंग बनाएं और / या उन्हें संग्रह टोकरियों के रूप में स्पष्ट रूप से चिह्नित करें जिससे कि कोई भी गलती से उन्हें कचरा फेंक न सके।
  • यदि आपको कागज का आदेश देना होगा, तो प्रत्येक टोकरी में ले जाने वाले कागज के प्रकार के लेबल या छवियों का उपयोग करें।
  • छवि शीर्षक वाला चित्र स्कूल चरण 16 में सहेजें पेपर
    5
    दूसरों को शिक्षित करें यह आपको सफल बनाने के लिए केवल अपने कार्यक्रम में हर किसी की भागीदारी की ज़रूरत नहीं है, लेकिन आपको सभी प्रतिभागियों को अच्छी तरह से सूचित करना होगा कि कार्यक्रम कैसे काम करता है। रीसाइक्लिंग कार्यक्रम के दिशानिर्देशों पर चर्चा करने के लिए पर्यावरण शिक्षा शिक्षकों से पूछे जाने पर विचार करें। आप कार्यक्रम की व्याख्या के लिए शैक्षिक असेंबली की भी योजना बना सकते हैं, स्वीकार किए गए कागज के प्रकार और रीसाइक्लिंग बास्केट के स्थान के बारे में सूचित कर सकते हैं।
  • स्कूल में सभी को दिए जाने वाले कार्यक्रम के बारे में जानकारी के साथ एक संदर्भ पत्र बनाएं। आप (और कागज को बचाने के लिए) एक वेबसाइट या अपने स्कूल की वेबसाइट पर एक पृष्ठ बना सकते हैं, जहां हर कोई कार्यक्रम के दिशानिर्देशों को देख सकता है।
  • स्कूल शीर्षक में सहेजें पेपर शीर्षक चरण 17
    6
    पेपर को स्टोर करने के लिए एक केंद्रीय स्थान चुनें। जब तक आप इसे लेते हैं या इसे उठा नहीं लेते तब तक आपको कागज़ात स्टोर करने के लिए जगह की आवश्यकता होगी। फ़ोटोकॉपियर रूम एक अच्छा विकल्प हो सकता है, या शायद एक बड़े भंडारण कोठरी का एक हिस्सा।
  • सुरक्षा को प्राथमिकता दें और कागजों के ढेर को निकास को रोकना या ज्वलनशील रसायनों के पास संग्रहीत करने की अनुमति न दें। यह सुनिश्चित करने के लिए स्थानीय प्राधिकरणों से जांच करें कि आप सभी बिल्डिंग कोड और फायर कोड का अनुपालन करते हैं।
  • स्कूली चरण 18 में सहेजें पेपर शीर्षक वाली छवि
    7
    उत्साह को बनाए रखें रीसाइक्लिंग कार्यक्रम शुरू करने के बाद, कार्यक्रम की प्रगति की रिपोर्ट करके और रीसाइक्लिंग और सहेजे गए लक्ष्यों को पूरा करने के लिए हर किसी को उत्साहित रखें।
  • लाउडस्पीकरों के माध्यम से या आपके स्कूल के बंद सर्किट टेलीविजन के माध्यम से साप्ताहिक या मासिक घोषणाएं करें, इस तिथि को पुनर्नवीनीकरण किए गए पेपर की मात्रा के बारे में। कार्यक्रम को बनाए रखने के महत्व को ध्यान में रखें और किसी भी भ्रम को दूर करने का अवसर लें। या किसी प्रश्न या चिंताओं का जवाब जो उत्पन्न हुआ है।
  • स्थानीय रीसाइक्लिंग सेंटर के लिए योजना की यात्राएं या फिर रीसाइक्लिंग कार्यक्रम के महत्व के बारे में बात करने के लिए और दोनों वित्त और पर्यावरण दोनों पर सकारात्मक प्रभाव डालने के लिए बोलने वालों को आमंत्रित करें।
  • स्कूली चरण 19 में सेव पेपर नाम वाली छवि
    8
    बाधाओं को मारो यदि आपका स्कूल रीसाइक्लिंग कार्यक्रम स्थापित करने से हिचकिचा रहा है, तो पूछें कि वे आपको बर्बाद कागज का सरल ऑडिट करने के लिए, यह पता लगाने के लिए कि क्या फेंका गया है और जहां से अपने स्कूल को दिखाए गए कागज की मात्रा जो व्यर्थ और खारिज कर दी गई है, उसके बाद रीसाइक्लिंग कार्यक्रम को अपनाने के लिए प्रभारी लोगों को प्रेरित किया जा सकता है।
  • युक्तियाँ

    • शीट के दोनों तरफ का उपयोग करें कागज के उपयोग को कम करने की कोशिश करें, क्योंकि इसके निर्माण में वृक्षों की कटाई शामिल है।
    • यदि आपको पुनर्नवीनीकरण कागज नोटबुक खरीदने की ज़रूरत है (क्योंकि पुनः प्रयोग किए गए श्वेत पत्र को कभी-कभी काम नहीं करता है), उन लोगों को खरीद लें जिनके पुनर्नवीनीकरण सामग्री का उच्चतम प्रतिशत है।
    • कागज के टुकड़ों को याद करने के लिए नोट्स न बनाएं (वे आसानी से वैसे भी खो गए हैं)। अपनी नोटबुक में नोट्स लिखें या उपयोग करें आपके लैपटॉप पर "त्वरित नोट्स" सॉफ़्टवेयर या अपने मोबाइल डिवाइस के पाठ संदेशों में एक नोट बनाएं। आप एक दृश्य सुराग का भी उपयोग कर सकते हैं, जैसे "गलत" हाथ पर घड़ी डालकर
    • स्कूल में होने वाले स्टेपल नोटबुक का उपयोग न करें नोटबुक के आधे हिस्से को भरने के बाद, आप बिना किसी चादर को भी फाड़ डाले बिना एक साफ शीट नहीं फेंक सकते, जहां आपने पहले लिखा है रिंग बाइंडर या चक्राकार नोटबुक का उपयोग करने पर विचार करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com