ekterya.com

कैसे धोखाधड़ी के छात्रों का पता लगाने के लिए

स्कूल में धोखाधड़ी और साहित्यिक चोरी व्यवहार काफी बढ़ गए हैं क्योंकि छात्र अपने माता-पिता या स्कूल की अपेक्षाओं और मांगों, वित्तीय सहायता की जरूरतों, काम के कार्यक्रमों आदि को जारी रखने के लिए संघर्ष करते हैं। इसके अलावा, नई प्रौद्योगिकियों के उद्भव छात्रों को पहले की तुलना में अधिक आसानी से कॉपी करने की अनुमति देता है। विद्यालय की धोखाधड़ी की खोज से कक्षा के आपके ज्ञान, एक दूसरे के साथ छात्रों की बातचीत, और अन्य रणनीतियों पर निर्भर करता है।

चरणों

विधि 1

एक परीक्षा की निगरानी के लिए तैयार
कैच छात्र धोखाधड़ी चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
आपको कक्षा में हमेशा नियंत्रण होना चाहिए कक्षा में सतर्क रहने से छात्रों को धोखा देने और इसे होने से रोकने के लिए सबसे अच्छा तरीका है। कक्षा की शुरुआत में और परीक्षा से पहले अपनी उम्मीदें बताएं।
  • सुनिश्चित करें कि वे मानदंडों को धोखा दे रहे प्रतिबंधों को जानते हैं
  • कैच छात्र धोखाधड़ी चरण 2 नामक छवि
    2
    टेस्ट पर्यावरण को व्यवस्थित करें यदि संभव हो तो, छात्रों को अलग करने के लिए कक्षा डेस्क की व्यवस्था करें। आप उनको सीटें भी प्रदान कर सकते हैं ताकि वे अपने सामान्य डेस्क पर बैठ न सकें। इस तरह वे किसी ऐसे मित्र के बगल में बैठने में सक्षम नहीं होंगे जिनके साथ वे खुद को कॉपी करने के लिए सोचते हैं
  • उनसे पूछें कि वे अपने बैकपैक्स, किताबें या फ़ोल्डर्स को उनके कुर्सियों के नीचे रख सकते हैं।
  • Video: बायोमेट्रिक मशीन मे छात्र का फोटो फिंगरप्रिंट लेके उसको कैसे पोर्टल पे रजिस्टर करना है

    कैच छात्र धोखाधड़ी चरण 3 नामक छवि
    3
    कई पर्यवेक्षकों को रखें यदि परीक्षण पर्यावरण एक बड़ी जगह है (जैसे एक ऑडिटोरियम), परीक्षा के दौरान छात्रों की निगरानी में आपकी मदद करने के लिए एक या दो सहायक होने पर विचार करें। वे कमरे के चारों ओर स्थानांतरित कर सकते हैं और एक ही व्यक्ति की तुलना में एक बड़े क्षेत्र को कवर कर सकते हैं।
  • कैच छात्र धोखाधड़ी चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    छात्रों को कक्षा में प्रवेश के रूप में शुभकामनाएं प्रत्येक छात्र को दरवाज़े में प्रवेश करते हुए देखें और उसे नमस्कार करें। उन लोगों पर ध्यान दो जो परेशान या बेचैन हैं
  • अपनी बाहों, हाथों और टोपी पर एक नज़र डालें ताकि वे उन क्षेत्रों में लिखे गए कुछ भी न हों।
  • ध्यान रखें कि कई छात्र चिंतित हैं जब वे परीक्षा लेने जा रहे हैं स्वचालित रूप से मान नहीं है कि किसी को धोखा देती है क्योंकि वह घबराता दिखता है।
  • विधि 2

    एक परीक्षा के दौरान धोखाधड़ी के छात्रों को खोजें
    कैच छात्र धोखाधड़ी चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    1
    सभागार के वातावरण में सतर्क रहें। यदि आपकी कक्षा एक बड़े सभागार में है, तो छात्रों के परीक्षाओं को देखने के लिए यह बहुत आसान हो सकता है। यदि पर्याप्त जगह है, तो उन्हें अलग करें ताकि प्रत्येक एक के बीच खाली सीटें हों।
    • छात्रों के ध्यान से निरीक्षण करें, परीक्षा के दौरान कक्षा के चारों ओर घूमना
    • परीक्षण के कम से कम दो अलग-अलग संस्करणों का उपयोग करें ताकि एक साथ बैठे लोगों को एक ही संस्करण न हो।
  • कैच छात्र धोखाधड़ी चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    2
    परीक्षाओं के दौरान छात्रों की सावधानी बरतें परीक्षा में उन्हें देखें प्रतिलिपि के संकेतों पर ध्यान दें किसी ने जवाब देने पर काम करने के लिए छत का ढोंग किया, लेकिन वास्तव में एक साथी की परीक्षा देखने की कोशिश कर रही है। अन्य लोग लगातार अपनी गोद में देख सकते हैं, अपने नोटों को अपने बैग या सेल फोन से बाहर खींचते हुए देखने की कोशिश कर रहे हैं, जो उनकी गोद में हैं।
  • कैच छात्र धोखाधड़ी चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    3
    एक छात्र आपको विचलित न होने दें एक छात्र आपसे एक प्रश्न पूछने के लिए संपर्क कर सकता है, जो कक्षा से अपना ध्यान भंग कर देगा। यह दूसरों को नोट्स पास करने, उनके सेलफोन को देखने या किसी भी धोखाधड़ी के व्यवहार में संलग्न करने के लिए एक क्षण देता है।
  • कैच छात्र धोखाधड़ी चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    4
    उन छात्रों के साथ सावधान रहें जो सिग्नल भेजते हैं यदि आप एक छात्र लगातार खांसते देखते हैं, बेंच पर पिटाई करते हैं, अपने पैरों के साथ फर्श को ढंकते हुए या बुदबुदाते हुए, वह नकल हो सकता है।
  • छात्रों के अलग-अलग उत्तरों के लिए अलग-अलग संकेत हो सकते हैं उदाहरण के लिए, बहु-विकल्प वाली परीक्षा में, यदि उत्तर A है, तो वे तालिका को पेंसिल के साथ टैप कर सकते हैं। यदि उत्तर बी है, तो वे आपकी परीक्षा आदि को समायोजित करने की कोशिश कर सकते हैं।
  • कैच छात्र धोखाधड़ी चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    5
    परीक्षा के दौरान किसी को भी फुसफुसा मत देना किसी अन्य छात्र को फुसफुसाते हुए आमतौर पर एक स्पष्ट संकेत होता है कि कोई प्रतिलिपि बना रहा है या प्रतिलिपि बनाने का प्रयास कर रहा है उन्हें बताएं कि परीक्षा के दौरान आपको बोलने की अनुमति नहीं है
  • कैच छात्र धोखाधड़ी चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    6
    उन विद्यार्थियों से सावधान रहें जो अपनी परीक्षाओं में बड़े अक्षरों को लिखते हैं। एक बहु-विकल्प परीक्षण में, कुछ छात्र प्रश्न के आगे बड़े अक्षर ए (या जो कुछ भी जवाब) लिख सकते हैं, ताकि उनका जवाब अन्य छात्र की साइट से पढ़ना आसान हो।
  • कैच छात्र धोखाधड़ी चरण 11 नामक छवि
    7
    शरीर पर लिखा कुछ के साथ छात्रों को खोजें धोखाधड़ी के सबसे पुराना तरीकों में से एक हाथ, हाथों, अंगुलियों के बीच या किसी छात्र के शरीर के किसी भी हिस्से में जवाब लिखना है।
  • कई छात्र इस रणनीति के साथ बहुत कुशल हैं, इस बात पर कि कुछ लोग शराब की पोंछे अपनी परीक्षा प्रस्तुत करने से पहले अपनी त्वचा से कलम स्याही को निकालने के लिए आते हैं।
  • छात्र (विशेषकर महिलाएं) अपने पैरों पर नोट लिखने का प्रयास कर सकते हैं। फिर उन्होंने एक निश्चित लंबाई के स्कर्ट पर डाल दिया जो लेखन को कवर करता है लेकिन साथ ही वे धीरे-धीरे लिफ्ट कर सकते हैं ताकि वे अपने नोट देख सकें। शिक्षक को सतर्क होना चाहिए, जब उस छात्र की खोज हो, जिसने अपने पैरों पर लिखा है। यदि आप अपने पैरों को देख रहे हैं तो महिला उत्पीड़न का दावा कर सकती है।
  • कैच छात्र धोखाधड़ी चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    8
    यदि वे अपने कपड़े पर लिखा है तो खोजें कई छात्र कैप के मोर्चे के तहत नोट्स को छिपाने के लिए परीक्षा में कैप्स पहनते हैं। उनसे अपनी टोपी निकालने या उन्हें फिर से चालू करने के लिए कहें ताकि आप अपने नोट्स को पढ़ने के लिए अपने प्रयासों को हताशा न करें।
  • अन्य कपड़ों को अक्सर प्रतिलिपि करने के लिए उपयोग किया जाता है: स्कार्फ, स्वेटर, कोट, धूप का चश्मा, आदि।
  • कैच छात्र धोखाधड़ी चरण 13 नामक छवि
    9
    ऑब्जेक्ट्स के अंदर या शीर्ष पर रखी गई नोट्स को ढूंढें। कुछ छात्र अपने नोट्स को स्टोर करने के लिए लीग का उपयोग करते हैं ये लीग को फैलाने और उस पर नोट लिखते हैं ताकि वे लगभग अस्पष्ट हो। जब लीग फैला नहीं जाता है, तो इसमें काले रंग की लाइनें दिखाई देंगी। एक परीक्षा के दौरान, छात्र जवाबों तक पहुंचने के लिए लीग को खींचने और बंद करना बंद कर देगा।
  • ऐसे अन्य छात्र भी हैं जो कागज के बहुत छोटे टुकड़ों पर नोट लिखते हैं और एक पारदर्शी शरीर के साथ एक बॉलपेप पेन में रोल करते हैं।
  • कैच छात्र धोखाधड़ी चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    10
    एक परीक्षा के दौरान बाथरूम जाने वाले छात्रों के साथ सावधान रहें एक छात्र आपको बाथरूम जाने की अनुमति देने के लिए कह सकता है वह उस पल का लाभ ले सकता है, जिससे कि वह अपने सेल फोन पर जवाब देख सकें या किसी अन्य तरीके से अपने नोट देख सकें।
  • विधि 3

    परीक्षा के दौरान प्रौद्योगिकी के उपयोग की निगरानी करें
    कैच छात्र धोखाधड़ी चरण 15 नाम की छवि
    1
    इस नियम को स्थापित करता है कि सेल फ़ोन निषिद्ध हैं सेल फोन अधिक जानकारी संग्रहीत करने में सक्षम हैं, जिससे उपयोगकर्ता आसानी से एक्सेस कर सकता है। वे मॉनिटर करने में भी मुश्किल हो सकते हैं। एक नियम स्थापित करता है जो कक्षा में सेलफोन के उपयोग पर रोक लगाता है। दृढ़ता से इस नियम को लागू करें ताकि कोई भी छात्र इस विधि का उपयोग करने की हिम्मत न कर सके।
  • कैच छात्र धोखाधड़ी चरण 16 शीर्षक वाली छवि
    2
    कैलकुलेटर के साथ सतर्क रहें कई कैलकुलेटर (विशेष रूप से उन्नत वाले) कार्यक्रम में आसान होते हैं। छात्र ऐसे फार्मूले और समीकरणों को बचा सकते हैं, जो परीक्षाओं पर कॉपी करने की अनुमति देते हैं। ध्यान से कैलकुलेटर के इस्तेमाल की निगरानी करें या उन्हें पूरी तरह से निषिद्ध करें।
  • एक अन्य विकल्प स्कूल से पूछना है कि साधारण कैलकुलेटर खरीदने के लिए जो परीक्षाओं के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है इस तरह, छात्रों को स्वयं को लाने की आवश्यकता नहीं होगी।
  • कैच छात्र धोखाधड़ी चरण 17 शीर्षक वाली छवि
    3
    कक्षा के दौरान सुनवाई एड्स को रोकना। संभव है कि कुछ छात्रों ने परीक्षा के दौरान सुनने के लिए अपने नोट पढ़ने के एक ऑडियो को बचाया। यह सुनवाई एड्स के उपयोग पर रोक लगाई गई है और एमपी 3 खिलाड़ियों या अन्य उपकरणों से सावधान रहना है जो जानकारी संचारित करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • कैच छात्र धोखाधड़ी चरण 18 नामक छवि
    4
    एक छोटे सेल डिटेक्टर का उपयोग करें सामान्य तौर पर, यह डिवाइस सावधानी से अपनी जेब में प्रवेश करने के लिए काफी छोटा होता है और जब वह पास के सेल फोन का पता लगाता है तो कंपन होगा।
  • कुछ सेलुलर डिटेक्टर इतने संवेदनशील होते हैं कि वे शिक्षक निकटता के आधार पर एक सक्रिय सेल फोन की पहचान करने के लिए कक्षा के चारों ओर चलने की अनुमति देते हैं।
  • विधि 4

    धोखाधड़ी के छात्रों को लिखित कार्य में पता लगाएं
    कैच छात्र धोखाधड़ी चरण 1 नामक छवि
    1
    अपने छात्रों की लेखन शैली जानें एक शिक्षक के रूप में, यह बहुत संभावना है कि आप अपने छात्रों की लेखन शैली को पहचान लेंगे। टाइपिंग की क्षमता, टोन और समग्र गुणवत्ता में परिवर्तनों के लिए देखें कार्य को पढ़ते समय अपनी वृत्ति पर भरोसा करें। अगर कुछ झूठ लगता है, तो यह संभवतः है
    • अपने छात्रों के निबंधों के संदिग्ध टुकड़ों के लिए इंटरनेट पर खोजें। प्रायः, आप विकिपीडिया या किसी अन्य वेब पृष्ठ में एक ही टुकड़ा पाएंगे।
  • कैच छात्र धोखाधड़ी चरण 20 नामक छवि
    2
    एक साहित्यिक चोरी जांचकर्ता का उपयोग करें ऐसे कई कार्यक्रम हैं जो लिखित कार्यों में साहित्यिक चोरी का पता लगाते हैं, अपने डेटाबेस और इंटरनेट के अन्य कार्यों के साथ काम की तुलना करते हैं। छात्रों को अपने काम को ऑनलाइन कार्यक्रम जैसे कि Turnitin.com या SafeAssign पर भेजने के लिए कहें।



  • कैच छात्र धोखाधड़ी चरण 21 शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने निबंध पर चर्चा करने के लिए छात्र को अपने कार्यालय में आमंत्रित करें यदि छात्र आमतौर पर कक्षा में भी उतना अच्छा प्रदर्शन नहीं करता है, तो एक छात्र के निबंध, पूरी तरह से और वाक्पटु रूप से लिखे गए, संदेह बढ़ा सकते हैं। निमंत्रण के बारे में बात करने के लिए अपने कार्यालय के घंटों के दौरान उसे आमंत्रित करने के लिए आमंत्रित करें। अगर वह निबंध लिखता है, तो वह इस विषय पर पूर्ण नियंत्रण के साथ बात कर पाएगा। अगर आपने ऐसा नहीं किया है, तो इस मुद्दे पर चर्चा करते समय आपको कम विश्वास महसूस होता है। हालांकि, यहां तक ​​कि आपके पास साहित्यिक चोरी का प्रमाण नहीं है, लेकिन छात्र यह पहचान सकता है कि आप उनकी रणनीति के बारे में जानते हैं
  • कई छात्र "पेपर मिल्स" या "निबंध मिल्स" में निबंध खरीदते हैं, जो वेब पेज हैं जो भुगतान के बदले में निबंध (अन्य सेवाओं के अतिरिक्त) प्रदान करते हैं। यदि आपके छात्र का निबंध आश्चर्य की बात है, तो आप इन सेवाओं में से किसी एक में इसे खरीदा हो। हालांकि, यह साबित करना मुश्किल है, इसलिए सावधानी के साथ कार्य करें
  • विधि 5

    कक्षा के बाहर छात्रों को देखें

    Video: Aaj Ka Agenda: धर्मपरिवर्तन के लिए हिंदू लड़कियों को फंसाया जाता है?

    कैच छात्र धोखाधड़ी चरण 22 नामक छवि
    1
    हॉलवेज में वार्तालापों को सुनें सामान्य तौर पर, छात्रों ने परीक्षाओं के बारे में अपने मित्रों से और यहां तक ​​कि उनके उत्तरों के साथ बात करते हैं।
    • उदाहरण के लिए, उन छात्रों की निगरानी करें, जो परीक्षा के बाद प्रथम अवधि वर्ग छोड़ते हैं। अगर वे दूसरी अवधि के छात्र के साथ कुछ बात करते हैं, तो वे जवाब साझा कर सकते हैं या कॉपी शीट पास कर सकते हैं।
  • कैच छात्र धोखाधड़ी चरण 23 नामक छवि
    2
    एक गलत नाम के साथ वर्ग के सामाजिक समूह में पंजीकरण करें नोटों का आदान-प्रदान करने के लिए इसका उपयोग करने के लिए कुछ छात्र वर्ग के लिए फेसबुक या Google पर एक निजी समूह बनाते हैं यदि वर्ग बड़ा है, तो आप उस समूह में एक छात्र के रूप में प्रस्तुत करके और एक झूठे नाम का उपयोग करके पंजीकरण कर सकते हैं।
  • कुछ पाठ्यक्रम प्रबंधन प्रणालियों, जैसे कि ब्लैकबोर्ड, के पास छात्रों को ऐसे ईमेल देखने वाले शिक्षक के बिना ईमेल भेजने का विकल्प होता है प्राथमिकताओं को बदलें ताकि आप सिस्टम के माध्यम से भेजे जाने वाले ईमेल देख सकें।
  • कैच छात्र धोखाधड़ी चरण 24 शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने पसंदीदा छात्रों के साथ सावधान रहें अक्सर, छात्र कक्षा में रुचि रखने का बहाना करते हैं, आपके कार्यालय के घंटों के दौरान आप का दौरा करते हैं और कक्षा सामग्री में जमा करते हैं। ये आपको चापलूसी कर सकते हैं ताकि आप उन्हें नकल करने के लिए संदेह न करें, क्योंकि आप उन्हें अच्छे छात्र मानते हैं।
  • कैच छात्र धोखाधड़ी चरण 25 शीर्षक वाली छवि
    4
    अपने भौतिक और डिजिटल स्थान को सुरक्षित रखें अनुपस्थित होने पर छात्रों को कक्षा में रहने न दें। परीक्षाओं को देखने से रोकने के लिए फाइलिंग अलमारियाँ और अपने डेस्क के दराज को सुरक्षित रखें और जब आप कक्षा में हों तो इस व्यवहार पर ध्यान दें।
  • अपने कंप्यूटर और नोटबुक तक पहुंचने के लिए जटिल पासवर्ड बनाएं और याद रखें। कागज पर इस जानकारी को नहीं लिखें
  • विधि 6

    ऑनलाइन पाठ्यक्रमों में धोखाधड़ी के छात्रों का पता लगाएं
    कैच छात्र धोखाधड़ी चरण 26 नामक छवि
    1
    अपने ऑनलाइन पाठ्यक्रमों के लिए अकादमिक धोखाधड़ी के बारे में नियमों की स्थापना करें। कई छात्रों के लिए, ऑनलाइन कोर्स का वातावरण शैक्षणिक धोखाधड़ी का गठन करने के बारे में कम स्पष्ट हो सकता है। इन छात्रों के लिए अकादमिक धोखाधड़ी के बारे में नियमों को स्थापित करने और ऑनलाइन वर्ग में धोखाधड़ी का गठन करने वाले स्पष्ट उदाहरण दें।
  • कैच छात्र धोखाधड़ी चरण 27 शीर्षक वाली छवि
    2
    एक वेबकैम के माध्यम से निगरानी की कोशिश करो कुछ ऑनलाइन पाठ्यक्रमों में छात्रों को परीक्षा लेने के दौरान वेबकैम का उपयोग करने की आवश्यकता होती है। यह सुनिश्चित करता है कि सही व्यक्ति परीक्षा देता है और छात्र एक परीक्षा के दौरान एक दूसरे के साथ सहयोग नहीं करते हैं। इससे धोखाधड़ी की संभावना कम हो सकती है
  • कैच छात्र धोखाधड़ी चरण 28 शीर्षक वाली छवि
    3
    हस्ताक्षर ट्रेस की कोशिश करो हस्ताक्षर ट्रैकिंग ऑनलाइन पाठ्यक्रम में भागीदारी की निगरानी करने का एक और तरीका है। इसके लिए एक छात्र को अपनी पहचान पहचानने के लिए एक फोटो आईडी और उनके अद्वितीय लेखन पैटर्न की आवश्यकता है।
  • कैच स्टूडेंट्स चीटिंग स्टेप 2 9 शीर्षक वाली छवि
    4
    परीक्षा केंद्रों में परीक्षा का प्रबंध करना कुछ ऑनलाइन पाठ्यक्रमों में छात्रों को पर्यवेक्षण के लिए एक परीक्षा केंद्र पर परीक्षा लेने की आवश्यकता होती है और उन्हें कॉपी नहीं किया जा सकता है।
  • कैच छात्र धोखाधड़ी चरण 30 नामक छवि
    5
    एक साहित्यिक चोरी जांचकर्ता का उपयोग करें ऐसे कई कार्यक्रम हैं जो अपने डेटाबेस और इंटरनेट के अन्य कार्यों के साथ काम की तुलना करके लिखित कार्य में साहित्यिक चोरी का पता लगाते हैं। विद्यार्थियों से कहें कि वे अपने निबंध ऑनलाइन कार्यक्रमों जैसे टर्निटिन डॉट कॉम या सेफएसेन के लिए जमा करें।
  • विधि 7

    छात्रों का सामना
    कैच छात्र धोखाधड़ी चरण 31 शीर्षक वाली छवि
    1
    धोखाधड़ी के साक्ष्य देखें धोखाधड़ी के ठोस सबूत प्रदान करना मुश्किल हो सकता है, लेकिन यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि आपके पास कोई आरोप करने से पहले सबूत हैं
    • यदि आप किसी छात्र के निबंध में साहित्यिक चोरी पाते हैं, तो इंटरनेट पर खोज करके मूल पाठ का पता लगाने का प्रयास करें।
  • कैच छात्र धोखाधड़ी चरण 32 नामक छवि
    2
    जब्त नोट्स या अन्य सामग्री यदि आप परीक्षा में प्रतिलिपि बनाने के लिए नोटों का उपयोग करते हुए किसी छात्र को पकड़ते हैं, तो जैसे ही आप उन्हें खोजते हैं, उन्हें इकट्ठा कर लें। ऐसा सावधानी से करो ताकि आप अन्य छात्रों को बाधित न करें।
  • कैच छात्र धोखाधड़ी चरण 33 शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने कार्यालय में परीक्षा के उत्तर को पुन: उत्पन्न करने के लिए छात्र से पूछें जब आपको संदेह होता है कि कोई धोखाधड़ी कर रहा है, तो परीक्षण के बाद उनका सामना करें। यदि आप स्वीकार नहीं करते हैं कि आपने प्रतिलिपि बनाई है, तो उसे परीक्षा के उत्तर पुन: उत्पन्न करने के लिए कहें। यदि आप ऐसा नहीं कर सकते हैं, तो आप धोखा दे सकते हैं
  • कैच छात्र धोखाधड़ी चरण 34 नामक छवि
    4
    अकादमिक धोखाधड़ी के बारे में अपने स्कूल के नियमों से खुद को परिचित कराएं। धोखाधड़ी के मामले में प्रतिबंध लागू करने से पहले अपने स्कूल से जांच करें। इसे स्थापित प्रक्रियाओं के बिना करने से आपको मुकदमा चलाने के जोखिम पर लगाया जा सकता है।
  • विधि 8

    अपने मूल्यांकन बदलें
    कैच छात्र धोखाधड़ी चरण 35 नामक छवि
    1
    परीक्षा के दो या अधिक संस्करण बनाएं परीक्षा के दौरान छात्रों की चादर को देखने से रोकने के लिए, उस परीक्षा के दो संस्करण बनाएं उन्हें ऐसे तरीके से वितरित करें कि पंक्ति में पहले छात्र में एक परीक्षा है, अगले छात्र बी परीक्षा, तीसरे छात्र को एक परीक्षा, और इसी तरह।
    • एक अन्य विकल्प परीक्षा का एक ही संस्करण का उपयोग करना है, लेकिन इसे अलग-अलग रंग के कागज पर फोटोकॉपी और छात्रों को बताएं कि दो संस्करण हैं
  • कैच छात्र धोखाधड़ी चरण 36 नामक छवि
    2
    उन्हें अपने निबंधों के नमूने और ड्राफ्ट देने के लिए कहें छात्र पूर्ण निबंध या इंटरनेट अनुसंधान लेख डाउनलोड करने का प्रयास कर सकते हैं या उनके पास ऐसे दोस्त हो सकते हैं जिन्होंने दूसरे तिमाही में असाइनमेंट पूरा कर लिया है। यदि आप उन्हें उनके निबंधों के नमूने और ड्राफ्ट के लिए कहते हैं, तो उन्हें मसौदा तैयार करने की प्रक्रिया का प्रदर्शन करना होगा, जिससे साहित्यिक चोरी और धोखाधड़ी को रोकने में मदद मिलती है।
  • कैच छात्र धोखाधड़ी चरण 37 नामक छवि
    3
    छात्रों को एक समीक्षा पत्रक लाने की अनुमति दें यह उन्हें कॉपी करने की अनुमति देकर धोखाधड़ी को समाप्त कर देता है, कम से कम एक समीक्षा पत्रक को परीक्षा के लिए एक टैब का आकार लाकर। यह पूरी तरह से धोखाधड़ी को समाप्त नहीं कर सकता है, लेकिन यह संभवतः इसे थोड़ा कम कर देगा
  • कैच छात्र धोखाधड़ी चरण 38 नामक छवि
    4
    डिजाइन सहयोगी कार्य छात्र कभी-कभी परियोजनाओं और अन्य समूह कार्यों को व्यक्तिगत रूप से काम करने के बजाय एक-दूसरे के साथ सहयोग करना पसंद करते हैं। यदि आपके द्वारा प्रदान किए गए कार्य सहयोग को जोर देते हैं, तो उनकी प्रतिलिपि कम होने की संभावना कम हो सकती है।
  • 5
    मूल्यांकन के बजाय विषय के डोमेन पर जोर देता है। कई छात्र कहते हैं कि वे धोखा देते हैं क्योंकि वे अपने ग्रेड की परवाह करते हैं। इस विषय को सीखना उनके लिए कम से कम महत्वपूर्ण है। यदि आप इस बात पर जोर देते हैं कि इस विषय को माहिर करना सबसे महत्वपूर्ण बात है, तो ग्रेड नहीं, छात्रों को प्रतिलिपि करने के लिए कम झुकाव हो सकता है।
  • फ़ोल्डर्स अक्सर छात्रों के लिए इस विषय की महारत को प्रदर्शित करने का एक अच्छा तरीका है, ताकि वे दिखा सकें कि उन्होंने अवधारणाओं को कैसे समझा और समय के साथ सुधार किया।
  • युक्तियाँ

    • अपनी कक्षा में रुचि की जलवायु बनाएं यदि संभव हो, तो प्रत्येक छात्र को नाम से जानें और उनकी रूचि जानिए। कुछ अध्ययनों से पता चला है कि अगर छात्रों को लगता है कि शिक्षक उनके लिए परवाह करता है, वे कक्षा में और अधिक शामिल हो जाएगा और प्रतिलिपि करने के लिए इतनी परीक्षा नहीं होगी।
    • छात्रों के उत्तर की तुलना करें। यदि पास बैठे छात्रों के पास बिल्कुल वही जवाब है गलत, उन्होंने धोखा दिया हो सकता है हालांकि, यह अचूक नहीं है और आपको इसे केवल तब ही विचार करना चाहिए जब कई मामलों में और अन्य संदिग्ध व्यवहार के साथ। सबसे अधिक बार यह संदेह का लाभ उन्हें पहली बार देने के लिए बेहतर है और फिर यह देखने के लिए इंतजार करें कि यह व्यवहार दोहराया गया है या नहीं।

    चेतावनी

    • तुरंत संदेह न करें कि आपके छात्र नकल कर रहे हैं परीक्षा देने पर कुछ परेशान और बेचैन हो जाते हैं दूसरों को अपने विचारों को सुलझाने के लिए कक्षाओं को देखने की आवश्यकता हो सकती है
    • उन्हें तिमाही की शुरुआत में अकादमिक धोखाधड़ी के बारे में सिखाएं
    और दिखाएँ ... (21)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com