ekterya.com

कक्षा के नियम या अनुबंध कैसे करें

अनुबंध या क्लासरूम नियमों की सूची बनाने से गैर-अनुपालन के मामले में अपेक्षाओं और परिणामों के एक स्पष्ट सेट की स्थापना करके अपने कक्षा में आदेश लाने में मदद मिल सकती है। विशिष्ट और सुसंगत होने के नाते आपको बेहतर परिणाम प्राप्त करने में मदद मिलेगी। कक्षा के नियमों को स्थापित करने की प्रक्रिया में योगदान देने के लिए अपने छात्रों को अनुमति देने से उन्हें उनका पालन करने के लिए और अधिक प्रेरित महसूस करने में मदद मिल सकती है।

चरणों

भाग 1
मानक तय करें

सेट अप ए क्लास कॉन्ट्रैक्ट या क्लासरूम रूल्स स्टेप 1
1
अस्वीकार्य व्यवहार की सूची बनाकर शुरू करें यदि आपको यकीन नहीं है कि अपने कक्षा के नियमों के साथ कहां शुरू करना है, तो आप अपने विशिष्ट छात्रों के बारे में सिर्फ कुछ खास व्यवहार लिखकर शुरू कर सकते हैं। उसके बाद, आप अपने नियमों को बनाने के लिए इस सूची का उपयोग कर सकते हैं।
  • अधिक सामान्य नियमों को विकसित करने के लिए तैयार किए गए विशिष्ट कार्यों का उपयोग करें। उदाहरण के लिए, यदि आप अपने छात्रों को अनुपयुक्त बोलने या वर्ग के दौरान अपने सेलफोन का उपयोग नहीं करना चाहते हैं, तो आपका नियम हो सकता है "शिक्षक के प्रति सम्मान करें"।
  • सेट अप ए क्लास कॉन्ट्रैक्ट या क्लासरूम रूल्स स्टेप 2
    2
    उद्देश्यों पर ध्यान दें नियमों पर कक्षा अनुबंध पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय, जो आम तौर पर निषिद्ध क्रियाओं को प्रकट करते हैं, अपने विद्यार्थियों को कुछ लक्ष्य निर्धारित करके पूरा करें उद्देश्य सामान्य विवरण जैसे कि हो सकते हैं "सम्मान के साथ सभी लोगों का इलाज करें"। यह उद्देश्य आंतरिक रूप से कुछ व्यवहारों पर रोक लगाता है, जैसे कि मारने और अपमान करने, इन अवांछनीय व्यवहारों में से प्रत्येक का उल्लेख करने के बिना
  • सेट अप ए क्लास कॉन्ट्रैक्ट या क्लासरूम रूल्स स्टेप 3
    3
    सकारात्मकता रखें यदि आपको अपने सामान्य उद्देश्यों से परे विशिष्ट नियमों को स्थापित करना है, तो सकारात्मक भाषा का उपयोग करने का प्रयास करें इससे छात्रों को निषिद्ध गतिविधियों के साथ बौछार की बजाय अपेक्षाओं को पूरा करने के लिए प्रेरित किया जाएगा।
  • उदाहरण के लिए, "कार्य क्षेत्र क्रम में रखें" यह तुलना में बेहतर नियम है "गड़बड़ मत करो"।
  • सेट अप ए क्लास कॉन्ट्रैक्ट या क्लासरूम रूल्स स्टेप 4
    4
    अपेक्षाओं को सरल बनाएं यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आपके छात्र समझते हैं कि उनके द्वारा क्या अपेक्षा की जाती है। अन्यथा, आप नियमों का पालन कभी नहीं कर सकते हैं। जब आप अपने नियमों को विकसित करते हैं, तो उन्हें स्पष्ट और संक्षिप्त बनाने की कोशिश करते हैं, जबकि गलत व्याख्या के लिए कोई अवसर नहीं छोड़ते।
  • भ्रमित शब्दों का उपयोग करने से बचें, जो आपके छात्रों को नहीं पता है।
  • अपने नियम थोड़ा संक्षिप्त लगता है, करने के लिए अपने छात्रों को समझते हैं तुम क्या मतलब है उदाहरण देने के लिए सुनिश्चित करें।
  • सेट अप ए क्लास कॉन्ट्रैक्ट या क्लासरूम रूल्स स्टेप 5
    5
    विभिन्न प्रकार के नियम और उम्मीदें अलग करें यह समझना महत्वपूर्ण है कि आपके पास छात्रों की अपेक्षाओं को कई श्रेणियों में शामिल किया गया है आप अपने अनुबंध में विभिन्न श्रेणियों के नियमों को शामिल करने का निर्णय ले सकते हैं, लेकिन यह सुनिश्चित कर लें कि छात्र विभिन्न श्रेणियों को समझते हैं इससे उन्हें समझना आसान होगा कि उनमें से क्या अपेक्षा की जाती है।
  • व्यवहार के नियमों में शामिल हैं "सम्मान करो" और "सावधान रहें"।
  • शैक्षणिक उम्मीदों में शामिल हैं "समय पर कार्य वितरित करें" और "उद्धरण अनुसंधान स्रोत"।
  • सीखने की उम्मीदें छात्रों को कठोर सोचने और उनकी शिक्षा के लिए ज़िम्मेदारी लेने में मदद करने पर अधिक ध्यान केंद्रित करती हैं। उदाहरण के लिए, "जब आपको समझ नहीं आता तब प्रश्न पूछें" और "अपने आप को चुनौती दें"।
  • Video: Sainik School Exam Form 2018 in Hindi

    भाग 2
    इस प्रक्रिया में छात्रों को शामिल करें

    सेट अप ए क्लास कॉन्ट्रैक्ट या क्लासरूम रूल्स स्टेप 6
    1
    मूल दृष्टि स्थापित करें हालांकि यह सच है कि आप अपने छात्रों को कक्षा के नियमों में योगदान करने की अनुमति दे सकते हैं, अपने विचारों के लिए एक ढांचा प्रदान करना महत्वपूर्ण है। कक्षा के लिए अपने लक्ष्यों के बारे में बता कर या कक्षा के लिए आपका दृष्टिकोण फिर, उन विशिष्ट व्यवहारों का सुझाव देने के लिए उनसे योगदान करने के लिए कहें जो इन लक्ष्यों के पक्ष में सहायता कर सकते हैं
    • इस ढांचे को प्रदान करने से यह सुनिश्चित करने में मदद मिलेगी कि आपके छात्र उन नियमों को इंजीनियर नहीं करते हैं जिनसे आप सहमत नहीं होंगे या जो सकारात्मक सीखने के माहौल को बढ़ावा नहीं देंगे।
    • उदाहरण के लिए, यदि आपका लक्ष्य सभी का सम्मान करने के लिए है, तो आपका छात्र यह सुझाव दे सकता है कि हर कोई बोलने की अपनी बारी का इंतजार करता है या हर किसी को कुछ बोलने से पहले दूसरों की भावनाओं को समझता है।
    • नकारात्मक विद्यार्थियों के बजाय सकारात्मक नियमों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए अपने छात्रों को याद दिलाएं।
  • सेट अप ए क्लास कॉन्ट्रैक्ट या क्लासरूम रूल्स स्टेप 7
    2
    समस्याओं के बारे में मत पूछने पर विचार करें अपने छात्रों को कक्षा के उद्देश्यों को पूरा करने के लिए विचारों को मंथन करने के अलावा प्रोत्साहित करने के अलावा, आप उन्हें स्कूल में आने वाली कुछ कठिनाइयों को साझा करने के लिए कह सकते हैं। वे कुछ समस्याओं की पहचान कर सकते हैं, जैसे कक्षा में धमकाने या विकर्षण, जो सीखने की उनकी क्षमता में हस्तक्षेप करते हैं
  • जब आप समस्याओं की पहचान करते हैं, तो उन्हें संभावित समाधान इंजीनियर करने का प्रयास करें।
  • यदि आप अपने छात्रों को ऐसा करते हैं, तो उन्हें यह सिखाना सुनिश्चित करें कि आप कम से कम कुछ ऐसे विचारों को शामिल करके अपने इनपुट का महत्व दें, जो वे कक्षा अनुबंध में इंजीनियर हैं
  • आप उन नियमों के लिए छात्रों को वोट देने पर विचार करना चाह सकते हैं जो सभी ने इंजीनियर किया है या उन्हें यह सुझाव देने का मौका दिया है कि एक नियम समाप्त हो जाएगा।
  • सेट अप ए क्लास कॉन्ट्रैक्ट या क्लासरूम रूल्स स्टेप्स 8
    3
    शब्द को शामिल करने वाले वाक्यांशों को प्रोत्साहित करें "मैं"। अपने छात्रों को पहले व्यक्ति के सर्वनामों का उपयोग करके बनाए गए नियमों की जिम्मेदारी संभालने में सहायता करें इससे यह स्पष्ट होगा कि नियमों का पालन करने के लिए हर कोई जिम्मेदार है।
  • उदाहरण के लिए, उन्हें लिखने के लिए लिखें "मैं लोगों की भावनाओं पर विचार करूंगा", के बजाय "लोगों की भावनाओं पर विचार करें" या "हर किसी को लोगों की भावनाओं पर विचार करना चाहिए"।
  • उसी तरह, आप उन्हें अपने अधिकारों की एक सूची बना सकते हैं इसमें शामिल हो सकते हैं "मुझे अपनी राय व्यक्त करने का अधिकार है" या "मुझे स्कूल में सुरक्षित महसूस करने का अधिकार है"। यह उन समस्याओं की पहचान करने में मदद कर सकता है जिन्हें समाधान की आवश्यकता होती है



  • सेट अप ए क्लास कॉन्ट्रैक्ट या क्लासरूम रूल्स 9

    Video: भौतिक शास्त्र बोर्ड परीक्षा के लिए कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न 2017 परीक्षा के लिए

    4
    छात्रों को नियम या अनुबंध पर हस्ताक्षर करें। जब आप चर्चा समाप्त कर लेते हैं और लिखित रूप में अनुबंध डालते हैं, तो प्रत्येक छात्र को इस पर हस्ताक्षर करें। यह दर्शाता है कि प्रत्येक छात्र इन नियमों का पालन करने के लिए सहमत है
  • आप प्रत्येक छात्र को अलग कॉपी दे सकते हैं या कक्षा की प्रतिलिपि पर हस्ताक्षर कर सकते हैं।
  • इसी तरह, आप प्रत्येक छात्र के घर को माता-पिता या अभिभावक के लिए साइन-इन करने के लिए क्लासरूम अनुबंध की प्रति के साथ भेजना चाह सकते हैं। यह आपकी कक्षा में माता-पिता की भागीदारी को बढ़ावा देगा।
  • सेट अप ए क्लास कॉन्ट्रैक्ट या क्लासरूम रूल्स स्टेप 10
    5
    यह नियम एक कुख्यात तरीके से प्रदर्शित करता है। कक्षा के नियमों के एक पोस्टर बनाएं या उन्हें बोर्ड पर लिखें। सुनिश्चित करें कि वे हमेशा विद्यार्थियों के लिए दृश्यमान होते हैं, चाहे आप उन्हें कैसे प्रदर्शित करना चुनते हों।
  • यदि आपके कक्षा में व्यवहार के साथ समस्याएं हैं, तो आप छात्रों को अनुबंध पढ़ने के लिए कहने का प्रयास कर सकते हैं। इसे एक सहज तरीके से प्रदर्शित करने से यह बहुत आसान हो जाएगा
  • सेट अप ए क्लास कॉन्ट्रैक्ट या क्लासरूम रूल्स स्टेप 11
    6
    परिवर्तन करने के लिए तैयार रहें नियम और कक्षा की अपेक्षाएं कभी भी बदली नहीं होनी चाहिए आप देख सकते हैं कि साल के रूप में नियमों को समायोजित किया जाना है, इसलिए हमेशा आवश्यक परिवर्तन करने के लिए तैयार रहें।
  • परिवर्तन आप अपने छात्रों के साथ बनाने के तो वे समझते हैं कि वे क्या हैं और क्यों वे किया जाता है पर चर्चा करें।
  • नियमों के बारे में अपने छात्रों की राय सुनें वे आपके सामने पहचाने जा सकते हैं कि एक नियम को संशोधित करने की आवश्यकता है क्योंकि यह कक्षा के उद्देश्यों के पक्ष में नहीं है।
  • Video: Verbs ( क्रिया ) Examples and Exercises - इंग्लिश में बात करें - Learn English in Hindi

    भाग 3
    अपने नियमों को लागू करें

    सेट अप ए क्लास कॉन्ट्रैक्ट या क्लासरूम रूल्स स्टेप 12
    1
    स्कूल की नीतियों पर विचार करें कुछ स्कूलों नीतियों बहुत अच्छी तरह से परिणाम है कि एक छात्र नियमों को तोड़ने के लिए का सामना करना होगा के मामले में संरचित है। दूसरों के सामान्य दिशानिर्देश हैं, लेकिन शिक्षकों को उचित परिणामों को तय करने के लिए अधिक स्वतंत्रता प्रदान करें। आप नियम निर्धारित या कक्षा अनुबंध के रूप में, नीतियों को पहले से ही स्कूल में लागू करने पर विचार करने और अपने नियम उन्हें पूरक बनाने के लिए सुनिश्चित करें।
    • स्कूल की नीतियों के लिए अपवाद मत बनो उदाहरण के लिए, यदि आपका स्कूल सेलफोन के इस्तेमाल पर रोक लगाता है, तो अपने अनुबंध में व्यक्त न करें कि उसे निश्चित समय पर अनुमति दी जाती है।
  • सेट अप ए क्लास कॉन्ट्रैक्ट या क्लासरूम रूल्स स्टेप 13
    2

    Video: लोक शिक्षण संचनालय के आदेश से प्राथमिक व माध्यमिक शालाओं के शिक्षक क्यों परेशान हैं?Raaj Knowledge

    स्पष्ट रूप से परिणामों की रूपरेखा उम्मीदों आप अपने छात्रों के लिए है रूपरेखा के अलावा, यह उन्हें सूचित करने के लिए क्या परिणाम अगर वे उन अपेक्षाओं को पूरा नहीं करते हो जाएगा महत्वपूर्ण है। दंड की बातों के बारे में कोई आश्चर्य नहीं होना चाहिए
  • इसे स्पष्ट करें कि पहले अपराध के लिए चेतावनी क्या होगी। ध्यान रखें कि यह कुछ व्यवहारों के लिए उपयुक्त हो सकता है (जैसे कि एक अनुपयोगी पल में बोलना), लेकिन दूसरों के लिए नहीं (जैसे कि किसी अन्य छात्र को मारना)
  • सेट अप ए क्लास कॉन्ट्रैक्ट या क्लासरूम रूल्स स्टेप 14
    3
    सुनिश्चित करें कि परिणाम उपयुक्त हैं। ध्यान से सोचें कि आप नियमों को तोड़ने के लिए छात्रों को कैसे सज़ा देंगे और यह सुनिश्चित कर लें कि दंड दोष से संबंधित है। आपको छोटी गलतियों को बहुत गंभीरता से नहीं दोगुना चाहिए, न ही आपको बड़े अवरोधों का पर्याप्त रूप से जवाब देने में विफल होना चाहिए।
  • युवा छात्रों के लिए, परिणाम तत्काल होना चाहिए और अपराध से संबंधित होना चाहिए। यदि उन्हें स्थगित कर दिया गया हो, तो उन्हें कार्रवाई और सजा के बीच संबंध को समझने में अधिक कठिनाई हो सकती है।
  • इसके नतीजे न केवल उन विद्यार्थियों को दंडित करना है, जो नियमों का उल्लंघन करता है, बल्कि छात्र को कक्षा में दखल देने से रोकता है। उदाहरण के लिए, यदि दो छात्र एक सबक के दौरान बोलते हैं, तो उन्हें अलग करके उन्हें दंडित किया जाएगा और उन्हें अपने सहपाठियों को विचलित करने से रोकना होगा। उन्हें सजा देने के बाद स्कूल उन्हें सजा देगा, लेकिन यह तत्काल समस्या का समाधान नहीं करेगा।
  • सेट अप ए क्लास कॉन्ट्रैक्ट या क्लासरूम रूल्स स्टेप 15
    4
    सभी छात्रों को समान रूप से व्यवहार करें जब आप कक्षा में नियमों और परिणामों को स्थापित करते हैं, तो उन्हें तदनुसार लागू करने के बारे में जागरूक होना महत्वपूर्ण है। सभी अवांछित व्यवहारों को उसी तरह व्यवहार किया जाना चाहिए, चाहे वे कक्षा में सबसे खराब या सर्वश्रेष्ठ छात्र से आए हों।
  • अलग करें "बुरे विद्यार्थी" यह केवल आपके व्यवहार को खराब कर देगा, इसलिए उन्हें कक्षा में अन्य छात्रों के समान महसूस करने का प्रयास करें।
  • सेट अप ए क्लास कॉन्ट्रैक्ट या क्लासरूम रूल्स स्टेर 16
    5
    अच्छे निर्णय लेने के लिए छात्रों को इनाम दें खराब व्यवहार के लिए छात्रों को दंडित करने पर इतना ध्यान केंद्रित करने की कोशिश न करें कि आप उन्हें बैठक की उम्मीदों के लिए इनाम देने के लिए भूल जाते हैं। अपने अच्छे व्यवहार के लिए छात्रों की प्रशंसा सुनिश्चित करें।
  • स्टिकर या पिज्जा पार्टियों जैसे बहुत बाहरी पुरस्कारों का उपयोग न करें, क्योंकि इन पुरस्कारों में छात्रों के हित किसी भी समय गायब हो जाएंगे। कक्षाओं के नियमों का पालन करने के लिए छात्रों के लिए सबसे प्रेरित प्रोत्साहन, एक बड़े समुदाय का हिस्सा बनने का अवसर है।
  • युक्तियाँ

    • स्कूल वर्ष की शुरुआत में क्लास अनुबंध बनाने से तुरंत नियम निर्धारित करने में मदद मिल सकती है
    • यदि आप इसे वर्ष की शुरुआत में नहीं करते हैं, तो ऐसा करने में बहुत देर हो चुकी नहीं है!
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com