ekterya.com

कैसे अपने सबसे अच्छे दोस्त बनाने के लिए अपने जीवन को नियंत्रित रोक

क्या आपका सबसे अच्छा दोस्त अपने जीवन को नियंत्रित करता है? क्या आप इसे खत्म करना चाहते हैं? इन सरल और आसान चरणों का पालन करें और आप अपने सबसे अच्छे दोस्त होने के बजाय, अपने जीवन को नियंत्रित करेंगे।

चरणों

भाग 1

दोस्ती के नियंत्रण के पहलुओं को निर्धारित करें
अपने जीवन को नियंत्रित करने से अपने सबसे अच्छे दोस्त को रोकने वाला शीर्षक छवि 1
1
इस बारे में सोचें कि आप दोस्ती में क्या नियंत्रण रखें। एक अच्छी दोस्ती आसानी से समाप्त नहीं होती है, इसलिए आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि यह एक वास्तविक समस्या है। आपके द्वारा नियंत्रित किए जा रहे लक्षणों में शामिल हैं:
  • आपका सबसे अच्छा दोस्त आपके बारे में, निजी तौर पर और सार्वजनिक रूप से बात करता है
अपने जीवन को नियंत्रित करने से अपने सबसे अच्छे दोस्त को रोकने वाला शीर्षक छवि 1 बुलेट 1
  • तुम्हारा सबसे अच्छा दोस्त कुछ भी काम करता है या वह काम करने के लिए सहमत है जो आपको पसंद है। उसे पता नहीं है कि प्रतिबद्धता किस प्रकार है।
  • आप कभी-कभी गुदगुदी महसूस कर सकते हैं, क्योंकि आपका सबसे अच्छा दोस्त आपको बताता है कि आपको क्या करना है, आपको क्या करना है, कौन देखना है और कौन नहीं, कहाँ जाना है, आदि। यदि आप कुछ अलग तरीके से करते हैं, तो आपको गुस्सा आता है।
  • आपके मित्र को आपसे बहुत उम्मीद है, लेकिन आप के लिए ज्यादा या कुछ भी नहीं
  • जब आपका मित्र तुम्हारी रक्षा करता है, तब आप का बचाव नहीं करते, लेकिन वह दूसरों के सामने आपको आलोचना करने के लिए तैयार नहीं है।
  • भाग 2

    अपने सबसे अच्छे दोस्त से बात करें
    अपने जीवन को नियंत्रित करने से अपने सबसे अच्छे दोस्त को रोकें, शीर्षक वाली छवि चरण 2
    1
    उसे बताओ कि वह क्या कर रहा है आपको परेशान करता है अगर आपकी दोस्ती अच्छी है, तो बातचीत पूरी होनी चाहिए। उसे बताएं कि वह कुछ चीजें जो आपको परेशान करती हैं और आपको महसूस करती हैं कि वह आपका फायदा उठा रहा है। यह महत्वपूर्ण है कि आप इसे वास्तविक उदाहरणों के साथ प्रदर्शित करें, ताकि आप देख सकें कि आपने घटनाओं को देखा है और नहीं कि आप इसे कल्पना कर रहे हैं।
  • अपने जीवन को नियंत्रित करने से अपने सबसे अच्छे दोस्त को रोकने वाला शीर्षक चित्र 3
    2
    उसे करने से रोकने के लिए कहें प्रस्तावित करें कि आप उन्हें तब बताएंगे जब वह भी नियंत्रित हो रहा है, इस तरह से तुरंत ऐसा करने से रोकने के संकेत यदि आपका मित्र आपको और मित्रता को मानता है, तो वह ऐसा कुछ होना चाहिए जो उसने आपको करने के लिए कहा।
  • उसे बताएं कि जिस तरह से मित्र एक-दूसरे के साथ व्यवहार करते हैं और इसके बारे में बताते हैं कि किस प्रकार परिवर्तन की आवश्यकता है।
    अपने जीवन को नियंत्रित करने से अपने सबसे अच्छे दोस्त को रोकने वाला शीर्षक चित्र 3 बुलेट 1
  • उसे दिखाएं कि आप परेशान हैं। अपनी आवाज़ को सही तरीके से बढ़ाने के लिए डर नहीं।
    अपने जीवन को नियंत्रित करने से अपने सबसे अच्छे दोस्त को रोकने वाला शीर्षक चित्र 3 बुलेट 2
  • यदि आप अपने मित्र बने रहना चाहते हैं, तो कृपया उसे बताएं ताकि वह समझ सके और उसे बहुत नाराज़ न कहें या वह धमकी महसूस करेगा।

    Video: The power of vulnerability | Brené Brown

    अपने जीवन को नियंत्रित करने से अपने सबसे अच्छे दोस्त को रोकने वाला शीर्षक चित्र 3 बुलेट 3
  • अपने जीवन को नियंत्रित करने से अपने सबसे अच्छे दोस्त को रोकने वाला शीर्षक चित्र 4

    Video: iPad Workflow + Automation with Chris Lawley

    3
    यदि चर्चा के बाद बातें ठीक से सुलझा ली जाती हैं, तो अपनी बुरी आदत को बताते हुए दया करो। जब वह आपको नियंत्रित करने की कोशिश करना शुरू कर देता है, तो उसे सावधानी से बताएं, जैसे कि आप उसे शर्मिंदा नहीं करना चाहते हैं, उसे कहने से रोकें कि क्या करना है।
  • उसे दिखाएं या समझाएं कि वह क्या कर रहा है और उसे बताए कि उसे कैसे तय किया जाए। उदाहरण के लिए: जब मैं आपको बताना चाहता हूं कि अगले मंगलवार को उसे पार्क में जाना है, तो समझाएं कि आप नहीं चाहते हैं कि मैं आपको नियंत्रण कर पाऊं। इसे ठीक करने के लिए, रुको जब तक मैं आपको किसी चीज में जाने या आप पर चिल्लाने के बजाय कुछ करने के लिए कहता हूं, भले ही आप चाहें या नहीं
    अपने जीवन को नियंत्रित करने से अपने सबसे अच्छे दोस्त को रोकने वाला शीर्षक चित्र 4 बुलेट 1
  • भाग 3

    अपने आप को मुक्त


    अपने जीवन को नियंत्रित करने से अपने सबसे अच्छे दोस्त को रोकने वाला शीर्षक छवि 4
    1
    सोचें कि क्या करना है अगर आपका मित्र अपने नियंत्रित व्यवहार को स्वीकार करने से इनकार करता है इस मामले में, आपके पास बस और अधिक दूर रहने का विकल्प होता है, लेकिन फिर भी दोस्त बनें, जब तक मित्रता समाप्त नहीं होती। पहले निर्धारित करें कि क्या आप एक अच्छी दोस्ती समाप्त करने से पहले सबसे हानिकारक विकल्प का उपयोग कर सकते हैं।
  • अपने जीवन को नियंत्रित करने से अपने सबसे अच्छे दोस्त को रोकने वाला शीर्षक चित्र 6
    2
    अपनी आजादी का अभ्यास करें अपने लिए चीजें करने में बेहतर बनें और अपने दोस्त को दिखाने का ज़िम्मेदारी ले लें कि आपने बदल दिया है और आप अपने जीवन के नियंत्रण में हैं। हर समय उपलब्ध न हो, अन्य मित्रों के साथ बाहर जाना या उसके बिना अन्य चीजें करें
  • अपने दोस्त को ऐसा करने की बजाए, स्वयं इसे करें यदि आपको लगता है कि चीजों को ठीक करने के लिए हस्तक्षेप करने की आवश्यकता है, तो उन्हें स्वयं ठीक करना शुरू कर दें, इससे पहले कि आप इसे नोटिस करेंगे।
  • आपकी जीवन को नियंत्रित करने से अपने सबसे अच्छे दोस्त को रोकने वाला शीर्षक चित्र 7
    3
    वे जो कहते हैं, उससे इंकार कर दें। उदाहरण के लिए: जब वह आपको भेजने के लिए शुरू होता है, तो यह मत कहो कि वह क्या कहता है। बस आप क्या कहने की उपेक्षा करें और ऐसा करने से रोकने के संकेत को समझें।
  • अपने जीवन को नियंत्रित करने से अपने सबसे अच्छे दोस्त को रोकने वाला शीर्षक छवि 8
    4
    किसी को बताओ यह उचित नहीं है कि आपको एक मित्र की कठपुतली होनी चाहिए और यदि आप उस व्यवहार को रोकना बहुत मुश्किल है, तो कोई ऐसा व्यक्ति कहने पर विचार करें जो आपकी सहायता कर सके। क्या हो रहा है, उसके बारे में किसी को बताएं और इसे कैसे संभालना है इसके बारे में सलाह मांगें
  • अपने जीवन को नियंत्रित करने से अपने सबसे अच्छे दोस्त को रोकने वाला शीर्षक छवि 9
    5
    यदि आपका मित्र उस नियंत्रण व्यवहार को रोकना बंद कर देता है और न मनाता, तो दोस्ती को समाप्त करने पर विचार करें। या कम से कम इस व्यक्ति का सबसे अच्छा दोस्त होने से रोकें इस तरह की स्थिति में होना मुश्किल है, लेकिन अपनी सहजता का पालन करें और महसूस करें कि आपके पास अपने बचाव का अधिकार है।
  • संचार से बचें यदि आपके पास एक मित्र है जो नियंत्रण वाले व्यक्ति का दोस्त है या यदि आप और नियंत्रण करने वाले व्यक्ति लंबे समय से दोस्त हैं, तो एक ब्रेक ले लो छुट्टियों के लिए अपने रिश्तेदारों के घर जाने के लिए - उस व्यक्ति के अस्तित्व को भूल जाओ जिससे आपको विचलित हो। यदि वह आपको कॉल करता है या आपको अक्सर पाठ करता है, तो अपना सेल फ़ोन बंद करें या चिप को बदलें।
  • चेतावनी

    • सावधान रहें: आपका सबसे अच्छा दोस्त आपके बारे में अफवाह शुरू कर सकता है
    • यदि आपके पास एक और सबसे अच्छा दोस्त (जो आपको नियंत्रण नहीं करता है) जो आपके नियंत्रण में है, तो यह संभव है कि नियंत्रित व्यक्ति आपके सबसे अच्छे दोस्त को प्रभावित कर सकता है, ताकि वह आपके साथ अपनी दोस्ती समाप्त कर सके।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com