ekterya.com

कैसे अपने सबसे अच्छे दोस्त को आप को नियंत्रित नहीं करने दें

कभी-कभी, हम उन लोगों के करीब पहुंचते हैं जो दूसरों को नियंत्रित करना चाहते हैं। वे छेड़छाड़ और घबराहट हो सकते हैं। यदि आपको संदेह करना है कि आपका सबसे अच्छा दोस्त आपको नियंत्रित कर रहा है, तो कुछ चीजें हैं जो आप कर सकते हैं। यह जरूरी नहीं है कि आप एक बेहतर दोस्त का समर्थन करें जो आपकी आवश्यकताओं को नहीं सुनता।

चरणों

विधि 1
अधिक मुखर रहें

छवि जिसे आप डॉन के साथ मिलते हैं`t Like Step 7
1
"नहीं" कहने के लिए जानें यह मुखर होने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। हालांकि, यदि आप अक्सर "हां" कहते हैं, भले ही आप नहीं चाहते हैं, यह मुश्किल हो सकता है याद रखें कि यह "नहीं" कहने स्वार्थी नहीं है, लेकिन स्वस्थ अपनी आवश्यकताओं पर ध्यान दें और कहें "नहीं" जब आपको लगता है कि आपको यह करना चाहिए
  • उदाहरण के लिए, यदि आपके मित्र ने आपको अपने होमवर्क के साथ मदद करने के लिए कहा है, लेकिन आपके पास पहले से ही अन्य योजनाएं हैं, तो कहने के लिए ठीक नहीं है। आप अपने कार्य के लिए ज़िम्मेदार नहीं हैं।
  • जब आप नहीं कहते हैं तो कई बहाने मत दो, क्योंकि यह आपको आपको क्या करना चाहता है, यह समझने की कोशिश करने के तरीके दे सकता है। बल्कि, "कुछ नहीं कह सकते हैं, मैं ऐसा नहीं कर सकता।"
  • छवि शीर्षक वाला एक मित्र वापस जाएं चरण 11
    2
    उसे बताओ कि आपको क्या चाहिए यदि आप जो स्पष्ट रूप से जरूरी नहीं व्यक्त करते हैं, तो आपके मित्र के लिए यह जानना मुश्किल होगा कि आपको कुछ परेशान क्यों न करें चुप रहने के बजाय, सीधे रहें और उसे बताएं कि आपको क्या चाहिए। आपका मित्र शायद आपकी ईमानदारी को महत्व देगा और मैत्री को बनाए रखना चाहता है।
  • उसे बताओ कि आप चाहते हैं कि मुझे कुछ कहकर आप को बोस्स करना बंद कर देना चाहिए "जब आप मुझे बताएंगे कि यह क्या करना है तो यह मुझे परेशान करता है। मैं चाहता हूं कि आप इसे रोक दें। "
  • आप विशिष्ट चीजों का भी उल्लेख कर सकते हैं जिनकी आपको ज़रूरत है उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं कि "मुझे आपसे कभी बात सुनने की ज़रूरत है" या "मुझे आपसे अधिक समर्थन देने और अपने फैसले को कम करने की आवश्यकता है।"
  • छवि शीर्षक वाला एक मित्र वापस जाएं चरण 7

    Video: AHA वीडियो चैट एवं वीडियो कॉल

    3

    Video: हर चीज को समझने में टांग न लगाएं

    समझाएं कि कुछ व्यवहार आपको किस प्रकार प्रभावित करते हैं कई बार, आपका सबसे अच्छा दोस्त यह महसूस नहीं कर सकता है कि वह आप पर नियंत्रण कर रहा है। कई मामलों में, यह केवल आपके व्यक्तित्व है समझाते हुए कि आपका व्यवहार परेशान करता है, आप कभी-कभी बदलाव करने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं, "अरे, मुझे पता है कि यह तुम्हारा इरादा नहीं था, लेकिन जब तक आप ध्यान नहीं देते कि मुझे क्या करना है, तो ध्यान न दें।"
  • आप यह भी कह सकते हैं "मुझे पता है कि आपके पास एक अच्छा दिल है, लेकिन कभी-कभी मैं अपना काम करना चाहता हूं। ऐसा लगता है कि आपने मेरी परवाह नहीं की, हालांकि मुझे पता है कि यह आपकी मंशा नहीं है। "
  • एक और अधिक मुखर रणनीति के लिए, आप कुछ कह सकते हैं "मैं पहल करने जा रहा हूं और इस बार हमारे भोजन की योजना बना रहा हूं।"
  • पुरानी मित्रों के साथ पुन: कनेक्ट करें शीर्षक स्टेर 14
    4
    उसे सूक्ष्म अनुस्मारक दें यह समझा जाने के बाद कि आप अपने नियंत्रण को जारी रखने के लिए तैयार नहीं हैं, तो आप एक ऐसी प्रणाली स्थापित कर सकते हैं जो आपके मित्र को आपके साथ बातचीत करने के तरीके सीखने में मदद करेगी। उदाहरण के लिए, अगली बार जब आप किसी स्थिति में मास्टर करने की कोशिश करते हैं, तो आप अशिष्ट और अपमानित होने के बजाय, आप नम्र हो सकते हैं और कहते हैं, "मैं समझता हूं कि आप क्या कह रहे हैं, लेकिन मैं स्वयं का पता लगाना चाहता हूं।"
  • चूंकि आपका मित्र एक नई आदत हासिल कर रहा है, इसलिए आपको उसे कई हफ़्तों का अनुस्मारक देने के लिए जरूरी हो सकता है कि वह उसे कहता है कि अब आप उसे नियंत्रित नहीं करना चाहते जिससे वह समझ सके।
  • अपने अनुस्मारकों में सौम्य रहें, जैसे कुछ कह रहे हैं "हे, याद करो जब मैंने कहा कि मैं तय करना चाहता हूं कि कहीं अधिक कहां जाना है?"
  • विधि 2
    आग्रहपूर्ण व्यवहार और निर्धारित सीमाओं का पता लगाएं

    छवि जिसे आप डॉन के साथ मिलते हैं`t Like Step 4
    1
    शांत रहो कुछ लोग दूसरों को परेशान करना पसंद करते हैं अगर ऐसा लगता है कि आपका दोस्त मजाक के लिए जोर दे रहा है, तो उसे आपको डोज़ में देखने की संतुष्टि न दें। जितना संभव हो उतना शांत रहें और एक शांत और तटस्थ आवाज के साथ बोलें
    • मुखर शरीर की भाषा का उपयोग करने के लिए यह सहायक भी हो सकता है सीधे रहें, अपने दोस्त के सामने खड़े हो जाओ और अपने हाथों को अपने पक्ष में ढीले रखें।
  • इनाम आपका अभिभावक` Trust Step 8
    2
    सवालों के साथ अपमान का जवाब अपमान ने आप पर फोकस डाल दिया, लेकिन आप एक सवाल का जवाब देकर फोकस बदल सकते हैं। यदि आपका मित्र आपको अपमान करता है, तो परेशान मत हो। इसके बजाय, अपने दोस्त के प्रति फोकस बदलने के लिए एक प्रश्न पूछें।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपका मित्र कुछ ऐसा कहता है जैसे "आप इतने बेवकूफ हैं," तो आप ऐसा कुछ के साथ जवाब दे सकते हैं, "यदि आप मुझसे इस तरह बात करते हैं, तो मैं जा रहा हूं। क्या आप चाहते हैं कि क्या है? "
  • छवि जिसे आप डॉन के साथ मिलते हैं`t Like Step 8
    3
    समझाएं कि आप इसे किस दिशा में निर्देशित करना चाहते हैं यदि आपके मित्र को आपको बॉस करने की आदत है, तो उसे ठीक करें उसे बताओ कि आप उसे कैसे संबोधित करना चाहते हैं उदाहरण के लिए, यदि वह कहता है, "मुझे सोडा का एक साधन ले आओ," तो आप उसे कह कर "मुझे लगता है कि आप मुझे सोडा के एक ला सकते हैं?"
  • यदि आपका मित्र आपको सम्मान के साथ व्यवहार करने से इनकार करता है, तो वह जो करना चाहता है उसे करने से मना कर दिया। याद रखें कि आपको सम्मान के साथ व्यवहार करने का अधिकार है।
  • छवि जिसे आप डॉन के साथ मिलते हैं`t Like Step 14



    4
    उसके साथ कम समय व्यतीत करें यदि आपके घबराहट व्यक्तित्व को संबोधित करने के आपके प्रयास काम नहीं करते हैं, तो आपको उसे दिखाने के लिए उसके साथ कम समय बिताना पड़ सकता है, आप उसे लेने के लिए तैयार नहीं हैं। जब आप अपने साथ बिताने वाले समय को एक हफ्ते या उससे कम समय सीमा तक सीमित करते हैं, अगर वह आपको बहुत बुरी तरह से व्यवहार करता है
  • यदि आपका मित्र आपको पूछता है कि आप उसके साथ इतना समय क्यों नहीं बिताते हैं, तो आप कुछ कह सकते हैं "मुझे नहीं लगता कि आप मेरे साथ कैसे व्यवहार करें उस बदलाव तक, मैं आपको पहले जितना नहीं देख सकता हूं। "
  • विधि 3
    निर्धारित करें कि आपका मित्र आप पर नियंत्रण कर रहा है

    छवि जिसे आप डॉन के साथ मिलते हैं`t Like Step 3

    Video: How to dreams comes true रहस्य the secret full fill your dreams...

    1
    निर्धारित करें कि क्या आप हमेशा आपके लिए सबसे बेहतर निर्णय लेते हैं अगर आपको लगता है कि आपका सबसे अच्छा दोस्त आपको नियंत्रित करता है, तो आप यह पुष्टि कर सकते हैं कि आप जो कर रहे हैं वह स्वस्थ नहीं है। ऐसा करने का एक तरीका यह है कि जब वे निकल जाएं, तो वे आपके लिए सबसे अच्छा फैसला करना पसंद करते हैं। रेस्तरां में अपने आदेश का आदेश दें? क्या आप अपने कपड़े चुनते हैं जब वे बाहर जाते हैं?
    • एक संकेत है कि कोई व्यक्ति आपसे छेड़छाड़ कर रहा है, पहले यह वादा करता है कि यदि आपने जो निर्णय लिया है, उसके साथ सहमत होने पर आप कुछ इच्छा पूरी कर लेंगे।
  • पुरानी मित्रों के साथ पुन: कनेक्ट करें शीर्षक स्टेर 14
    2
    देखें कि क्या आपको हमेशा अपना काम करना है मित्रों को नियंत्रित करना न केवल तय करना है कि क्या करना है, बल्कि वे चाहते हैं कि वे अपने तरीके से किए जाएं। अपने आप से पूछें "क्या मेरे सबसे अच्छे दोस्त ने मुझे जाने का फैसला किया है? क्या आप मुझे खाने के प्रकार का चुनाव करेंगे? क्या आप मुझे बाहर निकलने की योजना देंगे? " यदि नहीं, तो संभव है कि आपका सबसे अच्छा दोस्त स्थिति को नियंत्रित करने की आवश्यकता महसूस करता है, जो एक छेड़छाड़ व्यक्ति के लक्षण है।
  • एक नया स्कूल 12 में स्टेप 12 में मित्र बनाएं का शीर्षक
    3
    अगर आपको लगता है कि दोस्ती मज़ेदार है तो निश्चित करें। यदि आप देखते हैं कि आपकी दोस्ती भारी है और सहजता और मज़े की कमी है, यह एक संकेत हो सकता है कि आपका सबसे अच्छा दोस्त आपको नियंत्रित करता है ऐसा तब हो सकता है जब आपके मित्र आपके लिए सभी निर्णयों को बनाते हैं, अपने चारों ओर दोस्ती घूमते हैं।
  • छवि एक प्यारा लड़का चरण 17 शीर्षक
    4
    निर्धारित करें कि आपको गुदगुदी महसूस हो रहा है दबंग सनसनी भावुक संबंधों में मौके से प्रकट नहीं होती है। यह भावना एक नियंत्रित दोस्ती में प्रकट हो सकती है। अगर आपको लगता है कि आपका सबसे अच्छा दोस्त आपको हावी है और आप को दम घुटता है, तो यह एक संकेत है कि आप नियंत्रक हैं
  • आप जानते हैं कि जब आपको इस तथ्य से परेशान किया जाता है कि आप घबराते हुए महसूस करते हैं कि आप खुद के लिए निर्णय नहीं ले सकते हैं
  • जब भी आपका सबसे अच्छा दोस्त अपने सभी समय पर हावी होना चाहता है, तब भी आप घुटन महसूस कर सकते हैं और अपने दैनिक शेड्यूल को ध्यान में नहीं ले सकते।
  • छवि का शीर्षक, अपने विचारों को नियंत्रित करें चरण 7
    5
    सुनें कि वह कितनी बार नहीं कहता आपका सबसे अच्छा दोस्त कितनी बार आपको बताता है? शायद वह कहते हैं, "नहीं, मुझे लगता है कि मैं कुछ और करना चाहता हूं" या "नहीं, यह एक अच्छा विचार नहीं है" यदि आप सुनते हैं कि आपका सबसे अच्छा दोस्त लगातार कहते हैं, "नहीं," यह एक संकेत है कि वह अक्सर स्थितियों पर हावी हो जाती है
  • छवि का शीर्षक जब अपमानित चरण 1 पर अच्छी तरह से प्रतिक्रिया दें
    6
    देखें कि जब आप दूसरे दोस्तों के साथ होते हैं तो आप परेशान होते हैं यदि आपका सबसे अच्छा दोस्त परेशान हो जाता है और जब आप अन्य दोस्तों के साथ समय बिताते हैं, तो यह एक संकेत है कि वह एक नियंत्रक है। जब आप अन्य लोगों के साथ होते हैं, तो आप उन्हें इतनी आसानी से नियंत्रित नहीं कर सकते नियंत्रित या जोड़ तोड़ रहे लोग लगातार स्थिति को नियंत्रित करना चाहते हैं, और जब आप अन्य लोगों के साथ मिलते हैं, तो उन्हें धमकी दी जाती है।
  • मैं आपको दूसरों के साथ समय बिताने के लिए चीख सकता था या मैं आपको बताए बिना आप अपने दोस्तों को तोड़ने की कोशिश कर सकता हूं कि आप क्या कर रहे हैं
  • युक्तियाँ

    • एक मुखर स्वर के साथ "नहीं" कहें, लेकिन आक्रामक नहीं।

    चेतावनी

    • यदि आपका सबसे अच्छा दोस्त आपको शारीरिक रूप से धमकी दे रहा है, आपको ब्लैकमेल करता है, आदि, तो आपको स्थिति से बाहर निकलना और सहायता प्राप्त करना होगा यह आपके पिता को बताने जितना आसान हो सकता है यदि आप एक बच्चा हैं, या अपने सबसे अच्छे दोस्त (अपनी पत्नी की तरह), या यहां तक ​​कि शिक्षकों के जीवन में महत्वपूर्ण किसी को बताने के लिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com