ekterya.com

तैराकी कैसे सिखें

तैराकी के लिए शिक्षण बहुत संतोषजनक है हालांकि, यह आसान नहीं है, क्योंकि सिखाने के लिए बहुत कुछ है और यह सुनिश्चित करने के लिए कि वह सुरक्षित है और सही ढंग से तैर रहा है, हर समय छात्र की निगरानी करना आवश्यक है। यदि आप किसी को तैरना सिखाना चाहते हैं, तो आप "शिक्षक" होंगे और प्रशिक्षु "छात्र" होगा। पानी के लिए!

चरणों

भाग 1
पानी के डर पर काबू पाएं

चित्रा 1 चित्रा जिसका नाम सिख एनी टू सिवम स्टेप 1 है
1
अपनी क्षमता को ध्यान में रखें आदर्श रूप से, एक प्रमाणित तैराक शिक्षक, अधिमानतः एक लाईफगार्ड या ड्यूटी पर लाइफगार्ड को सिखाना, लेकिन एक व्यक्ति जो तैर ​​सकता है। इस शिक्षक को मजबूत होना चाहिए, आत्मविश्वासपूर्ण तैराक में, शिक्षण के संदर्भ में विभिन्न कौशल और आवश्यक धैर्यों को सिखाने की क्षमता है।
  • यदि तैराकी से आपको कुछ चिंता आती है, तो यह संभव है कि आप अपने डर को छात्र को प्रसारित कर लें, फिर भी आप यह जान सकते हैं कि आप हो सकता है।
  • सिखाए गए चित्र को सिखाओ स्टेप 2 के लिए तैना
    2
    याद रखें कि कुछ पिछली प्रथाओं का उपयोग अब नहीं किया जाना चाहिए। कुछ शिक्षण रणनीतियों प्रतिकूल हैं और इसे टाल जाना चाहिए।
  • पूल के गहरे हिस्से में उतरने के लिए किसी को मजबूर करने की रणनीति (उदाहरण के लिए, उसे पुश करने के लिए एक वयस्क): इस रणनीति का विचार यह है कि अगर कोई व्यक्ति मुसीबत में है, तो किसी भी समय उसे जाने का साहस होगा पूल के एक तरफ आम तौर पर, यह केवल पानी में नहीं जाने की इच्छा को पुष्ट करता है, आपको एक शिक्षक के रूप में अविश्वास भी मिलेगा। यह संभावना है कि उस व्यक्ति को खुशी के लिए तैरना नहीं है और इसलिए, एक अच्छा तैराक नहीं है सबसे बुरी स्थिति में, यह डूब सकता है।
  • शब्द "डूबने वाले सबूत" का प्रयोग करें तैरने का तरीका जानने का मतलब यह नहीं है कि व्यक्ति डूब नहीं सकता है पानी में होने वाली कई मौतें उन लोगों के मामलों में हुईं जो प्रतिस्पर्धा में तैर सकते थे। यह विचार पुरानी और भ्रामक है
  • एक परिपूर्ण फ्लोट या डुवें की मांग करें कुछ पुरानी तैराकी कार्यक्रमों को तैरने या गोता लगाने के लिए प्रशिक्षुओं की आवश्यकता होती है। हालांकि इन कौशलों को तैराकी और अच्छे कौशल सिखाने के लिए, यह एक अच्छा तैराक हो सकता है और उन्हें अच्छी तरह से मास्टर नहीं है।
  • हो सकता है कि बहुत पतली या पेशी व्यक्ति अच्छी तरह से फ्लोट नहीं करता, लेकिन बिना किसी समस्या के तैर सकता है। कई ओलंपिक तैराकों अच्छी तरह से फ्लोट नहीं करते
  • गोता लगाने के लिए, आपको एक निश्चित स्थिति होनी है, लेकिन उदाहरण के लिए, कुछ लोगों को अपने पैरों को एक साथ मिलना कठिन समय होता है। लेकिन एक आपात स्थिति में, यह बात करने की संभावना नहीं है
  • टीच एफ़ोन स्कीम स्टेप 3 नामक छवि
    3
    पानी में आराम महसूस करें यदि कोई व्यक्ति तैरना नहीं कर सकता है, तो पानी में उतरने के लिए नसों को तैरना स्वाभाविक है और तैरने से भी बदतर है। छात्र जितना बड़ा है, उतना ही अधिक होने की संभावना है कि वह अपरिहार्य हो। उसे थोड़ा कम पानी में सिखाने के लिए, पूल के उथले भाग में शुरू करें
  • पानी में अधिक आरामदायक महसूस करने के लिए व्यक्ति को जल्दी मत करो। आप प्रणोदन, तैरने की क्रिया, सांस नियंत्रण या तैराकी के किसी भी अन्य पहलू के बारे में कुछ नहीं सिखा सकते, जब तक छात्र आराम से महसूस नहीं करता है और इसकी खोज करता है।
  • थोड़ा सा करके थोड़ा सा जाओ किसी को तैरने के लिए बहुत डर है, पूल में 3 चरणों को ले जाने के लिए एक महान उपलब्धि हो सकती है। जो कुछ आप के साथ आराम कर रहे हैं, फिर धीरे-धीरे आगे बढ़ें।
  • आप छात्र को हाथ से पकड़ सकते हैं (जब तक वह छोटा होता है) उसे कम उत्सुक महसूस करने के लिए।
  • जब तक वह तैयार न हो जाए, विद्यार्थी को आप पर पकड़ लेना चाहिए। निर्णय लेने के बजाय कि उसे अकेले क्यों रहने दें, छात्र को फैसला लेने दें यह आपको और अधिक विश्वास करने में मदद कर सकता है
  • चित्रा 4 चित्रा छवि सिखाने के लिए Teach Someone
    4
    एक चंचल दृष्टिकोण ले लो एक चंचल और आराम से दृष्टिकोण चिंता को शांत करने में मदद करता है और जिज्ञासा और जोखिम उठाने में मदद करता है। यह एक सकारात्मक व्याकुलता भी है। उदाहरण के लिए:
  • पानी में पहुंचने के लिए बच्चों के लिए रंगीन अस्थायी खिलौने रखें। यह बच्चों को अपने हथियार (रक्षात्मक रूप से सिकुड़ने के बजाय) को फैलाने में मदद करता है और यह महसूस करने के लिए कि पानी का पता लगाने और खेलने के लिए एक मजेदार वातावरण है।
  • पानी में खड़े होने पर पूल दीवार से दूर रहने पर एक वयस्क उत्सुकता महसूस कर सकता है। हालांकि, इसके लिए समुद्र तट की गेंद को फेंकने से दीवार से दूर होने से उत्पन्न चिंता से विचलित होने में मदद मिलेगी और आराम करने, मज़े और सुरक्षित होने का एक तरीका होगा।
  • सिखाने के लिए छवि सिखाने के लिए Teach Someone से स्टेप 5
    5
    तैरने की क्रिया तत्वों का संयत रूप से इस्तेमाल किया जाना चाहिए जबकि प्लवनशीलता तत्व कौशल और आत्मविश्वास विकसित करने के लिए उपयोगी हो सकते हैं, वे एक बैसाखी बन सकते हैं।
  • बांह के फ़्लोट्स का उपयोग न करें ये फ़्लोट आसानी से अलग हो सकते हैं और हथियारों के आंदोलन को प्रतिबंधित कर सकते हैं। स्विमिंग के लिए कई हाथों की गति होती है, इसलिए इन फ्लोटों का उपयोग करना उचित नहीं है यह बच्चों को पानी में होने के भौतिकी का गलत विचार भी देता है।
  • टैपिंग बोर्ड तैराकी को सिखाने के लिए बहुत उपयोगी हैं I जबकि वे फ्लोट करते हैं, छात्र उन्हें समर्थन के रूप में उपयोग नहीं कर सकते।
  • "बुलबुले" आम तौर पर उपयोगी होते हैं ये छात्र को थोड़ा अधिक फ्लोट करने और छात्र को पानी में क्षैतिज रूप से खड़ा करने में मदद करते हैं। जैसा कि तैराक अधिक आत्मविश्वास लेता है, प्लवन की मात्रा को तब तक कम किया जा सकता है जब तक कि उन्हें अब जरूरी नहीं रहना पड़ता है
  • सिखाने के लिए छवि सिखाने के लिए सिखाओ चरण 6
    6
    अपने लापरवाही के बजाय अपना आत्मविश्वास बढ़ाएं एक तैराकी शिक्षक के रूप में आपकी नौकरी शिक्षार्थी के आत्मविश्वास को बढ़ाने के लिए है यही है, अपने स्तर को जानने के लिए और धीरे धीरे अपने कौशल में वृद्धि हो सकता है कि आपको अपने छात्र की सीमाएं भी जानना चाहिए। जिस छात्र को कुछ सेकंड से ज्यादा पानी में तैरने का विश्वास नहीं है, उसे लंबे समय तक पूल के गहरे किनारे पर जाने की ज़रूरत नहीं है, या उसे सीधे नहीं करना चाहिए। जो छात्र फ्रीस्टाइल 30 मीटर (100 गज) में अच्छी तैरता है, वह पूल में मनोरंजक तैरने के लिए तैयार हो सकता है, लेकिन ट्रायथलॉन के लिए नहीं।
  • भाग 2
    पहली आंदोलनों को सिखाओ

    सिखाने के लिए सिखाने वाला चित्र स्टेप 7
    1
    स्ट्रोक का अभ्यास करें छात्र के पास, पूल के किनारे बैठो दिखाएं कि एक बहुत सरल शैली के स्ट्रोक (हाथ की गति) कैसे करें (जो आपको पूरी तरह से प्रदर्शित करना होगा)। छात्र को कॉपी करना चाहिए और आपको उनकी संभावित त्रुटियों को ठीक करना होगा। जब तक आप आंदोलन सही ढंग से नहीं करते तब तक इन चरणों को दोहराते रहें। अभ्यास करने में आपकी मदद करने के लिए, अपने पेट में हाथ डालकर आपको फ्लोट करने में मदद करें
  • सिखाने के लिए सिखाने वाला चित्रा चरण 8

    Video: कैसे कुत्ते को देते हैं। ट्रेनिंग....

    2



    पूल के किनारे का उपयोग करके लात का अभ्यास करें। अपने हाथों से पूल के किनारे को पकड़ने और अपने पैरों से किक करने के लिए छात्र से पूछें इसे सही तरीके से करने के लिए उसे दिशानिर्देश दें और वह अंत में तैराकी शुरू होने पर आराम महसूस कर सकता है। यह आपके लिए आपकी पीठ पर करना आसान हो सकता है ताकि आप ऐसा करते समय अपने पैरों को देख सकें।
  • सिखाने के लिए चित्रा
    3
    क्या छात्र पूल के गहरे किनारे पर जमीन से अपने पैरों को उठाते हैं। यह कुछ के लिए एक बड़ा कदम है, क्योंकि कोई दीवार पर पकड़ नहीं है, इसलिए इसमें कुछ समय लग सकता है। हम दोहराते हैं: सामान्य सलाह है कि छात्र के हाथ पकड़ कर उसे प्लवनशीलता का एक तत्व दें। यह माना जाता है कि विद्यार्थी आगे बढ़ने की कोशिश करेंगे। अगर आप नहीं जानते हैं तो आपके भाग के लिए, आपको यह दिखाया जाना चाहिए कि आप इसे कैसे करते हैं।
  • भाग 3
    तैराकी प्रारंभ करें

    टीच एओन टू स्िाइम स्टेप 10 नामक छवि
    1
    तैरने के लिए पहले चरण लें। इसे एक साधारण शैली के साथ पूल के उथले भाग में कम दूरी पर तैर कर रखें जिसके साथ आप आरामदायक महसूस करते हैं। पल के लिए बहुत ज्यादा करने के लिए उसे दबाएं, क्योंकि उसके जीवन का पहला स्ट्रोक होने की संभावना है।
  • सिखाने के लिए सिखाने वाली छवि चित्रा 11
    2
    छात्र के साथ पूल के व्यापक हिस्से पर कुछ नहीं ऐसा तुरंत नहीं हो सकता है वास्तव में, इस बिंदु पर जाने के लिए कई सत्र लग सकते हैं सुनिश्चित करें कि आप उसे शारीरिक और मानसिक रूप से समर्थन करते हैं, क्योंकि यह उसके लिए आसान नहीं होगा
  • सिखाने के लिए चित्रा
    3
    छात्र अलग-अलग शैलियों की कोशिश करें इससे आपको यह तय करने में मदद मिलेगी कि आपको सबसे अच्छा कौन पसंद है इसे पूल के व्यापक हिस्से से फ़्रीस्टाइल, पीठ, छाती और किसी भी अन्य शैली में आसान से मुश्किल में तैरना। बहुत ज्यादा दबाव डालना मत। इसे सीखना जारी रखने के लिए छात्र को मज़े करना
  • भाग 4
    गहरी तरफ जाएं

    चित्रा 13 चित्रा छवि सिखाना सिखाने के लिए तैर 13 कदम
    1
    पहली बार गहरी तरफ जाएं छात्र अभी तक तैरने के लिए तैयार नहीं हो सकता है, इसलिए उसे केवल दीवार पर ही जाना चाहिए। ऐसा लगता है कि दूसरे चरम पर पहुंचने में कुछ समय लगता है। यदि हां, तो आपको पहले जाना चाहिए, यह दिखा रहा है कि यह सुरक्षित है, और हर बार आगे बढ़ें। यह जरूरी है कि आप यह हासिल कर लें कि छात्र गहरे भाग के डर से डरता है।
  • टीच एयोन टू स्िाइम स्टेप 14 नामक छवि
    2
    गहरे भाग में तैराकी जाओ जब छात्र इसे करने के लिए तैयार है, जो एक लंबे समय के बाद हो सकता है, तो आपको उसे ध्यान से गहरी तरफ ले जाना चाहिए। सबसे पहले, आप पूल की दीवार के पास होनी चाहिए और सुनिश्चित करें कि छात्र सुरक्षित महसूस करता हो समय के साथ, आप अकेले तैर सकते हैं और फिर आप एक अच्छा काम कर सकते हैं
  • सिखाने के लिए सिखाने वाला चित्र चरण 15
    3

    Video: कुत्ते ने फिर दिखाई वफादारी, भालुओ के साथ किया कुछ ऐसा

    पूल के गहरे किनारे पर तैरना और दूसरे तरफ तैरना जब छात्र उथले तरफ से गहरी तरफ से तैरना महसूस करता है, तो अगला कदम गहरे हिस्से में पूल में डुबाना होगा। सबसे पहले, छात्र कूदना और फिर दीवार को हथियाने के लिए इस्तेमाल किया जाना चाहिए। फिर, जब कूद अब मुश्किल नहीं है, तो आपको उसे कूदने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए और फिर दूसरे छोर पर तैरना चाहिए। यदि यह इस बिंदु तक पहुंचता है, तो छात्र तैराकी के मूल ज्ञान तक पहुंच जाएगा।
  • छात्र जम्प्स तक इंतजार करना ज़रूरी है जब तक कि वह गहरी हिस्से में आराम न करे, क्योंकि उथले भाग में कूदने के लिए खतरनाक हो सकता है, जहां वह जमीन को मार सकता है और हिट कर सकता है।
  • युक्तियाँ

    Video: Rajputi Poshak Kanchali stitching
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2021 ekterya.com