ekterya.com

बच्चों के लिए तैराकी शिक्षा कैसे देना

जब तैराकी सबक की बात आती है, तो कुछ बुनियादी दिशानिर्देश हैं जो हर अनुभवी प्रशिक्षक का अनुसरण करते हैं। चाहे आप इसे जानबूझकर या स्वाभाविक रूप से करते हैं, इस प्रक्रिया में तैरने वाले सबक की कुछ बुनियादी अवधारणाएं होनी चाहिए। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि बच्चों को पानी के साथ सहज महसूस करना और दयालु होना चाहिए, लेकिन उन्हें पढ़ाने पर मजबूर होना चाहिए।

चरणों

विधि 1
बेस की स्थापना करें

टीच तैमरी सबक फॉर बच्चों के चरण 1

Video: बिना गुरु के गाना कैसे सीखें ? How To Learn Singing Without Teacher ? "Hindi"

1
याद रखें कि सुरक्षा पहले आता है। एक नया कौशल सिखाने से पहले, यह सुनिश्चित करना जरूरी है कि सभी शामिल सुरक्षित रहें। कभी भी एक शुरुआत पर अपनी पीठ बारी कभी नहीं तैराकी में शामिल खतरों से अवगत रहें, जिसमें डूबना, उपकरण विफलताएं और फिसल जाता है। आपको सीपीआर और प्राथमिक चिकित्सा की अपनी समझ में तिथि होने चाहिए। हालांकि लाइफगार्ड प्रमाणपत्र कई सालों तक कर सकते हैं, प्राथमिक चिकित्सा सेमिनारों में नियमित रूप से भाग लेने पर विचार करें। शिक्षण कौशल के बारे में सामान्य सुरक्षा को प्राथमिकता दें
  • जब आप सिखाने के दौरान एक लाईफगार्ड या वॉटर वॉचर उपस्थित होने पर विचार करें इस तरह, आप व्यक्तिगत छात्रों को पढ़ाने पर पूरी तरह से ध्यान केंद्रित कर सकते हैं, जबकि कोई अन्य पूरे पूल पर देखता है।
  • इस गाइड में सभी चरणों का पालन उचित शिक्षण और सुरक्षा प्रोटोकॉल के साथ किया जाना चाहिए, जो प्रमाणित कार्यक्रमों के माध्यम से सीखते हैं।
  • टीच स्लिम लेसनस फॉर द बच्चों स्टेप 2 नामक छवि

    Video: ऐसी गलती मत करना ! -संत रामपाल जी महाराज

    2
    दिखाएँ कि आप परवाह है अज्ञात परिवेश में प्रवेश करने या कुछ नया सीखने पर बच्चों को अक्सर अतिरिक्त सहायता और स्वागत की आवश्यकता होती है सभी विद्यार्थियों के दिल से स्वागत करें उन्हें लोगों के रूप में जानते हुए भी, जिनके नाम जानना भी शामिल है, कैसे उन्हें दृष्टिकोण और उन्हें सिखाना पसंद है, और उनकी ताकत और कमजोरियां क्या हैं। प्रत्येक छात्र की जरूरतों के बारे में अंतर्ज्ञान विकसित करना समय लगता है, लेकिन एक गर्म और सुलभ रवैया बांड बनाने की प्रक्रिया शुरू कर सकता है।
  • इस प्रक्रिया में माता-पिता को शामिल करना अक्सर एक अच्छा विचार होता है न केवल वे आपको उन चीजों को अग्रिम रूप से बता सकते हैं जिनके साथ बच्चे को कठिनाइयां मिलती हैं, लेकिन माता-पिता के साथ अच्छे शब्दों में होने पर बच्चों को आप पर अधिक भरोसा कर सकते हैं।
  • टीच स्लिम लेसनस फॉर कंबर्स स्टेप 3 नामक छवि
    3
    एक व्यापक श्रेणी की योजना के साथ खुद को तैयार करें बच्चे अक्सर संरचित वातावरण में जल्दी और आसानी से सीखते हैं जो प्रदर्शन के आधार पर लगातार प्रतिक्रिया प्रदान करते हैं। प्रत्येक तैरने के सत्र के लिए कक्षा की योजनाएं विकसित करना, यह ध्यान में रखते हुए कि कक्षाएं किस प्रकार कर रही हैं, उसके आधार पर कक्षा पर ध्यान केंद्रित किया जा सकता है। अध्ययन योजनाओं के विकास के दौरान एक अनुभवी शिक्षक या संरक्षक से परामर्श करें, खासकर यदि आपको व्यक्तिगत बच्चों और उनकी आवश्यकताओं पर ध्यान केंद्रित करने में परेशानी होती है
  • आपकी कक्षा की योजना लचीली, आसानी से बदलने योग्य और छात्रों की उम्र के लिए उपयुक्त कौशल और चुनौतियों का होना चाहिए।
  • टीच तैमरी सबक फॉर बच्चों के चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    सकारात्मक वातावरण बनाएं आपके ध्यान और मौजूदगी की रीढ़ सकारात्मक होना चाहिए। प्रत्येक वर्ग में प्राप्त करने योग्य, लेकिन चुनौतीपूर्ण उद्देश्यों, प्रशंसा और सकारात्मक प्रतिक्रिया शामिल होना चाहिए। उससे भी ज्यादा, क्लास मज़ा होना चाहिए! कक्षा में योजनाओं में समय-समय पर और अधिक लचीला होना ठीक है अगर छात्र शामिल हों और खेल रहे हों। किसी भी मामले में सीखना हो सकता है, और अक्सर खेल के माध्यम से होता है।
  • विधि 2
    छोटे बच्चों को सिखाओ

    इमेज का शीर्षक है Teach Swim Lessons for Kids चरण 5
    1
    वह अपनी उम्र के लिए उचित कौशल सिखाता है। आपकी कक्षा की औसत आयु कक्षा के लिए आपकी योजनाओं और उद्देश्यों को निर्धारित करेगी। बहुत कम बच्चे कुछ चुनौतियों पर प्रतिक्रिया नहीं करेंगे जिनके साथ बड़े बच्चे बहुत अच्छी तरह से कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, 1 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को तैरने के बजाए पानी में खेलने के बारे में परिचित होना चाहिए। अक्सर, शिक्षकों को मौलिक कौशल को सीखने के लिए ऊब जाते हैं और उन विद्यार्थियों को चुनौती देते हैं जो उचित रूप से विद्यार्थियों को चुनौती देते हैं। अपने छात्रों की आवश्यकताओं के बारे में धीरज और जागरूक रहें
    • आप बच्चों के अलग-अलग जनसांख्यिकी के प्रति प्रतिक्रिया कैसे करते हैं यह देखने के लिए आप अधिक अनुभवी तैरने वाले शिक्षक के लिए एक प्रशिक्षु होने पर विचार कर सकते हैं। यह एक विकल्प है कि यह देखने के लिए कि किसी समुदाय के जिम, पूल या वेलनेस सेंटर से संपर्क करें।
  • छिपी बच्चों के लिए टेच तैमने के लिए पाठ चरण 6
    2
    यह समन्वय के विकास को उत्तेजित करता है बच्चे छह या सात साल की उम्र तक सक्षम तैराक नहीं होंगे, लेकिन कक्षा के माहौल में कौशल का विकास इस उम्र से पहले शुरू हो सकता है। चार से छह साल के बीच के बच्चों को पानी के समन्वय और स्थिरीकरण व्यायाम से फायदा हो सकता है। ये अभ्यास आपको पानी में जाने की मूल बातें करने में मदद करेंगे।
  • आपकी उम्र में जल सुरक्षा भी एक प्राथमिकता वर्ग होना चाहिए। बच्चों को न कहीं पानी चलाने के लिए, फिसलन सतहों पर सावधानी बरतने के लिए और पूल में प्रवेश करने और जाने से प्रोटोकॉल का पालन करने के लिए सिखाएं
  • धीरज रखो इस उम्र में बच्चे अनुशासित तरीके से नहीं सीखते - वे सीखते हैं कि पानी के साथ कैसे बातचीत करें। ब्याज और कौशल का स्तर इस युग में दिन-प्रति दिन बदल जाएगा।
  • छिपी बच्चों के लिए टेच तैमक सबक शीर्षक शीर्षक चित्र 7
    3
    स्वतंत्र प्लवनेशन सिखाता है सामान्य रूप से तैराकी के लिए पानी में स्वतंत्र रूप से फ्लोट करने की क्षमता आवश्यक है। स्वतंत्र फ्लोट को सहायतायुक्त फ्लोट के रूप में सिखाया जा सकता है: छात्र के पीठ के साथ पूल के किनारे पर ऊँची एड़ी लगाकर उन्हें लंगर डालने के लिए। इसके बाद, छात्रों से पूछो कि वे अपने पैरों का विस्तार करें, पानी की सतह पर अपने शरीर को सपाटते हैं और अपने शरीर की पूरी लंबाई के ऊपर अपना वजन फैलाते हैं। एक बार पैरों को बढ़ा दिया जाता है और आपका शरीर पानी में तैर रहा है, उन्हें सामान्य रूप से साँस लेने के लिए कहें और जब तक संभव हो तो प्लवन को पकड़ कर रखें।
  • यह उनके लिए बेहतर है कि उनके प्लवनशीलता की सहायता के लिए अपने हाथों का उपयोग न करे। एक बार वे सहायक फ्लोट में महारत हासिल कर लेते हैं, उन्हें बिना किसी मदद के प्लवन पर परीक्षण करना चाहिए।
  • टीच तैमरी सबक फॉर बच्चों स्टेप 8 नामक छवि
    4
    पेट पर तैरना सिखाता है प्लवनशीलता के इस रूप में छात्रों को पानी के नीचे उनके सिर और पेट होने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। सहायता प्राप्त प्लवनशीलता के समान, इस अभ्यास के लिए छात्रों को अपने पैरों को पूल के किनारे पर रखा जाना और उनके पैरों का विस्तार करना आवश्यक है। हालांकि, इस बार वे आपकी पीठ पर बजाए आपके पेट पर तैरेंगे। पानी की सतह पर कूल्हों और कंधों को ध्यान में रखते हुए, छात्रों को एक गहरी सांस लेनी चाहिए और पानी के नीचे अपने सिर को रखना चाहिए। वे इस तरह की प्लवनशीलता के लिए अपने हाथों का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन केवल अपने सिर को फिर से सांस लेने में मदद करने के लिए।
  • सहायक फ्लोट और पेट प्लवनेशन एक व्यायाम या खेल के भाग के रूप में वैकल्पिक हो सकते हैं। विद्यार्थियों को चुनौती दें कि वे लंबे समय तक फ्लोट को पकड़ सकें।
  • शिलालेख के लिए बच्चों के लिए तैसा तैमने के पाठ चरण 9
    5



    उन्हें एक दीवार से खुद को धक्का करने के लिए सिखाना जो छात्र जानते हैं कि एक दीवार से फ्लोट करने के लिए खुद को कैसे धक्का जाए, यह समझ जाएगा कि पानी में जाने के लिए आवेग का कैसे उपयोग करें। जबकि आपके पैर पूल की दीवार पर हैं, उन्हें एक गहरी साँस लेने और दीवार से खुद को धक्का करने के लिए कहें। यह आपको पानी के माध्यम से धक्का देगा उन्हें अपने सिर, पैर और हथियार को आराम करने और महसूस करने के लिए पानी में डुबो दें क्योंकि वे गति खो देते हैं और अंत में बंद हो जाते हैं। यह उन्हें पानी में डूबने के लिए इस्तेमाल करने में मदद करेगा और इसे फ्लोट के साथ ठीक कर देगा। आपको यह स्ट्रोक श्रेणी के साथ गठबंधन करना जरूरी नहीं है, लेकिन अपने आप को दीवार से धकेलना एक अच्छा अभ्यास है कि आप पानी के माध्यम से निरंतर आंदोलन के साथ गठजोड़ कर सकते हैं।
  • आप इस अभ्यास को पूल के उथले अंत में प्रदर्शन करना चाह सकते हैं जिससे कि अनुभवहीन तैराक गति को खोने के बाद खड़े हो सकते हैं।
  • फ़्लोटिंग नूडल्स और फ्लोट टेबल्स इस अभ्यास के साथ संयोजन करने के लिए अच्छे उपकरण हैं ताकि अनियंत्रित तैराक पानी के माध्यम से आंदोलन को जारी रखने के लिए अपने पैरों और हथियारों का उपयोग कर अनुभव कर सकें।
  • टीच तैमरी सबक फॉर बच्चों स्टेप 10 नामक छवि
    6
    यह अनुशासन के विकास को उत्तेजित करता है अक्सर, छोटे बच्चों को पढ़ाने का मुद्दा एक महान तकनीक विकसित करने के बजाय अनुशासन, आत्म-जागरूकता, आत्मसम्मान और जिज्ञासा पैदा करना है। अपने विद्यार्थियों के साथ सहानुभूति करें और उन नए चुनौतियों को समझें जिन पर वे कुछ नया और अज्ञात की कोशिश करते हैं। अपने पहले स्विमिंग अनुभव को मित्रतापूर्ण, सुरक्षित और जिम्मेदार बनाने से सीखने में आजीवन रुचि हो सकती है।
  • शिक्षण में उदारता के माध्यम से एक सुरक्षित वातावरण स्थापित किया जा सकता है। intercalated "सुधार" प्रशंसा के साथ, जो कुछ नया करने की कोशिश करते हैं और प्रत्येक बच्चे के भय या कमजोरियों को ध्यान में रखते हैं, उन्हें पुरस्कृत करता है।
  • इसी समय, यह छात्रों को अपने व्यवहार, अनुशासन और प्रयास के लिए जवाबदेह रखता है। सुनिश्चित करें कि क्लास योजनाओं का पालन किया जाता है, यहां तक ​​कि संशोधित भी।
  • विधि 3
    बड़े बच्चों को सिखाओ

    छिपी बच्चों के लिए तैसा तैमने वाला पाठ चरण 11
    1
    अधिक जटिल अपेक्षाएं दर्ज करें बड़े बच्चों, 6 से 10 साल की उम्र के बीच, छोटे बच्चों की तुलना में अधिक चुस्त और समन्वित होते हैं। वे पानी में प्रवेश करते हैं और अपने आप से बाहर निकल सकते हैं और मूल शैली सीख सकते हैं, जैसे पीछे या छाती। यद्यपि इस आयु वर्ग के बच्चे व्यावसायिक तैराक बनने के लिए तैयार नहीं हैं, यह व्यवहार के लिए अपेक्षाओं, तकनीकी शिक्षा और प्रतिरोध के स्वागत को बढ़ाने के लिए स्वस्थ है। कक्षाएं अधिक ध्यान केंद्रित, लंबी और अधिक विस्तृत हो सकती हैं और उच्च उम्मीदें पेश कर सकती हैं।
  • इमेज शीर्षक से टीच स्लिम लेसन्स फ़ॉर किड्स स्टेप 12
    2
    बुनियादी शैलियों को सिखाओ यह पानी के माध्यम से जाने के लिए बुनियादी खंभे हैं। मूल शैली में वापस शैली, तितली शैली और छाती की शैली शामिल होती है। इन शैलियों में से प्रत्येक को शरीर के माध्यम से एक समन्वित आंदोलन की आवश्यकता होती है, जिसका अर्थ है कि इन शैलियों को पढ़ाने से काफी समय लगता है। अक्सर, प्रशिक्षक प्रत्येक शैली को कई हिस्सों में विभाजित करते हैं, अलग-अलग हिस्सों को सिखाते हैं और फिर उन्हें एक पूरे में जोड़ते हैं छोटे बच्चों के लिए बुनियादी आंदोलनों को पेश करने के लिए कोई भी इस विधि का पालन कर सकता है
  • प्रशिक्षकों को शैलियों में विभाजित कर सकते हैं "पटरियों" कि एक जटिल शैली को दर्शाता है बच्चे आसानी से सुराग को याद कर सकते हैं (जो कुछ आसन या शरीर के आंदोलनों को इंगित कर सकते हैं) और एक शैली विकसित करने के लिए उनका उपयोग करें
  • इमेज का शीर्षक शिशु के लिए तैमक सबक चरण 13
    3
    वापस शैली के साथ शुरू करें पिछला शैली एक आसान शैली है जिसे विशिष्ट कौशल के माध्यम से पढ़ाया जा सकता है। अपने पीठ पर तैरने वाले छात्रों के साथ शुरू करो और केवल एक हाथ का उपयोग करें (बाएं हाथ के साथ 25 स्ट्रोक और फिर 25 दाएं के साथ)। एक बार आंदोलन सिद्ध हो जाता है, हथियार वैकल्पिक हो सकते हैं। छात्र लगातार हथियारों के द्वारा एक स्थिर ताल को बनाए रख सकते हैं, उसे लात मारने को सिखाया जा सकता है। एक बार जब छात्र अपने हथियार को बदल सकता है, उसकी पीठ पर लात मार सकता है, तो आप पीछे की शैली को एक साथ मिलकर एक साथ जोड़ सकते हैं।
  • टीच तैमरी सबक फॉर बच्चों स्टेप 14 नामक छवि
    4
    मापा चुनौतियों का परिचय एक बार जब छात्र वापस शैली के साथ पानी में जा सकता है, तो चुनौतियों या अभ्यासों को लागू करें जिनकी आवश्यकता होती है कि तकनीक को लागू किया जाए। ट्रेनिंग पूल में एक निश्चित संख्या में गोद लेना या पूल के किनारों के किनारे के बिना, एक अच्छी चुनौती हो सकती है, क्योंकि अन्य छात्रों के खिलाफ रेसिंग कर सकते हैं। यादृच्छिक चुनौतियों, जैसे कि यादृच्छिक रूप से पटल भार एकत्र करने के लिए तैरना, प्रतिक्रिया और निर्णय लेने के कौशल विकसित कर सकते हैं।
  • अपने छात्रों को प्रत्येक व्यायाम या चुनौती को पूरा करने का समय कम करने की कोशिश करें विकास को प्रोत्साहित करने के लिए अपना समय रिकॉर्ड करने पर विचार करें।
  • टीच तैमरी सबक फॉर बच्चों के चरण 15
    5
    व्यावहारिक कौशल प्रगति का उपयोग करें यह शिक्षण शैली को सुराग में विभाजित करके समान है। कौशल प्रगति, छोटे कार्यों या आंदोलनों के लिए छात्रों को पेश करते हैं, जो एक बार महारत हासिल की जाती है, बड़ी संख्या में फार्म करने के लिए संयुक्त या विस्तारित हो जाती हैं एक कौशल प्रगति ऐसे मूलभूत कौशल स्थापित करेगी जो उम्मीद के मुताबिक हैं और फिर छात्रों को और अधिक जटिल कौशल का नेतृत्व करते हैं जो कम उम्मीद के मुताबिक होते हैं और स्वामित्व के संकेत देते हैं। तैराकी सिखाने के दौरान एक कौशल प्रगति का उपयोग करना एक ऐसा खेल खेल सकते हैं जो एक सरल कौशल विकसित करता है और फिर उस तकनीक को विकसित करने वाली अधिक तकनीक-आधारित कक्षाएं चलाती है।
  • प्रगति खुले तौर पर इस्तेमाल किया जा सकता है (यानी, आप एक चार्ट या ग्राफ प्रदान कर सकते हैं जो कौशल प्राप्त की निगरानी करता है) या उनका उपयोग किसी अपरिचित तरीके से किया जा सकता है।
  • टीच तैमरी सबक फॉर बच्चों के लिए स्टेप 16 नामक छवि
    6
    संरचना को कम करें जैसे-जैसे छात्र बढ़ते और अधिक अनुभवी बनते हैं, संरचना की उनकी ज़रूरत कम हो सकती है, क्योंकि वे अपने निर्णय ले सकते हैं और उनकी क्षमताओं के बारे में अपने स्वयं के अंतर्ज्ञान पर भरोसा कर सकते हैं। इस स्वतंत्रता को विकसित करने के लिए छात्रों को संरचना से अलग करना पड़ सकता है अपने छात्रों को अधिक चुनौती देने या विफलता के जोखिम को शुरू करने पर विचार करें। छात्रों को उनके आराम क्षेत्र से निकालकर अक्सर प्रतियोगिता और कौशल अधिग्रहण में बड़े छलांग लगा सकते हैं।
  • साथ ही, अपने छात्रों के आत्म-सम्मान के साथ उदार, दोस्ताना और जिम्मेदार रहें। उन्हें कभी भी विफलता का आदान-प्रदान न करें, एक स्थायी शर्म महसूस करें या स्वयं के बारे में गहरी संदेह करें।
  • छवि शिष्टाचार के लिए तैसा तैमक सबक चरण 17
    7
    अपने बच्चों की प्रगति के बारे में माता-पिता को शिक्षित करें जैसे बच्चों को तैराकी में प्रवीणता प्राप्त होती है, उन्हें उनके कौशल विकसित करने के लिए आपको अधिक सहायता की आवश्यकता हो सकती है। अपने छात्रों के अभिभावकों से उनकी प्रगति, उनकी कमजोरियों, उनके सुधार और कक्षा के बाहर की गतिविधियों के लिए अवसरों के बारे में बात करें। माता-पिता के पास आपकी विशेषज्ञता या आपके समय नहीं है, उनके बच्चों के साथ और उनके विकास के बारे में जानकारी खो सकती है।
  • तैराकी सुरक्षा के बारे में माता-पिता को याद दिलाना जारी रखें कई माता-पिता यह मानते हैं कि एक बार जब बच्चे तैराकी शिक्षा लेते हैं, तो वे अकेले तैर सकते हैं यह मामला नहीं है - तैराकी के दौरान सभी बच्चों की निगरानी की जानी चाहिए।
  • टीच स्लिम लेसनस फॉर कंबर्स स्टेप 18 नामक छवि
    8
    एक पेशेवर की तरह काम करो जल्दी आओ, कार्यक्रम का पालन करें, अपने उपकरणों और सहारा व्यवस्थित संगठित और बनाए रखा और निजी मामलों के बारे में बात करने से बचें। अपेक्षाओं को जितना अधिक आप अपने लिए मिलते हैं, उच्च अपेक्षाएं आप अपने छात्रों से उम्मीद कर सकते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com