ekterya.com

बैडमिंटन को बेहतर कैसे खेलें

बैडमिंटन एक मजेदार खेल है और व्यायाम करने का एक शानदार तरीका है। यदि आप एक अद्भुत बैडमिंटन खिलाड़ी बनना चाहते हैं, तो आपको बहुत तेज पैरों, एक सुसंगत तकनीक और एक चालाक रणनीति का अर्थ रखना होगा। यदि आप पहले से जानते हैं कि बैडमिंटन कैसे खेलते हैं, लेकिन आप अपनी ताकत बढ़ाने के लिए और अपने प्रतिद्वंद्वी की कमजोरियों का लाभ उठा सकते हैं, लेकिन आप इसे बेहतर करना चाहते हैं

चरणों

विधि 1
मूल बातें मास्टर

बैडमिंटन के बेहतर चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
हमेशा पहिया के केंद्र को दबाएं आपको हमेशा गोल रबर केंद्र या बैडमिंटन शटलकॉक का आदर्श बिंदु मारा जाना चाहिए। आप सिर पर झटका मारा जब आप पहिया के केंद्र में सही देखकर इस तकनीक का अभ्यास कर सकते हैं
  • बैडमिंटन बेहतर चरण 2 नामक छवि का चित्र
    2
    अपने धनुष के शीर्ष पर स्टीयरिंग व्हील मारो स्टीयरिंग व्हील द्वारा बनाई गई गति और ऊंचाई के पक्ष में अपने धनुष के शीर्ष पर हिट करें। यह आपको सिर पर एक विनाशकारी शॉट शूट करने की अनुमति देगा और स्टीयरिंग स्थिति पर अधिक नियंत्रण होगा। स्टीयरिंग व्हील के लिए रुको न करें, क्योंकि आप गति और ऊंचाई खो देंगे।
  • छवि बैडमिंटन बेहतर चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    हमेशा अदालत के मध्य में लौटें पहिया से टकराने के बाद उस स्थिति से बाहर न निकलें। अदालत के पीछे के आधे भाग पर लौटें इससे आपके प्रतिद्वंद्वी को चारों ओर भागने के लिए और अधिक मुश्किल हो जाएगी और उस जगह पर पहिया को दबाएं जिसे आप तक नहीं पहुंच सकते। जब आप अपने पैरों को ले जाते हैं और अगले शॉट की तैयारी करते हैं, तो अदालत के बीच में खड़े रहें, आपको इसमें डाल देगा "तैयारी की स्थिति"।
  • बैडमिंटन के बेहतर चरण 4 नाम का चित्र

    Video: किस खेल से तेजी से वजन कम होता है जानिए Best sport for Weight loss

    4
    पीठ लाइन को पहिया मारो वापस लाइन के लिए स्टीयरिंग व्हील साधते परिशुद्धता और शक्ति है, जो अपने प्रतिद्वंद्वी को अपने पैरों वापस खींचें करने के लिए किया है और शूटिंग के लिए प्रतिक्रिया करने के लिए बल की एक पर्याप्त राशि के साथ स्टीयरिंग व्हील मारा जाएगा की आवश्यकता है। स्टीयरिंग व्हील को रियर लाइन की ओर इंगित करें यदि आपको यह नहीं पता है कि इसे कहाँ शुरू किया जाए और यदि यह क्षेत्र बहुत निःशुल्क है। शुरूआत में, पहिया को पीछे की तरफ से थोड़ा सा लक्ष्य रखें ताकि आप पिछली पंक्ति के पीछे बहुत कम हो जाएं यदि आप कोई गलती नहीं करते हैं
  • बैडमिंटन के बेहतर चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    अपने पैरों के आंदोलन का अभ्यास करें बैडमिंटन टेनिस की तरह है - सफलता पैरों के आंदोलन में निहित है। यदि आप अदालत में धीमे हैं तो आप शॉट्स का जवाब नहीं दे पाएंगे। इसके बजाय, सतर्क रहें और अपने पैरों को ऊपर और नीचे ले जाने के लिए आगे बढ़ें, जब आप एक शॉट का जवाब देने के लिए प्रतीक्षा करते हैं। इसी तरह, अपने पैरों को आगे और पीछे से और एक छोटे से आंदोलन के साथ-साथ एक शॉट पर प्रतिक्रिया दें। आलसी न हो और पहिया को उत्तर देने के लिए अपना हाथ बढ़ाएं इसके बजाय, जब तक स्टीयरिंग व्हील सही स्थिति में न हो, तब तक अपने पैरों के साथ छोटे आंदोलन करें।
  • बैडमिंटन के बेहतर चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    लघु सेवा का अभ्यास करें यह सेवा आपके प्रतिद्वंद्वी को गार्ड के पास ले जाएगा, चाहे आप अकेले खेलते हों या किसी पार्टनर के साथ हों आपका प्रतिद्वंद्वी आपके लिए इंतजार नहीं करेगा और समय पर इसका जवाब देने में सक्षम नहीं होगा। आपको कम से कम सेवा का जवाब देने के लिए केवल स्टीयरिंग व्हील को हल्के ढंग से नहीं मारना चाहिए अन्यथा, स्टीयरिंग व्हील कोर्ट की तरफ गिर जाएगी। इसके बजाय, इसे शीर्ष पर टैप करें और इसे रैकेट के करीब गिरें, इसके बजाय इसके सामने।
  • बैडमिंटन के बेहतर चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    लंबे समय से एक आदमी के खेल में सेवा करते हैं। सेवा लाइन की एक लंबी फेंक करने से आपके प्रतिद्वंद्वी को गार्ड से दूर रखा जाएगा आप पहिया के सामने हो सकते हैं और पूरी तरह से गलत हो सकते हैं या इसका जवाब देने के लिए पर्याप्त ऊर्जा नहीं हो सकती है। एक लंबे समय तक सेवा करते हैं, चलो पहिया गिरावट आप के सामने है, जबकि लगभग कंधे के स्तर पर, वापस अपने रैकेट मोड़, ताकि आप रैकेट आगे बढ़ने से पहले अधिक गति पैदा करते हैं और स्टीयरिंग व्हील हिट कर सकते हैं बनाने के लिए।
  • बैडमिंटन बेहतर चरण 8 नामक छवि
    8
    हार न दें हमेशा स्टीयरिंग व्हील को मारने का प्रयास करें आप अपने प्रतिद्वंद्वी को आश्चर्यचकित कर सकते हैं और अगर आप पहिया मारते हैं और कभी हार नहीं देते तो उसे विरोध किए बिना जमीन पर गिर जाते हैं।
  • विधि 2
    अपने प्रतिद्वंद्वी की कमजोरियों का लाभ उठाएं

    छवि बैडमिंटन बेहतर चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    1
    अपने प्रतिद्वंद्वी के खेल को समझें आप अपने प्रतिद्वंद्वी के खेल का मूल्यांकन तब करना चाहिए जब आप एक नए के साथ खेलते हों, यहां तक ​​कि गर्मजोड़ें करते हुए और चाहे वे एक प्रतियोगिता में हों या परिवार के सदस्यों के बीच मैत्रीपूर्ण खेल के दौरान। आप कुछ मुख्य बिंदु यह है कि आप लाभ ले सकते हैं के लिए ध्यान देना चाहिए: अगर अपने प्रतिद्वंद्वी, आक्रामक या रक्षात्मक है अगर अपने लक्ष्य फोरहैंड या फिर बैकहैंड अपने प्रमुख शॉट है और आप एक धीमी गति से पैर के रूप में एक कमजोरी है, या उच्च शॉट के लिए एक कमजोर प्रतिक्रिया है।
  • बैडमिंटन के बेहतर चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने विरोधी को अदालत के चारों ओर ले जाएँ अपने प्रतिद्वंद्वी के कोर्ट पर एक ही स्थान पर अपने सभी शॉट फेंक न दें - यह हमेशा आपकी अगली चाल का अनुमान लगाएगा। इसके बजाए, यह एक उच्च शॉट फेंकने के बाद होता है, जिसके बाद सर्विस लाइन पर फेंक या अदालत के दाईं ओर से अपने प्रतिद्वंद्वी को दाएं से बाएं। सामने से अदालत के पीछे चलना बहुत मुश्किल है जब तक कि आपके प्रतिद्वंद्वी के पास बहुत चुस्त पैर नहीं होते हैं।
  • बैडमिंटन बैटर चरण 11 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपने विरोधी की बैकहैंड सेवा की ओर फेंक दें कई खिलाड़ी बैकहैंड सेवा के किनारे कमजोर हैं, इसलिए इस तरह से उतरने की कोशिश करें और देखें कि क्या यह आपके प्रतिद्वंद्वी शॉट्स को कम प्रतिक्रिया देता है। यदि हां, तो इसका लाभ उठाना जारी रखें।



  • बैडमिंटन बेहतर चरण 12 नामक छवि
    4
    एक छोटी और सरल शॉट फेंको। जब आप नेट पर होते हैं, तो अपने प्रतिद्वंद्वी के क्षेत्र के पहले भाग के निकट, स्टीयरिंग व्हील कम मारा। यह आपके प्रतिद्वंद्वी को चलाएगा और आप उसे गार्ड से बाहर ले जाएगा यह एक शानदार तकनीक है, यदि आपके प्रतिद्वंदी बैक लाइन के पास स्थित है।
  • बैडमिंटन बैटर चरण 13 का शीर्षक चित्र
    5
    स्टीयरिंग व्हील की दिशा बदलें यदि आपके प्रतिद्वंद्वी आप पर स्टीयरिंग व्हील को सीधे मारता है, तो एक अलग दिशा में स्टीयरिंग व्हील को अपने प्रतिद्वंदी की ओर मारने के बजाय, जो उम्मीद नहीं की जाएगी मारा। यह बहुत अच्छी तरह से काम करेगा अगर स्टीयरिंग व्हील ने कई गति उत्पन्न की है। आप पहिया की दिशा बदल सकते हैं और तेजी से चलने वाले व्हील पर प्रतिक्रिया करने के लिए अपने प्रतिद्वंद्वी को पर्याप्त समय नहीं दे सकते हैं यदि आप पैरों पर जल्दी चलते हैं।
  • बैडमिंटन बैटर चरण 14 का शीर्षक चित्र
    6
    वह एक उच्च शॉट को फेंकता है, जिसके बाद एक शॉट अदालत के पीछे होता है। यदि आप उच्च शॉट में महारत हासिल कर चुके हैं, तो इसका प्रयोग अपने प्रतिद्वंद्वी को कोर्ट के मोर्चे पर चलाने के लिए करें। अदालत के पीछे के अगले शॉट लौटें। यह न केवल अपने प्रतिद्वंद्वी को अपने पैरों के साथ त्वरित करने के लिए मजबूर करता है, बल्कि उन्हें गार्ड के पास भी ले जाता है इसके अलावा, यह आपके विरोधी को टायर करने का एक शानदार तरीका है।
  • बैडमिंटन के बेहतर चरण 15 शीर्षक वाली छवि
    7
    प्रतिद्वंद्वी खेलने की अपनी शैली खेलते हैं। जो कुछ भी आप वाकई, शुद्ध के करीब रहते हैं एक छोटी लात कर सकते हैं या एक उच्च लात फेंक चाहते है, तो अपने प्रतिद्वंद्वी को वापस लाइन के लिए स्टीयरिंग व्हील हिट नहीं कर सकते हैं बनाने के लिए कर सकते हैं। लंबे समय तक कार्य करता है और लंबे, तेज शॉट्स फेंक दें जिससे कि आपके प्रतिद्वंद्वी को नेट की तरफ बढ़ने का अवसर न हो, यदि आप पीछे की तरफ अधिक आरामदायक हो। अपने प्रतिद्वंद्वी को नियंत्रण रखें जैसे कि आप अपनी शैली खेलते हैं और अपनी ताकत बढ़ाते हैं।
  • विधि 3
    सबसे उन्नत तकनीक मास्टर

    बैडमिंटन के बेहतर चरण 16 शीर्षक वाली छवि
    1
    अपने शॉट्स को नेटवर्क पर काटें। यह स्टीयरिंग व्हील को एक अप्रत्याशित दिशा में गिरने और गिराएगा। शॉट को नेट में कटौती करने के लिए आगे बढ़ने की शुरुआत करें, जैसा कि आप सामान्य रूप से करते हैं और फिर रैकेट को आवंटित कर देते हैं, जैसा कि आप इसे शटल के केंद्र की तरफ कटे हुए हैं। आपका प्रतिद्वंद्वी आप सीधे आगे पहिया फेंक करने की उम्मीद करेंगे, लेकिन यह वास्तव में अदालत भर में स्पिन जाएगा।
  • बैडमिंटन के बेहतर चरण 17 शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने उच्च शॉट कट करें ऐसा करने के लिए, रैकेट को काट लें या यह सीधा को स्टीयरिंग व्हील के केंद्र में ले जाएं जब वह हवा में है इससे स्टीयरिंग व्हील का अपना बहुत अधिक नुकसान हो सकता है और नेट के निकट, अपने प्रतिद्वंदी के कोर्ट के क्षेत्र में तेज़ी से गिर जाते हैं।
  • बैडमिंटन के बेहतर कदम 18 शीर्षक वाली छवि
    3
    स्टीयरिंग व्हील के साथ एक दोस्त को फेंक दें एक दोस्त है जब आप अपने धनुष के शीर्ष पर अपनी सारी ताकत के साथ पहिया को मारते हैं पैर स्टीयरिंग व्हील की ओर आगे ओर इशारा करते हुए, सटीकता प्राप्त करने और उसके बाद रैकेट सिर, जो स्टीयरिंग व्हील हब मारा और अपने प्रतिद्वंद्वी को अदालत में एक मैट सेट होगा अधिक चालू करने के लिए। यह टेनिस में एक सेवा फेंकने जैसा है।
  • इसका उद्देश्य ताकत के रूप में महत्वपूर्ण है जब आप स्टीयरिंग व्हील के साथ एक साथी को फेंक देते हैं। स्टीयरिंग व्हील को आँख बंद करके और कड़ी मेहनत न करें। आपको अपने प्रतिद्वंद्वी से यथासंभव या सीधे अपने प्रतिद्वंद्वी के शरीर में इंगित करने की कोशिश करनी चाहिए ताकि आप इसे गार्ड से हटा दें
  • Video: बैडमिंटन सुझाव: एक बैडमिंटन रैकेट पकड़ कैसे

    बैजमिंटन बैटर चरण 1 नामक छवि का चित्रण
    4
    स्टीयरिंग व्हील के साथ साथी करने से पहले कूदो जब आप मानक साथी में महारत हासिल करते हैं, तो आप स्टीयरिंग व्हील के साथ एक साथी करते समय जंपिंग का अभ्यास कर सकते हैं। इससे आपको और अधिक गति मिलेगी और अपने प्रतिद्वंद्वी के कोर्ट पर पहिया बहुत तेज हो जाएगा। साल्टा एक पैर या दो या एक या दो पैर, छाती की ऊंचाई और दिशा आप चाहते हैं पहिया का निर्देशन किया और अपने धनुष के केंद्र में एक दोस्त की शुरूआत कर रहा है की दिशा में अपने शरीर को इंगित करते हैं।
  • बैडमिंटन के बेहतर चरण 20 नाम का चित्र
    5
    हमेशा एक स्टीयरिंग व्हील के साथ एक दोस्त नहीं फेंक देते हैं इसका उपयोग तब किया जाना चाहिए जब स्टीयरिंग व्हील हवा में हो और आपके पास इसके करीब आने के लिए बहुत समय हो। इसके अलावा, आपको अपने पक्ष में एक बिंदु देना होगा आप अपनी बाहों से टायर लेंगे और यदि आप एक साथी के साथ हमेशा इसे फेंक देते हैं तो आप एक बेमानी पल में नेटवर्क की तरफ से स्टीयरिंग व्हील को फेंकने का जोखिम उठाएंगे।
  • बैडमिंटन बेहतर चरण 21 नामक छवि का चित्रण
    6
    हमेशा अपनी अगली चाल की योजना बनाएं नौसिखिया खिलाड़ी सिर्फ नेट पर पहिया मारने के लिए खुश है। हालांकि, एक उन्नत खिलाड़ी समझता है कि बैडमिंटन का एक अच्छा खेल शतरंज के खेल की तरह है, आपको हमेशा शॉट को सावधानी के साथ रखना चाहिए ताकि आप अपने प्रतिद्वंद्वी को उस सटीक जगह पर ले जायें जिसे आप चाहते हैं ताकि आप अगले स्थान पर फेंक सकें शॉट। हमेशा अपनी अगली चाल की योजना बनाएं और हमेशा अपने प्रतिद्वंद्वी से पहले सोचें।
  • युक्तियाँ

    • जब जोड़े में खेलते हैं, तो अपने विरोधियों को उन दोनों के बीच पहिया मारकर भ्रमित करते हैं ताकि वे सुनिश्चित न हों कि कौन इसका जवाब देना चाहिए।
    • हमेशा अपने विरोधियों को अदालत में आगे बढ़ने की कोशिश करें- वे थक गए होंगे।
    • अगर आपकी प्रतिद्वंद्वी का रेटिंग आपकी तुलना में बहुत अधिक है तो परेशान न करें। इससे आप जिस तरीके से खेलेंगे उसे प्रभावित करेगा याद रखें कि भावना बहुत शक्तिशाली है
    • अप्रत्याशित होने की कोशिश करें - यह आपके आंदोलनों में बदलता रहता है।
    • जोड़ों के खेल में टीमवर्क हमेशा आवश्यक होता है खाली जगहों पर हमला करने की कोशिश करें और खेल पर ध्यान दें।
    • अपने विरोधी पर शोर शॉट्स मत फेंकें। कम शॉट्स फेंकने की कोशिश करें, खासकर यदि आपका विरोधी बहुत दूर है।
    • अपने प्रतिद्वंद्वी की कमजोरियों का अध्ययन करें क्या आपका बैकहैंड कमज़ोर है? क्या आपको शरीर के साथियों को जवाब देने में कठिनाई हो रही है, कम शॉट्स का जवाब देना, पिछड़े हुए आदि का जवाब देना है? जब आप जोड़े के बीच खेलते हैं, तो क्या एक खिलाड़ी दूसरे की तुलना में कमजोर है? क्या नेटवर्क क्षेत्र में दूसरे से बेहतर है?
    • बहुत अभ्यास करें और आप में सुधार होगा।
    • हाइड्रेटेड रहें क्योंकि हमेशा मदद करता है
    • हमेशा हर बिंदु पर स्कोर को देखो, क्योंकि आपको कभी नहीं पता है कि जब आपका प्रतिद्वंद्वी इसे जीतने के लिए अलग-अलग करने की कोशिश करेगा।
    • एक पूर्ण पेट के साथ खेलना न करें

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • शॉर्ट्स
    • 2 से 4 खिलाड़ियों
    • बैडमिंटन कोर्ट
    • बैडमिंटन नेट
    • रैकेट
    • बैडमिंटन शटलकॉक (एस)
    • अच्छे खेल के जूते
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com