ekterya.com

बैडमिंटन कैसे खेलें

कौन दुनिया में सबसे तेजी से रैकेट खेल नहीं खेलना चाहेंगे? बैडमिंटन एक ऐसा खेल है जिसे दो या चार खिलाड़ियों के साथ अभ्यास किया जा सकता है। इस खेल में, लक्ष्य अपने प्रतिद्वंद्वी से अधिक अंक स्कोर करने के लिए है, जो नेट पर ठीक पहिये से मारता है। हालांकि यह खेल थोड़ा टेनिस जैसा है, लेकिन बैडमिंटन के नियम अलग-अलग होते हैं और आपको पहले गेम में कदम उठाने से पहले उन्हें पता होना चाहिए। यदि आप बैडमिंटन में एक मास्टर बनना चाहते हैं या आप बस उस पार्क में सुंदर लड़की को प्रभावित करना चाहते हैं, तो शुरू करने के लिए चरण 1 पढ़ें।

चरणों

भाग 1
नियमों को जानें

छवि बैडमिंटन चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
खेल के उद्देश्य को समझें बैडमिंटन, जैसे टेनिस, एक रैकेट गेम है जिसे दो खिलाड़ियों या दो खिलाड़ियों की दो टीमों के साथ खेला जाता है। आपका लक्ष्य या आपकी टीम का लक्ष्य 21 अंक अर्जित करना है। एक बिंदु को तब सफलतापूर्वक चलाया जाता है जब इसे सफलतापूर्वक पूरा किया जाता है और विरोधी दल एक बेईमानी करता है, जिसका मतलब है कि टीम ठीक से शटल वापस करने में नाकाम रही है।
  • गेम जीतने के लिए, आपको 21 अंक स्कोर करना होगा और दो अंक अलग होंगे। इसका मतलब यह है कि यदि दोनों टीमें 20 का स्कोर बनाते हैं, तो दोनों टीमों में से एक 22-20 तक और इतने पर जीत जाएगा।
  • यदि आप या आपके प्रतिद्वंद्वी 2 अंकों के अंतर से नहीं जीत सकते हैं और जब तक स्कोर 29 नहीं रहेगा तब तक आप 30 अंक अर्जित करने वाली पहली टीम जीतेंगे।
  • दो सेट जीतने वाली पहली टीम मैच जीतती है यदि मैच स्कोर 1-1 है, तो एक निर्णायक तीसरा सेट खेला जाना चाहिए।
  • छवि बैडमिंटन चरण 2 नामक छवि
    2
    अपने आप को बैडमिंटन क्षेत्र से परिचित कराएं बैडमिंटन क्षेत्र 6.7 मीटर (22 फीट) चौड़ा द्वारा 13.4 मीटर (44 फीट) लंबा उपाय करता है। यदि आप सिंगल्स में खेलते हैं, तो आप उस भाग में खेलेंगे जो 13.4 मीटर (44 फीट) की दूरी पर 6.1 मीटर (20 फीट) चौड़ा हो। नेट जमीन के ऊपर 6.7 मीटर (22 फीट) लंबे और 1.5 मीटर (5 फुट) की ऊंचाई पर जमीन के ऊपर होना चाहिए। डबल्स में खेलते समय, आपको 46 सेंटीमीटर को दाईं ओर और क्षेत्र की बाईं ओर (बाहरी साइड लाइन) जोड़ना और पहिया को वापस करना होगा। बैडमिंटन खेलने शुरू करने से पहले, आपको निम्न बिंदुओं को जानना चाहिए:
  • क्षेत्र के प्रत्येक पक्ष में एक सर्विस एरिया है जो दाएं और बाईं ओर है जो खिलाड़ी सेवा करने जा रहा है, उन्हें इन क्षेत्रों में से किसी एक से विपरीत क्षेत्र के विपरीत तिरंगे से सेवा क्षेत्र की ओर से करना चाहिए। इस प्रकार, यदि कोई खिलाड़ी बाएं सेवा क्षेत्र से कार्य करता है, तो उसे फ्लायर को विपरीत क्षेत्र के सही सेवा वाले क्षेत्र में निर्देशित करना होगा।
  • सिंगल्स में सेवा करते समय, प्रत्येक खिलाड़ी को सेवा क्षेत्र में एकल क्षेत्र के लिए विपरीत क्षेत्र में विपरीत दिशा में सेवा के वर्ग की ओर सेवा करना चाहिए, जिसमें सेवा क्षेत्र और समान पक्ष पर व्यक्तियों के लिए नीचे की रेखाएं शामिल हैं। जब युगल में काम किया जाता है, तो खिलाड़ी को विपरीत दिशा में विपरीत वर्ग के विपरीत सेवा क्षेत्र की ओर सेवा करनी चाहिए, जिसमें बाह्य किनारे शामिल हैं, लेकिन व्यक्ति के लिए लंबी सेवा लाइन नहीं है। इस तरह, सिंगल्स में, रिसेप्शन क्षेत्र उन खिलाड़ियों के लिए लंबा है, जो डूबे में काम करेगा और यह क्षेत्र व्यापक है।
  • ठीक से पहिया की सेवा करने के बाद, पूरे क्षेत्र एक अंक स्कोर करने का लक्ष्य बन जाता है। स्टीयरिंग व्हील को केवल युगल या सिंगल्स के लिए गेम की सीमाओं के भीतर ही रहना होगा।
  • छवि बैडमिंटन चरण 3 नामक छवि
    3
    खेल की बुनियादी अवधारणाओं को समझें। मैदान की जानकारी और स्कोरिंग के नियमों के अलावा बैडमिंटन गेम खेलने से पहले, आपको निम्न बिंदुओं को ध्यान में रखना चाहिए:
  • एक सिक्का फ्लिप करें या किसी और को यह तय करें कि कौन सी टीम सेवा शुरू करेगी और किस मैदान पर खेलेंगी।
  • एक बैडमिंटन गेम की पहली सेवा सही क्षेत्र के मध्य से विपरीत क्षेत्र के तिरछे विपरीत क्षेत्र की ओर से बाहर की जानी चाहिए।
  • यदि सेवारत पक्ष ने एक बेईमानी की है, तो जिस पक्ष को उसे प्राप्त करना है वह एक बिंदु और सेवा की बारी है यदि सेवारत पक्ष स्कोर सही है लेकिन प्राप्त करने वाला पक्ष बेईमानी करता है, तब सेवारत टीम एक सेवारत क्षेत्र से दूसरे तक चलता है और सेवा जारी रखती है। प्रत्येक सेवा के बाद एक अंक (उदाहरण के लिए, वॉलीबॉल के विपरीत) है।
  • युगल खेलों में, प्रत्येक टीम में केवल एक "सेवा" है इसलिए यदि एक खिलाड़ी का कोई खिलाड़ी कार्य करता है और विफल रहता है, तो वह स्वत: उसे एक बिंदु और विरोधी टीम को आकर्षित करने का विकल्प देता है - इतना पर।
  • जब प्राप्त करने वाली टीम एक बिंदु जीतती है और सेवा प्राप्त करती है, तो टीम सेवा क्षेत्र को बदलती नहीं है, बल्कि इसके बजाय वह उसी स्थान पर कार्य करता है जहां वे खड़े हैं। यदि वे सेवा का पहला बिंदु जीतते हैं, तो खिलाड़ियों को सही से बाएं ओर स्थितियों का आदान-प्रदान करते हैं
  • प्रत्येक सेट के बाद, खिलाड़ी मैदान के पक्ष बदलते हैं और जो टीम पिछली मैच जीतती है वह अगले गेम की सेवा करना शुरू कर देती है।
  • छवि बैडमिंटन चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    समझें जब एक खिलाड़ी एक बेईमानी करता है। कई कारण हैं कि एक टीम या खिलाड़ी एक बेईमानी क्यों कर सकता है। नीचे सबसे आम हैं:
  • यदि टीम की सेवा करता है तो फ्लायर नेट पर अच्छी तरह से नहीं मिलता है। बैडमिंटन में, आपके पास केवल प्रत्येक सेवा में एक मौका है एकमात्र अपवाद है, अगर आपकी टीम को "दो" या पुनरावृत्ति मिलती है यह तब होता है जब शटल नेट पर फूट पड़ता है और प्रतिद्वंद्वी के क्षेत्र में गिर जाता है। इस मामले में, आपके पास दूसरा मौका है।
  • यदि आप खेल के दौरान किसी भी समय नेट पर या निचले जाल के नीचे पहिया मारते हैं।
  • यदि स्टीयरिंग व्हील आपको मारता है
  • यदि आप स्टीयरिंग व्हील मारा और सीमा से बाहर गिर।
  • यदि आप स्टीयरिंग व्हील को दबाते हैं और मैदान के अपने हिस्से में गिरते हैं।
  • यदि सर्वर फ़्लायर को हटाने में विफल रहता है क्योंकि यह सही सेवा क्षेत्र में नहीं है
  • अधिक उन्नत खिलाड़ियों के लिए, यह एक गलती भी माना जा सकता है जब सर्वर व्हील को कमर से अधिक ऊंचाई पर या जब रैकेट का सिर हाथ से ऊपर रखा जाता है। यदि आप एक शुरुआती खिलाड़ी हैं और आप इन नियमों के साथ खेलने जा रहे हैं, तो आप छोटे खेल खेलना चाहते हैं या खेल थकाऊ हो जाएगा
  • छवि बैडमिंटन चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    पहिया को मारने के बुनियादी तरीके जानें। मानक बैडमिंटन रैकेट 66 सेंटीमीटर (26 इंच) लंबी और 127 से 156 ग्राम (4.5 से 5.5 औंस) का वजन करता है। इनमें से ज्यादातर रैक धातु और नायलॉन से बने होते हैं। बैडमिंटन खेलने के समय, आपको इस हल्के रैकेट के साथ पहिया को मारने के लिए पर्याप्त ऊर्जा का उपयोग करना होगा। मुख्य चोट पीछे से हैं और पीछे से (टेनिस के रूप में)। स्टीयरिंग व्हील को प्रभावी ढंग से हिट करने के लिए आपको एक त्वरित और हल्का कलाई की आवश्यकता होगी। पहिया मारते समय, आपके पास निम्न बिंदु होना चाहिए:
  • इस खेल की सफलता विस्थापन में निहित है। स्टीयरिंग व्हील को देखो और खुद को सही स्थिति में रखने के लिए छोटे कदम उठाएं। इस तरह, आप आसानी से स्टीयरिंग व्हील को आसानी से नहीं पहुंच सकते हैं, बल्कि इसे तक पहुंचने के लिए खींचें।
  • स्टीयरिंग व्हील को प्रभावी ढंग से मारने के लिए आंदोलन का पालन करने के लिए आपको बैकस्विंग या सशस्त्र बांह, आगे के आंदोलन, स्ट्रोक और प्रक्षेपवक्र का अभ्यास करना होगा। आपको पहिया के दौर का केंद्र मारा जाना चाहिए, न कि पेन।
  • अपनी मंजूरी बिल्कुल सही यह झटका सबसे आम है और इसका उद्देश्य स्टीयरिंग व्हील को मारना है ताकि आपके प्रतिद्वंद्वी नेट से दूर हो जाए। यह आपको अपना अगला पंच तैयार करने का समय देगा।
  • अपने बाएं अभ्यास करें इस हिट को बनाने के लिए, आपको स्टीयरिंग व्हील धीरे धीरे हिट करना होगा ताकि यह नेट के करीब आ जाए। आपके प्रतिद्वंद्वी को पहिया तक पहुंचने में कठिनाई होगी, चाहे वह कितनी तेजी से चलाता है।
  • शीर्ष स्टीयरिंग व्हील यह एक शक्तिशाली झटका है जो आप नेट पर पहिया को पार करने के लिए कर सकते हैं। आपको अपनी पीठ के पीछे रैकेट को उठाने की आवश्यकता होगी, जैसे कि आप इसे खरोंच करने जा रहे थे। पहिया के पथ की आशा करो और इसे दबाएं, जैसे कि आप इसे तोड़ने जा रहे थे।
  • फ्लैट झटका का अभ्यास करें यह झटका सही या पीछे हो सकता है यह झटका, स्टीयरिंग व्हील को मैदान के समानांतर स्थानांतरित करने के लिए, नेट से ऊपर चला जाएगा। इस तरह, आप अपने प्रतिद्वंद्वी को मुश्किल करेंगे, क्योंकि वह स्टीयरिंग व्हील की आशा या वापस नहीं कर पाएगा।
  • भाग 2
    लड़ो मारो

    छवि बैडमिंटन चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    1
    पकड़ा मास्टर पकड़, अर्थात्, जिस तरह से आप रैकेट पकड़ते हैं, वह हर स्ट्रोक को आप प्रभावित करते हैं। खेल में दो बुनियादी पकड़ हैं, एक सही पर और रिवर्स पर एक है। आपको निम्न बिंदुओं को ध्यान में रखना चाहिए:
    • सही पकड़ रैकेट को हाथ से पकड़ो जो कि खेल नहीं करता है, जिससे आप की ओर संभाल की ओर इंगित करते हैं और मैदान पर सीधा लटकन के चेहरे के साथ। संभाल पर अपना हाथ रखो जैसे हाथ मिलाते हुए। अपने अंगूठे और तर्जनी के साथ वी बनाओ अधिक लचीलेपन के लिए धीरे-धीरे अपनी उंगलियों के साथ संभाल लें। पकड़ को कम करें और मैदान के सामने और केंद्र से पहिया मारते समय अधिक नियंत्रण रखने के लिए रॉड के करीब रैकेट ले जाएं।
    • बैकहैंड पकड़ दाएं हाथ पकड़ के बराबर रैकेट पकड़ो फिर, रैकेट को दक्षिणावर्त बारी, ताकि आप अपनी उंगलियों के साथ बनाई गई वी बायीं तरफ मोड़ सकें। अपनी उंगलियों के साथ रैकेट को हल्के ढंग से पकड़े हुए अतिरिक्त ताकत के लिए पकड़ के पीछे के पेसेल पर अपने अंगूठे को रखें।
  • Video: शुरुआती के लिए बुनियादी बैडमिंटन।

    छवि बैडमिंटन चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    2
    उच्च और निम्न सेवा में मास्टर करें बैडमिंटन सेवा में बैडमिंटन में सेवा करने के कई तरीके हैं, उच्च सेवा से बैकहैंड सेवा फ़्लायर की सेवा करने के कुछ तरीके यहां दिए गए हैं:
  • उच्च सेवा यह एक अच्छी सेवा है जो आपके प्रतिद्वंद्वी को अलग-अलग मैचों में पीछे की ओर ले जाएगा - यह सेवा डबल मैचों में थोड़ा अधिक जटिल है। इस प्रकार की सेवा के लिए, आपको हाथ के नीचे फोरहैंड स्ट्रोक करना होगा। आराम करो, अपने घुटनों को मोड़ें और छोटी सर्विस लाइन के पीछे 60 से 90 सेंटीमीटर (2 से 3 फीट) खड़े हो जाओ रैकेट के पीछे विपरीत पैर और पीछे की तरफ दूसरे पैर रखो। रैक वापस ले लो, लगभग अपनी पीठ पर और फिर इसे आगे बढ़ें। पंख के उड़नेवाला पकड़ो और इसे अपने सामने थोड़ा आना। रैकेट के फ्लैट चेहरे के साथ स्टीयरिंग व्हील को मारो और आंदोलन का पालन करें जब तक रैकेट आपके सिर की ओर (रैकेट के सामने) पहुंचता नहीं है।
  • कम सेवा इस सेवा को डबल गेम में और अधिक इस्तेमाल किया जाता है। इस आंदोलन के लिए आप फोरहैंड या रिवर्स स्ट्रोक का उपयोग कर सकते हैं।
  • सही सेवा के लिए, सर्विस लाइन के पीछे 60 से 90 सेंटीमीटर (2 से 3 फीट) खड़े होकर रैकेट को अपनी कमर पर ले जाएं और अपना हाथ आगे बढ़ाएं। पंखों से स्टीयरिंग व्हील को पकड़ो और इसे छोड़ने के बजाय रैकेट मारा। उच्चतम बिंदु पर रैकेट के चेहरे के साथ पहिया को मारो, लेकिन अपनी कमर के नीचे, नेट के करीब शटल पास बनाते हैं।
  • बैकहैंड की सेवा के लिए, रैकेट के किनारे विपरीत पैर और दूसरी तरफ पीठ पर रखें - दोनों पैरों को आपके प्रतिद्वंद्वी को इंगित करना चाहिए। अपनी कमर पर पंखों से स्टीयरिंग व्हील को पकड़कर एक सशस्त्र बांह बनाओ और रैकेट को आगे बढ़ाएं। फिर, रैकेट के चेहरे के साथ स्टीयरिंग व्हील मारा, जिससे वह नेट के बेल्ट के पास से गुजारें। पकड़ को अधिक नियंत्रण करने के लिए छोटा करें
  • बैडमिंटन चरण 8 नामक छवि का चित्र
    3

    Video: बैडमिंटन नियम हिंदी में | कैसे हिंदी में खेलने के लिए | अंतिम खेल

    फ़्लिक और सेवा में ड्राइव मास्टर। इसके लिए आपको निम्नलिखित जानना चाहिए:
  • फ़्लिक इन सर्विस में त्वरित सेवा के लिए इस आंदोलन का उपयोग करें, लेकिन इसे मॉडरेशन में करें। अपने आप को सही या पीछे से मारने की स्थिति में काम करें और जैसे कि आप कम सेवा करने जा रहे हों, लेकिन इसके बजाए, स्टीयरिंग व्हील को जल्दी से मारने के लिए अपनी कलाई का उपयोग करें।
  • सेवा में ड्राइव एकल या डबल मैचों के लिए यह एक आदर्श हमला सेवा है यह आंदोलन चापलूसी के कोण पर तेज गति से और स्टीयरिंग व्हील का सफर बढ़ाएगा। कंधे से नीचे सही आंदोलन करें, सर्विस लाइन से आगे बढ़ें। रैकेट के सामने विपरीत पैर रखो और रैकेट को अपनी कमर के नीचे एक समानांतर तरीके से रखें। रैकेट को आगे बढ़ाएं और चक्कर थोड़ी-बहुत तरफ छोड़ते हुए आंदोलन का पालन करें। स्टीयरिंग व्हील को मारो और इसे जमीन पर नेट समानांतर से गुजारें।
  • बैडमिंटन चरण 9 नामक छवि
    4
    सही झटका यदि आप देख रहे हैं कि स्टीयरिंग व्हील नीचे आता है और आप के पास है, तो आपको अपने प्रतिद्वंद्वी को हरा करने में सक्षम होने के लिए उसे दाईं ओर से मारा जाना चाहिए आपको यही करना चाहिए:
  • रैकेट को वापस लाओ और इसे इंगित करें। सुनिश्चित करें कि आप रैकेट को अपनी पीठ पर ले आएँ
  • अपने घुटनों को झुकाव रखें और आगे बढ़ने के लिए तैयार रहें।
  • रैकेट के किनारे पैर के साथ आगे बढ़ो।
  • स्टीयरिंग व्हील को मारने से पहले अपनी दूसरी बाहों में अपनी कलाई को झुका, रैकेट को ले जाने के दौरान लगभग हाथ रखो।
  • रैकेट का चेहरा सही ढंग से रखें और गति उत्पन्न करने के लिए रैकेट ऊपर की तरफ बढ़ें।
  • जब तक रैकेट आपके विपरीत कंधे तक नहीं पहुंचता तब तक आंदोलन का पालन करें।
  • बैडमिंटन चरण 10 नाम का चित्र
    5
    बैकहैंड स्ट्रोक मास्टर करें इसके लिए, आपको स्टीयरिंग व्हील के लिए अपने बैकहैंड पक्ष से संपर्क करना होगा। आपको यही करना चाहिए:
  • अपने बाएं पैर के साथ आगे बढ़ो और अपने दाहिने पैर को अपने शरीर के सामने रखें (यदि आप सही हाथ हैं और बायीं तरफ उल्टा करते हैं)। आपका सही कंधे नेट के सामने होना चाहिए
  • अपनी सही कोहनी मोड़ो और रैकेट को ले जाने के लिए तैयार होने के लिए अपने शरीर को अपने दाहिने हाथ को लाओ। अपने बाएं पैर पर अपना वजन ले लो, ताकि आपका दाहिना पैर ढीला और चुस्त हो।
  • अब अपने वजन को सामने के पैर पर ले जाएं और रैकेट को आगे बढ़ने के समय कोहनी को सीधा करें जब तक कि रैकेट का चेहरा पहिया को हिट नहीं करे। जब तक रैकेट आपके सही कंधे से अधिक नहीं बढ़ जाता तब तक आंदोलन का पालन करें।
  • छवि बैडमिंटन चरण 11 शीर्षक वाली छवि



    6
    प्रभाव के साथ हिट करने के लिए जानें प्रभाव से हिट स्टीयरिंग व्हील की गति को कम कर सकता है या इसकी दिशा बदल सकता है। यह एक और अधिक उन्नत कौशल है जो आपके प्रतिद्वंद्वी के लिए गेम को जटिल बना देगा। आपके प्रतिद्वंद्वी को यह नहीं पता होगा कि स्टीयरिंग व्हील कहां जा रहा है और जब आप उसे वापस करना चाहते हैं, तो वह भ्रमित हो जाएगा। आप ऐसा कर सकते हैं:
  • अपने नेटवर्क हिट को प्रभाव डालें हमेशा की तरह आगे की गति के साथ शुरू करें और फिर पहिया के केंद्र को हद तक लंबित करने के लिए आवेशपूर्ण रैकेट को दबाएं। यह आंदोलन, रैकिंग व्हील को आगे बढ़ने के बदले सामने के मैदान में जाने के लिए आगे बढ़ेगा ताकि आपके विरोधी को पता चल जाए कि क्या करना है।
  • अपने बाएं को प्रभाव डालें रैकट को केवल प्रभाव डालें, जब तक वह हवा में चल रहा है, तब तक इसे चक्र के केंद्र में ले जाया जायेगा। यह आंदोलन, पहिया की गति को कम करेगा, जिससे वह नेट के निकट विपरीत क्षेत्र में जल्दी गिर जाएंगे।
  • बैडमिंटन प्लेस्टेशन 12 नाम वाली छवि
    7
    एक उच्च हाथ मारने के लिए जानें यह आंदोलन, जिसे नीलामी भी कहा जाता है, आपको अपनी ताकत का इस्तेमाल करने और अपने धनुष के शीर्ष पर स्टीयरिंग व्हील को मारने की अनुमति देता है। ऐसा करने के लिए, अपने निपुण हाथ को पहिया के पास रखें और दूसरे हाथ से अपने सिर पर रैकेट को स्थानांतरित करें इसे गिरने से पहले आपको व्हील के केंद्र को हिट करना चाहिए, इसे विपरीत क्षेत्र की तरफ निर्देशित करना चाहिए।
  • यह प्रत्यक्ष करने के लिए महत्वपूर्ण है अपने प्रतिद्वंद्वी तक पहुंचने के लिए उस जगह को पहिया चलाने की कोशिश करें
  • भाग 3
    मास्टर रणनीति

    छवि बैडमिंटन चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    1
    सुनिश्चित करें कि आप हमेशा प्रत्येक हिट के बाद "सतर्क आसन" पर वापस जाएं इसका मतलब है कि आपको अपनी प्रारंभिक स्थिति में लौटना चाहिए - आपको अपने पैर की उंगलियों पर प्रकाश रखना होगा और अगले स्ट्रोक के लिए तैयार रहना चाहिए। यदि आपका प्रतिद्वंद्वी आपको अत्यधिक चरम पर ले जाता है, तो वह आपको इसे वापस करने में सक्षम होने के बिना पहिया को फेंकने के लिए एक बड़ा क्षेत्र देगा। इस कारण से, आपको जितनी जल्दी हो सके अपनी प्रारंभिक स्थिति पर लौटना चाहिए।
    • इस आसन का अर्थ है कि आपके पैरों को अपने कंधों और समानांतर में संरेखित किया जाना चाहिए। अपने पैरों के पैर की चोटी नेट पर ध्यान देना चाहिए।
    • आपके शरीर के सामने अपने हाथों से अपने घुटनों को झुकाव और अपने हाथ में अपने रैकट रखें।
    • सामान्य तरीके से खड़े न हों या आपका शरीर जल्दी से स्थानांतरित करने के लिए कठोर हो जाएगा
  • छवि बैडमिंटन चरण 14 का शीर्षक चित्र
    2
    किसी भी समय किसी भी दिशा में जाने के लिए सतर्क रहें। नेट पर चलने के लिए तैयार हों, मैदान के छोर तक चलें, सेवा लाइन पर वापस जाएं या किसी भी स्थिति में पहिये तक पहुंचें। इस गेम में, आश्चर्य का तत्व महत्वपूर्ण है, इसलिए अपने प्रतिद्वंद्वी की चाल के साथ सावधान रहें।
  • बैडमिंटन चरण 15 का शीर्षक चित्र
    3
    जितना संभव हो उतना बार ऊपर बंद। नीलामी इस गेम में सबसे शक्तिशाली आंदोलन है, क्योंकि यह आपको व्हील के रूप में कड़ी मेहनत और तेजी से हिट करने की अनुमति देता है। यदि आप समाप्त कर देते हैं, तो आप अपने प्रतिद्वंद्वी को पहिया वापस करते समय जटिल बनाते हैं। जब पहिया आपको काफी ऊँचाई के साथ पहुंचता है तो पूरा करने के अवसरों को देखें
  • बैडमिंटन के चरण 16 का शीर्षक चित्र
    4
    अपने विरोधियों को चलते रहें स्टीयरिंग व्हील सीधे अपने प्रतिद्वंद्वी को हर बार जब आप आप हिट या आप बल के साथ वापस आ जाएंगे, खेलने के लिए वापस नहीं है। अपने लक्ष्य होना चाहिए कि अपने प्रतिद्वंद्वी या विरोधियों थक पाने के लिए मैदान के चारों ओर ले जाएँ और सांस से बाहर चलाने और ठीक से स्टीयरिंग व्हील वापसी करने का अवसर नहीं है।
  • छवि बैडमिंटन चरण 17 शीर्षक वाली छवि
    5
    एक रणनीति है यह पहिया चलाने के लिए पर्याप्त नहीं है और अपने प्रतिद्वंद्वी को विफल करने के लिए प्रतीक्षा करें। आपको पता होना चाहिए कि किस स्थान पर हिट करना, हिट कैसे करना है और आप उस रास्ते पर क्यों उतरेंगे यदि आप सोचने के बिना पहिया को मारते हैं, तो आपको बहुत दूर नहीं मिलेगा।
  • Video: how to play badminton tutorial in hindi urdu | net shot coaching video

    छवि बैडमिंटन चरण 18 शीर्षक वाली छवि
    6
    वैकल्पिक। जबकि एक शॉट या क्रॉस को सही से ठीक करना अच्छा है, क्योंकि यह आपका सबसे अच्छा कदम है, अगर आप हमेशा ऐसा करते हैं, तो आपका विरोधी बहुत ही कम समय में आपका खेल जान जाएगा। आश्चर्यजनक कारक रखने के लिए यह महत्वपूर्ण है कि आपके विरोधियों को फोकस किया जाए और पता नहीं चलें कि वे आपके साथ कब चलते हैं।
  • इसमें वह जगह शामिल है जहां आप सेवा करते हैं, आप किन आंदोलनों को पसंद करते हैं और आप आमतौर पर जहां पहिया चलते हैं
  • छवि बैडमिंटन चरण 1 नामक छवि
    7
    अपने प्रतिद्वंद्वी की कमजोरियों का शोषण करें यदि आप जीतना चाहते हैं, तो आप अपने विरोधी के मुकाबले और जितना आप कर सकते हैं उतना असहज होना चाहिए। यदि आपके प्रतिद्वंदी में कमजोर बैकहैंड है (जैसे सबसे शुरुआती), स्टीयरिंग व्हील को कई बार अपने बैकहैंड की तरफ मारा यदि आपका प्रतिद्वंद्वी उसके पैरों से धीमी है, तो उसे पूरे क्षेत्र में ले जाएं यदि आप नेट के पास खेलना चाहते हैं, तो स्टीयरिंग व्हील को मुश्किल में दबाएं और इसे वापस लें। यदि आप नीलामी करना चाहते हैं, तो स्टीयरिंग व्हील को हवा में निर्देशित न करें आपको अपने विरोधी की ताकत और कमजोरियों को पता होना चाहिए ताकि आप आसानी से जीत सकें।
  • अपने प्रतिद्वंदी को बारीकी से देखने के लिए महत्वपूर्ण है। यदि कोई गेम खेलता है या मज़े के लिए एक तरफ से एक तरफ से दूसरे पहिया को पारित करते हैं, तो आपको कोई फर्क नहीं पड़ता, आपको जितनी जल्दी हो सके अपने प्रतिद्वंद्वी की ताकत और कमजोरियों का पालन करना चाहिए।
  • युक्तियाँ

    • नियमों का पालन करें और बैडमिंटन का आनंद लें
    • जब आप खेलते रहें तब ध्यान केंद्रित रहें
    • छोड़ें, यदि आवश्यक हो तो
    • अपने बैडमिंटन गेम को बेहतर बनाने के लिए विभिन्न चालें सीखें।
    • सतर्क रहें

    चेतावनी

    • यदि आप किसी पंख वाले पंखों का उपयोग करते हैं, तो ध्यान रखें कि पंख तोड़ सकते हैं

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • प्रत्येक व्यक्ति के लिए बैडमिंटन रैकेट
    • स्टीयरिंग व्हील
    • बैडमिंटन फ़ील्ड
    • बैडमिंटन नेट
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com