ekterya.com

कैसे एक बंदूक सुरक्षित रूप से संभाल करने के लिए

आग्नेयास्त्र खतरनाक उपकरण हैं, लेकिन उनका उपयोग मजेदार बाहरी मनोरंजक गतिविधि का प्रतिनिधित्व कर सकता है, या यहां तक ​​कि किसी परिवार के समारोह में भी। किसी प्रकार के बन्दूक को छूने से पहले, कुछ मौलिक नियम हैं जो आपको हर समय पालन करना चाहिए। यद्यपि इसके बारे में पोस्टर, बातें या घटनाएं हैं "हथियारों के इस्तेमाल के लिए 10 सुरक्षा नियम", सबसे बंदूक मालिकों का मानना ​​है कि अधिक हैं यहां हम 15 नियमों की एक सूची प्रदान करते हैं, हालांकि उनमें से कुछ अधिक विस्तृत और अधिक विशिष्ट हैं। निम्न नियम सामान्यतया प्राथमिकता (उच्चतम से निम्नतम) के क्रम में पाए जाते हैं, लेकिन सभी बहुत महत्वपूर्ण हैं और हर समय इसका पालन किया जाना चाहिए। हथियारों के सुरक्षित संचालन की तकनीकों को लगातार किया जाना चाहिए: जब आग्नेयास्त्रों की बात आती है तो 99% सुरक्षित होने से त्रासदी होती है।

चरणों

छवि का शीर्षक है एक हथकरघा सुरक्षित रूप से चरण 1
1
बैरल हमेशा एक सुरक्षित दिशा में इंगित करें।
  • यह नियम दूसरों की तुलना में अधिक है यह एक बहुत ही सरल अवधारणा है, यदि हथियार एक सुरक्षित दिशा में इंगित कर रहा है, जानबूझकर या आकस्मिक निर्वहन किसी को चोट नहीं पहुंचेगा। सबसे सुरक्षित दिशा चुना जाना चाहिए, इस प्रकार मनुष्य को ध्यान में रखते हुए, जानवरों और निर्जीव वस्तुएं
  • यह सुनिश्चित करना शामिल है कि जब आप अपने साथ बंदरगाह लेते हैं, तो बैरल की दिशा और कोण को पूरी तरह से नियंत्रित करने में सक्षम होने के लिए, खासकर यदि आप चलते हैं या यात्रा ले रहे हैं (ठोकरें और गिरने के मामले में, यह नियम में भी मनाया जाता है 3)।
  • छवि का शीर्षक है एक हथकरघा सुरक्षित रूप से चरण 2
    2
    हथियार हमेशा लोड होता है
  • यहां तक ​​कि अगर यह ज्ञात है कि बंदरगाह उतार दिया गया है, तो उसे इलाज माना जाना चाहिए जैसे कि उसे लोड किया गया था। उदाहरण के लिए, भले ही बीम की तीन बार समीक्षा की गई हो और आपको पता है कि इसे डाउनलोड किया गया है, फिर भी आप इसे किसी पर भी नहीं लिखना चाहिए (नियम 1 का हर समय पालन करें)
  • छवि का शीर्षक है एक हथकरघा सुरक्षित रूप से चरण 3
    3
    अपनी उंगली ट्रिगर से दूर रखें
  • यह किसी भी आकस्मिक निर्वहन को रोकता है। एक बंदूक के साथ, आमतौर पर ट्रिगर के ऊपर एक क्षेत्र होता है, जहां आप अपनी उंगली को आराम कर सकते हैं (जिसे अक्सर कहा जाता है " इंडेक्स बिन्दु ")। राइफलें या अन्य आग्नेयास्त्रों के साथ, ट्रिगर क्षेत्र से पूरे हाथ को निकालना सबसे अच्छा है हथियार ले जाने के कई सुरक्षित तरीके हैं
  • इसके साथ ही, इस पर जोर दिया जाना चाहिए कि बन्दूक की सुरक्षा पर निर्भर नहीं होना चाहिए। कई बार, मानव त्रुटि से समस्या होने की अधिक संभावना होती है, सुरक्षा विफल हो सकती है, और ट्रिगर खींचकर एक आकस्मिक छुट्टी हो सकती है।
  • कुछ पिस्तौल में कोई मैन्युअल सुरक्षा उपकरण नहीं है यदि यह मामला है, तो वे अक्सर पीठ की पट्टा (या पकड़), या फायरिंग पिन पर, ट्रिगर में सुरक्षा उपकरण बनाए जाते हैं। इन प्रकार के हथियार अननुभक उपयोगकर्ताओं के लिए विशेष रूप से खतरनाक होते हैं। लेकिन सुरक्षा तकनीकों में समुचित निष्पादन और प्रशिक्षण एक बंदूक के कई खतरों को दूर कर सकता है जो कम सुरक्षा रखता है।
  • एक बार जब आप शूट करने की रेखा पर हैं, तब तक ट्रिगर पर अपनी अंगुली न लगाएं जब तक आप लक्ष्य को इंगित नहीं कर लेते। यह तोड़ने के लिए एक मुश्किल आदत हो सकती है, क्योंकि आपको लगता है कि एक बार जब आप शूट करना चाहते हैं तो ट्रिगर पर आपकी अंगुली होनी चाहिए।
  • छवि का शीर्षक है एक हथकरघा सुरक्षित रूप से चरण 4

    Video: 20 КРУТЫХ АВТОТОВАРОВ с AliExpress 2018 КОТОРЫЕ ВАМ ПОНРАВЯТСЯ ЛУЧШЕЕ С АЛИЭКСПРЕСС

    4
    सुनिश्चित करें कि आप जानते हैं कि लक्ष्य का दायरा और गति के बारे में आपका लक्ष्य कहां है और सभी।
  • यह महत्वपूर्ण है अब जब आप एक बिंदु पर पहुंच गए हैं, जहां आप शूट कर सकते हैं, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपका लक्ष्य क्या है, और इसके पीछे क्या है। कई मामलों में, गोली लक्ष्य के माध्यम से और दूसरी ओर जा सकती है प्रक्षेपवक्र का पालन करना महत्वपूर्ण है बुलेट जानबूझकर लक्ष्य, वापसी और बाउंस को प्रभावित नहीं कर सकते हैं या फिर दिशा बदल सकते हैं।
  • यदि आप अन्य लोगों के साथ शूट करने जा रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप शूट करते समय किसी के पीछे खड़े होने के लिए नहीं जा रहे हैं। यह केवल खतरनाक नहीं है, बल्कि निराश भी है जो सभी गोली मारते हैं, उनके पास एक तरफ होना चाहिए। यह केवल आकस्मिक गोलीबारी को रोकता नहीं है, बल्कि हथियार के विस्फोट से किसी को आश्चर्यचकित होने से रोकता है। यहां तक ​​कि एलआर 22 बंदूक की तरह छोटे हथियार भी एक पॉप बनाते हैं जो एक आदमी कूद कर सकते हैं। और कैनियन के सामने या किनारे पर कुछ भी ऐसा महसूस नहीं कर सकता। भारी गेज हथियार सिर्फ पॉपिंग शोर के साथ सिरदर्द या अन्य नुकसान हो सकता है।
  • छवि का शीर्षक है एक हथकरघा सुरक्षित रूप से चरण 5

    Video: 30 полезных автотоваров с Aliexpress, которые упростят жизнь любому автовладельцу / Алиэкспресс 2018

    5
    जब आप उन्हें किसी व्यक्ति को देते हैं या वास्तव में उपयोग में नहीं होते हैं तो आग्नेयास्त्रों को अनलोड किया जाना चाहिए।
  • यदि आप किसी व्यक्ति को बंदूक देते हैं तो इसे अनलोड किया जाना चाहिए। हथियार के पत्रिका और पत्रिका की जांच करें जब तत्काल बंदरगाह का उपयोग नहीं किया जा रहा है, तो उसे उसी तरह उतार दिया जाना चाहिए। यदि आप किसी से बन्दूक प्राप्त करते हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करने के लिए पत्रिका और चैंबर की जांच करनी चाहिए कि हथियार लोड न हो जाए, जब तक आप शूट न करें।
  • जब कोई भी आस-पास नहीं होता है, तो यह पता करने का एक अच्छा तरीका है कि हथियार उतार दिया गया है, बोल्ट, खुले स्थान में धावक या सिलेंडर को अवरुद्ध करके। ऐसा किया जाता है ताकि ट्रिगर खींचने पर कोई बुलेट ट्रिगर न हो।
  • हथियार पुस्तिका देखें। सामान्य तौर पर, यह बंदरगाह को परिवहन या अनलोड करने का सबसे सुरक्षित तरीका बताता है
  • जब आप हथियार का उपयोग नहीं कर रहे हैं, लेकिन आप इसे ले जा रहे हैं, तो इसे हमेशा उतार दिया जाना चाहिए। कई जगहों पर, वाहन पर लोड किए गए बंदूक चलाने के विरुद्ध कोई उचित अनुमति नहीं है, भले ही आप केवल एक शूटिंग रेंज या मरम्मत की दुकान में ले जा रहे हों।
  • छवि का शीर्षक है एक हथकरघा सुरक्षित रूप से चरण 6
    6
    उचित गोला बारूद का उपयोग करें
  • यदि आप अपने हथियार के लिए उचित गोला बारूद का उपयोग नहीं करते हैं, तो आप इसे न केवल नुकसान या नष्ट कर सकते हैं, बल्कि इससे गंभीर चोट या मृत्यु भी हो सकती है। बन्दूक एक निश्चित क्षमता के लिए डिज़ाइन किया गया है और, संभवतः, एक विशिष्ट भार और गोला-बारूद के लिए। बेहद पुनः लोड, या खराब लोड, कारतूस या प्रोजेक्टाइलें बंदूक, बंदूक और बंदूक के आसपास के अन्य लोगों के लिए खतरे पैदा कर सकती हैं। एक आग्नेयास्त्र में एक गलत विस्फोट, जो हथियार को अक्षम करता है, जिसे कई लोगों द्वारा जाना जाता है "Kaboom" या, संक्षेप में, "kB"
  • उदाहरण के लिए: 40 एस आकार का चार्जर के माध्यम से & ए .45 एसीपी बंदूक में सबसे छोटा कारतूस रखकर लोड किया जा सकता है, जिससे बंदूक निकालने के लिए असमर्थित आवरण का कारण बनता है, या बंदूक से छरपत्र को नष्ट कर सकता है। कुछ पिस्तौल में रिचार्जेबल या हाथ से भरी हुई बीबी हो सकती है। कुछ बहुत ही आम हैं एम 1 9 11 और .40 एस & डब्ल्यू (दोनों गोला बारूद ले जाने के लिए जाना जाता है "गरम" अधिभार के साथ) इन विफलताओं के कारण हथियारों के आंतरिक डिजाइन की वजह से मुआवजा नहीं किया जा सकता है।
  • निर्मित गोला बारूद आमतौर पर बेहतर है। महंगी मशीनों के साथ कई बार लोड और दबावों का परीक्षण किया गया है। वे सख्त मुश्किल से बुझते थे। आम तौर पर, सबसे महंगा गोला बारूद अधिक प्रभावी और प्रतिरोधी है, लेकिन यह हमेशा मामला नहीं है। एक आधिकारिक गेम के लिए उचित गोला बारूद का आकलन किया जाता है और यथासंभव यथासंभव अनुरूप बनाया गया है। आमतौर पर, वे सबसे महंगी गोला बारूद हैं।
  • पाउडर प्रभारों पर ध्यान देना महत्वपूर्ण है दोनों 9 मिमी लुगर और 45 एसीपी (और अन्य कारतूस) ने गोलियां जानी हैं "नल" या अन्य कंपनी के उपनाम - ये कारतूस के रूप में जाना जाता है "गरम"। उनके पास अतिरिक्त धूल होते हैं जो ऊपरी कक्ष के दबाव में होते हैं। अगले सुदृढीकरण है "+ पी" (कारतूस जो उच्च दबाव का समर्थन करता है) 9x19 मिमी के कारतूस आप इस के साथ भी आ सकते हैं "+ P +"। प्रत्येक सुदृढीकरण ब्रीच में अधिक दबाव का कारण बनता है, जो कारतूस के उत्पादन के लिए अधिक गति में भी अनुवाद करता है। हालांकि, कई पिस्तौल एक की गोलीबारी करने में सक्षम नहीं हैं "+ पी" भरोसेमंद तरीके से, टुकड़ों को नुकसान पहुंचाए बिना। दो-स्प्रिंग स्प्रिंग्स एक अच्छा संकेतक है कि एक बंदूक फायरिंग लोड करने में सक्षम है "गरम" कोई समस्या नहीं - लेकिन यह सुनिश्चित करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आपकी बंदूक क्षतिग्रस्त नहीं है और आप खतरे में नहीं हैं, निर्माता से परामर्श करें और मैनुअल की समीक्षा करें।
  • रेमिंगटन की तरह राइफल्स के लिए .223, अतिरिक्त विचार हैं 5.56 × 45 मिमी नाटो कारतूस के रेमिंगटन 0.223 गोलियों के समान ही आयाम हैं। हालांकि, सामान्य नियम इस प्रकार है: यदि हथियार को .223 के रूप में घोषित किया गया है, तो यह गोला बारूद नहीं करेगा क्योंकि यह 5.56x45 मिमी होगा। रिसीवर या ब्रीच के विभिन्न प्रकार या विनिर्देश हैं अधिकांश 0.223 राइफल्स में SAAMI प्रकार के कक्ष होते हैं, जो मिल्क-स्पेक के समान नहीं हैं। उत्तरार्द्ध एक एम 16 राइफल या अन्य सैन्य प्रकार राइफल्स पर दिखाई देता है। साैमी को बहुत सटीक बनाया गया है, लेकिन यह मिल्क-स्पेक के रूप में टिकाऊ नहीं है, जो दबाव और विश्वसनीयता का सामना करने से इनकार करता है। मिल-स्पेक के कैमरों में 5.56 की क्षमता है (हालांकि वे कम सही तरीके से गोली मारते हैं), लेकिन कभी भी इसके विपरीत नहीं।
  • विनचेस्टर .308 और 7.62x51 मिमी नाटो कारतूस एक समान हैं। इसलिए सावधानी बरतने की ज़रूरत नहीं है
  • छवि का शीर्षक है एक हथकरघा सुरक्षित रूप से चरण 7
    7
    आंखों और कानों के लिए सुरक्षा का उपयोग करें
  • कई छोटे कैलिबर राइफल्स के लिए, सुनवाई सुरक्षा बिल्कुल जरूरी नहीं है, लेकिन इसका उपयोग करने की अनुशंसा की जाती है। जबकि एक छोटे से कैलिबर गोलियों की आवाज से दर्द नहीं हो सकता है, यह आपकी सुनवाई को नुकसान पहुंचा सकता है। जब आप किसी बड़े से शूट करते हैं, जैसे एलआर .22, तो यह जोरदार सुझाव है कि आप कान संरक्षण का उपयोग करें, खासकर यदि आप इसे लंबे समय तक उपयोग करते हैं शॉट को निष्पादित करने के बाद आपके कानों में गूंज यह एक संकेत है कि आपके कानों में अपनी सीधा सीमाओं पर काबू पा रहे हैं और संभवत: स्थायी क्षति हो सकती है।
  • दृश्य सुरक्षा अनिवार्य है यद्यपि आप अपने बन्दूक के साथ कोई समस्या नहीं है, तो कुछ कठिनाइयां उत्पन्न हो सकती हैं: यदि यह अतिरंजित है या दोषपूर्ण गोला-बारूद के साथ इसमें भी समस्या है "उड़ान पीतल" ("खाली कारतूस") कि आँखों को हिट। एक और कठिनाई, सामान्य रूप में, बड़े कैलिबर पिस्तौल या बहुत कम तोपों (8 सेमी से कम) के साथ प्रस्तुत की जाती है। इसके अलावा, हवा के माध्यम से उड़ने वाली धुलाई भी हो सकती है, या हाल में निकाल दी गई कारतूस के पीछे की तरफ उछाल भी हो सकती है, जिससे आप की ओर बढ़ सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक है एक हथकरघा सुरक्षित रूप से चरण 8
    8
    यदि आप ट्रिगर निचोड़ते समय अपनी बंदूक में आग लगती है, तो सावधान रहें
  • जब ट्रिगर खींच लिया जाता है, और कोई नहीं है "उछाल ", सुनिश्चित करें कि आपके पास कक्ष में कारतूस है यदि आप पूरी तरह से सुनिश्चित हैं कि कुछ भी नहीं है, तो समस्या को हल करें अगर आपको लगता है कि कक्ष में एक कारतूस थी, तो बंदूक ने लक्ष्य की ओर इशारा किया। आप फिर से हथियार शूट करने की कोशिश कर सकते हैं (यदि यह डबल कार्रवाई हथियार है)। इस बार दो बार कोशिश करें, और अगर कुछ भी नहीं हुआ, तो बंदूक ने लगभग 20 सेकंड के लिए लक्ष्य पर ध्यान दें। यदि कारतूस को अभी भी निकाल नहीं दिया गया है, तो ध्यान से पत्रिका को हटा दें (यदि संभव हो तो) और गोली को कक्ष से बाहर निकाल दें कारतूस रखें जो एक सुरक्षित क्षेत्र (मानव, क़ीमती सामान या अन्य गोला-बारूद से दूर) में काम नहीं करता है।
  • समस्या आम तौर पर एक दोषपूर्ण प्राइमर के कारण होती है, और मैन्युअल रूप से तैयार किए गए हाथों से भरी हुई हथियारों के साथ यह बहुत अधिक आम है (नियम 6 देखें)।



  • चित्र शीर्षक से एक हथकरघा सुरक्षित रूप से चरण 9
    9
    सुनिश्चित करें कि फायरिंग से पहले बंदूक, कक्ष, और कार्रवाई की बैरल अवरोधों से स्पष्ट है।
  • बैरल में पकड़े हुए कुछ भी न केवल इस या बन्दूक को नुकसान पहुंचा सकता है, बल्कि एक भी हो सकता है "kB" कैमरे में बाधाएं बुलेट को ठीक से लोड नहीं कर सकती हैं, या बिल्कुल भी नहीं। यह निष्कर्षण और निकालना समस्याओं का भी कारण बन सकता है, जिससे बंदूक की विश्वसनीयता कम हो जाती है। कार्रवाई में एक बाधा कारतूस (या फायरिंग पिन) को हड़पने से फायरिंग पिन को रोक सकती है, साथ ही फिर से फायरिंग से दूसरी गोलीबारी को रोकने में मदद करता है।
  • छवि का शीर्षक है एक हथकरघा सुरक्षित रूप से चरण 10
    10
    अपना बंदूक ठीक से रखें
  • जब आप एक आग्नेयास्त्र के मालिक हैं, तो इसे बनाए रखना चिंता का विषय होना चाहिए। पुराने हथियार, अधिक महत्वपूर्ण देखभाल होना चाहिए। सामान्य तौर पर, प्रत्येक उपयोग के बाद बंदूक को साफ करना चाहिए कुछ आग्नेयास्त्र निर्माताओं ने हथियार को खत्म करने से पहले नेत्र संरक्षण का उपयोग करने की सलाह दी है। यह नेत्र चोटों को रोकने में मदद कर सकता है, "विज्ञप्ति" अनियंत्रित या अन्य घटकों के जब हथियार को ध्वस्त किया जाता है।
  • यदि संभव हो तो बंदूकें अलग होनी चाहिए। उन्हें एक कपड़ा या ब्रश और विलायक के साथ साफ किया जाना चाहिए बैरल को उपयुक्त ब्रश के साथ ब्रश किया जाना चाहिए। चैम्बर में जमा होने वाली बड़ी मात्रा में कार्बन और धूल होने की संभावना है, इसलिए वहां एक चोटी और अधिक विलायक का उपयोग किया जा सकता है। एक बार जब आप यह करते हैं, तो एक साफ कपड़े दें (सभी विलायक को निकालने के लिए) प्रत्येक चलती भाग को बंदूक के तेल से लुब्रिकेट किया जाना चाहिए (अर्धसूत्रीय बंदूक फायरिंग पिन को छोड़कर) जो गंदगी और कार्बन को तेल से एकत्र किया जा सकता है) बैरल के बाहर और विशेष स्लाइड (धावक और फ्रेम में) को भी चिकनाई होना चाहिए। हालांकि, बहुत अधिक तेल का उपयोग उन क्षेत्रों में धूल और कार्बन निर्माण को बढ़ा सकता है। आपके समाप्त होने के बाद, अतिरिक्त तेल निकालने के लिए एक साफ कपड़े के साथ बाहर की तरफ से बाहर निकलना और स्लाइड को दो बार फिर से थोड़ा सा तेल लगाने के लिए खींचें।
  • सफाई के पक्ष में ध्वस्त होने वाले राइफलें और शॉटगन आमतौर पर थोड़ा और जटिल होते हैं अन्यथा, आप समस्याओं के बिना कार्रवाई और चैंबर को साफ करने के लिए विलायक के साथ एक ब्रश का उपयोग कर सकते हैं, या किसी भी disassembly। एक साफ कपड़े के साथ ज्यादा साफ। प्रति बैरल के लिए सॉल्वैंट का उपयोग करें, बेहतर बैरल को साफ करने के लिए या a "नाग" ("बोर साँप", हथियार साफ करने के लिए एक और उपकरण) भी बहुत अच्छी तरह से काम कर सकते हैं। हथियारों के लिए तेल के साथ पूरे ट्रिगर (मैनुअल के मुताबिक) को दोहराएं, बोल्ट और एक्शन दोनों। बोल्ट को आगे और पीछे कई बार खींचो ताकि तेल फैल सके। एक साफ कपड़े के साथ अतिरिक्त तेल पोंछें
  • यदि आप बंदूक के साथ एक महत्वपूर्ण समय के लिए शूट नहीं करना चाहते हैं, तो भंडारण से पहले पूरी तरह से सफाई करना सबसे अच्छा है। आपके बंदरगाह को कई सालों (यदि आवश्यक हो तो दशकों) को बचाने के लिए डिज़ाइन किए गए बाजार पर उत्पाद हैं, लेकिन उन्हें केवल कुछ वर्षों (या उससे कम) के लिए भंडारण के लिए अनुशंसित नहीं किया जाता है। इसे ठीक से साफ करना सबसे अच्छा है तेल अपने बन्दूक (शायद अधिक) हर छह या आठ महीनों में, बंदूक को निकाला जाना चाहिए और फिर तेल लगाया जाना चाहिए (यदि धूल का संग्रह होता है) पर्याप्त तेल और अच्छी प्रारंभिक सफाई के साथ, हथियार सही स्थिति में होना चाहिए। यह भी इसे एक शुष्क क्षेत्र में संग्रहीत करने में मदद करेगा, लेकिन तेल को स्थानांतरित किया जाना चाहिए और नमी से सुरक्षित होना चाहिए। लंबे समय तक बंदरगाह का उपयोग नहीं करने के बाद, इसका उपयोग करने से पहले इसे साफ करना और पुन: तेल देना सर्वोत्तम है।
  • छवि का शीर्षक है एक हथकरघा सुरक्षित रूप से चरण 11
    11
    उचित रूप से बंदूक को संशोधित करें
  • जबकि बहुत से सुझाव देते हैं कि आप अपने बंदूक को संशोधित न करें (क्योंकि इसकी गारंटी और विश्वसनीयता बनाए रखने का एक बड़ा मौका है), यह उचित तरीके से किया जा सकता है सामान्य तौर पर, कारखाने के सभी संशोधनों को बनाने के लिए सबसे अच्छा होना चाहिए, लेकिन यह हमेशा संभव नहीं है। एक बंदूकधारी "मान्यता" अपने बन्दूक के निर्माता के प्रमाणन के साथ सबसे अच्छा विकल्प होगा अगर आप के पास कई बंदूकधारी नहीं हैं या उनमें से कोई भी बंदूक निर्माता द्वारा प्रमाणित नहीं है, तो हथियार को संशोधित नहीं करना सबसे अच्छा होगा कभी भी अपने आप से कोई संशोधन नहीं करते गलत तरीके से किए गए परिवर्तनों से हथियार को स्थायी क्षति हो सकती है और शूटिंग के समय केबी जैसे समस्याओं का कारण बन सकता है।
  • छवि का शीर्षक है एक हथकरघा सुरक्षित रूप से चरण 12
    12
    गोलियों की सुरक्षा और विशेषताओं को जानें
  • यह जानना जरूरी है कि कैसे एक बंदरगाह का सुरक्षित रूप से उपयोग करना जानें कि कैसे चार्जर डाउनलोड करें (यदि उपलब्ध हो), चैंबर डाउनलोड करें और चेक करें, बीमा डालें (केवल तभी उपलब्ध), स्पष्ट जाम, बैरल की जांच करें और सफाई या मरम्मत के लिए बंदूक को अलग करें।
  • शॉट के लक्षण भी आप का प्रयोग कर रहे हथियार को जानने के लिए एक महत्वपूर्ण घटक हैं। यदि आपको बंदूक के कुछ पहलुओं, जैसे कि शॉट्स की संख्या के बारे में पता नहीं है, विशेष रूप से बंदूक के बारे में जानकार किसी से पूछें विश्लेषण करें कि यदि आप सुरक्षित रूप से हथियार का उपयोग करने में सक्षम हैं
  • छवि को शीर्षक से एक हथकरघा सुरक्षित रूप से चरण 13
    13
    सपाट सतहों (पानी सहित) पर कभी गोली न करें।
  • जबकि कुछ वस्तुओं को शूट करने के लिए आकर्षक लग सकता है, यदि आप करते हैं, तो कई धातु की वस्तुओं, कठोर या फ्लैट बहुत खतरनाक हो सकते हैं पानी सहित इन वस्तुओं, गोली को उछाल या अनपेक्षित या खतरनाक दिशाओं में जा सकते हैं। वे शूटर पर या उसके पास लौटने में सक्षम हैं।
  • छोटे, धीमी गति की गोलियां (जैसे एलआर .22) अच्छी तरह से उछाल की क्षमता के लिए जाने जाते हैं। अपने हल्के वजन और कम गति, लकड़ी, पत्थरों या गंदगी के कारण गोली को उछाल के कारण हो सकता है। नियम 4 पर जाएं
  • रिबाउंडिंग के बारे में अच्छी खबर यह तथ्य है कि (सामान्य में) गोलियां उछाल नहीं करती हैं (जैसे एक गेंद होती है), अत्यधिक गति (कम गति की गोलियां) के कारण और क्योंकि नरम सीसा की गोलियां होती हैं उस वस्तु के विमान को अपेक्षाकृत समानांतर पथ का अनुसरण करना जो प्रभावित हो गया है इसलिए, जब शूटर खड़ा होता है, तो यह आमतौर पर सबसे सुरक्षित स्थान पर रहने के लिए होता है जब रिबाउंड होता है। इसमें अपवाद हैं, जैसे कि ठोस कोर बुलेट्स (लीड कोर के बिना) जो कि बुलेट की गतिशीलता बदलते हैं। रबड़ एक बुलेट को वापस उछालने के लिए तैयार कर सकता है, और कड़ी मेहनत वाली वस्तुएं बुलेट को शूटर पर लौट सकती हैं।
  • छवि का शीर्षक है एक हथकरघा सुरक्षित रूप से चरण 14

    Video: Airsoft Battle Royale | Dude Perfect

    14
    लोड किए गए हथियार को कभी भी अपने नियंत्रण से बाहर न होने दें।
  • यदि आपके पास एक भरी हुई बन्दूक है, तो इसे छोड़ दें कभी नहीं। यही है, यह आपके घर में आपकी पहुंच के भीतर होना चाहिए। यदि आप अपने राज्य के बारे में सुनिश्चित नहीं कर सकते हैं या इसे किस तक पहुंच है, तो हथियार को अनलोड करने के लिए सबसे अच्छा है, इसे एक स्लाइडिंग ब्लॉक (बंदूक के लिए) के साथ बाधित करना या बंदूक को एक कठिन और सुरक्षित मामले में रखना चाहिए। इष्टतम सुरक्षा के लिए, एक एकांत और बंद क्षेत्र में गोला-बारूद रखें।
  • सभी राज्य और स्थानीय आग्नेयास्त्र संग्रहण कानूनों का पालन करना सुनिश्चित करें। कुछ राज्यों को आग्नेयास्त्रों को लॉक किए गए स्थानों में शामिल करने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन ध्यान रखें कि ऐसे बच्चे हैं या अन्य लोग जो आपके हथियार या गोला-बारूद तक पहुंच सकते हैं
  • छवि शीर्षक से एक हथकरघा सुरक्षित रूप से चरण 15
    15
    कभी शराब या नशीले पदार्थों के साथ हथियारों के उपयोग को मिलाएं नहीं।
  • यहां तक ​​कि बहुत कम शराब या नशीली दवाओं के सेवन (इसमें पर्चे वाली दवाएं भी शामिल हैं) आपके फैसले को प्रभावित या बदल सकती हैं, यहां तक ​​कि सबसे आम या साधारण पहलुओं पर भी। यह संयोजन आपके लिए या अपने आसपास के लोगों के लिए एक घातक खुराक हो सकता है जब शस्त्र शामिल हो। कभी भी, किसी भी परिस्थिति में, जब आप पूरी तरह से शांत नहीं होते हैं तो एक बंदूक का उपयोग करें।
  • युक्तियाँ

    • सुरक्षित रूप से एक हथियार का उपयोग करना सीखें (यदि उपलब्ध हो)
    • कई राज्यों में, किसी व्यक्ति को संपत्ति की रक्षा के लिए किसी बंदूक के साथ शूटिंग करना कानूनी बचाव नहीं है। लागू कानूनों को जानें
    • रक्षात्मक उद्देश्यों के लिए ले जाया गया आग्नेयास्त्रों को छोड़कर, कार, शिविर या घर में अपना हथियार ले जाने के लिए, यदि यह खाली है, तो डिसऑस्मोल्ड हो, कार्रवाई खुली या अवरुद्ध हो।
    • एक बाड़ या पेड़ पर चढ़ने के दौरान कभी भी एक लोड हथियार नहीं ले जाइए शिकारी जो कि वृक्ष संरचनाओं का उपयोग करते हैं, उनके हथियार बढ़ाए जाने चाहिए रस्सी का उपयोग करके, पेड़ में पेश किए जाने के बाद तक `अनलोड` जब आप निकलते हैं, तो इसे कम करने से पहले हथियार को अनलोड करें, भले ही आप एक ताजा शिकार का पालन करने की जल्दी में हों।

    चेतावनी

    • मैनुअल को उस विशिष्ट हथियार के बारे में पढ़ें जिसे आप इसे चुनने से पहले उपयोग करने जा रहे हैं।
    • एक बंदूक की बैरल के माध्यम से कभी भी न देखो, चाहे वह लदान हो या न हो। पहली बार आखिरी हो सकता है
    • फायरिंग के बाद अपने हाथ अच्छी तरह धो लें अपशिष्ट गनपाउडर, स्नेहक और यहां तक ​​कि आपके हाथों का पालन भी कर सकते हैं और ये सभी तत्व संभावित रूप से हानिकारक होते हैं यदि वे शामिल होते हैं।
    • शूटिंग करते समय सभी राज्य और स्थानीय कानूनों का पालन करना सुनिश्चित करें ध्यान रखें कि कई आग्नेयास्त्र कानून एक राज्य से दूसरे राज्य में बड़े पैमाने पर परिवर्तन करते हैं, और यह भी काउंटी और शहरों के बीच बदल सकता है
    • अपने पैंट या जेकेट में कमर पर बन्दूक लगाने की कोशिश मत करो। यह अपने खुद के पैर को उड़ाने का एक शानदार तरीका है एक उपयुक्त कवर जगह में बंदूक रखता है और वस्तुओं को ट्रिगर से दूर रखता है
    • आग्नेयास्त्र बहुत खतरनाक और यहां तक ​​कि घातक भी हो सकते हैं वे केवल अनुभवी हथियार उपयोगकर्ताओं द्वारा, या एक विशेषज्ञ प्रशिक्षक के प्रत्यक्ष पर्यवेक्षण के तहत उपयोग किया जाना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com