ekterya.com

एक अच्छा टीम का कप्तान कैसे होना चाहिए

यह एक अच्छी टीम के खिलाड़ी बनना एक बात है, लेकिन यह एक अच्छा कप्तान है कुछ को ऐसे महत्वपूर्ण नेतृत्व की भूमिका निभाने का अवसर मिलेगा यदि आप भाग्यशाली हैं तो टीम के कप्तान बनने के लिए, आपको मैदान पर और बाहर दोनों टीमों के लिए एक नेता बनना होगा।

चरणों

भाग 1

मैच के दौरान लीड
कप्तान एक क्रिकेट टीम शीर्षक शीर्षक छवि 8
1
हर समय अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें कप्तान होने का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा उदाहरण के आधार पर होता है। क्योंकि आप कप्तान हैं, आपकी टीम के सदस्य आपका सम्मान करेंगे और आप का पालन करेंगे कि आप इसे चाहते हैं या नहीं। स्थिति के बावजूद, आपके टीम के सदस्यों को यह देखना होगा कि आप गेम जीतने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं।
  • अपने प्रयासों को दिखाने के कुछ तरीकों में जब आप किसी नाटक को छोड़ दें और कभी हार न दें तो टहलना शामिल न हों यदि आप कम या कम काम करते हैं, तो यह एक संकेत है कि उन्हें इतना मुश्किल काम नहीं करना पड़ता है।
  • यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है अगर वे किसी गेम के दौरान हार रहे हैं। स्थिति को अपने प्रयास का निर्धारण न करें। अपने टीम के सदस्यों को पता चले कि आप हमेशा अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करेंगे, भले ही आप इस खेल को जीत न सकें। उन ऊर्जा को बनाए रखना मुश्किल हो सकता है जब वे हार रहे हैं और आपकी टीम की मदद करने के लिए उन्हें आपके उदाहरण की आवश्यकता होगी।
  • बिहावे इन ए स्पोर्ट्स एरीना स्टेप 1 नामक छवि
    2
    यह एक अच्छा खेल भावना दिखाता है अदालत में, आपको अपने विरोधियों को सम्मान के साथ व्यवहार करना चाहिए। मैच खत्म हो जाने के बाद, हाथों को भी हिलाएं। मैच के विवादास्पद होने के बावजूद, उन्हें एक अच्छी प्रतियोगिता के लिए बधाई दीजिए अपने टीम के सदस्यों को पता चले कि सभी नाटकों का सम्मान करना महत्वपूर्ण है।
  • प्रशंसकों के साथ सम्मान करना चाहिए गेम के बाद आप हमेशा अपने टीम के साथी को अपने प्रशंसकों की तारीफ करने या प्रशंसा करने के लिए मार्गदर्शन कर सकते हैं। अपने सहपाठियों को दिखाने के लिए, इन चीज़ों को उनके प्रदर्शन को प्रभावित नहीं करना चाहिए, ब्यूस को चिल्लाना या अपमान करना। प्रशंसकों से नकारात्मक टिप्पणियों के जवाब में कभी भी चिल्लाने या अश्लील इशारों को नहीं बनाते हैं।
  • खेल-कूद के बारे में अपने साथियों के साथ भी बात करें उन्हें पूछने के लिए कहें कि वे क्या सोचते हैं, इसका मतलब है और खेल के दौरान वे कैसे अभ्यास करेंगे। इस तरह, वे जानते हैं और समझेंगे कि आप क्या उम्मीद कर रहे हैं कि वे क्या करेंगे। यह उन्हें एक दूसरे और उनके विरोधियों के इलाज के सही तरीके से याद दिलाने के लिए दर्दनाक नहीं होता है
  • Video: वेस्टइंडीज के खिलाफ रोहित शर्मा को टीम मे शामिल न करने पर भड़का ये पूर्व कप्तान। कहा कि इसी को टीम..

    एक रेफरी के चरण 8 के शीर्षक वाला छवि
    3
    सम्मान के साथ अधिकारियों का इलाज करें कई खेलों में, कप्तान केवल खिलाड़ी हैं, जिन्हें रेफरी से बात करने की अनुमति है। ऐसे दोषों के कारण अफसोस मत करो जो आपको लगता है कि उनको अनदेखी कर दी गई है या आपको लगता है कि आप गलत हैं। याद रखें कि रेफरी अदालत में प्रभारी है और आप अपने फैसले को अपने खेल को प्रभावित नहीं कर सकते।
  • मध्यस्थों के साथ फैसलों पर चर्चा करने से डरो मत। बस इसे सम्मानपूर्वक करना याद रखना पूछना क्यों कुछ था या कोई गलती नहीं है और समझा रहा है कि आपको क्यों लगता है कि अन्यथा यह तर्क देने की कोशिश करने से बेहतर है कि रेफरी गलत थी प्रश्न: "यह एक गलती क्यों थी?" और "यह एक बुरा निर्णय है" या "उसने अन्य टीम की कमी को मंजूरी नहीं दी थी" जैसी अधिक आरोपकारी चीजों को कहने के बजाय जवाब को सुनें।
  • कुछ खेलों में, रेफरी कुछ कप्तानों के साथ कुछ नियम साझा करते हैं जिनमें खिलाड़ियों को अवगत होना चाहिए। सुनिश्चित करें कि आप इन नियमों को अपने साथियों और कोचों के साथ साझा करते हैं, ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि प्रत्येक व्यक्ति को यह पता चलता है कि अधिकारियों ने गेम का निर्णय कैसे किया।
  • ज्यादातर खेलों में, अधिकारियों के साथ दुर्व्यवहार करने से जुर्माना अर्जित करने या खेल से निष्कासित होने का अच्छा तरीका है। न केवल आप एक खराब उदाहरण सेट करेंगे, लेकिन आप सीधे आपकी टीम को नुकसान भी देंगे।
  • Video: बीसीसीआई ने की घोषणा इन दिग्गजों में से एक बनेगा कप्तान 'कोहली होंगे उपकप्तान।

    बिग बी में एक अच्छा टेस्ट बल्लेबाजों में क्रिकेट स्टेप 2 नामक छवि
    4
    अपनी गलतियों के लिए जिम्मेदारी ले लो उदाहरण के आधार पर अग्रणी आपकी टीम के सदस्यों को यह बताने दे रहा है कि आपकी गलतियों को स्वीकार करना महत्वपूर्ण है। जब चीजें गलत हो जाए तो बहस न करें यदि उपयुक्त हो, तो माफी मांगें खड़े रहो और कहो, "मैंने इसमें गलती की, मैं सभी के लिए माफी चाहता हूं।" यदि आप जिम्मेदारी स्वीकार करने के लिए तैयार नहीं हैं, तो आपके टीम के सदस्यों को ऐसा करने का कोई कारण नहीं होगा।
  • यह अधिकारियों से निपटने का एक और हिस्सा है। यदि आपकी टीम-मैट्स आपको मध्यस्थता फैसलों के बारे में शिकायत करते हैं, तो उन्हें यह कहने का एक बहाना मिलता है कि रेफरी का कारण वे अच्छी तरह से खेल नहीं करने की ज़िम्मेदारी लेने के बजाय खेल को खो रहे हैं।
  • याद रखें कि यह केवल आपकी गलतियों के लिए है यह टीम के साथी की गलतियों की जिम्मेदारी लेने के लिए कप्तान की नौकरी नहीं है। यदि आप हमेशा अपने आप को दोष लगाने का प्रयास करते हैं, तो आपकी टीम की अपनी गलतियों की ज़िम्मेदारी नहीं ले सकती।
  • भाग 2

    अपने साथियों के साथ संवाद करें
    कप्तान एक क्रिकेट टीम शीर्षक शीर्षक छवि 4 चरण
    1
    सकारात्मक रहें अपने टीम के सदस्यों को विश्वास न रखें कि वे जीत नहीं सकते हैं या सफल नहीं हो सकते। अपने सहपाठियों को एक गलती करने के बाद प्रोत्साहित करें और उन्हें बताएं कि आप सोचते हैं कि चीजें अच्छी तरह से निकल जाएंगी।
    • यह एक महान भाषण नहीं होना चाहिए जैसे कि आप एक स्पोर्ट्स मूवीज़ में थे। सरल प्रोत्साहन वाक्यांश जैसे "आओ!" या "हम इसे कर सकते हैं!" टीम को यह जानने में वे उपयोगी हो सकते हैं कि आपको लगता है कि वे अच्छी तरह खेल सकते हैं और जीत सकते हैं।
    • यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण हो सकता है यदि आपके टीम के साथ कोच को एक त्रुटि के लिए दंडित किया गया है। आग में अधिक ईंधन जोड़ने से मदद नहीं मिलेगी, इसलिए यह इसे प्रोत्साहित करने में मदद करता है। उसे पता है कि वह सुधार सकता है और आपको लगता है कि वह अगली बार बेहतर कर देगा। पीठ पर एक सरल पैट और अपने साथी को बताने के लिए "सब कुछ ठीक हो रहा है, आप इसे अगली बार करवाएंगे" एक अनुकूल अनुस्मारक है जिसे आप और टीम उसे समर्थन करते हैं।
    • शारीरिक भाषा मायने रखती है अपने कंधों को उखाड़ फेंकने या अपने हथियार हवा में फेंकें जैसे पार्टनर एक गलती करता है। कुछ भी न कहने के बावजूद, इस तरह के इशारों से नकारात्मक भावनाओं का संचार होता है और आपके सहयोगियों को एक बुरा संदेश भेजता है।
  • कोच एक स्पोर्ट्स टीम शीर्षक से चित्र 7
    2
    अपने सहपाठियों से बात करें एक नेता के रूप में, आप चाहते हैं कि आपके टीम के सदस्यों को पता चले कि वे टीम के बारे में आपसे बात कर सकते हैं, उनका प्रदर्शन और मौसम कैसे हो रहा है
  • अपने सहपाठियों को एक-दूसरे से बात करने के लिए प्रोत्साहित करें उन्हें दिखाएं कि अच्छे प्रयास की प्रशंसा करना भी महत्वपूर्ण है, यहां तक ​​कि पांच और एक सरल "अच्छी तरह से किया!"
  • जब आपको एक कठिन परिस्थिति का सामना करना पड़ता है, जैसे कि एक खिलाड़ी जो आलोचना का अच्छा जवाब नहीं देता है या जो समस्याएं पैदा करता है, तो बाकी टीम से आपको दूर करने के तरीकों की खोज करें अपनी चिंताओं के बारे में पूछें और उन्हें यह बताएं कि वह उसे और टीम को कैसे दर्द पहुंचाता है। दृढ़ और स्थिर रहने के लिए याद रखें, और याद दिलाएं कि टीम को नुकसान पहुंचने वाले कार्यों के लिए कोई सहिष्णुता नहीं है।
  • याद रखें, अदालत में, आप प्रभारी हैं। अगर आपने तय किया है कि कुछ कैसे किया जाना चाहिए, तो इसे शीघ्र और आत्मविश्वास से संवाद करें। उन्हें बताएं "यह वह है जो हम करने जा रहे हैं" और अपने फैसले की व्याख्या करने में डर नहींें। अधिक स्थिर आप यह समझा सकते हैं कि आप क्या करना चाहते हैं, यह आपके टीम के दोस्तों के लिए आपके लिए भरोसेमंद और आपके अनुसरण करने के लिए अधिक उपयोगी साबित होगा।
  • यह संभावना है कि टीम को आपके द्वारा किए गए सभी फैसले पसंद नहीं हैं। यह एक नेता होने के कठिन भागों में से एक है यदि वे जानते हैं कि वे आप पर भरोसा कर सकते हैं, तो आपके फैसले को स्वीकार करना आसान होगा, भले ही वे सहमत न हों या वे काम न करें।
  • सुनिश्चित करें कि आप बेहतर बनाने के लिए अपने टीम के सदस्यों के सुझाव भी सुनें। इससे उन्हें यह पता चलता है कि आप उनकी राय मानते हैं और आप उन्हें देने के अलावा सलाह भी प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा, आप जानते हैं कि आपका खेल हमेशा बेहतर बना सकता है
  • एक हार्डकोर स्पोर्ट्स फैन बनें चित्र का शीर्षक चरण 5
    3



    अपने साथियों के साथ काम करें एक नेता के रूप में, आपकी नौकरी सिर्फ अपने टीम के सदस्यों को यह बताने के लिए नहीं है कि उन्हें क्या करना है लेकिन उन्हें वहां ले जाना है। प्रत्येक व्यक्ति को अपने प्रदर्शन को बेहतर बनाने में सहायता करने के लिए प्रशिक्षण के पहले और दौरान आपको सलाह देने के लिए तैयार रहना चाहिए।
  • आप "आप इसे गलत कर रहे हैं" जैसे चीजों को बहुत ही कथित तौर पर नहीं कह सकते। अधिक सुझाव देने की कोशिश करें, जैसे "आप ऐसा क्यों नहीं करते?" या "ऐसा करने के लिए याद रखें जब आप उस कदम पर जाएं।"
  • इसका अर्थ अन्य कप्तानों के साथ बात करना भी है कई टीमों में एक से अधिक कप्तान हैं, इसलिए आपको यह सुनिश्चित करने के लिए अन्य लोगों के साथ काम करने के लिए तैयार रहना होगा कि सभी एक ही पृष्ठ पर हों।
  • बैंग द परफेक्ट ऑल स्टार चेयरलीडर चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    4
    अपनी टीम के लिए लक्ष्य निर्धारित करें एक नेता के रूप में, आपको अपनी टीम के लिए लक्ष्य निर्धारित करने के लिए तैयार रहना होगा। व्यक्तिगत और टीम के मील के पत्थर खोजें, जो हर कोई एक साथ प्राप्त कर सकता है। ठोस उद्देश्यों को एक ही पर ध्यान केंद्रित रखने के लिए बहुत अच्छा हो सकता है
  • इन लक्ष्यों को बनाने में मदद करने के लिए अपने कोच के साथ काम करें आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वे अपने कोच के दृष्टिकोण के अनुरूप हैं कि टीम को कैसे जाना चाहिए और वे कितने सफल होंगे।
  • भाग 3

    अदालत से एक उदाहरण सेट करें
    कप्तान एक क्रिकेट टीम चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    1
    प्रशिक्षण में लीड एक टीम के नेता के रूप में, आप जानते हैं कि प्रशिक्षण खेल के रूप में महत्वपूर्ण है। खेल की तरह, आपको अपने टीम के साथियों को दिखाने के लिए कड़ी मेहनत करने के लिए तैयार रहना होगा जो महत्वपूर्ण है। प्रत्येक व्यायाम या प्रशिक्षण सत्र में प्रतिस्पर्धा करें और अपने साथियों को हरा करने के लिए कड़ी मेहनत करें।
  • फ़ॉर्म एक बेसबॉल टीम चरण 4 नामक छवि
    2
    सम्मान के साथ अपने सहयोगियों का इलाज करें यदि आप उम्मीद करते हैं कि आपके सहयोगियों ने आपके उदाहरण का पालन किया है, तो सुनिश्चित करें कि आप उस व्यक्ति का प्रकार है जिसे आप चाहते हैं अफवाहें और गपशप रोकें और हर समय अपने सहयोगियों को उत्तेजित करने के तरीकों की तलाश करें।
  • आपको अपने सभी साथियों से परिचित होना चाहिए, जिसमें उन्हें प्रेरित करने के सर्वोत्तम तरीके शामिल हैं। हर कोई प्रेरणा से उसी तरह प्रतिक्रिया नहीं करता है ताकि आपको प्रत्येक एक को प्रेरित करने और उत्तेजित करने के सर्वोत्तम तरीकों को जानना पड़े।
  • टीम के अंदर विशिष्ट समूहों से बचें आप खिलाड़ियों से बना टीम का हिस्सा हैं, न कि टीमों से मिलकर टीम आप हर किसी को मित्र नहीं बना सकते हैं, लेकिन आपको अन्य सदस्यों को बाहर करने वाले समूहों को अलग करने के लिए तैयार होना चाहिए।
  • यदि आपके पास किसी साथी के साथ व्यक्तिगत समस्या है, तो निजी तौर पर उनसे चर्चा करने के लिए हमेशा सबसे अच्छा होता है आपको अपने टीममेटियों को सार्वजनिक रूप से सामना करना चाहिए, जिससे शर्मिंदगी हो सकती है और असहमति बिगड़ सकती है।
  • कप्तान एक क्रिकेट टीम शीर्षक शीर्षक छवि 7 कदम
    3
    कोच के बिना प्रभार ले लो। जबकि कोच टीम के प्रभारी है, वह एक बार में हर जगह नहीं हो सकता है और आपकी मदद की आवश्यकता होगी अगर आपको पता चलता है कि किसी को सहायता की आवश्यकता है, तो कोच के नोटिस की प्रतीक्षा करने की बजाय इसे प्रदान करें। अगर यह प्रशिक्षण शुरू करने का समय है और आपके कोच कुछ और कर रहा है, तो यह सुनिश्चित करने के लिए एक खंड या अभ्यास का आयोजन करें कि वे उत्पादक कुछ करते हैं।
  • यदि आप अपने टीम के साथी की आदतों या नाटक के अपने स्तर में विकास की समस्याओं पर ध्यान देते हैं, जिसे कोच हल नहीं सकता है, केवल खिलाड़ियों के लिए एक बैठक का आयोजन कर सकता है, जो सभी को पर्यवेक्षण करने वाले कोच के बिना समस्याओं पर चर्चा करने में मदद करता है ।
  • कैप्टन एक क्रिकेट टीम का शीर्षक चित्र 12
    4
    टीम भावना का विकास करें आपकी टीम एक साथ खुश होने पर बेहतर काम करेगी टीम भावना को विकसित करने के तरीके के बारे में जानें और प्रशिक्षण और खेलों के बाहर एक-दूसरे के साथ बातचीत करने के लिए अपने टीम के साथी को प्रोत्साहित करें
  • कुछ अच्छे तरीकों में टीम के लिए रात्रिभोज या पार्टी का आयोजन करना, टीम के आदर्श वाक्य बनाना और इसके साथ शर्ट भी प्रिंट करना या अच्छा प्रदर्शन पहचानने के लिए खेल के बाद एक बेतुका परंपरा पैदा करना शामिल है। जब भी आप उन्हें प्रशिक्षण या मैचों के बाहर मिलते हैं, तो भी अपने साथियों के साथ संक्षेप में बोलने से उन्हें टीम के एक भाग की तरह अधिक महसूस करने में मदद मिल सकती है।
  • कई टीमों में खिलाड़ियों को अधिक स्वाभाविक रूप से बहिष्कार किया जाएगा जो मनोबल को बढ़ावा देने के लिए सामाजिक घटनाओं और अन्य गतिविधियों का आयोजन करना चाहते हैं। जब तक आप उसे समर्थन देते हैं और यह सुनिश्चित करने के लिए कि सभी उपकरण शामिल हैं, तब तक किसी और को अनौपचारिक (या आधिकारिक) "सामाजिक समन्वयक" होना ठीक है।
  • टीम में हर कोई सबसे अच्छा दोस्त नहीं होगा, लेकिन एक साथ सामाजिक कार्यक्रमों का आयोजन प्रत्येक व्यक्ति को एक-दूसरे के बारे में अधिक जानने में और टीम के महत्व के बारे में उन्हें याद दिलाने में मदद करेगा।
  • Video: धोनी, विराट और रोहित मे किसे होना चाहिए भारतीये टीम का कप्तान, दे अपनी राय,Dhoni, Virat and Rohit

    व्हाट स्ट्रॉन्ग डिफेन्सिव स्टेंस इन सॉकर चरण 5
    5
    मैदान से अच्छा काम करें एक कप्तान के रूप में, आप केवल टीम का नेता ही नहीं बल्कि बाकी समुदाय के सामने अपने एक प्रतिनिधि भी हैं। कार्य करना टीम के लिए उपयुक्त दिखता है और आपके साथियों के लिए एक अच्छा उदाहरण भी सेट करता है।
  • यदि आप एक स्कूल टीम के लिए खेलते हैं, इसका मतलब है कि आपको कक्षाओं में अच्छी तरह से करना चाहिए और आपको मुसीबत में नहीं जाना चाहिए। अधिकतर स्कूलों और विश्वविद्यालयों में, यदि आपके ग्रेड खराब हैं तो आप प्रतिस्पर्धा नहीं कर पाएंगे, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप और आपके सहपाठियों ने टीम में बने रहने की आवश्यकताओं को पूरा किया। अपने साथियों के लिए एक अच्छा उदाहरण निर्धारित करें कि आप सबसे अच्छे ग्रेड प्राप्त कर सकते हैं, अदालत में सफलता को उत्तेजित कर सकते हैं।
  • यदि आप एक पेशेवर खिलाड़ी हैं, तो कानूनी समस्याओं में शामिल होने से बचें। एक कप्तान के रूप में, आप टीम में सबसे अधिक सार्वजनिक चेकों में से एक हैं और गिरफ्तार या निलंबित होने पर आपकी छवि और टीम के लिए बुरा है। यह आपको खेलने से भी रोक सकता है, जो आपकी टीम को बिल्कुल भी मदद नहीं करता है।
  • जो भी संगठन या स्तर आप खेलते हैं, सावधान रहें कि आप सामाजिक नेटवर्क पर पोस्ट करते हैं। अपनी सकारात्मक टिप्पणियों को अपने साथियों और अपने विरोधियों के लिए रखें
  • युक्तियाँ

    Video: महेंद्र सिंह धोनी ने विराट कोहली की कप्तानी को लेकर दिया बड़ा बयान

    • अच्छे कप्तान नहीं पैदा होते हैं। खेल के किसी भी अन्य पहलू की तरह एक अच्छे नेता होने के नाते, समय और अभ्यास लेंगे गलतियों को बनाने के बारे में चिंता मत करो, बस अपना सर्वश्रेष्ठ करने पर ध्यान दें और आप बेहतर होंगे
    • विभिन्न प्रकार के नेतृत्व हैं कुछ लोगों को आरामदायक महसूस हो रहा है और हर समय कोच और उनके साथियों से बात कर रहे हैं। दूसरों को अधिक शांत और उदाहरण के द्वारा नेतृत्व करना पसंद करते हैं। उस शैली को चुनें जो आप के साथ सबसे सहज महसूस करते हैं।
    • आपको कप्तान के रूप में चुना गया, या तो आपके कोच या आपके साथियों द्वारा किसी को विश्वास है कि आप टीम के लिए एक अच्छा नेता बन सकते हैं। इसे याद रखें अगर आप कभी भी अपने एक सहपाठियों से बात करने के बारे में परेशान महसूस करते हैं। टीम के रूप में सुधार करने का हर एक का लक्ष्य होना चाहिए।
    • एक अच्छा कप्तान खेल के बारे में भावुक होगा और जीतना होगा। आप एक प्रतियोगी घटना में शामिल हैं और आपको टीम को सफल बनाने के लिए क्या करना चाहिए, इसके लिए आपको अन्य लोगों के लिए एक उदाहरण बनाना होगा। अच्छे कप्तान स्वयं और उनके साथियों से सफलता की मांग करते हैं।
    • कप्तान होने के नाते इसका यह अर्थ नहीं है कि टीम पर आप सबसे अच्छे खिलाड़ी हैं या होना चाहिए। जबकि आपको हमेशा अपने कौशल में सुधार करना चाहिए, अदालत में सबसे प्रतिभाशाली या मूल्यवान खिलाड़ी होने के बारे में चिंता न करें। जितना मुश्किल हो उतना मुश्किल काम करें और आप सबसे अच्छे खिलाड़ी हो सकते हो, यदि आप अधिक प्रतिभावान भागीदार हैं, तो उनका पालन करने के लिए एक उदाहरण है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com