ekterya.com

एक टीम को प्रेरित कैसे करें

जब एक टीम को बेहतर नौकरी करने के लिए प्रेरित किया जाता है, तो काम आसान, अधिक मजेदार और अधिक गतिशील होगा आपकी टीम को सफल बनाने के लिए प्रेरित करने के लिए, आपको लोगों को व्यक्तिगत ध्यान देने और उन्हें टीम के रूप में पहचानने के लिए एक मजबूत नेता होना चाहिए। भले ही आप किसी कंपनी या आपके टेनिस टीम के कप्तान के सीईओ हैं, आप अपने आसपास के लोगों को अगली चुनौती का सामना करने के लिए प्रोत्साहित और उत्साहित करने के लिए कई चीजें कर सकते हैं। यदि आप आज अपनी टीम को प्रेरित करना शुरू करना चाहते हैं, तो उन्हें शुरू करने के लिए चरण 1 पर जाएं।

चरणों

भाग 1

टीम को उत्साहित रखें
एक टीम स्टेप 1 को प्रेरणा दिलाने वाली छवि
1
सफलता के लाभों पर चर्चा करें यदि आप अपनी प्रेरित टीम चाहते हैं, तो आपको लक्ष्य तक पहुंचने के सकारात्मक परिणामों की व्याख्या करनी चाहिए। टीम में इस प्रेरित कदम को शामिल करके, आप उन्हें अपने भविष्य की क्षतिपूर्ति और उनके हाथों में अन्य पुरस्कारों का नियंत्रण दे देंगे। आपकी टीम को यह देखना चाहिए कि उनकी सफलता से न केवल कंपनी, बल्कि प्रत्येक व्यक्तिगत टीम के सदस्य को भी फायदा होगा। यदि आप वास्तव में उन्हें प्रेरित करना चाहते हैं, तो आपको अपने लक्ष्यों को संभव के रूप में कंक्रीट के रूप में बनाने का प्रयास करना चाहिए ताकि वे एक मूर्त इनाम महसूस कर सकें।
  • उदाहरण के लिए, "कर्मचारियों को बेहतर दिखने के लिए हमें कड़ी मेहनत करनी पड़ेगी", कर्मचारियों को ज्यादा कहने के लिए प्रेरित नहीं करेंगे, "अगर हम अपनी बिक्री में 10% की वृद्धि करते हैं, तो हम इसके बोनस देने के लिए पर्याप्त आय करेंगे वर्ष। "
  • एक टीम स्टेप 2 प्रेरित करें
    2
    अपनी टीम को रूचि रखें टीम के सदस्यों की मानसिकता के भीतर जिज्ञासा की भावना पैदा करें ताकि वे आपकी रुचि के लक्ष्य को हासिल करना चाहते हों। इस प्रकार, टीम के सदस्य और अधिक सीखना चाहते हैं। यदि आप समझते हैं कि टीम के सदस्यों को क्या उत्तेजित या रूचि है, तो यह प्राप्त किया जा सकता है। पता है कि एक टीम के रूप में और व्यक्तियों के रूप में सदस्यों के लिए सबसे महत्वपूर्ण क्या है यदि आप विशिष्ट लक्ष्यों, परिवर्तनों और सुधारों का उल्लेख करके चीजों को दिलचस्प और रोमांचक रखते हैं, तो वे काम करना जारी रखना चाहते हैं।
  • टीम के सदस्यों को क्या करना है यह बताने के लिए खुद को सीमित मत करो उन्हें कंपनी की प्रक्रिया के तहत यथासंभव दिलचस्पी और सूचना दें ताकि वे चिंता करें कि क्या हो रहा है और इस प्रक्रिया के बारे में अधिक प्रश्न पूछें।
  • एक टीम स्टेप 3 प्रेरित करें
    3
    यथार्थवादी लक्ष्यों को निर्धारित करें आपको पता होना चाहिए कि आपकी टीम क्या करने में सक्षम है और एक लक्ष्य निर्धारित करती है जो वे वास्तव में प्राप्त कर सकते हैं। लक्ष्यों को स्थापित करते समय महत्वाकांक्षी होना अच्छा है, लेकिन अगर चुनौती बहुत मुश्किल है, तो आपकी टीम विफल हो जाएगी, फिर हर कोई निराश महसूस करेगा एक यथार्थवादी लक्ष्य निर्धारित करें और एक टूल प्रदान करें जो आपकी प्रगति को दर्शाता है क्योंकि आप लक्ष्य के करीब पहुंचते हैं। रास्ते में सूक्ष्म-लक्ष्य का उपयोग सफलता सुनिश्चित करने का एक शानदार तरीका है, ताकि आपकी टीम को ऐसा न लगे कि यह सब कुछ है या कुछ नहीं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपके पास एक ऐसा प्रोजेक्ट है जिसे आपको पूरा करने की आवश्यकता है, तो उस चार्ट को बनायें जिससे उस प्रोजेक्ट को छोटे लक्ष्यों में विभाजित किया जाए, ताकि आप प्रत्येक चरण तक पहुंच सकें, आप परियोजना को पूरा करने के लिए अपने आप को चिह्नित कर सकते हैं और कल्पना कर सकते हैं।
  • एक टीम स्टेप 4 को प्रेरणा दिलाने वाली छवि
    4
    एक दोस्ताना प्रतियोगिता बनाएं प्रतिस्पर्धी वातावरण बनाएं जो टीम के सदस्यों को अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए प्रेरणा प्रदान करता है। ठोस पुरस्कारों के साथ छोटे प्रतियोगिताओं, भले ही यह सिर्फ एक मुफ्त भोजन का है, ताकि लोग अपने सभी मेहनत के साथ काम करने के लिए उत्साहित हों। इससे आपकी टीम अपनी अपेक्षाओं को पार करने में सहायता कर सकती है, जब तक कि आप दिशानिर्देश स्पष्ट करते हैं और यह सुनिश्चित करते हैं कि लोग साथ आएं
  • उदाहरण के लिए, अपनी टीम को छोटी टीमों में विभाजित करें और पूरे लक्ष्य के एक पहलू के लिए हर किसी को ज़िम्मेदार बनाएं। एक प्रोत्साहन का परिचय देते हैं जो प्रेरणा देता है, लेकिन वह एक अनुकूल प्रतिस्पर्धा है और यह पीठ में दुश्मनी और ठोकर खाई नहीं है।
  • सुनिश्चित करें कि आप टीम के सदस्यों को अच्छी तरह से पहले व्यक्तिगत रूप से जानते हैं कि यह कुछ उन पर अपनी पीठ बारी करने के लिए नहीं जा रहा है।
  • टीम सदस्यों को एक-दूसरे को जानने का एक शानदार तरीका उन लोगों की मिनी-टीम तैयार करना है जो एक दूसरे को अच्छी तरह से नहीं जानते हैं।
  • एक टीम का प्रेरणा शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    जब आप टीम के प्रेरणा का परिचय देते हैं तो अपनी टीम के सदस्यों को अपने भाग्य के नियंत्रण में रखें। आप एक ऐसा उद्देश्य प्राप्त कर सकते हैं जो पूरा होना चाहिए, लेकिन टीम के प्रत्येक सदस्य पर नियंत्रण की भावना को गुजरते समय यह उन्हें महसूस करेगा कि लक्ष्य की उपलब्धि कुछ ऐसा है जो वे करना चाहते हैं। अगर आपको लगता है कि आप आदेश दे रहे हैं और आप जांच कर रहे हैं कि वे एक-एक करके क्या करते हैं, तो वे महसूस करेंगे कि उनके पास स्थिति का कोई पहल या नियंत्रण नहीं है।
  • टीम के सदस्यों को ऐसा करने का एक तरीका लगता है जैसे वे अधिक नियंत्रण में हैं, जब आवश्यक हो तो उन्हें कंपनी के उद्देश्यों में योगदान देना चाहिए। यद्यपि वे हमेशा राय देने के लिए कभी भी योग्य नहीं हो सकते हैं, सुझाव के लिए पूछने के लिए या उनकी जानकारी के लिए किसी भी समय, वे इसके लिए आभारी होंगे और वे योगदान करने के लिए और अधिक इच्छुक महसूस करेंगे।
  • एक टीम का प्रेरणा शीर्षक वाली छवि चरण 6
    6
    अपनी टीम को प्रेरित करने के लिए एक पहचान उपकरण को डिज़ाइन करें। इस प्रकार, टीम के सदस्यों को पता चलेगा कि उनके व्यक्तिगत प्रयासों को पहचाना जाता है और टीम प्रयास मूल्यवान है। यह सभी सदस्यों को उनके हिस्से को करने के लिए प्रेरणा देगा। यदि सदस्यों को पता है कि उन्हें केवल एक टीम के रूप में पुरस्कृत और मान्यता प्राप्त होगी, तो वे दूसरों के प्रयासों के पीछे छिपाने के लिए अधिक प्रबल हो सकते हैं। इसके बदले में, उन सभी लोगों के बीच असंतोष हो सकता है जिन्होंने सभी काम किए।
  • सभी टीम के सदस्यों की अलग-अलग समीक्षा करने के लिए समय निकालें ताकि वे जानते हो कि आप उनकी ताकत पहचान रहे हैं और उनकी कमजोरियों को दूर करने में उनकी मदद करने के लिए हैं। वे यह भी महसूस करते हैं कि आप प्रत्येक व्यक्ति के व्यक्तिगत रूप से सामना करने के लिए समय निकालने के लिए पर्याप्त ध्यान रखते हैं।
  • भाग 2

    अपनी टीम को कैसे मान्यता प्राप्त करनी चाहिए
    एक टीम को प्रेरणा दिलाने वाली छवि चरण 7
    1
    टीम के सदस्यों को एक साथ काम करने दें। एक कार्य योजना की स्थापना करें जिसके लिए टीम के सदस्यों के बीच सहभागिता करने के लिए मिलकर काम करने के लिए मजबूर होना आवश्यक है। यदि टीम का प्रत्येक सदस्य व्यक्तिगत रूप से काम करना समाप्त कर देता है, तो हो सकता है कि टीम एकता या सामंजस्य न हो। कोई व्यक्ति टीम को सफल नहीं बना सकता है, और सभी टीम के सदस्यों को एक साथ मिलकर काम करने से इष्टतम सफलता मिलती है, जितनी संभव हो सके।
    • पता करें कि टीम के सदस्यों की ताकत और कमजोरियां क्या हैं, और एक साथ काम करने और एक-दूसरे की मदद करने के लिए अलग-अलग प्रतिभा वाले लोगों के लिए एक रास्ता ढूंढें
    • मिश्रण करने का प्रयास करें हमेशा एक ही लोगों को एक साथ काम न करें क्योंकि वे एक दूसरे को पसंद करते हैं या एक-दूसरे के साथ अधिक सहज महसूस करते हैं यदि दो लोग एक-दूसरे को बहुत अच्छी तरह से नहीं जानते हैं, तो सामान्य रूप से टीम वर्क सुधारने के लिए उन्हें मैच की कोशिश करें।
    • यदि दो लोग वास्तव में साथ नहीं आते हैं, तो समस्या को हल करने का प्रयास करें। ऐसा मत सोचो कि आप उसे हमेशा से अलग रखने के द्वारा इसे हल कर सकते हैं।
  • एक टीम स्टेप 8 को प्रेरणा देते हुए छवि शीर्षक
    2



    अपनी टीम के प्रत्येक सदस्य से मिलें प्रत्येक टीम के सदस्य को जानना और प्रत्येक व्यक्ति क्या अच्छा काम करता है, यह जानने के लिए उन्हें प्रेरित करने में मदद मिल सकती है। यदि आप व्यक्तिगत रूप से प्रत्येक व्यक्ति को देखते हैं, तो आप देखेंगे कि कुछ लोग दृश्य शिक्षार्थी हैं, कुछ दूसरों की तुलना में आलोचना स्वीकार करने में बेहतर होते हैं, कुछ पैदा होते हैं और दूसरों को अधिक अनुभवी टीम के सदस्यों के मार्गदर्शन में बेहतर काम करते हैं। एक व्यक्ति के रूप में प्रत्येक व्यक्ति को देखने के लिए समय लेना वास्तव में टीम के प्रयासों में एक फर्क पड़ेगा।
  • हर किसी को जानना असंभव हो सकता है, अगर आपकी टीम का आकार बहुत बड़ा है या यदि आप बस बहुत व्यस्त हैं फिर भी, सबसे अच्छा कर सकते हैं, भले ही इसका मतलब है कि आपको छोटे समूहों में टीम के सदस्यों से परिचित होना चाहिए।
  • एक टीम स्टेप 9 प्रेरित करें
    3
    अपनी टीम के सदस्यों को पहचानें यदि यह किसी का जन्मदिन है, या किसी व्यक्ति का विवाह हुआ हो या बच्चा हो, तो उन्हें विशेष महसूस करें एक ईमेल भेजें एक केक ले आओ जब तक व्यक्ति की गोपनीयता का सम्मान किया जा रहा है, तब तक उसे एक कार्ड दें या इस अवसर के लिए जो भी उपयुक्त हो, उसे दें। यह महत्वपूर्ण है कि प्रत्येक टीम के सदस्य को महत्वपूर्ण और इससे भी अधिक महत्वपूर्ण लगता है कि वे महसूस करते हैं और उन्हें जरूरत पड़ती है
  • काम पर सफलता के लिए अपनी टीम के सदस्यों को पहचानना भी उतना ही काम कर सकता है, जब तक कि यह बहुत अधिक प्रतिस्पर्धा को प्रोत्साहित नहीं करता है
  • एक टीम स्टेप 10 प्रेरित करें
    4
    दोस्ताना रहें..लेकिन बहुत ज्यादा नहीं आपकी टीम के सदस्यों के साथ अच्छे संबंध रखना महत्वपूर्ण है, एक छोटी सी बात करें, ताकि उन्हें लगता है कि वे प्यार करते हैं और उनके लिए परवाह करते हैं, लेकिन लाइन पर नहीं जाते हैं यदि आप अपनी टीम के सदस्यों के सबसे अच्छे दोस्त हैं, तो शायद वे आपकी बात नहीं सुनेंगे या आपको गंभीरता से नहीं ले जाएंगे, अगर आप उनके साथ सम्मानजनक दूरी बनाए रखेंगे।
  • यह प्राप्त करने के लिए एक नाजुक संतुलन है आपका लक्ष्य टीम के सदस्यों के लिए है कि आपसे बात करने और संचार की खुली लाइन बनाने के लिए सहज महसूस करने के लिए, लेकिन उन्हें इतना सहज महसूस न करें कि वे ऐसा महसूस करना शुरू कर देते हैं जैसे वे ढीले हो जाएं या देर से काम करें क्योंकि आप बहुत अच्छे मालिक हैं
  • 5

    Video: Right task on right time - सही समय पर सही काम कैसे करें

    काम से बाहर सामाजिक घटनाएं बनाएं अपनी टीम को प्रेरित करें ताकि सब कुछ काम, काम, काम के बारे में न हो। अपनी टीम के सदस्यों को थोड़ी देर आराम करने के लिए मासिक विश्राम का समय दें रविवार के समय में टीम के सदस्यों के साथ एक सॉफ्टबॉल लीग रखें, जो रुचि रखते हैं। हर किसी को टीम पर दो-दो हफ्ते दोपहर के भोजन के साथ-साथ अपने स्वयं के तरीके से जाने के लिए तैयार करें ताकि लोग कड़ी मेहनत से प्रेरित हो सकें, क्योंकि वे एक दूसरे को बेहतर जानते हैं
  • आपको सामाजिक कार्यकलापों में भाग लेने के लिए व्यस्त टीम के सदस्यों को दोष या बल देना नहीं चाहिए। बेशक, अगर आप इसे यथासंभव आकर्षक बनाते हैं, तो लोग स्वाभाविक रूप से भाग लेना चाहते हैं।
  • भाग 3

    एक अच्छे नेता बनें
    एक टीम स्टेप 12 प्रेरित करें
    1

    Video: ध्यान लगाकर पढ़ाई कैसे करें | How to Study with Full Concentration | Awal

    एक आरामदायक वातावरण बनाएँ यदि दफ्तर में चीजें तनावपूर्ण, ठंड और मित्रवत नहीं होती हैं, तो आपके कर्मचारियों को प्रेरित नहीं किया जाएगा क्योंकि वे कार्यालय में खुश, सुरक्षित और गर्म में प्रवेश करेंगे। ठीक है, कुछ लोगों को काम पर चलना पसंद नहीं है, लेकिन जितना संभव हो उतना अधिक अच्छा अनुभव करने के लिए आप अपनी पूरी कोशिश कर सकते हैं। कार्यालय में मिठाई लें, खिड़कियां बहुत सारी प्रकाश की पेशकश करती हैं और एक अनौपचारिक और आरामदायक माहौल जहां लोगों को सहज महसूस होता है
    • चैट या ईमेल का उपयोग करने के बजाय, व्यक्ति में संचार को प्रोत्साहित करें लोगों को चलना और एक-दूसरे से बात करना बेशक, यह 10% कम कुशल हो सकता है, लेकिन जो बढ़ावा दिया गया नैतिकता इसके लायक होगा।
  • एक टीम चरण 13 के लिए प्रेरणा शीर्षक वाली छवि
    2
    विशिष्ट रहें यदि आपकी टीम बहुत अच्छी तरह से कर रही है, तो यह कहना पर्याप्त नहीं है: "अच्छा काम! उन्होंने कड़ी मेहनत की है!" उन्हें पता है कि आप वास्तव में परवाह करते हैं, ठोस उदाहरणों का हवाला देते हैं कि टीम ने कड़ी मेहनत कैसे की है ऐसा कुछ कहें: "आपने पिछले धन उगाहने वाले अभियान के साथ शानदार काम किया है, पिछले साल से दान में 30% का इजाफा हुआ है" या "आपकी समूह की रिपोर्ट बहुत सीधा, कार्यात्मक और मनोरंजक थी। मैं पृष्ठ 3 पर विशेष रूप से तस्वीर प्यार करता था, यह वास्तव में मौके पर पहुंचा। " इस प्रकार की वार्तालाप टीम को महसूस करती है कि आप अपनी कड़ी मेहनत को पहचानते हैं।
  • एक ही नस में, जब आप आलोचना देते हैं, तब भी विशिष्ट होना महत्वपूर्ण है। कहने के बजाय "यह कठिन काम करना जरूरी है", ऐसा कुछ कहें: "इस टीम को मासिक रिपोर्ट के विकास में और अधिक काम करना पड़ता है।" अगर उन्होंने प्रत्येक सप्ताह एक और रिपोर्ट में लिखा, तो उनकी उत्पादकता वास्तव में बढ़ जाएगी।
  • एक टीम स्टेप 14 प्रेरित करें
    3
    चीजें ताज़ा और रोमांचक रखें यद्यपि आपका काम और आपकी टीम काफी सरल हो सकती है, हालाँकि जितनी संभव हो उतनी चीज़ों को मिक्स करने का प्रयास करें। यद्यपि आपकी टीम का काम वास्तव में पूरे दिन रिपोर्ट करता है, तो थोड़ा और रचनात्मक बनने का तरीका तलाशें, ताकि आप रोजाना एक ही काम न करें, और वहां रहने के लिए प्रेरित और खुश रहें। कोई फर्क नहीं पड़ता कि यह क्या काम है, यदि टीम के सदस्य दिन में 8 घंटे एक ही काम कर रहे हैं, हर दिन, उन्हें ऊब होने और प्रेरणा खोने के लिए मजबूर किया जाएगा।
  • कम से कम कुछ हफ़्ते के लिए चीजें बदलने के लिए महत्वपूर्ण है। यहां तक ​​कि अगर उत्पादकता कम हो जाती है, तो यह लोगों को खुश कर सकती है और उच्च उत्पादकता को जन्म दे सकती है।
  • एक टीम चरण 15 के लिए प्रेरणा शीर्षक वाली छवि
    4
    एक सकारात्मक दृष्टिकोण रखें। यथासंभव सकारात्मक दृष्टिकोण रखें। भले ही चीजें अच्छी तरह से न जाएं, अपने सिर को जितना भी हो सके रखो, क्योंकि सकारात्मक और नकारात्मक होने के कारण, व्यवहार बहुत संक्रामक हो सकता है। यदि आप एक सकारात्मक दृष्टिकोण बनाए रखते हैं, तो आपकी टीम के सदस्यों का पालन करना निश्चित होगा और ऐसा करने के लिए प्रेरित किया जाएगा। यदि हर कोई उदास है, तो काम कम हो जाएगा
  • यदि टीम के सदस्यों को लगता है कि सब कुछ एक उपाय है, तो वे क्यों काम करेंगे?
  • एक टीम स्टेप 16 प्रेरणा शीर्षक वाली छवि
    5
    एक अच्छा रोल मॉडल बनें यदि आप वास्तव में अपनी टीम को प्रेरित करना चाहते हैं, तो आपको एक अच्छा रोल मॉडल होना चाहिए, किसी को कि टीम का प्रत्येक सदस्य प्रशंसा कर सकता है। आपको परिपूर्ण होना नहीं है, लेकिन आपको बहुत मेहनती, उचित, उदार और आम तौर पर एक बुद्धिमान और विश्वसनीय कर्मचारी होना चाहिए। यदि आप अपनी टीम से चाहते हैं, तो आपके उदाहरण का पालन क्यों करें?
  • अपने कर्मचारियों को दयालुता और सम्मान के साथ व्यवहार करें अच्छे व्यवहार की आधार रेखा स्थापित करें
  • यदि आपने गलती की है, तो उन्हें कवर करने की कोशिश न करें इसके बजाय, उन्हें स्वीकार करें और आगे बढ़ें आपकी टीम इसके लिए आपका सम्मान करेगी
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com