ekterya.com

जहाज के कप्तान कैसे बनें

यदि आप जहाज के कप्तान बनना चाहते हैं, तो यह प्रक्रिया समय लग सकता है लेकिन यह बहुत फायदेमंद है। एक कप्तान का लाइसेंस आमतौर पर नहीं आम तौर पर आवश्यक प्राप्त करने के लिए एक ओर जहां अगर आप सिर्फ अपनी खुद की नाव के साथ खुशी परिभ्रमण चाहते हैं, हाँ आप की जरूरत अपनी सेवाओं का भुगतान किया जाएगा यदि। यदि आपके पास परीक्षा में सही शिक्षा, अनुभव और परिणाम हैं, तो आप एक लाइसेंस प्राप्त नाव कप्तान बन सकते हैं।

चरणों

भाग 1
आपको शिक्षित करें

छवि शीर्षक से एक बोट कैप्टन चरण 1 बनें
1
अपने हाईस्कूल डिप्लोमा या उसके समकक्ष प्राप्त करें आपको अपने हाईस्कूल डिप्लोमा की आवश्यकता होगी चाहे आप उस नाव के प्रकार की परवाह किए बिना कप्तान बनना चाहें आप उच्च विद्यालय समाप्त हो गया कभी नहीं किया है, तो आप एक तैयारी पाठ्यक्रम GED के रूप में एक प्रमाण पत्र परीक्षा के लिए (यदि आप अमेरिका में रहते हैं) ले जा सकते हैं और फिर परीक्षा ही ले लो। आप उच्च विद्यालय में अब भी हैं, तो आप इस तरह के भौतिकी और रसायन शास्त्र के रूप में पाठ्यक्रम ले, और सभी प्रकार के समुद्री प्रशिक्षण के लिए तैयार करने में चार साल के लिए पूरा गणित लेना चाहिए।
  • संचार कौशल सीखने के लिए भाषा और अन्य भाषा की कक्षाएं ले लीजिए
  • इसके अलावा, आप कंप्यूटर और मैकेनिकल ड्राइंग क्लासेस ले सकते हैं।
  • छवि शीर्षक वाला एक बोट कैप्टन चरण 2 बनाएं
    2
    एक स्नातक की डिग्री प्राप्त करें यह सख्ती से जरूरी नहीं है, लेकिन यह अत्यधिक अनुशंसा की जाती है कि आप चार साल की स्नातक की डिग्री प्राप्त करें (या उस जगह के समकक्ष जिसे आप रहते हैं), जिसे आप किसी विशेष संस्थान में ले सकते हैं (उदाहरण के लिए अगर आप इस देश में रहते हैं तो संयुक्त राज्य अमेरिका के व्यापारी मरीन अकादमी) या किसी भी विश्वविद्यालय में चार साल के कार्यक्रम प्रदान करते हैं। व्यापारी मरीन अकादमी की तरह एक संस्था का भी फायदा होगा कि वह प्रासंगिक लाइसेंसिंग परीक्षा के लिए आपको तैयार करेगा।
  • समुद्री परिवहन, समुद्री अभियांत्रिकी, प्रौद्योगिकी और समुद्री संचालन या शिपयार्ड प्रबंधन के क्षेत्र में डिग्री प्राप्त करें
  • छवि शीर्षक से एक नाव कैप्टन चरण 3 बनाएं
    3
    संबंधित विषयों का अध्ययन करें यदि आप एक औपचारिक शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं या नहीं, चाहे आप एक अच्छा कप्तान बनना चाहते हैं, तो आपको कुछ कौशल का अध्ययन करना और अभ्यास करना होगा। आपको नेविगेशन सॉफ्टवेयर, सुविधा प्रबंधन सॉफ्टवेयर, समुद्री संचार प्रणाली के संचालन और जहाज के यांत्रिक उपकरणों की संरचना से संबंधित मुद्दों का अध्ययन करना चाहिए।
  • आप एक स्थानीय विश्वविद्यालय या संस्थान में समुद्री विषय से जुड़े कुछ कक्षाओं में एक श्रोता के रूप में भाग ले सकते हैं, भले ही आप पूर्ण 4 साल की शिक्षा नहीं दे सकें।
  • स्थानीय संगठनों (जैसे नौका क्लब) द्वारा प्रदान की गई कक्षाओं का पता लगाएं।
  • एक बोट कैप्टन चरण 4 बनें शीर्षक वाली छवि
    4
    अपने कप्तान के लाइसेंस पाने के लिए किसी वर्ग में नामांकित करें। आप जहां रहते हैं, उसके आधार पर आप लाइसेंस परीक्षा की तैयारी के लिए लघु अवधि के पाठ्यक्रमों में भर्ती करा सकते हैं। हालांकि परीक्षा लेने के लिए उन्हें लेने के लिए आवश्यक नहीं है, वे आपको नेविगेशन, ज्वार की गणना, अंतर्राष्ट्रीय और राष्ट्रीय यातायात नियमों और मौसम विज्ञान के बारे में जानने का एक व्यापक तरीका दे सकते हैं।
  • यदि आप तट के पास रहते हैं, तो आप यह पता कर सकते हैं कि क्या स्थानीय व्यवसाय हैं जो इस प्रकार के वर्गों में विशेषज्ञ हैं। अगर आपके इलाके में कुछ भी नहीं है, तो आप एक ऑनलाइन कोर्स कर सकते हैं।
  • ध्यान रखें कि इन पाठ्यक्रमों को आमतौर पर एक लिखित परीक्षा में समापन किया जाता है जो अक्सर आधिकारिक परीक्षा की जगह ले सकता है। यदि आप यूएस में रहते हैं, तो आप कोस्ट गार्ड वेबसाइट पर स्वीकृत पाठ्यक्रमों के लिए खोज कर सकते हैं।
  • भाग 2
    अनुभव प्राप्त करें

    छवि शीर्षक वाला एक बोट कैप्टन चरण 5 बनाएं
    1
    समुद्र में कम से कम 360 दिन का समय रजिस्टर करें अपने कप्तान के लाइसेंस प्राप्त करने के लिए, आपको पहले 5 वर्षों में अंतरिक्ष में कम से कम 360 दिन समुद्र में खर्च करना होगा। इस संदर्भ में, एक "दिन" इसका अर्थ है लगातार चार घंटे की अवधि।
    • यदि आप इस समय किसी अन्य कप्तान की कमान के तहत खर्च करते हैं, तो समय आने पर आपको अपने लाइसेंस के लिए आवेदन पर हस्ताक्षर करना होगा।
    • सभी बार जब आप एक नाव पर खर्च होगा, ताकि आप उन घंटों के दौरान आप एक वेटर या एक क्रूज पर deckhand के रूप में पदों पर काम शामिल कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक वाला एक बोट कैप्टन चरण 6
    2
    एक नाव पर अतिरिक्त प्रशिक्षण समय व्यय करें आपको अपना लाइसेंस प्राप्त करने के लिए समुद्र में 360 दिन बिताने की ज़रूरत है, लेकिन, यदि आप चाहते हैं कि कप्तान के रूप में एक असली नौकरी है, तो आपको आमतौर पर 3 से 4 साल के लिए पेशेवर अनुभव होना चाहिए, जिसका प्रत्यक्ष संबंध होना चाहिए एक जहाज के संचालन और प्रशासन के साथ।
  • जिन पदों पर आप इंगित कर सकते हैं उनमें डेक नाविक, बोर्ड पर तीसरा, बोर्ड पर दूसरा, प्रथम अधिकारी या इंजीनियर हैं।
  • एक नाव बनो एक नाव कैप्टन चरण 7
    3
    हाथ पर प्रशिक्षण प्राप्त करें क्रूज़ या मानक व्यापारी जहाज पर नौसिखिए स्तर की नौकरी के लिए आवेदन करें और रैंक की सीढ़ी का काम करें। इस तरह, आप घंटे और अनुभव दूसरों को देखने और उनसे सीखते हैं और साथ ही महत्वपूर्ण संपर्क है कि बाद में संदर्भ और रोजगार के अवसर रूप में काम करेगा स्थापित करने के लिए सक्षम होने के लिए मिल जाएगा।
  • आप पर्यटन निर्देशक, डेकहाण्ड, स्वच्छता अधिकारी या नाव मैकेनिक जैसे पदों के लिए देख सकते हैं।
  • एक नाव कैप्टन चरण 8 बनें चित्र
    4
    वह एक आवरण अधिकारी के रूप में काम करता है। यदि आप एक तटरक्षक या समुद्री अकादमी (यदि आप अमेरिका में रहते हैं) में भाग लेते हैं, तो स्नातक होने पर आप डेक अधिकारी या तटरक्षक दल के रूप में तीसरे पक्ष के तट रक्षक रिजर्व, रिजर्व के रूप में काम कर सकते हैं। मर्चेंट नेवी या नौसेना रिजर्व का अगर आपने इनमें से किसी भी प्रोग्राम का चयन नहीं किया है, तो आप एक डेकहाण्ड के रूप में शुरू कर सकते हैं और इनमें से किसी एक स्थिति में काम कर सकते हैं।
  • भाग 3
    अपना लाइसेंस प्राप्त करें

    एक नाव कैप्टन चरण 9 बनें चित्र
    1
    यदि आवश्यक हो तो ट्रांसपोर्ट वर्कर पहचान क्रेडेंशियल (TWIC) के लिए आवेदन करें और अगर आप संयुक्त राज्य अमेरिका में रहते हैं। यदि आप एक जहाज को सुरक्षित सैन्य पानी में ले जाने के लिए जा रहे हैं, तो आपको अपने कप्तान के लाइसेंस के लिए आवेदन करने से पहले एक TWIC कार्ड का अनुरोध करना होगा। आप को तटरक्षक वेबसाइट पर जाकर इसकी जानकारी मिल सकती है
    • जरूरी नहीं होने की स्थिति में, आपको सिर्फ आपके अनुरोध को एक वक्तव्य देना होगा जिसमें आप उल्लेख करते हैं कि आपको इसकी आवश्यकता नहीं है।
    • यदि आपको TWIC कार्ड की आवश्यकता है, तो आप उसे परिवहन सुरक्षा प्रशासन के माध्यम से अनुरोध कर सकते हैं।
  • Video: दुनिया के 5 सबसे बड़े हवाई जहाज - Top 5 Biggest Airplanes in the world 2017 - Hindi

    एक नाव कैप्टन चरण 10 बनें चित्र
    2



    लाइसेंस के बीच चुनें "सिक्स पैक" या मास्टर लाइसेंस (यदि आप अमेरिका में रहते हैं।)। अप्रत्यक्ष यात्री ऑपरेटर का लाइसेंस सबसे सामान्य प्रकार का लाइसेंस है, जिसे आमतौर पर लाइसेंस कहा जाता है "सिक्स पैक" क्योंकि इससे आप छह यात्रियों को भुगतान करते हैं जो आपको भुगतान करते हैं। अगर आप अनुमान लगाते हैं कि आप चाहेंगे या छह से ज्यादा लोगों के साथ नौकायन करने की आवश्यकता होगी, आपको मास्टर लाइसेंस प्राप्त करना होगा।
  • मास्टर लाइसेंस के लिए, आपको समुद्र में अधिक घंटे बिताएंगे, लेकिन आपको पहले लाइसेंस प्राप्त करना आवश्यक नहीं होगा सिक्स पैक। यदि मास्टर लाइसेंस वह है जिसे आप चाहते हैं, तो आप इसे सीधे जा सकते हैं।
  • छवि शीर्षक से एक नाव कैप्टन चरण 11 बनें
    3
    यह शारीरिक और कानूनी दोनों तरह के ठीक प्रिंट के अनुरूप है। एक शारीरिक परीक्षा, एक विरोधी डोपिंग नियंत्रण और एक पृष्ठभूमि की जांच करने के लिए प्रस्तुत करने के लिए आवश्यक होगा, और आपके फिंगरप्रिंटों को लिया जाना चाहिए। यदि आप अमेरिका में रहते हैं, तो आप कोस्ट गार्ड वेबसाइट पर इन परीक्षणों को करने के लिए स्वीकृत केंद्रों की एक सूची पा सकते हैं। इसके अलावा, आपको अपने आप को कार्डियोपल्मोनरी रिसासिटेशन (सीपीआर) और प्रथम सहायता में प्रमाणित करना होगा और अपने चालक के लाइसेंस की एक फोटोकॉपी पेश करना चाहिए।
  • यदि आप अमेरिका में रहते हैं, तो आपको अतिरिक्त पहचान की आवश्यकता होगी (उदाहरण के लिए, आपका सामाजिक सुरक्षा कार्ड या विदेशी पंजीकरण कार्ड I-551)।
  • छवि शीर्षक वाला एक बोट कैप्टन चरण 12
    4
    एक अनुरोध सबमिट करें कोस्ट गार्ड वेबसाइट पर अपने कप्तान के लाइसेंस के लिए आवेदन प्रिंट करें और पूरा करें (यदि आप अमेरिका में रहते हैं तो)। इस लाइसेंस को औपचारिक रूप से एक व्यापारी मल्लाह क्रेडेंशियल (एमएमसी) के रूप में जाना जाता है। आपको अपने आवेदन को समुद्र में अपने अनुभव के दस्तावेज के साथ संलग्न करना होगा।
  • आवेदन और किसी भी समर्थन दस्तावेज को एक क्षेत्रीय परीक्षा केन्द्र या आरईसी में व्यक्ति में प्रस्तुत किया जा सकता है ("क्षेत्रीय परीक्षा केंद्र") या मेल द्वारा इन केंद्रों को भेजा जाता है
  • यदि आप अमेरिका के बाहर रहते हैं, तो आपको रॉयल यॉट अकादमी के माध्यम से योग्यता के अंतर्राष्ट्रीय प्रमाण पत्र (आईसीसी) के लिए एक आवेदन प्रस्तुत करना होगा ("रॉयल नॉटिकल अकेडमी")।
  • छवि शीर्षक से एक नाव कैप्टन चरण 13 बनें
    5
    तीन चरित्र संदर्भ प्रस्तुत करता है आवेदन के अलावा आपको सिफारिश के तीन पत्र भी जमा करना होगा, जो कि समुद्री उद्योग में काम करने वाले लोगों द्वारा किया जाना चाहिए या जो इसे परिचित हैं, ताकि वे केवल आपके चरित्र को ही नहीं बल्कि आपकी क्षमता के संदर्भ में भी संदर्भित कर सकें एक नाव
  • सामान्य तौर पर, लाइसेंस प्राप्त कप्तानों, वाणिज्यिक मछुआरों या अन्य लोगों से संदर्भ प्राप्त करना सबसे अच्छा है जो अपनी नौकाओं के मालिक हैं और संचालित करते हैं।
  • इसी तरह, इन संदर्भ पत्रों को एक नहर प्रमाण पत्र के माध्यम से प्रमाणित किया जाना चाहिए।
  • एक नाव बनो एक नाव कैप्टन चरण 14
    6
    फीस का भुगतान करें मानक शुल्क $ 250 और $ 300 के बीच होता है और मूल्यांकन, परीक्षा और जारी करने की लागत को कवर करता है। आप कर रहे हैं और जारी करने के शुल्क के समय में आवेदन, परीक्षा शुल्क के समय में मूल्यांकन शुल्क का भुगतान करना होगा इससे पहले कि आप अपने क्रेडेंशियल्स प्राप्त कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक वाला एक नाव कैप्टन चरण 15
    7
    परीक्षा लें आपके आवेदन का मूल्यांकन होने के बाद, आपको एक पत्र भेजा जाएगा जहां परीक्षा लेने के लिए आपको स्वीकृति दी जाएगी, जिसके बाद आप कोस्ट गार्ड वेबसाइट के माध्यम से स्थानीय आरईसी में परीक्षा का समय निर्धारित कर सकते हैं (यदि आप संयुक्त राज्य अमरीका)। कप्तान के लाइसेंस के लिए आवेदन करते समय, आप एक ड्राइविंग टेस्ट नहीं लेते हैं, हालांकि आपको एक लिखित परीक्षा लेनी होगी।
  • यह परीक्षण आम तौर पर कवरेज और सुरक्षा, सामान्य नेविगेशन और साझा पानी में नाव को प्रबंधित करने से संबंधित नियमों से संबंधित अनेक विकल्प वाले प्रश्नों को कवर करेगा।
  • एक नाव कैप्टन चरण 16 बनें
    8
    अपने क्रेडेंशियल प्राप्त करें यदि आप यूएस में रहते हैं, एक बार आवेदन जमा कर लेते हैं, तो फीस का भुगतान किया जाता है और परीक्षा दी जाती है, आपके अनुरोध को आरईसी में संसाधित किया जाएगा और उसे राष्ट्रीय समुद्री केंद्र या एनएमसी (एनएमसी) भेज दिया जाएगा ("राष्ट्रीय समुद्री केंद्र") की समीक्षा करने के लिए वहां, आपकी व्यावसायिक योग्यता, आपके नैदानिक ​​इतिहास और सामान्य में आपकी सुरक्षा और उपयुक्तता का मूल्यांकन किया जाएगा।
  • यदि आपके आवेदन को मंजूरी दी गई है, तो आपके क्रेडेंशियल्स और आपका लाइसेंस डाक से छपा और भेजा जाएगा।
  • भाग 4
    नौकरी प्राप्त करें

    Video: हवाई जहाज कैसे उड़ता है? || How do Airplanes Fly? (Under 5 minutes) || Hindi ||

    एक नाव कैप्टन चरण 17 बनें
    1
    अपने पेशेवर संपर्कों के साथ संबंध स्थापित करें अपनी प्रारंभिक प्रशिक्षण और अनुभव प्राप्त करते समय आप के साथ काम करने वाले किसी व्यक्ति के साथ संवाद करें कप्तानों या क्रूज निर्देशकों से बात करें जिनके लिए आपने काम किया है या समुद्री शिक्षकों के साथ जो आपको सिखाया है और पूछते हैं कि क्या उन्हें कोई रिक्ति पता है या यदि उनके पास जानकारी है जो आपकी मदद कर सकता है
    • आप स्थानीय नौका क्लब में शामिल होने से अधिक संपर्क स्थापित कर सकते हैं।
    • स्थानीय डॉक में अन्य कप्तानों के साथ प्रस्थान करें और उनके साथ बातचीत करें, क्योंकि उन्हें अधिक रिक्तियों के बारे में पता हो सकता है।
  • छवि शीर्षक वाला एक बोट कैप्टन चरण 18

    Video: हवाई जहाज की बेहद डरावनी लेंडिंग || 5 Most Dangerous Airplane Landings

    2
    नौकरी विज्ञापन ऑनलाइन खोजें कुछ वेबसाइटें (जैसे कि https://boatcaptainsonline.com/ अगर आप यूएस में रहते हैं), वे विशेष रूप से जहाज कप्तान के रूप में रोजगार की तलाश करने वाले लोगों के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। आप अधिक सामान्य जॉब साइट्स भी खोज सकते हैं, जैसे कि वास्तव में या लिंक्डइन
  • छवि शीर्षक वाला एक नाव कैप्टन चरण 19
    3
    अपना खुद का व्यवसाय शुरू करें अगर आपके पास नाव और कप्तान का लाइसेंस है, तो आप किसी और के लिए काम करना जरूरी नहीं है, लेकिन आप अपने लिए काम कर सकते हैं। यदि आप महासागर या झील के पास रहते हैं, तो पर्यटकों के लिए पानी में करने के लिए मजेदार गतिविधियों की तलाश करने की संभावना है। आप परिवार को मछली या अभ्यास के लिए ले जा सकते हैं स्नोर्कल, सूर्यास्त क्रूज सेवाएं प्रदान करें या नेविगेशन सबक स्वयं प्रदान करें
  • छवि शीर्षक वाला एक बोट कैप्टन चरण 20

    Video: समुद्री जहाज पर कप्तान

    4
    अपने आप को शिक्षित करना जारी रखें अगर आप चाहते हैं कि नौकरी पाने की बेहतर संभावना है या आपको नियोजित करने के लिए बेहतर है तो आपको समुद्री अकादमी के माध्यम से सतत शिक्षा पाठ्यक्रमों पर विचार करना चाहिए। इन पाठ्यक्रमों के साथ, आप उद्योग से संबंधित नए कौशल और तकनीकों को सीख सकते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com