ekterya.com

मधुमक्खी को कैसे डराता है

क्या आप को मधुमक्खियों को डराने की जरूरत है, घर में या बाहर? जबकि मधुमक्खी आक्रामक नहीं होते हैं, जब तक कि कोई उन्हें अपने हाइव में परेशान नहीं करता, कई लोग इन कीड़ों को जहरीले काटने से बचना पसंद करते हैं। बस कुछ ही सावधानियों के साथ, आप उन्हें अपने शिविर, अपने बगीचे या खुद से दूर रख सकते हैं यदि आप अफ़्रीकी मधुमक्खियों या "मस्तिष्क मधुमक्खियों के साथ" क्षेत्र में रहते हैं, तो सतर्क रहें, क्योंकि वे बहुत ही आक्रामक हैं यदि कोई हाइव के पास आ जाता है।

चरणों

विधि 1
मधुमक्खियों को डंकने से रोकें

इमेज शीर्षक से डेटर बीस चरण 1
1
मजबूत सुगंध के साथ प्राकृतिक पतन की कोशिश करो कैनीट सार तेल मधुमक्खियों और मच्छरों को दूर करने में बहुत प्रभावी हैं, और अरोमाथेरेपी स्टोर या ऑनलाइन में बेचा जाता है। पेपरमिंट ऑयल या लौंग तेल जैसे अन्य मजबूत सुगंधित पदार्थ अक्सर कीड़ों को पीछे हटाने के लिए उपयोग किया जाता है, लेकिन वे दूसरे विकल्प के रूप में प्रभावी नहीं हैं।
  • 3 वर्ष से कम आयु के बच्चों में इन पदार्थों को लागू न करें। अगर उत्पाद में त्वचा पर इसे लागू करने के निर्देश नहीं हैं, तो यह देखने के लिए पहले ऑनलाइन देखें कि क्या यह जलन या स्वास्थ्य समस्याओं का कारण नहीं है।
  • डिटेर बीस स्टेप 2 नामक छवि
    2
    यह वाणिज्यिक प्रणोदक फेंकता है मधुमक्खियों मनुष्य के लिए नहीं लगते, जब तक कि वे उन्हें धमकी के रूप में नहीं मानते, तो कीट repellers बहुत उपयोगी नहीं हैं हालांकि, मधुमक्खियों जैसे कि "बी गो" या "हनी रोबोर" जैसे मधुमक्खियों के लिए कुछ विशेष भेदियों का इस्तेमाल किसी क्षेत्र से मधुमक्खियों को दूर करने के लिए किया जा सकता है। ये दुकानों में बेचे जाते हैं जो मधुमक्खियों को बढ़ाने के लिए उपकरण बेचते हैं।
  • यदि आप संयुक्त राज्य अमेरिका में रहते हैं यूयू।, उत्पाद लेबल को एक लोगो के पास दिखता है जो यह दर्शाता है कि इसे खरीदने से पहले इसे ईपीए द्वारा अनुमोदित किया गया है। इस तरह से आपको पता चल जाएगा कि क्या यह मनुष्य और पर्यावरण के लिए सुरक्षित है
  • स्प्रे पारेषण बाजार में सबसे प्रभावी हैं। मोमबत्तियां, नेब्युलाइजर्स, कॉइल, बैटरी संचालित डिवाइस, कंगन और ध्वनि उपकरण शायद ही कभी कीड़े के खिलाफ काम करते हैं।
  • इमेज का शीर्षक Deter Bees स्टेप 3
    3
    जंगली क्षेत्रों में सतर्क रहें जंगली क्षेत्रों के माध्यम से चलते हुए संभावित चर्चाएं सुनें और स्लॉट्स में अपना हाथ डालें, जिसे आप नहीं देख सकते। मधुमक्खियों आमतौर पर चट्टानों या पेड़ों के बीच अपने कंघी जगह है, इसलिए चढ़ाई पर बहुत सावधान रहें।
  • हालांकि सबसे मधुमक्खी मनुष्य को परेशान नहीं करते हैं, जबकि अफ्रीका के मधुमक्खियों को उनके अंगरखे का बचाव करते समय बहुत आक्रामक होते हैं। ये दक्षिण अमेरिका, मध्य अमेरिका और संयुक्त राज्य अमेरिका की दक्षिणी सीमा के कई क्षेत्रों में पाए जाते हैं।
  • यदि आप कुछ छिद्रों को सुनते हैं या जानते हैं कि आपके इलाके में मधुमक्खी हैं, तो अपने पालतू जानवर को उस स्थान से दूर रखें और उन्हें पट्टा पर रखें
  • डिटेर बीस स्टेप 4 नामक छवि
    4
    हल्के रंग के कपड़े पहने पर विचार करें जबकि मधुमक्खियों के आकर्षण पर कपड़े का कोई महत्वपूर्ण प्रभाव नहीं है, ऐसा लगता है कि लाल या गहरे रंग के कपड़े खतरे के रूप में माना जाता है।
  • फर और भरवां आइटम मधुमक्खियों को खतरे में डाल सकते हैं।
  • डिटेर बीस स्टेप 5 नाम वाली छवि
    5
    अफ्रीकी मधुमक्खियों के पास अरोमा और ज़ोर से आवाज से बचें। USDA और अन्य एजेंसियों ने उन क्षेत्रों में इत्र, शैंपू, चबाने वाले मसूड़ों या अन्य मजबूत स्वाद सामग्री का उपयोग नहीं करने की सलाह दी है जहां अफ्रीकी मधुमक्खी मौजूद हैं। इसके अलावा, ज़ोर से आरी, प्रिंटर और अन्य मशीनों की आवाज़ जैसे मधुमक्खियों को खतरा हो सकता है। इन कारकों को अन्य मधुमक्खियों के साथ ज्यादा महत्व नहीं है, जब तक आप शारीरिक रूप से हाइव को परेशान नहीं करते हैं।
  • याद रखें कि कुत्तों, घोड़ों या अन्य जानवरों के कुछ उपचार में तीव्र अरोमा शामिल हो सकते हैं
  • हालांकि एक अध्ययन से पता चला है कि मधुमक्खियों को सुगंध से आकर्षित नहीं किया गया है, यह अध्ययन छोटा था और संभवत: अफ्रीकी मधुमक्खियों को शामिल नहीं किया था।
  • इमेज शीर्षक से डेटर बीस चरण 6
    6
    यदि वे आप पर हमला करते हैं तो आश्रय में भाग लें यदि आप बड़ी संख्या में मधुमक्खियों पर हमला कर रहे हैं, तो निकटतम वाहन या भवन में तुरंत चलें, या चलते रहें, जब तक कि वे आप का पीछा बंद न करें अपनी शर्ट के साथ अपना चेहरा कवर करें और रोक न दें
  • पानी के किसी भी हिस्से में प्रवेश न करें जब तक कि आपके पास कोई अन्य विकल्प न हो। कुछ मधुमक्खियों के लिए आप एक सांस के लिए बाहर जाने के लिए इंतजार करेंगे और वे आप को काटते रहेंगे।
  • एक बार जब आप सुरक्षित होते हैं, तो अपने नाखूनों, एक क्रेडिट कार्ड के किनारे या इसी तरह के ऑब्जेक्ट से खरोंच करके डंक को हटा दें। उन पर फेंक मत, लेकिन ज़हर घाव में प्रवेश करेगा।
  • विधि 2
    मधुमक्खियों को एक निश्चित स्थान के पास आने से रोकना

    डिटेर बीस स्टेप 7 नामक छवि
    1
    धुएं के साथ मधुमक्खी दूर चलाएं मधुमक्खियों का धुआं से भाग निकलता है, क्योंकि यह उन्हें रोकता है और यदि वे बहुत ज्यादा श्वास लेते हैं तो उन्हें अधिक आक्रामक बनाता है। मधुमक्खियों को अपने शिविर से दूर रखने के लिए एक अलाव बनाओ या मोमबत्ती को हल्का बनाएं। यह संभव नहीं है कि मांस के अमीर खुशबू के कारण एक बारबेक्यू का धुएं प्रभावी हो।
    • सीट्रोनेला मोमबत्तियां, जिन्हें अक्सर कीट repellents के रूप में बेचा जाता है, धुएं के कारण मधुमक्खियों को दूर करने के लिए प्रभावी हो सकता है, ना ही सीट्रोनेला
  • इमेज शीर्षक से डेटर बीस चरण 8
    2
    नेफ़थलीन गेंदों का उपयोग करें नेफ़थलीन की गेंदों में एक शक्तिशाली कीटनाशक होती है जो मधुमक्खी सहित कई कीड़ों को डराता या मार सकती हैं। उन्हें ठीक जाल बैग या पुरानी नायलॉन पेंटीहोस में डालने की कोशिश करें और उन्हें अपने पिकनिक की रक्षा के लिए पेड़ों पर लटकाएं।
  • नेफ़थलीन की गेंद भी मनुष्य के लिए खतरनाक हो सकती है उन्हें बच्चों से दूर रखें और वे गैसों का उत्पादन करने से बचें।



  • डिटेर बीस स्टेप 9 नाम वाली छवि
    3
    कड़वा बादाम तेल का उपयोग करें कड़वा बादाम का तेल या उसके शुद्ध सक्रिय संघटक, बेंजाल्डिहाइड, मधुमक्खियों को पीछे हटाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। एक कपड़े पर थोड़ा डालो और इसे एक बाहरी क्षेत्र में डाल दिया जहां यह जल्दी से लुप्त हो जाए। ध्यान रखें कि यह बड़ी मात्रा में हानिकारक हो सकता है, लेकिन कुछ अध्ययन इस बिंदु पर भिन्न हैं। राग को पालतू जानवरों और बच्चों से दूर रखें।
  • कुछ समान मात्रा में चाय के वृक्ष का तेल जोड़ते हैं, जो मधुमक्खियों को भी डरेगा। हालांकि, इसकी प्रभावशीलता वैज्ञानिक तौर पर सिद्ध नहीं हुई है।
  • डिटेर बीस स्टेप 10 नाम वाली छवि
    4
    आपके पिकनिक के आसपास के अन्य भागों में मधुमक्खियों को आकर्षित करें कभी-कभी, अन्य स्थानों पर मधुमक्खी को आकर्षित करना एक और प्रभावी तरीका हो सकता है, खासकर यदि आप अपने भोजन के आसपास असहज तरीके का उपयोग करने जा रहे हैं। पानी और शक्कर, मेपल सिरप या अन्य स्थानों पर केला छील के स्ट्रिप्स के साथ व्यंजन डालें ताकि मधुमक्खी वहां हों और आपके भोजन में न हों।
  • अगर वहां भी वाष्प होते हैं, तो चीनी और मांस डालते हैं, क्योंकि विभिन्न प्रकार के अपशिष्ट दोनों पदार्थों के लिए आकर्षित होते हैं।
  • शिविर में इस पद्धति का उपयोग न करें, क्योंकि अन्य जानवर जैसे कि भालू या स्कन्क भी भोजन को आकर्षित करेंगे।
  • विधि 3
    मधुमक्खियों को उनके मुर्गी रखने से रोकना

    छवि डेटर बीस चरण 11
    1
    वस्तुओं को छोड़ने से बचें जो मधुमक्खियों को आकर्षित करते हैं। भोजन को कवर रखें और जैसे ही आप भोजन खत्म करते हैं, कैंडी को रखें। कसकर प्लास्टिक की थैलियां और करीब कचरा के डिब्बे का उपयोग करें
  • इमेज शीर्षक से डेटर बीस चरण 12
    2
    यह जितना संभव हो उतना पानी के निकायों को कवर करता है। मधुमक्खियों अपने हाइव से काफी दूरी पर पानी की तलाश करते हैं, इसलिए आप स्विमिंग पूल, सिंचाई प्रणाली या पानी के अन्य स्रोतों के आस-पास देख सकते हैं, भले ही कोई पास के अंगूठियां न हों। यदि मधुमक्खी पानी इकट्ठा करने में सफल होते हैं, तो वे अधिक बार और बड़ी संख्या में लौटने की संभावना है। जब आप इसका प्रयोग नहीं करते हैं तो स्विमिंग पूल के लिए एक कवर डालें, सिंचाई प्रणाली की मरम्मत करें, लीक की मरम्मत करें और किसी भी अन्य स्रोत से पानी का खसरा हो सकता है।
  • इमेज शीर्षक से डेटर बीस चरण 13
    3
    पानी के छोटे कंटेनरों में सिरका जोड़ें। सिरका अवांछनीय मधुमक्खियों के लिए पानी का स्रोत बनाता है, जिससे वे पानी की तलाश में कहीं और जाते हैं। पक्षी के स्नान सहित जानवरों के लिए बाहर पानी के कंटेनरों को भरने से पहले 1 गैलन (4 लीटर) पानी में 2 चम्मच (30 मिलीलीटर) सिरका जोड़ें।
  • जबकि एक पाइन-सुगंधित क्लीनर अधिक प्रभावी हो सकता है, इसका उपयोग केवल उस पानी में किया जा सकता है जिसका उपयोग मनुष्यों या जानवरों द्वारा नहीं किया जाता है।
  • Video: जंगली जानवरों को रोकने के लिए लगाएं सौर उर्जा चलित तार का बाड़

    छवि डेटर बीस चरण 14 का शीर्षक
    4
    पास के पानी की खोज में मक्खियों को मारने के लिए साबुन का पानी का उपयोग करें यदि यह पर्याप्त नहीं है, तो मधुमक्खियों को पानी की खोज में आने की हत्या करने से अधिक मधुमक्खियों की प्रविष्टि को रोका जा सकता है। 2 कप (500 मिलीलीटर) पानी में 1/8 कप (30 मिलीलीटर) डिशवैशिंग तरल मिलाकर इसे स्प्रे बोतल में डाल दिया। यह समाधान पानी से पीटने वाले मधुमक्खियों को जल्दी से मार सकता है।
  • मधुमक्खियों की एक जोड़ी की मौत हाइव को नुकसान नहीं पहुंचाती है, लेकिन बड़े पैमाने पर नियंत्रण के लिए विनाशकारी को किराए पर लेने की सिफारिश नहीं की जाती है, जब तक कि हाइव पहले से ही आपके घर में या उसके पास मौजूद न हो। बीस कई पौधों के लिए एक महत्वपूर्ण पराग प्रजाति है।
  • छवि डेटर बीस चरण 15 शीर्षक
    5
    सभी छेदों को कवर करें जो कि पिल्ले बन सकते हैं यदि आपके बगीचे में कई मधुमक्खियां हैं, तो आपको अपने पूरे घर की जांच करनी चाहिए और उन स्थानों को अवरुद्ध करने के लिए ब्लॉक करना चाहिए जहां वे अपने पित्ती को बना सकते हैं। ऐसा करना बहुत श्रमसाध्य हो सकता है, लेकिन यह बहुत ही सरल है कि आप जो हाइव देख रहे हैं वह पहले से स्थापित हो चुका है।
  • पोटीन के साथ कम से कम 3 मिमी (1/8 इंच) के साथ छेद और दरारें कवर करें दीवारों, नींव, चिमनी और शेड की जांच करें।
  • बड़े छेद को कवर करने के लिए चड्डी का उपयोग करें। इसमें जल निकासी, छत, दरवाजे या खिड़कियां और स्क्रीन के साथ अन्य बड़े छेद शामिल हैं
  • गड़बड़ी के साथ बिरों को भरें और जब तक झुंड गुजरता नहीं हो उन्हें कवर करें।
  • युक्तियाँ

    • प्रवासी मधुमक्खियों का झुंड आमतौर पर आक्रामक नहीं होता है सिर्फ एक नया स्थान खोजने का प्रयास करें जहां मधुकोश बनाने के लिए यदि झुंड अपने घर 1 या 2 दिनों के बाद नहीं छोड़े, तो अपने घर में मधुकोश बनाने से पहले एक पेशेवर को बुलाएं।
    • याद रखें, ग्रह पर परागण की सबसे महत्वपूर्ण प्रजातियां मधुमक्खी हैं। यदि संभव हो तो उन्हें अकेला छोड़ दें या किसी व्यावसायिक को किराए पर ले जाने के बिना हाइव को स्थानांतरित करने के लिए किराए पर लें।
    • लोगों के विश्वास के विपरीत, मधुमक्खियों के आसपास इत्र का उपयोग करने के बारे में चिंता न करें
    • चींटियों जैसे अन्य कीड़ों पर इसके प्रभाव के बावजूद दालचीनी, मधुमक्खियों को परेशान नहीं करता है।
    • कैम्पासचिल फूल मधुमक्खियों या अन्य कीड़ों को पीछे नहीं ले करता है, केवल नेमाटोड की कुछ प्रजातियां।
    • नींबू नीलगिरी का तेल एक बहुउद्देशीय विकर्षक है। मधुमक्खी repellents काम नहीं करते हैं, तो इसका उपयोग खाते में ले लो।

    Video: ड्रग्स का आदी था राज बब्बर का बेटा, बुरे बचपन को बताया वजह

    चेतावनी

    • यदि आप मधुमक्खी के डंठल से एलर्जी हो, तो डेरा डाले या चढ़ाई करते समय अपनी दवा लेना सुनिश्चित करें। EpiPen या किसी अन्य उपचार का उपयोग करने के बाद भी, तत्काल चिकित्सा ध्यान मांगना
    • अपने आप से छलनी हटाने की कोशिश मत करो पेशेवर या कीट नियंत्रण सेवा के साथ संपर्क में रहें एक अनुचित प्रयास चोटों का कारण बन सकता है, मधुमक्खी को पुनः स्थापित करने के लिए पर्याप्त मक्खियों को छोड़ या शहद को सड़ रहा है जो कि अन्य कीटों को आकर्षित कर सकता है।
    • भालू, स्कंक या अन्य स्वैच्छिक वाले क्षेत्रों में खाद्य पदार्थ या सुगंधित उत्पादों का उपयोग करते समय सावधान रहें खाने के बाद सील कंटेनरों या कचरा के डिब्बे में अपने भोजन के सभी अवशेष रखो।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com