ekterya.com

रेडिएटर कवर कैसे बनाएं

हालांकि रेडिएटर सर्दियों के महीनों के दौरान गर्मी का एक उत्कृष्ट स्रोत प्रदान करते हैं, शेष वर्ष के दौरान वे एक दृश्य उपद्रव हो सकते हैं। इस समस्या का एक समाधान एक रेडिएटर कवर बनाना है। एक रेडिएटर कवर उपकरण को छिपाने में मदद करता है और यह पर्यावरण की सजावट के साथ बेहतर छलावरण बनाता है। सौभाग्य से, एक रेडिएटर कवर का निर्माण अपेक्षाकृत आसान हो सकता है, यहां तक ​​कि उन लोगों के लिए जो बढ़ई काम में कुशल नहीं हैं।

चरणों

भाग 1
उपाय करें और सामग्री प्राप्त करें

एक रेडियेटर कवच बनाएँ
1
अपने रेडिएटर की माप लें अपने रेडिएटर की गहराई, चौड़ाई और ऊंचाई को मापें और इन मापों में कुछ सेंटीमीटर या इंच जोड़ें। यह विचार यह है कि रेडिएटर पर आसानी से गिरावट आने के लिए कवर काफी बड़ा है।
  • उदाहरण के लिए, 25 सेमी (10 इंच) गहरी, 50 सेंटीमीटर (20 इंच) लंबा और 76 सेमी (30 इंच) चौड़ा रेडियेटर के लिए, आपको 30 सेंटीमीटर (12 इंच) गहराई तक माप बढ़ाने की आवश्यकता हो सकती है 55 सेमी (22 इंच) लंबा और 81 सेमी (32 इंच) चौड़ा। ये उपाय आपको अपने रेडिएटर के लिए एक उचित, लेकिन आरामदायक कवर देंगे।

  • बिल्ड रेडिएटर कवर चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2

    Video: How to Fix a Head Gasket Leak in Your Car

    अपने स्थानीय हार्डवेयर स्टोर पर जाएं और उस सामग्री का चयन करें जिसे आप अपने कवर के लिए उपयोग करेंगे। बहुत से लोग अपने रेडियेटर पर लकड़ी के गर्म स्पर्श को पसंद करते हैं, लेकिन यह एकमात्र विकल्प नहीं है। यहां कुछ विकल्प दिए गए हैं जिन पर आप विचार कर सकते हैं:
  • Particleboard। मध्यम घनत्व चिपरबोर्ड (एमडीएफ) पैनलों सब्ज़ और दृढ़ता से दबाए गए रेजिन के संयोजन हैं। यह सस्ता है, यह आसानी से पेंट किया जा सकता है और प्लाईवुड के विपरीत इसे कोणों की जरूरत नहीं है। नकारात्मक पक्ष पर, चक्कर लकड़ी के रंगों को अच्छी तरह से अवशोषित नहीं करता है

  • वार्निश प्लाईवुड वार्निश प्लाईवुड बोर्ड अविश्वसनीय रूप से मजबूत होते हैं और एक खूबसूरत खत्म होते हैं, लेकिन लकड़ी के रंगों को बहुत अच्छी तरह से अवशोषित करते हैं। नकारात्मक पक्ष पर, प्लाईवुड मध्यम घनत्व वाले चिपबोर्ड की तुलना में काफी अधिक महंगा है और संभवत: कुछ बढ़त के कोणों की आवश्यकता होती है जिससे प्लाईवुड का मूल दिखाई नहीं दे रहा है।

  • एक रेडिएटर कवर बिल्ड 3 बनाएँ
    3
    एक ग्रिड शीट खोजें जो लकड़ी से मेल खाता है ग्रिड लकड़ी के डेक से बाहर निकलने के लिए गर्मी की अनुमति देगा। कई कवर छोटे छेद के विवरण के साथ धातु शीट हैं धातु की एक शीट चुनें, उदाहरण के लिए उत्कीर्ण एल्यूमीनियम की एक शीट, जो कि कवर के बाकी हिस्सों और कमरे के साथ दोनों को जोड़ती है, जिसमें आप कवर रखेंगे।
  • बिल्ड रेडिएटर कवर चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    ग्रिड के लिए कुछ कोव मोल्ड्स प्राप्त करें। काला मोल्ड अपेक्षाकृत सस्ते हैं और आपकी परियोजना का अंतिम परिणाम पेशेवर और अविश्वसनीय रूप से देखने में मदद करेंगे। यदि आपके पास 45 डिग्री के कोण पर काटने के लिए कोण पर कोई कोण नहीं देखा (या एंगल्स का एक बॉक्स और एक हैंडसा), तो सुनिश्चित करें कि हार्डवेयर स्टोर छोड़ने से पहले आप अपने मोल्ड काट लें।
  • बिल्ड रेडिएटर कवर चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    अंत में, धातु की एक शीट चुनें जो गर्मी को कमरे में रीडायरेक्ट करता है। इस धातु शीट को जस्ती इस्पात से बनाया जा सकता है, उदाहरण के लिए कमरे में गर्मी को पुनर्निर्देशित करने और रेडिएटर की दक्षता में सुधार करने के लिए कवर की पिछली दीवार पर इस शीट का उपयोग करें।
  • भाग 2
    काट की लकड़ी और ढालना

    बिल्ड रेडीएटर कवर चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    1
    हार्डवेयर स्टोर में अपने डेक बोर्डों को काटने पर विचार करें। यदि आपके पास परिपत्र नहीं देखा गया है, तो एक टेम्प्लेट या एक ऐसा वातावरण जो लकड़ी और शीट धातु काटने की प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाने में मदद करता है, तो आप उन हार्डवेयर स्टोर पर प्रोसेस कर सकते हैं जहां आप अपनी सामग्री खरीदते हैं। अधिकांश हार्डवेयर स्टोर आपकी सामग्री को बिना किसी कीमत पर कट सकता है यदि आप उन्हें उपायों के बारे में सूचित करते हैं।
  • बिल्ड रेडिएटर कवर चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    2
    दो ओर के बोर्डों को काटने से शुरू करें अपने माप को दो बार जांचें, अपने काम की मेज पर लकड़ी को दबाना और शीर्ष पर एक बिंदु को चिह्नित करें और बोर्ड के निचले भाग पर एक और यह सुनिश्चित करें कि कटौती सीधे है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि कटौती सीधे है, अनुप्रस्थ स्थिति में एक मोल्ड या टेम्पलेट रखें। Clamps के साथ टेम्पलेट दबाना और धीरे धीरे परिपत्र लकड़ी पर देखा देखा।
  • यदि आपने दो छोटे प्लाईवुड या मध्यम घनत्व वाले चिपबोर्ड का उपयोग करने का निर्णय लिया है और दोनों टुकड़े समान हैं, तो एक दूसरे पर एक जगह रखें ताकि आपको दोनों पक्षों के बोर्डों में कटौती करनी पड़े।

  • एक रेडियेटर कवच बनाएँ
    3
    सामने के पैनल को काटें। माप के लिए 5-7 सेमी (2 से 3 इंच) फिर से जोड़ें। मोल्ड या टेम्प्लेट को क्लैम्प के साथ पकड़ो और शीर्ष पर एक बिंदु और दूसरे बोर्ड को बोर्ड के निचले भाग पर रखें ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि कटौती सीधे है। लाइट को देखा और लकड़ी को धीरे से लकड़ी में काटने के लिए लकड़ी काटने समान रूप से
  • Video: 5 करोड़ की इस फरारी कार के साथ ऐसा हो सकता है किसी ने सोचा नहीं था || Super Car Ferrari 458 Italia

    बिल्ड रेडियेटर कवच का चरण शीर्षक 9 चित्र
    4
    शीर्ष बोर्ड को काटें उसी तकनीक का प्रयोग करें और बोर्ड के ऊपर के बोर्ड की तरफ से 1 सेमी (1/2 इंच) ऊपरी बोर्ड को चौड़ा करें और सामने की चौड़ाई की तुलना में 2.5 सेमी (1 इंच) लंबा। यह शीर्ष बोर्ड को एक अलग और सुरुचिपूर्ण स्पर्श देगा।
  • एक रेडियेटर कवच बनाएँ 10 शीर्षक वाला इमेज
    5
    तय करें कि आप सामने पैनल पर ग्रिड के उद्घाटन को कितना बड़ा चाहते हैं। आपके रेडिएटर के आकार के आधार पर, पक्ष और शीर्ष बोर्डों के अलावा, 7.5 से 12.5 सेंटीमीटर (3 से 5 इंच) की सीधी रेखाएं, और नीचे की तरफ से थोड़ा और दूर, 10 से 15 सेमी (4 से 6) तक, इंच)। इन उपायों के साथ, ग्रिड सामने पैनल के केंद्र में सही होगा।
  • यदि आप आवरण को सलाखों के पैनल पर भीख मांगना चाहते हैं, तो सामने पैनल के साथ ही उसी प्रक्रिया का पालन करें




  • बिल्ड रेडियेटर कवर चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    6
    एक विसर्जन का उपयोग करके सामने के पैनल के केंद्र से आयत को काटें। बाहरी फ़्रेम को हानि करने से बचने के लिए इस चाल का उपयोग करना आवश्यक है, क्योंकि जिस आयत को आप सामने के पैनल से कटना चाहते हैं, वह इस बीच में स्थित है। सीधी रेखा के साथ परिपत्र को देखने के लिए मोल्ड रखें। हवा में उठाए गए चाकू के साथ मोल्ड पर देखा रखें। सर्कुलर की मार्गदर्शिका को उठाएं, इसे चालू करें और बोर्ड पर धीरे-धीरे एक विसर्जन काट लें, सुनिश्चित करें कि कोने में एक छोटी सी जगह छोड़ दें। सरकोड को सीधा रेखा से 2.5 सेमी (1 इंच) की दूरी तक धीरे-धीरे देखा।
  • साइड पैनल के लिए एक ही कदम ठीक करें यदि आप एक ग्रिड लगाने का फैसला करते हैं।

  • बिल्ड रेडिएटर कवर चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    7
    कोने को एक सरल हैंडसा का उपयोग करके समाप्त करना कोनों को प्रत्येक कटौती का विस्तार करने के लिए हाथ का उपयोग करें। ऐसा करने से, आप सामने के पैनल से लकड़ी का केंद्र टुकड़ा निकाल सकते हैं।
  • बिल्ड रेडिएटर कवर चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    8
    सामने वाले बोर्ड के आयत को मापें और चारों तरफ मैच के लिए अपने ब्लॉक मोल्ड काट लें। ढालना के प्रत्येक टुकड़े में दो 45 ° आंतरिक कोणों को काट लें, ताकि चार टुकड़े सामने वाले बोर्ड के साथ फिटिंग करके एक चौकोर आयताकार (चित्र बॉक्स के समान) बनाते हों।
  • भाग 3
    कवर इकट्ठा

    बिल्ड रेडिएटर कवर चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    1
    लकड़ी के लिए पीले रंग का गोंद का प्रयोग करें ताकि सामने के पैनल के अंदर मोल्ड को छिदाना हो। सिर के बिना नाखूनों का उपयोग करके मोल्ड को सुरक्षित रखें
  • बिल्ड रेडिएटर कवर चरण 15 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    ग्रिड को मापें, काट और फिट करें सामने के पैनल के अंदर धातु ग्रिड रखें। आयताकार के प्रत्येक किनारे पर कम से कम 4 सेमी (1 इंच और आधा) का स्थान छोड़ दें, ग्रिड को सीधा गाइड और एक स्तर का उपयोग करके आप का मार्गदर्शन करें। सामने के पैनल के अंदर आयताकार ग्रिड रखने के बाद, इसे कुछ स्टेपल के साथ सुरक्षित रखें
  • एक रेडिएटर कवच बनाएँ
    3
    कुछ नाखून और लकड़ी के गोंद के साथ साइड बोर्डों के सामने के बोर्ड को ठीक करें, और फिर ड्रिल करें और तीन बोर्डों को एक साथ स्क्रू करें। मोटी-धागा drywall शिकंजा विशेष रूप से अच्छी तरह से काम अगर आप मध्यम घनत्व chipboard का उपयोग करने का फैसला किया।
  • बिल्ड रेडिएटर कवर चरण 17 शीर्षक वाली छवि
    4
    समाप्त करने के लिए, तीन शेष बोर्डों के लिए शीर्ष बोर्ड को ठीक करें आराम से जगहों को सुरक्षित करने और बीहड़ कवर बनाने के लिए नाखूनों और शिकंजे को खत्म करने का प्रयोग करें।
  • कवर के पीछे थोड़ा और अधिक समर्थन जोड़ने के लिए, वापस बोर्ड के शीर्ष के प्रत्येक हिस्से पर 1x4 टुकड़ा स्क्रू करें।

  • एक रेडिएटर कवर बिल्ड शीर्षक से चित्र 18

    Video: कथा वीर तेजाजी पार्ट 1 l गाज्यो गाज्यो जेट आसाढ़ कंवर तेजा रे

    5
    रेडिएटर कवर की सौंदर्य उपस्थिति को परिष्कृत करता है बोर्डों को चित्रकारी या डाइंग करने से रेडिएटर कमरे के साथ आसानी से गठबंधन में मदद करेगा। आप दीवार के बराबर एक रंग चुन सकते हैं, जिससे रेडिएटर कवर को किसी खास तरीके से छिपाने में मदद मिल सकती है, या कमरे का एक द्वितीयक रंग हो सकता है ताकि कवर अन्य सहायक की तरह दिखाई दे।
  • अधिक हड़ताली दृश्य प्रभाव के लिए, कमरे में पर्दे, कुशन या अन्य तत्वों के पैटर्न से मेल खाने के लिए पट्टियों या अन्य ज्यामितीय आकृतियों को पेंट करने पर विचार करें।

  • एक रेडियेटर कवच बनाएँ
    6
    कवर की समाप्ति के लिए एक मुहर का प्रयोग करें। जब रंग या डाई सूख जाता है, तो फर्नीचर की समाप्ति की रक्षा के लिए पारदर्शी लाह या मुहर का उपयोग करें। रेडिएटर कवर को अपने स्थान पर ले जाने से पहले मुहर को सूखने दें। यह खरोंच को कम करने और एक वर्ष से दूसरे तक के कवर को पहनने में मदद करेगा और आपको इसे पुनर्निर्माण के पहले कई वर्षों तक फर्नीचर का उपयोग करने की अनुमति देगा।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप पूरे वर्ष में रेडिएटर कवर को छोड़ने की योजना बनाते हैं, तो परिपत्र में देखा जाने वाला फ्रंट पैनल का एक बड़ा सेक्शन कटकर गर्मी प्रतिरोधी तार मेष के साथ कवर करें। इसके अलावा, यह लकड़ी के संरक्षण के लिए कवर के अंदर कुछ गर्मी प्रतिरोधी सामग्री, जैसे कि टिन के साथ कवर करता है।
    • कवर को और अधिक व्यावहारिक बनाने और अंतरिक्ष का लाभ लेने के लिए, कवर डिजाइन करने पर विचार करें ताकि शीर्ष बोर्ड पक्ष और सामने वाले बोर्डों से बड़ा हो। यह एक सामयिक मेज की उपस्थिति देगा। कवर को चित्रित करने से पहले कटौती के किनारों को छिपाने के लिए आप इसे लकड़ी के स्ट्रिप्स का उपयोग कर सकते हैं, जिससे इसे अधिक परिष्कृत रूप दिया जा सकता है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • टेप उपाय
    • प्लाईवुड बोर्ड या मध्यम घनत्व के चिपबोर्ड
    • परिपत्र देखा
    • हाथ देखा
    • परिष्करण के लिए हथौड़ा और नाखून
    • लकड़ी का चित्रकारी या रंग
    • पेंट ब्रश
    • मुहर या लाह
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com