ekterya.com

मक्खन के लिए पौधे और देखभाल कैसे करें

नाम बटरकप (Ranunculus asiaticus) सोने के बटन शामिल है जो कई सौ पौधों के एक समूह को संदर्भित करता है। अक्सर एक कट फूल के रूप में बेचा जाता है और उद्यान के लिए एक लोकप्रिय संयंत्र के रूप में, पौधों के इस परिवार में उज्ज्वल रंगों के फूल आते हैं। रोज़-आकार की पंखुड़ी के कई परतों के साथ चमकीले रंग की किस्मों की संख्या घर पर रोपण के लिए उपलब्ध है। बटरकूप की अधिकांश किस्मों को लगभग 40 सेमी (15 इंच) तक बढ़ने होंगे। हालांकि, सुंदर तितलियों को विकसित करने के लिए, आपको पता होना चाहिए कि उन्हें रोपण कैसे करना है और उन्हें रोपण करने के बाद उनकी देखभाल कैसे करना है।

चरणों

विधि 1

प्लांट बटरकपस
एक रानुनकुलस स्टेप 1 के लिए प्लांट एंड केयर शीर्षक वाली छवि
1
मौसम के आधार पर बटरकूप के लिए जगह चुनें। बटरकप पौधों को धूप स्थान पसंद है, लेकिन यदि आप अपने आप को एक विशेष रूप से गर्म जलवायु में देखते हैं, तो वे थोड़ी सा छाया बर्दाश्त करेंगे। Buttercups भारी ठंढ बर्दाश्त नहीं करता है, इसलिए यदि एक ठंडी जलवायु में संयंत्र के लिए जा रहा है, यह कंद, जो भी बल्ब के रूप में जाना जाता है, घर के अंदर सर्दियों के दौरान रखने के लिए सिफारिश की है।
  • हम इस लेख में बाद में विधि 2 के चरण 6 में बटरकप कंद को कैसे संग्रहीत करने के बारे में बताएंगे।
  • एक रानुनकुलस स्टेप 2 के लिए प्लांट एंड केयर शीर्षक वाली छवि
    2
    मक्खन लगाने के लिए एक जगह ढूंढें, जहां मिट्टी अच्छी तरह से नालियों की जगह होती है सूरज में बटरक्रॉप्स लगाए जाने के अलावा, आपको पौधे के लिए जगह चुनने पर भी मिट्टी को ध्यान में रखना चाहिए। बटरकप्स अच्छी तरह से सूखा मिट्टी में अच्छी तरह से विकसित होते हैं और एक अमीर, रेतीले मिट्टी पसंद करते हैं। उन इलाकों में बटरकपों को रोपने से बचें जहां पिडल्स बारिश के बाद लंबे समय तक रहती हैं या यदि आप जानते हैं कि आपकी मिट्टी भारी मिट्टी है
  • आप यह निर्धारित कर सकते हैं कि आपकी मिट्टी मुख्य रूप से मिट्टी की एक मुट्ठी भर मिट्टी में फैली हुई मिट्टी है। यदि यह ढेर हो गया है, तो यह संभव है कि आपके पास मिट्टी से भरा मिट्टी है। आप पौधे फाइबर (छाल या कट घास) या अच्छी तरह से खड़ी खाद के रूप में उदार राशि वाले पदार्थों के साथ मिट्टी के जल निकासी में सुधार कर सकते हैं। जमीन पर ये "समुच्चय" बटरकूप बढ़ने में मदद करेंगे।
  • एक रैनुनकुलस स्टेप 3 के लिए प्लांट एंड केयर शीर्षक वाली छवि
    3
    यदि संभव हो तो कंदों (यानी, बल्ब) से बटरकप को लगाएं। कूड़े या बल्ब आमतौर पर बटरकूप विकसित करने का पसंदीदा तरीका है। एक कंद एक जड़ के समान है - बटरकप कंद मकड़ियों, पंजे या केले के गुच्छे की तरह दिखाई देती है। इसकी अजीब उपस्थिति रोपण के समय उपयोगी है। पौधे को "पंजा" या "मकड़ी के पैरों" के निचले हिस्से के नीचे का सामना करना पड़ रहा है। कंद लगाने के लिए:
  • आपको छोटे किस्मों को रोका जाना चाहिए ताकि वे लगभग 5 सेंटीमीटर (2 इंच) गहरे और 12 सेमी (5 इंच) अलग हो।
  • उल्लू बटरकप जैसे 30 सेमी (12 इंच) के अलावा बड़े किस्मों के पौधे
  • उन्हें रोपण करने से पहले उन्हें भिगोना नहीं पड़ता है। अधिकतम प्रभाव के लिए एक दर्जन से अधिक के बैचों में यह सर्वोत्तम है जैसे ही आखिरी हिमपात समाप्त हो गया है, आमतौर पर वसंत में, उन्हें पौधे लगाओ।
  • रोपण के बाद कंदों और उनके आस-पास के पानी को पानी दें। उन्हें पानी पीने से जमीन तय करने में मदद मिलेगी।
  • एक रानुनकुलस स्टेप 4 के लिए प्लांट एंड केयर शीर्षक वाली छवि
    4
    ध्यान रखें कि आप आमतौर पर पता कर सकते हैं कि आप बल्ब या कंद को देखकर कितने फूल पायेंगे। बल्ब के आकार से यह फूलों की संख्या का संकेत देगा जो यह पैदा करेगा।
  • जंबो कंद व्यास में लगभग 7.5 सेमी (3 इंच) के सबसे बड़े होते हैं और 30 से 40 फूल उत्पन्न करते हैं।
  • व्यास में 5 सेमी (2 इंच) के बारे में छोटे कंद एक दर्जन से अधिक उत्पादन कर सकते हैं।
  • एक रानुनकुलस चरण 5 के लिए प्लांट एंड केयर शीर्षक वाली छवि
    5
    यदि आप कंद नहीं खरीद सकते हैं तो बीज से बटरकपों को बढ़ने की कोशिश करें बटरकप्स भी बीज से उगाए जा सकते हैं सितंबर में बीज बोना सर्वोत्तम (यदि आप उत्तरी गोलार्द्ध में रहते हैं), क्योंकि बटरकप के बीज कूलर तापमान पसंद करते हैं। बटरकप के बीज संयंत्र करने के लिए:
  • बीजों को रोपण करने के लिए हल्के और उपयुक्त पूर्व-सिक्त खाद में बीज डालकर रखें।
  • पृथ्वी के साथ बीज को कवर न करें मिट्टी को नम और सीधे सूर्य के प्रकाश से बाहर रखें
  • बीज को लगभग 20 डिग्री सेल्सियस (70 डिग्री फ़ारेनहाइट) के तापमान पर रखें और रात में थोड़ा कूलर रखें। बीज को अंकुरित करना चाहिए, या छोटे पौधों में जाना चाहिए, लगभग दो से तीन सप्ताह में।
  • जब तक युवा पौधों में करीब आधा दर्जन से अधिक पत्ते न हों, तब तक प्रतीक्षा करें कि वे बड़े बर्तन में प्रत्यारोपण करें। इन युवा पौधों को ठंढ से सुरक्षित रखें और उन्हें निम्न वसंत में स्थानांतरित करें, जो कि बाहर है, यदि आप चाहें।
  • एक रानुनकुलस चरण 6 के लिए प्लांट एंड केयर शीर्षक वाली छवि
    6

    Video: unnat kheti | यह चारा लगायें एक बार लगाने के बाद 5 साल हरा चारा पाएं

    एक कंटेनर में बटरकॉप्स लगाए जाने पर विचार करें। बर्तन में बटरकप के कंद लगाने के लिए, मिट्टी के साथ कंटेनर के लगभग तीन क्वार्टर भरें। कंद जगह इतनी के रूप में लगभग 25 सेमी (10 इंच) अलग है और मिट्टी के साथ कंटेनर में भर जाता है, ताकि कंद मिट्टी के लगभग 5 सेमी (2 इंच) से आते हैं। मिट्टी का निपटान करने के लिए कंदों को पानी दें
  • याद रखें कि कंटेनरों में पौधों को मिट्टी में पौधों की तुलना में अधिक आसानी से सूखना पड़ता है, इसलिए उन्हें बढ़ती मौसम में पानी भरने की जानकारी हो। हम विधि 2 के चरण 2 में सिंचाई को कवर करेंगे।
  • ध्यान रखें कि बटरकप पौधों की एक बड़ी जड़ प्रणाली बनती है, इसलिए उन्हें कंटेनरों में बहुत अधिक ढेर न करें।
  • एक रानुनकुलस चरण 7 के लिए प्लांट एंड केयर शीर्षक वाला इमेज
    7
    जानवरों को बटरकूपों से दूर रखें, क्योंकि फूल जहरीला होते हैं। सभी बटरकप पौधे पशुओं के लिए जहरीला होते हैं और पालतू जानवरों और लोगों के लिए हानिकारक भी हो सकते हैं। पौधों का एक अप्रिय स्वाद होता है और मुंह में छाले के गठन का कारण होता है। इसका आम तौर पर मतलब है कि जानवरों को खाने से बचने के लिए, जब तक कि कोई अन्य पौधे उपलब्ध न हो, जो अच्छा है अगर आपके क्षेत्र में हिरण होते हैं लेकिन आपके पास पालतू जानवर होते हैं तो बुरा होता है
  • जहां अपने पालतू जानवरों और पशुओं, उन्हें नहीं पहुँच सकते हैं एक fenced बगीचे की तरह या एक बर्तन (हम इस खंड में चरण 6, पिछले चरण में इस कवर,) में एक क्षेत्र में buttercups रोपण पर विचार करें।
  • विधि 2

    बटरकप की देखभाल करें
    एक रानुनकुलस स्टेप 8 के लिए प्लांट एंड केयर शीर्षक वाली छवि
    1



    अपने पौधों को हर 14 दिनों के दौरान उर्वरक के साथ फ़ीड करें। सक्रिय बढ़ते मौसम के दौरान, जो आम तौर पर वसंत से लेकर गर्मियों तक होता है, पौधों को हर दो सप्ताह (जो कि हर 14 दिन होता है) को खिलाकर उन्हें समर्थन देने की कोशिश करता है। जैसे ही पहली कली पौधे पर दिखाई देते हैं, ऐसा करना शुरू करें।
    • एक सामान्य पानी में घुलनशील उर्वरक या आप जिस जमीन पर रेक लेंगे वह ठीक होगा। यह पौधे को फूल बनाने के लिए उत्तेजित करता है आप अपने स्थानीय उद्यान की दुकान पर उर्वरक खरीद सकते हैं।
  • एक रैनुनकुलस स्टेप 9 के लिए प्लांट एंड केयर नाम वाला छवि
    2
    बटरकपस पानी जैसा कि उपरोक्त बताया गया है, उन्हें रोपण के बाद कंडरों को पानी भरने के लिए आपको एक प्रयास करना चाहिए। हर 10 से 14 दिनों में अपने नए पौधों को पानी भरना जारी रखें। जब पहली पर्णसमूह या पहले पत्ते पौधों पर दिखाई देते हैं, तो उन्हें सप्ताह में एक बार पानी पीने की कोशिश करें।
  • एक हफ्ते में एक बार पौधों को पानी पीने तक जारी रखें, गिरावट में, बटरकूप निष्क्रियता अवधि में प्रवेश करेंगे, और आपको उन्हें पानी की आवश्यकता नहीं होगी। हम इस खंड के चरण 5 में स्पष्ट रूप से निराश्रितता को कवर करेंगे।
  • एक रैनुनकुलस स्टेप 10 के लिए प्लांट एंड केयर शीर्षक वाली छवि
    3
    कीटों के बटरकप की रक्षा करें दुर्भाग्य से, बटरकूप कीटों और एफिड्स जैसी कीटों का शिकार हो सकता है। सौभाग्य से, आप यह कदम सुनिश्चित करने के लिए कदम उठा सकते हैं कि ये कीट खाड़ी में रहें।
  • Slugs के लिए granules के साथ slugs लड़ाकू, जो आप buttercups द्वारा फैल गया। आप इन ग्रेनल्स को एक बगीचे की दुकान में खरीद सकते हैं।
  • एफिड्स का हमला होने पर आपको एफिड्स या कीटनाशक साबुन के लिए एक मानक स्प्रे लागू करना चाहिए।
  • एक रैनुनकुलस स्टेप 11 के लिए प्लांट एंड केयर शीर्षक वाली छवि
    4
    तेज उद्यान कैंची के साथ सूखे फुल्रों को हटा दें। कई फूल पौधे की तरह, पुष्पक्रम एक बार पहना wilting निकाल सकते हैं (जब सूखी और मर जाते हैं) की सलाह दी जाती है। यह न केवल संयंत्र नज़र स्वच्छ बनाता है, लेकिन यह भी अन्य फूलों को प्रोत्साहित करती है के रूप में और ऊर्जा की मात्रा है कि संयंत्र गठन है, जो अपनी ताकत बचाने में मदद करता है बीज के लिए समर्पित कम कर देता है।
  • जैसे ही वे लापरवाह दिखना शुरू कर देते हैं, मृत फ्लिकरसेंस को काटने के लिए तेज कैंची की एक जोड़ी का उपयोग करें। स्टेम के आधार पर फूल काटने की कोशिश करें, जो पत्ते या पत्तियों के बीच स्थित है।
  • Video: गजब की घास जिस से बढेगा पशुओं का दूध | Amazing Technique to Increase Milk Production in Animals

    एक रैनुनकुलस स्टेप 12 के लिए संयंत्र और केयर का शीर्षक चित्र
    5
    अपने संयंत्र को सर्दी में "सो" दें एक बार फूलों का मौसम गिरावट में समाप्त होता है, पत्ते गिर जाते हैं। स्लीपिंग का मतलब है कि पौधे अगले फूल के मौसम तक निष्क्रियता की अवधि में प्रवेश करता है। संयंत्र को अगले सीजन में फिर से बढ़ने के लिए प्रेरित करना:
  • पहले ठंढ से पहले मृत गोली मारने से बचाओ। आपको पौधों को पानी देने की ज़रूरत नहीं है, जबकि यह निष्क्रिय है - वास्तव में, ये पौधों को बेहतर होता है, अगर वे सर्दियों में निष्क्रिय नहीं होते हैं।
  • एक रानुनकुलस स्टेप 13 के लिए प्लांट एंड केयर शीर्षक वाली छवि
    6

    Video: क्या आप भी आंवला एलो वेरा जूस पीते है? तो जरूर देखे ये वीडियो !! Amla Aloe Vera Juice

    सर्दी के दौरान बटरकप को अंदर रखें यदि आप एक जलवायु में रहते हैं जो मजबूत फ्रॉस्ट प्राप्त करता है। हल्के सर्दियों के दौरान अगर जमीन पर बचे हुए होते हैं तो बटरक्यूप्स थोड़े से ठंढ को बर्दाश्त करेगा। यदि आपका स्थानीय मौसम नियमित रूप से भारी फ्रॉस्ट का अनुभव करता है, तो सर्दियों के दौरान, कंद को खोदकर उन्हें एक शांत, अंधेरे स्थान में संग्रहीत करना, जैसे बगीचे शेड,
  • उन्हें अपने घर की तरह हीटिंग के साथ अंतरिक्ष में लेने से बचें, क्योंकि वे इन परिस्थितियों में सड़ांध करते हैं।
  • एक रैनुनकुलस स्टेप 14 के लिए प्लांट एंड केयर शीर्षक वाली छवि
    7
    समझे कि कई माली बटरकपस को वार्षिक के रूप में मानते हैं बरसात के रूप में बटरकॉप्स स्थापित करने में कठिनाई के कारण (पौधों जो साल बाद वर्ष खिलते हैं), कई माली उन्हें केवल वार्षिक (पौधों कि केवल एक साल खिलते हैं) के रूप में व्यवहार करते हैं। हालांकि, यदि आप फिर से खिलने को देखने के लिए निर्धारित हैं, तो सर्दी के लिए कंद का पता लगाएं, जैसा कि पिछले चरण में वर्णित है।
  • Video: गाय के मक्खन से बढ़ाये मर्दाना ताकत वो भी रातों रात // रोंगटे खड़े कर देगा ये नुस्खा // Health Tips

    एक रानुनकुलस स्टेप 15 के लिए संयंत्र और केयर का शीर्षक चित्र
    8
    फूलों को काटते रहें बटरक्यूपस सुंदर फूल उत्पन्न करते हैं जो आम तौर पर थोड़ी देर के लिए स्वस्थ रहते हैं यदि कटौती को सुरक्षित रखने के लिए उपाय किए जाते हैं बटरकूप से फूलों के जीवन को बचाने के लिए, उन्हें सुबह जल्दी में काट लें, जब कलियों को खोलने की शुरुआत हो,
  • एक तेज ब्लेड का उपयोग करके एक अच्छा कटौती से कट होने में मदद मिलेगी। ताज के ऊपर और पर्णसमूह में पौधे के आधार के नीचे तने काट दें। यह कटौती छोड़ने से बचा जाता है उजागर उपजी है।
  • युक्तियाँ

    • उद्यान के प्रकार पर विचार करें जिसे आप बटरकप कंद चुनकर बनाने की उम्मीद करते हैं। चुनने के लिए रंग और आकार की एक विस्तृत विविधता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com