ekterya.com

कैसे बादाम बढ़ने के लिए

स्वादिष्ट और पौष्टिक बादाम बादाम के पेड़ के फल से आते हैं, जो मध्य पूर्व और दक्षिण एशिया के मूल है और आड़ू, खुबानी और अन्य पत्थर के फलों के पेड़ से संबंधित है। बादाम के पेड़ों की खेती के लिए पर्याप्त जलवायु परिस्थितियों की आवश्यकता हो सकती है, बिना पर्याप्त जलवायु या उचित देखभाल तकनीकों की आवश्यकता हो सकती है, वे बच नहीं सकते हैं, फलों को सहन करने के लिए बहुत कम

चरणों

भाग 1
एक बादाम का पेड़ लगाओ

बढ़ी हुई बदाम के चरण 1 छवि का चित्र
1
सुनिश्चित करें कि आपके क्षेत्र में बादाम की खेती के लिए उचित स्थिति है बादाम मध्य पूर्व और दक्षिण एशिया में स्थित हैं, जहां जलवायु गर्म और शुष्क होती है - इसलिए, वे गर्मियों और हल्के सर्दियों में बेहतर करते हैं, और अन्य स्थितियों में अच्छी तरह से अनुकूल नहीं करते हैं सामान्य तौर पर, बादाम ठंडे मौसम में नहीं बढ़ते हैं जब तक आप बड़े और सावधानीपूर्वक नियंत्रित बंद क्षेत्र वाले क्षेत्र में नहीं हो, तो उस इलाके में बाहर बादाम का पेड़ बढ़ाना मुश्किल हो सकता है, जहां पूर्वी भूमध्यसागरीय या मध्य पूर्व की तुलना में अलग वातावरण है।
  • यदि आप अमेरिका में हैं, यह निर्धारित करने का एक अच्छा तरीका है कि क्या आपके स्थानीय जलवायु बादाम बढ़ने के लिए उपयुक्त हैं, तो अमेरिका के कृषि विभाग के पौधों के दृढ़ता के नक्शे का उपयोग करना है। (USDA)। ये नक्शा भौगोलिक क्षेत्रों को उनके न्यूनतम तापमान के आधार पर वर्गीकृत करता है, जिसमें उन प्रकार के पौधों का अनुमानित संकेत दिया जाता है जो उनमें जीवित रह सकते हैं। बादाम के लिए, आपको उस क्षेत्र की आवश्यकता होगी जिसमें कम से कम एक वर्गीकरण होगा "6"- उच्च वर्गीकरण, बेहतर
  • इस प्रणाली के अनुसार, अमेरिका में उपयुक्त क्षेत्रों इनमें अधिकांश केंद्रीय और दक्षिणी कैलिफ़ोर्निया, साथ ही एरिजोना, टेक्सास के कुछ क्षेत्रों और फ्लोरिडा के आंतरिक शामिल हैं।
  • बढ़ी हुई बदाम के चरण 2 छवि का चित्र
    2
    बीज या कलियों खरीदें आपके बादाम का पेड़ बढ़ने के लिए आपके पास दो विकल्प हैं - आप बीज (ताजे अप्रयुक्त पागल) या कलियों (युवा पेड़) का उपयोग कर सकते हैं। नट्स आपको शुरुआत से खेती प्रक्रिया का अनुभव करने की अनुमति देते हैं, लेकिन इस विधि को अधिक समय और प्रयास की आवश्यकता हो सकती है। दूसरी तरफ, कलियों का उपयोग अधिक सुविधाजनक होता है, लेकिन इससे आपको और पैसा खर्च हो सकता है
  • यदि आप खाद्य बादाम काटा जाना चाहते हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आप बादाम के पेड़ के बीज या कलियों को मिठाई वाले फल का उत्पादन करें। ध्यान रखें कि कड़वा बादाम खाने योग्य नहीं हैं और यह नहीं कि सभी मिठाई बादाम के पेड़ फल लाते हैं। ये किस्म केवल छाया के लिए उपयुक्त हैं और सजावट के रूप में काम करते हैं। यदि आप नहीं जानते कि बादाम फल का उत्पादन करते हैं, तो स्थानीय बगीचे की आपूर्ति की दुकान के कर्मचारियों से बात करें
  • इमेज शीर्षक से ग्रो बादाम के चरण 3
    3
    अपने पेड़ के लिए एक धूप क्षेत्र चुनें बादाम का पेड़ अच्छी तरह से करते हैं यदि उन्हें सूर्य का बहुत कुछ मिलता है शुरू करने से पहले, अपने आँगन या बगीचे का एक क्षेत्र ढूंढें, जो बहुत अधिक धूप लाता है और इसमें छाया नहीं होती है आप इसे बर्तन में जमीन पर लगाए जाने से पहले बदाम का पेड़ लगाएंगे, लेकिन पहले से क्षेत्र चुनना महत्वपूर्ण है - क्योंकि यह कुछ समय के लिए बर्तन में फिट होगा।
  • आपको यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि जिस क्षेत्र में आप खेती कर सकते हैं उनमें एक अच्छी तरह से सूखा मिट्टी है बादाम क्षतिग्रस्त हो जाएंगे यदि जल अपनी जड़ों के पास जमा करता है, तो इससे जड़ें सड़ सकती हैं।
  • 4

    Video: 740 # बादाम का संयंत्र बदम Se Bnao | बीज से बादाम | पूरा वीडियो

    बीज अंकुरित करें यदि आप एक बीज के साथ एक बादाम विकसित करने जा रहे हैं (जो केवल अपने शैल से ढक गए बादाम हैं), एक नियंत्रित वातावरण में बीजों को अंकुरण शुरू कर दें - जब यह बढ़ता है, आप इसे एक बर्तन में या जमीन पर लगा सकते हैं सबसे पहले, एक गहरी कटोरे में बीज रखें (जितना अधिक आप उपयोग करते हैं, उतना ही बेहतर होता है - जैसा कि कुछ फफूंद नहीं हो सकता है या मोल्ड द्वारा खराब हो सकता है)। फिर इन चरणों का पालन करके उन्हें अंकुरित करें:
  • पानी डालो और बीज रात्रि को भिगो दें।
  • अगले दिन, बादाम के खोल को खोलने के लिए एक नटक्रैकर का उपयोग करें- शेल अब भी जुड़ा रहता है, लेकिन आपको अंदर के फल को देखने में सक्षम होना चाहिए। किसी भी बीज को छोड़ दें जो मोल्ड के लक्षण दिखाता है।
  • मिट्टी को पॉटिंग के साथ कुछ छोटे बर्तन भरें सुनिश्चित करें कि ड्रेनेज को सुनिश्चित करने के लिए बर्तनों के नीचे के छेद हैं।
  • बीज 2.54 से 5 सेमी (1 या 2 इंच) की गहराई तक खड़े होकर खुलने वाले उद्घाटन के साथ। एक बंद जगह में बर्तन छोड़ दें, एक क्षेत्र में जो सीधे सूर्य के प्रकाश को प्राप्त करता है। अब उभरने के लिए प्रकोप की प्रतीक्षा करें।
  • 5
    प्रकोप प्रकोप एक बार कलियों को बढ़ने शुरू हो गए हैं (या यदि आप पौधे के लिए तैयार कलियों को खरीदते हैं), उस मिट्टी का क्षेत्र तैयार करें जिसे आपने पहले संयंत्र में चुना था। प्रत्येक प्रकोप के लिए, 2.54 या 5 सेमी (1 या 2 इंच) ऊँचाई के एक छोटा सा टाइल बनाते हैं, जिनकी चौड़ाई इसकी ऊंचाई से थोड़ी अधिक है। प्रत्येक टाइल के केंद्र में कली रखें और जब तक वे 2.54 सेमी (1 इंच) छिद्र न हों तब तक उन्हें धक्का दें। माले की इस तकनीक से पानी बढ़ने से जड़ें बढ़ने से पानी को रोकने में मदद मिलती है क्योंकि यह बढ़ती है, जिससे गंभीर समस्याएं हो सकती हैं (जैसे कि रूट को सड़ कर)।
  • यदि आप अंकुरित अंकुरित अंकुरित करने जा रहे हैं, तो यह सर्दियों के अंत में या वसंत में करें। इसके अलावा, यदि आप बिना समूह वाले बीज को रोका जा रहे हैं, तो यह शरद ऋतु के अंत में करें ताकि फूलों के मौसम की शुरुआत में उन्हें वसंत में अंकुश लगाने का मौका मिले।
  • यदि आप कई पेड़ लगाने वाले हैं, तो प्रत्येक पेड़ के बीच न्यूनतम 6.1 मीटर (20 फीट) की दूरी तय करें। यह पेड़ों की जड़ों को पर्याप्त जगह देता है और एक आसान और प्रभावी सिंचाई की अनुमति देता है।
  • भाग 2
    बादाम के पेड़ों की देखभाल करें

    1
    बहुत पानी के साथ पानी बादाम का पेड़ लगाने के तुरंत बाद, आपको चाहिए "फिर से दाम लगाना" (बहुत पानी के साथ पानी) पानी को कम से कम एक गैलन के साथ मिट्टी अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रखने के लिए। इस प्रारंभिक पानी के बाद, पेड़ बढ़ने के साथ आपको नियमित जल अनुसूची बनाए रखना चाहिए। गर्म मौसम में बादाम का पेड़ खिलता है, लेकिन यह एक रेगिस्तान का पौधा नहीं है, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आप इसे पानी दें ताकि बढ़ते पौधे स्वस्थ हो।
    • प्रत्येक बादाम को एक सप्ताह में कम से कम एक बार पानी दें, जब तक कि बारिश न हो। स्थापित पेड़ बारिश के बिना पानी के 5 या 7 सेंटीमीटर (2 या 3 इंच) जीवित रह सकते हैं, लेकिन बढ़ते पौधों को आमतौर पर अधिक आवश्यकता होती है।
    • तुम भी एक का उपयोग कर सकते हैं ड्रिप सिंचाई प्रणाली. यह विकल्प बहुत सुविधाजनक है, खासकर यदि आपके पास कई पेड़ हैं
  • छवि बढ़ो बदाम के चरण 7
    2
    वसंत के दौरान उर्वरक एक बार बढ़ती मौसम शुरू हो जाने के बाद, आपके संयंत्र के विकास में सुधार के लिए उचित मात्रा में उर्वरक का उपयोग करना उचित है (लेकिन यह आवश्यक नहीं है)। युवा पेड़ों के मामले में, आप बढ़ते मौसम के दौरान सप्ताह के बीच नाइट्रोजन की छोटी मात्रा का उपयोग कर सकते हैं। दूसरी ओर, परिपक्व पेड़ों के लिए, आप 907 ग्राम (2 पाउंड) यूरिया या 13 किलो (30 पाउंड) खाद (एक आवेदन में) का उपयोग कर सकते हैं।
  • भले ही आप उपयोग उर्वरक के प्रकार के, सुनिश्चित करें कि "यह पानी" इसे लागू करने के बाद उर्वरक एक हानिकारक प्रभाव प्रकार हो सकता है "जलाना" पौधे में अगर पानी के साथ इसे लागू नहीं किया जाता है या यदि अत्यधिक मात्रा एक समय में लागू होती है
  • छवि बढ़ो बदाम के चरण 8
    3

    Video: बादाम के ब्यूटी टिप्स | Beauty Tips of Almond for Dark circles & Glowing Skin in hindi

    शरद ऋतु में पागल काटा बादाम के पेड़ जो फलते हैं, वे बढ़ते मौसम के दौरान छोटे हरे फल का उत्पादन शुरू कर देंगे - इन खट्टे और कठोर फल पश्चिम में एक आम भोजन नहीं हैं, लेकिन वे मध्य पूर्व में कुछ हद तक लोकप्रिय हैं। शरद ऋतु में, ये फल कठोर हो जाते हैं, भूरे और खुले होते हैं। यदि बादामों के उजाले हुए कूड़े के भूरे, सूखे बाहरी होते हैं, तो वे फसल के लिए तैयार होते हैं। बाद में हम आपको फसल के बारे में जानकारी देंगे।
  • बादाम के पेड़ के दो प्रकार होते हैं: बादाम का उत्पादन करने वाले "हलवाई की दुकान" और जो बादाम का उत्पादन करते हैं "कड़वा"। कड़वा बादाम और उनके फल खपत के लिए उपयुक्त नहीं हैं। कड़वा बादाम में प्रोसीयिक एसिड, एक जहरीले रासायनिक होते हैं। केवल कच्चे अप्रसारित कड़वा बादाम का मुट्ठी भर घातक हो सकता है। हालांकि, कचरे वाले बादाम को लसिंग विषों की विशेष प्रक्रिया के माध्यम से संसाधित करना संभव है, जिससे उन्हें खाद्य बन जाता है।
  • 4
    सर्दियों की शुरुआत में मृत शाखाओं काटना। सर्दी काटना करने का एकदम सही समय है - चूंकि वृक्ष की निष्क्रिय लकड़ी एक आसान और सुरक्षित हटाने की अनुमति देती है हालांकि, ध्यान रखें कि साल के किसी भी समय मृत या रोगग्रस्त शाखाओं को तुरंत हटा दिया जाना चाहिए। शाखाओं काटना करने के लिए, शाखा के आधार के पास साफ कटौती करने के लिए उद्यान कैंची का उपयोग करें। सबसे तेज शाखाओं काटना करने के लिए एक देखा उपयोग करें
  • वृक्ष कीटनाशक वृद्धि को स्वस्थ, समान और आंखों के लिए आकर्षक बनाने की अनुमति देती है। यदि आप पेड़ को ठीक से छाँटते हैं, तो यह मजबूत हो सकता है, अधिक मजबूत हो सकता है और कुछ रोगों के प्रति अधिक प्रतिरोधी हो सकता है।
  • जब आप छाँटते हैं, विशेष रूप से पत्ते के घने इलाकों में कटौती करने और उन बिंदुओं को खत्म करने की कोशिश करें जहां दो शाखाएं टकराई गईं। आप वर्दी वृद्धि को प्राप्त करने के लिए किसी अन्य शाखाओं की तुलना में पक्षों की ओर अधिक या अधिक बढ़ने वाली किसी भी भटकने वाली शाखा को छेड़ सकते हैं।



  • भाग 3
    अपने पेड़ के फल का फल बनाएं

    बढ़ी बदाम के चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    1

    Video: बादाम खाने का तरीका,किस समय खाना है ,कितनी मात्रा में खाना है /21 फायदे भी साथ में/

    फल पाने के लिए आपको 5 साल इंतजार करना होगा बादाम का पेड़ पागल बनाने के लिए कुछ समय लेता है। सामान्य में, इस अवधि की "प्रतीक्षा" यह लगभग पांच साल तक रहता है। हालांकि, पेड़ की प्रजातियों के आधार पर, फल उत्पादन के लिए इसकी अधिकतम क्षमता तक पहुंचने में 12 साल लग सकते हैं। धैर्य रखें, एक स्वस्थ, परिपक्व पेड़ एक फसल में पागल के 18 किलो (40 पाउंड) से अधिक उत्पादन कर सकता है!
    • एक बार जब बादाम का पेड़ फल लेना शुरू कर देता है, तो वह हर साल 50 साल तक ऐसा करेगी, जिससे आने वाले वर्षों में बादाम की प्रचुर मात्रा में गारंटी होगी।
  • 2
    सुनिश्चित करें कि पेड़ परागण है। यह समझना महत्वपूर्ण है कि बादाम बादाम का उत्पादन नहीं करते हैं "डिफ़ॉल्ट रूप से"। बादाम के पेड़ (और इसलिए, बादाम स्वयं) का फल आम तौर पर यौन प्रजनन की एक विधि के रूप में परागण के लिए धन्यवाद देता है। इसका मतलब यह है कि यदि बादाम विभिन्न किस्मों से संबंधित नहीं है जो कि स्वयं द्वारा परागित होता है, तो आपको बादाम प्राप्त करने के लिए अन्य पेड़ों से पराग के साथ क्रॉस परागण की आवश्यकता होगी।
  • सामान्य तौर पर, ऐसा करने का सबसे आसान तरीका है कि कई पेड़ होते हैं। जब आपके पास दो या तीन पेड़ एक साथ बढ़ते हैं, तो मधुमक्खी जैसे परागणकों ने अपने पेड़ से पराग को अपने प्राकृतिक व्यवहार के हिस्से के रूप में दूसरे स्थान पर ले जाना शुरू कर दिया है।
  • आप किसी वृक्ष से फूलों के साथ एक शाखा लेकर और अन्य वृक्ष के फूलों के साथ रगड़ कर पेड़ों को मैन्युअल रूप से परागित कर सकते हैं, इस प्रकार पराग को मिलाकर। हालांकि, यह अधिक समय लेता है और प्राकृतिक परागण के साथ-साथ काम नहीं कर सकता है।
  • 3
    इसके अलावा, आप कर सकते हैं एक उत्पादक शाखा का भ्रष्टाचार रखें पेड़ में यदि किसी कारण से, आपका पेड़ बादाम का उत्पादन नहीं करता है, चिंता न करें! अभी भी उम्मीद है ग्राफ्टिंग के रूप में जाना जाने वाली एक प्रक्रिया के माध्यम से, आप शारीरिक रूप से एक ऐसा हिस्सा जोड़ सकते हैं जो फल पैदा करता है और वह दूसरे पेड़ के अंतर्गत आता है निम्नलिखित "जगह" भ्रष्टाचार, यह हिस्सा अभी भी फल उत्पन्न कर सकता है, भले ही पेड़ के बाकी नहीं हो सकें। यह वह तरीका है जिसमें अधिकांश फसल (संतरे में होती है) का उत्पादन होता है।
  • आपके पेड़ पर एक उत्पादक शाखा से भ्रष्टाचार को लगाने के कई तरीके हैं। सबसे आसान आमतौर पर एक तकनीक है जिसे टी-कूड़ भ्रष्टाचार कहा जाता है (टी-नवोदित) जिसमें पेड़ पर एक लंबी और पतली कटौती होती है "मेज़बान" और गठित स्लॉट में नई शाखा रखें। इसके बाद मेजबान वृक्ष को स्वीकार न किए जाने तक आपको रस्सी या रबर बैंड के साथ नई शाखा को सुरक्षित करना होगा।
  • ध्यान रखें कि वसंत में ज्यादातर ग्राफ्ट बनाए जाते हैं, जब स्टेम के नीचे की सामग्री गीली और हरे रंग की होती है।
  • Video: सुबह ख़ाली पेट भीगे बादाम खाने के यह फायदे नहीं जानते होंगे आप Health Benefits of Soaked Badaam

    4
    जब वे परिपक्व होते हैं, तब बादाम काटा लें बादाम आम तौर पर जुलाई और अक्टूबर के बीच काटा जाता है जब बाहरी फल सूख जाता है और खोला जाता है। पेड़ को हिलाएं और गिरने वाले बादाम इकट्ठा करें, जो सड़ा हुआ हैं उन लोगों को त्यागने के लिए सुनिश्चित करें। कभी-कभी, पेड़ों को मिलाते हुए फलों को गिरने लगते हैं। ये फल अभी भी खाद्य होते हैं, जब तक कि वे सड़ने की शुरुआत नहीं कर रहे हैं।
  • बादाम की कटाई के बाद, यह एक अच्छा विचार है कि उन्हें किसी भी कीट अवशेष को मारने के लिए 1 या 2 सप्ताह के लिए छील से फ्रिज करना चाहिए।
  • भाग 4
    सामान्य समस्याओं का इलाज करें

    1
    बहुत ज्यादा पानी से बचें ताकि जड़ें सड़ने न दें। एक ऐसी समस्या जो लगभग हर प्रकार के पेड़ को प्रभावित कर सकती है (बादाम के पेड़ सहित) यह है कि जड़ें सड़ांध यह हानिकारक हालत मुख्यतः कवक के कारण होती है जो पेड़ों की जड़ों में बढ़ने लगती हैं जब वे लंबे समय तक पानी के संपर्क में होते हैं। इस समस्या को हल करना बहुत मुश्किल हो सकता है - इसलिए, सर्वोत्तम उपाय रोकथाम है। कभी ज़्यादा पानी नहीं पेड़ - किसी भी प्रकार के सिंचाई के कारण पेड़ के आधार पर पानी जमा हो सकता है, उसे मदद करने के बजाय इसे नुकसान पहुंचा सकता है।
    • अतिरिक्त पानी से बचने के लिए, आप मिट्टी की जल निकासी क्षमता को बढ़ा सकते हैं। आप इसे अधिक से अधिक पारगम्यता देने के लिए अतिरिक्त मसलन या कार्बनिक पदार्थों की एक अच्छी मात्रा जोड़कर ऐसा कर सकते हैं। ध्यान रखें कि रेतीले, कठिन और उथले मिट्टी विशेष रूप से खराब जल निकासी हैं
    • अपने वृक्ष की जड़ों सड़ा कर रहे हैं (जब आप एक सूखे के समान ही, पीले के रूप में, wilted और मृत पत्तियों लक्षण हैं), पौधों की जड़ों unearths और चिपचिपा और अंधेरे भागों में कटौती। यदि समस्या बनी रहती है, तो अपने बगीचे में फूंगी को फैलाने से रोकने के लिए संयंत्र से छुटकारा पाएं।
  • ग्रै बादाम के चरण 15 में शीर्षक वाली छवि
    2
    यह पर्याप्त रूप से मातम को नियंत्रित करता है। जंगली बादाम के पेड़ों के लिए मादा एक गंभीर समस्या नहीं है, लेकिन युवा शूटिंग के लिए एक गंभीर खतरा हो सकता है। मादा एक ही पोषक तत्वों, पानी और सूरज के लिए युवा बादाम के साथ जमकर प्रतिस्पर्धा करते हैं यदि आप इसे अनदेखा करते हैं, तो आप भी कर सकते हैं "वश में करना" इससे पहले कि वे बढ़ने का मौका मिलते हैं, कलियों को।
  • विशेष रूप से पौधे के जीवन के पहले महीनों के दौरान, विशेष रूप से पौधों से बचने का सबसे अच्छा उपाय, इसे प्रारंभिक अवस्था से और अक्सर बार-बार नष्ट करना शुरू करना है कणों के प्रत्येक पंक्ति में 1.5 से 1.8 मीटर (5-6 फीट) की एक पट्टी रखने की कोशिश करें, जो कि मातम से मुक्त होते हैं - आप म्यानों को मारने के लिए मैन्युअल तरीके (अपने हाथ या बगीचे के उपकरण का उपयोग कर) या जड़ी-बूटियों का उपयोग कर सकते हैं ।
  • छवि बढ़ो बदाम के चरण 16
    3
    नाभि नारंगी कीड़ा से लड़ने के लिए पेड़ों से सभी अप्रभावी फल निकालें। बादाम के पेड़ के लिए विशेष रूप से परेशान एक प्लेग नाभि नारंगी कीड़ा है सर्दियों के दौरान, यह कीट फसल के भीतर शरण लेती है जो कि कटाई नहीं की जाती थी और जो शरद ऋतु के अंत में और सर्दियों के अंत में पेड़ पर बचे थे वसंत आने पर, लार्वा अधिक सक्रिय हो जाते हैं और बादाम फसल को नुकसान पहुंचाते हैं। इससे बचने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि असुंदर फल से छुटकारा पायें। यदि ये कीड़े सर्दियों के दौरान आश्रय के लिए जगह नहीं रखते हैं, तो वे दिखाई नहीं देंगे, क्योंकि वे वर्ष के किसी अन्य समय में स्वस्थ फलों में घुसना नहीं कर पाएंगे।
  • अप्रभाजित फल हटाने के बाद, उन्हें लॉन मॉवर के साथ नष्ट करना सुनिश्चित करें नारंगी की कीड़े भूमि में मौजूद अक्षतलों में शरण ले सकते हैं।
  • 4
    आड़ू वृक्षों के बोअर से निपटने के लिए बेसिलस थुरिंजिनसिस-आधारित स्प्रे का प्रयोग करें। जैसा कि इसके नाम से स्पष्ट है, borers आड़ू शाखाओं छोटे प्रकार कीट आड़ू और बादाम की तरह पत्थर फल perforating लार्वा हैं। भोजन इन कीड़ों की आदतों फसलों को गंभीर नुकसान इसलिए almendras-, यदि आप देखते इन परेशान कीड़े (या काटने कि उनकी उपस्थिति का संकेत हो सकता है छोड़ देता है), तुरंत एक कीटनाशक का उपयोग अपने फसल को बचाने के लिए हो सकता है। बेसिलस thuringiensis, एक जीवाणु कीटनाशक, उन्हें हटाने के लिए एक बढ़िया विकल्प है। वसंत इनक्यूबेशन सीजन के दौरान इन कीड़ों को मारने के लिए लागू करें इससे पहले कि उन्हें महत्वपूर्ण नुकसान का कारण होने का मौका मिले।
  • दो उदाहरणों के अलावा, यह संभव है कि बड़ी संख्या में कीटनाशकों के बादाम के पेड़ पर हमला हो सकता है, इतने सारे लोग कि इस लेख में उन सभी को वर्णन करना असंभव होगा। अधिक जानकारी के लिए, खोज करें "बादाम विपत्तियाँ" इंटरनेट पर या अपने क्षेत्र में एक विश्वविद्यालय के बगीचे की आपूर्ति की दुकान या वनस्पति विज्ञान संकाय से संपर्क करें।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप एक से अधिक पेड़ लगाते हैं, तो उन दोनों के बीच 6.1 से 9.14 मीटर (20 से 30 फीट) की जुदाई सेट करें।
    • बीज शरद ऋतु में अंकुरित होने लगते हैं ताकि बादाम के पेड़ वसंत की शुरुआत में उग आए।

    चेतावनी

    • अपने बादाम के पेड़ से अधिक पानी न डालें ये पौधे सड़ांध या मोल्ड कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com