ekterya.com

कैसे उपभोक्तावाद से बचने के लिए

विज्ञापन लगातार हमलों करते हैं और सभी पक्षों से करते हैं इसे खरीदें और हमें यकीन है कि आपको इसकी ज़रूरत है क्या आपको लगता है कि उस उपभोक्ता जीवन शैली से दूर होने का समय नहीं है? अपने आप को सच्ची स्वतंत्रता, पूर्ति और खुशी के जीवन में बदलने के लिए कुछ समय लें। सबसे पहले यह मुश्किल हो सकता है, लेकिन इसके लायक है और आप बहुत सारा पैसा बचा सकते हैं।

चरणों

एस्केप उपभोक्तावाद चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
विज्ञापन के प्रभाव को मापें इस बारे में जागरूक रहें कि, कब, कितनी बार और कितनी बार विज्ञापन आपकी खरीदारी की आदतों को प्रभावित करता है विज्ञापनदाताओं को बहुत सारे पैसे का भुगतान किया जाता है ताकि आपके मन को आंतरायिक छवियों, आराम वाले दृश्यों और धुनों के साथ अपने मन को प्रभावित किया जा सके जो किसी उत्पाद से जुड़ने के लिए आपके दिमाग में रहते हैं। वे आपको समझाते हैं कि वस्तुओं को बहुत मज़ेदार है और आपकी खुशी इनके कब्जे से है। एहसास करें कि कंपनियां खुशी से अपने उत्पादों को कैसे संबद्ध करती हैं
  • Video: Indian Knowledge Export: Past & Future

    एस्केप कंज्यूमरिज़म चरण 2 नामक छवि
    2
    विज्ञापन से बचें यदि आप सभी पक्षों पर हमला कर रहे हैं, तो बस सभी प्रचारों को नज़रअंदाज़ करें जो रेडियो या टेलीविज़न से आता है या उस वक्त को कम कर दें जब आप टेलीविज़न देख रहे हैं।
  • एस्केप उपभोक्तावाद चरण 3 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    खुद का मूल्यांकन करें सुनिश्चित करें कि आप इस जीवन शैली के लिए सही व्यक्ति हैं। क्या आप अपने आप को लालच से नियंत्रित करते हैं? यदि आप अपने पड़ोसियों के साथ फैशन में नवीनतम या नवीनतम समाचारों के साथ रहना पसंद करते हैं, तो शायद यह आपके लिए नहीं है। हालांकि, यदि आप परवाह नहीं करते हैं कि दूसरों को क्या लगता है और हमारे ग्रह को बनाए रखने या कम करने के लिए पुन: उपयोग करने के बारे में भावुक है, तो कोई समस्या नहीं होगी।
  • एस्केप उपभोक्तावाद चरण 4 नामक छवि
    4
    मूल्य जो आपके पास है घर जाओ, प्रत्येक कोने का पता लगाएं और जो कुछ भी आपके पास पहले से है, उसका पालन और सराहना करने के लिए कुछ समय लें। क्या आपको वास्तव में अन्य जीन्स की ज़रूरत है? या बेहतर टोस्टर? बाधाएं हैं कि जवाब नहीं है याद रखें कि यह आपके जो चाहें होने के बारे में नहीं है, लेकिन आप जो चाहें चाहते हैं।
  • पलायन उपभोक्तावाद चरण 5 का शीर्षक छवि

    Video: फिर पड़ी महंगाई की मार

    5
    इसके बारे में तीन बार सोचो इससे पहले कि आप कुछ खरीद लें, यह एक नया कोट या महंगी सैंडविच हो, अपने आप से कम से कम तीन बार पूछें अगर आपको वास्तव में जीने की ज़रूरत है जाओ, बैठो, इसके बारे में सोचें, वापस आओ और सवाल में वस्तु का सामना करें ..
  • आप खुद से पूछ सकते हैं कि आपकी खरीद अन्य लोगों या ग्रह पर कैसे उत्पन्न होगी क्या इन लोगों को उत्पादन प्रक्रिया के लिए उचित भुगतान प्राप्त हुआ और पर्यावरण का ख्याल रखा? क्या एक निश्चित मूल्य वाला उत्पाद है जो आप जिस उत्पाद पर विचार कर रहे हैं, उसके समान है?
  • एस्केप कंजुमरिज़म चरण 6 नामक छवि
    6



    एक सूची बनाएं हर कोई एक इच्छा सूची है। बस थोड़ी देर प्रतीक्षा करें और आपको पता चलेगा कि आपने सूची में जो लिखा है उसके बिना आप जीवित रह सकते हैं।
  • एस्केप कंजुमरिज़म चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    खरीद बंद करो यथार्थवादी रहें, उन जगहों पर खरीदारी करना बंद करें जिनके बारे में आपको पता है कि एक संदिग्ध नैतिक या पर्यावरण की प्रतिष्ठा है इसमें कपड़ों की दुकानों में शामिल हैं, जो आपके संदेह के आधार पर, पसीने की सवारी और बड़े सुपरमार्केट एकाधिकार में बने वस्त्र बेचते हैं। सबसे ज्यादा प्रतिबंधित हम में मैकडॉनल्ड्स, वॉलमार्ट और ब्रिटिश पेट्रोलियम (बीपी) हैं।
  • Video: विराट कोहली का करियर हो सकता है खत्म, विराट को हो गई है ये गंभीर बीमारी

    पलायन उपभोक्तावाद चरण 8 के शीर्षक वाला छवि
    8
    की तुलना करें। छोटे परिवार के व्यवसायों, बाजारों और दान या बचत भंडार पर जाएं आप दान बिक्री पर अच्छे सौदे पा सकते हैं, खासकर यदि आप अमीर क्षेत्रों में जाते हैं
  • पलायन उपभोक्तावाद चरण 9 के शीर्षक वाला चित्र
    9
    सौदा और पुनरावृत्ति क्या आपके मित्र कुछ चाहते हैं और इसके विपरीत? क्या आप इसे किसी और चीज़ में बदल सकते हैं जो कि अधिक उपयोगी है? आपके घर के भीतर पहले से ही कई सामग्रियां हैं, आपको कुछ नया बनाने के लिए बस अपनी कल्पना का उपयोग करना होगा। कपड़े एक अच्छा संसाधन हैं
  • एस्केप कंज्यूमरिस्म चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    10
    अपने दीर्घकालिक लक्ष्यों के बारे में सोचो उस ऑब्जेक्ट को खरीदना अब कल आपको खुशी और सुरक्षा लाएगा?
  • युक्तियाँ

    • प्रेरणा खोने के लिए, किसी भी ऐसे व्यक्ति की बनने की प्रक्रिया में बचत करने वाले सभी पैसे की सूची बनाएं, जो कम खपत करता है

    चेतावनी

    • गैर-ब्रांडेड कपड़ों या फैशन या शैली में नवीनतम पहने हुए, आप स्कूल, कॉलेज या काम में टिप्पणी या नज़र रख सकते हैं। सब कुछ भूल जाओ, क्योंकि आप उन गरीब लोगों की तुलना में बेहतर हैं जो अपने उपभोक्तावादी आदतों में फंस रहे हैं।
    • भित्तिचित्रों की तरह, भित्तिचित्र अवैध है और आप को गिरफ्तार कर सकते हैं। बस उन स्थानों पर करते हैं जहां आपकी अनुमति है और आगे बढ़ने का कानूनी अधिकार है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • एक मजबूत इच्छाशक्ति एक बेहतर व्यक्ति बनने के लिए
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com